GLIBS
ICC : आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचे कोहली, स्मिथ को पछाड़कर बने नंबर वन

नई दिल्ली। भारत की 31 रन की हार के दौरान कोहली ने 149 और 51 रन की पारियां खेली जिससे उन्हें 31 अंक मिले और वह 32 महीने तक नंबर वन बल्लेबाज के रूप में स्टीव स्मिथ के राज को खत्म करने में सफल रहे। कोहली 67 टेस्ट के अपने करियर में पहली बार बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचे हैं। अब कोहली ने पांच अंक की बढ़त बना ली है लेकिन दुनिया के शीर्ष रैंकिंग वाले बल्लेबाज के रूप में श्रृंखला का अंत करने के लिए उन्हें बाकी मैचों में अपनी फॉर्म बरकरार रखनी होगी। 


                                                                              

बहुत से भारतीय खिलाड़ी ने हासिल किया नंबर 1 रैंकिंग 

तेंदुलकर जनवरी 2011 में दक्षिण अफ्रीका के जैक कालिस के साथ दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज बने थे लेकिन जून 2011 में जमैका टेस्ट के बाद वह दूसरे स्थान पर खिसक गए क्योंकि उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन टेस्ट की श्रृंखला में हिस्सा नहीं लिया था। कोहली और तेंदुलकर के अलावा राहुल द्रविड़, गौतम गंभीर, सुनील गावस्कर, वीरेंद्र सहवाग और दिलीप वेंगसरकर अन्य भारतीय बल्लेबाज हैं। जिन्होंने अपने करियर के दौरान नंबर एक रैंकिंग हासिल की। कोहली 934 अंक के साथ भारत  के शीर्ष रैंकिंग बल्लेबाज हैं। वह अंकों की सर्वकालिक सूची में कुल 14वें स्थान पर हैं।

एक नया मुकाम हासिल कर सकते हैं कोहली

कोहली ने एजबेस्टन टेस्ट की शुरूआत 903 अंक के साथ की थी और वह गावस्कर से 13 अंक पीछे थे लेकिन उन्होंने हाल आॅफ फेम में शामिल इस महान खिलाड़ी पर अब 18 अंक की बढ़त बनाई है। कोहली अगर लॉर्ड्स में दूसरे टेस्ट में भी अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो सर्वाधिक अंक के मामले में मैथ्यू हेडन, कैलिस और एबी डिविलियर्स को पछाड़कर शीर्ष 10 में शामिल हो सकते हैं। इन तीनों के सर्वाधिक अंक 935 हैं। इस सूची में शीर्ष दो स्थान पर आॅस्ट्रेलिया के महान डोनाल्ड ब्रैडमैन (961) और स्टीव स्मिथ (947) शामिल हैं।  पहले टेस्ट के दौरान हालांकि अन्य भारतीय  बल्लेबाजों को नुकसान उठाना पड़ा है। लोकेश राहुल एक स्थान के नुकसान से 19वें जबकि अजिंक्य रहाणे तीन स्थान के नुकसान से 22वें पायदान पर हैं। मुरली विजय और शिखर धवन क्रमश: दो और एक स्थान के नुकसान से संयुक्त 25वें स्थान पर हैं।

इंडियन क्रिकेट टीम की बस में विराट के साथ नजर आईं अनुष्का

मुंबई। भारतीय क्रिकेट टीम तीन मैचों की सीरीज के दूसरे टी-20 मैच के लिए बुधवार को कार्डिफ पहुंची। 6 जुलाई को भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा टी-20 मैच खेला जाएगा। इस मैच के लिए टीम इंडिया की बस होटल पहुंची, तो विराट कोहली की पत्नी अनुष्का शर्मा भी साथ थीं। दोनों को साथ देखकर फैंस बहुत खुश दिखे। विराट और अनुष्का की ये तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं।

भारतीय टीम जब ब्रिटेन दौरे के लिए लंदन रवाना हुई थी, तब अनुष्का टीम के साथ वहां नहीं गईं। आयरलैंड के खिलाफ दो टी-20 मैचों की सीरीज में भी अनुष्का नहीं दिखी थीं। अब दूसरे टी-20 मैच में वो टीम को चीयर करती हुई दिख सकती हैं।

अनुष्का इन दिनों जीरो फिल्म की शूटिंग में बिजी हैं। हाल ही में अनुष्का ने 'सुई-धागा' फिल्म की शूटिंग पूरी की है।

आयरलैंड से जीत के बाद कोहली, टीम में करेंगे ये बदलाव

नई दिल्ली। भारत ने आयरलैंड के खिलाफ पहला टी-20 मैच 76 रनों से जीत लेने के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने बताया कि हम अगले मैच के लिए टीम में बदलाव करने वाले हैं। उन्होंने टीम की तारीफ करते हुए कहा, मैं  शिकायत नहीं कर सकता, हमारी ओपनिंग साझेदारी शानदार थी। आयरलैंड द्वारा आखिरी ओवर भी बहुत जगरदस्त था। रोहित और शिखर की बल्लेबाजीसे हम अच्छी स्थिति में आ गए। आखरी में एमएस, रैना और पांड्या ने भी अच्छे आक्रामक शॉट दिखाए।

कोहली ने मध्यक्रम में बदलाव करने की बात करते हुए कहा, 'हमने पहले से ही इस बार की घोषणा की है, कि हम अपने ओपनिंग कॉम्बिनेशन को छोड़कर मध्यक्रम में टीम के संयोजन के लिए बहुत सारे प्रयोग करने जा रहे हैं। हम टी-20 क्रिकेट में अपनी बल्लेबाजी फ्लेक्सिबल करना चाहते है। हम चाहते है, कि हमारा कोई भी बल्लेबाज किसी भी क्रम में बल्लेबाजी कर सके और टीम के लिए योगदान दे सके।' उन्होंने आगे कहा, जिन खिलाडिय़ों को आज मौका नहीं मिल पाया, उन्हें हम अगले मैच में एक मौका देंगे। टीम प्रबंधन ने सभी को मौका दिए जाने का फैसला किया है, इसलिए ये बदलाव किए जा रहे हैं।
 

आरसीबी कप्तान विराट कोहली पर 12 लाख रुपए का जुर्माना 

बेंगलुरु। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली पर चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ बुधवार रात हुए मैच में धीमी ओवर गति के लिए 12 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है। मेजबान टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 205 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया था, लेकिन सुपरकिंग्स ने कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की 34 गेंद में 70 रन की तूफानी पारी की बदौलत दो गेंद शेष रहते लक्ष्य हासिल कर लिया।

जिस जगह मुर्दे करेंगे चुनावी ड्यूटी, वहां पर विराट कोहली डालेंगे वोट

गोरखपुर। यूपी में एक बार फिर से अजब अफसरों का गजब खेल देखने को मिला। इस बार न सिर्फ चुनाव अधिकारियों ने मुर्दो को चुनावी ड्यूटी का जिम्मा सौंपा है बल्कि विराट कोहली को वोटर भी बना दिया। ये और बात है कि जिस गोरखपुर लोकसभा के लिए चुनाव हो रहे है। वहां पर न तो विराट कोहली रहते है और न ही विराट का वहां से कोई वास्ता है।

मामला है गोरखपुर लोकसभा सीट का है जहां पर 11 मार्च को वोट डाले जाने है। यहां पर विराट कोहली न सिर्फ वोटर है बल्कि उनका वोट सहजनवा विधानसभा के प्राथमिक विद्यालय लुचुई प्रथम में बूथ संख्या 153 पर क्रम संख्या 822 में है। इस बात का तब पता चला जब चुनाव डयूटी में लगी महिला बीएलओ सुनीता चौबे पर्ची बांटने के लिए विराट कोहली को लिखे पते पर वोटर पर्ची देने के लिए गई तो उन्हे कोई नहीं मिला। वो विराट कोहली की पर्ची लिए चार दिन तक भटकती रही। हालांकि विराट कोहली नाम का जब वहां पर कोई वोटर नहीं मिला तब वो सभासदन के पास पहुंची और उन्हे लिस्ट दे दी। हालांकि मामले की जानकारी के बाद जिलाधिकारी ने जांच की बात कही है।

वोटर लिस्ट में क्या है

नाम - विराट कोहली

व्यवसाय - क्रिकेट

विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र - 324 सहजनवां

भाग संख्या - 153

मतदाता क्रमांक - 822

मुर्दो को लगाया गया डयूटी पर

इतना ही नहीं मुर्दो को बाकायदा चुनावी डयूटी पर लगा दिया गया है। दरअसल अभियंता राकेश कुमार और अनिल कुमार निर्माण खंड में तैनात थे। उनकी मौत हुए काफी दिन हो गए लेकिन जब चुनाव में डयूटी की लिस्ट जारी हुई तो उसमें इन दोनों को भी तैनात कर दिया गया। हालांकि अधिकारी कह रहे है कि मामले की जांच की जाएगी लेकिन एक बार फिर से ये साबित हो गया कि सरकारी कामकाज में कुछ भी संभव है ।

ए प्लस ग्रेड के पीछे है विराट और धोनी का दिमाग

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने खिलाडिय़ों के नए अनुबंध में सात करोड़ रुपए का नया ए प्लस ग्रेड लाकर सबको चौंकाया है लेकिन इस ग्रेड को लाने के पीछे भारतीय कप्तान विराट कोहली और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का दिमाग है। नए अनुबंध में अनुबंधित खिलाडिय़ों की संख्या को 32 से घटाकर 26 लाया गया हैं और नया ए प्लस ग्रेड शुरू किया गया है।नए वर्ग में कप्तान विराट कोहली, रोहित शर्मा, शिखर धवन, भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह को रखा गया है जिन्हें सात सात करोड़ रुपए मिलेंगे।
खिलाडिय़ों की अनुबंध राशि को बढ़ाए जाने की मांग पूर्व कोच अनिल कुंबले ने पिछले साल उन्हें हटाए जाने से एक महीने पहले उठाई थी। इस मांग को उठाने के लगभग एक महीने बाद कुंबले ने कोच पद छोड़ दिया। उन्होंने तब सीओए और बीसीसीआई के शीर्ष पदाधिकारियों के सामने अपने प्रेजेंटेशन भी दिया था। कुंबले का कहना था कि खिलाडिय़ों और कोचों की सैलरी को ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के समकक्ष लाया जाए। कुंबले के वेतन मॉडल में शीर्ष अनुबंध पांच करोड़ रुपए का था।

फिल्म सुई धागा की शूटिंग के लिए भोपाल पहुंची अभिनेत्री अनुष्का शर्मा

भोपाल। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली की धर्मपत्नी वह मशहूर बॉलीवुड अदाकारा अनुष्का शर्मा अपनी अपकमिंग फिल्म सुई धागा की शूटिंग के लिए मंगलवार को जेट एयरवेज की फ्लाइट द्वारा मुंबई से राजा भोज विमानतल भोपाल पहुंची। कुछ देर एयरपोर्ट पर रुकने के बाद अभिनेत्री अनुष्का शर्मा शूटिंग पॉइंट मध्यप्रदेश के अशोकनगर जिले में स्थित पर्यटन नगरी चंदेरी के लिए रवाना हो गई। विराट कोहली से परिणय सूत्र के बंधन में बंधने के बाद काफी समय तक पारिवारिक कार्यो में व्यस्त रहने के कारण अनुष्का शर्मा ने अपने काम से छुट्टी ले रखी थी। छुट्टियां पूरी होने के बाद अनुष्का शर्मा एक बार फिर अपने काम पर लौट आइए और धमाल मचाने के लिए तैयार हैं। फिल्म सुई धागा का कुछ हिस्सा पहले भी चंदेरी में सूट हो चुका है। जहां अनुष्का शर्मा ने चंदेरी में रहकर ही इसको शूट किया था। और शूटिंग से फुर्सत मिलने के बाद अनुष्का शर्मा चंदेरी के बाजारों में भी शॉपिंग करती हुई नजर आई थी। जहां उन्होंने चंदेरी की प्रसिद्ध साड़ियों की जमकर खरीददारी की थी। फिल्म डायरेक्टर शरत कटियार की फिल्म सुई धागा फिल्म में अनुष्का शर्मा वरुण धवन के साथ नजर आएंगी। फिल्म 28 सितंबर 2018 को बड़े पर्दे पर रिलीज होगी।

विराट कोहली को इस इंडेक्स के टॉप-10 में भी नहीं मिली जगह 

नई दिल्ली। हर एक मैच में कीर्तिमान बनाने वाले विराट कोहली से जुड़ी एक खबर ऐसी आई है जिस पर शायद आपकों एकबारगी विश्वास नहीं होगा। बता दें कि, फेडरेशन आॅफ इंटरनेशनल क्रिकेटर्स एसोसिएशन (फिका) ने पहली बार टी-20 प्लेयर परफॉर्मेंस इंडेक्स जारी किया है। इसमें विराट कोहली को टॉप-10 में भी जगह नहीं मिली है। फिका ने 'द क्रिकेटर' और क्रिकेट आकाइव के कुछ विशेषज्ञों के साथ मिलकर 18 महीनों के मेहनत के बाद यह इंडेक्स तैयार किया है। इस अभियान से जुड़े गाई इवांस-टिपिंग ने बताया कि इंडेक्स तैयार करते वक्त बहुत सारी बातों को ध्यान में रखा गया। जैसे कि 180 का टारगेट चेज करते हुए 100 की स्ट्राइक रेट से बनाए गए 40 रन से ज्यादा डेथ ओवर्स में 10 गेंदों में बनाए गए 20 रन को ज्यादा महत्व दिया गया। इसके अलावा अन्य कई चीजों पर गहन ध्यान दिया गया। क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में भारत के कप्तान विराट को इस लिस्ट में 13वें स्थान पर रखा गया है। इंडेक्स को तैयार करते समय उनके 69 टी20 मैचों को शुमार किया गया। इनमें 141.4 की स्ट्राइक रेट से उनके नाम 2,770 रन हैं। उनको 679 अंक दिए गए हैं। बता दें, कि इस समय विराट कोहली इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल की वनडे रैंकिंग्स में नंबर 1, टेस्ट रैंकिंग्स में नंबर 2 और टी20 रैंकिंग्स में नंबर 3 पर काबिज हैं। हाल ही में वह क्रिकेट इतिहास के केवल दूसरे प्लेयर बने जिनकी टेस्ट और वनडे रेटिंग 900 से ज्यादा है। 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804
Visitor No.