GLIBS
08-10-2018
Robbery : शहर में कट्टे के दम पर 5 लाख की लूट, आरोपियों की तलाश में जुटी पुलिस

अम्बिकापुर। शहर के गाड़ा घाट में बीती रात अंग्रेजी शराब दुकान में 4 लाख 85 हजार रुपए की लूट की गई। इस वारदात को तीन लुटेरों ने अंजाम दिया था। जिनके पास कट्टे और डंडे थे। लेकिन वारदात को अंजाम देने के बाद आरोपी भाग निकले। पुलिस आरोपियों की जांच में और उनका पता करने में जुटी है।

बता दें कि शहर के गाड़ाघाट में सरकारी शराब दुकान संचालित है। हर रोज की तरह दुकान का कर्मचारी विक्रम प्रताप सिंह 30 वर्ष दिनभर की हुई बिक्री का 4 लाख 85 हजार रुपए बैग में लेकर रात करीब 11.30 बजे दुकान से निकला था। वह रुपए जमा करने शिकारी रोड स्थित मेन ऑफिस में जा रहा था।वह शराब दुकान से 100 मीटर दूर बाइक से पहुंचा ही था कि वहीं झाडिय़ों में छिपकर बैठे 3 युवकों ने उसे रोक लिया और उसके सिर पर कट्टा अड़ा दिया। कर्मचारी कुछ कर पाता, इससे पहले ही युवकों ने उससे मारपीट शुरु कर दी और रुपयों से भरा बैग, बाइक, मोबाइल व उसका पर्स लूटकर फरार हो गए। इसके बाद युवक चिल्लाते हुए वापस शराब दुकान में पहुंचा और अन्य कर्मचारियों को पूरी घटना बताई। इसके बाद वे डंडे लेकर वहां पहुंचे लेकिन लुटेरे वहां से जा चुके थे। सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची लूटेरा का कोई सुराग नहीं लगा पुलिस कुछ संदेशों को पकड़ कर पूछताछ कर रही है मामले की विवेचना की जा रही है।

07-09-2018
Dengue: AICC के सदस्य आदित्येश्वर शरण डेंगू की चपेट में, अस्पताल में भर्ती

अम्बिकापुर। सरगुजा में डेंगू पॉजिटिव मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है ये आंकड़ा अब 14 तक पहुच चुका है जिसमें अधिकतर सरगुजा के छात्र हैं जो भिलाई में रहकर कोचिंग कर रहे थे  वापस घर लौटने पर बुखार की शिकायत हुई जब परिजनों द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण कराया गया तो रक्त जांच में डेंगू  की पुष्टि हुई वही ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के सदस्य व कांग्रेस डाटा एनालिसिस कोऑर्डिनेटर बिहार झारखंड उड़ीसा के प्रभारी आदितेश्वर शरण  सिंह देव  भी डेंगू की चपेट में आ गए हैं।

इस संबंध में विधानसभा नेता प्रतिपक्ष व शहर विधायक टी एस सिंग देव ने बताया कि राजनीतिक कार्यों से उनका  कई जगह आना जाना लगा रहता है  उन्हें डेंगू  कहां से  फैला  इस बात  की जानकारी नहीं है फिलहाल आदितेश्वर शरण सिंह का इलाज भोपाल के बंसल हॉस्पिटल में चल रहा है।

04-09-2018
Emergency Service: सरगुजा जिले में डायल 112 योजना का हुआ शुभारंभ

अम्बिकापुर। छत्तीसगढ़ पुलिस को और अधिक साधन संपन्न बनाकर लोगों को एक ही नम्बर डायल कर सभी आपात कालीन सुविधायें मुहैया कराने के उद्देश्य से एक्के नम्बर सब्बो बर डायल 112 योजना का शुभारंभ मंगलवार यहां पुलिस लाईन स्थित कंट्रोल रूम में सरगुजा सासंद कमलभान सिंह के मुख्य अतिथ्य एवं सरगुजा रेंज के आईजी हिमांषु गुप्ता, पुलिस अधीक्षक सदानंद कुमार, सीतापुर विधायक अमरजीत भगत, छत्तीसगढ़ हस्त षिल्प विकास बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष अनिल सिंह मेंजर तथा जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के संचालक अखिलेष सोनी की विषिष्ट उपस्थिति में संपन्न हुआ। इस दौरान अतिथियों द्वारा डायल 112 वाहन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया।

मुख्य अतिथि सासंद कमलभान सिंह ने  मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह को बधाई देते हुए कहा कि छतिसगढ़ के लोगों को मात्र 1 नम्बर 112 डायल करने से सभी आपातकालीन सुविधायें जैसे - मेडिकल, पुलिस तथा फायर की सुविधाएं प्राप्त हो जायेंगी। इस योजना के द्वारा ष्षहरी क्षेत्रों के साथ ही साथ दूर-दराज के लोगों को भी आपातकालीन सुविधा तत्काल प्राप्त हो सकेगी। उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग जनसेवा के लिये स्थापित है तथा इनका कार्य हमेंषा चुनौतीपूर्ण रहता है। किसी भी समय कहीं भी ड्यूटी करने के लिये तत्पर रहते हैं। सिंह ने कहा कि इस योजना से हमें गर्व है कि लोगों को ऐसी एकीकृत सुविधा की सौगात मिल रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी  समय-समय पर पुलिस तथा सेना के जवानों के बीच जाकर उनका मनोबल बढ़ाते रहते हैं। इस योजना का सरगुजा जिले में संचालित होना आदिवासी बाहूल्य तथा वनाच्छादित क्षेत्र के लोगों को अच्छी सुविधा मिल जायेगी।

सरगुजा रेंज के पुलिस महानिरीक्षक हिमांष गुप्ता ने कहा कि पिछले पॉच वर्षो में पुलिस आधुनिकीकरण में तेजी आई है। अब ऑनलाईन ए.आई.आर. इनकमिंग रिस्पोन्स सिस्टम की व्यवस्था हो गई है। उन्होंने कहा कि डायल 112 योजना की शुरूवात हो जाने से यहां के पुलिस तथा लोगों के लिये सुविधाजनक होगी। इस योजना में एन्ड्रायड फोन में डायल 112 ऐप डाउनलोड कर लोकेशन की जानकारी भी मिल पायेगी। सीतापुर विधायक अमरजीत भगत ने कहा कि डायल 112 योजना जनता की सुविधा के लिये महत्वपूर्ण योजना है।

इन स्थानों को बनाया गया है स्टॉपेज प्वाइंट - अम्बिकापुर में गांधी चौक, अम्बेडकर चौक, बिलासपुर चौक, चिलम चौक तथा अग्रसेन चौक, दरिमा में  नावानगर बाजार चौक, कमलेश्वरपुर में रोपाखार, बाजारडांड तिराहा, लखनपुर में लहपटरा, उदयपुर में सोनतराई तिराहा, लुण्ड्रा में पटोरा दर्रीपारा चौक, रघुनाथपुर चौक, बतौली में बगीचा रोड केनापारा, सीतापुर में कान्हा फुयेल, जगन्नाथ पेट्रोल पम्प सोनतराई, धौरपुर में धौरपुर पेट्रोल पम्प चौक तथा केदमा को स्टॉपेज प्वाइंट बनाया गया है। इस अवसर पर जिला स्काउट एवं गाईड के अध्यक्ष  अनुराग सिंहदेव, पार्षद आलोक दुबे, हरमिन्दर सिंह, एसडीएम  अजय त्रिपाठी सहित बड़ी संख्या में पुलिस अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

03-09-2018
National Highway: कलेक्टर सारांश मित्तर ने किया अम्बिकापुर-बिलासपुर राष्ट्रीय राजमार्ग का औचक निरीक्षण

अम्बिकापुर। नवपदस्थ कलेक्टर डॉ. सारांश मित्तर ने आज अम्बिकापुर-बिलासपुर राष्ट्रीय राजमार्ग का निरीक्षण कर प्रगति का जायजा लिया। उन्होंने एन.एच. नव-निर्माण कार्य की धीमी प्रगति पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए कार्यपालन अभियंता बी.के. पटोरिया को स्पष्ट निर्देश देते हुये कहा कि हर हाल मे सड़क के नव-निर्माण कार्य में प्रगति लायें तथा प्रतिदिन की प्रगति रिपोर्ट दें, बिना अनुमति के मुख्यालय न छोड़ें।

कलेक्टर ने कहा कि लोगों के आवागमन में हो रही परेशानी को गंभीरता से लेते हुये रोड तीव्र गति से निर्माण करायें जहां खुदाई हुई हैं वहां शीघ्रता से जेएसबी करायें। उन्होंने लखनपुर जनपद के ग्राम केवरा के पास निर्माणाधीन कलवर्ट को अगले दस दिन मे पूर्ण कराने कहा। उन्होंने ठेका कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर राजेन्द्र चौबे को मशीनरी बढ़ाने के निर्देश देते हुये कहा कि उदयपुर जनपद के डांड़गांव के पास पूरी मशीनरी के साथ एक टीम तथा लखनपुर के पास दूसरी टीम लगायें।

कलेक्टर ने कहा कि अगले 15 दिन में बारिश कम हो जाएगी इसके लिए पूरी योजना तैयार करें तथा उसी के अनुरूप तेजी से कार्य पूर्ण करें। काम मे कोई ढिलाई न बरतें। प्रतिदिन किये गये कार्य की समीक्षा होगी।

इस अवसर पर अपर कलेक्टर निर्मल तिग्गा, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी नम्रता गांधी, उदयपुर के अनुविभागीय राजस्व अधिकारी प्रभाकर पाण्डेय एवं लखनपुर जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अजय सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

02-09-2018
Ambikapur Assembly: जिला कांग्रेस कमेटी का आरोप, कई बूथों पर मतदाता सूची में हो रही गड़बड़ी

अम्बिकापुर। जिला कांग्रेस कमेटी ने अम्बिकापुर विधानसभा में कई बूथों पर मतदादाता सूची में गड़बड़ी का आरोप लगाया है। जिला कांग्रेस कार्यालय में प्रेस वार्ता कर पदाधिकारियों ने मतदाता सूची में अवैध लोगों के नाम होने और अधिकारियों पर भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता के रूप में कार्य करने का आरोप लगाया। कांग्रेस प्रवक्ता जेपी श्रीवास्तव ने बताया कि उन्होनें मुख्य निर्वाचन आयुक्त से मिलकर अम्बिकापुर विधानसभा में हो रही मतदाता सूची में गड़बड़ियों की जानकारी कराया।

उन्होनें बताया कि अम्बिकापुर विधानसभा के बूथ नम्बर 47 में 130 नाम ऐसे हैं, जिन्हें गांव वालों ने आज तक न देखा है और न हीं वे उस क्षेत्र के निवासी हैं। ग्राम सभा ने भी प्रस्ताव पारित कर यही बात साबित की है। उन्होनें आगे बताया कि बूथ नम्बर 74 में 215 लोग ऐसे हैं, जो लम्बे समय से यहां रह रहे है लेकिन उन्हें मतदाता सूची में नही जोड़ा गया। उनमें से ज्यादातर अल्पसंख्यक समुदाय से हैं। उन्होनें एक बार फिर रमन सिंह के विकास यात्रा में सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों की ड्यूटी लगाए जाने का विरोध किया। उन्होनें इस मुद्दे पर सरकार को घेरते हुए आने वाले दिनों में कांग्रेस की तरफ से आंदोलन की भी चेतावनी दी है।

29-08-2018
Sarguja Police: आईजी ने सुनी आरक्षकों की समस्याएं, फोन पर सुलझाएं दर्जनों मामले

अम्बिकापुर। सरगुजा रेंज में जवानों की समस्या के लिए शुरु हुए आग्रह कक्ष में जवानों की समस्याओं का निराकरण लगातार किया जा रहा है। तय दिन के अनुसार बुधवार को एक बार फिर आज आग्रह कक्ष लगाया गया।  जिसमें कई पुलिसकर्मियों की समस्याओं का निराकरण ऑडियो वीडियो कॉल के जरिए हुआ।

पुलिस महानिरीक्षक कार्यालय सरगुजा रेंज में आयोजित आग्रह कक्ष में आज प्रधान आरक्षक होली तेंदुआ द्वारा आगरा कक्ष में स्वयं उपस्थित होकर पदोन्नति के लिए आग्रह किया जिस पर दस्तावेजों के परीक्षण उपरांत प्रधान आरक्षक होली तेंदुआ द्वारा किए गए आग्रह को स्वीकार कर उसे प्रधान आरक्षक से सहायक उपनिरीक्षक के पद पर पदोन्नति करते हुए नवीन पदस्थापना बलरामपुर जिले में की गई। इसी प्रकार जिले में पदस्थ सहायक उप निरीक्षक वसंत कुमार चंद्रा व जशपुर में पदस्थ अरविंद कुमार मिंज द्वारा ऑडियो कॉल के माध्यम से परस्पर स्थानांतरण हेतु आगरा किया गया जिसे स्वीकार कर उनका पारस्परिक स्थानांतरण किया गया।

बलरामपुर जिले में पदस्थ आरक्षक रामलल्लू व कोरिया जिले में पदस्थ बाबूलाल पैकरा बैकुंठपुर से  वीडियो कॉल के माध्यम से परस्पर स्थानांतरण हेतु आग्रह किया गया जिसे स्वीकार कर उनका पारस्परिक स्थानांतरण किया गया प्रधान आरक्षक सुजीत कुमार पाल द्वारा आगरा कक्ष में लिखित आगरा भेज कर अपना स्थानांतरण जशपुर जिले से सरगुजा कराने हेतु आग्रह किया गया जिस पर विचार कर उनका स्थानांतरण जसपुर से सरगुजा जिले में किया गया इसी प्रकार आरक्षक सुश्री सरोजिनी खलखो द्वारा ऑडियो कॉल के माध्यम से अपना स्थानांतरण सूरजपुर से जसपुर कराने का आग्रह किया गया जिसे स्वीकार करता हूं का इंग्लिश स्थानांतरण उनके मनचाहे जगह पर किया गया तथा सहायक उपनिरीक्षक शिव मन कौशिक द्वारा आग्रह कक्ष में उपस्थित होकर आग्रह करने पर स्थानांतरण बलरामपुर रामानुजगंज जिले से सूरजपुर जिले में किया गया।

रिटायर्ड पुलिस अधिकारी राजेंद्र सोनी द्वारा आगरा कक्ष में उपस्थित होकर अपने लंबित मेडिकल के संबंध में आगरा करने पर इन्हें भी राहत प्रदान करते हुए इनके आगरा को शिकार कर तीन दिवस के भीतर मेडिकल बिल के नियमानुसार निराकरण हेतु निर्देशित किया गया। इस प्रकार आगरा कक्ष में कई कर्मचारियों के द्वारा आग्रह करने पर उनकी आग्रह स्वीकार करते हुए उनका निराकरण तत्काल करने से पुलिस वालों के चेहरे खिल उठे साथ ही उनके परिवार वालों में भी खुशी की लहर दौर की है।

28-08-2018
Maa Mahamaya: मां महामाया शक्कर कारखाने में चल रही प्रबंधन की तानाशाही: एच एस मिश्रा

अम्बिकापुर। मां महामाया शक्कर कारखाना में सरकार द्वारा श्रम कानून का पालन नहीं किया जा रहा है कारखाना प्रबंधन द्वारा स्वयं के बनाए सेवा नियम का पालन भी नहीं किया जा रहा है। कारखाना प्रबंधन ने स्वयं के बनाए सेवा नियम का पालन भी नहीं होने से मजदूरों को उनके हक से वंचित होना पड़ रहा है। प्रबंधन के अड़ियल रवैए और तानाशाही को अब बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

उक्त बातें हिंद मजदूर सभा के प्रांतीय अध्यक्ष एचएस मिश्रा ने आज प्रेस वार्ता के दौरान कहीं श्रम कानून और कर्मचारी हित की बात करने वालों को प्रबंधन द्वारा काम से निकाल दिए जाने की धमकी दी जा रही है लेकिन अब इस तरह की धमकी का पुरजोर जवाब दिया जाएगा प्रबंधन की तानाशाही बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं की जाएगी उन्होंने कहा कि अब तक संगठित Union नहीं होने से कर्मचारियों और ठेका श्रमिकों को अपना हक प्राप्त करने में कठिनाई आ रही थी।

लेकिन अब Union गठन हो जाने के बाद ऐसा नहीं होने दिया जाएगा। उन्होंने कहा शक्कर कारखाना बेहतर ढंग से चले और कर्मचारियों को भी उनका हक मिलता रहे। श्री मिश्रा ने बताया कि मां महामाया शक्कर कारखाना में गन्ना पेराई ऑफ पैरामीटर पूरा करने पर ही कर्मचारियों को लाभ का प्रावधान है। छत्तीसगढ़ में 4 शक्कर कारखाने हैं और सभी में अलग-अलग से नियमों को लागू होना हास्यपद है। जबकि नियम सभी शक्कर कारखाना में एक होना चाहिए उन्होंने कहा कि पेट ऑफ करने पर 50% वेतन कर्मचारियों को दिए जाने का प्रावधान देश के सभी शक्कर कारखाने में है।

लेकिन पेड ऑफ के दौरान नहीं दिया जाता है। किसी भी कर्मचारियों को एएसआई और मेडिकल का लाभ नहीं मिलता श्रम कानून में 8 घंटे की ड्यूटी के उपरांत ओवरटाइम की अवधि में दुगुना वेतन दिए जाने का प्रावधान है। लेकिन यहां पर सिंगल दर से वेतन दिया जाना श्रम कानून का उल्लंघन है। इसके अलावा उन्होंने बताया कि पदोन्नति को लेकर कोई नीति निर्धारित नहीं होने से भी कर्मचारी वर्ग परेशान है। परिवीक्षा अवधि के बाद कर्मचारियों को स्थाई नियुक्ति पत्र नहीं दिया जाता है नियमितीकरण को लेकर कोई गंभीर प्रयास प्रबंधन की ओर से नहीं किया जा रहा है ना तो कर्मचारियों को वर्दी मिलती है ना ही कोई भत्ता और सुरक्षा उपकरण भी नहीं दिया जाता है। अभी हाल ही में प्रबंधन ने एक कर्मचारी को 2 दिन से नहीं आने पर नौकरी से  निकाल दिया  जो  प्रबंधन के तानाशाह का जीता जागता उदाहरण है। श्री मिश्रा ने आगे कहा कि यूनियन कर्मचारियों की समस्याओं को लेकर गंभीर है और प्रबंधन कर्मचारियों को भी प्राथमिकता दें इस दौरान ठेका श्रमिकों का शोषण नहीं होना चाहिए उन्होंने कहा कि यदि प्रबंधन कर्मचारियों और मजदूरों के हित में सकारात्मक पहल नहीं करेगी तो आगामी दिनों में हिंदू मजदूर सभा के बैनर तले उग्र आंदोलन किया जाएगा।

28-08-2018
Protest : छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक फेडरेशन के बैनर तले शिक्षकों ने किया एक दिवसीय धरना प्रदर्शन

अम्बिकापुर। छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक फेडरेशन के बैनर तले आज सहायक शिक्षक एल बी तथा पंचायत संवर्ग शिक्षकों ने 4 सूत्रीय मांगों को लेकर एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया। धरना प्रदर्शन में सैकड़ों शिक्षक उपस्थित होकर अपनी मांगों का समर्थन किए। सरगुजा जिले में करीब 3000 सहायक शिक्षक एल्बी है। छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक फेडरेशन के बैनर तले आज प्रदेशव्यापी एक दिवसीय धरना प्रदर्शन आयोजित किया गया है, जिसके बाद रैली निकाली गई। धरना प्रदर्शन को लेकर शिक्षक संवर्ग ने अपनी मांगों में बताया कि उन्हें संविलियन उपरांत सहायक शिक्षक एल्बी का वेतन   निर्धारण 5200-2020+2400 के आधार पर किया गया है जिसके स्थान पर 9300-34800+4200 कर सातवां वेतनमान प्रदान किया जाए। पदोन्नति से वंचित सहायक शिक्षक एल्बी को उनके प्रथम नियुक्ति तिथि से 10 वर्ष की सेवा उपरांत प्रथम क्रमोन्नति समयमान उच्चतर वेतनमान का लाभ देते हुए सातवें वेतनमान का लाभ दिया जाए।  

संविलियन के लिए निर्धारित 8 वर्ष की सेवा अवधि को समाप्त कर प्रथम नियुक्ति तिथि से संविलियन का लाभ दिया जाए, इसके साथ चौथी मांग में उन्होंने बताया कि 2010 से मृत शिक्षाकर्मी के परिजन आश्रित को अनुकंपा नियुक्ति प्रदान की जाए। अपनी मांगों को लेकर सहायक शिक्षक व पंचायत संवर्ग राज्यपाल मुख्यमंत्री पंचायत मंत्री शिक्षा मंत्री मुख्य सचिव पंचायत सचिव शिक्षा सचिव के नाम कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा इस दौरान बड़ी संख्या में कर्मचारी उपस्थित थे।

 
 
 
 
 
24-08-2018
Strike: 16 सूत्रीय मांगों को लेकर भूख हड़ताल पर बैठे ग्रामीण

अम्बिकापुर। जिले के 38 गांवों के ग्रामीण वन अधिकार पट्टा तो दे दिया गया लेकिन लेकिन वन अधिकारों की मान्यता कानून 2006 की धारा 3 (1) (झ) के तहत वन प्रबन्धन और संरक्षण का अधिकार नही दिया गया। इसके विरोध में सभी 38 गांव के लोग 16 सूत्रीय मांगों को लेकर कल से अनिश्चितकालीन क्रमिक भूख हड़ताल पर बैठ गए।

छतीसगढ़ वन अधिकार मंच के पदाधिकारी राजनाथ तिर्की नें बताया कि सरगुजा जिले के  38 गांवों को वर्ष 2003 में सामुदायिक वन अधिकार पत्र तो दिया गया लेकिन वन अधिकार संबंधित वन प्रबन्धन और संरक्षण समेत 16 अधिकार उन्हें अब तक नही मिल सके हैं। इन्ही मांगों को लेकर वे अनिश्चितकालीन क्रमिक भूख हड़ताल पर हैं और जब तक उनकी मांगें पूरी नहीं होती वे आन्दोलनरत रहेंगे।

इनकी प्रमुख मांगे हैं-

1. सरगुजा संभाग में छूटे हुए सभी वनांचल ग्रामों को समुदायिक वन संसाधनों के अधिकारों को मान्यता दी जाए।

2. ग्रामसभाओं को वनोपज के स्वामित्व का अधिकार दिया जाए।

3. वन प्रबन्धन समिति या वन सुरक्षा समिति या सरपंच के नाम पर जारी किए गए सामुदायिक वन अधिकारों को निरस्त कर ग्राम पंचायतों को ग्राम सभा के नाम पर अधिकार पत्र दिए जाएं।

4. जिले के अति पिछड़े व कमजोर आदिवासी, पहाड़ी कोरवा और बिरहोर परिवार के लंबित वन अधिकार दावों को अतिशीघ्र निपटाकर अधिकार पत्र दिए जाएं।

5. ग्रामसभा द्वारा अनुमोदित व सिफारिश के आधार पर मनरेगा में कम से कम 100 का काम जंगल प्रबन्धन के लिए दिया जाए।

6. पैसा कानून के तहत ग्राम सभाओं को गौण खनिज की रायल्टी सीधे हस्तांतरित की जाए।

7. जिन ग्राम सभाओं नें वन अधिकार नियम 4 (1) (ई) के तहत जंगल बचाओ-बढ़ाओ समिति बनाई है उन्हें तुरंत मान्यता दी जाए।

8. निरस्त किये गए सामुदायिक वन अधिकारों को पुनः बहाल किया जाए।

9. खनन परियोजनाओं के लिए जंगल का विनाश रोक कर वन भूमि के डायवर्सन के लिए ग्राम सभाओं पर प्रशासनिक दबाव बनाने पर रोक लगाई जाए।

14-08-2018
Independence Day: 5 हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर का स्वतंत्रता दिवस पर होगा उद्घाटन

अम्बिकापुर। केन्द्र शासन की महत्वकांक्षी योजना आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत जिले के पांच नामांकित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र लुण्ड्रा, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नवापारा, उप स्वास्थ्य केन्द्र हरदीसांड, भूसू एवं लब्जी में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मॉडल हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर के रूप में प्रारंभ किया जाना है। कलेक्टर किरण कौषल ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर के उद्घाटन अवसर पर स्थानीय जनप्रतिनिधियों एवं लोगों को आमंत्रित करने के निर्देश दिये हैं। 

आयुष्मान भारत के तहत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का संचालन हो रहा है। इसके तहत लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एन.के.पाण्डेय ने बताया है कि संबंधित स्वास्थ्य केन्द्रों के जिर्णोद्धार हेतु स्वास्थ्य विभाग तत्परता से जुटा है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि समस्त जिला प्रषासन, लोक निर्माण विभाग तथा स्वास्थ्यकर्मी की सहयोग से जल्द से जल्द कार्य पूर्ण कर स्वतंत्रता दिवस को एक नये स्वास्थ्य केन्द्र के रूप में लोगों के बेहतर स्वास्थ्य सुविधा के लिए शुभारंभ किया जाना है।

उन्होंने बताया कि पुरुषों एवं महिलाओं में स्तन कैंसर, मधुमेह और रक्तचाप जैसे रोगों की जांच इन स्वास्थ्य केन्द्रों पर होगी, ऐसे मरीजों को शासकीय सुविधा का लाभ प्राप्त होगा। आयुष्मान भारत कार्यक्रम अन्तर्गत बेहतर स्वास्थ्य सेवायें प्रारंभ किये जाने हेतु सरगुजा जिले के पांच माडॅल हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर का उद्घाटन कार्य एवं प्रचार-प्रसार राष्ट्रीय पर्व के अवसर पर 15 अगस्त  को प्रारंभ किया जाना है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804
Visitor No.