GLIBS
11-08-2020
रायपुर रेल मंडल के सभी प्रमुख स्टेशनों के रेलवे ट्रेकों की हुई सफाई, स्वच्छता सप्ताह 16 अगस्त तक

रायपुर। रेलवे बोर्ड के दिशा-निर्देशानुसार 10 से 16 अगस्त तक स्वच्छता सप्ताह मनाया जाएगा। इसके अंतर्गत 10 और 11 अगस्त को रायपुर मंडल के सभी प्रमुख स्टेशनों में रेलवे ट्रेकों की विशेष सफाई की गई। ट्रेकों के आस-पास के क्षेत्रों के घास की कटाई कर कचरा मुक्त किया गया।  ट्रेकों की आधुनिक मशीनों से सफाई की गई। साथ ही तिल्दा नेवरा रेलवे कॉलोनियों ,पीपीयार्ड, ओआरएच डिपो, एक्सचेंज यार्ड भिलाई, कोचिंग डिपो दुर्ग, कार्य स्थलों पर विशेष सफाई की गई।इसी तरह रेलव बोर्ड के दिशा-निर्देशानुसार बिलासपुर मंडल में 10 से 16 अगस्त तक स्वच्छता सप्ताह के अंतर्गत विशेष स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है।

इस स्वच्छता सप्ताह के दौरान मंडल के सभी स्टेशनों, गाडियों, ट्रेकों, कॉलोनियों, कार्यस्थलों और रेलवे परिक्षेत्रों में विशेष स्वच्छता तय की जा रही है। साथ ही रेलवे परिक्षेत्रों में प्लास्टिक के अवशिष्ट का संग्रहण और इसके निपटान प्रबंधन पर विशेष फोकस किया जाएगा। इस अभियान में नामित अधिकारियों और पर्यवेक्षकों की टीम की ओर से योजनाबद्ध तरीके से बेहतर स्वच्छता बनाए रखने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। साथ ही कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम के सभी मानकों का पूर्णत: पालन तय करते हुए कार्य संपादित किए जा रहे हैं।

11-08-2020
ग्राम बसंतपुर के वार्ड क्रमांक-3 और जांजगीर-नैला के वार्ड क्रमांक-14 के चिन्हांकित क्षेत्र कंटेनमेंट जोन घोषित

जांजगीर-चांपा। कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी यशवंत कुमार ने भारत सरकार के गृह, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय तथा छत्तीसगढ़ शासन के जारी मार्गदर्शन के  परिपालन में जांजगीर तहसील के ग्राम बसंतपुर के वार्ड क्रमांक-3 में एक और नगर पालिका जांजगीर-नैला के ठाकुर बैरिस्टर छेदीलाल वार्ड क्रमांक-14 में एक व्यक्ति कोविड-19 संक्रमित पाए जाने के कारण इस वार्ड के चिन्हांकित क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया है।कंटेंनमेंट जोन में अति आवश्यक वस्तुओं एवं सेवाओं की आपूर्ति तथा अपरिहार्य स्वास्थगत आपातकालीन परिस्थितियों को छोड़कर कंटेनमेंट जोन में आने-जाने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। कंटेंनमेंट जोन के निवासी बिना अनुमति के अपने घरों से बाहर किसी भी परिस्थिति में नहीं निकलेंगे। क्षेत्र के अंतर्गत सभी दुकानें, आफिस एवं अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठान आगामी आदेश तक पूर्णतः बंद रहेंगे।

वाहनों के आवागमन पर भी पूर्ण का प्रतिबंध लगाया गया है। अति आवश्यक होने पर पृथक से आदेश प्रसारित किया जाएगा।कंटेनमेंट जोन में घर पहुंच सेवा के माध्यम से आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति उचित दरों पर की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा संबंधित क्षेत्र में स्वास्थ्य निगरानी, सैंपल की जांच आदि की व्यवस्था की जाएगी। कानून-व्यवस्था, कंटेनमेंट जोन को सील करने एवं गश्त करने के लिए आवश्यक पुलिस व्यवस्था के लिए पुलिस अधीक्षक एवं अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी को जिम्मेदारी सौंपी गई है। कंटेनमेंट क्षेत्र में केवल एक प्रवेश एवं निकास द्वार की व्यवस्था हेतु पीडब्ल्यूडी के कार्यपालन अभियंता को दायित्व सौंपा गया है।स्वास्थ्य विभाग के एसओपी अनुसार पीपीई कीट, मास्क उपलब्ध करवाने, घरों का एक्टिव सर्विलांस, मेडिकल अपशिष्ट प्रबंधन की व्यवस्था की जिम्मेदारी सीएमएचओ को दी गई है। 

 

11-08-2020
कंटेनमेंट जोन में रहने वालों के सामने रोजी रोटी की समस्या, रहवासियों ने किया प्रदर्शन

गुंडरदेही। नगर पंचायत क्षेत्र अंतर्गत वार्ड क्रमांक छह में कुछ दिनों पहले एक महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उस क्षेत्र को स्थानीय प्रशासन द्वारा कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। उक्त क्षेत्र में निवासरत ज्यादातर लोग दैनिक मजदूरी करने वाले दिहाड़ी मजदूर ही हैं, जिसके कारण उनको रोजी मजदूरी की समस्या आ खड़ी हुई है। साथ ही कुछ लोग  साग सब्जी का व्यापार करते हैं जिन्हें कंटोनमेंट जोन घोषित होने की वजह से  घर से निकलने में मनाही है। इसलिए वार्ड क्रमांक छह में रहने वाले अधिकांश रहवासियों ने कंटेनमेंट जोन से निकलकर विरोध प्रदर्शन करना शुरू कर दिया है। वार्ड क्रमांक 6 के लोगों का कहना है हमारे पास रोजी-रोटी की गंभीर समस्या है काम नहीं करेंगे तो घर में भूखों मरने की नौबत आ जाएगी जबकि प्रशासनिक स्तर पर कंटेनमेंट जोन घोषित करने के पीछे लोगों को सुरक्षित रखना ही है। जबकि क्षेत्र में कोविड-19 का संक्रमण दिन-ब-दिन बढ़ता ही जा रहा है। समाचार लिखे जाने तक गुंडरदेही ब्लॉक के एक गांव में एक युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है जिसे कोविड हॉस्पिटल बालोद में भर्ती कराया गया है।

11-08-2020
तिरंगा तले कोरोना वारियर्स होंगे सम्मानित, कोविड-19 दिशा निर्देशों के अनुरूप मनाया जाएगा स्वतंत्रता दिवस समारोह

रायपुर/बैकुंठपुर। जिला स्तर पर आयोजित होने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोह कार्यक्रम में, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए कोविड-19 महामारी के विरूद्ध लड़ाई में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निर्वहन करने वाले कोरोना वारियर्स को तिरंगा तले सम्मानित किया जाएगा। कोरोना की वजह से समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रम, परेड का निरीक्षण एवं अन्य कार्यक्रम इस वर्ष नहीं होगें। कलेक्टर एसएन राठौर ने बताया, “कोरोना के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए इस बार समारोह आयेाजन के दौरान विशेष सावधानी बरती जाएगी तथा भारत सरकार गृह मंत्रालय एवं स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के सभी दिशा निर्देशों का पालन किया जायेगा। स्वतंत्रता दिवस समारोह आयोजन के लिए विभिन्न विभागों को निर्देश जारी कर दिये गये है।”

उन्होनें बताया, जिला स्तर पर आयोजित कार्यक्रम में कोरोना वारियर्स, डाक्टरों, पुलिस कर्मियों, स्वास्थ्य कर्मियों, स्वच्छता कर्मियों को विशेष रूप से आमंत्रित कर उन्हें प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जायेगा। मुख्य अतिथि ध्वजारोहण करेगें और पुलिस एवं नगर सैनिकों की टुकड़ियों द्वारा गार्ड ऑफ आर्नर दी जायेगी। मुख्य अतिथि द्वारा मुख्यमंत्री का जनता के नाम संदेश का वाचन भी किया जायेगा। बैकुण्ठपुर स्थित रामानुज मिनी स्टेडियम में स्वतंत्रता दिवस समारोह प्रात 9 बजे आरंभ होगा जिसके पूर्व सभी शासकीय कार्यालयों में सुबह 8 बजे के पूर्व ध्वजारोहण कार्यक्रम संपन्न कराने कहा गया है। कलेक्टर ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर रात्रि में सभी शासकीय एवं सार्वजनिक भवनों में रोशनी करने तथा कार्यक्रम स्थल पर हैंडवाश एवं मास्क की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिये। 

कोरोना के बढ़ते प्रसार के मद्देनजर भारत सरकार गृह मंत्रालय एवं स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी गाइड लाइन में कोरोना संक्रमण से बचाव के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी है गाइड लाइन में बिना गले लगे एक दूसरे का अभिवादन करने, शारीरिक दूरी रखने, मास्क लगाने व आंख, नाक और मुंह को गंदे हाथों से नहीं छूने के वचनों के पालन के लिए कहा गया है। इसके अलावा श्वसन संबंधी सफाई व सुरक्षा का पालन करने, नियमित हाथों को धोने, तंबाकू का इस्तेमाल नहीं करने एवं अलग—अलग सतहों को नियमित कीटाणुरहित करने की सलाह दी गई है। महामारी के दौरान कोरोना संक्रमितों से भेदभाव एवं कोरोना को लेकर सोशल मीडिया पर अफवाह फ़ैलाने की बातें सामने आई हैं। इसे ध्यान में रखते हुए गाइड लाइन में कोरोना संक्रमितों से भेदभाव नहीं करने एवं कोविड-19 संक्रमण से जुड़े नकारात्मक व बिना पुष्टि की गई बातों को सोशल मीडिया के माध्यम से नहीं भेजने की अपील की गयी है। साथ ही कोविड-19 के बारे में विश्वसनीय स्रोतों से जानकारी लेने, किसी मदद या जानकारी के लिए टॉल फ्री नंबर 104 पर फोन करने व तनाव या दबाव आदि को दूर करने के लिए आवश्यक मदद प्राप्त करने जैसी प्रतिज्ञा लेकर उनके पालन करने के लिए कहा गया है।

10-08-2020
मुंगेली जिले की 33 पंचायतो में सामाजिक आडिट का काम 11 अगस्त शुरू होगा

रायपुर/मुंगेली। मुंगेली जिले में प्रथम चरण में 33 ग्राम पंचायतो में सामाजिक अंकेक्षण (ऑडिट) का कार्य किया जाएगा। सामाजिक अंकेक्षण का कार्य कल 11 अगस्त से शुरू होगा। सोशल ऑडिट टीम की ओर से सामाजिक अंकेक्षण का कार्य किया जाएगा। टीम की ओर से प्रथम चरण में विकासखण्ड मुंगेली और लोरमी के 12-12 ग्राम पंचायत और विकासखण्ड पथरिया के 9 ग्राम पंचायतों का सामाजिक अंकेक्षण किया जाएगा। कोविड-19 के तहत सामाजिक अंकेक्षण का कार्य मॉस्क का उपयोग, सोशल डिस्टेसिंग का पालन और सैनिटाइजर का उपयोग करते हुए किया जाएगा। सामाजिक अंकेक्षण में मनरेगा के कार्यो के खर्चो की हिसाब-किताब, कार्यो की उपयोगिता और राशि की सदुप्रयोग आदि के संबंध मे जानकारी प्राप्त किया जाएगा। इसी तरह वर्तमान में चल रहे कार्यो का समवर्ती लेखा परीक्षा भी ऑडिट टीम से की जाएगी। जिला पंचायत के मुख्य कार्य पालन अधिकारी नुपूर राशि पन्ना ने बताया कि सामाजिक अंकेक्षण कार्य से कार्यो में जवाबदेही और पारदर्शिता सुनिश्चित होती है। इस के लिए उन्होंने ग्राम पंचायतो को सामाजिक अंकेक्षण कार्य में सहयोग प्रदान के निर्देश दिये है।

 

10-08-2020
मां का दूध ही शिशु के लिए उत्तम आहार-कलेक्टर रितेश अग्रवाल

बीजापुर। कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल के मार्गदर्शन में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा जिले में 1 से 7 अगस्त 2020 तक विश्व स्तनपान सप्ताह का आयोजन किया गया। विश्व स्तनपान सप्ताह के दौरान जिले के समस्त सेक्टर पर्यवेक्षक आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं मितानिन के द्वारा कोविड-19 के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए गांव की महिलाओं एवं परिवार के लोगों सहित गर्भवती माताओं, शिशुवती माताओं को स्तनपान के महत्व के बारे में जानकारी दी गयी और यह बताया गया कि जन्म के तुरंत बाद बच्चे को मां का पहला पीला गाढ़ा दूध,जिसमें कोलेस्ट्राम होता है उससे नवजात बच्चे को संक्रमण से लड़ने की शक्ति बढ़ती है। इसलिए बच्चे को सबसे पहले मां का दूध पिलाना चाहिए। बच्चे को छः माह तक केवल मां का दूध ही दिया जाना दिया जाना चाहिए। मां का दूध ही बच्चे के लिए भरपूर आहार होता है।

इस दौरान स्वच्छ भारत प्रेरक, पर्यवेक्षक एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के द्वारा हितग्राहयों के घर गृहभेंट किया गया, जिसमें गर्भवती/शिशुवती माताओं के साथ-साथ परिवार के उपस्थित सदस्यों को स्तनपान के महत्व की जानकारी दी गयी, इसके साथ ही पारिवारिक सहयोग के बारे में चर्चा की गयी। वहीं एनीमिक माताओं एवं बच्चों को पोषण संबंधी देखरेख एवं आईएफए (आयरन फोलिक एसिड) टेबलेट के उपयोग के बारे में परामर्श दी गयी। वहीं स्तनपान से संबंधित विडियो मोबाईल के माध्यम से हितग्राहियों को दिखाकर चर्चा की गई। इस दौरान वैश्विक महामारी कोविड-19 से बच्चों को एवं खुद को कैसे बचाव करें इसके बारे में भी जानकारी दी गयी और मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग, सोशल डिस्टेंस का पालन, स्वच्छता एवं साफ-सफाई आदि सजगता बरतने की समझाईश दी गयी।

 

10-08-2020
पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी कोरोना पॉजिटिव, सम्पर्क में आने वालों की होगी जांच

नई दिल्ली। पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उन्होंने ट्वीट कर यह जानकारी दी है। ट्वीट में उन्होंने लिखा कि आज उनकी कोविड-19 रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। पिछले सप्ताह में जो भी लोग सम्पर्क में आए हैं वे खुद को आइसोलेट कर कोविड-19 की जांच कराएं।

10-08-2020
सूने मकान का ताला तोड़कर हजारों रुपए की चोरी, मामला दर्ज

रायपुर। शहर में सूने मकानों से चोरी का सिलसिला जारी है। इसी कड़ी में कोतवाली थाना क्षेत्र में चोरी का एक मामला सामने आया है। पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक पेंशनबाड़ा निवासी छगन भारती ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि प्रार्थी छात्रावास अधीक्षक के पद पर युवा केरियर निर्माण छात्रावास में कार्यरत है। कोविड-19 के कारण अपने गृहग्राम 22 जुलाई को गया था। वापस 6 अगस्त को आया तब मकान का ताला टूटा मिला। कमरे के घुसने पर उसने देखा कि सामान बिखरा पड़ा है। इतना ही नहीं आलमारी में रखे 3 हजार रुपए नगद, गैस सिलेंडर एवं एम्पली फायर साउंड सिस्टम समेत चांदी का पायल 25 तोला का अज्ञात चोर ने पार कर दिया।घटना की रिपोर्ट पर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर मुआयना करने के बाद रिपोर्ट दर्ज कर लिया है।

09-08-2020
Video: कोरोना रोगियों के अंतिम संस्कार के लिए आउटर में स्थान तय,निरीक्षण करने पहुंचे विधायक

रायपुर। विधायक विकास उपाध्याय के प्रयासों से अब राजधानी में कोरोना संक्रमित मृतकों का अंतिम संस्कार शहर के आउटरों में होगा। यहां श्मशान घाट तो नहीं,लेकिन खाली व सुरक्षित जगह है। यहां पर कोरोना संक्रमित मृतकों का दाह संस्कार हो सकेगा। इस अनुमति व नई व्यवस्था के बाद आम लोगों की मांग के अनुरूप रिहायशी इलाकों को इससे दूर और सुरक्षित रखने अब सहोलियत होगी। इस व्यवस्था को लेकर रविवार को विधायक व संसदीय सचिव विकास उपाध्याय के साथ जिला व नगर निगम प्रशासन की संयुक्त टीम ने शहर के आउटरों का निरीक्षण किया। इस दौरान  कुछ स्थान चिन्हित किए गए। यहां कोविड-19 से होने वाली मौत के बाद मृतकों का स-सम्मान व रीति रिवाज से सुरक्षित ढंग से अंतिम संस्कार किया जा सकेगा। विधायक व संसदीय सचिव विकास उपाध्याय ने नगर निगम के अपर आयुक्त  पुलक भट्टाचार्य और जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ शहर के अंदर श्मशान घाटों में कोरोना संक्रमित व्यक्ति की मृत्यु होने और उनका अंतिम संस्कार करने को लेकर हो रही सुरक्षात्मक व कुछ व्यवहारिक दिक्कतें को लेकर चर्चा की। इसके बाद यह निर्णय लिया गया। इस व्यवस्था के बाद मृत संक्रमित व्यक्ति से वायरस फैलने जैसा कोई डर अब आमजनता में नहीं रहेगा।

 

09-08-2020
शहीदों के घर पहुंचे तहसीलदार और थाना प्रभारी,शहीदों के परिजनों को किया सम्मानित

जांजगीर चाम्पा। कलेक्टर यशवंत कुमार के निर्देश पर रविवार को संबंधित क्षेत्र के तहसीलदार और थाना प्रभारियों द्वारा जिले के शहीदों के परिजनों का शाल और श्रीफल भेंटकर सम्मानित किया गया। कोविड-19, संक्रमण के मद्देनजर 15 अगस्त  को स्वतंत्रता दिवस समारोह में  बुजुर्गों और बच्चों को भीड़ से दूर रखने और समारोह स्थल पर न्यूनतम लोगों की उपस्थिति में संक्षिप्त कार्यक्रम आयोजित करने के कारण समारोह में यह कार्यक्रम नहीं रखा गया है। कलेक्टर द्वारा स्वतंत्रता दिवस समारोह के स्थान पर रविवार को जिले के शहीदों को सम्मानित करने के निर्देश दिए गए हैं। कलेक्टर के निर्देश पर तहसीलदारों और थाना प्रभारियों द्वारा जिले के विभिन्न घटनाओं में शहीदों के परिजनों उनके निवास ग्राम, स्थान जाकर और उन्हें  शाल और श्रीफल भेंट कर सम्मानित किया गया।

केके लहरे तहसीलदार चांपा और बाराद्वार पुलिस द्वारा शहीद मनोज बरेठ निवासी ग्राम कुम्हारीकला तहसील चांपा के परिजनों को शाल,श्रीफल भेंट कर सम्मानित किया गया। जांजगीर नैला के वार्ड नम्बर 17 में तहसीलदार जांजगीर प्रकाश साहू और कोतवाली थाना प्रभारी ने शहीद लोकेश टण्डन की माता से उनके निवास पर आत्मीयता से मुलाकात की और श्रीफल,शाल भेंट किया गया।  ग्राम सोनसरी में शहीद रुद्रप्रताप सिंह के परिजनों का आत्मीय सम्मान किया गया। इसी प्रकार जिले अन्य ग्रामों के शहीदों के परिजनों का शाल और श्रीफल भेंटकर उन्हें संबंधित क्षेत्र के तहसीलदार और थाना प्रभारी ने सम्मानित किया।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804