GLIBS
27-03-2020
कोरोना से लड़ने के लिए सचिन तेंदुलकर ने दान किए 50 लाख रुपए,जानें किस-किस खिलाड़ियों ने दी अपनी भागीदारी

नई दिल्ली। दुनिया भर में कोरोना वायरस थमने का नाम नहीं ले रहा है। देश में कोरोना वायरस से 600 से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं। इस संकट की घड़ी में कई बड़े सितारों ने इस महामारी से लड़ने के लिए दान किया है। भारतीय टीम के महान बल्लेबाज और क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे भारत के साथ खड़े हो गए हैं। सचिन तेंदुलकर ने कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए 50 लाख रुपए दान दिए हैं। भारत के प्रमुख खिलाड़ियों में से यह अब तक सबसे बड़ी दान राशि है। कइयों ने अपनी तनख्वाह देने का एलान किया है जबकि कइयों ने चिकित्सा उपकरण दिए हैं।
बीसीसीआई अध्यक्ष और पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने 50 लाख रुपए के चावल गरीबों में बांटने का एलान किया था। मिली जानकारी के अनुसार सचिन तेंदुलकर ने 25 लाख प्रधानमंत्री राहत कोष और 25 लाख रुपए मुख्यमंत्री राहत कोष में देने का फैसला किया है। वह दोनों में अपना योगदान देना चाहते थे।
शटलर पीवी सिंधु ने भी गुरुवार को 10 लाख रुपए की मदद की। इस ओलंपिक मेडलिस्ट ने तेलंगाना और आंध्रप्रदेश सरकार को पांच-पांच लाख रुपए दान में दिए हैं। युसूफ और इरफान पठान ने बड़ौदा पुलिस और स्वास्थ्य विभाग को 4000 फेसमास्क दिए हैं, जबकि महेंद्र सिंह धोनी ने पुणे में एक चैरिटी के जरिए एक लाख रुपए दिए हैं। पहलवान बजरंग पूनिया और फर्राटा धाविका हिमा दास ने अपना वेतन देने का एलान किया है।

12-03-2020
भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला वनडे आज, धर्मशाला में होगा रोमांचक मुकाबला

नई दिल्ली। न्यूजीलैंड के लंबे दौरे के बाद अब भारतीय टीम स्वदेश लौट आई है और घरेलू सीरीज में दक्षिण अफ्रीका के साथ वनडे सीरीज खेलने को तैयार है। आईपीएल से पहले यह भारत की इकलौती द्विपक्षीय सीरीज है जिसमें दोनों टीमों के बीच तीन वनडे खेले जाएंगे। विराट की अगुवाई वाली भारतीय टीम और क्विंटन डीकॉक के नेतृत्व वाली दक्षिण अफ्रीकी टीम के बीच पहला वनडे मैच गुरूवार को खेला जाएगा। दोनों ही टीमों के बीच होने वाला यह रोमांचक मुकाबला धर्मशाला में खेला जाएगा।

टीमें -
भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, लोकेश राहुल, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, शुभमन गिल, नवदीप सैनी व कुलदीप यादव।

दक्षिण अफ्रीका : क्विंटन डिकॉक (कप्तान), तेंबा बावुमा, रेसी वान डेर डुसेन, फॉफ डुप्लेसिस, काइल वेरीने, हेनरिक क्लासेन, जेनमैन मलान, डेविड मिलर, जान-जान स्मट्स, एंडिले फेहलुकवायो, लुंगी नगिदी, लूथो सिपामला, एनरिक नोर्टजे, ब्युरोन हेंड्रिक्स, जार्ज लिंडे व केशव महाराज।

08-03-2020
विश्व चैंपियन बनने मैदान पर उतरेगी भारतीय टीम, चार बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से होगी भिड़त

नई दिल्ली। भारतीय महिला क्रिकेट टीम रविवार को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत हासिल कर आईसीसी महिला टी20 विश्व कप फाइनल में नया इतिहास रचने के लिये उतरेगी। भारत ने ग्रुप चरण में अजेय रहते हुए फाइनल में जगह बनायी। उसने ग्रुप चरण में अपने चारों मैच जीते इसमें टूर्नामेंट के उदघाटन मैच में चार बार के चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दर्ज की गयी 17 रन की जीत भी शामिल है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैदान पर अच्छा प्रदर्शन करने के अलावा भारतीय टीम को इस महत्वपूर्ण मैच में दबाव से भी उबरना होगा। फाइनल के 75,000 से अधिक टिकट बिक चुके हैं और कुल 90,000 दर्शकों के पहुंचने की संभावना है।

04-03-2020
राष्ट्रीय चयन समिति के नए अध्यक्ष बने सुनील जोशी, पूर्व गेंदबाज हरविंदर को भी मिली जगह

मुंबई। भारतीय टीम के पूर्व स्पिनर सुनील जोशी को बीसीसीआई की क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) ने बुधवार को राष्ट्रीय चयन समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया। बीसीसीआई ने निर्णय में कहा था कि सीएसी एक साल बाद चयन समिति के कार्यों की समीक्षा करेगी और उसी के मुताबिक सुझाव देगी। बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने कहा, सीएसी ने राष्ट्रीय चयन पैनल के अध्यक्ष के रूप में पूर्व स्पिनर सुनील जोशी के नाम की सिफारिश की है। सीएसी एक साल के बाद उनके काम की समीक्षा करेगा और बीसीसीआई को सुझाव देगा। समिति में मध्य क्षेत्र से गगन खोड़ा की जगह लेने के लिए हरविंदर को चुना गया। चयन समिति में जतिन परांजपे (पश्चिम), शरणदीप सिंह (उत्तर) और देवांग गांधी (पूर्व) पहले से तीन अन्य चयनकर्ता हैं,जिनका कार्यकाल सितंबर में समाप्त हो जायेगा। मदन लाल ने कहा, हमने इस काम के लिए सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवार का चयन किया है। हमने उनका चयन इसलिए किया क्योंकि उनके विचार स्पष्ट थे। जोशी को दक्षिण और हरविंदर को मध्य क्षेत्र से चुने जाने से यह भी पता चलता है कि बोर्ड राष्ट्रीय चयनकर्ताओं के लिये मौजूदा क्षेत्रीय नीति पर कायम रहा। एमएसके प्रसाद और खोड़ा को 2015 में चयन समिति में जगह मिली थी।

 

02-03-2020
विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में भारत की दूसरी शर्मनाक हार, न्यूजीलैंड ने 2-0 से किया क्लीन स्वीप

नई दिल्ली। भारतीय टीम को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में दूसरी बार हार झेलनी पड़ी। क्राइस्टचर्च स्टेडियम में खेले गए दोनों ही हार इसी सीरीज में आई। न्यूजीलैंड ने 120 अंक हासिल किए और अब उसके ऑस्ट्रेलिया के बराबर 360 अंक हो गए है। भारत 9 मैच में सात जीत और दो हार के साथ अब भी शीर्ष पर बरकरार है। बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर न्यूजीलैंड ने दूसरे और आखिरी टेस्ट में भारत को हराकर दो मैच की टेस्ट सीरीज में 2-0 से क्लीन स्वीप किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत अपनी पहली पारी में 242 रन पर ऑलआउट हो गया। जवाब में न्यूजीलैंड की पहली पारी 235 रन पर सिमट गई। इस तरह पहली पारी के आधार पर भारत को सात रन की बढ़त मिली थी। वहीं, दूसरी पारी में भारतीय टीम महज 124 रन पर ही ऑलआउट हो गई। इस तरह न्यूजीलैंड को जीत के लिए 132 रन का लक्ष्य मिला, जिसे कीवी टीम ने आसानी से हासिल कर ली।

27-02-2020
महिला टी-20 वर्ल्ड कप : भारतीय टीम ने सेमीफाइनल में बनाई जगह, न्यूजीलैंड को 3 रनों से हराया

नई दिल्ली। महिला टी-20 वर्ल्ड कप गुरुवार को मेलबर्न में खेले गए। मैच में भारत ने टॉस हारकर 8 विकेट पर 133 रन बनाए। इसके जवाब में न्यूजीलैंड टीम 6 विकेट पर 130 रन ही बना सकी। भारत की टूर्नामेंट में यह लगातार तीसरी जीत है। वर्ल्ड कप के मुकाबले में भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को 3 रन से हरा दिया है। इसी के साथ भारत ने सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। टीम ने पहले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 17 और फिर बांग्लादेश को 18 रन से हराया था। भारत की ओर से ओपनर शेफाली वर्मा ने सबसे ज्यादा 46 रन और तानिया भाटिया ने 23 रन की पारी खेली। सेफाली को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया, वहीं न्यूजीलैंड के लिए अमेलिया केर और रोजमैरी मैर ने 2-2 विकेट लिए। कप्तान सोफी डेवाइन, ली तहूहू और लैग कस्पेरेक को 1-1 सफलता मिली। भारतीय टीम में दो बदलाव किए गए थे। स्मृति मंधाना और राधा यादव की प्लेइंग इलेवन में वापसी हुई थी, जबकि अरुंधति रेड्डी और ऋचा घोष को टीम से बाहर किया गया। 

22-02-2020
खराब रोशनी के चलते जल्दी खत्म हुआ दूसरे दिन का खेल, न्यूजीलैंड ने भारतीय टीम पर बनाई 51 रनों की बढ़त

नई दिल्ली। भारत और न्यूजीलैंड के बीच वेलिंग्टन में खेले जा रहे पहले टेस्ट के दूसरे दिन का खेल खराब रोशनी के कारण जल्दी खत्म कर दिया गया। दूसरे दिन भारतीय टीम ने 122 रन से आगे खेलना शुरू किया लेकिन साउदी और जेमीसन के आगे कुछ खास नहीं कर पाई और पूरी टीम 165 रन पर ही ढेर हो गई। इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने दिन का खेल खत्म होने तक कप्तान केन विलियमसन (89) और रास टेलर (44) की 93 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी की मदद से पांच विकेट पर 216 रन बनाए। मेजबान टीम को भारत की पहली पारी के आधार पर 51 रनों की बढ़त मिल गई है, वहीं उसकी तरफ से बीजे वाटलिंग (14) और ग्रैंडहोम (04) रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। भारत की तरफ से इशांत शर्मा ने सर्वाधिक तीन विकेट अपने नाम किए, वहीं शमी और अश्विन ने एक-एक विकेट लिए। इससे पहले भारत की तरफ से पहली पारी में अजिंक्य रहाणे ने सर्वाधिक 46 रन बनाए तो न्यूजीलैंड की तरफ से साउदी और जेमीसन ने चार-चार विकेट चटकाए।

16-02-2020
बल्लेबाज मयंक अग्रवाल और ऋषभ पंत की लौटी फॉर्म, अभ्यास मैच हुआ ड्रा

नई दिल्ली। भारतीय टीम के बल्लेबाज मयंक अग्रवाल और पृथ्वी शॉ पहली पारी में क्रमशः 1और 0 रन बनाकर आउट हो गए। वहीं दूसरी पारी में इन दोनों बल्लेबाजों ने अपनी फॉर्म को हासिल कर लिया। शॉ ने दूसरी पारी में 39 रन तो मयंक ने 81 रनों की शानदार पारी खेली। हैमिल्टन के सेडेन पार्क में न्यूजीलैंड इलेवन के खिलाफ मैच खेला जा रहा है। मैच के तीसरे दिन भारतीय बल्लेबाजों ने जमकर हाथ खोलें और पृथ्वी शॉ, मयंक अग्रवाल व ऋषभ पंत ने अपनी खोयी हुई शानदार लय हासिल कर ली। इसके चलते मैच ड्रा पर समाप्त हुआ, जबकि गेंदबाजी में भी जसप्रीत बुमराह, नवदीप सैनी, मोहम्मद शमी और उमेश यादव ने भी न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों को खूब छकाया।   

मैच की बात करें तो पहली पारी में 78.5 ओवर में 263 रन पर ढेर होने वाली भारतीय टीम ने मेजबान कीवी टीम को 74.2 ओवर में 235 रन पर ऑल आउट कर दिया था। इसके बाद मैच के तीसरे और आखिरी दिन भारत ने 48 ओवर बल्लेबाजी की और 4 विकेट खोकर 252 रन बनाए। इसी के कारण ये मैच ड्रॉ हो गया। मैच की पहली पारी में भारत की ओर से हनुमा विहारी ने 101 रन और चेतेश्वर पुजारा ने 93 रन बनाए थे। जबकि गेंदबाजी में पहली पारी में सबसे ज्यादा तीन विकेट मोहम्मद शमी, 2-2 विकेट बुमराह, यादव और सैनी के नाम रहे। जबकि एक विकेट स्पिन गेंदबाज आश्विन के नाम रहा। 
 

15-02-2020
धोनी के संन्यास पर राजीव शुक्ला ने दिया बड़ा बयान

नई दिल्ली। भारतीय टीम में महेंद्र सिंह धोनी का एक अलग ही जगह है। ऐसे में धोनी कब वापसी करेंगे इस पर सभी की नजरें बनी हुई है। आईसीसी क्रिकेट विश्वकप 2019 के सेमीफाइनल मैच में न्यूजीलैंड से हारने के बाद से धोनी क्रिकेट के मैदान से दूर हैं। इसके चलते उनके संन्यास की चर्चा हो रही है। इसी बीच वरिष्ठ क्रिकेट प्रशासक राजीव शुक्ला ने एक बड़ा बयान दिया है। उनका मानना है कि धोनी एक महान खिलाड़ी हैं और उनमें अभी बहुत क्रिकेट बाकी है। जबकि संन्यास का फैसला तो उन्हें ही खुद तय करना है। इतना ही नहीं इंडियन प्रीमियर लीग के पूर्व चेयरमैन राजीव शुक्ला ने आगे बताया कि बीसीसीआई धोनी के मामले में हस्तक्षेप नहीं कर सकता है ये फैसला धोनी को ही करना होगा कि उन्हें कब क्रिकेट से सन्यास लेना है। 

 

05-02-2020
भूमि पेडनेकर ने खेला गली में क्रिकेट, लोगों ने किया चियर

मुंबई। भारतीय टीम के परफॉर्मेंस पर बॉलीवुड गलियारे से भी खूब रिएक्शन आ रहे हैं। एक्ट्रेस भूमि पेडनेकर भी अब क्रिकेट की गिरफ्त में आ गई हैं। भूमि का एक वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। भोपाल में शूटिंग के दौरान भूमि पेडनेकर ने गली क्रिकेट में हाथ आजमाया। इस दौरान उन्हें देखने भारी संख्या में भीड़ जमा हो गई। लोग उनके शॉट पर खूब चीयर कर रहे थे। बताया जा रहा है कि बच्चे गली में क्रिकेट खेल रहे थे। मौका देख एक्ट्रेस ने भी क्रिकेट खेलने का इच्छा जताई और फिर टीम बनाकर उन्होंने गली में क्रिकेट खेला।   

 

04-02-2020
अंडर 19 वर्ल्‍ड कप : भारत ने पाकिस्‍तान को 10 विकेट से हराया, फाइनल में किया प्रवेश

नई दिल्ली। पाकिस्‍तान को 10 विकेट से रौंदकर भारतीय टीम ने अंडर 19 वर्ल्‍ड कप के फाइनल में धमाकेदार इंट्री कर ली है। भारत ने पाकिस्‍तान के लक्ष्‍य 173 रन को बिना विकेट गवांये 35 ओवर और दो गेंदों में हासिल कर लिया। टीम इंडिया की इस जीत में यशस्वी जायसवाल और दिव्यांश सक्सेना की बड़ी भूमिका रही। जायवाल ने जहां 113 गेंदों में 8 चौके और 4 छक्‍कों की मदद से नाबाद 105 रन बनाये, वहीं दिव्यांश सक्सेना ने 99 गेंदों में 6 चौकों की मदद से नाबाद 59 रन बनाये। दोनों के बीच 176 रनों की साझेदारी बनी। इससे पहले सुशांत मिश्रा की अगुआई में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से भारत ने मंगलवार को यहां आईसीसी अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप के सेमीफाइनल में पाकिस्तान को 172 रन पर रोक दिया। मिश्रा ने 28 रन देकर तीन विकेट चटकाए, जबकि कार्तिक त्यागी (32 रन पर दो विकेट) और रवि बिश्नोई (46 रन पर दो विकेट) ने भी दो-दो विकेट हासिल किये, जिससे पाकिस्तान की अंडर-19 टीम 43.1 ओवर में सिमट गई।
पाकिस्तान की ओर से कप्तान रोहेल नजीर ने 102 गेंद में छह चौकों की मदद से सर्वाधिक 62 रन की पारी खेली जबकि सलामी बल्लेबाज हैदर अली (56) ने भी अर्धशतक जड़ा। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 62 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी भी की।

 

04-02-2020
आज सेमीफाइनल में आमने-सामने होंगे भारत-पाक, जाने किसका पलड़ा भारी

नई दिल्ली। चार बार की चैम्पियन भारतीय टीम अंडर-19 विश्व कप के पहले सेमीफाइनल में मंगलवार को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से खेलेगी तो उसका लक्ष्य लगातार तीसरे फाइनल में प्रवेश का होगा। दोनों टीमें सेमीफाइनल तक की राह में अपराजेय रही है। भारत ने क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को और पाकिस्तान ने अफगानिस्तान को हराया। पाकिस्तान के कप्तान रोहेल नजीर ने इस मैच को लेकर बनी हाइप को ज्यादा तूल देने से इनकार किया, लेकिन यह हकीकत है कि टूर्नामेंट में यह सबसे ज्यादा दबाव वाला मैच होगा। इसमें दोनों टीमों के खिलाड़ियों की असल परीक्षा होगी। इस मैच में अच्छा खेलने से कोई रातोंरात स्टार बन जाएगा और खराब खेलने पर खलनायक भी। पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद हुरैरा ने अफगानिस्तान पर मिली जीत के बाद कहा था, ‘यह काफी दबाव वाला मैच है और इसे लेकर काफी हाइप है। हम इसे आम मैच की तरह लेंगे और सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की कोशिश करेंगे।’

सीनियर की तरह ही भारतीय जूनियर टीम का पाकिस्तान पर पलड़ा भारी है। भारत ने पिछले साल सितंबर में उसे एशिया कप में भी हराया था। अंडर 19 विश्व कप में गत चैम्पियन भारत ने 2018 विश्व कप में पाकिस्तान को 203 रन से मात दी थी। वैसे क्रिकेट में इतिहास मायने नहीं रखता और प्रियम गर्ग की कप्तानी वाली टीम को पाकिस्तान पर जीत दर्ज करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल भारतीय बल्लेबाजी की धुरी रहे हैं, जिन्होंने चार मैचों में तीन अर्धशतक लगाए। बाकी बल्लेबाजों का प्रदर्शन उल्लेखनीय नहीं रहा। अगर क्वार्टर फाइनल में निचले क्रम के बल्लेबाज नहीं चलते तो नतीजा कुछ और भी हो सकता था। तेज गेंदबाज कार्तिक त्यागी ने भी उम्दा प्रदर्शन किया था। अथर्व अंकोलेकर और फार्म में चल रहे लेग स्पिनर रवि विश्नोई ने सातवें विकेट के लिए 61 रन की साझेदारी की जिसकी बदौलत भारत ने जीत दर्ज की। पाकिस्तानी तेज गेंदबाजों अब्बास अफरीदी, मोहम्मद आमिर खान और ताहिर हुसैन को खेलना भारतीय बल्लेबाजों के लिए आसान नहीं होगा। सलामी बल्लेबाज हुरैरा ने पिछले मैच में 64 रन बनाकर पाकिस्तान की जीत में सूत्रधार की भूमिका निभाई।

टीमें: भारत अंडर 19: प्रियम गर्ग (कप्तान), आकाश सिंह, अथर्व अंकोलेकर, शुभांग हेगड़े, यशस्वी जायसवाल, ध्रुव जुरेल, कार्तिक त्यागी, कुमार कुशाग्र, सुशांत मिश्रा, विद्याधर पाटिल, रवि बिश्नोई, शाश्वत रावत, दिव्यांश सक्सेना, तिलक वर्मा, सिद्धेश वीर।

पाकिस्तान अंडर 19: रोहेल नजीर (कप्तान), आमिर अली, अब्बास अफरीदी, अब्दुल बंगलजइ, आरिश अली खान, फहाद मुनीर, हैदर अली, इरफान खान, मोहम्मद आमिर खान, मोहम्मद हैरिस, मोहम्मद हुरैरा, मोहम्मद वसीम, मोहम्मद शहजाद, कासिम अकरम, ताहिर हुसैन।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804