GLIBS
31-05-2020
माहेश्वरी समाज ने महेश नवमी पर कोरोना योद्धा पुलिसकर्मियों व सफाईकर्मियों का किया सम्मान

रायपुर। माहेश्वरी समाज के उत्पत्ति दिवस महेश नवमी पर्व पर कोरोना वायरस से निपटने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले खम्हारडीह थाने के पुलिस अधिकारी एवं गुढ़ियारी के सफाईकर्मियों का सम्मान किया गया, उक्त जानकारी देते हुए पूर्व प्रदेश संगठन मंत्री राजकुमार राठी ने बताया कि कल सुबह 9 बजे माहेश्वरी समाज के प्रकाश माहेश्वरी, प्रफुल्ल बूब, गोविंद राठी ने गुढ़ियारी स्थित महेश भवन में सफाईकर्मचारियों का एवं 11 बजे सर्वश्री छगन मुंदडा, राजकुमार राठी, नवरतन माहेश्वरी, संजय मोहता, पवन मोहता, राजेश मुंदडा, सूरजप्रकाश राठी, आशीष राठी, सतीश बागड़ी, दीपक लड्ढा, रोहित साबू, अभिषेक राठी, नीलेश जाजू, प्रशांत मोहता, विकास मलानी, सूरज लाहोटी, केशव मुंदडा, प्रसन्ना गट्टानी द्वारा खम्हारडीह थाना परिसर में थाना प्रभारी ममता शर्मा अली सहित पुलिस अधिकारियों एवं कर्मचारियों का तिलक लगाकर फूल बरसाकर सम्मान किया गया।

राठी ने बताया कि इस अवसर पर कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के लिए मास्क एवं सैनिटाइजर का वितरण किया गया। राठी ने बताया कि आज सभी प्रदेशभर के माहेश्वरीबंधुओं ने अपने-अपने घर मे रंगोली सजाकर भगवान महेश का अभिषेक कर श्रृंगार करने के पश्चात आरती कर घर के सभी सदस्यों के साथ महेश वंदना का सामूहिक गान किया। राठी ने बताया कि महेश नवमी पर्व को माहेश्वरी समाज द्वारा पूरे सप्ताह भर विभिन्न प्रकार के आयोजन सोशल मीडिया के माध्यम से आयोजित कर सम्पन्न किया गया एवं आज माहेश्वरी युवा मंडल के 22 सदस्यों द्वारा विवेकानंद आश्रम स्थित सिटी ब्लड बैंक में थैलेसीमिया के मरीज़ों के लिए रक्तदान किया गया।

31-05-2020
दुनिया में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 61.5 लाख के पार, अमेरिका में 24 घंटे में 960 लोगों की हुई मौत 

नई दिल्ली। पूरी दुनिया में कोरोना वायरस ने कोहराम मचा रखा है। विश्व भर में कोविड-19 का संक्रमण लगातार बढ़ रहा है। इस वायरस की चपेट में 200 से ज्यादा देश आ चुके है। वहीं दुनिया में इस वायरस से मरने वालों की संख्या तीन लाख 70 हजार से ज्यादा हो गई है और संक्रमितों की संख्या बढ़कर 61 लाख 56 हजार से ज्यादा हो गई है। जबकि 27 लाख 37 हजार से ज्यादा लोगों ने कोरोना को मात दी है। कोविड-19 से अमेरिका में सबसे अधकि प्रभावित है। अमेरिका में इसके मरीजों की संख्या 18 लाख के पार पहुंच चुकी है, जबकि 1 लाख 5 हजार 557 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

ब्राजील, रूस और पेरू जैसे देशों में भी मरने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है। कोविड 19 की वजह से अमेरिका में बीते 24 घंटे में 960 लोगों की मौत हो गई है। इसी के साथ अमेरिका में कोरोना से मरने वालों की कुल संख्या 103,748 हो गई है। हांलाकि ये माना जा रहा है कि अमेरिका में अब वायरस की रफ्तार धीमी पड़ी है। अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में सबसे ज्यादा 377,714 केस सामने आए हैं, सिर्फ न्यूयॉर्क में ही 29,751 लोग मारे गए हैं। इसके बाद न्यू जर्सी में 160,391 कोरोना मरीजों में से 11,536 लोगों की मौत हुई। इसके अलावा मैसाचुसेट्स, इलिनॉयस भी सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं।

राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा :

मौतों और पॉजिटिव केसों को देखते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की है। अमेरिका के सभी 50 राज्यों में आपदा की घोषणा कर दी गई है। देश की 33 करोड़ आबादी में से 95 प्रतिशत से अधिक को घर में रहने का निर्देश दिया गया है। ट्रंप ने कोविड-19 से निपटने के लिये सशस्त्र बलों के 50,000 से अधिक कर्मियों को तैनात किया है।

पेरू में 7386 नए मामले :

पेरू के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार शनिवार को कोरोना के 7,386 नए मामले सामने आए हैं। यहां कुल मामलों की संख्या 15,5,671 हो गई है, अब तक यहां 4,371 लोगों की मौत हुई है। वहीं ब्राजील में कोरोना वायरस की वजह से अब तक 28,834 लोगों की मौत हो गई है। सिंगापुर में शनिवार को कोरोना के 506 नए मामले सामने आए हैं। इनमें अधिकांश डोरमेट्री में रहने वाले विदेशी मजदूर हैं। देश में अब संक्रमितों की संख्या 34,366 हो गई है। दक्षिण अफ्रीका में मार्च महीने में कोरोना वायरस से संक्रमण का पहला मामला सामने आने के बाद से एक दिन में पहली बार सबसे ज्यादा 1,837 नए मामले सामने आए हैं। देश में अब संक्रमितों की संख्या 29,240 हो चुकी है। वहीं, एक दिन में 34 लोगों की मौत हुई है। इसके साथ ही देश में मरने वालों की संख्या 611 हो चुकी है।

31-05-2020
डोनाल्ड ट्रंप ने जी7 सम्मेलन टाला, भारत समेत इन देशों को करेंगे आमंत्रित

नई दिल्ली। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जी7 को ‘‘पुराना’’ बताते हुए जून में व्हाइट हाउस में होने वाले इसके शिखर सम्मेलन को शनिवार को टालते की घोषणा की और विश्व की शीर्ष अर्थव्यवस्थाओं वाले देशों के इस समूह में भारत और कुछ अन्य देशों को शामिल करने की मांग की। ट्रंप ने फ्लोरिडा से वाशिंगटन डीसी जाते हुए एयर फोर्स वन विमान में पत्रकारों को बताया कि वह इसे सितंबर तक स्थगित कर रहे हैं और इसमें रूस, दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया तथा भारत को शामिल किए जाने की योजना है। उन्होंने कहा मुझे नहीं लगता कि जी7 के तौर पर यह दुनिया में जो चल रहा है उसका उचित तरीके से प्रतिनिधित्व करता है। यह देशों का बहुत पुराना समूह है। व्हाइट हाउस की सामरिक संचार की निदेशक एलिसा अलेक्जेंड्रा फराह ने कहा कि यह हमारे पारंपरिक सहयोगियों को एक साथ लाना है और चर्चा करनी है कि चीन के साथ भविष्य में कैसे निपटा जाए।

जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल के कार्यालय ने शनिवार को कहा कि जब तक कोरोना वायरस का प्रकोप जारी रहता है तब तक वह शिखर सम्मेलन में भाग नहीं लेंगी। जी7 दुनिया की सबसे बड़ी और संपन्न अर्थव्यवस्थाओं वाले सात देशों का मंच है। इसमें फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा शामिल हैं। इन देशों के प्रमुख अंतरराष्ट्रीय अर्थव्यवस्था और मुद्रा के मुद्दों पर हर साल बैठक करते हैं। इस साल जी7 की अध्यक्षता अमेरिका के पास है। शिखर सम्मेलन के दौरान जी7 अध्यक्ष आम तौर पर किसी एक या दो देशों के प्रमुख को विशेष अतिथि के तौर पर आमंत्रित करते हैं। पिछले साल फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जी7 शिखर सम्मेलन के लिए आमंत्रित किया था।

31-05-2020
देश में 24 घंटे में कोरोना के रिकॉर्ड 8380 नए मामले आए, 193 लोगों की मौत, कुल संक्रमित 1,82,143

नई दिल्ली। पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से हाहाकार मचा हुआ है। भारत भी कोविड-19 से बुरी तरह प्रभावित हुआ है। देश में जारी लॉक डाउन के बाद भी कोरोना वायरस संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। कोरोना वायरस से निपटने के लिए लगाए गए लॉक डाउन 4.0 का आज आखिरी दिन है। बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच देश को फिर से पटरी पर लाने के लिए केंद्र सरकार ने 68 दिनों की बंदी के बाद चरणबद्ध तरीके से लॉक डाउन खोलने का ऐलान कर दिया है।

लेकिन कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 8,380 नए मामले सामने आए हैं और 193 लोगों की मौत हुई है। इसके बाद देश भर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 1,82,143 हो गई है, जिनमें से 89,995 सक्रिय मामले हैं, 86,984 लोग ठीक हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और अब तक 5164 लोगों की मौत हो चुकी है।

31-05-2020
कलेक्टर के निर्देश पर आबकारी अधिकारी ने पंचायत और पुलिस विभाग को उपलब्ध कराया सैनिटाइजर

महासमुंद। जिले के नवपदस्थ कलेक्टर कार्तिकेया गोयल के निर्देश पर बसना विकासखंड के ग्राम संतपाली के क्वारेंटाइन सेंटर में कोरोना पाॅजिटीव का प्रथम प्रकरण मिलने के कारण जिले में कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण को फैलने से बचाव के रोकथाम के लिए आबकारी विभाग द्वारा 600 लीटर सैनिटाइजर जिला पंचायत को तथा 400 लीटर सैनिटाइजर पुलिस विभाग को 400 लीटर सैनिटाइजर उपलब्ध कराया गया।

इस निर्देश के परिपालन में जिला आबकारी अधिकारी मंजूश्री केसर ने पुलिस अधीक्षक प्रफुल्ल कुमार ठाकुर एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. रवि मित्तल को पुलिस अधीक्षक कार्यालय में सौजन्य मुलाकात कर सैनिटाइजर उपलब्ध कराया गया। जिसे पंचायत विभाग के माध्यम से जिले के महिला स्व-सहायता समूहों को वितरित कराया जाएगा। इसके अलावा पंचायतों के माध्यम से सैनिटाइजर को क्वारंटाइन सेंटरों एवं ग्राम पंचायतों को कराया जाएगा। इससे जिले में कोविड-19 के संक्रमण के रोकथाम में सहायता मिलेगी। इसके अलावा पुलिस विभाग को 400 लीटर सैनिटाइजर उपलब्ध कराया गया हैं, जिससे पुलिस बल के जवान स्वयं सुरक्षित रहते हुए नागरिकों की सुरक्षा का कार्य कर्मठता से करेंगे।

30-05-2020
विवाह प्रोत्साहन राशि से दिव्यांग जोड़ों को मिली बड़ी राहत,दो माह में 92 जोड़ों को 58 लाख रूपए का भुगतान

रायपुर। कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए लागू लाॅकडाउन में समाज कल्याण विभाग से मिली विवाह प्रोत्साहन राशि कई दिव्यांग जोड़ों के लिए बड़ी राहत बन रही है। राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में निःशक्तजन विवाह प्रोत्साहन योजना के तहत विगत मार्च-अप्रैल माह में 92 दिव्यांग जोड़ों को 58 लाख रूपये का भुगतान किया गया है। इस योजना के तहत जनवरी 2020 में 33 दिव्यांग जोड़ों को 21.50 लाख रूपये और फरवरी में 61 दिव्यांग जोड़ों को 32.21 लाख रूपये प्रदान किया गया है। उल्लेखनीय है कि समाज कल्याण विभाग द्वारा निःशक्तजन विवाह प्रोत्साहन योजना के तहत विवाहित जोड़ों में से एक व्यक्ति के दिव्यांग होने पर 50 हजार रूपए और पति-पत्नी दोनों दिव्यांग होने पर भावी जीवन यापन के लिए एक लाख रूपए की राशि प्रदान की जाती है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल पर निःशक्तजन विवाह प्रोत्साहन योजना के तहत पति-पत्नी दोनों दिव्यांग होने पर प्रोत्साहन राशि 50 हजार रूपए से बढ़ाकर एक लाख रूपए देने का प्रावधान किया गया है।
विभाग द्वारा विगत वित्तीय वर्ष 2019-20 में 556 दिव्यांग जोड़ों को 3 करोड़ 34 लाख से अधिक की विवाह प्रोत्साहन राशि प्रदान की गई है। इस वर्ष धमतरी जिले में ही विभागीय जिला कार्यालय द्वारा विवाह प्रोत्साहन राशि के लिए दिव्यांग 28 जोड़ों का चयन कर 15 लाख रूपए से अधिक की राशि का वितरण किया जा रहा है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए दिव्यांग जोड़ों को विवाह प्रोत्साहन राशि का वितरण अलग-अलग समय में किया जा रहा है, जिससे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा सके। दिव्यांग जोड़ों का कहना है कि लाॅकडाउन के समय विवाह प्रोत्साहन योजना की राशि उन्हें बड़ी राहत देगी। मुश्किल समय में राशि के मिलने से हमारी खुशी दोगुनी हो गई है। विवाह प्रोत्साहन योजना के तहत धमतरी के बांस पारा वार्ड के हेमंत गुप्ता को 50 हजार रूपए, ग्राम ढ़िमरटिकुर के दिव्यांग जोड़े केशरी सुखदेव और निधि साहू को 50 हजार रूपए, भखारा के पोखराज साहू और उनकी पत्नी संतोषी को एक लाख रूपए, पोटी कुरूद के लुकेश्वर साहू और उनकी पत्नी लांगइन को एक लाख रूपए का चेक प्रदान किया गया है। इनके जैसे कई दिव्यांग जोड़ों को आवेदन पर प्रोत्साहन राशि वितरण किया जा चुका है,शेष जोड़ों को विवाह प्रोत्साहन राशि स्वीकृति की सूचना दे दी गई है। जल्द ही उन्हें प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी है।

 

30-05-2020
क्वारेंटाइन सेन्टरों में स्व-सहायता समूहों की महिलाएं कर रही हैं जरूरी सामानों की पूर्ति और सहायता

रायपुर। कोरोना वायरस के संक्रमण से के कारण लॉकडाउन से प्रभावित जरूरतमंदों, मजदूरों की सहायता के लिए प्रत्येक सक्षम व्यक्ति, समाज, संगठन और स्वयंसेवी संस्थाएं मुख्यमंत्री सहायता कोष में राशि जमा करा रहे हैं। बेमेतरा जिले में बिहान के तहत गठित स्व-सहायता समूह की महिलाओं द्वारा क्वारेंटाइन सेन्टरों में अब सूखा राशन, भोजन व्यवस्था, पौष्टिक किट, दोना-पत्तल, साबुन, फिनाइल, सेनेटरी पैड, मास्क आदि की पूर्ति की जा रही है। इन समूहों द्वारा कुल 19 लाख 28 हजार 940 रूपये की बिक्री की जा चुकी है। क्वारेंटाइन सेन्टरों के लिए स्व-सहायता समूहों द्वारा सब्जी-भाजी, दूध, सुखा राशन आदि की निशुल्क रूप से भी दिया जा रहा है। महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा अमलीडीह कंटेटमेंट जोन में 18 हजार 500 सहायता राशि भी क्वारंटाइन सेन्टरों के लिए दी गई है।

 

30-05-2020
1 से 30 जून तक बढ़ाया गया लॉक डाउन, केंद्र ने जारी की गाइड लाइंस

नई दिल्ली। कोरोना वायरस से निपटने के लिए देश में एक बार फिर से लॉकडाउन लागू कर दिया है। लॉक डाउन 5.0 1 से 30 जून तक रहेगा। इसके लिए नई गाइड लाइंस सरकार ने जारी कर दी है। कंटेनमेंट जोन के बाहर सरकार की ओर से चरणबद्ध तरीके से छूट दी दई है। एक से दूसरे राज्य में जाने के लिए पास की जरूरत नहीं होगी। रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक कफ्र्यू रहेगा। 8 जून से शर्तों के साथ धार्मिक स्थल खुलेंगे । अनलॉक-1 के लिए गृह मंत्रालय ने शनिवार को नई गाइडलाइन्स जारी की है। बता दें कि 31 मई को लॉक डाउन की आखिरी तिथि है।अनलॉक-1 के लिए गृह मंत्रालय ने गाइड लाइन जारी की है। इसमें आठ जून के बाद धार्मिक स्थल शर्तों के साथ खोले जाएंगे। होटल, रेस्टोरेंट और मॉल भी खुलेंगे। राज्य सरकार लेगी स्कूल और कॉलेज खोलने का फैसला। कंटेनमेंट जोन के बाद आर्थिक गतिविधियों में छूट रहेगी।आठ जून से शॉपिंग मॉल, सैलून खोलने की मंजूरी दी गई है। अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा, मेट्रो रेल का संचालन, सिनेमा हॉल, व्यायामशाला, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क आदि के लिए तिथियों का निर्धारण स्थिति के आकलन के आधार पर किया जाएगा।

30-05-2020
रियल केयर फाउंडेशन ने राशन पैकेट और मास्क का किया वितरण

रायपुर। कोरोना वायरस संक्रमण के इस आपदा काल में रियल केयर फाउंडेशन ने धरसीवां के ग्राम गुमा और बाना में राशन पैकेट का वितरण किया। गरीबी रेखा से नीचे जीवन व्यापन करने वाले ग्रामवासियों को राशन पैकेट और मास्क वितरण की शुरुआत विधायक अनिता शर्मा ने की। इस दौरान ग्रुप ने गांव को सैनेटाइज कर और ब्लींचिंग पाउडर का छिड़काव किया। 27 मई से यह कार्य निरंतर जारी है। रियल ग्रुप ने धरसीवां विधानसभा क्षेत्र के 14 गावों में राशन पैकेट, मास्क वितरण और सभी गाँवों को सैनेटाइज करना प्रस्तावित किया है जो 5 जून तक जारी रहेगा। इस अवसर पर रियल ग्रुप के डायरेक्टर समुहों से शिव अग्रवाल, बसंत अग्रवाल सहित टीम के सदस्य उपस्थित रहे।

 

30-05-2020
जिले में मदिरा दुकानें खुलेगी सुबह 8 से शाम 7 बजे तक

कोरिया। कलेक्टर सत्यनारायण राठौर ने आदेश जारी करते हुए शनिवार को बताया कि जिले में मदिरा दुकानों को संचालन के लिए सुबह 8 से शाम 7 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है। शेष निर्देश यथावत रहेंगे। कलेक्टर राठौर ने लोगों से कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलाव से बचने के लिए सभी जरूरी एहतियात बरतने की अपील की है।

 

 

30-05-2020
इंदौर में संक्रमितों की संख्या 3400 के पार, अब तक 129 मरीजों की मौत 

भोपाल। देश भर में कोरोना वायरस का कहर जारी है। नोवेल कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। देश में इस वायरस से मरने वालों की संख्या 4706 हो गई हैं। वहीं देश में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में शामिल इंदौर में इस महामारी का प्रकोप कायम है। जिले में पिछले 24 घंटे के दौरान कोविड-19 के 87 नए मामलों की पुष्टि के साथ ही इस संक्रमित मरीजों की तादाद 3,344 से बढ़कर 3,431 हो गई है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) प्रवीण जड़िया ने शनिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने यह भी बताया कि कोरोना वायरस से संक्रमित 54 वर्षीय महिला समेत तीन मरीजों की अलग-अलग अस्पतालों में इलाज के दौरान मौत हो गई। इसके बाद जिले में इस महामारी की चपेट में आकर दम तोड़ने वाले मरीजों की तादाद बढ़कर 129 पर पहुंच गई है।

40 दिनों के बाद मौत का खुलासा : 

अधिकारियों के मुताबिक इनमें शामिल 50 वर्षीय पुरुष ने शहर के एक निजी अस्पताल में 19 अप्रैल को दम तोड़ा था। लेकिन उसकी मौत की जानकारी स्वास्थ्य विभाग के शुक्रवार (29 मई) को देर रात जारी मेडिकल बुलेटिन में दी गई यानी इस मौत का खुलासा 40 दिन बाद किया गया। कोविड-19 का प्रकोप कायम रहने के कारण मद्देनजर इंदौर जिला रेड जोन में बना हुआ है। जिले में इस प्रकोप की शुरुआत 24 मार्च से हुई, जब पहले चार मरीजों में इस महामारी की पुष्टि हुई थी।

30-05-2020
देश में कोरोना ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, 24 घंटे में 7964 नए मामले सामने आए, 265 की मौत, कुल संक्रमित 1,73,763

नई दिल्ली। पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से हाहाकार मचा हुआ है। भारत भी कोविड-19 से बुरी तरह प्रभावित हुआ है। देश में जारी लॉक डाउन के बाद भी कोरोना वायरस संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। नोवेल कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 7,964 नए मामले सामने आए हैं और 265 लोगों की मौत हुई है। इसके बाद देश भर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 1,73,763 हो गई है, जिनमें से 86,422 सक्रिय मामले हैं, 82,370 लोग ठीक हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और अब तक 4,971 लोगों की मौत हो चुकी है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804