GLIBS
21-10-2020
नारायणपुर कलेक्टर अभिजीत सिंह ने मलेरिया उन्मूलन के लिए किए जा रहे कामों की समीक्षा के लिए बैठक ली

रायपुर/नारायणपुर। मलेरिया उन्मूलन के लिए किए जा रहे कार्यों के बारे जानकारी लेने कलेक्टर अभिजीत सिंह ने बैठक ली। कलेक्टर ने मलेरिया उन्मूलन के संबंध में चर्चा करते हुए मलेरिया प्रकरणों और इसके रोकथाम के लिए किए जा रहे प्रयासों व मलेरिया मुक्ति के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित कार्यक्रमों की समीक्षा की। उन्होंने मलेरिया से सर्वाधिक प्रभावित क्षेत्रों के बारे में जानकारी ली और इन क्षेत्रों में मलेरिया मुक्ति के लिए किए जा रहे कार्यों के बारे में पूछा। कलेक्टर सिंह ने मलेरिया जांच किट, मच्छरदानी वितरण और कार्य मेें लगे अमले की जानकारी ली। उन्होंने माह जनवरी-फरवरी व जून-जुलाई में चलाए गए मलेरिया मुक्त बस्तर अभियान में मलेरिया पॉजिटिव पाए गए लोगों की जानकारी ली। सिंह ने मलेरिया लार्वा को नष्ट करने के लिए गम्बूसिया मछली को तालाबों में डालने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने जिले में सभी तालाबों का सर्वे कर 10 दिन के अंदर गम्बूसिया मछली डालने के निर्देश दिए। नगर पालिका क्षेत्र में मछली डालने के लिए नगर पालिका अधिकारी को सहयोग करने कहा।

बैठक में कलेक्टर अभिजीत सिंह ने कहा कि जिन जगहों पर पानी का जमाव होता है, उन जगहों पर मच्छर अपना लार्वा दे जाते हैं। ऐसी जगहों पर ध्यान रखा जाए कि पानी का जमाव न हो और पंचायतों द्वारा सोकपिट बनाया जाए। स्वास्थ्य अमले द्वारा ऐसी जगहों पर केरोसीन या अन्य दवाईयों का छिड़काव किया जाए। सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग द्वारा आश्रम-छात्रावासों में मच्छरदानी का नियमित उपयोग एवं वितरण जरूर किया जाए। वहीं नगर पालिका अधिकारी से मलेरियारोधी दवाईयों का छिड़काव एवं फागिंग किया जाना सुनिश्ति किया जाए। कलेक्टर ने कहा कि ग्राम पंचातयों में आयोजित होने वाली ग्रामसभा में उपस्थित लोगों को मलेरिया से बचाव के लिए जागरूक किया जाए और मलेरिया से बचाव के लिए एक बिंदु अवश्य रखा जाए।

मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एआरगोटा ने बताया कि मलेरिया मुक्ति के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। जिले में मलेरिया मुक्ति के लिए मलेरिया मुक्त बस्तर अभियान चलाया गया है। इस अभियान के प्रथम चरण में 173000 लोगों का परीक्षण किया गया। जिसमें 11551 लोग पॉजिटिव पाये गये थे। वहीं द्वितीय चरण में 160000 लोगों का परीक्षण किया गया, जिसमें से 6465 लोग पॉजिटिव पाये गये थे। जिले में मलेरिया के दर में 57 प्रतिशत की कमी आई है। मलेरिया से बचाव के लिए लोगों को विभिन्न माध्यमों से जागरूक किया जा रहा है, जिसके लिए लोगों को निःशुल्क मच्छरदानी का वितरण, मच्छरदानी का नियमित उपयोग, घर के आसपास पानी का भराव न करने आदि के बारे में जानकारी दी जा रही है। उन्होंने बताया कि जिले में मलेरिया से बचाव के लिए मलेरिया जांच किट व दवाईयों का पर्याप्ट मात्रा में स्टॉक है।

18-10-2020
31 पॉजिटिव हुए स्वस्थ,17 नए मरीज भर्ती, 291 का उपचार जारी,767 बेड खाली

जांजगीर चांपा। कोविड अस्पतालों से रविवार को 31 कोरोना पॉजिटिव मरीज डिस्चार्ज किए गए।आज 17 कोविड-19 पॉजिटिव मरीज इलाज के लिए भर्ती किए गए। कलेक्टर यशवंत कुमार के मार्गदर्शन में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए कोविड अस्पताल और 9 कोविड केयर सेंटर में कुल 1058 बेड की व्यवस्था की गई है। इनमें से 291 बेड पर मरीजों का उपचार किया जा रहा है और 767 बेड रिक्त है। कोविड केयर सेंटर्स के नोडल अधिकारी  ने बताया कि 18 अक्टूबर को शाम 5 बजे की स्थिति मे जिला अस्पताल परिसर के कोविड अस्पताल में 80 बेड उपलब्ध है, इनमें 77 मरीज भर्ती है। इसी प्रकार आईटीआई कुलीपोटा में 150 बेड हैं इनमें 16 मरीजो का उपचार जारी हैं। आकांक्षा परिसर जर्वे में 100 बेड की क्षमता है, वहां पर 9  मरीजों का उपचार जारी है। शासकीय क्रांति कुमार भारती महाविद्यालय जेठा सक्ती में 60 बेड उपलब्ध है, इनमें 39 मरीज भर्ती है।

शासकीय अनुसूचित जाति बालक आश्रम धौराभाठा डभरा में 100 बेड है,जिनमें 47 में मरीजों का उपचार किया जा रहा है। आईटीआई अकलतरा में 125 बेड हैं,जिनमें 53 मरीज भर्ती हैं और आईटीआई भवन महुदा-बलौदा मे 150 बेड की व्यवस्था की गई है,जिसमें 32 मरीजो का उपचार किया जा रहा है। दिव्यांग स्कूल पेण्ड्रीभाठा में 128 बेड उपलब्ध है। यहां 19 मरीज भर्ती है। कृषि महाविद्यालय बालक छात्रावास भवन जर्वे के 35 बेड और शासकीय एमएमआर महाविद्यालय चांपा में 130 बेड सभी रिक्त  है। कोविड अस्पताल और कोविड केयर सेंटर्स में उपलब्ध बेड की संख्या प्रतिदिन जिले की वेबसाइट  में उपलब्ध कराई जा रही है।

 

11-10-2020
मंत्री उमेश पटेल हुए कोरोना संक्रमित, ट्वीट कर दी जानकारी....

रायपुर। उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसकी जानकारी उन्होंने ट्वीट कर दी है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा है कि 'कल कोरोना टेस्ट कराया जिसमें मैं पॉजिटिव पाया गया हूं, मैं अभी स्वस्थ हूं। जो अभी कुछ दिनों में मेरे संपर्क में आए हैं उन सभी लोगों से मेरा निवेदन है स्वयं को क्वारंटाइन कर लें और अपना टेस्ट जरूर कराये।'

18-09-2020
कोरोना से जिले में मिले 65 संक्रमित मरीज, 28 हुए स्वस्थ

धमतरी। कोरोना वायरस से शुक्रवार को 65 लोग पॉजिटिव मिले,जिसमें बच्चे से लेकर बुजुर्ग ,पुलिस तक शामिल है। जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.डीके तुर्रे ने बताया की धमतरी शहर में आज 17 संक्रमित मरीज मिले हैं। इसमें एकता नगर से 1, बनियापारा से 4, पुराना बस स्टैंड से 1, अमलतासपुरम से 1, सोरीद से 3, विंध्यवासिनी वार्ड गवर्नमेंट स्कूल के पीछे 2, महिमा सागर वार्ड से 1, मराठा पारा से 3 संक्रमित मरीजों की पहचान की गई है।

धमतरी ग्रामीण

गुजरा बीएमओ डॉ.वंदना व्यास ने बताया कि आज 14 संक्रमित मरीजों की पहचान की गई है। इसमें से काशी से 5, कोलियरी से 5, रुद्री से 2, कसावाही से 2, सोरम से 1, अर्जुनी से 1 संक्रमित मरीजों की पहचान की गई है।

कुरुद

कुरूद बीएमओ यूएस नवरत्न ने बताया कि आज कुरूद ब्लाक में 23 संक्रमित मिले हैं।

मगरलोड

मगरलोड बीएमओ शारदा ठाकुर ने बताया कि आज ब्लॉक से 3 संक्रमित मिले हैं,जिसमें मगरलोड से 1, बड़ीकरेली से 1, बिरजूली से 1 संक्रमित की पहचान की गई है।

नगरी

नगरी के बीएमओ हितेंद्र कुमार साहू ने बताया कि आज नगरी ब्लॉक में 11 संक्रमित मिले है। इसमें से नगरी के वार्ड क्रमांक 1 से 3, वार्ड क्रमांक 7 से 1, नगरी एसडीओपी ऑफिस से 4, शंकरा से 1, सिरसीदा से 1 व 1 अन्य जगह से संक्रमित मरीज की पहचान की गई है। जिले में अब तक मिले संक्रमितों की संख्या 1391 हो चुकी है,जिसमें से एक्टिव केस की संख्या 753 है। धमतरी कोविड-19 अस्पताल में 65 मरीजों का उपचार किया जा रहा है। वही 28 लोगों को स्वस्थ्य होने के बाद डिस्चार्ज किया गया है,कुल 619 लोगों को डिस्चार्ज किया जा चुका है।

 

17-09-2020
धमतरी जिले में मिले 90 कोरोना संक्रमित,46 हुए स्वस्थ

धमतरी। कोरोना कोविड-19 वायरस से गुरुवार को 90 लोग पॉजिटिव मिले,जिसमें बच्चे से लेकर बुजुर्ग ,पुलिस जवान तक शामिल है। जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.डीके तुर्रे ने धमतरी शहर में आज 14 संक्रमित मरीज मिले है। इसमें डीसीएच से 3, धमतरी से 3, सोरीद भरिपरा से 1, बस स्टैंड से 1,नयापारा से 5, बठेना वार्ड से 1 संक्रमित मरीजों की पहचान की गई है।

धमतरी ग्रामीण
गुजरा बीएमओ डॉ.वंदना व्यास ने बताया कि आज 14 संक्रमित मरीजों की पहचान की गई है। इसमें से काशी से 5, रुद्री से 3,गंगरेल से 1,पिपरछेड़ी से 1,भाटापारा बनबगौद से 1,आमदी से 1,गोनगियापर पारा से 1,खरेंगा से 1, संक्रमित मरीजों की पहचान की गई है।

कुरुद
कुरूद बीएमओ यूएस नवरत्न ने बताया कि आज कुरूद ब्लाक में 40 संक्रमित मिले हैं। इसमें भखारा, भठेली,सिहाद, राखी, खर्रा, मरौद,खुरसेंगा, बंगोली से संक्रमित मरीजों की पहचान हुई है।

मगरलोड
मगरलोड बीएमओ शारदा ठाकुर ने बताया कि आज ब्लॉक से 4 संक्रमित मिले हैं। इसमें मगरलोड से 1, भैसा मुंडी से 1, लड़ेर से 1,छिपली से 1 संक्रमित की पहचान की गई है।

नगरी
नगरी के बीएमओ हितेंद्र कुमार साहू ने बताया कि आज नगरी ब्लॉक में 18 संक्रमित मिले है। इसमें से नगरी के वार्ड क्रमांक 12 से 1, वार्ड क्रमांक 5 से 1, नगरी थाना से 3,सियादेही से 1,कुकरेल से 1,फरसिया से 1,कसपुर से 2,सेमरा से 3,सिरसीदा से 1,सियारी नाला से 2, छिपली से 2 संक्रमित मरीज की पहचान की गई है।
जिले में अब तक मिले संक्रमितों की संख्या 1282 हो चुकी है,जिसमें से एक्टिव केस की संख्या 672 है। धमतरी कोविड-19 अस्पताल में 55 मरीजों का उपचार किया जा रहा है। वही 46 लोगों को स्वस्थ्य होने के बाद कोविड अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया है। अब तक कुल 591 लोगों को डिस्चार्ज किया जा चुका है।

 

13-09-2020
एंटिजेन टेस्ट पॉजिटिव आने पर अन्य तरीकों से जांच के बजाए इलाज तत्काल शुरू करना आवश्यक : डॉ. सुंदरानी

रायपुर। कोविड 19 बीमारी चूंकि नई बीमारी है इसलिए इसके बारे में आम जनता में अनेक भ्रांतियां भी हैं। डॉ. भीमराव अंबेडकर स्मृति अस्पताल के चिकित्सक डॉ. सुंदरानी का कहना है कि, कोरोना का पता लगाने के लिए किए जाने वाला टेस्ट रैपिड एंटिजेन यदि पॉजिटिव आता है तो मरीजों को दोबारा आरटीपीसीआर या ट्रू नाट टेस्ट नहीं कराना चाहिए। उस टेस्ट का रिजल्ट आने का इंतजार करने में समय नहीं गंवाना चाहिए, बल्कि कोरोना का इलाज तत्काल चिकित्सक की देखरेख में शुरू करना चाहिए। इससे मरीज के स्वस्थ होने की संभावना भी बढ़ेगी और अनावश्यक संसाधन भी खर्च नहीं होगा। उसके स्थान पर किसी गंभीर मरीज का टेस्ट हो जाएगा। उनका कहना है कि, जब रैपिड टेस्ट का रिजल्ट निगेटिव आता है और फिर भी यदि मरीज में कोरोना के लक्षण दिख रहे हैं तो ही आरटीपीसीआर कराना चाहिए। यह भी अत्यंत आवश्यक है कि, टेस्ट कराने के बाद से रिजल्ट आते तक लोगों को घर पर ही रहना चाहिए। दूसरों से और घर के अन्य सदस्यों से भी मेल-जोल नहीं रखना चाहिए। तभी हम सब इस बीमारी के संक्रमण से बचे रहेंगे।

07-09-2020
पत्रकार,अधिकारी समेत आज मिले 42 पॉजिटिव, 10 हुए डिस्चार्ज

धमतरी। जिले में सोमवार को कोरोना पॉजिटिव 42 लोगों की पहचान की गई, वही रविवार की रात एक और मिला था, जिसको मिलाकर 24 घंटे के भीतर 43 मरीज की पुष्टि की गई है। आज कुल 42 मरीजों की पहचान हुई है। पॉजिटिव मिले मरीजों में से एक पत्रकार और एक सिंचाई विभाग का अधिकारी भी शामिल है। धमतरी शहर से 18, गुजरा से 4,मगरलोड से 3, नगरी से 12 कुरूद से 6 संक्रमित मिला हैं। धमतरी शहर से सदर बाजार 2,बनियापारा 2,गोल बाजार 2, डाक बंगला 2,देवश्री टॉकीज़ के पास, सोरीद ,आकाश गंगा ,रामसागर पारा, रिसाई पारा,आधारी नवागांव से 1-1 और 4 मरीज शहर के अन्य जगह से मिले हैं। कुरुद,जिसमें ग्राम दरबा के एक ही परिवार से 3 संक्रमित मिले है, जिसमें से 62 साल का बुजुर्ग तथा उनके बेटा,बहू की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। वही चिवरी, फुसेरा से 1-1 युवक संक्रमित पाया गया वही एक अन्य जगह से मिला है। वही जिले में कुल संक्रमितों की संख्या 623 पहुंच गई है। जिले में कुल एक्टिव केस की संख्या 295 है। धमतरी कोविड-19 अस्पताल में 42 मरीजों का उपचार किया जा रहा है, आज 42 लोग संक्रमित मिले हैं। वही 10 लोगों को स्वस्थ होने के बाद कोविड अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया है, कुल 316 लोगों को डिस्चार्ज किया जा चुका है।

 

03-09-2020
जिले में 25 पॉजिटिव मिले, 2 लोगों की मौत, एक राहत की खबर भी..

धमतरी। धमतरी जिले में आज गुरुवार को कोरोना पॉजिटिव 25 लोगों की पहचान की गई, 2 लोगो की मौत हो गयी। वहीं एक राहत की खबर है कि नगरी में 14 लोगो की रिपोर्ट आरटीपीसीआर में पॉजिटिव आयी थी। दोबारा जांच की गई जिसमें सभी 14 लोग निगेटिव पाए गए जिससे लोगो ने राहत की सांस ली। इधर आज दो मौत हुई उनमें एक मराठापारा का बुजुर्ग तथा एक ग्राम सांकरा का बुजुर्ग है। 25 की रिपोर्ट पॉजिटिव आयी उनमें कुरूद ब्लॉक से 13 जिसमें से कुरुद नगर से 9 कोटगाव से 2 , अछोटी से1, दर्रीपार से 1, धमतरी शहर से एक ही परिवार के 3 लोग दानीटोला वार्ड निवासी, धमतरी ग्रामीण से 6 जिसमें अर्जुनी से 2, रुद्री से 4 तथा नगरी से 3 लोग पॉजिटिव मिले है। जिले में कुल संक्रमित 465 हो चुके है। कोविड अस्पताल से आज 21 लोगो को डिस्चार्ज किया गया है।

 

02-09-2020
कलेक्टर का स्टेनो पाया गया कोरोना संक्रमित, अब तक कलेक्ट्रेट के 4 कर्मचारी मिले पॉजिटिव

कांकेर। कलेक्ट्रेट कार्यालय में बुधवार को एक और कर्मचारी की कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। बता दें कि इसके साथ अब तक कलेक्ट्रेट के कुल चार कर्मचारी कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। सीएचएमओ डॉ.जेएल उयके ने कलेक्टर के स्टेनो की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आने की पुष्टि की है। ज्ञात हो कि पूर्व में कलेक्टोरेट से तीन कर्मचारियों की टेस्ट कोरोना पॉजिटिव आने के बाद से कलेक्टोरेट दफ्तर को सील कर दिया गया है। वहीं यहां का चौथा कर्मचारी भी कोरोना पॉजिटिव मिला है। बता दें कि बुधवार को यहां के जिस कर्मचारी की रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है वह कलेक्टर का स्टेनो बताया जा रहा है। पूर्व में कलेक्टर के रीडर सहित स्टाफ के तीन कर्मचारियों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया था। वहीं जिला पंचायत अध्यक्ष की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद जिला पंचायत दफ्तर को भी सील किया गया है। 

 

 

01-09-2020
जिला जेल में 24 कोरोना संक्रमितों सहित कुल मिले 36 पॉजिटिव

धमतरी। जिले में कोरोना की रफ्तार कम होने का नाम नहीं ले रही हैं।सोमवार को निकले 45 पॉजिटिव में से 2 पॉजिटिव कलेक्टर निवास से हैं। बंगले में कोरोना की दस्तक के बाद कलेक्टर ने खुद को होम आइसोलेट कर लिया है। वहीं आज  गलवार को अभी तक 36 संक्रमित की पहचान की जा चुकी है। जहां 24 संक्रमित जिला जेल से ही मिले हैं। वहीं 9 शहर से और 3 धमतरी ग्रामीण से संक्रमित मिले हैं। अभी तक मिली जानकारी के अनुसार से शहर में 1 रिसाईपारा, 1 रत्नाबांधा के पास, 1 सोरीद, 2 बालक चौक, 1लाल बगीचा,1 रामबाग ,1पोस्ट ऑफिस व एक अन्य जगह से संक्रमित मिला हैं। वहीं धमतरी ग्रामीण से तीन संक्रमित मिले हैं जिसमें से अर्जुनी से 1, रुद्री से 2 की पहचान हुई है । आज मिले संक्रमितों की कांटेक्ट लिस्ट खंगाली जा रही है। सभी मिले संक्रमित मरीजों की भर्ती प्रक्रिया की जा रही है। पुष्टि जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ विजय फूलमाली ने की है।

17-08-2020
आमदी आया सेना का जवान व मगरलोड का युवक निकला पॉजिटिव

धमतरी। जिले में सोमवार को कोरोना के दो नए मामले सामने आए। नगर पंचायत आमदी में सेना का जवान पॉजिटिव निकला, वह कुछ दिन पहले ही असम से ड्यूटी कर लौटा था। आरटीपीसीआर जांच में रिपोर्ट पॉजिटिव आई। दूसरा पॉजिटिव मगरलोड नगर पंचायत के वार्ड नम्बर तीन का है, उसकी उम्र 30 साल है, वह हाल ही में दुर्ग जिले के हॉटस्पॉट बोरिद गया था। एंटीजन टेस्ट में उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। दोनों को कोविड अस्पताल धमतरी में भर्ती कराया गया। अब जिले में कोरोना पॉजिटिव केस की संख्या 75 हो गई है। दो पॉजिटिव मिलने की पुष्टि मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.डीके तुर्रे ने की है।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804