GLIBS
22-11-2020
लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा करेंगे 120 दिनों तक देश के विभिन्न हिस्सों का दौरा

नई दिल्ली। भाजपा ने लोकसभा चुनाव 2024 का शंखनाद कर दिया है। इसके तहत पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा देश के विभिन्न हिस्सों में लगातार 120 दिनों का दौरा करेंगे। इस दौरे की शुरुआत दिसंबर महीने में उत्तरखंड से की जाएगी। इस दौरान पार्टी अध्यक्ष नड्डा संगठन की कमजोर कड़ियों को मजबूत करने की दिशा में अहम कदम उठाएंगे। भाजपा के महासचिव अरुण सिंह ने रविवार को संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि जेपी नड्डा का यह दौरा दिसम्बर महीने के पहले सप्ताह में उत्तराखंड से शुरु होगा। संभावना है कि नड्डा पांच दिसम्बर से अपने दौरे की शुरुआत करें। उन्होंने कहा कि इस प्रवास योजना में प्रत्येक बूथ अध्यक्ष, बूथ समिति, मंडल अध्यक्ष और मंडल समितियों के साथ बैठक की जाएगी। राष्ट्रीय अध्यक्ष इस प्रवास योजना के अंतर्गत बूथ समितियों और मंडल के कार्यकर्ताओं को भी प्रोत्साहित करने का भी काम करेंगे।

महासचिव सिंह ने बताया कि इस दौरान जेपी नड्डा पार्टी के वरिष्ठ नेता, सांसद और विधायकों के अलावा जिलाध्यक्षों के साथ भी बैठक करेंगे। उन्होंने कहा कि भाजपा अध्यक्ष अपने इस प्रवास कार्यक्रम के दौरान जिन राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं, वहां पार्टी की तैयारियों का जायजा लेकर संगठन की समीक्षा करेंगे। इस दौरान वे पार्टी की रणनीति को लेकर भी चर्चा और समीक्षा करेंगे। उन्होंने कहा कि इस प्रवास कार्यक्रम का उद्देश्य संगठन को और मजबूती प्रदान करना और हर बूथ इकाई को और सक्रिय करना और मजबूत करना है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में जिन संसदीय क्षेत्रों में भाजपा का प्रदर्शन निराशाजनक रहा, उन क्षेत्रों में संगठन की मजबूती को लेकर नड्डा रणनीति पर चर्चा भी करेंगे। बता दें कि 2021 के पहले छह महीनों में पश्चिम बंगाल, केरल, तमिलनाडु, और असम में विधानसभा चुनाव होने हैं। प्रवास के 120 दिनों के कार्यक्रम के दौरान नड्डा बड़े शहरों में तीन दिन और छोटे शहरों में दो दिन समय बिताएंगे। भाजपा शासित राज्य इस दौरान अपने विकास कार्यों और केंद्र सरकार की योजनाओं के क्रियान्वयन के सिलसिले में एक प्रस्तुति भी देंगे। भाजपा महासचिव ने बताया कि नड्डा इस दौरान सहयोगी दलों के नेताओं से भी मिलेंगे और जनसभाओं के साथ पत्रकारवार्ता को भी संबोधित करेंगे। 

25-09-2020
भाजपा नेताओं ने पं.दीनदयाल उपाध्याय को किया याद, साय ने कहा-सादगी, शुचिता और सरलता के थे प्रतीक 

रायपुर। पं.दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर भाजपा नेताओं व कार्यकर्ताओं ने अपने-अपने निवास पर तैलचित्र पर माल्यार्पण कर उनकी सेवा भावना को याद किया। उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान भाजपा के लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का संबोधन सुना। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदेव साय ने भी अपने राजधानी स्थित निवास पर पं. दीनदयाल उपाध्याय के तैलचित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि पं. दीनदयाल उपाध्याय का पूरा जीवन राष्ट्र को समर्पित था। वे शुचिता और सरलता के प्रतीक थे। राष्ट्रवाद और अंतयोदय की जो अलख पं. दीनदयाल उपाध्याय ने जगायी, आज भाजपा उसी के आलोक में श्रेष्ठ भारत के निर्माण में लगी है। उनके इन्हीं विचार पर पार्टी की सरकारें काम कर रही है। राज्यसभा सांसद रामविचार नेताम ने अपने दिल्ली स्थित निवास पर पं.उपाध्याय के तैलचित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें याद किया। सांसद पाण्डेय ने कहा कि पं. दीनदयाल उपाध्याय हमारे आदर्श हैं, वो बेहद साधारण जीवन जीने वाले नेता थे। उन्हीं के पदचिन्हों पर चलते हुए भाजपा के कार्यकर्ता तन-मन और समर्पण भाव से देश के विकास के लिए काम कर रहे हैं और आगे भी करते रहेंगे।
संगठन महामंत्री पवन साय ने भाजपा प्रदेश कार्यालय कुशाभाऊ ठाकरे परिसर में पुष्पांजलि अर्पित कर पं. उपाध्याय का पुण्य स्मरण किया और श्रद्धांजलि दी। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का उद्बोधन भी भाजपा प्रदेश कार्यालय में सुना।

रायपुर लोकसभा सांसद सुनील सोनी ने पं. दीनदयाल उपाध्याय को नमन कर श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा कि एकात्म मानववाद और अंत्योदय के प्रणेता पंडितजी का जीवन एक संदेश है। प्रत्येक कार्यकर्ता उनके जीवन से बहुत कुछ सीख सकता है। उनके विचारों में मुझे क्या मिला नहीं बल्कि मैने राष्ट्र के प्रति क्या समर्पित किया मुख्य है।  विधायक व पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने पं.दीनदयाल उपाध्याय को श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा कि पंडित उपाध्याय एक प्रखर राष्ट्रवादी विचारक थे। उन्होंने अपने विचारों व कर्तव्य निष्ठा से भारतीय राजनीति में अद्वितीय आदर्श स्थापित किया। उन्होंने देश को अंत्योदय व एकात्म मानववाद जैसी प्रगतिशील विचारधारा देने का काम किया है। उनका संपूर्ण जीवन देश की संस्कृति और देश की अखंडता के लिए समर्पित रहा है। देश को अंत्योदय का मंत्र देते हुए उन्होंने पंक्ति में अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को पंक्ति में खड़े प्रथम व्यक्ति तक लाने की परिकल्पना की,जिसके लिए उनका संपूर्ण जीवन समर्पित रहा। पूर्व मंत्री महेश गागड़ा ने कहा कि पं. उपाध्याय एक ऐसे युगद्रष्टा थे,जिनके बोये गए विचारों व सिद्धांतों के बीज ने देश को एक वैकल्पिक विचारधारा दी। उनकी विचारधारा सत्ता प्राप्ति के लिए नहीं बल्कि राष्ट्र पुनर्निर्माण के लिए थी। भाजपा नेता सच्चिदानंद उपासने, सुभाष राव, शिवरतन शर्मा, संजय श्रीवास्तव, नलिनीश ठोकने, नरेश गुप्ता, संदीप शर्मा, राजीव कुमार अग्रवाल, प्रफुल्ल विश्वकर्मा, सत्यम दुवा, गौरीशंकर श्रीवास, संजुनारायन सिंह ठाकुर, अनुराग अग्रवाल, राजीव चक्रवर्ती, उमेश घोरमोड़े, अमित चिमनानी, सहित भाजपा नेताओं व कार्यकर्ताओं ने श्रद्धांजलि अर्पित की।

23-08-2020
जेपी नड्डा ने कहा, बिहार में भाजपा,जदयू और लोजपा मिलकर लड़ेंगे चुनाव और जीतेंगे

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी प्रमुख जेपी नड्डा ने रविवार को बिहार विधानसभा को लेकर एक बड़ा ऐलान किया। उन्होंने यह भी स्पष्ट कर दिया कि बिहार में एनडीए नीतीश कुमार के नेतृत्व में ही चुनाव लड़ेगी। जेपी नड्डा ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बिहार भाजपा राज्य कार्यसमिति को संबोधित करते हुए कहा, भाजपा, जदयू और लोजपा मिलकर चुनाव लड़ेंगे और जीतेंगे। हमें न केवल भाजपा बल्कि अपने गठबंधन सहयोगियों से भी मूल्य जोड़ना होगा। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने बिहार के पार्टी सदस्यों से केंद्र और राज्य स्तर पर पार्टी के कल्याणकारी कार्यों के बारे में राज्य के लोगों को अवगत कराने का आग्रह किया।

नड्डा ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की भी सराहना की, जिसके तहत देश भर के 80 करोड़ लोगों को अनाज और दालें प्रदान की जाएंगी। इसके अलावा आत्मानिर्भर भारत, एमएसएमई क्षेत्र को विशेष मदद,किसानों को दी जाने वाली सहायता और राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन कुछ अन्य योजनाएं है। बता दें कि बिहार में विधानसभा चुनाव अक्टूबर-नवंबर में होने वाले हैं क्योंकि वर्तमान विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर को समाप्त होने वाला है।

 

11-03-2020
कमल छोड़ कमल के हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया, भाजपा प्रवेश के बाद बोले - कांग्रेस पार्टी पहले जैसी नहीं रही 

रायपुर/दिल्ली। ज्योतिरादित्य सिंधिया बुधवार को औपचारिक तौर पर भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए हैं। दिल्ली में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के समक्ष उन्होंने पार्टी की सदस्यता ग्रहण की। कांग्रेस में रहकर आलोचना करने वाले ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पार्टी बदलने के बाद भाजपा और पीएम मोदी की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी पहले जैसी नहीं रही। जनसेवा का लक्ष्य कांग्रेस में पूरा नहीं हो पा रहा है। नए नेतृत्व के लिए सही वातावरण नहीं है। मन व्यथित है और मन दुखी भी। भारतीय जनता पार्टी ने मंच दिया अब आगे बढ़ेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और अध्यक्ष जेपी नड्डा ने जनसेवा का मंच दिया। 
सिंधिया ने कहा कि एमपी में किसान परेशान हैं, युवा बेरोजगार हैं। एमपी में ट्रांसफर उद्योग चल रहा है। किसान त्रस्त हैं। भारत का भविष्य मोदी के हाथ में सुरक्षित है। 10 दिन में कर्ज माफ करने की बात कही पर हुआ नहीं। प्रधानमंत्री में योजनाओं को लागू करने की क्षमता है। प्रदेश में नौजवान बेबस हैं। प्रधानमंत्री के हाथों में देश सुरक्षित है।

11-03-2020
ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बीजेपी का थामा दामन, जेपी नड्डा ने दिलाई सदस्यता

नई दिल्ली। मध्यप्रदेश में सियासी संग्राम के बीच कांग्रेस से इस्तीफा देने के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया भाजपा में शामिल हो गए हैं। सिंधिया ने बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की मौजूदगी में बीजेपी की सदस्यता ली। इस अवसर पर जेपी नड्डा ने सिंधिया को परिवार का सदस्य बताया। जेपी नड्डा ने कहा कि आज हम सबके लिए बहुत खुशी का विषय है और आज मैं हमारी वरिष्ठतम नेता स्वर्गीय राजमाता सिंधिया जी को याद कर रहा हूं। भारतीय जनसंघ और भाजपा दोनों पार्टी की स्थापना और स्थापना से लेकर विचारधारा को बढ़ाने में एक बहुत बड़ा योगदान रहा है।

09-02-2020
अमित शाह और नड्डा ने प्रदेश कार्यालय में की एग्जिट पोल पर चर्चा, मतदान की भी की समीक्षा

नई दिल्ली। दिल्ली में मतदान के बाद शनिवार देर रात दिल्ली भाजपा प्रदेश कार्यालय में मंथन जारी रहा। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह प्रदेश भाजपा कार्यालय पहुंचे। उन्होंने भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष, चुनाव प्रभारी प्रकाश जावडे़कर समेत दिल्ली के सभी सांसदों व अन्य नेताओं के साथ मतदान की समीक्षा की। उन्होंने प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में मतदान की स्थिति के बारे में जानकारी हासिल की। दिल्ली में 21 जनवरी को नामांकन के बाद से 6 फरवरी तक अमित शाह ने 42 नुक्कड़ सभाएं करके भाजपा के पक्ष में माहौल बनाने की हरसंभव कोशिश की। अंतिम समय तक भाजपा नेता मैदान में डटे रहे।

दिल्ली चुनाव में लगे नेताओं से वह मतदान की जानकारी भी हासिल करते रहे और रात में प्रदेश भाजपा कार्यालय पहुंच गए। प्रत्येक सांसद से उन्होंने उसके संसदीय क्षेत्र में आने वाले विधानसभा क्षेत्रों में मतदान व भाजपा की संभावनाओं के बारे में जानकारी हासिल की। एग्जिट पोल में आम आदमी पार्टी की सत्ता में वापसी की संभावनाओं पर भी चर्चा की। उन्होंने नेताओं को इस तरह की संभावनाओं पर ध्यान देने से मतगणना की तैयारी करने और तब तक ईवीएम की निगरानी की हिदायत दी। उन्होंने प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र से अनुभवी कार्यकर्ताओं को मतगणना एजेंट बनाने की हिदायत दी।

आप ने भी समीक्षा बैठक, देर रात तक मंथन

उधर, आम आदमी पार्टी के भी तमाम बड़े नेताओं की बैठक जारी थी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, आप सांसद संजय सिंह समेत कई नेता बैठक में मौजूद थे। इस दौरान सभी स्ट्रांग रूम पर आप प्रतिनिधियों की तैनाती पर भी फैसला लिया गया। ईवीएम से छेड़छाड़ न हो, इसके लिए आप ने सभी स्ट्रांग रूम में अपने कार्यकर्ताओं को सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं।

05-02-2020
जेपी नड्डा ने कहा, केजरीवाल का चेहरा हुआ बेनकाब

नई दिल्ली | भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधते हुए कहा है, यह देश किसी भी चुनाव व किसी भी सरकार से बड़ा है और यह राष्ट्र उन्न लोगो को कभी माफ नहीं करेगी जो उसकी सुरक्षा के साथ खिलवाड़ करते है| उल्लेखनीय है की बीजेपी ने आप के एक नेता और शाहीन बाग में गोली चलाने वाले व्यक्ति का फोटो रिलीज़ किया था|

02-02-2020
दिल्ली विधानसभा चुनाव: अमित शाह का जनसंपर्क अभियान शुरू,घर-घर पहुंचकर संपर्क करेंगे भाजपा कार्यकर्ता

नई दिल्ली। दिल्ली विधानसभा चुनाव में आज रविवार को अमित शाह ने 'जनसंपर्क अभियान' की शुरुआत की है। रविवार से दिल्ली में महासंपर्क अभियान चला रही है। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह जनसंपर्क अभियान की शुरुआत कर चुके हैं।
जनसंपर्क अभियान के तहत अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, चुनाव प्रभारी व केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर सहित लगभग एक लाख कार्यकर्ता दिल्ली के घर-घर पहुंतकर लोगों से संपर्क करेंगे। दिल्ली के सभी 13570 बूथों पर यह अभियान चलाया जा रहा है। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी ने इस जनसंपर्क अभियान के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि कि बीजेपी इस जनसंपर्क अभियान के जरिए दिल्लीवालों के दिल तक पहुंचना चाहती है। मनोज तिवारी ने इस जनसंपर्क अभियान के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि अमित शाह दिल्ली कैंट,जेपी नड्डा ग्रेटर कैलाश, प्रकाश जावड़ेकर आदर्श नगर में महाजनसंपर्क अभियान की शुरुआत करेंगे। उन्होंने कहा कि भाजपा विकास के मुद्दे पर चुनाव लड़ रही है। कार्यकर्ता घर-घर जाकर लोगों को केंद्र की मोदी सरकार की उपलब्धियों और उनकी योजनाओं के साथ-साथ दिल्ली में बीजेपी की सरकार बनने पर होने वाले लाभ के बारे में जानकारी देंगे। 

 

 

02-02-2020
दिल्ली विधानसभा चुनाव : आज से शुरू होगा भाजपा का महा जनसंपर्क अभियान, शाह संभालेंगे कमान

नई दिल्ली। मतदान की तारीख जैसे-जैसे पास आ रही है, राजनीतिक पार्टियों के नेता लोगों तक पहुंचने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। रैलियों और नुक्कड़ सभा के बाद अब बीजेपी रविवार से महा जनसंपर्क अभियान शुरू कर रही है। दिल्ली कैंट विधानसभा क्षेत्र में इस अभियान की कमान केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, ग्रेटर कैलाश में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और आदर्श नगर विधानसभा में केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर संभालेंगे। दिल्ली बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी ने कहा कि महा जनसंपर्क अभियान का मकसद है कि बीजेपी दिल्ली में अपने विकास मॉडल से लोगों को घर-घर जाकर रूबरू कराए।

इसबार कुल 1.46 करोड़ वोटर

इसबार कुल 1.46 करोड़ (1,46,92,136) वोटर्स हैं। इसमें 66.35 महिला और 80.55 लाख पुरुष वोटर हैं। 2 लाख 08 हजार 883 लोग ऐसे हैं जो पहली बार वोट डालेंगे।

70 में से 12 सीट रिजर्व

चुनाव आयोग ने बताया कि दिल्ली में कुल 70 सीटों में से 58 सीट जनरल, 12 सीट एससी के लिए रिजर्व हैं।

QR कोड स्कैन होगा, तभी डाल पाएंगे वोट

सभी वोटरों को QR कोड वाली पर्ची दी जाएगी। चुनाव कर्मी उसे स्कैन करके नंबर देंगे, तभी वोट डालने की अनुमति होगी। अगर कोई QR कोड वाली पर्ची लेकर नहीं आया होगा तो वह अपने मोबाइल पर वोटर हेल्पलाइन से डिजिटल क्यूआर कोड भी जनरेट कर सकेगा।

घर बैठे वोटिंग कर सकेंगे बुजुर्ग

80 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वोट डालने के लिए बूथ तक नहीं जाना होगा। वह इस बार घर बैठे पोस्टल बैलेट से मतदान कर सकेंगे। दिव्यांग मतदाताओं को भी यह सुविधा मिलेगी। इस अभियान के तहत बीजेपी के करीब एक लाख कार्यकर्ता और वरिष्ठ नेता 70 विधानसभा क्षेत्रों के करीब 13,750 पोलिंग स्टेशन के आसपास रहने वाले लोगों से संपर्क कर उन्हें विकास मॉडल की जानकारी देंगे। इसके अलावा केंद्र सरकार द्वारा किए गए जनकल्याण कार्यों के बारे में भी लोगों को बताया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि बीजेपी दिल्ली में विकास के मुद्दे पर चुनाव लड़ रही है। बीजेपी ने शुक्रवार को जो संकल्प पत्र जारी किया है, उसके बारे में भी लोगों को विस्तृत जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा पिछले पांच सालों में आम आदमी पार्टी ने दिल्ली के लोगों से जो झूठ और फरेब की राजनीति की है, उसका पर्दाफाश किया जाएगा।

20-01-2020
अमित शाह का कार्यकाल भाजपा का स्वर्णिम काल रहा : रमन सिंह

रायपुर। भारतीय जनता पार्टी की छत्तीसगढ़ प्रदेश इकाई ने पार्टी के नवनिर्वाचित राष्ट्रीय अध्यक्ष जगतप्रकाश नड्डा को बधाई दी है। पार्टी ने कहा कि जेपी नड्डा के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी नए कीर्तिमान गढ़कर भारत को विश्वपटल पर एक स्वाभिमानी, समृध्दशाली और शक्तिशाली राष्ट्र के रूप में स्थापित करने के अपने लक्ष्य को अर्जित करेगी। वहीं भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने सर्वसम्मति से राष्ट्रीय अध्यक्ष चुने जाने पर कहा कि उनके नेतृत्व में पार्टी और नई ऊंचाई तक पहुंचेगी। उन्होंने निवर्तमान अध्यक्ष अमित शाह के कार्यकाल को भाजपा का स्वर्णिम काल बताया।

20-01-2020
जेपी नड्डा निर्विरोध चुने गए भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष  

नई दिल्ली। जेपी नड्डा को भारतीय जनता पार्टी का नया अध्यक्ष चुन लिया गया है। पार्टी के राष्ट्रीय चुनाव अधिकारी राधामोहन सिंह ने जेपी नड्डा के अध्यक्ष चुने जाने की घोषणा की। राष्ट्रीय अध्यक्ष को लेकर सोमवार को नामांकन दाखिल किए गए थे। नामांकन दाखिल करने का आखिरी समय आज 12.30 बजे तक था। जेपी नड्डा को छोड़कर किसी और ने नामांकन नहीं भरा और 2:30 बजे तक नाम वापसी का आखिरी समय था।

 

20-01-2020
आज होगी भाजपा के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष की ताजपोशी, शामिल होंगे कई दिग्गज नेता

नई दिल्ली। भाजपा के कार्यकरी अध्यक्ष जेपी नड्डा की पार्टी अध्यक्ष पद पर ताजपोशी आज होगी। उनका निर्वाचन आम सहमति से होगा। ताजपोशी से पहले राजधानी में देश के कई राज्यों के कार्यकर्ताओं ने डेरा डाल दिया है। सोमवार को ही पार्टीशासित सभी राज्यों के सीएम, डिप्टी सीएम, केंद्रीय मंत्री, केंद्रीय संगठन से जुड़े नेता, राज्यों के अध्यक्ष और संगठन मंत्री राजधानी पहुंचेंगे। दोपहर बाद नड्डा को अध्यक्ष निर्वाचित होने की घोषणा की जाएगी। परीक्षा पर चर्चा के बाद पीएम दोपहर बाद पार्टी मुख्यालय पहुंचेंगे। निर्वाचण प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद पीएम मुख्यालय में ही कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे। पार्टी सूत्रों का कहना है कि नड्डा अपनी नई टीम का गठन दिल्ली विधानसभा चुनाव के बाद करेंगे। नई टीम में बड़े बदलाव की जगह उनकी प्राथमिकता रिक्त पदों को भरने की होगी।

जेपी आंदोलन से सुर्खियों में आए थे नड्डा

जेपी आंदोलन से सुर्खियों में आए जगत प्रकाश नड्डा के लिए सोमवार का दिन अहम रहने वाला है। सोमवार को उनके राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने की आधिकारिक घोषणा की जाएगी और इसके बाद पहली बार भाजपा की कमान हिमाचल का कोई नेता संभालेगा। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के अलावा नवनियुक्त प्रदेश अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल समेत तकरीबन सभी बड़े नेताओं ने दिल्ली में डेरा डाल दिया है। वहीं, नड्डा के परिवार के सदस्य और रिश्तेदार भी दिल्ली पहुंच गए हैं। जेपी नड्डा 1977 से 1979 तक रांची में रहे। उनके पिता रांची विश्वविद्यालय के कुलपति व पटना विवि के प्रोफेसर रहे। 1975 में जेपी आंदोलन में भाग लेने के बाद जगत प्रकाश नड्डा बिहार में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद में शामिल हुए। 1977 में छात्र संघ का चुनाव लड़ा और सचिव बने थे। पटना से स्नातक के बाद नड्डा ने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से एलएलबी की पढ़ाई की। 1983 में पहली बार हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के छात्र संघ चुनाव में वह विद्यार्थी परिषद के अध्यक्ष चुने गए। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष की कुर्सी तक पहुंचने वाले जगत प्रकाश नड्डा 1993 में हिमाचल विधानसभा चुनाव लड़ने के बाद भाजपा विधायक दल के नेता बने थे। 1998 में विधानसभा चुनाव जीतने के बाद नड्डा को पार्टी सीएम बनाना चाह रही थी लेकिन उनके पीछे हटने से प्रेम कुमार धूमल का नाम प्रस्तावित किया गया। 2009 में मंत्री पद छोड़कर वह दिल्ली चले गए। 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804