GLIBS
04-08-2020
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने की सुशांत सिंह सुसाइड केस में सीबीआई जांच की सिफारिश

नई दिल्ली। अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के मौत के मामले में मंगलवार को बिहार सरकार ने केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) से जांच कराने की सिफारिश की है। सुशांत के पिता केके सिंह ने आज बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से दूरभाष पर संपर्क कर अपने पुत्र की मौत के मामले की सीबीआई से जांच कराने की अनुशंसा करने का आग्रह किया था। इसके बाद मुख्यमंत्री ने केके सिंह को आश्वासन दिया कि इसके लिए केंद्र सरकार को आज ही अनुशंसा भेज दी जाएगी और शाम तक सभी आवश्यक कागजी प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

02-08-2020
पूर्व मुख्यमंत्री के बंगले के 13 कर्मचारी पाए गए कोरोना पॉजिटिव

पटना। बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के आवास के 13 कर्मचारी संक्रमित पाए गए हैं। पटना में लालू प्रसाद यादव की पत्नी राबड़ी देवी के नाम से आवंटित,जिस आवास में उनका पूरा परिवार रहता है, उसके 13 कर्मचारी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। आवास के कर्मचारियों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद से राबडी देवी, तेजस्वी यादव व तेजप्रताप के साथ वहां आने-जाने वाले लालू परिवार के अन्य सदस्यों को भी कोरोना का खतरा बढ़ गया है। बता दें कि शनिवार को जदयू के राष्ट्रीय महासचिव आरसीपी सिंह, उनकी पत्नी, जदयू विधायक ललन पासवान और पटना के जिलाधिकारी कुमार रवि की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई थी।इस बीच, नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव ने मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार को घेरा है। उन्होंने राज्‍य सरकार पर आंकड़ों का खतरनाक खेल करने का आरोप लगाया है। उन्‍होंने मुख्‍यमंत्री को निशाने पर लेते हुए कहा है कि कोरोना व बाढ़ के संकट काल में मुख्‍यमंत्री जनता की पीड़ा से दूर अपने आलीशान बंगले में आराम कर रहे हैं। तेजस्‍वी यदव ने ट्वीट किया है कि सरकार कोरोना जांच में आंकड़ों का खतरनाक खेल कर रही है।

 

02-07-2020
बिहार में बारिश और वज्रपात से  26 की मौत, आश्रितों को मिलेगा चार लाख का अनुदान

पटना। बिहार में बारिश और वज्रपात से गुरुवार को आठ जिलों में 26 लोगों की मौत हो गई। 26 लोगों की मौत पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने खराब मौसम में लोगों से घरों में रहने की अपील की है। जानकारी के मुताबिक, बारिश और वज्रपात से पटना में 6, समस्तीपुर में 7, पूर्वी चंपारण में 4, पश्चिम चंपारण में 1, शिवहर में 2, कटिहार में 3, मधेपुरा में 2 और पूर्णिया में 1 व्यक्ति की मौत हुई। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शोक संवेदना व्यक्त करते हुए कहा है कि आपदा की इस घड़ी में वे प्रभावित परिवारों के साथ हैं। साथ ही मुख्यमंत्री ने मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये अनुग्रह अनुदान अविलंब देने के निर्देश दिये हैं। साथ ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बारिश के खराब मौसम में लोगों से घरों में ही रहने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि सभी लोग खराब मौसम में पूरी सतर्कता बरतें। खराब मौसम होने पर वज्रपात से बचाव के लिए आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा समय-समय पर जारी किये गये सुझावों का अनुपालन करें।
मालूम हो कि इससे पहले मंगलवार को भी बिहार में बारिश और वज्रपात से 11 लोगों की मौत हो गई थी।

20-12-2019
नीतीश कुमार ने कहा, बिहार में लागू नहीं होगा एनआरसी

पटना। देश के कुछ शहरों नागरिकता कानून और राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर को लेकर हो रहे विरोध प्रदर्शन के बीच बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने घोषणा की है कि राज्य में राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर लागू नहीं किया जाएगा। नागरिकता कानून को लेकर नीतीश कुमार ने कोई बयान नहीं दिया है। नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइटेड ने लोकसभा और राज्यसभा में नागरिकता कानून के पक्ष में वोट किया था। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि हमारे रहते अल्पसंख्यकों की उपेक्षा नहीं होगी। विपक्षी राजद और कांग्रेस का नाम लिए उनकी ओर इशारा करते हुए नीतीश ने कहा 'जो लोग भड़का रहे हैं, उन्होंने अपने राजपाट के दौरान उन्हें कौन सी सुविधाएं दी। हमलोगों ने हर वर्ग के लिये काम किया है। मुख्यमंत्री ने कहा था बिहार के हितों के साथ-साथ राज्य के इलाकों के विकास के लिये काम करते रहेंगे। 

 

04-12-2019
नीतीश सरकार पर बिफरे तेजस्वी, कहा- बिहार में दानवराज

पटना। राष्ट्रीय जनता दल के नेता और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने सूबे में कानून व्यवस्था को लेकर एक बार फिर नीतीश कुमार सरकार को घेरा है। बिहार के बक्सर में एक लड़की की रेप के बाद हत्या और फिर उसको जलाने की घटना के बाद तेजस्वी यादव का यह बयान सामने आया है। हैदराबाद की तरह हुई इस वारदात ने भी दिल दहलाकर रख दिया है। तेजस्वी यादव ने इस घटना को लेकर कहा कि मैं हैदराबाद में हुई वेटरनरी महिला डॉक्टर की गैंगरेप के बाद हत्या की निंदा करता हूं। हम चाहते हैं कि आरोपियों को जल्द से जल्द सजा मिले। नीतीश सरकार को घेरते हुए तेजस्वी यादव ने कहा कि यह बहुत दुखद है कि बिहार में कानून व्यवस्था नीतीश कुमार के राज में बदहाल हो रही है। हर दिन बिहार में 100 हत्याएं और 50 रेप के मामले सामने आ रहे हैं। बिहार सरकार बलात्कारियों को प्रोटेक्शन दे रही है। बिहार में दानव राज आ गया है। तेजस्वी यादव ने कहा कि बिहार में महिलाएं डर में जी रही हैं। बिहार में पुलिस कुछ भी करने में असमर्थ है। हालिया घटनाओं से हम बहुत चिंतित हैं। हर दिन अपराध के मामले बढ़ रहे हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार केवल अपनी ताकत पर ध्यान दे रहे हैं। तेजस्वी यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अब अहंकारी हो गए हैं। अपराधी आजाद घूम रहे हैं और बिहार का पूरा ढांचा ढह गया है।

19-09-2019
गृहमंत्री अमित शाह से मिली प.बंगाल की सीएम ममता बनर्जी

नई दिल्ली। प. बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की और असम में राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर के मुद्दे पर चर्चा की। नार्थ ब्लाक पहुंची ममता बनर्जी ने आधे घंटे की मुलाकात के बाद संवाददाताओं से कहा कि केन्द्र और राज्यों का मिलकर काम करना एक संवैधानिक जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि बातचीत के दौरान उन्होंने असम में राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर का मुद्दा उठाया और इस बारे में उन्हें एक ज्ञापन दिया। उन्होंने कहा कि असम में जिन 19 लाख लोगों का नाम रजिस्टर में शामिल नहीं किया गया है उनमें हिन्दी भाषी, बंगला भाषी और गुरखा शामिल हैं। कई वास्तविक मतदाताओं के नाम भी इस रजिस्टर में नहीं हैं। उनके जीवन में इससे अनिश्चितता आ गयी है। उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी विरोध जताया है। बनर्जी ने कहा कि गृह मंत्री ने पश्चिम बंगाल में नागरिक रजिस्टर के बारे में कुछ नहीं कहा। मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने इस मुद्दे पर अपना रूख स्पष्ट करते हुए कहा कि पश्चिम बंगाल में नागरिक रजिस्टर की जरूरत नहीं है। दोनों नेताओं के बीच पश्चिम बंगाल का नाम बदलने के बारे में भी चर्चा हुई। मुलाकात के दौरान बंगलादेश से लगती सीमा से संबंधित विषयों पर भी बातचीत हुई। गृृह मंत्री बनने के बाद  ममता बनर्जी की अमित शाह से यह पहली मुलाकात है। 

 

05-07-2019
देश की अर्थव्यवस्था को पांच खरब डॉलर तक पहुंचाने का लक्ष्य प्रशंसनीय : नीतीश

पटना। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने चालू वित्त वर्ष के लिए आज पेश किए गए आम बजट को स्वागतयोग्य बताया और कहा कि देश की अर्थव्यवस्था को पांच खरब डॉलर तक पहुंचाने का लक्ष्य प्रशंसनीय है। कुमार ने केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा वित्त वर्ष 2019-20 के लिए संसद में पेश किए गए मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले आम बजट पर कहा कि देश के अर्थव्यवस्था को पांच खरब डॉलर तक पहुंचाने का लक्ष्य प्रशंसा के योग्य है।

मुख्यमंत्री ने बजट में पूरे देश के लिए ‘‘हर घर जल’’ योजना की घोषणा का स्वागत किया और कहा कि यह प्रसन्नता की बात है कि बिहार में पूर्व से ही सात निश्चय योजना के तहत ‘‘हर घर नल का जल’’ योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहित करने का निर्णय पर्यावरण के हित में है। स्वच्छ भारत मिशन का विस्तार करते हुए गांव में ठोस कचरा प्रबंधन लागू करने की व्यवस्था सराहनीय है। जल संरक्षण का दृष्टिकोण स्वागतयोग्य एवं प्रशंसनीय है। कुमार ने कहा कि रेलवे की योजनाओं को पूर्ण करने के लिए निजी-सार्वजनिक भागीदारी के तहत राशि उगाही की बात कही गई है। सरकार को ध्यान देना चाहिए कि इससे यह संदेश न जाए कि रेलवे का निजीकरण किया जाएगा।

12-06-2019
बुजुर्ग मां-बाप की सेवा नहीं की तो हो जाएगी जेल, पढ़ें पूरी खबर

 

पटना। बिहार में अब अपने बूढे माता-पिता की सेवा नहीं करने पर जेल भी जानी पड़ सकती है। बिहार मंत्रिमंडल की मंगलवार को हुई बैठक में फैसला किया गया कि बिहार में रहने वाली संतानें अगर अब माता-पिता की सेवा नहीं करेंगी तो उन्हें जेल की सजा हो सकती है। माता-पिता की शिकायत मिलते ही ऐसी संतानों पर कार्रवाई होगी।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई बैठक में कुल 15 प्रस्तावों पर मुहर लगाई गई। बैठक के बाद पत्रकारों को जानकारी देते हुए एक अधिकारी ने बताया कि जम्मू एवं कश्मीर के पुलवामा में आतंकवादी घटनाओं में शहीद बिहार के जवानों के आश्रितों को बिहार सरकार ने नौकरी देने का भी फैसला किया है।

29-01-2019
जार्ज फर्नाडिस : बिहार में दो दिनों का राजकीय शोक, कैबिनेट की बैठक सहित सभी राजकीय कार्यक्रम रद्द

पटना। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जॉर्ज फर्नांडिस के निधन पर दो दिनों के राजकीय शोक की घोषणा की है। इसके बाद सूबे में होने वाले सभी राजकीय कार्यक्रम रद्द कर दिए गए है।मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अंतिम संस्कार में भाग लेने के लिए बुधवार को दिल्ली जाएंगे। राजधानी पटना सहित प्रदेश के सभी पार्टी कार्यालयों में झंडा झुका दिया गया है।

जानकारी के मुताबिक, पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस के निधन पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दो दिनों के राजकीय शोक की घोषणा की है। इसके बाद राज्य में मंगलवार और बुधवार को होनेवाले सभी राजकीय कार्यक्रम रद्द कर दिए गए हैं। मंगलवार को राजधानी पटना में होनेवाली विकास मिशन की बैठक के साथ-साथ बिहार कैबिनेट की बैठक भी रद्द कर दी गई है। जॉर्ज फर्नांडिस के पार्थिव शरीर का अंतिम दर्शन करने के लिए बुधवार को दोपहर में दिल्ली प्रस्थान करेंगे। दिवंगत जार्ज फर्नाडिस के बेटे और पोते के विदेश में रहने के कारण उन्हें दिल्ली आने में समय लगेगा। जॉर्ज फर्नांडिस का अंतिम संस्कार बुधवार देर रात किए जाने की संभावना है। उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने भी पत्रकारों के लिए आयोजित भोज को रद्द कर दिया है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804