GLIBS
11-08-2020
दुकानों में निर्धारित समय का स्टीकर लगाना अनिवार्य, नगर निगम ने शुरू की माॅनिटरिंग

रायपुर। नगर निगम आयुक्त सौरभ कुमार के निर्देश पर सभी 10 जोनों की टीमें अपने-अपने जोन क्षेत्र में मॉनिटरिंग कर रही हैं। बता दें कि, सभी दुकानदारों को अपनी दुकानों में खुलने और बंद होने के समय का स्टीकर अनिवार्य रूप से लगाना होगा। जोन कमिश्नर के नेतृत्व में टीम ने मंगलवार से अनलाॅक रायपुर शहर के निर्देशों का पूर्ण परिपालन करवाने मॉनिटरिंग शुरू की है। आज भी लगातार नियम तोड़ने वालों से जुर्माना वसूला जा रहा है। 

जोन 5 ने आज मास्क नहीं लगाने वाले 124 लोगों से 8800 रुपए जुर्माना पुलिस की टीम के साथ मिलकर वसूला। जोन 6 की टीम ने आज मास्क नहीं पहनने वाले 30 लोगों से 2350 जुर्माना वसूला। जोन 7 ने मास्क नहीं पहनने वाले 53 लोगों से आज 5000 रुपए जुर्माना वसूला। जोन 8 की टीम ने मास्क नहीं पहनने पर 12 लोगों से 1200 रुपए और सामाजिक दूरी का नियम तोड़ने वाले 3 लोगों से 600 रुपए 1800 रुपए जुर्माना वसूला। बता दें कि अभियान के तहत सभी 10 जोनों में नगर निगम और पुलिस की टीम मिलकर कार्यवाही कर रही है। कोविड 19 संक्रमण के रायपुर नगर निगम क्षेत्र में प्रसार की कारगर रोकथाम करने जोन स्तर पर यह अभियान निरंतर जारी रहेगा।

10-08-2020
नियम तोड़ने पर 739 लोगों ने भरा 83140 रुपए जुर्माना, सेलून को किया गया सील

रायपुर। नगर निगम के सभी 10 जोनों में सोमवार को नियम तोड़ने वाले 739 लोगों से कुल 83140 रुपए जुर्माना वसूल किया गया। सभी को भविष्य के लिए कड़ी चेतावनी सहित अनलॉक रायपुर शहर के प्रशासनिक दिशा निर्देशों का पूर्ण परिपालन करने की समझाइश दी गई। बाजारों में रोजाना पुलिस टीम के साथ जोन कमिश्नर के नेतृत्व में अभियान के तहत दबिश दी जा रही है। इसी कड़ी में नगर निगम जोन 3 के नगर निवेश विभाग की टीम ने जोन कमिश्नर के नेतृत्व में द ब्यूटी क्लब नामक सेलून दुकान को नियम तोड़ने और  बिना अनुमति दुकान संचालन करने पर तत्काल ताला लगाकर सीलबंद किया।इसी तरह मास्क नहीं पहनने, सामाजिक दूरी नियम तोड़ने, लॉक डाउन निगम का उल्लंघन करने के प्रकरणों पर जोन 1 की टीम ने बाजारों में 105 लोगों से 5600 रुपए जुर्माना किया। जोन 2 की टीम ने 50 लोगों व दुकानदारों से 24550 रुपए जुर्माना वसूला। निगम जोन 3 की टीम ने बाजारों में 137 लोगों से 15950 रुपए जुर्माना वसूला। जोन 4 की टीम ने 18 लोगों से 2650 रुपए जुर्माना वसूला। जोन 5 की टीम ने 86 लोगों व दुकानदारों से  6730 रुपए जुर्माना वसूला।

जोन 6 की टीम ने बाजार क्षेत्र में 39 लोगों व दुकानदारों से 2600 रुपए जुर्माना वसूला। जोन 7 की टीम ने 51 लोगों से 4620 रुपए जुर्माना वसूला। जोन 8 की टीम ने 67 लोगों से 5350 रुपए जुर्माना वसूला। जोन 9 की टीम ने 100 लोगों से 6000 रुपए जुर्माना वसूल किया। जोन 10 की टीम ने 86 लोगों से 9650 रुपए वसूल किया।इस प्रकार नगर निगम के सभी 10 जोनों की टीमों ने पुलिस टीम के साथ सोमवार सुबह से शाम तक कुल 739 लोगों से 83140 रुपए जुर्माना वसूला। रायपुर निगम क्षेत्र में कोविड 19 के संक्रमण के प्रसार की कारगर रोकथाम करने जिला प्रशासन के आदेशानुसार और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय यादव व नगर निगम आयुक्त सौरभ कुमार के निर्देशानुसार निरंतर अभियान जारी है। प्रतिदिन बाजारों में सभी 10 जोनों की नगर निवेश, स्वास्थ्य और राजस्व विभाग की टीम जोन कमिश्नर के नेतृत्व में व पुलिस टीम के साथ जांच कर रही है।

09-08-2020
न्यू चंगोराभाटा में भी दूध डेयरी सील,नियम तोड़ने पर 210 लोगों ने भरा 32570 रुपए जुर्माना

रायपुर। जिला प्रशासन के आदेश और नगर निगम आयुक्त सौरभ कुमार के निर्देश पर रविवार को सभी 10 जोन की टीमों ने पुलिस की टीम के साथ अभियान चलाया। जोन कमिश्नर की अगुवाई में जारी अभियान में जोन 5 की टीम ने न्यू चंगोराभाटा स्थित राजेश यदु दूध डेयरी को सील किया। लॉक डाउन का नियम तोड़कर बिना अनुमति संचालन करने पर दुकान में तत्काल ताला लगाया गया। इसी तरह जोन 5 की टीम ने निर्धारित समय के पूर्व दुकान खोलने पर 17 दुकानदारों से 7800 रुपए का जुर्माना वसूला। श्रीरामरत्न दुकान के संचालक से  लॉक डाउन नियम तोड़ने पर 2000 रुपए, बिना मास्क पहने सार्वजनिक स्थान पर घूमते मिले 8 लोगों से 800 रुपए  जुर्माना वसूला गया। इस दौरान जोन 5 कमिश्नर चन्दन शर्मा मौजूद थे।

इसी तरह  जोन 4 की टीम ने जोन कमिश्नर के नेतृत्व में पुलिस की टीम के साथ 15 लोगों से नियमों का उल्लंघन करने पर 3900 रुपए जुर्माना वसूला। जोन 7 की टीम ने जोन कमिश्नर की अगुवाई में पुलिस की टीम के साथ मिलकर नियमों का उल्लंघन करने पर 88 लोगों से  कुल 9770 रुपए जुर्माना वसूला। सभी को भविष्य के लिए कड़ी चेतावनी दी गई। जोन 9 ने बिना मास्क सार्वजनिक स्थान पर घूमते मिले 81 लोगों से कुल 8300 रुपए जुर्माना वसूला। सभी को भविष्य के लिए कड़ी चेतावनी दी गई।

24-07-2020
कुकुरबेड़ा और वासुदेवपारा में कोरोना मरीजों की पहचान, नगर निगम की टीम ने किया सैनिटाइज

रायपुर। नगर निगम जोन 7 के कुकुरबेड़ा और वासुदेवपारा रामकुंड में कोरोना पॉजिटिव मरीज की पहचान हुई है। मरीज के निवास और आसपास के स्थानों में जिला प्रशासन ने कंटेनमेंट जोन घोषित किया है। शुक्रवार को नगर निगम आयुक्त सौरभ कुमार के निर्देशानुसार जोन 7 कमिश्नर विनोद पाण्डेय के नेतृत्व में दोनों इलाकों को सैनिटाइज किया गया। जोन स्वास्थ्य अधिकारी बारोन बंजारे की उपस्थिति में जोन स्वास्थ्य अमले ने पूरे कंटेनमेंट जोन को सैनिटाइज करने के बाद चूना और ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव किया। जोन कमिश्नर विनोद पाण्डेय ने कहा कि जिला प्रशासन के आदेशानुसार कोरोना वायरस संक्रमण की कारगर रोकथाम करने दोनों कंटेनमेंट जोन में अगले 14 दिनों तक जोन स्वास्थ्य विभाग की टीम सैनिटाइजेशन का कार्य करेगी। साथ ही रोजाना शाम को कंटेनमेंट जोन में फॉगिंग भी होगी।

07-07-2020
चीरघर बस्ती के 77 परिवारों को मिलेगा नया ठिकाना, निगम ने शुरू किया अभियान

रायपुर। नगर निगम आयुक्त सौरभ कुमार के आदेशानुसार मंगलवार से चीरघर बस्ती शास्त्री बाजार को कब्जा मुक्त कर प्रभावित परिवारों का सामानों सहित व्यवस्थापित करने की कार्यवाही शुरू की गई। निगम मुख्यालय नगर निवेश उड़नदस्ता, निगम जोन 4 नगर निवेश विभाग की टीम व प्रधानमंत्री आवास योजना निगम मुख्यालय शाखा के अधिकारियों की संयुक्त कार्यवाही में 59 परिवारों को समीप के क्षेत्र में राजीव आवास योजना परिसर के मकानों में सामानों सहित व्यवस्थापन शीघ्र दे दिया जाएगा। 18 परिवारों को सामानों सहित व्यवस्थापन पुरैना स्थित प्रधानमंत्री आवास योजना के आवासीय परिसर के मकानों में दिया जाएगा। नगर निगम आयुक्त ने निगम अधिकारियों को तेजी से अभियान चलाकर कार्य प्राथमिकता से करने के निर्देश दिए हैं।

07-07-2020
कोरोना पॉजिटिव मिलने पर बैजनाथपारा को किया गया सैनिटाइज, 14 दिनों तक जारी रहेगा राहत कार्य

रायपुर। जोन 4 के बैजनाथपारा क्षेत्र में कोरोना पॉजिटिव मरीज की पहचान के बाद नगर जोन की टीम ने सैनिटाइजेशन अभियान की शुरुआत की है। यह अभियान जिला प्रशासन की ओर से घोषित संपूर्ण कंटेनमेंट जोन एरिया में अगले 14 दिनों तक जारी रहेगा। नगर निगम आयुक्त सौरभ कुमार के निर्देशानुसार जोन कमिश्नर विनय मिश्रा के नेतृत्व और जोन स्वास्थ्य अधिकारी चंद्रेशखर श्रीवास्तव की उपस्थिति में जोन स्वास्थ्य अमले ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने सैनिटाइज किया। इसके बाद पूरे इलाके में चूना और ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव किया गया। प्रतिदिन शाम को सम्पूर्ण कंटेनमेंट जोन में फॉगिंग की जाएगी। साथ ही जोन 4 की टीम ने बैजनाथपारा क्षेत्र के संबंधित सम्पूर्ण कंटेनमेंट जोन क्षेत्र में जनसुविधा के लिए,ऑनलाइन फुड एवं डेली नीड से संबंधित दुकानदारों की सूची प्रमुख व सार्वजनिक स्थानों पर चस्पा कर दी है।

06-07-2020
मास्क नहीं पहनने पर चौराहों पर वसूला गया जुर्माना, निगम-पुलिस टीम की संयुक्त कार्यवाही

रायपुर। नगर निगम आयुक्त सौरभ कुमार के आदेश व जिला प्रशासन के निर्देश पर पुलिस टीम की उपस्थिति में सोमवार को जोनों के नगर निवेश अभियंताओं ने शहर के 6 प्रमुख चौक पर अभियान चलाया। जयस्तंभ चौक, शास्त्री चौक, अनुपम नगर चौक, धमतरी गेट चौक, फाफाडीह चौक, लोधीपारा चौक में सामाजिक दूरी का नियम तोड़ने और मास्क नहीं लगाने पर चेतावनी देकर जुर्माना वसूला। जोन 2 ने 101 लोगों से12250 रुपए वसूल किया। जोन 3 ने 87 लोगों से 7900 रुपए जुर्माना वसूला। पचपेड़ी नाका चौक में 52 लोगों से 5000 रुपए जुर्माना मास्क नहीं पहनने पर वसूल किया गया। जोन 5 ने 103 लोगों से मास्क नहीं पहनने पर 4450 रुपए जुर्माना वसूला। अधिकारियों ने कहा कि यह अभियान निरंतर जारी रहेगा। सभी लोगों को अनिवार्य रूप से मास्क लगाने की समझाइश दी गई। जिनके पास मास्क नहीं थे, उन्हें निशुल्क मास्क दिए गए।

04-07-2020
रायपुरा के 3 स्थानों पर निगम ने रोकी अवैध प्लाटिंग, तहसीलदार से मांगी गई भूमि मालिकों की जानकारी

रायपुर। नगर निगम आयुक्त सौरभ कुमार के आदेश पर जोन 8 नगर निवेश विभाग की टीम ने शनिवार को माधवराव सप्रे वार्ड क्रमांक 69 के 3 स्थानों में अवैध प्लाटिंग रोकने कार्यवाही की। टीम ने रायपुरा में इंद्रप्रस्थ कॉलोनी के पीछे लगभग 50 हजार वर्गफीट क्षेत्र की निजी भूमि पर की जा रही अवैध प्लाटिंग पर रोक लगाई। जोन 8 कमिश्नर अरूण ध्रुव के नेतृत्व व जोन कार्यपालन अभियंता राकेश गुप्ता, जोन नगर निवेश उपअभियंता अजीत सिंह राठौर, रूचिका मिश्रा की उपस्थिति में कार्यवाही की गई।इसी तरह माधवराव सप्रे वार्ड के रायपुरा में कोलता समाज सामुदायिक भवन के पास तालाब के किनारे लगभग 15 हजार वर्गफीट क्षेत्र की निजी भूमि में की जा रही अवैध प्लाटिंग को रोका गया। जोन 8 नगर निवेश विभाग की टीम ने जोन कमिश्नर के नेतृत्व में कार्यवाही की।

इसी क्रम में जोन 8 नगर निवेश विभाग ने रायपुरा के गोकुलधाम के पास लगभग 40 हजार वर्गफीट क्षेत्र की निजी भूमि पर की गई अवैध प्लाटिंग पर कार्यवाही की।जोन कमिश्नर अरूण ध्रुव ने कहा कि निगम आयुक्त आदेशानुसार जनशिकायते सही मिलने पर अवैध प्लाटिंग के खिलाफ कार्यवाही की गई है। अज्ञात अवैध प्लाटिंग कर्ता की ओर से बनाई गई मुरम रोड और अवैध प्लाट विक्रय करने के नाम पर बनाई गई नींव और प्लाट को थ्रीडी की सहायता से काटकर आवागमन बाधित किया गया। निजी भूमि के वास्तविक भूमि स्वामी के बारे में जानकारी शीघ्र देने निगम जोन 8 नगर निवेश विभाग ने तहसीलदार को पत्र लिखकर अनुरोध किया है। तहसीलदार कार्यालय से वास्तविक भूमि स्वामी की जानकारी मिलते ही निगम अधिनियम के प्रावधान के तहत संबंधित भूमि स्वामी अवैध प्लाटिंगकर्ता पर नियमानुसार कड़ी कानूनी कार्यवाही करने संबंधित पुलिस थाना में नामजद एफआईआर दर्ज करवाई जाएगी।

30-06-2020
निगम टीम ने अविनाश प्राइड हीरापुर को किया सैनिटाइज,अगले 14 दिनों तक जारी रहेगा राहत कार्य

रायपुर।  नगर निगम जोन -8 की टीम ने हीरापुर अविनाश प्राइड आवासीय परिसर में मिले नए कोरोना पॉजिटिव केस की पहचान होने के बाद सैनिटाइज किया। कोरोना पॉजिटिव मरीज के निवास और आस-पास के स्थानों, जिला प्रशासन की ओर से घोषित सम्पूर्ण कंटेनमेंट जोन एरिया में एंटी कोरोना वायरस स्प्रे का छिड़काव करवाया गया।नगर निगम आयुक्त सौरभ कुमार के निर्देशानुसार जोन कमिश्नर अरुण ध्रुव सहित जोन कार्यपालन अभियंता राकेश गुप्ता, जोन स्वास्थ्य अधिकारी आत्माराम साहू की उपस्थिति में सैनिटाइज करने के बाद चूना और ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव करवाया गया। यह क्रम जिला प्रशासन के आदेशानुसार कोरोना वायरस संक्रमण की कारगर रोकथाम के लिए अगले 14 दिनों तक जारी रहेगा। प्रतिदिन शाम को सम्पूर्ण कंटेनमेंट जोन में फॉगिंग जोन स्वास्थ्य विभाग की टीम कराएगी।

23-06-2020
जर्जर भवनों की सूची तैयार करेंगे जोन कमिश्नर,कार्यवाही की रिपोर्ट भेजनी होगी मुख्यालय

रायपुर। नगर निगम आयुक्त सौरभ कुमार ने जोन कमिश्नरों को जर्जर भवनों के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। आयुक्त ने जोन कमिश्नरों को कहा है कि अतिवृष्टि से जर्जर भवनों के गिरने से जन धन की हानि की संभावनाएं बढ़ जाती है। सभी जोन कमिश्नर अपने-अपने जोन के तहत ऐसे भवनों, जो मानव आवास के लिए अनुपयुक्त हो,भयप्रद और अस्वच्छ स्थिति में हो, सभी की सूची तैयार करें। उन्होंने नगर पालिक निगम अधिनियम 1956 की धारा 309 एवं 310 के तहत ऐसे भवन स्वामियों को नोटिस जारी करने और भयप्रद भवनों को तत्काल हटाने की कार्यवाही करने कहा हैं। उन्होंने कहा है कि जिन व्यवसायिक परिसरों और आवासीय फ्लैट परिसर में बेसमेंट बनाया गया है।  जहां-जहां पानी भरता है, ऐसे सभी भवन मालिकों को पानी की निकासी के लिए समुचित व्यवस्था करने कहा जाए। आयुक्त ने कहा है कि कार्यवाही का प्रतिवेदन शीघ्र प्रमाणीकरण करके रायपुर नगर निगम मुख्यालय के नगर निवेश विभाग को भेजे जाएं।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804