GLIBS
02-08-2020
बागडोंगरी के एक घर में घुसा तेंदुआ, वन विभाग और पुलिस मौके पर

कांकेर। जिले के चारामा ब्लॉक के ग्राम बागडोंगरी में एक ग्रामीण के घर अचानक तेंदुआ घुस आया। तेंदुए के आने से ग्रामीणों में दहशत का माहौल है। ग्रामीणों की सूचना पर वन विभाग और पुलिस की टीम वहाँ मुस्तैदी से तेंदुए को पकड़ने मशक्कत कर रहे है।

08-07-2020
ग्रामीणों की शिकायत पर जांच में पहुँचे अधिकारी, फर्जी मस्टररोल भर राशि आहरण की हुई पुष्टि

कांकेर। विगत दिनों चारामा ब्लॉक के ग्राम पंचायत लखनपुरी में ग्रामीणों व पंचों द्वारा रोजगार सहायक पर मनमानी व भ्रष्टाचार के आरोप लगाते हुए इसकी शिकायत जिला पंचायत सीईओ से की थी। इसके बाद जांच टीम गठित कर मामले की जांच के लिए 7 जुलाई को जनपद पंचायत चारामा से एसडीओ, पंचायत इंसपेक्टर एवं सीईओ पहुंचे। यहां मंडी प्रांगण में सभी ग्रामीणों व पंचो, सरपंच, ग्राम पटेल, ग्राम समिति के अध्यक्ष के समक्ष शिकायत के आधार पर जांच की गई। इसमें मनरेगा कार्यो में फर्जी हाजिरी भरकर राशि आहरण करने, शौचालय निर्माण की राशि आहरण में गड़बड़ी,गौठान के पीछे आऊट लेट पीचिंग निर्माण कार्य में भी अन्य गांव के मजदूरों से काम लिया जाना, मनरेगा के तहत हुए कार्यो में पांच वर्षो से मजदूरों की मजदूरी नहीं मिलने जैसे गंभीर मामले सामने आये है। इसमें जांच अधिकारियों से चर्चा करने पर चारामा जनपद पंचायत के कार्यक्रम अधिकारी मनरेगा राहुल तारक ने बताया कि जो आरोप लगाये गये है उनमें शौचालय का ही मात्र हितग्राहियों को भुगतान नहीं हुआ है व मनरेगा कार्यो का
भुगतान मजदूरों को कर दिया गया है। वहीं जब जांच  अधिकारियों द्वारा सरपंच मनरेगा सम्बंधित आउट लेट पीचिंग कार्य की जानकारी ली गई तो सरपंच द्वारा कार्य आदेश नही मिलने की बात स्वीकार की है जबकि कार्यक्रम अधिकारी कार्य आदेश जारी करने की बात कही गई है  यदि कार्य आदेश दिया ही नही गया है तो कार्य शुरू होनी ही नहीं चाहिए ऐसा ग्रामीणों ने आरोप लगाया है। फिलहाल इस सबंध में  ग्राम पटेल विनोद साहू, ग्राम समिति अध्यक्ष सुरेश यादव, ग्राम प्रमुख जनक साहू, परवीन साहू, तरुण चौहान, दिव्या मंडावी, शारदा मंडावी, रूखमणी सिन्हा, मंजू जुर्री, प्रताप राव कदम, खिलावन सहित ग्रामीणों ने उच्च स्तरीय जाँच की मांग की है।

 

19-06-2020
शहीद गणेश कुंजाम की बहन की रिपोर्ट रैपिड टेस्ट में कोरोना पॉजिटिव, अंतिम रिपोर्ट का इंतजार

कांकेर। शहीद जवान गणेश कुंजाम की बहन पुणे से लौटी है और उनकी रैपिड टेस्ट में रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। बता दें कि भारत चीन बॉर्डर के झड़प में शहीद हुए कांकेर जिले के चारामा ब्लॉक के ग्राम गिधाली के जवान गणेश कुंजाम की बहन देर रात पुणे से अंतिम संस्कार में शामिल होने पहुंची थीं। इसके बाद औपचारिक रूप से शहीद की बहन का रेपिड टेस्ट किया गया,जिसमें वह पॉजिटिव पाईं गईं है। फिलहाल पुणे से लौटी बहन को गांव के नए मकान में क्वारेंटाइन किया गया है। इस सबंध में सीएचएमओ जेएल उइके ने बताया है कि घबराने जैसी कोई बात नहीं है। स्वास्थ्य विभाग ने औपचारिक रूप से टेस्ट लिया था,जिसमें शहीद की बहन की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उन्होंने कहा कि तीन दिन बाद कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट आने ही पुष्टि होगी।

 

27-01-2020
गांव में बाघ के पैरों के मिले निशान, फैली सनसनी, वन विभाग ने ग्रामीणों को किया सतर्क

कांकेर। शहर से मात्र 7 किमी की दूरी में स्थित ग्राम पंचायत आतुरगांव के पास बाघ के पैरों के निशान मिलने से सनसनी फैल गई है। वन विभाग के अफसरों में एक बार फिर हड़कंप मच गया है। सूचना मिलते ही सीसीएफ समेत वन विभाग के आला अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर जायजा लिया है। साथ ही ग्रामीणों को भी सतर्क रहने हिदायत दी गई। विदित हो कि कुछ ही दिनों पूर्व चारामा ब्लॉक के मैनखेड़ा व भोथा में बाघ के पैरों के निशान देखे गए थे। इसके बाद अब जिला मुख्यालय के इतने पास बाघ के पैरों के निशान देखे जाने से वन विभाग सकते में है। ग्रामीणों ने सुबह आतुरगांव के पास नदी के रेत और आस-पास किसी बड़े जानवर के पैर के निशान देख वन विभाग को इसकी सूचना दी। इसके बाद मौके पर पहुंचे वन विभाग के अधिकारियों ने बाघ के पैर के निशान होने की पुष्टि की। हालांकि अब तक बाघ को किसी ने देखा नहीं है लेकिन विभाग आतुरगांव में मिले पद चिन्ह को बाघ का पद चिन्ह होना बता रही है। सूचना मिलते ही सीसीएफ सहित विभिन्न अधिकारी कर्मचारी मौके पर पहुंच मुआयना करते क्षेत्र के समस्त वन कर्मचारियों को सर्तक एवं अपने क्षेत्र में लगातार निगरानी रखने के निर्देश दिए है। उक्त मामले पर सीसीएफ जेआर नायक ने बताया कि इलाके में इतने बड़े पैरों के निशान नहीं देखे गए हैं, जो निशान मिले हैं वह बाघ के पैरों के ही हैं। इसको देखते हुए ग्रामीणों को सतर्क रहने को कहा गया है। बाघ को ढूंढने के लिए तलाशी अभियान चलाया जा रहा है।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804