GLIBS
29-05-2020
धमतरी में मुंबई से लौटा युवक निकला कोरोना पॉजिटिव, तीसरा मामला आया सामने

धमतरी। धमतरी जिले में कोरोना ने तीसरी दस्तक दे दी है। शुक्रवार की देर शाम एक युवक के पॉजिटिव होने की रिपोर्ट आई है, जो कि हाल ही में मुम्बई से आया है। बताया गया है कि युवक बेलरगांव का रहने वाला है,जो कुकरेल के क्वारेंटाइन सेंटर में रखा गया था। इस संबंध में पुष्टि करते हुये मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.तुर्रे ने बताया कि एम्स से आई रिपोर्ट में एक युवक पॉजिटिव है,जो कि नगरी विकासखंड क्षेत्र का है,जो हाल ही में मुंबई से लौटा था। वापसी के बाद से उसे क्वारेंटाइन में रखा गया था,जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, उसे रायपुर भेजने की तैयारी की जा रही है। इधर कोरोना का जिले में तीसरा मामला मिलने से हड़कंप मच गया है।

29-05-2020
छत्तीसगढ़ में कोरोना से पहली मौत, टीएस सिंहदेव ने किया ट्वीट..

रायपुर। छत्तीसगढ़ में कोरोना से पहली मौत हो गई है। मृत युवक उरला के एक निजी फैक्ट्री में काम करता था। उसे रायपुर के निजी अस्पताल में भर्ती किया गया था। यहां उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने ट्वीट कर पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि मरीज का सैम्पल जांच के लिए एम्स भेजा गया था, रिपोर्ट शुक्रवार सुबह पॉजिटिव आई है। उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व भी एक मौत की पुष्टि प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने की थी, लेकिन मृतक पश्चिम बंगाल का रहने वाला था। बस में मुंबई से पश्चिम बंगाल लौटते समय चरौदा के पास उसकी मौत हुई थी मगर मृतक छत्तीसगढ़ का निवासी नहीं था।

 

29-05-2020
कोरोना पॉजिटिव पाए गए मरीज के घर के 100 मीटर के क्षेत्र को किया गया सील

भिलाई। नगर पालिक निगम भिलाई क्षेत्र अंतर्गत बैकुंठधाम में पॉजिटिव पाए गए नागरिक के घर के 100 मीटर के कंटेंटमेंट क्षेत्र की परिधि में घर-घर सैनिटाइजिंग का कार्य युद्ध स्तर पर प्रारंभ कर दिया गया है। दुर्ग जिले के कलेक्टर सर्वेश्वर नरेंद्र भूरे ने मौके पर पहुंचकर  अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। निगमायुक्त ऋतुराज रघुवंशी ने निगम के अधिकारियों को बैकुंठ धाम क्षेत्र मे पॉजिटिव पाए गए नागरिक के घर के आसपास के क्षेत्र को तत्काल बैरिकेडिंग करने के निर्देश दिए, इस बाबत सजगता से पुलिस प्रशासन को भी सूचना दी गई ताकि क्षेत्र से आवाजाही को रोका जा सके। बैरिकेडिंग एवं सैनिटाइजिंग का कार्य आयुक्त रघुवंशी की उपस्थिति में दोपहर को ही प्रारंभ कर दिया गया था। कोरोना पॉजिटिव पाए गए व्यक्ति को जब से होम आइसोलेशन में रखा गया था तभी से इनकी निगरानी लगातार निगम के अधिकारी एवं इस कार्य के लिए गठित टीम के द्वारा किया जाता रहा है। घर के आसपास के क्षेत्र को पूरी तरह से सील किया जा रहा है। इस क्षेत्र की दुकानें भी बंद रहेंगी। बैकुंठ धाम क्षेत्र में घर-घर एवं मोहल्ले को सैनिटाइजिंग करने का कार्य युद्ध स्तर पर प्रारंभ कर दिया गया है। पुलिस प्रशासन एवं निगम के अधिकारी क्षेत्र की निगरानी रख रहे हैं। क्षेत्र में आवाजाही बंद कर दी गई है। क्षेत्र में लोग घरों पर रहेंगे इसलिए निगम द्वारा मोहल्ले में एक अस्थाई कैंप का निर्माण कर दिया गया है ताकि आवश्यक सामग्रियों की व्यवस्था होम डिलीवरी के माध्यम से की जा सके। आसपास के क्षेत्र के घरों का सर्वे किया जा रहा है और बुजुर्ग लोगों का डाटा विशेष तौर पर रखा जा रहा है। इस क्षेत्र में लोगों को घरों पर ही रहने की सख्त हिदायत दी जा रही है।

 

27-05-2020
प्रदेश में कोरोना के 2 और पॉजिटिव मिले, 4 स्वस्थ होकर डिस्चार्ज, स्वास्थ्य विभाग ने जारी की मेडिकल बुलेटिन

रायपुर। प्रदेश में कोरोना के 2 पॉजिटिव मरीज मिले हैं, वहीं 4 मरीज स्वस्थ्य होने के बाद डिस्चार्ज किए गए हैं। प्रदेश में एक्टिव मरीजों की संख्या अब 281 है। स्वास्थ्य विभाग ने मेडिकल बुलेटिन जारी कर बताया कि बुधवार को प्रदेश में कोरोना के अब तक 3 पॉजिटिव जगदलपुर, बलौदाबाजार और बिलासपुर से मिले हैं। वहीं बालोद और बलौदाबाजार के 2-2 मरीज जिनका एम्स रायपुर में इलाज जारी था स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज किए गए हैं। बताया गया कि एम्स रायपुर में 85, कोविड अस्पताल माना रायपुर में 86, कोविड अस्पताल बिलासपुर में 39, मेडिकल कॉलेज अस्पताल अंबिकापुर में 22 और मेडिकल कॉलेज रायगढ़ में 12, मेडिकल कॉलेज राजनांदगांव में 34 मरीज भर्ती हैं। मेडिकल बुलेटिन देखने के लिए यहां क्लिक करें...   

23-05-2020
प्रशासन हुआ सतर्क,पॉजिटिव के सम्पर्क में आए लोगों को लिया जा रहा सैंपल

कांकेर। जिले में कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है। यहां कोरोना पॉजिटिव के संपर्क में आए लोगों की जानकारी एकत्र कर उन्हें क्वारेंटाइन किया गया और सभी के सैंपल भी लिए गए। जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कर्मचारी अलर्ट होकर संक्रमण को रोकने के लिए सख्ती बरत रहे हैं। जिला प्रशासन ने कुछ वार्डों को कंटेंमेंट जोन घोषित कर दिया गया है। लोगों से अपील की जा रही है कि घर पर रहे और आवश्यक होने पर ही बाहर निकले।

 

20-05-2020
लॉक डाउन 4 के साथ ही रिओपन हो गया कोरोना का अकाउंट, कहां तो कोरोना फ्री हो रहे थे और अब डर लगने लगा है

रायपुर। आज दिन भर में इन पंक्तियों के लिखे जाने तक कोरोना के 14 नए पॉजिटिव केस मिल चुके है। इसी के साथ ही कोरोना के कुल केस की संख्या 56 पहुंच गई है। 14 मई को महज 4 एक्टिव केस थे कोरोना के और सिर्फ एक सप्ताह में आज वो संख्या बढ़कर 56 हो गई है। कहां तो छत्तीसगढ़ कोरोना मुक्त होने वाला था और अब कोरोना की संख्या बढ़ते देख डर लगने लगा है। लॉक डाउन 4 के शुरू होने के बाद जिस तेजी से कोरोना ने पैर पसारे हैं वैसी तेजी कोरोना ने शुरुआती दिनों में भी नहीं दिखाई थी। फिर कोरोना के नए-नए सेंटर सामने आ रहे हैं। राजिम बालोद बलौदाबाजार बिलासपुर मुंगेली रायगढ़ में कोरोना की दस्तक हैरान कर देने वाली है। कोरोना की अचानक तेज हुई रफ्तार चौंकाने वाली नहीं है। यह सभी को पता है कि लॉक डाउन 4  के बाद से मजदूरों का भी छत्तीसगढ़ वापस आना तेज हुआ है और उसके साथ ही दिल्ली और महाराष्ट्र से आने वाले मजदूरों के साथ चिपक कर कोरोना भी छत्तीसगढ़ में फैल रहा है। इसमें मजदूरों का कोई दोष नहीं है। कहीं ना कहीं जांच में चूक हुई है। प्रशासनिक लापरवाही शुरू से ही सामने आई है। मजदूरों का रेला का रेला चला आता रहा लेकिन उस पर रोक लगाने की बजाए उसे अनदेखा किया जाता रहा अब वही समस्या विकराल रूप लेती जा रही है। शुरुआत से ही दूसरे प्रदेशों से खासकर दिल्ली और महाराष्ट्र से आ रहे मजदूरों की ढंग से जांच होती तो स्थिति कुछ और हो सकती थी। लेकिन उस समय अपनी बला टालने के लिए हर जिले वाला मजदूर को अपने जिले की सीमा पार कर दूसरे जिले की और धकेल देता था। मजदूर तो जिम्मेदारी से बचने के लिए की गई हुई इस लापरवाही का फायदा उठाकर अपनी मंजिल तक पहुंचता रहा लेकिन उनके साथ ही जाने अनजाने कोरोना संक्रमित भी वहां तक पहुंच गए। और अब उसके दुष्परिणाम सामने आ रहे हैं जो चौंकाने वाले नहीं डराने वाले हैं।

17-05-2020
राजिम में मिली कोरोना पॉजिटिव मरीज कोटा से लौटीं थीं

गरियाबंद। जिले में कोरोना वायरस का पहला पॉजिटिव मरीज राजिम में मिला है। इस संबंध में गरियाबंद जिलाधीश श्याम धावड़े एवं गरियाबंद जिला चिकित्सालय के सीएमओ डॉ. नवरत्न ने  पुष्टि की है। बताया जा रहा है कि उक्त युवती कोटा से वापस राजिम लौटी थी। जिले के अधिकारी अब पूरे एहतियात के साथ युवती को उच्च चिकित्सा के लिए भेजने की तैयारी कर रहे हैं।

 

17-05-2020
Breaking  : बालोद में कोरोना के 2 और पॉजिटिव मिले, छत्तीसगढ़ में एक्टिव मरीज हुए 11, एम्स ने की पुष्टि

रायपुर। बालोद जिले में कोरोना के 2 और पॉजिटिव मिले हैं। प्रदेश में अब एक्टिव मरीजों की संख्या 11 हो गई है। एम्स रायपुर ने ट्वीट कर बताया कि बालोद में मिले दोनों मरीज पुरुष हैं। दोनों को जल्द ही एम्स लाया जा रहा है।  वहीं आईजी दिपांशु काबरा ने ट्वीट कर बताया कि प्रदेश में अब 11 एक्टिव केस हैं जिसमें दुर्ग से 1, बालोद से 4, कोरिया से 1 और जांजगीर चांपा से 5 मरीज हैं।

 

08-05-2020
पॉजिटिव मिलने के बाद संपर्क में आने वाले लोगों की कराई गई थी जाँच, नेगेटिव रिपोर्ट पर मिली राहत

दुर्ग। अमृत मिशन प्रोजेक्ट के तहत दुर्ग नगर निगम में काम करने वाले कर्मचारियों की कोरोना जांच में रिपोर्ट निगेटिव आई है। रिपोर्ट के नेगेटिव आने के बाद निगम से जुड़े अधिकारी कर्मचारियों ने राहत की सांस ली। इससे पहले अमृत मिशन प्रोजेक्ट का काम करने वाले एक कर्मचारी की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद पाइप लाइन विस्तार व अन्य कार्य करने वाले 11 कर्मचारियों की कोरोना जांच कराई गई थी। निगम कमिश्नर इंद्रजीत बर्मन ने बताया अमृत मिशन योजना में कार्यरत कर्मचारी की रिपोर्ट पाॅजिटिव मिलने के बाद प्रोजेक्ट का काम बंद कर दिया गया था।

जांच रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद अमृत मिशन योजना के कार्यो को शुरू किया जाएगा। नगर निगम दुर्ग में अमृत मिशन योजना का काम करने वाले एक कर्मचारी आनंद विहार फेस 3 में निवास करता है। अन्य कर्मचारी आनंद विहार फेस 3 में किराये पर मकान लेकर रहते थे। एक कर्मचारी कोरोना वायरस संक्रमण पाॅजिटिव मिलने के बाद आनंद विहार फेस 3 को सील कर दिया गया। पॉजिटिव मरीज कर्मचारी के संपर्क में रहने वाले सभी 11 कर्मचारियों की जांच कराई गई। सभी की जांच रिपोर्ट निगेटिव आ गई है। उन्होंने बताया अमृत मिशन योजना के कार्य में लगे अन्य 16 कर्मचारियों को होम क्वांरेटाईन में रखा गया है।

07-05-2020
छत्तीसगढ़ से झारखंड के पलामू पहुंचे 5 लोग कोरोना पॉजिटिव

रायपुर/रांची। लॉक डाउन में छत्तीसगढ़ से झारखंड पहुंचे 5 लोग के कोरोना पॉजिटिव होने की बात सामने आ रही है। कोरोना पॉजिटिव सभी पलामू के रहने वाले हैं। रांची मेडिकल कॉलेज में जांच के बाद सभी की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। झारखंड में प्रशासन को इनके छत्तीसगढ़ के बैकुंठपुर से भाग कर पहुंचने की सूचना मिली थी। इसके बाद सभी को क्वारेंटाइन किया गया था। 5 पॉजिटिव में 4 युवक और एक महिला है।

06-05-2020
बीएसएफ के 85 और जवान पाए गए कोरोना पॉजिटिव

नई दिल्ली। देश भर में जारी कोरोना महामारी के बीच दिन-रात अपनी ड्यूटी निभा रहे भारतीय अर्ध सैनिक बल के जवान तेजी से कोरोना संक्रमण के शिकार होते जा रहे हैं। खबर है कि बीएसएफ के 85 और जवान कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। बीएसएफ के ये 85 जवान अपनी ड्यूटी के दौरान कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं।इससे पहले मंगलवार को खबर आई थी कि सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 67 हो गए थे, जो अब तक बढ़कर 150 से अधिक हो गया है। बता दें कि सबसे ज्यादा मामले दिल्ली बटालियन और त्रिपुरा से रिपोर्ट हुए हैं। बीएसएफ के प्रवक्ता ने बताया कि त्रिपुरा में बल के एक शिविर से कोविड-19 के 13 नए मामले रिपोर्ट हुए हैं। इनमें 10 कर्मी और एक जवान के परिवार के तीन सदस्य (पत्नी और दो बच्चे) शामिल हैं। उन्होंने बताया कि सीमावर्ती राज्य त्रिपुरा से सामने आए मामलों की संख्या अब 24 है।उन्होंने कहा कि बीएसएफ की दिल्ली इकाई में 41 मामले रिपोर्ट हुए हैं। इसके अलावा कोलकाता में बल का एक चालक संक्रमित पाया गया है। उन्होंने बताया कि दिल्ली में सामने आए मामलों में से, 32 मामले उन दो इकाइयों में से हैं जिन्हें दिल्ली पुलिस के निर्देशों पर कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए जामिया और चांदनी महल में तैनात किया गया था।
प्रवक्ता ने बताया कि आठ मामले आरकेपुरम में एक बेस अस्पताल के हैं जबकि लोधी रोड इलाके में बल के मुख्यालय में तैनात एक कर्मी संक्रमित पाया गया है।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804