GLIBS
23-02-2020
एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप : जितेन्द्र को रजत, राहुल और दीपक ने जीता कांस्य पदक

नई दिल्ली। जितेंद्र कुमार ने इंदिरा गांधी स्टेडियम में सीनियर एशियाई कुश्ती प्रतियोगिता के अंतिम दिन रविवार को 74 किग्रा फ्री स्टाइल वर्ग में रजत पदक हासिल किया। राहुल अवारे ने 61 किग्रा और दीपक पुनिया ने 86 किग्रा में कांस्य पदक जीता। भारत ने प्रतियोगिता में पांच स्वर्ण, छह रजत और नौ कांस्य सहित 20 पदक जीते। दो बार के ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार के 74 किग्रा वर्ग के प्रबल प्रतिद्वंद्वी जितेंद्र फाइनल में पहुंचे लेकिन उन्हें रजत पदक से संतोष करना पड़ा। जितेंद्र के रजत पदक जीतने के साथ उनके ओलंपिक ट्रायल टूर्नामेंट में उतरने की संभावना मजबूत हो गई है। जितेंद्र को पिछले वर्ष विश्व चैंपियनशिप के लिए हुए ट्रायल में सुशील से हार का सामना करना पड़ा था। सुशील विश्व चैंपियनशिप के पहले ही राउंड में बाहर हो गए थे। सुशील चोट के कारण एशियाई चैंपियनशिप के ट्रायल में नहीं उतरे थे और जितेंद्र के रजत जीतने से सुशील की संभावनाएं धूमिल हो गई हैं। प्रतियोगिता के अंतिम दिन पुरुष फ्रीस्टाइल वर्ग में 61, 74, 86, 92 और 125 किग्रा वर्ग के मुकाबले हुए,जिसमें केवल जितेंद्र ही फाइनल में पहुंचने में कामयाब रहे।

 

 

20-02-2020
एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में भारत को मिला छठा मेडल, दिव्या ने जीता स्वर्ण पदक

नई दिल्ली। एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप का गुरुवार को तीसरा दिन है। भारत ने तीसरे दिन में स्वर्णिम शुरुआत की है। भारत की महिला पहलवान दिव्या काकरान ने 68 किग्रा भार वर्ग में जापानी खिलाड़ी नारुहा मत्सुयुकी को हराकर गोल्ड अपने नाम कर ली है। नई दिल्ली के केडी जाधव स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में दिव्या ने शानदार प्रदर्शन किया और भारत के लिए टूर्नामेंट का दूसरा गोल्ड मेडल जीता। इसी के साथ भारत के नाम में अब दो गोल्ड सहित कुल छह पदक हो चुके हैं। 

 

18-02-2020
एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में सुनील कुमार ने जीता स्वर्ण पदक

नई दिल्ली। सुनील कुमार ने दिल्ली में एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता है। उन्होंने 87 किलो ग्राम ग्रीको रोमन श्रेणी में स्वर्ण पदक जीता है। यह गोल्ड मेडल इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि भारत ने 27 साल बाद ग्रीको रोमन में स्वर्ण पदक जीता है। आखिरी गोल्ड 1993 में पप्पू यादव ने जीता था। फाइनल मैच में सुनील ने किर्गिजस्तान के अजात सलिदिनोव को हराकर गोल्ड जीता। इससे पहले सुनील कुमार ने कजाकिस्तान के अजामत को 12-8 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया था। वह 2019 में भी फाइनल में पहुंचे थे, लेकिन तब उन्हें रजत पदक से संतोष करना पड़ा था। इससे पहले अर्जुन हालाकुर्कि (55 किग्रा) के सेमीफाइनल में बेहतर स्थिति में होने के बाद मैच गंवा बैठे। वह ईरान के पौया मोहम्मद नासेरपौर से 7-8 से हार गए। 

 

 

17-02-2020
कोरोना वायरस: एशियाई चैंपियनशिप में हिस्सा नहीं लेंगे चीनी पहलवान

नई दिल्ली। चीन के पहलवान मंगलवार से शुरू हो रही एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में हिस्सा नहीं लेंगे। चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के फैलने के कारण भारत सरकार ने उन्हें वीजा जारी नहीं किए हैं। राष्ट्रीय महासंघ के एक शीर्ष अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के सहायक सचिव विनोद तोमर ने कहा कि सरकार ने चीन के 40 सदस्यीय दल को वीजा देने से इनकार कर दिया है। तोमर ने कहा,‘हमें पता चला है कि सरकार ने चीन के दल को वीजा जारी नहीं किया है और इसलिए वे चैंपियनशिप में हिस्सा नहीं ले रहे।’उन्होंने कहा,‘दुनिया कोरोना वायरस के प्रकोप से जूझ रही है और इसलिए अब खिलाड़ियों का स्वास्थ्य मुख्य चिंता है। यह समझा जा सकता है कि सरकार ने उन्हें क्योंकि वीजा जारी नहीं किया।’ भारत सरकार ने इस संक्रमण के फैलने के कारण चीन के नागरिकों के लिए ई-वीजा भी रद्द कर दिए थे। इस संक्रमण से अब तक 1500 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804