GLIBS
16-08-2020
राहुल गांधी का बड़ा बयान, कहा-फेसबुक-व्‍हाट्सएप पर भाजपा-आरएसएस का कंट्रोल

नई दिल्‍ली। एक विदेशी न्‍यूज पेपर में छपी खबर का हवाला देते हुए कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष व सांसद राहुल गांधी ने बीजेपी और और आरएसएस पर निशाना साधा है। राहुल गांधी ने आरोप लगाया है कि ये दोनों संगठन भारत में फेसबुक और व्हाट्सएप को कंट्रोल करते हैं। वे इसके माध्यम से फर्जी खबरें और नफरत फैलाते हैं। साथ ही इसका इस्तेमाल देश के वोटर्स को प्रभावित करने के लिए भी किया जा रहा है। उन्होंने अपने ट्विटर पर इस खबर को भी शेयर किया है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में लिखा कि भाजपा और आरएसएस ने भारत में फेसबुक और वाट्सएप को अपने नियंत्रण में रखा हुआ है। वे इसके माध्यम से फर्जी खबरें और नफरत फैलाते हैं और इसका इस्तेमाल मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए करते हैं। कांग्रेस नेता ने आगे लिखा कि आखिरकार, अमेरिकी मीडिया ने फेसबुक के बारे में सच्चाई को सामने लाया है।

बता दें कि द वॉल स्‍ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि फेसबुक जान-बूझकर भाजपा नेताओं की 'हेट स्‍पीच' वाली पोस्‍ट्स के खिलाफ ऐक्‍शन नहीं लेता। इस रिपोर्ट के बाद फेसबुक ने भाजपा नेता टी.राजा सिंह के उस पोस्ट को हटाया, जिसे लेकर द वॉल स्‍ट्रीट जर्नल में रिपोर्ट प्रकाशित हुई थी। रिपोर्ट में तेलंगाना के भाजपा विधायक टी राजा सिंह की एक पोस्‍ट का हवाला दिया गया था,जिसमें फेसबुक के नियमों का उल्लघंन हुआ था।
वहीं इस मामले में कांग्रेस नेता जयराम नरेश ने फेसबुक पर कई गंभीर आरोप लगाए हैं। उन्होंने ट्विटर पर लिखा कि सामाजिक संस्कृति और उचित बहस के लिए फेसबुक बहुत बड़ा खतरा है। उन्होंन संसद से आग्रह किया फेसबुक की कार्यशैली की जांच करे। दिग्विजय ने लिखा कि मार्क जकरबर्ग कृपया इस पर बात करें।

 

20-02-2020
कंप्यूटर बाबा इस तरह की टिप्पणी न करें : लक्ष्मण सिंह

गुना। कंप्यूटर बाबा के बयान पर बीनागंज चाचौड़ा के विधायक लक्ष्मण सिंह ने प्रतिक्रिया व्यक्त की है। विधायक लक्ष्मण सिंह ने कहा अगर मैं अनगढ़त बातें करता तो पांच बार लोकसभा में चुना नहीं जाता और तीन बार विधानसभा में भी नहीं चुना जाता। उन्होंने कहा कि अगर में अनगढ़त बातें करता तो मैं इतनी बार नहीं चुना जाता। लक्ष्मण सिंह ने कहा कि अगर कंप्यूटर बाबा यह कह रहे हैं कि मैं अनगढ़त बातें करता हूं तो यह मेरा अपमान नहीं यह मतदाताओं का अपमान है। लक्ष्मण सिंह ने कहा कि कंप्यूटर बाबा इस तरह की टिप्पणी न करें।

राकेश किरार की रिपोर्ट

 

07-02-2020
राजधानी का मतदाता शनिवार को दिखाएगा ताकत, सुबह 8 से 6 बजे तक होगा मतदान  

नई दिल्ली। दिल्ली के मतदाता शनिवार को अपने वोट की ताकत दिखाने के लिए सड़कों पर निकलेंगे। मतदाता ईवीएम का बटन दबाकर 5 साल के लिए नई सरकार चुनेंगे। इस दौरान मतदाताओं की नजर आम आदमी पार्टी (आप), भाजपा व कांग्रेस की ताकत और कमजोरी पर रहेगी। मतदान सुबह 8 से शाम 6 बजे तक 13750 केंद्रों पर होगा। मतदाता के मन पर छाने के लिए तीनों दलों ने बीते एक माह में चुनाव प्रचार के दौरान कई तरह के सियासी दांव चले। अपनी सियासी चालों से आप हैट्रिक लगाना चाह रही है, जबकि 21 साल से दिल्ली की सत्ता से बाहर रही भाजपा दिल्ली फतह करने की तैयारी में है। कांग्रेस भी सात साल बाद दोबारा सत्ता हासिल करने की होड़ में है।

कुल मतदाता: 1,47,86,382
पुरुष : 81,05,236
महिला: 66,80,277
थर्ड जेंडर: 869
अभी तक सबसे ज्यादा 2015 में 67 फीसदी मतदान


 

04-02-2020
नगरी विकासखण्ड में 83 प्रतिशत मतदाताओं ने किया मतदान...

धमतरी। त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन के तीसरे एवं अंतिम चरण में सोमवार 03 फरवरी को आदिवासी बाहुल्य विकासखण्ड नगरी में सम्पन्न हुए मतदान में मतदाताओं ने काफी संख्या में भाग लेकर जागरूक मतदाता होने का परिचय दिया। स्थानीय निर्वाचन शाखा से प्राप्त जानकारी के अनुसार नगरी में कुल 83.08 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मिली जानकारी के अनुसार जनपद पंचायत नगरी में कुल एक लाख 23 हजार 112 मतदाता हैं, जिनमें 60 हजार 117 पुरूष तथा 62 हजार 995 महिला मतदाता शामिल हैं। अंतिम आंकड़ों के अनुसार इनमें से 49 हजार 939 पुरूष मतदाताओं यानी 83.07 प्रतिशत ने मतदान किया। इसी तरह 52 हजार 343 महिला मतदाताओं ने पोलिंग बूथों में जाकर वोटिंग की, जिसका प्रतिशत 83.09 है। इस प्रकार कुल मतदाता में से एक लाख 02 हजार 282 अर्थात् 83.08 प्रतिशत वोटरों ने वोट देकर अपनी पसंद के प्रत्याशी के लिए मतदान किया। उल्लेखनीय है कि नगरी विकासखण्ड में कुल 249 मतदान केन्द्र बनाए गए थे, जिनमें से सभी बूथों में शांतिपूर्ण ढंग से मतदान निर्धारित समय में सम्पन्न हो गया। स्थानीय निर्वाचन शाखा से मिली जानकारी के अनुसार इनमें से 234 मतदान केन्द्रों में ही मतगणना की गई, जबकि 15 अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों में डाले गए मतों की गणना मंगलवार सुबह दस बजे से ब्लाॅक मुख्यालय में की गई। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रजत बंसल ने जिले के मतदाताओं के प्रति आभार प्रकट किया तथा लोकतंत्र के महापर्व का हिस्सा बनने के लिए अपनी शुभकामनाएं प्रेषित की हैं।

 

03-02-2020
नक्सली क्षेत्र में मतदाताओं में दिखा मतदान को लेकर उत्साह      

राजनांदगांव। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तीसरे चरण में जिले के तीन विकासखंडों में सोमवार को सुबह 7 से 3 बजे तक मतदान जारी रहा।  अम्बागढ़ चौकी, मोहला और मानपुर नक्सल प्रभावित होने के कारण सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे। वोटिंग को लेकर मतदाताओं में में काफी उत्साह देखा गया। नक्सली क्षेत्र होने के बावजूद ग्रामीणों ने उत्साहपूर्वक मतदान में हिस्सा लिया। जिला निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार तीनों  विकासखंडों में 422 मतदान केंद्र बनाए गए थे। तीसरे चरण में इन विकासखंडों की 185 सरपंच, 2 हजार 416 पंच, 47 जनपद सदस्य और 5 जिला पंचायत सदस्यों के निर्वाचन के लिए मतदाताओ ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।  


 

03-02-2020
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव : ग्रामीणों ने उत्साह से किया मतदान

बलौदाबाजार। जिला में तीसरे और अंतिम चरण का मतदान सोमवार को हुआ। इसमें लगभग 5.93 लाख मतदाताओं ने 1 हज़ार 130 मतदान केन्द्रों में वोट डालें। मतदान के लिए ग्रामीणों में भारी उत्साह दिखा, जिसके कारण लंबी लंबी लाइन में लगी रही। पंचायती राज निर्वाचन के तीसरे और अंतिम चरण के अंतर्गत बलौदाबाजार जिले के बलौदाबाजार, पलारी, सिमगा और भाटापारा विकासखण्ड में मतदान हुआ। पंच, सरपंच, जनपद सदस्य और जिला पंचायत सदस्यों के कुल 4 हज़ार 231 पदों के लिए 11 हज़ार 890  प्रत्याशी चुनाव मैदान में जोर-आजमाईश किए। इनमें पंच के 3 हज़ार 728 पदों के लिए 9 हज़ार 444 प्रत्याशी, सरपंच के 389 पदों के लिए 1 हज़ार 895 उम्मीदवार, जनपद सदस्य के 100 पदों के लिए 480 प्रत्याशी और जिला पंचायत सदस्य के 14 पदों के लिए कुल 71 प्रत्याशी अपना चुनावी भाग्य आजमा रहे हैं। मतदान की समाप्ति के बाद केन्द्रों पर ही मतगणना जारी रहा।

 

02-02-2020
त्रिस्तरीय आम निर्वाचन: मतदान के लिए 18 तरह के दस्तावेज मान्य

रायपुर। त्रिस्तरीय आम निर्वाचन में मतदान में मतदाताओं की सुविधा के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने मतदाता परिचय पत्र के साथ ही 18 प्रकार के दस्तावेजों को मान्य किया गया है। मतदाता इनमें से किसी एक दस्तावेज को दिखाकर मतदान कर सकते हैं। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देश के अनुसार मतदाता परिचय-पत्र के अलावा पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, राज्य या केन्द्र सरकार, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों या स्थानीय निकाय द्वारा जारी किया गया फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र, बैंकों या डाकघरों द्वारा जारी की गई फोटोयुक्त पासबुक, पेन कार्ड, आधार कार्ड, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज, मनरेगा जॉब कार्ड, फोटोयुक्त स्वास्थ्य बीमा योजना स्मार्ट कार्ड, स्वतंत्रता सेनानी फोटोयुक्त पहचान पत्र, केन्द्रीय अथवा राज्य माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा जारी दसवीं एवं बारहवी की फोटोयुक्त अंकसूची, बार काउंसिल द्वारा अधिवक्ताओं को जारी फोटोयुक्त परिचय पत्र, फोटोयुक्त विकलांगता प्रमाण पत्र, छत्तीसगढ़ शासन द्वारा जारी वैध फोटोयुक्त राशन कार्ड, महाविद्यालय अथवा विद्यालय द्वारा जारी फोटोयुक्त छात्र पहचान पत्र, फोटोयुक्त शस्त्र लायसेंस और छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग की वेबसाइट से ऑनलाइन जेनरेटेड मतदाता पहचान पर्ची में से किसी एक दस्तावेज के आधार पर मतदान किया जा सकता है।


 

01-02-2020
पंचायत चुनाव : दूसरे चरण में 84.35 प्रतिशत मतदान

रायपुर। प्रदेश में पंचायत आम निर्वाचन के लिए दूसरे चरण में 31 जनवरी को हुए मतदान में 84.35 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। दूसरे चरण में 21 जिलों के 36 विकासखंडों में हुए मतदान में 84.36 प्रतिशत पुरूष मतदाताओं ने और 84.35 प्रतिशत महिला मतदाताओं ने वोट डाले।

28-01-2020
बुजुर्ग, दिव्यांग और निःशक्त मतदाताओं ने भी बढ़-चढ़कर किया मतदान

धमतरी। त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन-2020 के तहत मंगलवार को पहले चरण के मतदान में सभी वर्ग के मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। लोकतंत्र के महापर्व में न सिर्फ युवा और महिला मतदाताओं में जोश और उत्साह दिखा, अपितु बुजुर्ग, दिव्यांग और निःशक्त मतदाताओं ने भी बढ़-चढ़कर मतदान किया। मंगलवार को सुबह सात बजे से पहले ही मतदाता पंक्ति में खड़े नजर आए। स्थानीय स्तर का निर्वाचन होने के कारण ग्रामीण मतदाताओं ने काफी दिलचस्पी दिखाई। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रजत बंसल के निर्देश पर मतदान केन्द्रों में रेडक्राॅस वाॅलिंटियर्स की तैनाती दिव्यांग मित्र के तौर पर कर बुजुर्ग, शिथिलांग एवं दिव्यांग मतदाताओं के लिए व्हीलचेअर की व्यवस्था कराई गई थी,जिससे उन्हें पोलिंग बूथ तक आने में काफी सुविधा मिली। शहर से लगे ग्राम पंचायत भटगांव के केन्द्र क्रमांक-198 में वृद्धा मतदाता रामबती बाई तथा अपने जीवन के 80 से भी अधिक पड़ाव पार कर चुकीं राधाबाई ने भी सुबह-सुबह मतदान कर उत्साहपूर्वक अमिट स्याही का निशान दिखाया। इसी तरह ग्राम पंचायत सोरम में धरम बाई, पोटियाडीह के मतदान केन्द्र क्रमांक 106 में दिव्यांग गोवर्धन यादव,कुरूद क्षेत्र  के क्रमांक 6 ग्राम पंचायत बगदेही से सुखराम साहू उम्र 87,दिव्यांग सुशीलाबाई उम्र 72 वर्ष ने अपने मतों का उपयोग किया साथ ही युवाओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया और अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

100 साल की शारदा तिवारी ने भी किया मतदान
पंचायत चुनाव में हिस्सा वोट करने की जुनूनियत इस कदर हावी रही कि हर वर्ग के मतदाताओं ने इसमें हिस्सा लिया। ग्राम पंचायत मुजगहन निवासी वयोवृद्ध  शारदा देवी तिवारी ने भी मतदान किया। उनके परिजनों ने बताया कि उनकी आयु 100 से भी अधिक हो चुकी है। अपनी पसंद का प्रत्याशी चयन करने में उम्रदराज एवं दिव्यांगजनों ने भी काफी संख्या में पंचायत आम निर्वाचन के पहले चरण में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

 

28-01-2020
पंचायत प्रतिनिधियों को चुनने कलेक्टर ने किया मतदान

धमतरी। त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन-2020 के तहत मंगलवार को पहले चरण का मतदान जिले की जनपद पंचायत धमतरी और कुरूद में शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हुआ। सुबह सात बजे से तीन बजे के बीच पंच, सरपंच, जनपद पंचायत सदस्य तथा जिला पंचायत सदस्य पद के लिए जिले के मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। स्थानीय निर्वाचन शाखा से प्राप्त जानकारी के अनुसार अपराह्न तीन बजे की स्थिति में जनपद पंचायत धमतरी में 65 प्रतिशत तथा जनपद पंचायत कुरूद में 63.5 प्रतिशत (अनंतिम आंकड़े) मतदान हुआ। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रजत बंसल ने भी दोपहर 12 बजे रूद्री स्थित शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में मतदान केन्द्र क्रमांक 207 में कतार में लगकर पंचायत प्रतिनिधियों को वोट देकर लोकतंत्र की सर्वोच्च शक्ति मताधिकार का प्रयोग किया। उन्होंने पंच, सरपंच, जनपद सदस्य तथा जिला पंचायत सदस्य के लिए मतदान किया। इसके अलावा उन्होंने पोटियाडीह, आमदी सहित विभिन्न ग्रामों में स्थित पोलिंग बूथों का निरीक्षण किया तथा निर्वाचन कार्य में संलग्न मतदान अधिकारियों की हौसला अफजाई कर शांतिपूर्वक चुनाव सम्पन्न कराने की बात कही। मतदान सम्पन्न होने के उपरांत संबंधित केन्द्र में ही मतगणना की जाएगी। आगामी 31 जनवरी को दूसरे चरण तथा 3 फरवरी को तीसरे और अंतिम चरण का मतदान सम्पन्न होगा।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804