GLIBS
Independence Day: 5 हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर का स्वतंत्रता दिवस पर होगा उद्घाटन

अम्बिकापुर। केन्द्र शासन की महत्वकांक्षी योजना आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत जिले के पांच नामांकित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र लुण्ड्रा, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नवापारा, उप स्वास्थ्य केन्द्र हरदीसांड, भूसू एवं लब्जी में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मॉडल हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर के रूप में प्रारंभ किया जाना है। कलेक्टर किरण कौषल ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर के उद्घाटन अवसर पर स्थानीय जनप्रतिनिधियों एवं लोगों को आमंत्रित करने के निर्देश दिये हैं। 

आयुष्मान भारत के तहत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का संचालन हो रहा है। इसके तहत लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एन.के.पाण्डेय ने बताया है कि संबंधित स्वास्थ्य केन्द्रों के जिर्णोद्धार हेतु स्वास्थ्य विभाग तत्परता से जुटा है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि समस्त जिला प्रषासन, लोक निर्माण विभाग तथा स्वास्थ्यकर्मी की सहयोग से जल्द से जल्द कार्य पूर्ण कर स्वतंत्रता दिवस को एक नये स्वास्थ्य केन्द्र के रूप में लोगों के बेहतर स्वास्थ्य सुविधा के लिए शुभारंभ किया जाना है।

उन्होंने बताया कि पुरुषों एवं महिलाओं में स्तन कैंसर, मधुमेह और रक्तचाप जैसे रोगों की जांच इन स्वास्थ्य केन्द्रों पर होगी, ऐसे मरीजों को शासकीय सुविधा का लाभ प्राप्त होगा। आयुष्मान भारत कार्यक्रम अन्तर्गत बेहतर स्वास्थ्य सेवायें प्रारंभ किये जाने हेतु सरगुजा जिले के पांच माडॅल हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर का उद्घाटन कार्य एवं प्रचार-प्रसार राष्ट्रीय पर्व के अवसर पर 15 अगस्त  को प्रारंभ किया जाना है।

Prisoner Death : हत्या के आरोप में आजीवन कारावास की सजा काट रहे कैदी की मौत

अम्बिकापुर। जिले के केंद्रीय जेल में आजीवन कारावास की सजा काट रहे कैदी की मौत हो गई है।

जानकारी के अनुसार लुंड्रा थाना क्षेत्र के ग्राम माझा निवासी सोला राम (40) हत्या के मामले में वर्ष 2008 से सेंट्रल जेल में आजीवन कारावास की सजा काट रहा था। गत दिनों उसकी तबीयत खराब होने पर उसे इलाज के लिए मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इलाज के दौरान आज सुबह उसकी मौत हो गई।

डॉक्टरों ने बताया कि मृतक कैदी को खून की कमी थी जिससे उसकी मौत हुई। फिलहाल अस्पताल पुलिस चौकी ने इसकी सूचना कैदी के परिजनों को दे दी है। उनके पहुंचने पर व तहसीलदार SDM की उपस्थिति में कैदी के पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को शव सौंप दिया जाएगा।

Tribal Society : विश्व आदिवासी दिवस पर आदिवासी समाज ने निकाली विशाल रैली

अम्बिकापुर। विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर आज नगर में विशाल रैली निकाली गई जिसमें बड़ी संख्या में समुदाय के लोग शामिल होकर अपनी एकता का परिचय दिए। रैली में हर वर्ग के लोग शामिल हुए रैली स्थानीय आकाशवाणी चौक से प्रारंभ होकर शहर के मुख्य मार्गो से गुजरते हुए राज मोहनी भवन पहुंची जहां सब एकत्रित हुए जिसके बाद सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया।

रैली की अगुवाई कर रहे व सर्व आदिवासी समाज के जिला अध्यक्ष अनूप टोप्पो ने बताया कि आदिवासी समाज के इस महारैली में बच्चे बूढ़े जवान हर वर्ग के लोग शामिल हुए साथ ही राजनीतिक विचार धारा के लोग भी शामिल हुए। उन्होंने आगे कहा राजनीतिक संगठन अपना काम करती है और सर्व आदिवासी संगठन अपना काम करती गई। हमारा समाज सभी विचारो का सम्मान करता हैं।

इस अवसर पर आदिवासी अपने मूल रूप में देखने को मिले हाथों में तीर और धनुष लेकर शहरों में रैली करते नजर आए ऐसे में यह कहा गाना लाजमी होगा कि रैली के माध्यम से समाज अपनी संस्कृति और सभ्यता को लोगों को बताने का प्रयास कर रही है वही शक्ति प्रदर्शन करना भी नकारा नहीं जा सकता है। 

Celestial Electricity : आकाशीय बिजली की चपेट में आने से ग्रामीण और मवेशी की हुई मौत

अम्बिकापुर। सुरगुजा जिले में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से एक ग्रामीण और मवेशी की मौत हो गई।

मिली जानकारी के अनुसार मैनपाट क्षेत्र के ग्राम पर परपटीया में मवेशी चरा रहे ग्रामीण मोती यादव आकाशीय बिजली की चपेट में आ गए जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई वही मोती यादव का मवेशी भी आकाशीय बिजली के प्रहार से नहीं बच पाया। मामले की जानकारी जब संबंधित थाना प्रभारी से ली गई तो उन्होंने जानकारी कल बताने की बात कही।  फिलहाल मोती यादव की मौत से क्षेत्र में शोक का माहौल है।

 

 

Lundra Assembly : बूथ लेवल के पदाधिकारियों की नियुक्ति जल्द से जल्द करे : जिला अध्यक्ष रफीक

अम्बिकापुर। कांग्रेस छत्तीसगढ़ जे शहर सरगुजा के लुंड्रा विधानसभा की बैठक रघुनाथपुर ग्राम पंचायत में आयोजित की गई। बैठक में लुंड्रा विधानसभा की पर्यवेक्षक एवं लोकसभा की घोषणा पत्र समिति के अध्यक्ष राजेश सिंह सिसोदिया विधानसभा लुंड्रा के प्रभारी एवं प्रदेश संगठन मंत्री देवेश प्रताप सिंह एवं जिला अध्यक्ष दानिश रफीक की अध्यक्षता में आहूत की गई।

बैठक में सभी पदाधिकारियों को बूथ पदाधिकारी जोन एवं सेक्टर पदाधिकारियों की नियुक्तियां जल्द से जल्द करने के निर्देश पर्यवेक्षक एवं प्रभारी के द्वारा दिए गए साथ ही साथ प्रत्याशी चयन के लिए भी प्रक्रिया को तेज किया गया बैठक में पर्वेक्षक राजेश सिंह सिसोदिया के द्वारा जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ जे के चुनाव चिन्ह "हल चलाता किसान" को ग्रामीण क्षेत्र में जनता को बताने को कहा गया साथ ही साथ जन घोषणापत्र में भी युवा विधान सभा से जुड़े जिन मुद्दों को सम्मिलित करना है जिसमें नगेशिया जाति से जुड़े मुद्दे जैसे मुख्य बिंदुओं पर भी चर्चा की गई ।

विधानसभा के प्रभारी देवेश प्रताप सिंह जी ने जल्द से जल्द बूथ एवं पन्ना पदाधिकारियों की नियुक्ति पर जोर दिया साथ ही साथ तीनों ब्लॉक पर जाकर मीटिंग लेने एवं कार्यक्रम आयोजित करने को कार्यकर्ताओं को बताया। जिला अध्यक्ष दानिश रफीक ने बताया कि तीनों ब्लॉकों में ब्लॉक कमेटी का गठन किया जा चुका है बूथ के पदाधिकारियों की नियुक्ति जल्द से जल्द की जा रही है लुंड्रा विधानसभा में सेक्टर एवं जोन का भी कार्य 10 अगस्त तक पूरा कर लिया जाएगा। बैठक में मुख्य रूप से राजेश सिंह सिसोदिया, देवेश प्रताप सिंह दानिश रफीक, हलीम फिरदौसी ,महेंद्र मिश्रा, कुंजबिहारी पैकरा, सुमित्रा सिंह, दिवाकर सिंह, प्रयाग सिंह पैकरा, विक्की समझदार पप्पू खान, अनिल यादव, विनोद राखी, राम यादव, आदि कई कार्यकर्ता उपस्थित थे|

National Highway : राष्ट्रीय राजमार्ग की बदहाली को लेकर विधायक अमरजीत भगत ने किया चक्काजाम

अम्बिकापुर। सरगुजा से होकर गुजरने वाली नेशनल हाईवे हो या अंबिकापुर शहर के रिंग रोड फिर चाहे अंबिकापुर से प्रतापपुर मार्ग, सभी सड़को की हालत बहुत ही खराब है बदहाल हो चुके सड़को का मुद्दा भी अब राजनीतिक तूल पकड़ चुका है। अंबिकापुर रायगढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग की दुर्दशा को लेकर आज सीतापुर विधायक अमरजीत भगत ने बतौली में पहले पद यात्रा की फिर चक्का जाम कर विरोध प्रदर्शन किया। विधायक ने अपने समर्थकों के साथ पहले सड़क पर धान का रोपा लगाया फिर सड़क में लेट कर विरोध जताने लगे।

आपको बता दें कि NH 43 पूरी तरह से  दलदल में तब्दील हो चुका है। भारी वाहन कही पर भी फास जाते है जिससे आए दिन जाम की स्थिति निर्मित होती रहती है,एक दीन पहले ही 20 घण्टे जाम लगा था। विधायक अमरजीत भगत का कहना है कि वह इस सड़क के सुधार  लिए लंबे समय से  संघर्ष करते आ रहे हैं लेकिन प्रशासन इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है।

जिससे सड़क दिनों दिन खराब होती जा रही है सड़क बनाने की स्वीकृति मिल तो गई है। लेकिन प्रदेश के बाहर के ठेकेदार को सुकृति मिलने से वह मनमौजी काम कर रहा है। केंद्र के मंत्रियों से तालुकात रखने वाले  ठेकेदार पर  ना तो  राज्य के मुख्यमंत्री कार्रवाई कर पा रहे हैं ना ही लोक निर्माण मंत्री विभाग के अधिकारी भी उसके नाम से रो रहे है। अब ऐसे में सड़क कब और कैसे बनेगी ताकि लोगों को राहत मिल सके यह देखने वाली बात है। फिलहाल धरना स्थल पर पहुंचे जिम्मेदार अधिकारियों के आश्वासन पर विधायक ने अपना आंदोलन समाप्त किया।

 

Accident : जंगल मे लकड़ी लेने गए ग्रामीण को हाथियों ने कुचला, दुसरे ने भागकर बचाई जान

अम्बिकापुर। हाथियों का आतंक थमने का नाम नहीं ले रहा है। वनपरिक्षेत्र उदयपुर अंतर्गत रमपुरहिन घुटरी जंगल मे आज तड़के हाथियों के दल ने धावा बोलकर एक ग्रामीण को कुचलकर मार डाला। हाथियों के आतंक से ग्रामीण डरे व सहमे हुए हैं। 

जानकारी के अनुसार सुबह 5 बजे  ग्राम अमगसी निवासी लक्ष्मी प्रसाद उर्फ करमु जंगल में लकड़ी लेने के लिए गया हुआ था इसी दौरान 6 हाथियों के दल ने उस पर हमला बोल दिया और लक्ष्मीप्रसाद को कुचल कर बुरी तरह से मार डाला। हमले में उसी वक्त जंगल मे मौजूद एक व्यक्ति लबदु पत्थर की ओट लेकर किसी तरह से बच पाया है । घटना की जानकारी चौकीदार के दिए जाने पर वन अमला तत्काल पहुंचा। पुलिस विभाग की टीम भी मौके पर पहुंची। हाथियों के उसी जंगल में होने से शव को लाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

हाथियों का दल लखनपुर वन परिक्षेत्र के ग्राम मांजा से होते हुए वन परिक्षेत्र उदयपुर की सरहद पर स्थित रमपुरहिन घुटरी पहुंचे हुये है।

वन विभाग ने कराई थी मुनादी

वन विभाग ने शनिवार की शाम में हाथियों के संभावित विचरण क्षेत्र जजगा के लोगों को सूचित कर दिया गया था तथा जंगल आसपास निवास करने वाले लोगों को सुरक्षित जगहों पर जाने की सलाह पर आसपास के लोग वहाँ से किनारे चले गए थे।

वन परिक्षेत्र लखनपुर में मचा रहे थे उत्पाद

हाथियों का दल पिछले कुछ दिनों से वन परिक्षेत्र लखनपुर में उत्पात मचाते हुए कई ग्रामीणों के घरों को तोड़ दिया वही फसलों को भी रौंद डालें जिससे  ग्रामीण दहशत के साए में जीने के लिए मजबूर है।

पीड़ित परिवार को दिया गया मुआवजा

वन विभाग ने मृतक के परिजनों को 25 हजार रूपये की तात्कालिक आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई तथा मुआवजा प्रकरण तैयार कर शेष राशि तीन लाख पचहत्तर हजार रुपये उपलब्ध कराने की बात कही गयी।

मौके पर थे यह लोग लोग उपस्थित

घटना स्थल पर एसडीओ फ़ॉरेस्ट एस बी चंदेल, थाना प्रभारी एसके केरकेट्टा, राजस्व अमला तहसीलदार सुधीर खलखो, पटवारी धनेश्वर सिंह, उपेंद्र सिंह, वन विभाग के श्याम बिहारी सोनी, विश्वास दास वैष्णव, मिट्ठू राजवाड़े वनपाल, कमलेश राय उप वन क्षेत्रपाल, वन रक्षक गिरीश बहादुर सिंह, दिनेश तिवारी, बुधसाय राजवाड़े, ऋषि कुमार, दलगंजन यादव, महेंद्र राम, मनोज कुमार, मौजूद रहे। मौके पर पहुंच के जनपद अध्यक्ष राजनाथ सिंह, मण्ड़ल अध्यक्ष राधेश्याम सिंह, अजित सिंह एवं अन्य जनप्रतिनिधियों ने मृतक के परिजनों को ढांढस बंधाया।

Crime : सागौन बल्ली की तस्करी करते 2 युवक को पुलिस ने पकड़ा

अम्बिकापुर।  कीमती सागौन लकड़ी की अवैध तस्करी कर रहे 2 युवक को पुलिस ने वाहन चेकिंग के दौरान धर दबोचा, तस्करों के पास से जिप्सी वाहन में रखें 4 सागौन बल्ली जब्त किया गया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार बीती रात कोतवाली पुलिस दरिमा चौक के पास वाहन चेकिंग कर रही थी तभी जिप्सी वाहन शहर की ओर आता हुआ दिखा जिसे पुलिस ने रोककर वाहन की तलाशी ली तलाशी के बाद पुलिस को वाहन से सागवान की विशाल बल्ली बरामद हुई।

जिप्सी में सवार राजपुरी निवासी शनि और विशाल से पुलिस ने लकड़ी के संबंध में दस्तावेज उपलब्ध कराने कहा लेकिन किसी भी प्रकार का दस्तावेज उपलब्ध नहीं कर पाए। जिस पर पुलिस ने वाहन समेत लकड़ी को जब्त कर अग्रिम कार्रवाई के लिए वन विभाग को सुपुर्द कर दिया। लकड़ी की कीमत करीब 50 हजार बताई गई है।

National Highway : 100 करोड़ की सड़क दलदल में हुई तब्दील, विधायक चिंतामणि ने वहीं बैठकर किया चक्काजाम

अम्बिकापुर। सड़क की बात करें तो अम्बिकापुर में न तो नेशनल हाईवे की स्थिति ठीक है और न ही शहर के रिंग रोड की। वहीं सड़क विकास निगम से  करीब 100 करोड़ की लागत से बन रहे अम्बिकापुर से प्रतापपुर सड़क भी दलदल में तब्दील हो गया है। सड़क की इस हालत से स्थानीय लोगों में आक्रोश व्याप्त है। इस बदहाली को लेकर आज कांग्रेस विधायक चिंतामणि महराज स्थानीय लोगों व अपने कार्यकर्ताओं के साथ दलदल भरी सड़क पर बैठ गए और चक्काजाम किया। इस दौरान जिला प्रशासन के खिलाफ जम कर नारे बाजी करते रहे। साथ ही साथ चक्का जाम के दौरान विधायक ने महिलाओं के साथ गीत गाते हुए धान भी रोपा।

विधायक का कहना है कि सड़क की ऐसी दुर्दशा पहले कभी नहीं थी। सड़क चलने के लिए होता है ना कि उस पर खेती करने के लिए। पूरी लापरवाही जिला प्रशासन की है। बड़े ठेकेदार ठेका तो ले लेते हैं लेकिन उसे पेटी कॉन्ट्रैक्टर के हाथ में देकर  सड़क की एसी दुर्दशा कराते हैं। कांग्रेस के जिला पंचायत सदस्य राकेश गुप्ता ने कहा कि इस सड़क को बनाए जाने की मांग ग्रामिणों द्वारा लम्बे समय से की जा रही थी। बावजूद इसके प्रशासन की ओर से इस सड़क को नहीं बनाया गया। जिससे नाराज क्षेत्रियजनों ने आज शुक्रवार कांग्रेस के नेतृत्व में सड़क पर चक्का जाम कर दिया। इस दौरान लुंड्रा विधायक चिंतामणि महराज अपने समर्थकों के साथ काफी देर तक कीचड़ युक्त सड़क पर बैठे रहे।

करीब 1 घंटे तक चले चक्का जाम में  SDMअजय त्रिपाठी स्थल पर पहुंचे और विधायक को आश्वस्त करते हुए आंदोलन समाप्त करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि सड़क निर्माण तेजी से कराया जाएगा। आश्वासन मिलने पर विधायक और समर्थक चक्का जाम आंदोलन को समाप्त किया।

 

Crime : वाहन चोर गिरोह के 2 सदस्यों को पुलिस ने किया गिरफ्तार, 3 मोटरसाइकिलें और 1 स्कूटी बरामद

अम्बिकापुर। पुलिस ने मोटरसाइकिल चोर गिरोह के दो सदस्यों को गिरफ्तार करके 3 मोटरसाइकिलों और 1 स्कूटी बरामद कर लिया है। इस संबंध में पुलिस ने मामला दर्ज करके आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है।

मिली जानकारी के अनुसार शहर में मोटरसाइकिल चोरी की लगातार सूचना मिलने पर पुलिस अधीक्षक सरगुजा ने क्राईम ब्रांच को शहर में सक्रिय मोटरसाइकिल  चोर गिरोह को पकड़ के निर्देश दिए। जिस पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रामकृष्ण एवं नगर पुलिस अधीक्षक आर. एन. यादव के मार्गदर्शन में क्राईम ब्रांच की टीम शहर में चोरी गए वाहन की पतासाजी में जुट गई।

अलग अलग ठिकानों से मुखबिर की सूचना पर कुल 4 मोटरसाइकिल पकड़ा गया जिसमें पहली स्कूटी क्रमांक सीजी 15 डीएच 3931 घुटरापारा निवासी कारू उर्फ पिन्टू उर्फ निलेश कश्यप के पास तलाश करने पर स्कूटी समेत मिला, पूछ-ताछ करने पर 29 जुलाई को चठिरमा तरफ से रात में पैदल आते सफेद रंग की स्कूटी एक्टीवा क्रमांक सीजी 15 डीएच 3931 को किसी घर से चोरी करना स्वीकार किया जिसकी चोरी की रिपोर्ट थाना गांधीनगर के प्रार्थी बैजनाथ प्रसाद पैकरा निवासी पटेलपारा की रिपोर्ट पर 184/18 धारा 457,380 तथा स्प्लेण्डर मोटरसाईकल को विगत तीन-चार वर्ष पूर्व चोरी करना बताया है।

मोटरसाइकिल का इन्जन एवं चेचिस नम्बर के साथ काफी छेड़डाड किया गया है। जिसमें प्रार्थी का पता नहीं चल पाने से धारा 41,(1-4)/379 जा.फौ. की पृथक से कार्यवाही की गई है। तीसरा मोटरसाईकल हीरो होण्डा सीडी डिलक्स क्र-सीजी 15 सीबी 9418 को आरोपी काजू उर्फ राजेन्द्र सोनी आ. महेश सोनी (22) निवासी नमनाकला, गांधीनगर बेरियर के पास से 30 जुलाई को चोरी करना बताया, जिसके संबंध में थाना गांधीनगर में प्रार्थी विधान विश्वास की रिपोर्ट पर अप. क्र- 188/18 धारा 379  का अपराध दर्ज है। 4वीं मोटरसाइकिल होण्डा सीबी साईन क्र-सीजी 15 सीएस 9932 को एक नाबालिक के कब्जे से बरामद किया गया जो बीते 25 जुलाई को कंपनी बाजार से चोरी किया गया था। जिसमे प्रार्थी राजू खैरवार आ. परमानंद खैरवार की रिपोर्ट पर थाना कोतवाली अम्बिकापुर में 363/18 धारा 379  प्रकरण दर्ज है।

  

Politics : चुनावी तैयारी में जुटी कांग्रेस, पार्टी के चुनाव चिन्ह को घर-घर पहुंचाएंगे कार्यकर्ता 

अम्बिकापुर।  स्थानीय सर्किट हाउस में आज जनता कांग्रेस की बैठक में आगामी विधानसभा में चुनाव की तैयारियों पर चर्चा की गई। जनता तक पार्टी के चुनाव चिन्ह पहुंचाने पर जोर दिया गया। बूथ को मजबूत करने और कार्यकर्ताओं को सक्रिय होकर चुनाव तैयारी में जूट जाने का आह्वान किया गया है। 

बैठक की अध्यक्षता अंबिकापुर विधानसभा के पर्यवेक्षक संदीप जायसवाल मंजू एवं विधानसभा के प्रभारी अतुल सिंह के द्वारा की गई। दानिश रफीक ने बताया कि जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़  अंबिकापुर विधानसभा के सेक्टर एवं बूथ प्रभारियों की नियुक्ति की जा चुकी हैं । साथ ही पार्टी के द्वारा दिए गए सभी कार्यों को सही तरीके से अंबिकापुर विधानसभा में क्रियान्वित किया जा रहा है ।

अंबिकापुर विधानसभा के प्रभारी अतुल सिंह ने कार्यकर्ताओं में जोश भरते हुए बूथ लेवल पर पार्टी के चुनाव चिन्ह को ले जाने की बात कही साथ ही एकजुटता के साथ आगामी चुनाव में उतरने के लिए सभी को कमर कसने के लिए कहा। साथ ही अपने उर्जावान उद्बोधन  में अतुल सिंह  ने सरगुजा जिला अध्यक्ष दानिश रफीक को अंबिकापुर से जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के विधानसभा प्रत्याशी बनाने की बात भी कही, जिस पर बैठक में उपस्थित सभी पार्टी कार्यकर्ताओं व पदाधिकारियों ने ताली बजा कर उनके प्रस्ताव का समर्थन भी किया। अंबिकापुर विधानसभा के पर्यवेक्षक संदीप जायसवाल ने जोन एवं सेक्टर प्रभारियों की बैठक में सभी को बूथ लेवल पर जाकर काम करने की सलाह दी। पार्टी सुप्रीमो अजीत जोगी  के निर्देशों को भी संदीप जायसवाल ने कार्यकर्ताओं को बताया संदीप जायसवाल ने बताया कि अजीत जोगी सरगुजा संभाग को लेकर बहुत ज्यादा गंभीर हैं जल्द ही सरगुजा संभाग के दौरे पर अमित जोगी धर्मजीत सिंह कार्यकर्ताओं से मिलने आएंगे आप सभी कार्यकर्ता अपने अपने क्षेत्र में बूथ लेवल की कमेटियों का गठन कर लोगों से जनसंपर्क शुरू कर दें। 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804
Visitor No.