GLIBS
06-04-2020
कलेक्टर ने स्टेशन पारा का किया निरीक्षण, राशनकार्ड धारी हितग्राहियों की ली जानकारी

राजनांदगांव। कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य ने सोमवार को अधिकारियों के साथ राजनांदगांव निगम क्षेत्र के वार्ड नंबर 11 का निरीक्षण किया। जिलाधीश ने इन इलाकों में राशनकार्ड धारी हितग्राहियों की जानकारी ली। उन्होंने लॉक डाउन की स्थिति में भोजन उपलब्ध कराने के लिए दी गई। उन्होंने क्षेत्र में जरूरतमंद व्यक्तियों की सूची के बारे में भी जानकारी ली। उत्तर ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष आसिफ अली ने कलेक्टर को अवगत कराया कि वार्ड के कुछ जरूरतमंद परिवार का राशन कार्ड नही बन पाया हैं वे राशन लेने से वंचित हैं। कलेक्टर ने आश्वस्त किया हैं कि जल्द ही जरूरतमंद परिवार का भी राशन कार्ड बना दिया जाएगा।

जिन परिवार को राशन नही मिला हैं वे अपना आधार कार्ड जमा करे उन्हें राशन की व्यवस्था करा दी जाएगी। कुछ राशन कार्ड का आईडी नंबर भी चेंज हो गया,जिसके कारण उनको दूसरे वार्ड में राशन लेने जाना पड़ता हैं,उसकी भी जानकारी कलेक्टर को दी गई। उन्होंने खाद्य अधिकारी ने इस माह इसी वार्ड से ही खाद्य सामग्री दिलाने की बात कही। इस अवसर पर नगर निगम राजनांदगांव के आयुक्त चंद्रकांत कौशिक, एसडीएम मुकेश रावटे,जिला खाद्य अधिकारी किशोर कुमार सोमावर सहित अन्य अधिकारी व स्थानीय जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

30-01-2020
रेलकर्मियों के व्यवहार से नाराज होकर दी थी स्टेशन को बम से उड़ाने की धमकी, आरोपी युवक गिरफ्तार

रायपुर। रेलवे पुलिस फोर्स के ट्वीटर हैंडल पर बिलासपुर रेलवे स्टेशन को उड़ाने की धमकी मिलने के बाद आरपीएफ ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने में जुटा हुआ है। फिलहाल रेलवे प्रशासन ने ट्रेन और स्टेशन की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम के साथ कड़ाई शुरू कर दी है। आवागमन करने वाले यात्रियों का सामान चेक करके यात्रियों को सफर के लिए आगे बढ़ रहे है। धमकी के बाद आरपीएफ और पुलिस प्रशासन की नींद हराम हो गई है। बिलासपुर रेलवे स्टेशन को बम से उड़ाने की धमकी देने वाले युवक को आरपीएफ पुलिस ने बेमेतरा से गिरफ्तार लिया है। आपको बता दे कि धमकी देने का कारण रेलवेकर्मियों द्वारा लगातार की जा रही दुव्र्यवहार का कारण था।

07-12-2019
दुष्कर्म के आरोपी की वकीलों ने कोर्ट में की पिटाई, अधिवक्ता संघ बोला नहीं लड़ेंगे केस

रायपुर/इंदौर। मध्यप्रदेश के इंदौर जिले में स्थित महू में पांच वर्षीय बच्ची से दुष्कर्म के बाद हत्या करने वाले आरोपी की रिमांड खत्म हाेने के बाद शनिवार काे पुलिस ने उसे कोर्ट में पेश किया। आराेपी काे पुलिस जैसे ही काेर्ट लेकर पहुंची, वहां मौजूद वकीलों ने आक्रोशित होकर उसकी पिटाई कर दी। पुलिस जैसे-तैसे उसे बचाकर वहां से ले गई। महू अधिवक्ता संघ ने आरोपी का केस लड़ने से इंकार कर दिया है अधिवक्ता का कहना है कि कोई भी वकील आरोपी के तरफ से केस नहीं लड़ेगा। बता दें कि बीते सोमवार को महू अपने माता पिता के साथ सड़क किनारे सो रही एक मासूम बच्ची को आरोपी उठा कर ले गया और दुष्कर्म करने के बाद उसकी हत्या कर दी थी। बता दें कि आरोपी आदतन शराबी प्रवृत्ति का है। दो साल पहले भी स्टेशन के पास उसने नशे की हालात में एक बुजुर्ग महिला को दुष्कर्म की नीयत से उठाया था। जैसे ही वह उसे सूनसान जगह ले जा रहा था, तो लोगों ने उसे देख लिया था। उस वक्त उसकी जमकर पिटाई की थी। इस मामले में कोई पुलिस केस दर्ज नहीं हुआ था। वहीं आरोपी ने जिस खंडहर में बच्ची के साथ दुष्कर्म किया, वहां वह पहले भी वैश्यावृत्ति जैसी हरकतें कर चुका है।

 

 

01-12-2019
सर्दियों में यात्रियों को लेट ट्रेनों से होने वाली परेशानियों का रेलवे ने निकाला ये हल...

रायपुर। सर्दियों में कोहरे के कारण ट्रेन लेट होने से यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस के चलते रेलवे ने एक नई योजना बनाई है। रेलवे ने एक योजना तैयार की है जिसमे ट्रेन के एक घंटे से अधिक लेट होने पर यात्रियों को मोबाइल पर संदेश भेजकर सूचित किया जाएगा। इस योजना के बारे में जानकारी देते हुए रेल अधिकारियों ने बताया कि रेलवे यात्रियों की छोटी-बड़ी सुविधा के लिए हर संभव प्रयास करता है। उसी कड़ी में यह भी है। ठंड का मौसम शुरू हो गया है। इस कारण ट्रेनों की आवाजाही में देरी हो जाती है। इस बार रेलवे ने ट्रेन में देरी न हो इसके लिए एंटी फॉग डिवाइस भी लगाया है। फिर भी ट्रेन के आने में अगर विलंब होता है तो यात्रियों को मोबाइल पर संदेश भेज कर सूचना दी जाएगी। इस पर कार्य किया जा रहा है। जल्द ही योजना साकार हो जाएगी। ट्रेन के एक घंटे से अधिक देर होने पर संदेश भेजा जाएगा। इसमें ट्रेन की लोकेशन और स्टेशन पर पहुंचने का संभावित समय भी अंकित किया जाएगा।

 

25-11-2019
मालगाड़ी का इंजन उतरा पटरी से, ट्रेने हुई लेट

रायपुर। रायपुर से बिलासपुर जा रही मालगाड़ी का इंजन अलग हो जाने से कुछ ट्रेने लेट हो गई। लेट ट्रेनो में गोंडवाना एक्सप्रेस को 20 मिनट आउटर में रोका गया। वहीं आजाद हिंद एक्सप्रेस को तिल्दा में रोककर रवाना किया गया। छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस जो कि बिलासपुर से अमृतसर के लिए चलती है उसे भी कुछ देर तक आउटर मे रोका गया। घटना मेन लाइन जोता रेल फाटक के पास हुई। वैसे मालगाड़ी की रफ्तार धीमी होने के कारण बड़ा हादसा होने से टल गया। इस घटना के एक घंटे बाद 59 डिब्बों वाली मालगाड़ी को डिजल इंजन से जोड़कर स्टेशन लाया गया।

08-11-2019
युवा संकल्प संगठन ने सभी समुदाय के लोगों के साथ मिलकर नजरुल्लाह शाह बाबा को चढ़ाई चादर

रायगढ़। युवा संकल्प संगठन रायगढ़, यह नाम वह नाम है जिसका जन्म मात्र 3 साल की अवधि है इस संगठन की उम्र मात्र 3 साल हुई है और इतनी कम उम्र मे संकल्प के पदाधिकारी और ऊर्जावान साथियों ने अपने एक से बढ़कर एक बेहतरीन कार्यों और सोच के बदौलत जिले के लोगों के दिलों मे बेहतरीन जगह बना ली है। जैसा कि हमारा देश विभिन्न समुदायों मे बटने के बाद भी एकता का प्रतिक रहा है,  युवा संकल्प संगठन ने शहर के मध्य स्थित सबके चहिते व मुस्लिम समुदाय के नज़रुल्लाह शाह बाबा के मजार मे चादर चढ़ा कर अपनी धर्मनिरपेक्षता और निष्पक्ष भाई चारे का बेहतरीन प्रमाण दिया है। इससे पूरे शहर को इस सामाजिक संगठन पर नाज है रायगढ़ के इतिहास में यह पहला मौका है जहां किसी भी सामाजिक एवं राजनीतिक संगठन द्वारा इस प्रकार से शोभायात्रा निकाल आपस मे भाईचारा, मेल -जोल बढ़ा दोनों धर्मों को आपस मे जोड़ने और मानव मानव एक समान के सांचे मे ढ़ालने का प्रयास किया गया।

यह शोभायात्रा शाम के वक्त स्थानीय मिनीमाता चौक से प्रारंभ होकर गोपी टॉकिज रोड, रामनिवास चौक, सुभाष चौक,गद्दी चौक, हंडी चौक, महात्मा गांधी प्रतिमा, स्टेशन चौक से शहर के मुख्य मार्गों से गुजरते हुए नटवर स्कूल स्थित नजरुल्लाह शाह बाबा मजार में समाप्त हुई। युवा संकल्प के इस शोभायात्रा मे युवा संकल्प पदाधिकारी गण व हिंदु, मुस्लिम, सिक्ख, ईसाई व अन्य समुदाय का लोगों का सराहनिय साथ रहा। युवा संकल्प संगठन जिला अध्यक्ष बानू ने कहा आगे भी युवा संकल्प देशहीत, जनहित, समुदाय एकता के विषय मे नई नई पहल हेतु सदैव जागरुकता का परिचय देकर लोगों मे इंसानियत को जगाने का प्रयत्न सदैव करती रहेगी।

 

05-11-2019
टूटी थी रेल पटरी, ड्राइवर ने लगाया इमरजेंसी ब्रेक,टला हादसा

कटनी। जबलपुर से रीवा जा रही शटल ट्रेन मंगलवार को बड़े हादसे की शिकार होते होते बच गई। ट्रेन में बैठे यात्रियों को अचानक तेज झटका लगा, जिससे बोगियों में हड़कंप मच गया, लोग ट्रेन के रुकते ही नीचे कूदने लगे। बताया जा रहा है कि शटल पैसेंजर निवार स्टेशन से माधवनगर स्टेशन की ओर जा रही थी। तभी अचानक लोको पायलट की नजर टूटी पटरी पर पड़ी। आनन-फानन में ड्राइवर ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोक दिया। इससे यात्रियों को जोर का झटका लगा, जिससे लोग दहशत में आ गए। ड्राइवर द्वारा ट्रेन को इमरजेंसी ब्रेक लगाकर रोकने से बड़ा हादसा टल गया। ट्रेन के रूकते ही यात्रियों में अफरा-तफरी मच गई।

वरिष्ठ अधिकारियों को सूचना देने के बाद रेलवे अमले ने 1 घंटे में सुधार कार्य के बाद ट्रेन को गंतव्य के लिए रवाना किया है। घटना के समय ट्रेन की सभी बोगियों में बड़ी संख्या में यात्री मौजूद थे। रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि गाड़ी क्रमांक 51701 रीवा-जबलपुर शटल निवार स्टेशन से रवाना होकर माधव नगर की ओर जा रही थी। जैसे ही शटल गाड़ी 1073/2/3 ट्रेन किलोमीटर के पास आईबीएच सिग्नल के समीप पहुंची वैसे ही लोको पायलट की नहर टूटी हुई पटरी पर पड़ी। आनन-फानन में लोको पायलट ने ट्रेन को बड़ी दुर्घटना से बचाने के लिए इमरजेंसी ब्रेक लगाया।

01-11-2019
धर्मशाला के बंद कमरे में मिला युवक का शव, इलाके में फैली सनसनी

जांजगीर चाम्पा। चाम्पा थाना के पास स्टेशन रोड पर स्थित साईं धर्मशाला के एक कमरे में एक युवक की संदिग्ध हालात में लाश मिलने से सनसनी फैल गई है। जानकारी के अनुसार युवक 25 अक्टुबर से साई धर्मशाला मे रूका हुआ था। युवक मध्यप्रदेश के सीहोर का रहने वाला हैं। युवक का नाम इंदर सिंह बताया जा रहा है। शुक्रवार सुबह जब धर्मशाला के सफाई कर्मी रूम मे सफाई करने गया तब काफी देर तक आवाज देने के बाद भी अंदर से कोई आवाज नहीं आई तो सफाई कर्मी ने इसकी सूचना धर्मशाला के संचालक को दी, संचालक ने मामले की सूचना तत्काल चाम्पा थाने में दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने जब दरवाजा खोलवाया तो देखा की युवक मृत अवस्था में पड़ा हुआ है। इसके बाद पुलिस मर्ग कायम कर मामले की जांच में जुट गयी है।

 

16-10-2019
गुरूनानक देव के 550वें प्रकाश पर्व पर नगर कीर्तन में शामिल होने नगरीय प्रशासन मंत्री को आमंत्रण

रायपुर। नगरीय प्रशासन और श्रम मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया से बुधवार को उनके निवास कार्यालय में गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी स्टेशन रोड रायपुर के प्रतिनिधि मण्डल ने मुलाकात की। डॉ. डहरिया को उनके द्वारा गुरूनानक देव के 550वें प्रकाश पर्व पर आयोजित नगर कीर्तन (शोभा यात्रा) एवं गुरू पर्व में शामिल होने आमंत्रित किया गया है। ज्ञातव्य है कि सिक्ख धर्म के प्रथम गुरू गुरूनानक देव का 550वां प्रकाश पावन पर्व इस वर्ष 12 नवम्बर 2019 मंगलवार को राजधानी रायपुर स्थित खालसा स्कूल परिसर (कचहरी चौक) में श्रद्धा और उत्साह पूर्वक मनाया जाएगा।

गुरूनानक देव की जयंती के उपलक्ष्य में 8 नवम्बर को शोभा यात्रा, गुरूद्वारा गुरू सिंघ सभा स्टेशन रोड रायपुर से निकाली जाएगी और गुरूद्वारा श्याम नगर में सम्पन्न होगा। नगरीय प्रशासन मंत्री ने समाज जनों एवं गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रतिनिधि मण्डल को गुरूनानक देव के 550वें जयंती एवं प्रकाश पर्व की बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने समाज जनों का आमंत्रण सहर्ष स्वीकार कर लिया। इस मौके पर कमेटी के अध्यक्ष दिलीप सिंघ होरा सहित इन्द्रजीत सिंघ छाबड़ा, उपाध्यक्ष हरबंश सिंघ चावला, प्रीतपाल सिंघ होरा, सुरेन्द्र पाल सिंघ हंस पाल और भगत सिंघ छाबड़ा तथा अन्य सदस्य शामिल थे

 

04-09-2019
नवरात्री में दिल्ली से लखनऊ के बीच शुरू हाेगी प्राइवेट ट्रेन तेजस

नई दिल्ली। देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस नवरात्र के शुभ मुहूर्त में दिल्ली से लखनऊ के बीच शुरू हाेगी। टिकट बुकिंग से लेकर ट्रेन के संचालन तक की पूरी जिम्मेदारी आईआरसीटीसी संभालेगा। किराया अगले सप्ताह तय हाेगा। संभावना है कि किराया शताब्दी की तुलना में 20% तक महंगा रहेगा। इसमें फ्लेक्सी फेयर लागू हाेगा और काेई छूट नहीं मिलेगी। सप्ताह में एक दिन मंगलवार को ट्रेन नहीं चलेगी। यह सुबह लखनऊ से चलकर दोपहर 12 बजे दिल्ली पहुंचेगी और दाेपहर बाद 3-4 बजे दिल्ली से चलकर 6 घंटे बाद लखनऊ पहुंचेगी। माेदी सरकार के 100 दिन के एजेंडे में प्राइवेट आपरेटर्स काे ट्रेन सौंपना भी शामिल है। ट्रेन की ओर यात्रियाें काे आकर्षित करने के लिए आईआरसीटीसी अतिरिक्त सुविधाएं भी मुहैया करवाएगा। इस ट्रेन में दो बार नाश्ता मिलेगा। यात्री स्टेशन में बने लाउंज का मुफ्त में इस्तेमाल कर सकेंगे। इसका किराया 200 रुपए प्रति घंटा है। इस ट्रेन में ड्राइवर और इलेक्ट्रिकल मेंटेनेंस का जिम्मा रेलवे के पास ही रहेगा। गार्ड्स और टीटीई काे आईआरसीटीसी रखेगा। एक अधिकारी के अनुसार रेलवे के रिटायर्ड कर्मचारी इसके लिए रखे जाएंगे। आईआरसीटीसी के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सुविधाओं काे लेकर यात्रियाें से मिलने वाले सुझाव भी लागू किए जाएंगे। हादसे की स्थिति में आईआरसीटीसी वही सुविधएं देगा, जो रेलवे देता है। दूसरी प्राइवेट तेजस अहमदाबाद से मुंबई के बीच चलेगी।

20-08-2019
मांग पूरी नहीं होने पर रेलवे स्टेशन में ऑटो चालकों ने की हड़ताल

रायगढ़। शहर के रेलवे स्टेशन में ऑटो चालकों द्वारा मंगलवार को अपनी अपनी गाड़ियां रोक कर आक्रोश जताया और एक दिवसीय हड़ताल कर अपनी मांगों को पूरी करने की बात रखी।
पिछले कुछ दिनों से रेलवे स्टेशन में होडिंग लगाने के लिए खंबे गाड़े जा रहे थे, जिसमें की कार स्टैंड के लिए गाड़ियां पार होने के लिए जगह छोड़ी गई है वहीं दूसरी ओर ऑटो चालकों के बोलने के बावजूद भी उनकी बात पर ध्यान नहीं देते हुए खंबे गाड़ दिए गए। उनका कहना था कि होल्डिंग्स लगाते समय उन्हें आश्वासन दिया गया था की गाड़ियां पार होने के लिए उनके लिए भी जगह छोड़ा जाएगा। मंगलवार को जब होल्डिंग्स के स्टैंड बंद कर तैयार हो चुके हैं वहां किसी भी तरह का जगह ऑटो वालों के लिए नहीं छोड़ा गया है और साथ ही साथ जब वे यात्रियों की सुविधा के लिए जब अपने ऑटो को स्टेशन के सामने लगाते हैं तो आरपीएफ द्वारा कार्यवाही कर उनका चालान बिलासपुर से काटा जाता है।र वही स्टेशन के सामने कोई भी कार आकर खड़ी होती है तो उस पर कोई कार्यवाही नहीं की जाती ऐसा क्यों, जब इन मांगों को ऑटो चालक स्टेशन मास्टर के पास लेकर पहुंचे तो उनकी ओर से सिर्फ आश्वासन के अलावा और कुछ नहीं मिला।
ऑटो वालों का कहना है कि प्रशासन इतनी कमजोर हो चुकी है कि वह अब कुछ लोगों की मांगों को भी पूरा नही कर सकता और बीती रात ऑटो चालक व पार्किंग एरिया के लोगों के बीच कुछ बहस भी हुई और बात इतनी बढ़ गई की हाथापाई की नौबत आ गई। आए दिन रेलवे स्टेशन में लगे होल्डिंग्स के बैनर व पोस्टर हवा में उड़ते रहते हैं, जिससे कि आम नागरिकों को जान का खतरा बने रहता है उसी बीच रेलवे प्रशासन ने होडिंग्स ऐसे जगह लगाए हैं जहां इस तरफ कुआ और दूसरी तरफ खाई मतलब अगर होल्डिंग्स इस तरह गिरते हैं तो आम नागरिकों की जान को खतरा और अगर होल्डिंग्स उस तरफ गिरते हैं तो ऑटो चालकों के जान को खतरा तो कहां जाएं  ऑटो वाले।
इन्हीं सब मांगों को लेकर आज सभी ऑटो वालों ने निर्णय लेकर एक दिवसीय हड़ताल किया।
वही ऑटो वालों की एक दिवसी हड़ताल से यात्रियों को तो काफी परेशानियों का सामना करना पड़ ही रहा है उसके साथ साथ बच्चों ओर उनके  परिजनों को भी काफी तकलीफों का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि बहुत से बच्चे स्कूल प्राइवेट इन्हीं ऑटो से आना-जाना करते हैं हड़ताल होने से उन बच्चों को स्कूल जाने में भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804