GLIBS
28-05-2020
कोरोना वायरस : अमेरिका में 24 घंटे में करीब 1500 मौतें, चीन में बिना लक्षण वाले 23 नए मामले सामने आए

नई दिल्ली। चीन में कोरोना वायरस के दो नए मामलों की पुष्टि हुई है। दोनों मामले विदेश से आए लोगों में सामने आए हैं। वहीं 23 लोग बिना लक्षण वाले मरीज भी पाए गए हैं, जिनमें से अधिकांश मामले कोविड-19 का केंद्र रहे वुहान से हैं। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने बृहस्पतिवार को बताया कि बुधवार को दो मामले सामने आए जिनमें से एक शंघाई में और दूसरा फुजियान में था। हालांकि घरेलू संक्रमण का कोई मामला सामने नहीं आया है। देश में बुधवार को 23 ऐसे लोग संक्रमित पाए गए, जिनमें बीमारी के कोई लक्षण नहीं दिखे। बिना लक्षण वाले सभी 413 मरीज चिकित्सा निगरानी में हैं। इनमें से 344 मरीज वुहान में हैं।

अप्रैल में 76 दिन का लॉक डाउन हटाए जाने के बाद वुहान में छह नए मामलों की पुष्टि हुई थी। वहां बिना लक्षण वाले कई मरीज सामने आ रहे हैं, जिससे शहर के अधिकारियों को अपनी सभी 1.12 करोड़ की आबादी की जांच करानी पड़ रही है। मिली जानकारी के अनुसार अभी तक 65 लाख लोगों की जांच की गई है। बिना लक्षण वाले मरीजों का आना दिक्कत की बात है क्योंकि ये मरीज कोविड-19 से संक्रमित तो पाए जाते हैं लेकिन इनमें बुखार, खांसी या गले में सूजन जैसे कोई लक्षण नहीं दिखाई देते। इनसे दूसरे लोगों में बीमारी फैलने का खतरा होता है। एनएचसी ने बताया कि बुधवार तक चीन में कोविड-19 के 82,995 मामलों की पुष्टि की गई और इस संक्रामक रोग से मरने वाले लोगों की संख्या 4,634 रही।

अमेरिका में 24 घंटे में करीब 1500 मौतें :

अमेरिका में 24 घंटे में लगभग 1500 मौतें हुई हैं, जबकि 20 हजार से ज्यादा नए मामले मिले हैं। यहां मौतों का आंकड़ा एक लाख 2 हजार से ज्यादा हो गया है। वियतनाम, इराक, अफगानिस्तान और कोरिया की 44 साल की लड़ाई में जितनी जान गई, 3 महीने में करीब उतनी ही मौतें अमरिका में हुई हैं। वॉशिंगटन डीसी में शुक्रवार से स्टे-ऐट-होम ऑर्डर हटाया लिया जाएगा। मेयर म्युरियल बॉउजर ने बुधवार को इसकी घोषण की। दुनिया भर में सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका में मृतकों की संख्या एक लाख दो हजार से ज्यादा हो गई है और 17 लाख 45 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। बता दें कि दुनिया भर में इस वायरस से मरने वालों की संख्या तीन लाख 57 हजार से ज्यादा हो गई है और 57 लाख 89 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं जबकि करीब 25 लाख लोगों ने कोरोना को मात दी है।

28-05-2020
देश भर में कोरोना के 24 घंटे में 6566 नए केस, 194 मौतें, कुल संक्रमित 158333

नई दिल्ली। पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से हाहाकार मचा हुआ है। भारत भी कोविड-19 से बुरी तरह प्रभावित हुआ है। देश में जारी लॉक डाउन के बाद भी कोरोना वायरस संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 6,566 नए मामले सामने आए हैं और 194 लोगों की मौत हुई है। इसके बाद देश भर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 1,58,333 हो गई है, जिनमें से 86,110 सक्रिय मामले हैं, 67,692 लोग ठीक हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और अब तक 4,531 लोगों की मौत हो चुकी है।

27-05-2020
सप्ताह में 6 दिन दुकानें खुलने के फैसले से व्यापार जगत में हर्ष,रायपुर सराफा एसोसिएशन ने जताया आभार

रायपुर। प्रदेश में कोविड-19 के नियंत्रण और लॉक डाउन के बाद ठप्प पड़ी आर्थिक गतिविधियों को दोबारा शुरू करते हुए अब प्रदेश में सप्ताह के पूरे 6 दिन दुकानें खोले जाने का निर्णय मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने लिया है। इसके लिए रायपुर सराफा एसोसिएशन ने मुख्यमंत्री सहित पूरे मंत्रिमंडल का आभार व्यक्त किया है। एसोसिएशन के अध्यक्ष हरख मालू, पवन अग्रवाल, लक्ष्मी नारायण लाहोटी, प्रहलाद सोनी और अनिल कुचेरिया ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार के इस फैसले से लोगों को राहत मिलेगी। रोज कमाने-खाने को फिर से रोजगार मिलेगा। साथ ही अर्थव्यवस्था को भी गति मिलेगी। निम्न शर्तों के साथ पहले जहां राज्य सरकार ने सराफा की दुकानों को दो दिन खोलने का आदेश दिया था, उसका सराफा कारोबारियों ने पूरा पालन किया।  6 दिन दुकानें खोलने का निर्णय आते ही पूरे सराफा एसोसिएशन के साथ ही व्यापार जगत में खुशी का माहौल है। रायपुर सराफा एसोसिएशन ने सराफा कारोबारियों से कहा है कि वे अपनी दुकानों में ग्राहकों से शारीरिक दूरी बनाते हुए सैनिटाइजर और मॉस्क का उपयोग अनिर्वाय रूप करें।

27-05-2020
कोविड-19 से बुजुर्गों को बचाने घर तक पहुंचाया जाएगा योजनाओं का लाभ

रायपुर। कोविड-19 का संक्रमण व्यापक रूप से फैला हुआ है। बुजुर्गों को संक्रमण की संभावना ज्यादा होती है। संक्रमण की स्थिति में बुजुर्ग उच्च जोखिम वाले समूह में आते हैं। उन्हें जटिल स्वास्थ्य समस्याएं होने की संभावना अधिक होती है। ऐसे में आवश्यक है कि बुजुर्गों को इस संक्रमण से शील्ड किया जाए। इसे ध्यान में रखते हुए प्रभारी कलेक्टर सौरभ कुमार ने बुजुर्गों को सुरक्षित रखने के लिए व्यापक अभियान चलाकर विभागीय योजनाओं का लाभ हितग्राहियों के घर तक पहुंचाने के निर्देश दिए हैं। इससे उन्हें घर रूपी ढाल से बाहर निकलने की आवश्यकता कम से कम पड़ेगी। उन्होंने कहा है कि बुजुर्गों के घर से बाहर जाने की अति आवश्यकता होने पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य रूप से किया जाए। कोविड-19 के संक्रमण से बचाव की सम्पूर्ण जानकारी बुजुर्गों को दी जाए। इससे उन्हें संक्रमण से बचाया जा सके। साथ ही युवाओं को संक्रमण का संदेह होने पर बुजुर्गों के पास ना जाने की भी सलाह दी जाए। उन्होंने कहा कि किसी भी बुजुर्ग में कोविड संक्रमण से जुड़े कोई भी लक्षण दिखाई देने पर पर इसकी जानकारी तत्काल नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में 104 पर दी जाए।

27-05-2020
कोविड-19 संकट से निपटने भूपेश बघेल के साथ स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की बैठक

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्वास्थ्य विभाग की बैठक लेकर प्रदेश में कोविड-19 संकट की वर्तमान स्थिति की समीक्षा की। बैठक में  कोरोना संक्रमण से बचाव और रोकथाम के उपायों, संक्रमित मरीजों के इलाज, कवारेन्टीन आइसोलेशन की व्यवस्थाओं की समीक्षा की गई। बैठक में स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव सहित सभी कैबिनेट मंत्री, मुख्य सचिव आर.पी. मण्डल, मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू, स्वास्थ्य सचिव निहारिका बारिक सिंह, मुख्यमंत्री सचिवालय में उप सचिव सौम्या चौरसिया सहित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

 

27-05-2020
कोविड-19 को लेकर डब्ल्यूएचओ की बड़ी चेतावनी, कोरोना महामारी का दूसरा दौर होगा और भी खतरनाक 

नई दिल्ली। दुनिया भर में जानलेवा कोरोना वायरस का कहर जारी है। विश्व भर में नोवेल कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या में लगातार इजाफा होता जा रहा है। कोविड-19 दुनिया के 200 से अधिक देशों में फैल चुका है। दुनिया भर में इस वायरस से मरने वालों की संख्या तीन लाख 52 हजार से ज्यादा हो गई है और संक्रमितों की संख्या 56 लाख 84 हजार से ज्यादा हो गई है जबकि 24 लाख 30 हजार से ज्यादा लोगों ने कोरोना को मात दी है। इस महामारी से दुनिया में सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका में मृतकों की संख्या एक लाख को पार कर गई है और 17 लाख 25 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (डल्बूएचओ) ने उन देशों को चेतावनी दी है जहां कोरोना संक्रमण के मामले कम हो रहे हैं। डब्ल्यूएचओ के मुताबिक जहां मामले घट रहे है, वहां ये अचानक बढ़ भी सकते हैं।

इसलिए सिर्फ देखते न रहे। सरकारों को चाहिए कि वे महामारी रोकने के उपायों के साथ तैयार रहे। डब्ल्यूएचओ के इमरजेंसी प्रमुख डॉ. माइक रेयान ने कहा कि दुनिया कोरोना संक्रमण की पहली लहर से जूझ रही है। कई देशों में मामले घट रहे हैं। मध्य और दक्षिण अमेरिका, दक्षिण एशिया और अफ्रीका में मामले बढ़ रहे हैं। रेयान ने कहा कि महामारी वेब्स यानी लहरों के रूप में आती है। इसका मतलब है कि ये इसी साल उन क्षेत्रों में दोबारा आ सकती है, जहां मामले थम रहे हैं। अगर वर्तमान में चल रहे संक्रमण के पहले दौर को रोक भी लिया गया तो भी अगली बार संक्रमण की दर बेहद तेज हो सकती है। डॉक्टर रेयान के मुताबिक यह समझने की जरूरत है कि महामारी दोबारा उभर सकती है। हम सिर्फ ये मानकर नहीं बैठ सकते कि आंकड़ों में कमी आ रही और संकट कम हो रहा है। इसका दूसरा दौर भी आ सकता है।

27-05-2020
महाराष्ट्र में नहीं थम रहा कोरोना का कहर, पिछले 24 घंटे में 75 पुलिसकर्मी पाए गए पॉजिटिव

मुंबई। लॉक डाउन के 64वें दिन तक देश में कोविड-19 पॉजिटिव मरीजों की संख्या 1 लाख 50 हजार से अधिक हो गई है, जबकि इस वायरस से अब तक 4337 लोगों की मौत हो गई है। देश में कोरोना वायरस से संक्रमण की रफ्तार बढ़ती जा रही है। कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा कहर महाराष्ट्र में देखने को मिल रहा है। महाराष्ट्र राज्य कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित है। महाराष्ट्र पुलिस की ओर से जारी कोरोना बुलेटिन के मुताबिक, राज्य में पिछले 24 घंटे में 75 पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इसके बाद राज्य में संक्रमित पुलिसकर्मियों की संख्या 1964 हो गई है, जिसमें से 1095 सक्रिय हैं, 849 लोग स्वस्थ्य हो चुके हैं और 20 लोगों की मौत हो चुकी है।

महाराष्ट्र में 2091 नए केस :
महाराष्ट्र में मंगलवार को कोविड-19 के 2091 नए मामले सामने आने के साथ प्रदेश में कुल संक्रमितों की संख्या 54,758 हो गई है। राज्य स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि राज्य में कोरोना वायरस से 97 और लोगों की मौत के साथ महामारी में जान गंवाने वालों की संख्या अब 1,792 तक पहुंच गई है।

26-05-2020
रायपुर में सेक्टर अधिकारियों की नियुक्ति, आदेश जारी

रायपुर। कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी रायपुर ने नगर निगम रायपुर सहित सभी अनुविभागों के लिए सेक्टर अधिकारियों को नियुक्त किया है। कोरोना वायरस कोविड-19 के प्रसार की रोकथाम के लिए लॉक डाउन और फिजिकल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन करना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त रायपुर जिले में अन्य राज्य और जिलों से प्रवासी श्रमिकों और व्यक्तियों का आगमन हुआ है। उन्हें संस्थागत क्वारेंटाइन और होम क्वारेंटाइन में रखा गया है। कोरोना वायरस के प्रसार की रोकथाम और आपदा प्रबंधन के लिए भारत सरकार और राज्य शासन की ओर से समय-समय पर जारी आदेशों व निदेर्शों का व्यवस्थित ढंग से पालन तय करने के लिए सेक्टर अधिकारियों की नियुक्ति की गई है।  आदेश की कॉपी देखने क्लिक करें...   

26-05-2020
भूपेश बघेल ने 28 जिलों को दिए 24.50 करोड़ रुपए, मुख्यमंत्री सहायता कोष से राशि जारी

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेश के सभी जिलों को कुल 24 करोड़ 50 लाख रुपए की राशि जारी की है। यह राशि मुख्यमंत्री सहायता कोष से संबंधित जिले के खाते में जमा कर दी गई है। इस राशि का उपयोग नोवेल कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण की रोकथाम के लिए किया जाएगा। मुख्यमंत्री सचिवालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार रायपुर, बलौदाबाजार, राजनांदगांव, कबीरधाम और बिलासपुर जिले को 2-2 करोड़ रुपए, मुंगेली जिले को 1.50 करोड़ रुपए, बस्तर, कोरिया, बलरामपुर-रामानुजगंज और सूरजपुर जिले को 1-1 करोड़ रुपए, गरियाबंद, धमतरी, महासमुंद, दुर्ग, बालोद, बेमेतरा, कोंडगांव, कांकेर, दंतेवाड़ा, सुकमा, नारायणपुर, बीजापुर, कोरबा, जांजगीर-चांपा, रायगढ़, जशपुर, सरगुजा और गौरेला-पेन्ड्रा-मरवाही जिले को 50-50 लाख रुपए की राशि आबंटित की गई है। इसके पहले मुख्यमंत्री सहायता कोष से प्रदेश के 11 जिलों को 20-20 लाख रुपए कुल 2 करोड़ 20 लाख रुपए, सभी 28 जिलों को 25-25 लाख रुपए कुल 7 करोड़ और प्रदेश के सभी 146 विकासखंडों को 10-10 लाख रुपए कुल 14 करोड़ 60 लाख रुपए की राशि कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए जारी की जा चुकी है।

 

26-05-2020
95 कंटेनमेंट जोन की घोषणा, रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन की नई सूची जारी

रायपुर। राज्य शासन के स्वास्थ्य विभाग ने रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन वाले विकासखंडों की नई सूची जारी की है। केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के मुताबिक प्रदेश के सभी विकासखंडों और शहरी क्षेत्रों में कोविड-19 के सक्रिय मामलों की संख्या, इनके दोगुने होने की दर तथा प्रति एक लाख जनसंख्या पर सैंपल जांच की ताजा स्थिति के आधार पर उन्हें रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन में पुन: वगीर्कृत किया गया है। स्वास्थ्य विभाग ने 25 मई की स्थिति के आधार पर नया वर्गीकरण किया है। इसे हर सोमवार को अद्यतन किया जाएगा। विभाग ने कलेक्टरों एवं जिला दंडाधिकारियों की ओर से घोषित कोविड-19 प्रभावित कंटेनमेंट जोन की सूची भी जारी की है। प्रदेश में 25 मई की स्थिति में कंटेनमेंट जोन घोषित क्षेत्रों की संख्या 95 है। विकासखंडवार देखने के लिए क्लिक करें...  

26-05-2020
कोरोना वायरस : अमेरिका में 99 हजार के पार मौत का आंकड़ा, ब्राजील में एक दिन में 11 हजार से ज्यादा नए मामले

नई दिल्ली। दुनिया भर में जानलेवा कोरोना वायरस का कहर जारी है। विश्व भर में नोवेल कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या में लगातार इजाफा होता जा रहा है। कोविड-19 दुनिया के 200 से अधिक देशों में फैल चुका है। इस वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित अमेरिका और ब्राजील हुआ है। इन दोनों देशों में कोरोना के कारण हालात बेकाबू होते जा रहे है। वहीं दुनिया में इस वायरस से मरने वालों की संख्या तीन लाख 47 हजार से ज्यादा हो गई है और संक्रमितों की संख्या 55 लाख 88 हजार से ज्यादा हो गई है। जबकि 23 लाख 65 हजार से ज्यादा लोगों ने कोरोना को मात दी है।

अमेरिका में एक लाख मौत का आंकड़ा : 

दुनिया भर में सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका में मृतकों की संख्या 99 हजार से ज्यादा हो गई है और 17 लाख छह हजार से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित हैं। जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के अनुसार अमेरिका में पिछले 24 घंटे में कोरोना से 532 लोगों की मौत हुई है। इसके साथ ही मृतकों की संख्या 98,218 हो गई है। अमेरिका में कोरोना से हुई मौतों का आंकड़ा करीब एक लाख तक पहुंच गया है। हालांकि इससे बेपरवाह देश के सभी 50 प्रांतों ने लॉक डाउन में छूट का ऐलान कर दिया है। अमेरिकी शोधकर्ताओं ने चेतावनी दी है कि अगर टीका न बना और संक्रमण ऐसे ही बढ़ता रहा तो देश में 50 से 60 लाख महामारी की चपेट में आएंगे। वहीं मौतों का आंकड़ा 2024 तक 14 लाख तक पहुंच सकता है।

न्यूयॉर्क में सबसे ज्यादा तबाही

अमेरिका में सबसे ज्यादा तबाही न्यूयॉर्क में देखने को मिली है, जहां देश के कुल 22 फीसदी मामले हैं, लेकिन करीब 30 हजार मौतें हुई हैं। न्यूयॉर्क में ही संयुक्त राष्ट्र, दुनिया भर की दिग्गज कंपनियों व देशों के दूतावास हैं। न्यूयॉर्क, न्यूजर्सी, कैलीफोर्निया और इलिनोयस और मैसाच्युसेट्स को मिलाकर पांच राज्यों में ही 55 हजार लोगों ने दम तोड़ा है।

ब्राजील में 11 हजार से ज्यादा नए मामले :

ब्राजील में कोरोना वायरस महामारी की आफत कहर बनकर टूट रही है। देश में 24 घंटे में कोरोना वायरस के 11,687 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही कुल मामलों की संख्या बढ़कर 3,74,898 हो गई है। यह जानकारी ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804