GLIBS
11-08-2020
कोविड-19 से बचने के लिए सड़कों पर घूम-घूम कर अपील रहे कोरोना वारियर्स

रायपुर। कोरोना के प्रभावी रोकथाम के लिए जिला प्रशासन के सहयोग से सामाजिक संस्था वक्ता मंच का जन-जागरूकता अभियान जारी है। लगातार चौथे दिन मंच के कार्यकर्ताओं ने संतोषी नगर बाजार में अव्यवस्थित भीड़ एवं ट्रैफिक को नियंत्रित करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने की अपील की। 

वक्ता मंच के अध्यक्ष राजेश पराते ने जानकारी दी है कि संस्था के कोरोना योद्धा बरसते पानी में भींगते हुए तूफानी प्रचार कर रहे हैं। लोगों को मास्क पहनने के तरीके, हाथ धोने या सैनिटाइज करने की सही विधि, आपस में 2 गज दूरी बनाए रखने के तरीके एवं दैनिक क्रियाकलापों में सजगता बनाए रखने की जानकारी दे रहे हैं। प्रचार अभियान में वक्ता मंच के संयोजक शुभम साहू सहित धनेश्वरी नारंग, अरविंद राव, जितेंद्र नेताम, दुष्यंत साहू, डॉ इंद्रदेव यदु एवं स्थानीय लोग शामिल है।

11-08-2020
देश में 24 घंटे में कोरोना के 53601 नए मामले आए, 871 लोगों की मौत

नई दिल्ली। देश में कोरोना संक्रमण का प्रकोप लगातार बढ़ता ही जा रहा है। पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के 53,601 नए मामले सामने आए और 871 लोगों की मौत हुई। केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से मंगलवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों में 53,601 लोग संक्रमित हुए हैं, जिससे संक्रमितों की संख्या 22,68,676 हो गई है। इस दौरान राहत की बात यह रही कि 47,746 लोग संक्रमणमुक्त हुए हैं, जिससे स्वस्थ होने वालों की कुल संख्या 15,83,490 हो गई है। इसी अवधि में 871 लोगों की मौत होने से मृतकों की संख्या 45,257 हो गई। देश में सक्रिय मामले 4,984 बढ़कर 6,39,929 हो गए हैं। देश में अब सक्रिय मामले 28.21 प्रतिशत, रोगमुक्त होने वालों की दर 69.80 प्रतिशत और मृतकों की दर 1.99 प्रतिशत है।

10-08-2020
कांटेक्ट ट्रेसिंग दल की बड़ी लापरवाही,कलेक्टर ने अधिकारियों को थमाया कारण बताओ नोटिस

रायपुर। कलेक्टर डॉ.एस.भारतीदासन ने कोरोना वायरस के रोकथाम,नियंत्रण और किसी भी आपातकालीन परिस्थिति से निपटने के लिए कांटेक्ट ट्रेसिंग दल की नियुक्ति की थी। दल में नियुक्त सदस्यों के लापरवाही बरतने पर 5 अधिकारियों को कारण बताओं नोटिस जारी किया गया है।जिला प्रशासन के मुताबिक कारण बताओ नोटिस अजय कुमार पाण्डेय सहायक सांख्यिकीय अधिकारी,आलोक कुमार शर्मा सहायक प्राध्यापाक शिक्षा महाविद्यालय,दिनेश कुमार मस्ता सहायक प्राध्यापाक शासकीय दुधाधारी बजरंग महाविद्यालय कालीबाडी़, डॉ.हर्ष शर्मा सहायक प्राध्यापक शासकीय नागाअर्जुन महाविद्यालय रायपुर और शेख सलीम नॉन मेडिकल असिस्टेंट राज्य लेप्रोसी नियंत्रण इकाई को जारी किया गया है।

गौरतलब है कि इस दल के सदस्यों को कोरोना वायरस पॉजिटिव मरीज की जानकारी प्राप्त होने के बाद यथाशीघ्र और किसी भी दशा में 6 घंटे के भीतर कांटेक्ट ट्रेसिंग कर, हाई रिस्क व्यक्तियों की जांच के लिए सैम्पल लिया जाता है। कांटेक्ट ट्रेसिंग कार्य में ड्यूटी लगने के बाद आज तक इंसिडेंट कमांडर के समक्ष उपस्थिति नहीं दी गई है और न ही सौंपे गए दायित्व का निर्वहन किया जा रहा है। यह कृत्य सिविल सेवा आचरण नियम, 1965 का स्पष्ट उल्लंघन है। इस कृत्य से आपदा प्रबंधन कार्य में बाधा उत्पन्न हुई है। कलेक्टर ने उक्त अधिकारियों को नोटिस का जवाब 3 दिन के भीतर इंसिडेन्ट कमांडर के समक्ष स्वयं उपस्थित होकर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। निर्धारित समयावधि में जवाब प्रस्तुत नहीं करने या प्रस्तुत जवाब संतोषप्रद नहीं होने पर, छत्तीसगढ़ सिविल सेवा नियम 1966 और आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 क धारा 51 के अधीन दाण्डिक कार्यवाही प्रारंभ की जाएगी।

10-08-2020
मनमोहन सिंह ने कहा, कोरोना वायरस के कारण देश में मंदी आनी तय, निपटने के लिए मोदी सरकार को दिए सुझाव

नई दिल्ली। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस की वजह से देश में मंदी आनी तय है। इसके साथ ही उन्होंने मोदी सरकार को इससे निपटने के लिए तीन स्टेप भी सुझाए हैं। इन सुझाव को उन्होंने तुरंत एक्शन लेने को कहा है।पूर्व प्रधानमंत्री ने सरकार को पहली टिप देते हुए कहा कि लोगों की आजीविका सुरक्षित करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार को प्रयास करना चाहिए लोगों की नौकरियां ना जाएं। इसके साथ ही उन्हें आर्थिक मदद देकर उनके खर्च करने की क्षमता को बनाए रखना चाहिए।पूर्व प्रधानमंत्री ने सरकार को दूसरा सुझाव देते हुए कहा कि सरकार को सरकारी क्रेडिट गारंटी कार्यक्रमों के जरिए व्यापार और उद्योगों को पर्याप्त पूंजी उपलब्ध कराना चाहिए। तीसरे सुझाव में डॉ.सिंह ने कहा कि सरकार को फाइनेंशियल सेक्टर में संस्थागत स्वायत्तता और प्रक्रियाओं के जरिए सुधार लाना होगा।

 

10-08-2020
प्रदेश के इस आईएएस अफसर की रिपोर्ट आई कोरोना पॉजिटिव...

रायपुर। प्रदेश के आईएएस अफसर निलेश कुमार क्षीरसागर की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई हैं। इस बात की जानकारी उन्होंने स्वयं ट्वीट कर दी है। आईएएस निलेश कुमार क्षीरसागर ने ट्वीट कर लिखा है कि मैंने कोरोना का टेस्ट कराया है, जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। डॉक्टरों की सलाह ले रहा हूं। मेरा स्वास्थ्य स्थिर है।

10-08-2020
विक्रम उसेंडी कोरोनामुक्त ट्वीट कर लिखा...

रायपुर। भारतीय जनता पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष विक्रम उसेंडी कोरोनामुक्त हो गए है। बता दें कि 30 जुलाई को राजधानी के एम्स अस्पताल में उन्हें इलाज के लिए भर्ती कराया गया था। विक्रम उसेंडी ने ​ट्वीट कर लिखा है कि मैं आज सपरिवार कोरोना की जंग जीत कर पूर्ण रूप से स्वस्थ होकर घर वापस लौटा। मैं एम्स रायपुर के सभी डॉक्टर्स, नर्सेज़ सहित पूरी टीम को धन्यवाद देता हूँ, जिन्होंने मेरा और मेरे परिवार के सदस्यों का बहुत ही अच्छे तरीके से ध्यान रखा।

09-08-2020
ग्राम पचरी और जावलपुर के चिन्हांकित क्षेत्र कंटेनमेंट जोन घोषित, आवागमन प्रतिबंधित

जांजगीर-चांपा। कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी यशवंत कुमार ने छत्तीसगढ़ शासन के जारी मार्गदर्शन के परिपालन में अकलतरा तहसील के ग्राम पचरी (दल्हा) और बलौदा तहसील केे ग्राम जावलपुर में कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति पाए जाने पर इन गांवों के चिन्हांकित क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया है। कंटेंनमेंट जोन में अति आवश्यक वस्तुओं एवं सेवाओं की आपूर्ति तथा अपरिहार्य स्वास्थगत आपातकालीन परिस्थितियों को छोड़कर कंटेनमेंट जोन में आने-जाने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। कंटेंनमेंट जोन के निवासी बिना अनुमति के अपने घरों से बाहर किसी भी परिस्थिति में नहीं निकलेंगे। क्षेत्र के अंतर्गत सभी दुकानें, आफिस एवं अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठान आगामी आदेश तक पूर्णतः बंद रहेंगे। वाहनों के आवागमन पर भी पूर्ण का प्रतिबंध लगाया गया है। अति आवश्यक होने पर पृथक से आदेश प्रसारित किया जाएगा। घर पहुंच सेवा के माध्यम से आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति उचित दरों पर की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा संबंधित क्षेत्र में स्वास्थ्य निगरानी, सैंपल की जांच आदि की व्यवस्था की जाएगी। कानून पुलिस व्यवस्था, कंटेनमेंट जोन को सील करने एवं गश्त करने के लिए आवश्यक पुलिस व्यवस्था के लिए पुलिस अधीक्षक एवं अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी को जिम्मेदारी सौंपी गई है। कंटेनमेंट क्षेत्र में सैनिटाइजेशन के लिए नगर पालिका अकलतरा  व नगर पंचायत बलौदा के सीएमओ को दायित्व सौंपा गया है।

 

09-08-2020
हुक्का, सिगरेट, गुटखा और तंबाकू का सेवन कोविड-19 को देता है निमंत्रण...

रायपुर। स्मोकिंग और गुटखा सेहत के लिए नुकसानदेह तो है ही लेकिन इससे कोविड-19 होने का खतरा अधिक है। स्मोकिंग और किसी भी रूप में तम्बाकू लेने पर सीधा असर फेफड़े के काम करने की क्षमता पर पड़ता है। सांस से संबंधी बीमारियां इससे बढ़ती हैं। संक्रमण होने पर कोरोना सबसे पहले फेफड़ों पर ही अटैक करता है। इसलिए इसका मजबूत होना बेहद जरूरी है। वायरस फेफड़े की कार्यक्षमता को घटा देता है। अब तक की रिसर्च के मुताबिक धूम्रपान करने वाले लोगों में वायरस का संक्रमण और मौत दोनों का खतरा ज्यादा है। 

सिगरेट, सिगार, बीड़ी, वाटरपाइप और हुक्का पीने वालों पर कोविड-19 का रिस्क ज्यादा है। सिगरेट पीने के दौरान हाथ और होंठ का इस्तेमाल होता है और संक्रमण का खतरा रहता है। वहीं एक ही हुक्का को कई लोग इस्तेमाल करते हैं जो कोरोना का संक्रमण सीधे तौर पर एक से दूसरे इंसान में पहुंचा सकता है। गुटखा और सिगरेट का सेवन करने वालों को कोरोना संक्रमण होने का खतरा ज्यादा रहता है। खैनी, गुटखा खाने वाले लोग कई गैरसंचारी रोगों के भी आसानी से शिकार बन जाते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और शोधकर्ताओं ने भी चेतावनी दी है कि तम्बाकू से कमजोर हुए फेफड़े कोरोना को संक्रमण का दायरा बढ़ाने में मुफीद साबित हो रहे हैं।

09-08-2020
मस्तूरी के कई गांवों में कोरोना का कहर, बने नए कंटेनमेंट जोन

रायपुर/बिलासपुर। मस्तूरी में कोरोना वायरस कोविड-19 के संक्रमण के कारण कुछ और गांवों में कंटेनमेंट जोन निर्धारित किए गये। इन कंटेनमेंट जोन में किसी भी प्रकार की व्यावसायिक गतिविधियों तथा लोगों के आने-जाने को पूरी तरह प्रतिबंधित किया गया है। मस्तूरी अनुविभाग में जिन गांवों में नए कंटेनमेंट जोन घोषित किए गए हैं। उनमें, मस्तूरी के मुड़पार, थेम्हापारा, ओखर, संपूर्ण पूरी गांव तथा संपूर्ण मस्तूरी कस्बे को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। वहीं बिल्हा शहर के लिए राहत भरी बात यह है कि रविवार को दो वार्डों को कंटेनमेंट जोन की पाबंदियों से मुक्त किया गया है। अधिकृत जानकारी के अनुसार बिल्हा का वार्ड क्रमांक 8 और बिल्हा के वार्ड क्रमांक एक को कंटेनमेंट जोन की पाबंदियों से मुक्त कर दिया गया है।

08-08-2020
कोविड-19 कोरोना वायरस से बचे : सोलंकी

रायपुर/राजनांदगांव। वर्तमान में भारतवर्ष में कोविड-19 कोरोना संक्रमण मुंह फाड़े खड़ा है। हम देख रहे हैं कि कोविड-19 कोरोना वायरस से आम आदमी त्रस्त है। उक्त जानकारी देते हुए मध्यप्रदेश खनिज विकास निगम के पूर्व अध्यक्ष कुतबुद्दीन सोलंकी ने कहा कि भारत वर्ष में आम आदमी जैसे व्यापारी, मजदूर, जवान, महिला, पुरूष, बुढ़े एवं बच्चे जैसे लोगों को कोरोना के संक्रमण से दशहत व डर का सामना करना पड़ रहा है और यह कोरोना वायरस बीमारी आम व्यक्ति को होती रही है। सोलंकी ने आगे बताया कि भारत वर्ष में निवास करने वाले जनप्रतिनिधि भी इससे अछुता नहीं रह पाये हैं। कुछ जनप्रतिनिधियों की इस कोरोना वायरस से मृत्यु से भी हाथ धोना पड़ा है। कोविड-19 संक्रमण संपूर्ण भारत वर्ष में भयंकर रूप धारण कर चुका है तथा फिल्म अभिनेता, अभिनेत्री तथा उनके बच्चे इस कोरोना वारयस से नहीं बच पा रहे है। सोलंकी ने बताया कि भारत वर्ष में जिस गति से कोविड-19 की बीमारी फैल है, उससे बचने के लिए आम नागरिकों को गंभीरता से इस वायरस से बचने से जो उपाय है, उसका उन्हें पालन करना चाहिए, जैसे मॉस्क लगाकर रखना, भीड़ वाली जगहों से बचे, साबुन से समय-समय पर हाथ धोते रहे तथा सैनिटाइजर का उपयेाग करते रहे।

नियमों का पालन नहीं करने से कोविड-19 कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है तथा व्यक्ति इस बीमारी से जान गंवा रहे हैं। यह जरूरी है कि नियमों का पालन करते हुए घरों में रहे। सामाजिक दूरी का पालन करते रहे, नहीं तो लापरवाही किसी के लिए भारी पड़ सकती है। सोलंकी ने बताया कि दुनिया में कोविड-19 संक्रमण की संख्या 1,82,94,024 है। इसी तरह भारत में कोविड-19 कोरोना की संख्या 18 लाख 30 हजार 959 है तथा छग में कोविड-19 संक्रमण की संख्या लगभग 10,000 के करीब है। सोलंकी ने बताया कि एम्स संस्थान में बिना कोई शुल्क लिये कोविड-19 संक्रमण मरीजों का बेहतर इलाज हो रहा है तथा सरकारी अस्पतालों में भी बिना कोई शुल्क लिये कोरोना का इलाज हो रहा है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804