GLIBS
13-10-2020
विराट और डीविलियर्स ने रचा इतिहास, 10 शतकीय साझेदारी करने वाली बनी पहली जोड़ी  

नई दिल्ली।  रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली और विकेटकीपर बल्लेबाज एबी डीविलियर्स की जोड़ी आईपीएल के इतिहास में 10 शतकीय साझेदारी करने वाली पहली जोड़ी बन गए हैं। बेंगलुरु का सोमवार को कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ मुकाबला हुआ था जहां विराट और डी विलियर्स ने तीसरे विकेट के लिए 46 गेंदों में 100 रन की साझेदारी की थी। अपनी टीम को 194 रन का मजबूत स्कोर बनाया था। डीविलियर्स ने 33 गेंदों में नाबाद 73 और विराट ने 28 गेंदों में नाबाद 33 रन बनाए। बेंगलुरु ने यह मैच जीता।

विराट और डीविलियर्स आईपीएल में 10 बार शतकीय साझेदारी कर चुके हैं,जो आईपीएल इतिहास की सर्वाधिक शतकीय साझेदारियां हैं। इस सूची में दूसरे नंबर पर विराट और क्रिस गेल है,जिन्होंने नौ बार शतकीय साझेदारी की है। शिखर धवन और डेविड वार्नर की जोड़ी ने सनराइजर्स हैदराबाद के लिए छह बार शतकीय साझेदारी की है। हैदराबाद के जॉनी बेयरस्टो औऱ वार्नर के बीच पांच बार जबकि कोलकाता के पूर्व कप्तान गौतम गंभीर तथा रॉबिन उथप्पा के बीच पांच बार शतकीय साझेदारी हुई है।

 

 

12-10-2020
प्लास्टिक गोदाम में लगी भीषण आग, काबू पाने दमकल की 15 गाड़ियां लगी

कोलकाता। कोलकाता के चितपोर इलाके में सोमवार को एक गोदाम में भीषण आग लग गई। दमकल विभाग के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आग पर काबू पाने के लिए दमकल की 15 गाड़ियां मौके पर भेजी गई हैं। उन्होंने कहा कि इस हादसे में किसी के घायल होने की खबर नहीं है। आग के कारण नगर के इलाके में यातायात आंशिक रूप से प्रभावित हुआ है। 

 

24-09-2020
प.बंगाल में दुर्गा पूजा में नहीं होंगे सांस्कृतिक कार्यक्रम, पूजा समितियों को मिलेंगे 50 हजार

कोलकाता। पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कोरोना वायरस प्रकोप के बीच अगले महीने होने वाले दुर्गा पूजा को लेकर नए नियमों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस वर्ष दुर्गा पूजा पंडाल में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन की अनुमति नहीं होगी। सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि इस बार दुर्गा पूजा में लगने वाले पंडाल चारों तरफ से खुले होंगे। हर प्रवेश द्वार पर सैनिटाइजर की व्यवस्था की जाएगी। साथ ही साथ मास्क पहनना अनिवार्य होगा। सामाजिक दूरी का विशेष ध्यान दिया रखा जाएगा। बता दें कि दुर्गा पूजा प. बंगाल में बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। कोलकाता के पंडालों की भव्यता और खूबसूरती देश भर में चर्चा का विषय रहती है। लेकिन इस साल कोरोना महामारी के कारण काफी कुछ बदल जाएगा। पंडालों में होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों पर भी प्रतिबंध रहेगा। वहीं दुर्गा पूजा का आयोजन करने वाली पूजा समितियों को ममता सरकार की ओर से 50 हजार और फेरी वालों को 2 हजार की धनराशि एकमुश्त दी जाएगी। बता दें कि इस साल कोरोना वायरस के कहर से न कोई व्यापार बच पाया है और न ही त्यौहार। ममता बनर्जी ने आर्थिक मदद की घोषणा के साथ ही पूजा समितियों को कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करने का दिशा निर्देश दिया। हर पंडाल की एंट्री पर सैनिटाइजर की व्यवस्था अनिवार्य है। पूजा के पंडाल इस बार हर तरफ से खुले रहेंगे। 

27-07-2020
नरेंद्र मोदी ने किया नोएडा,कोलकाता,मुंबई में हाइटेक कोरोना टेस्टिंग सेंटर का उद्घाटन

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये नोएडा, कोलकाता और मुंबई में भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) की तीन नए लैब्स का उद्घाटन किया। इस दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ.हर्षवर्द्धन के साथ-साथ तीनों राज्यों के मुख्यमंत्री-यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी भी मौजूद रहीं। पीएम मोदी ने कहा कि आज जिन कोरोना की हाइटेक टेस्टिंग लैब का उद्घाटन हुआ है उससे यूपी, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल को काफी फायदा होगा। इन लैब से 10000 टेस्ट की क्षमता बढ़ने जा रही है। उन्होंने कहा, 'इन लैब्स में कोरोना के अलावा हेपेटाइटिस बी, हेपेटाइटिस सी, एचआईवी डेंगू आदि की टेस्टिंग की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाएगी।' पीएम मोदी ने कहा कि सही समय पर लिए गए सही फैसले की वजह से भारत अन्य देशों के मुकाबले काफी संभली हुई स्थिति है।

आज हमारे देश में कोरोना से होने वाली मौतें कई देशों को मुकाबले कम है। हमारे देश में रिकवरी रेट अन्य देशों के मुकाबले ज्यादा है। उन्होंने कहा कि आइसोलेशन सेंटर हो, कोविड स्पेशल हॉस्पिटल हो, टेस्टिंग, ट्रेसिंग और ट्रैकिंग से जुड़ा नेटवर्क हो, भारत ने बहुत ही तेज़ गति से अपनी क्षमताओं का विस्तार किया। आज भारत में 11 हजार से ज्यादा कोविड फैसिलिटिज हैं, 11 लाख से ज्यादा आइसोलेश बेड हैं। मोदी ने कहा, 'जनवरी में हमारे पास कोरोना के टेस्ट के लिए जहां मात्र एक सेंटर था, आज करीब 1300 लैब्स पूरे देश में काम कर रही हैं। आज भारत में 5 लाख से ज्यादा टेस्ट हर रोज हो रहे हैं। आने वाले हफ्तों में इसको 10 लाख प्रतिदिन करने की कोशिश हो रही है। कोरोना महामारी के दौरान हर कोई सिर्फ एक ही संकल्प के साथ जुटा है कि एक-एक भारतीय को बचाना है। इस संकल्प ने भारत को हैरतअंगेज परिणाम दिए हैं। विशेषकर पीपीई मास्क और टेस्ट किट्स को लेकर भारत ने जो किया, वो एक बड़ी सक्सेस स्टोरी है।

 

 

07-07-2020
फिर बढ़े डीजल के दाम, पेट्रोल की कीमत में...

नई दिल्ली। करीब एक हफ्ते बाद आज यानी मंगलवार को फिर से डीजल की कीमत बढ़ गई जबकि पेट्रोल के दाम में कोई बढ़ोत्तरी नहीं हुई है। देश की सबसे बड़ी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉपोर्रेशन के अनुसार, दिल्ली में पेट्रोल की कीमत आज 80.43 रुपए प्रति लीटर पर स्थिर रही। यह 27 अक्टूबर 2018 के बाद का उच्चतम स्तर है। डीजल का मूल्य 25 पैसे बढ़कर 80.78 रुपये प्रति लीटर के नये रिकॉर्ड स्तर पर पहुँच गया। कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमत क्रमश: 82.10 रुपये, 87.19 रुपये और 83.63 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर रही। डीजल का भाव कोलकाता में 25 पैसे बढ़कर 75.89 रुपये, मुंबई में 22 पैसे बढ़कर 79.05 रुपये और चेन्नई में 19 पैसे की वृद्धि के साथ 77.91 रुपये प्रति लीटर पर हो गया।

02-07-2020
कोरोना से बुजुर्ग की मौत, 48 घंटों तक फ्रीजर में रखना पड़ा शव, कोई नहीं आया मदद के लिए

कोलकाता। पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकता में एक बुजुर्ग की मौत हो गई थी जिसे दफनाने के लिए अधिकारियों की ओर से कोई मदद नहीं मिलने पर परिवार को उनका शव करीबन 48 घंटे तक फ्रीजर में रखना पड़ा। बताया जा रहा है कि सांस में तकलीफ से जूझ रहे 71 वर्षीय बुजुर्ग की सोमवार को घर में मृत्यु हो गई थी। जिस डॉक्टर के पास वह सोमवार को दिखाने गये थे उसने उन्हें कोरोना वायरस की जांच कराने को कहा था और उन्होंने जांच भी कराई। लेकिन घर लौटने के बाद उनकी स्थिति बिगड़ गई और दोपहर को उनकी मौत हो गई।परिवार के सदस्य के अनुसार सूचना पाकर संबंधित डॉक्टर पीपीई किट में उस व्यक्ति के घर गया लेकिन उसने यह कहते हुए मृत्यु प्रमाणपत्र नहीं जारी किया कि यह कोविड-19 मामला है और उसने परिवार वालों को अहमर्स्ट स्ट्रीट थाने से संपर्क करने की सलाह दी।

पुलिस ने परिवार को स्थानीय पार्षद से संपर्क करने को कहा। परिवार के सदस्य ने कहा, वहां भी हमें कोई मदद नहीं मिली और हमें राज्य स्वास्थ्य विभाग से संपर्क करने को कहा गया। परिवार के दूसरे सदस्य ने कहा कि हमने हेल्पलाइन नंबर पर स्वास्थ्य विभाग को भी कॉल किया लेकिन किसी ने कोई जवाब नहीं दिया। तब परिवार ने कई मुर्दाघरों से संपर्क किया, लेकिन वहां से भी मदद नहीं मिली। फिर परिवार ने अंतिम संस्कार तक शव को रखने के लिए फ्रीजर का इंतजाम किया।बुजुर्ग की जांच रिपार्ट मंगलवर को आई थी और कोविड-19 की पुष्टि हुई। बुधवार को परिवार को स्वास्थ्य विभाग का कॉल आया तब उन्होंने सारी बात बताई। फिर कोलकाता नगर निगम के लोग आये और शव को अंतिम संस्कार के लिए ले गये।

24-06-2020
प.बंगाल में बढ़ाया गया 31 जुलाई तक लॉक डाउन, नहीं चलेगी ट्रेन और मेट्रो

कोलकाता। प.बंगाल सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए राज्य में लॉकडाउन को 31 जुलाई तक बढ़ाने का आदेश जारी किया। इस दौरान राज्य में में न तो ट्रेनें चलेंगी और न ही मेट्रो सेवाओं को इजाजत होगी। साथ ही स्कूल और कॉलेजों को भी बंद रखा जाएगा। बता दें कि पश्चिम बंगाल में कोविड-19 के कारण 11 और लोगों की मौत हो गई, जिससे इस बीमारी के कारण जान गंवाने वालों की संख्या 580 पहुंच गई, जबकि संक्रमण के 370 नये मामले सामने आने से राज्य में संक्रमितों की संख्या 14,728 पहुं गई। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन में यह जानकारी दी गई। उसमें कहा गया कि मरने वाले 11 में से नौ मरीजों को अन्य कई बीमारियां थी। राज्य में अब कोरोना वायरस से संक्रमित 4,930 मरीजों का इलाज चल रहा है। राज्य के विभिन्न अस्पतालों से 531 मरीजों को ठीक होने के बाद छुट्टी दे दी गई। पश्चिम बंगाल में मरीजों के ठीक होने की दर 62.58 प्रतिशत हो गई।

 

 

24-06-2020
कोरोना से संक्रमित तृणमूल कांग्रेस के विधायक तमोनाश घोष का निधन

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस का कहर जारी है। कोरोना महामारी से देश में मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। वहीं कोरोना से संक्रमित तृणमूल कांग्रेस के विधायक तमोनश घोष का कोलकाता के अस्पताल में निधन हो गया। 60 वर्षीय घोष मई में कोरोना से संक्रमित पाए गए थे। वह पिछले एक महीने से कोलकाता के एक निजी अस्पताल में भर्ती थे। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ट्वीट कर उनके निधन पर दुख जताया। स्पताल में निधन हो गया है। 60 वर्षीय घोष मई में कोरोना से संक्रमित पाए गए थे। वह पिछले एक महीने से यहां के एक निजी अस्पताल में भर्ती थे।

10-06-2020
पश्चिम बंगाल: टीएमसी नेता की गोली मार कर हत्या

कोलकाता। पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना जिले में अज्ञात व्यक्तियों ने सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के एक स्थानीय नेता की गोली मारकर हत्या कर दी गई। पुलिस ने यह जानकारी दी।  एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि यह घटना तब हुई जब 56 वर्षीय आमिर अली खान जिले के बसंती इलाके में सुबह टहलने निकले थे।

 

03-06-2020
कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट का नाम अब श्यामाप्रसाद मुखर्जी के नाम पर होगा

कोलकाता। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बुधवार को बताया कि कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट का नाम बदलकर श्यामा प्रसाद मुखर्जी ट्रस्ट रखने के फैसले को केंद्रीय कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 11 जनवरी को डॉ.श्यामा प्रसाद मुखर्जी के नाम पर कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट का नाम रखने की घोषणा की थी। उन्होंने कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट की 150वीं वर्षगांठ समारोह के अवसर पर यह घोषणा की थी।पीएम मोदी ने कहा था कि मुखर्जी बंगाल के थे और औद्योगिकीकरण के अग्रदूतों में से एक थे। ऐसे में बंदरगाह का नाम मुखर्जी के नाम पर रखना एक जरूरी कदम है। पीएम मोदी ने कहा था,'इस बंदरगाह को अब श्यामा प्रसाद मुखर्जी बंदरगाह के रूप में जाना जाएगा।'प्रधानमंत्री ने कहा था कि यह देश के लिए दुर्भाग्यपूर्ण था कि श्यामा प्रसाद मुखर्जी और बाबा साहेब आंबेडकर द्वारा सरकार से इस्तीफा देने के बाद उनके सुझावों को लागू नहीं किया गया था जैसा कि किया जाना चाहिए था।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804