GLIBS
06-03-2020
कलेक्टर ने बिहान गैलरी का किया अवलोकन, स्व सहायता समूह की प्रयासों को सराहा  

कोरिया। विकासखंड सोनहत के जनपद पंचायत सभाकक्ष में शुक्रवार को कलेक्टर डोमन सिंह ने मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के तहत महिला एवं बाल विकास विभाग के माध्यम से संचालित योजना की समीक्षा बैठक ली। बैठक में एसडीएम सोनहत, सीईओ जनपद पंचायत सोनहत, जिला कार्यक्रम अधिकारी, सेक्टर प्रभारी एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता उपस्थित थे। बैठक में कलेक्टर ने एनिमिक महिलाओं को गर्म भोजन देने, कुपोषित बच्चों को अण्डा एवं चिकी के वितरण तथा 6 माह से 3 वर्ष के बच्चों को गर्म भोजन दिये जाने की योजना की जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने उपस्थित सेक्टर प्रभारी एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को हितग्राही महिलाओं एवं बच्चों के नामों की सूची चस्पा करने के निर्देश दिये। बैठक के दौरान कलेक्टर ने जिला कार्यक्रम अधिकारी से सुपोषण अभियान के तहत व्यय होने वाली राशि की जानकारी भी प्राप्त की। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि व्यय की समस्त जानकारी का अनुमोदन ग्राम पंचायत स्तर पर करते हुए जनपद पंचायत एवं जिला स्तर पर करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को समस्त प्रपत्र एवं पंजियों के संधारण के निर्देश दिये। 

बिहान गैलरी का किया अवलोकन
इस दौरान कलेक्टर ने जनपद पंचायत कार्यालय के सामने स्थित बिहान गैलरी का अवलोकन किया। गैलरी में स्व-सहायता समूह की महिलाओं द्वारा बनाये गये मिट्टी की कलाकृतियों एवं ग्रामीण जीवन में दैनिक इस्तेमाल होने वाली वस्तुओं के नमूनों को सहेजा गया है। कलेक्टर ने गैलरी में रखी वस्तुओं को देखा और महिलाओं के इस सुंदर प्रयास की तारीफ भी की। कलेक्टर ने स्व-सहायता समूह की महिलाओं से जानना चाहा कि बिहान का क्या अर्थ है तब सभी महिलाओं ने एक स्वर में कहा कि - नया सवेरा, इस पर कलेक्टर ने सभी महिलाओं को प्रेरित करते हुए कहा कि आप सभी को बिहान के इस अर्थ को अपनी अभिनव सोच और मेहनत से सार्थक बनाना है। 

 

18-02-2020
जिले के सभी विकासखंड़ों में 19 फरवरी को हेलमेट जनजागरूकता रैली

कोरिया। जिला प्रशासन के द्वारा सड़क सुरक्षा के प्रति जिले की समस्त जनता को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से 19 फरवरी को हेलमेट जनजागरूकता रैली का आयोजन किया जा रहा है। यह रैली समस्त विकासखण्डों में एक साथ, एक ही समय पर शुरू की जाएगी। दोपहर 2 बजे से आयोजित यह रैली विकासखंड बैकुंठपुर में रामानुज मिनी स्टेडियम, विकासखंड सोनहत में सोनहत स्टेडियम, भरतपुर में इंद्रप्रस्थ स्टेडियम, मनेन्द्रगढ़ में आमाखेरवा मैदान एवं खड़गवां में लालबहादुर स्टेडियम से शुरू होगी। इस नवीन पहल स्वरूप जिला प्रशासन द्वारा जनता को सड़क सुरक्षा के नियम एवं दुर्घटना की स्थिति में स्वयं की सुरक्षा के लिए हेलमेट पहनने के प्रति जागरूक किया जाएगा। रैली में सड़क सुरक्षा के नियमों के पालन के लिए शपथ दिलाई जाएगी एवं शामिल होने वाले समस्त लोगों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा। 

 

27-01-2020
सामग्री वितरण केंद्र से बैकुण्ठपुर एवं सोनहत के लिए मतदान दल रवाना

कोरिया। त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2019-20 के तहत प्रथम चरण में कल 28 जनवरी को प्रातः 7 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक मतदान संपन्न कराने के लिए सोमवार को विकासखंड बैकुण्ठपुर के शासकीय रामानुज उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बैकुण्ठपुर एवं विकासखंड सोनहत में बने सामग्री वितरण केंद्र से बैकुण्ठपुर एवं सोनहत के विभिन्न मतदान केंद्रों के लिए मतदान दलों को रवाना किया गया। विकासखंड बैकुण्ठपुर के कुल 88 ग्राम पंचायतों में कुल 107811 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, जिसमें 53964 पुरूष, 53845 महिला एवं 2 तृतीय लिंग मतदाता शामिल हैं। इसी तरह विकासखंड सोनहत के कुल 42 ग्राम पंचायतों में कुल 33079 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, जिसमें 16561 पुरूश, 16517 महिला एवं 1 तृतीय लिंग मतदाता शामिल हैं। मतदान केंद्र पहुंचने पर स्थानीय ग्रामीणों द्वारा मतदान दल का भव्य स्वागत किया गया। प्रेक्षक आरके तिवारी द्वारा भी बैकुण्ठपुर एवं सोनहत के विभिन्न मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। उल्लेखनीय है कि विकासखंड भरतपुर में 31 जनवरी तथा विकासखंड मनेन्द्रगढ एवं खड़गवां में 3 फरवरी को मतदान संपन्न होगा। जिले में पंच, सरपंच, जनपद पंचायत एवं जिला पंचायत सदस्य के लिए चुनाव होना है। 

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804