GLIBS
30-10-2018
नक्सली मुठभेड़ में डीडी न्यूज के कैमरामेन की मौत, कुछ दिन पहले माओवादियों ने कहा था पत्रकारों को खतरा नहीं

दंतेवाड़ा। जिले के अरनपुर अंतर्गत नीलवाया के जंगल में नक्सली एंबुश में फंसे दो पुलिस जवान समेत एक मीडियाकर्मी की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि जिस कैमरामेन की मौत हुई है वह दूरदर्शन के लिए काम करता था। उसका नाम अचिदानंद साहू है। यहां खबर कवरेज करने के लिए दूरदर्शन के तीन सदस्यीय टीम पहुंची थी। तभी वे नक्सलियों के एंबुश में फंस गए। इस मुठभेड़ में एएसआई और एक जवान भी शहीद हो गए हैं। जबकि वहीं पुलिस जवान विष्णु नेताम और राकेश कौशल घायल एक मीडियाकर्मी भी समेत कुछ अन्य घायल हुए हैं। 

 डीआईजी नक्स्ल पी. सुंदरराज ने बताया कि पेट्रोलिंग टीम पर नक्सलियों ने हमला किया गया है। घटना स्थल पर अतिरिक्त टीम भेज दी गई है। टीम जब वापस लौटेगी, तब वास्तविक स्थिति सामने आएगी। इस घटना दो जवान शहीद हुए हैं। खबर कवरेज करने गए दूरदर्शन के एक कैमरामेन की भी मौत हो गई है। 

बता दें कि कुछ दिन पहले ही माओवादियों ने पत्र जारी कर कहा था कि कोई भी पत्रकार नक्सल प्रभावित क्षेत्रों पर बेखौफ होकर आए और पत्रकारिता करें। हालांकि नक्सली पहले ही प्रशासन को यह चुनौती दे चुके थे कि वे चुनाव का बहिष्कार करेंगे। इसके लिए उन्होंने गांवों में बैठक लेकर लोगों को सचेत भी कर रहे थे। वहीं पर्चे, बैनर-पोस्टर लगाकर ग्रामीणों को चुनाव बहिष्कार करने का आह्वान कर रहे हैं। 

 बता दें कि दंतेवाड़ा के अरनपुर क्षेत्र में आज नक्सली मुठभेड़ में एक एएसआई समेत एक आरक्षक शहीद हो गए। दिल्ली से दूरदर्शन की टीम के एक कैमरामेन के भी मारे जाने की खबर आ रही है। घटना स्थल जिला मुख्यालय से 30 किमी दूर है। शहीद एएसआई का नाम रुद्र प्रताप बताया जा रहा है। बताया जा रहा है कि नीलवाया में नक्सली एंबुश में जवान फंस गए। इसके पहले भी एक बीजापुर में भी जवान शहीद हुए थे। नक्सलियों के एंबुश में कुछ मीडियाकर्मी के भी फंसे होने की खबर है। वहीं हाल ही में भाजप नेता पर जानलेवा हमला किया गया।  फिलहाल अन्य घायलों को एंबुलेंस से अस्पताल ले जाया गया। अरनपुर थानाक्षेत्र के नीलवाया में हुए इस मुठभेड़ में डीडी न्यूज के कैमरामेन अचिदानंद की मौत हो गई है। वहीं पुलिस जवान विष्णु नेताम और राकेश कौशल घायल एक मीडियाकर्मी भी समेत कुछ अन्य घायल हुए हैं। 

 डीआईजी नक्सल पी. सुंदरराज ने कहा कि नक्सली विकास विरोधी है। जनता के सामने उनका चेहरा बेनकाब हो गया है। हमारे जवान नक्सलियों का मुहतोड़ जवाब दे रहे हैं। हम नक्सलियों से निपटने हर परिस्थितियों के लिए तैयार हैं। 

शहीद एसआई रूद्र प्रताप सिंह


 

शहीद कैमरामैन

 

https://glibs.in/backend/web/newsimage/ 

 

 

16-08-2018
Police encounter : पुलिस मुठभेड़ में एक महिला नक्सली ढेर

दंतेवाड़ा। भांसी थाना क्षेत्र में डीआरजी के जवानों ने एक महिला नक्सली को मुठभेड़ में ढेर कर दिया है। फोर्स ने महिला नक्सली के शव को अपने कब्जे में ले लिया है। मौके से पुलिस ने मारी गई महिला नक्सली के कब्जे से 315 और 312 बोर का कट्टा और पिट्ठू बैग जब्त किया है। घटना की पुष्टि एंटी  नक्सल आॅपरेशन के एएसपी गोरखनाथ बघेल ने की है। 

पुलिस के मुताबिकमासापरा के पहाड़ी में नक्सलियों के एकत्र होने की जानकारी मिली थी। जानकारी की पुष्टि करने के बाद डीआरजी को आॅपरेशन के लिए रवाना किया गया। डीआरजी के जवान जैसे ही पहाड़ी में पहुंचे नक्सलियों ने फायरिंग शुरू कर दी। इसके बाद फोर्स ने जवाबी फायरिंग की। जवाबी फायरिंग से घबराए नक्सली घने जंगल का फायदा उठाकर मौके से फरार हो गए।  पुलिस फरार नक्सलियों की तलाश करने जंगल में सर्चिग कर रही है। 

11-08-2018
Naxal: 13 को नक्सलियों ने किया बंद का आह्वान, सुरक्षा चाक-चौबंद

सुकमा। बीते दिनों 6 अगस्त को सुकमा जिले के नुलकातोंग में हुए पुलिस नक्सली मुठभेड़ में 15 नक्सलियों के मारे जाने से माओवादी बौखलाए हुए हैं। गुस्साए नक्सलियों ने नुलकातोंग मुठभेड़ के विरोध में 13 अगस्त को बन्द का आह्वान किया है। नक्सलियों की दक्षिण बस्तर डिविजनल कमेटी ने पर्चा जारी करते हुए यह ऐलान किया है। साथ ही उन्होंने मुठभेड़ में मारे गए नक्सलियों को ग्रामीण बताते हुए उनके नामों की सूची जारी की है। इसको लेकर इलाके की सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंध कर दी गई है।

आपको बता दें कि पिछले दिनों सुकमा के नुलकातोंग में पुलिस और नक्सलियों को बीच मुठभेड़ हुई थी। इस मुठभेड़ में पुलिस जवानों ने 15 नक्सलियों को ढेर किया था। साथ ही एक महिला और पुरुष नक्सली को जिंदा पकड़ने में कामयाब हुए थे। पुलिस के इस एनकाउंटर से केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने भी जवानों को  इसके लिए शुभकामनाएं दी थी। इसके बाद से ही इस एनकाउंटर को लेकर सियासत शुरू हो गई थी। आम आदमी पार्टी ने भी मुठभेड़ में ग्रामीणों को मारे जाने का दावा किया है और इसके लिए 5 सदस्यीय जांच दल भी बनाई है। जिसकी जांच में कमेटी लगी हुई है। वहीं नक्सलियों ने आज पर्चा जारी कर 13 अगस्त को सुकमा में बंद का ऐलान किया है।

 
10-08-2018
Video : सुकमा नक्सली मुठभेड़ का वीडियो जारी

रायपुर। पिछले दिनों सुकमा में हुए नक्सली मुठभेड़ का वीडियो जारी हुआ है, जिसमें मारे गए 15 नक्सलियों का शव दिखाया गया है। यह वीडियो जवानों ने बनाई है। बता दें कि इस मुठभेड़ को फर्जी बताने के बाद यह वीडियो जारी किया गया है। 

छह अगस्त को सुकमा में हुए मुठभेड़ में 15 नक्सली मारे गए थे। इस मुठभेड़ को फर्जी बताते हुए सिविल लिबर्टी कमिटी के नारायण राव ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगाई है,  जिसे कोर्ट ने गुरुवार को मंजूर कर लिया है। इस मामले में 13 अगस्त को चीफ जस्टिस की बैंच सुनवाई करेगी। इस याचिका में हाईकोर्ट के जज से न्यायिक जांच की मांग या फिर सीबीआई या एसआईटी से जांच की मांग की गई है। 

बस्तर की सामाजिक कार्यकर्ता सोनी सोरी ने भी पुलिस की कार्रवाई को फर्जी करार दिया है।

 

06-08-2018
Sukma Naxal Encounter: 5 लाख का ईनामी देवा समेत महिला नक्सली गिरफ्तार, प्लाटून कमांडर बंजाम हूंगा मारा गया

सुकमा। सुकमा में पुलिस और नक्सली मुठभेड़ में आज प्लाटून कमांडर बंजाम हूंगा भी मारा गया है। वहीं  पांच लाख ईनामी नक्सली देवा समेत महिला नक्सली को गिरफ्तार कर लिया गया है। इस मुठभेड़ में 14 नक्सली ढेर हो गए हैं। यह जानकारी आज प्रेसवार्ता में नक्सल आॅपरेशन के डीजी डीएम अवस्थी ने दी। उन्होंने बताया कि आज सुबह करीब 7 बजे गोलापल्ली और कोंटा थाना क्षेत्र में मुठभेड़ हुई। नक्सलियों की फायरिंग के जवाब में जवानों ने भी फायरिंग की।  पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ अभी भी जारी है। बताया जा रहा है कि एक महिला के पैर में भी गंभीर चोट आई है। गिरफ्तार नक्सली देवा से पूछताछ की जाएगी। श्रीअवस्थी ने कहा कि बस्तर में सुरक्षा बल नक्सलियों पर दबाव बनाए हुए हैं। यदि ऐसा ही रहा तो 2022 तक नक्सलियों का पूरी तरह से खात्मा कर दिया जाएगा। बता दें कि मुठभेड़ में आज मारे गए सभी 14 नक्सलियों के शव बरामद कर लिया गया है। यह पुलिस की बड़ी सफलता है। 

06-08-2018
Naxali Encounter: पुलिस का दावा, मुठभेड़ में 15 नक्सली ढेर, सभी के शव बरामद

सुकमा। जिले के गोलापल्ली और कोंटा थाना क्षेत्र के बीच मुठभेड़ में 15 नक्सली ढेर हो गए हैं। पुलिस ने यह दावा करते हुए कहा कि सर्चिंग के दौरान हुए नक्सली मुठभेड़ में नक्सली मारे गए हैं। पुलिस अधीक्षक अभिषेक मीणा ने घटना की पुष्टि की है। मौके पर सैकड़ों नक्सली होने की खबर है। अभी भी मुठभेड़ जारी है। मारे गए सभी नक्सलियों का शव बरामद कर लिया गया है। 16 देशी हथियार बरामद किए गए हैं।

11-07-2018
आईईडी की चपेट में आने से एक जवान घायल, मुठभेड़ में मार गिराए दो नक्सली

सुकमा। सुकमा के चिंतागुफा थाना के मीनपा के जंगलों में हुए पुलिस व नक्सलियों के बिच मुठभेड़ में दो नक्सलियों के मारे जाने की खबर है। जानकारी के मुताबिक एरिया डोमिनेशन के लिए मीनपा की ओर से निकले डीआरजी टीम पर आईईडी ब्लास्ट कर नक्सलियों ने अचानक फायरिंग शुरू कर दी। इस पर जवाबी कार्रवाई करते हुए दो नक्सलियों को ढेर कर दिया है जिनका शव भी बरामद  किया है। मारे गये माओवादियों की पहचान उईका सुक्का (पीएलजीए बटालियन सदस्य) एवं नुप्पो मुत्ता (एरिया मिलिशिया कमांडर) के रूप में की गई।    

वहीं नक्सलियों द्वारा आइईडी ब्लास्ट में डीआरजी का एक जवान घायल हो गया है। घायल जवान का नाम हुर्रा बताया जा रहा है जिसे हेलीकाप्टर की मदद से रायपुर लाया गया है। मामले की पुष्टि जिले के एसपी अभिषेक मीणा ने की है।

07-06-2018
झारखंड में नक्सली मुठभेड़, 1 जवान शहीद 1 घायल

रांची।  झारखंड के साराइकला में कोबरा 209 और जेकेडी पुलिस की माओवादियों के साथ गुरुवार को सुबह मुठभेड़ हो गई। इसमें कोबरा बटालियन का एक जवान शहीद हो गया और जेकेडी पुलिस का 1 जवान घायल बताया जा रहा है। मौके पर फायरिंग जारी है।

पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक अल सुबह कोबरा 209 बटालियन और जेकेडी पुलिस के संयुक्त बल के जवान गश्त पर निकले थे। जैसे ही ये लोग साराइकला पहुंचे पहले से घात लगाए नक्सलियों ने सुरक्षा बलों पर अचानक फायरिंग शुरू कर दी। अचानक हुई फायरिंग से बिना घबराए जवानों ने भी तत्काल पोजीशन लेकर जवाबी फायरिंग शुरू कर दी। इसमें कोबरा बटालियन का एक जवान शहीद हो गया। तो वही जेकेडी पुलिस का एक जवान घायल बताया जा रहा है।

फायरिंग जारी:

समाचार लिखे जाने तक फायरिंग जारी थी। कंट्रोल रूम से अतिरिक्त पुलिस बल रवाना कर दिया गया है। पुलिस अधिकारियों को अपडेट मिलने का इंतजार है।

18-05-2018
तुमीरपाड़ में मुठभेड़, कई नक्सलियों के मारे जाने की आशंका

सुकमा। सुकमा में सुरक्षा बल और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ में कई नक्सलियों के मारे जाने की खबर आ रही है। बता दें कि किस्टाराम थानाक्षेत्र में डीआरजी, एसटीएफ और कोबरा बटालियन के साथ नक्सलियों के मुठभेड़ हुई है। एसपी अभिषेक मीणा ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि मुठभेड़ में नक्सली मारे गए हैं। नक्सलियों ने अपने साथियों को उठा ले गए हैं। करीब एक घंटे तक फायरिंग चली है। 

बता दें कि कोंडागांव के बयानार से सुरक्षा बलों ने गश्त के दौरान दो नक्सलियों को गिरफ्तार किया है। जिला पुलिस बल, डीआरजी और सीएएफ की संयुक्त पार्टी ने गश्त के दौरान आदनार में मुरिया गांव स्कूल पारा निवासी लैखन कोर्राम (50) और रेंगागोदी निवासी भुरसु सलाम (35) को गिरफ्तार किया है। पूछताछ में उन्होंने कई नक्सली वारदातों में शामिल होने की बात स्वीकार की है। 

12-05-2018
पुलिस-नक्सली मुठभेड़, 1 महिला समेत 6 गिरफ्तार 

रायपुर। बीजापुर में पुलिस और नक्सली मुठभेड़ में शनिवार को एक महिला समेत 6 नक्सलियों को गिरफ्तार किया गया है। खबर है कि गंगलूर थानांतर्गत पुसनार में आज डीएफ, एसटीएफ और डीआरजी के संयुक्त कार्रवाई में नक्सलियों को गिरफ्तार  किया गया है। गिरफ्तार नक्सलियों से पूछताछ की जा रही है। 

बता दें कि बस्तर के सुकमा, बीजापुर कोंडागांव क्षेत्र में लगातार सर्चिंग की कार्रवाई की जा रही है। इस दौरान मुठभेड़ भी हो रही हैं। सुरक्षा बलों की लगातार कार्रवाई के बाद नक्सली बौखलाए हुए हैं। गढ़चिरौली के बाद 40 से अधिक मुठभेड़ नक्सली मारे जा चुके हैं। वहीं दर्जन भर से अधिक नक्सलियों ने सरेंडर किया है। 

10-05-2018
राजनांदगांव में पुलिस नक्सली मुठभेड़ जारी

 

राजनांदगांव। जिले के बकरकट्टा थाना क्षेत्र के गातापारा में गुरुवार को सुबह 8 बजे पुलिस और नक्सलियों में मुठभेड़ हो गई। ये जानकारी पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल ने दी। उन्होंने कहा कि इलाके में कुछ संदिग्ध गतिविधियों की सूचना पर पुलिस की टीम गश्त पर निकली थी। यहां पहले से घात लगाए नक्सलियों ने पुलिस पार्टी पर अचानक फायरिंग शुरू कर दी। इसके बाद जवानों ने भी मोर्चा संभाल लिया। खबर लिखे जाने तक दोनों ओर से फायरिंग जारी है।

10-01-2018
मुठभेड़ में नक्सली नेता गणेश उइके को लगी गोली, खाट पर लेकर भागे नक्सली 
फोर्स ने बढ़ाई सर्चिंग, गिरफ्तारी के लिए जंगल में घुसे जवान
Advertise, Call Now - +91 76111 07804