GLIBS
25-05-2020
सीबीएसई बोर्ड परीक्षा: 15 हजार परीक्षा केंद्रों पर होंगी 10वीं,12वीं की शेष परीक्षाएं

नई दिल्लीः केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने सोमवार को घोषणा की कि 10वीं और 12वीं (सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2020) की बची हुई बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन देश में पूर्व में नियोजित 3,000 केंद्रों की बजाए 15,000 केंद्रों पर किया जाएगा। कोरोना वायरस लॉकडाउन के मद्देनजर टाली गई परीक्षाओं का आयोजन अब एक जुलाई से 15 जुलाई के बीच होगा। निशंक ने कहा, “देश भर में अब 15,000 परीक्षा केंद्रों पर 10वीं, 12वीं की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इससे पहले सीबीएसई केवल 3,000 केंद्रों पर परीक्षाएं आयोजित करने वाला था।” यह फैसला परीक्षा केंद्रों पर सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने और विद्यार्थियों की केंद्रों तक की दूरी कम करने के लिए लिया गया है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने पहले ही घोषणा की थी कि विद्यार्थी उन स्कूलों में परीक्षा देंगे जहां वे पंजीकृत हैं न कि किसी बाहरी परीक्षा केंद्र पर। गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के मुताबिक कोविड-19 निरुद्ध क्षेत्रों में कोई परीक्षा केंद्र नहीं होगा। कक्षा 10वीं की परीक्षाएं चार दिन तक चलेंगी। पहला पेपर सामाजिक विज्ञान का होगा, जबकि अगले दिन छात्रों की विज्ञान विषय की परीक्षा होगी। 10 जुलाई को हिंदी के दोनों पाठ्यक्रमों और 15 जुलाई को अंग्रेजी के दोनों पाठ्यक्रमों की परीक्षा आयोजित की जाएगी।

कक्षा 12वीं का परीक्षा कार्यक्रम दो भागों में होगा,जिसमें पहला हिस्सा उत्तर पूर्वी दिल्ली की परीक्षाओं और दूसरा हिस्सा देश के अन्य स्थानों की लंबित परीक्षाओं के लिए होगा। उत्तरपूर्वी दिल्ली में भौतिकी की परीक्षा तीन जुलाई, अकाउंटेंसी (चार जुलाई), रसायन विज्ञान (छह जुलाई), अंग्रेजी (आठ जुलाई) और राजनीति विज्ञान (14 जुलाई) की परीक्षीआ आयोजित की जाएगी। इसके अलावा 15 जुलाई को उत्तरपूर्वी दिल्ली में कक्षा 12वीं की गणित, अर्थशास्त्र, इतिहास और जीव विज्ञान की परीक्षाएं होंगी। कक्षा 12वीं की गृह विज्ञान की परीक्षा एक जुलाई को आयोजित की जाएगी और अगले दिन हिंदी के दोनों पाठ्यक्रमों की परीक्षा होगी। कक्षा 12वीं के व्यावसायिक अध्ययन की परीक्षा नौ जुलाई को होगी। इसके बाद 10 जुलाई को जैव प्रौद्योगिकी और 11 जुलाई को भूगोल की परीक्षा होगी। कोविड-19 से निपटने के लिए किए गए उपायों के तहत देशभर में 16 मार्च से विश्वविद्यालय और स्कूल बंद हैं।

छात्र इन बातों का रखें ध्यान :

क्षेत्र में चार दिनों तक परीक्षाएं नहीं करा पाया था जबकि हालात खराब होने के कारण कई छात्र बाकी छह दिन भी परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए थे। इसके साथ ही सीबीएसई  ने पिछले महीने घोषणा की थी कि बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं केवल 29 मुख्य विषयों के लिए आयोजित करेगा,जो प्रोन्नति और उच्च शिक्षण संस्थानों में दाखिले के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। इन परीक्षाओं की समय सारिणी कुछ इस तरह बनाई गई है ताकि 18-23 जुलाई को निर्धारित जेईई और 23 जुलाई को होने वाली नीट जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं से पूर्व इन्हें संपन्न करा लिया जाये। छात्रों को मास्क पहन कर परीक्षा केंद्रों पर आना होगा और उन्हें अपनी पानी की बोतलें स्वयं लानी होंगी। माता-पिता को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनका बच्चा बीमार नहीं है। सभी परिक्षार्थियों को सामाजिक दूरी के मानदंडों का कड़ाई से पालन करना होगा।

 

15-02-2020
सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा की शुरुआत, भूपेश बघेल ने दी शुभकामनाएं

रायपुर। सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की शुरुआत पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बच्चों को शुभकामनाएं दी हैं। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि शनिवार से सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 10 वीं और 12 वीं की परीक्षाएं प्रारम्भ हो रही हैं। बच्चों ने वर्ष भर खूब मेहनत से पढ़ाई की है, अब उनकी परीक्षा का समय आया है। सभी बच्चों को मेरी ढ़ेर सारी शुभकामनाएं। पूरे आत्मविश्वास और एकाग्रता के साथ अपना सर्वश्रेष्ठ दें, सफलता अवश्य मिलेगी।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804