GLIBS
10-03-2021
मतदाता सूची में 681 लोगों ने की दावा-आपत्ति, 13 मार्च तक किया जाएगा निराकरण

भिलाई। नगर पालिक निगम भिलाई के सभी 70 वार्डों में मतदाता सूची का प्रकाशन किया जा चुका है। प्रकाशन तिथि 1 मार्च से लेकर 9 मार्च तक दावा-आपत्ति के लिए अंतिम तिथि निर्धारित की गई थी। इस अवधि के भीतर 681 लोगों ने दावा आपत्ति किया है। निकाय की मतदाता सूची में नाम नहीं होने पर नाम जुड़वाने के लिए 519, नाम, पता, फोटो इत्यादि के संशोधन के लिए 100 एवं नाम विलोपित कराने के लिए 62 लोगों ने दावा-आपत्ति की है। दावा-आपत्ति का निराकरण 13 मार्च तक किया जाएगा। दावा-आपत्ति के निराकरण आदेश के विरुद्ध अपील के लिए निराकरण आदेश पारित होने के 5 दिवस के भीतर किया जा सकता है। यह प्रक्रिया पूर्ण होने के पश्चात 20 मार्च तक परिवर्धन, संशोधन एवं विलोपन सूची को सॉफ्टवेयर में एंट्री किया जाएगा। इसी दिन चेक लिस्ट तैयार कर निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा जांच करने तथा पीडीएफ के लिए जिला निर्वाचन को सौंपने का कार्य किया जाएगा। 24 मार्च तक अनुपूरक सूची का मुद्रण कराना और अनुपूरक सूची को मूल सूची के साथ संलग्न करने का कार्य किया जाएगा। सारी प्रक्रिया पूर्ण करने के बाद निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाशन 26 मार्च को किया जाएगा।

 

10-03-2021
मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 26 मार्च को

रायपुर। बिरगांव वैशाली नगर निगम समेत एक दर्जन नगरी निकाय में आम चुनाव में 12 निकायों के 15 वार्डों में उपचुनाव के लिए मतदाता सूची तैयार करने का कार्य जारी है। मतदाता सूची के प्रारंभिक प्रकाशन के बाद दावा आपत्तियां प्राप्त की अंतिम तिथि मंगलवार को खत्म हो गई। अब दावा आपत्तियों के निराकरण के बाद मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 26 मार्च को किया जाएगा। राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक मतदाता सूची तैयार किए जाने के बाद चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की जाएगी। प्रदेश के नगरीय निकायों में आम चुनाव होने हैं। इनमें नगर पंचायत प्रेम नगर, नगर पालिका निगम बिरगांव, नगर पालिका जामुल, नगर पालिका निगम रिसाली, नगर पंचायत मारो, नगर पालिका खैरागढ़ आदि शामिल है।

 

05-03-2021
रिसाली निगम में 13 स्थानों पर नाम परिवर्तन व सुधार के लिए लिया जा रहा प्रपत्र

रिसाली। नवगठित रिसाली निगम में प्रथम चुनाव कराने तैयारियां अंतिम चरण पर है। मतदाता सूची भागवार तैयार करने के बाद प्रारंभिक प्रकाशन किया जा चुका है। मतदाताओं को दावा आपत्ति के लिए 9 मार्च तक समय दिया गया है। अपर कलेक्टर व रिसाली निगम के आयुक्त प्रकाश कुमार सर्वे ने मतदाताओं से कहा है कि वे निर्धारित केन्द्र में भागवार मतदाता सूची का अवलोकन करे। नाम में त्रुटी होने या फिर भाग क्रमांक बदलने पर निर्धारित प्रपत्र भरकर जमा करे। ताकि सही मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जा सके। मतदाता इसके लिए केन्द्र में बैठे बीएलओं और निवृत्तमान पार्षद व एल्डरमेन की मदद ले सकते है। मतदाता सूची अवलोकन के बाद नाम परिवर्तन और संशोधन के लिए रिसाली निगम क्षेत्र के 13 केन्द्रों का चयन किया गया हैं उक्त केन्द्र में शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला रूआबांधा, रूआबांधा सेक्टर, शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला रिसाली, प्राथमिक शाला रिसाली, निगम कार्यालय रिसाली सेक्टर, डीपीएस रिसाली सेक्टर, अंग्रेजी माध्यम स्कूल मरोदा सेक्टर, शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला मरोदा, शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला स्टेशन मरोदा, नेवई स्कूल, डुंडेरा, जोरातराई, स्टोरपारा पुरैना शामिल है।


पूर्व में 13 वार्ड थे। परिसिमन के बाद 40 वार्ड बनाए गए है। जिसमें मतदाताओं की संख्या 94022 है। वार्ड 1 तालपुरी में 2540 मतदाता है। इसी तरह 2 रूआबांधा उत्तर 3094, 3 रूआबांधा दक्षिण 2320, 4 रूआबांधा पूर्व 1539, 5 एचएससीएल कालोनी रूआबांधा सेक्टर 3018, 6 रूआबांधा सेक्टर 2484, 7 रिसाली सेक्टर पूर्व 2006, 8 रिसाली सेक्टर पश्चिम 2083, 9 डीपीएस रिसाली सेक्टर 1186, 10 दशहरा मैदान रिसाली सेक्टर 1581, 11 मरोदा सेक्टर पूर्व 3250, 12 मरोदा सेक्टर पश्चिम 1730, 13 टंकी मरोदा 2727, 14 मरोदा कैंप 1950, 15 मौहारी भाठा 2671, 16 बीआरपी कालोनी 1317, 17 शिवपारा स्टेशन मरोदा 2692, 18 एचएससीएल कालोनी मरोदा 1791, 19 विजय चैक स्टेशन मरोदा 1303, 20 शंकर पारा स्टेशन मरोदा 2333, 21 सूर्यानगर स्टेशन मरोदा 2179, 22 मैत्रीकुंज रिसाली 3250, 23 प्रगतिनगर रिसाली 2249, 24 आजाद मार्केट रिसाली 2814, 25 आशीष नगर पश्चिम रिसाली 3676, 26 अवधपुरी रिसाली 2235, 27 मैत्री नगर रिसाली 2058, 28 शक्ति विहार रिसाली 2349, 29 लक्ष्मी नगर रिसाली 2084, 30 इस्पात नगर रिसाली 2531, 31 शहीद किरण देशमुख रिसाली बस्ती 3456, 32 नेवई भाठा 1892, 33 नेवई बस्ती पूर्व 1324, 34 नेवई बस्ती पश्चिम 2342, 35 डुंडेरा पश्चिम 2775, 36 डुंडेरा पूर्व 2701, 37 जोरातराई 2488, 38 स्टोर पारा पुरैना 2408, 39 एनएसपीसीएल पुरैना 1997 व वार्ड 40 पुरैना बस्ती में 2699 मतदाता है।

 

01-03-2021
 मतदाता सूची का हुआ प्रारंभिक प्रकाशन,1 से 9 मार्च तक कर सकते हैं दावा आपत्ति

भिलाई। पालिक निगम भिलाई के मतदाता सूची का प्रारंभिक प्रकाशन आज सभी वार्ड क्षेत्र के नियत स्थानों में किया गया। प्रकाशन होने के बाद मतदाता सूची का अवलोकन निगम क्षेत्र के रहवासी कर सकते हैं। तैयार मतदाता सूची में नाम नहीं होने, संशोधन कराने, विलोपन कराने इत्यादि के संबंध में दावा-आपत्ती कर सकते हैं। दावा-आपत्ती की अंतिम तारीख 9 मार्च को अपरान्ह 3 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है। 1 से 9 मार्च तक दावा आपत्ति किया जा सकता है। प्राधिकृत अधिकारी 10:30 से 5:30 तक वार्ड के निर्धारित स्थानों में उपस्थित रहेंगे। निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाशन 26 मार्च 2021 को किया जाएगा। भिलाई निगम से प्राधिकृत अधिकारियों को प्रारूप क, ख, ग, एवं क-1 उपलब्ध करा दिया गया है। मतदाता सूची का अवलोकन करने के लिए वार्ड में मतदाता पहुंच रहे हैं। 2 मार्च को होगा भिलाई निगम के वार्डों का आरक्षण नगर पालिक निगम भिलाई के वार्डो का आरक्षण 2 मार्च को प्रातः 11 बजे कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में किया जाएगा। वार्ड आरक्षण की कार्यवाही में जनप्रतिनिधि सम्मिलित हो सकते है।

 

04-02-2021
एल्डरमेन और राजनैतिक दलों को दी मतदाता सूची प्रकाशन संबंधी जानकारी

रिसाली। नगरीय निकाय चुनाव के लिए राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता सूची बनाने किए गए संशोधन की जानकारी उप जिला निर्वाचन अधिकारी दिव्या वैष्णव ने राजनैतिक दलों के सद्स्यों को दी। गुरूवार को शा. उच्चतर माध्यमिक शाला रिसाली में निगम क्षेत्र के राजनैतिक दलों के लिए कार्यशाला का आयोजन किया गया था। कार्यशाला के पूर्व मतदाता सूची तैयार करने वाले कर्मचारियों को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी खेमलाल वर्मा ने प्रशिक्षण दिया। उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को बताया कि वार्ड वार मतदाता सूची में नाम जुड़ाने मतदाता का नाम विधानसभा मतदाता सूची में होना आवश्यक है। मतदाता सूची में नाम नही होने पर मतदाता को आॅनलाइन प्रक्रिया के तहत नाम जुड़ाने के बाद रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के समक्ष आवेदन प्रस्तुत करना होगा। इसके बाद ही उनका नाम रिसाली नगर पालिक निगम के वार्ड मतदाता सूची में नाम जोड़ने की कार्यवाही की जावेगी।

1 मार्च को होगा प्रकाशन
राजनैतिक दलों के सद्स्यों को बताया गया कि वे स्थानीय नागरिकों के संपर्क में अधिक रहते हैं इसलिए वे मतदाता सूची में नाम जुड़ाने, त्रुटि सुधार व नाम विलोपित करने के लिए अधिक से अधिक प्रचार प्रसार करे। नगरीय निकाय के हिसाब से तैयार मतदाता सूची का प्रकाशन 1 मार्च 2021 को किया जाएगा।
दो चरणों में हुए प्रशिक्षण में 5 ऐसे कर्मचारी थे, जो चुनाव कार्यक्रम में शामिल नहीं हुए। उन्होंने उपस्थिति नहीं होने की सूचना भी नही दी थी। ऐसे कर्मचारियों के खिलाफ निर्वाचन कार्यालय शो काज जारी करेगा।

 

01-02-2021
नगरीय क्षेत्रों के मतदाताओं को विधानसभा क्षेत्र की मतदाता सूची में दर्ज कराना होगा नाम

कोरबा। नगरीय निकायों की मतदाता सूची में उन्हीं मतदाताओं के नाम दर्ज होंगे,जिनका नाम उस नगरीय निकाय की विधानसभा क्षेत्र की मतदाता सूची में शामिल होगा। नगरीय क्षेत्र में रहने वाले जिन मतदाताओं के नाम विधानसभा की निर्वाचक नामावली में दर्ज नहीं है उन्हें नियत अवधि के पहले विधानसभा की निर्वाचक नामावली मे अपना दर्ज कराना होगा। नाम दर्ज हो जानेे के प्रमाण के स्वरूप में विधानसभा के रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के इस आशय के आदेश की प्रमाणित प्रति के साथ राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नियत रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को आवेदन प्रस्तुत करना होगा। उप जिला निर्वाचन अधिकारी कोरबा ने बताया कि जिन मतदाताओं के नाम भारत निर्वाचन आयोग द्वारा प्रकाशित मतदाता सूची में दर्ज नहीं है अब ऐसे व्यक्तियों से प्रारूप क, ख और ग में कोई आवेदन प्राप्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रारूप-क में किसी एक निर्वाचन क्षेत्र से किसी अन्य निर्वाचन क्षेत्र में स्थानांतरण के कारण या छूट जाने की स्थिति में मतदाता सूची में नाम को शामिल करने के लिए आवेदन देना होगा। प्रारूप-ख में मतदाता सूची में दर्ज प्रवृष्टियों में संशोधन करने के लिए एवं प्रारूप-ग में मृत्यु या स्थान परिवर्तन के कारण मतदाता सूची में अन्य व्यक्ति का नाम शामिल करने के लिए निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण, सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के समक्ष आवेदन प्रस्तुत कर सकेंगे।

 

24-01-2021
मुख्यमंत्री ने 18 वर्ष पूर्ण कर चुके युवाओं से मतदाता सूची में नाम जुड़वाने किया आह्वान

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी की प्रदेशवासियों को बधाई और शुभकामनाएं दी है। मुख्यमंत्री ने अपने बधाई संदेश में कहा है कि भारत दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक व्यवस्थाओं में से एक है। हम सबकी प्राथमिक जिम्मेदारी है कि हम अपने लोकतंत्र की मजबूती में भागीदारी निभाएं। राष्ट्रीय मतदाता दिवस हमें प्रजातांत्रिक मल्यों और परंपरा को आगे बढ़ाने के लिए अपने अधिकारों और कर्तव्यों का बोध कराता है। हमें इसका प्रयोग पूरी जिम्मेदारी और भेदभाव के बिना निर्भीक होकर करना चाहिए। संविधान ने सभी वयस्क नागरिकों को मताधिकार का अधिकार दिया है। मुख्यमंत्री ने 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके सभी युवाओं से मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वाने और और मतदान प्रकिया में शामिल होकर गौरवशाली परंपरा का हिस्सा बनने का आव्हान किया है।  

 

22-01-2021
बंगाल के चुनाव में रोहिंग्या होंगे बीजेपी के चुनावी तीर उधर टीएमसी ने बीएसएफ के दुरुपयोग का आरोप लगाया

कोलकाता/रायपुर। बंगाल का चुनाव इस बार बेहद दिलचस्प होगा। हर पार्टी अभी से अपने अपने हथियार तेज करने  मे लग गई है। नए मुद्दे भी तेजी से तलाशे जा रहे हैं। सूत्रों की माने तो बीजेपी इस बार बांग्लादेशी और रोहिंग्या को चुनावी मुद्दा बनाने जा रही है। भाजपा के लोग इस बात को मुद्दा बना रहे हैं कि अवैध रूप से रह रहे बांग्लादेशी व रोहिंग्या को मतदाता सूची में शामिल कर लिया गया है जो चुनावी समीकरण बिगाड़ सकते हैं। टीएमसी भी बीजेपी पर आरोप लगाने का कोई मौका नहीं चूकती। उसने इस बार बीएसएफ को अपने निशाने पर लिया है। बीएसएफ के बहाने वह सीधे सीधे केंद्र सरकार पर निशाना साध रही है। टीएमसी का कहना है कि बीएसएफ का नरेंद्र मोदी सरकार और भाजपा चुनाव में दुरुपयोग करने जा रही है। टीएमसी के आरोप पर बीएसएफ तक को सफाई देना पड़ गया कि उनका कोई राजनीतिक झुकाव नहीं है। वे निष्पक्ष है और अपनी भूमिका का ईमानदारी से निर्वहन करेंगे।

07-12-2020
जनवरी में मुंगेली में मनाया जाएगा पांच दिवसीय माँ परमेश्वरी महोत्सव

रायपुर। देवांगन युवा शक्ति छत्तीसगढ़ ने सोमवार को चन्दू देवांगन , मनोहर देवांगन, सन्तराम देवांगन के नेतृत्व में मुंगेली देवांगन समाज से सौजन्य भेंट कर चर्चा की। इस दौरान जिला अध्यक्ष आनंद देवांगन ने बताया कि जनवरी के पहले सप्ताह में मुंगेली में  पांच दिवसीय माँ परमेश्वरी महोत्सव मनाया जाएगा। इस दौरान 6 से 10 जनवरी  तक देवांगन पुराण का भी आयोजन किया जाएगा। साथ ही सामाजिक चर्चा में महिलाओं और युवाओं के नए मतदाता सूची में मतदाता का बॉयोडाटा, आधार कार्ड और फोटो भी शामिल किया जाएगा। इस बैठक में जिला अध्यक्ष आनंद देवांगन, उपाध्यक्ष विनोद देवांगन, सचिव विष्णु देवांगन, सहसचिव अमरनाथ देवांगन, नगर अध्यक्ष दुर्गेश देवांगन और सामाजसेवी गण उपस्थित थे।

02-12-2020
छात्रों ने जानी मतदाता सूची में नाम जुड़वाने की प्रक्रिया

रायपुर\नारायणपुर। शासकीय स्वामी आत्मानंद स्नातकोत्तर महाविद्यालय नारायणपुर के नव प्रवेषित विद्यार्थियों को मतदाता साक्षारता का ज्ञान और मतदान प्रक्रिया से जोड़ने के बारे में ई-वेबीनार का आयोजन हुआ। वेबीनार में विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यकम की जानकारी उप जिला निर्वाचन अधिकारी जीएस नाग ने दी है। उन्होंने नव प्रवेषित छात्र-छात्राओं को निर्वाचक नामावली में नाम जोड़ने के लिए फार्म 6 भरने, नाम विलोपित करने के लिए फार्म-7 तथा पूर्व से दर्ज प्रविष्टियों में सुधार के लिए फार्म-8 भरने तथा विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत स्थान परिवर्तन के लिए फार्म-8क भरने की जानकारी दी।

इस कार्य के लिए अपने मतदान केन्द्र के बूथ लेबल आफिसर, अभिहित अधिकारी, तहसील कार्यालय से संपर्क करना बताया। उन्होंने बताया मतदाता सूची में नाम जुड़वाने की अंतिम तिथि 15 दिसम्बर 2020 निर्धारित है। महाविद्यालय के प्राचार्य ने छात्र-छात्राओं को स्वंय के साथ-साथ घर-परिवार और आसपास के मतदाताओं को भी मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिए प्ररित करने की बात कही। इस अवसर पर सहायक प्राध्यापक सुमीत कुमार श्रीवास्तर, बीडी चांडक ने भी नाम जोड़ने संबंधी जानकारी छात्रों को दी।

21-11-2020
कवर्धा में फोटोयुक्त मतदाता सूची के पुनरिक्षण का काम शुरू, 15 दिसंबर तक नाम जुड़वाने कटवाने कर सकते हैं आवेदन

रायपुर/कवर्धा। फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली के संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य शुरू हो गया है।  भारत निर्वाचन आयोग की ओर से मतदाता सूची में नए नाम को जोड़ने व उसे अद्यतन करने के लिए 16 नवंबर से फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली के संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य प्रारंभ किया है। इस कार्य के लिए 16 नवंबर से 15 दिसंबर तक प्रत्येक मतदान केन्द्र पर संबंधित अभिहित अधिकारी कार्यालयीन समय में तथा विशेष शिविर 21, 22 नवंबर और 12, 13 दिसंबर को उपलब्ध रहेंगे।

उन समस्त नागरिकों से जो 1 जनवरी 2021 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर लिए हो और जिनका नाम मतदाता सूची में कतिपय कारणों से दर्ज नहीं हो पाया है, उनसे मतदाता सूची में नाम जुड़वाने, कटवाने, त्रुटि सुधार के लिए निर्धारित प्रपत्र में आवेदन लिए जाएंगे। निर्धारित प्रपत्र सभी मतदान केन्द्रों में निःशुल्क उपलब्ध है। जिला के समस्त नागरिकों से अपील है कि आप सभी मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम में भागीदारी कर स्वच्छ व त्रुटिरहित मतदाता सूची बनाने में सहयोग प्रदान करें।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804