GLIBS
11-03-2020
छत्तीसगढ़ युवा वैज्ञानिक कांग्रेस राजधानी में 25 से, भूपेश बघेल करेंगे शुरुआत

रायपुर। 18वें छत्तीसगढ़ युवा वैज्ञानिक कांग्रेस 2020 का आयोजन राजधानी में 25 और 26 मार्च को होगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 25 मार्च की सुबह इसकी शुरुआत करेंगे। 26 मार्च को समापन समारोह में बतौर मुख्यअतिथि राज्यपाल अनुसुईया उइके शामिल होंगी। छत्तीसगढ़ युवा वैज्ञानिक कांग्रेस समारोह पंडित दीनदयाल उपाध्याय आडिटोरियम में होगा। इसका आयोजन छत्तीसगढ़ विज्ञान और प्रौद्योगिकी परिषद एवं पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय रायपुर के तत्वाधान में किया जा रहा है।

आयोजन का मुख्य उद्देश्य छत्तीसगढ़ के उभरते हुए युवा वैज्ञानिकों को अनुसंधान गतिविधियों के लिए प्रेरणा देना है। इस आयोजन में 19 विषयों में शोध पत्र प्रस्तुत किए जाएंगे। देश भर के विभिन्न क्षेत्रों से युवाओं को इसके लिए आमंत्रित किया गया है। युवा वैज्ञानिक कांग्रेस में 32 से 35 आयु समूह के पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री के साथ ही कम से कम दो वर्ष का शोघ कार्य से जुड़े युवाओं को इसमें आमंत्रित किया गया है। इसके साथ ही मेडिसिन और इंजिनियरिंग क्षेत्र के स्नातक युवा भी शामिल हो सकेंगे। 

19-01-2020
मृदंगनाद के वाद्यों की राजधानी में गूंज, संघ के घोष शिविर का समापन

रायपुर। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का त्रिदिवसीय मृदंगनाद घोष शिविर का समापन रविवार शाम हुआ। यह शिविर 16 जनवरी से शुरू हुआ था। घोष शिविर का उद्घाटन छग के प्रसिद्ध फिल्म निर्माता व निर्देशक मनोज वर्मा ने किया था जिसमें उन्होंने घोष वादकों को संगीत के गुर भी सिखाए। समापन समारोह के मुख्य अतिथि पद्मश्री अनुज शर्मा ने कहा कि संगीत की शिक्षा माता सरस्वती से साक्षात आशीर्वाद प्राप्त करने के समान है। आज की चमक दमक श्रेष्ठता का पैमाना नहीं है बल्कि स्वयं को परिष्कृत करना ही सर्वश्रेष्ठ है और यह सब हमें संघ सिखाता है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का अनुशासन सर्वश्रेष्ठ है यह जीवन में समन्वय और भारतीय संस्कृति को पुष्ट करता है। बौद्धिक शिक्षण प्रमुख विलास गोले ने बतौर मुख्य वक्ता कहा कि संगीत जीवन से अनुराग करना सिखाता है साथ ही यह जीवन मूल्यों के प्रति मनुष्य की जिज्ञासा को भी शांत करता है। शाखा में स्वयं सेवकों को गीत संगीत से जोड़ा जाता है जिससे उसके जीवन में समाज के प्रति समरसता का भाव जगे। उन्होंने अपने वक्तव्य में संघ के तृतीय सर संघचालक बाला साहेब देवरस के वचनों का उल्लेख करते हुए कहा कि संघ शाखा के माध्यम से भारतीय संस्कार का प्रवाह समाज में करता है जिससे समाज को बल मिलता है। संघ एकात्म राष्ट्र और मानववाद की बात करता है। भारत का प्रत्येक नागरिक प्रकृति का उपासक है और वह भारत माता की सेवा के लिए अनवरत परिश्रम करता है। संघ का स्वयंसेवक सदा राष्ट्रहित के लिए प्रतिबद्धता के साथ काम करता रहता है। समापन समारोह में छग प्रान्त के लगभग 300 से ज्यादा घोष प्रशिक्षार्थियों का प्रदर्शन देखने के लिए राजधानी के प्रबुद्ध नागरिक बड़ी संख्या में उपस्थित रहे। समारोह में तूर्य, नागांग, स्वरद, आनक, पणव, मधुलिका, बिगुल, बंशी, झल्लरी और त्रिभुज का वादन संघ के स्वयंसेवकों ने किया जिसे दर्शकों ने खूब सराहा। समारोह में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय शारीरिक प्रमुख सुनील कुलकर्णी, अखिल भारतीय घोष प्रमुख जगदीश, अखिल भारतीय टोली प्रमुख रामचन्द्र, क्षेत्र शारीरिक प्रमुख जितेंद्र, क्षेत्र प्रचारक प्रमुख शिवराम समदरिया, सह प्रान्त संघचालक डॉ पूर्णेन्दु सक्सेना, प्रान्त प्रचारक प्रेम शंकर सिदार, सह प्रान्त प्रचारक नारायण नामदेव, सह प्रान्त कार्यवाह गोपाल यादव सहित अन्य प्रांतीय अधिकारी उपस्थित रहे।

17-01-2020
बच्चों को पढ़ाएं-लिखाएं, लेकिन उन्हें संस्कारित भी करें: ताम्रध्वज साहू

बिलासपुर। बच्चों को पढ़ाएं-लिखाएं, लेकिन उन्हें संस्कारित भी करें। यह समाज, देश और मानवता के प्रति आपका उपकार होगा। संस्कार की शिक्षा बहुत जरूरी है, वरना हमारी आने वाली पीढ़ी खराब होती जाएगी। इस पर गंभीर चिंतन करने की जरूरत है। लोक निर्माण, गृह, जेल, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व, पर्यटन मंत्री ताम्रध्वज साहू ने आज चौकसे गु्रप ऑफ कॉलेज में आयोजित कार्यक्रम में यह बात कही। महिलाओं एवं बालिकाओं के लिये द विस्डम ट्री फाउंडेशन और चौकसे गु्रप ऑफ कॉलेज बिलासपुर की ओर से आयोजित महिला आत्मरक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम और अवार्ड सेरेमनी में गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। कॉलेज के ऑडिटोरियम में आज इस तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन समारोह आयोजित किया गया। इस अवसर पर साहू ने कहा कि आज के युग की यह महती आवश्यकता है कि महिलाएं एवं बालिकाएं आत्मरक्षा के तरीके से परिचित हों। उन्होंने कहा कि हम किसी वृक्ष के फूल, पत्ते और फल की ओर ही ध्यान देते हैं, जड़ की ओर हमारा ध्यान नहीं जाता। जड़ की ओर ध्यान देने से पेड़ के सभी अंग अच्छे रहते हैं।

उसी तरह सामाजिक व्यवस्था भी एक जड़ है, यह व्यवस्था ठीक रहेगी तो महिलाओं को आत्मरक्षा के लिये प्रशिक्षण लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी। उन्होंने कहा कि वर्तमान शिक्षा प्रणाली मानवता के निर्माण की दिशा में अनुपयोगी है और यह शिक्षा केवल नौकरी प्राप्त करने का साधन बन गया है। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम जीवन के मूल उद्देश्य ही भूल गये हैं। इसके लिये सरकार कुछ नहीं कर सकती, बल्कि समाज एवं परिवार को प्रयास करना होगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए बिलासपुर के विधायक शैलेष कुमार पाण्डेय ने कहा कि हमारा देश बहुत वर्षों तक गुलामी से जकड़ा रहा। इससे हमारे संस्कृति भी प्रभावित हुयी। जिसके कारण हमारी महिलाओं और बेटियों को सबसे ज्यादा समस्या आयी है। महिलाओं को आगे बढ़ने की जरूरत है। सरकार ने भी इसके लिये प्रयास किया है।  कार्यक्रम को विशिष्ट अतिथि तेलंगाना से आये प्रोफेसर के.वेंकटस्वामी ने भी संबोधित किया। चौकसे गु्रप ऑफ कॉलेज की डायरेक्टर डॉ.पलक जायसवाल ने महिलाओं के लिये आत्मरक्षा प्रोग्राम के उद्देश्य पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि महिलाओं ने अपने दायरे में रहकर उपलब्धियां हासिल की है। लेकिन उन्हें आत्मरक्षा की जरूरत भी है। विस्डम ट्री फाउंडेशन ने इस दिशा में पहल कर लगभग डेढ़ हजार बालिकाओं को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण दिया।कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने वाली नारी शक्तियों को सम्मानित किया गया। साथ ही कॉलेज के प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को भी अवार्ड दिया गया। इस अवसर पर कॉलेज के मैनेजिंग डायरेक्टर आशीष जायसवाल, कॉलेज के प्राचार्य अहिरवार, अभय नारायण राय, प्रमोद नायक सहित शिक्षक-शिक्षिकाएं, छात्र-छात्राएं बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

 

14-01-2020
मुख्यमंत्री ने राजीव युवा मितान क्लब के लोगो का किया विमोचन

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मंगलवार को युवा महोत्सव के समापन समारोह में छत्तीसगढ़ के गांव-गांव में गठित होने वाले राजीव युवा मितान क्लब के लोगो का विमोचन किया। इस अवसर पर उन्होंने बताया कि यह क्लब प्रदेश के हर गांव में गठित होगा। क्लब को युवा विकास की गतिविधियां चलाने के लिए हर महीने 10 हजार रूपए दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने युवाओं से इस क्लब की सदस्यता लेने का आव्हान किया। उल्लेखनीय है कि समाज सुधारक, युगपुरूष और महान दार्शनिक स्वामी विवेकानंद की जयंती 12 जनवरी से आज 14 जनवरी तक तीन दिवसीय युवा महोत्सव का आयोजन किया गया है। युवा महोत्सव में प्रदेशभर से 7 हजार से अधिक युवा कला, संस्कृति, खेल में हिस्सा लेकर अपने हुनर का प्रदर्शन किया। 

 

 

 

14-01-2020
मुख्यमंत्री ने युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने मोबाइल एप्प किया लॉन्च

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और विधानसभा अध्यक्ष डॉ.चरणदास महंत ने मंगलवार शाम युवा महोत्सव के समापन समारोह में कौशल विकास प्राधिकरण द्वारा तैयार रोजगार संगी मोबाइल एप्प लॉन्च किया। कौशल प्रशिक्षण प्राप्त युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से छत्तीसगढ़ राज्य कौशल विकास प्राधिकरण द्वारा रोजगार संगी मोबाईल एप्प का निर्माण किया गया है। रोजगार संगी मोबाइल एप्प रोजगार प्रदान करने वाली संस्थाओं अथवा व्यक्ति विशेष तथा कौशल प्रशिक्षित युवाओं के मध्य एक सेतु की तरह कार्य करेगा,जिसमें रोजगार प्रदान करने वाली संस्थाएं अथवा व्यक्ति अपनी आवश्यकता के अनुसार कौशल प्रशिक्षण प्राप्त युवाओं से सम्पर्क कर सकते हैं तथा प्रशिक्षित युवक जिन्हें अपनी कुशलता एवं रूचि के अनुरूप रोजगार की तलाश है वे विभिन्न संस्थाओं में उपलब्ध रिक्तियों में से बेहतर का चयन कर रोजगार प्राप्त कर सकेंगे।

रोजगार संगी मोबाइल एप्प में मुख्मयंत्री कौशल विकास योजना अंतर्गत चार सौ से अधिक कोर्सेस में प्रशिक्षित एवं प्रमाणित युवाओं की जानकारी समाहित की गई है। इस एप्प के माध्यम से कोई भी संस्था अथवा व्यक्ति अपनी आवश्यकता अनुसार रिक्तियों की जानकारी पोस्ट कर सकता है। इस एप्प के माध्यम से युवा रोजगार कार्यालय में पंजीयन के लिए आवेदन कर सकते हैं। रोजगार कार्यालय से रोजगार संबंधी रिक्तियों की जानकारी युवाओं को अलर्ट के माध्यम से प्राप्त होगी। इस अवसर पर कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे, वन मंत्री मो.अकबर, स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ.प्रेमसाय सिंह टेकाम, खेल, कौशल विकास मंत्री उमेश पटेल, संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत सहित अन्य विधायकगण उपस्थित थे। 

 

27-12-2019
राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव के समापन समारोह में सांसद अधीर रंजन चौधरी होंगे मुख्य अतिथि

रायपुर |  रायपुर के साईंस कॉलेज मैदान में राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव के अंतिम दिन 29 दिसम्बर को आयोजित समापन समारोह में सांसद एवं संसद की लोक लेखा समिति के अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी मुख्य अतिथि होंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्यमंत्री भूपेश बघेल करेंगे। महोत्सव के समापन अवसर पर विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरण किया जाएगा।

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत, महाराष्ट्र विधानसभा के अध्यक्ष नानाभाऊ पाडोले और राज्यसभा सांसद मधुसूदन देवराम मिस्त्री उपस्थित रहेंगे। कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि के रूप में मंत्री टीएस सिंहदेव,  ताम्रध्वज साहू,  रविन्द्र चौबे, डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम, मोहम्मद अकबर, कवासी लखमा, डॉ. शिवकुमार डहरिया, अनिला भेंड़िया, जयसिंह अग्रवाल, गुरू रूद्रकुमार, उमेश पटेल, अमरजीत भगत, विधायक  सत्यनारायण शर्मा,  बृजमोहन अग्रवाल,  धनेन्द्र साहू,  कुलदीप जुनेजा, विकास उपाध्याय, अनिता योगेन्द्र शर्मा, रायपुर जिला पंचायत की अध्यक्ष शारदा वर्मा और महापौर प्रमोद दुबे उपस्थित रहेंगे।

राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव के अंतिम दिन 29 दिसम्बर को उत्तराखण्ड के कलाकारों द्वारा लाष्पा नृत्य, जम्मू का बकरवाल नृत्य, मध्यप्रदेश का भड़म नृत्य, हिमाचल प्रदेश का गद्दी नृत्य, कर्नाटक और सिक्किम का नृत्य, झारखण्ड का दमकच नृत्य, छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले की दंडामी नृत्य प्रस्तुत की जाएगी। दोपहर में श्रीलंका, थाईलैड एवं मालदीव देशों से आमंत्रित कलाकारों द्वारा गैर प्रतियोगी सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुति की जाएंगी। दोपहर से शाम 6 बजे तक तेलंगाना, लद्दाख का नृत्य, उत्तरखण्ड का मुखौटा नृत्य, गुजरात और सिक्किम का नृत्य, केरल का मरायूराट्टम नृत्य, त्रिपुरा का संगराई नृत्य, मध्यप्रदेश का करमा नृत्य और छत्तीसगढ़ के कोण्डागांव का गौरमार नृत्य का आयोजन होगा। शाम 6 बजे से 7 बजे तक बांग्लादेश, युगांडा एवं बेलारूस देशों के कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत की जाएगी। शाम 7 बजे से रात 9 बजे तक समापन समारोह, पुरस्कार वितरण और सम्मान का कार्यक्रम रखा गया है।

12-11-2019
13-14 नवंबर को ब्राजील में ब्रिक्स सम्मेलन, प्रधानमंत्री होंगे छठवीं बार शामिल

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए 13-14 नवंबर को ब्राजील में होंगे। इस सम्मेलन का विषय इस बार ‘अभिनव भविष्य के लिए आर्थिक वृद्धि’ है। प्रधानमंत्री कार्यालय से जारी बयान में बताया गया है कि मोदी छठी बार ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शिरकत कर रहे हैं। पहली बार उन्होंने 2014 में ब्राजील के फोर्टालेजा में शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया था। सूत्रों ने मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार की दोपहर ब्राजील की राजधानी ब्रासीलिया के लिए रवाना होंगे। दौरे में भारत से उद्योगपतियों का एक बड़ा प्रतिनिधिमंडल भी मौजूद रह सकता है। यह प्रतिनिधिमंडल ब्रिक्स बिजनेस फोरम में विशेष रूप से शिरकत करेगा जहां सभी पांच देशों का व्यावसायिक समुदाय मौजूद रहेगा। प्रधानमंत्री रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से भी अलग-अलग द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। पीएम मोदी ब्रिक्स बिजनेस फोरम के मुख्य सत्र और समापन समारोह में भी हिस्सा लेंगे। सम्मेलन में समकालीन विश्व में राष्ट्रीय संप्रभुता के लिए चुनौतियों और अवसरों पर बातचीत की संभावना है। ब्रिक्स के पूर्ण अधिवेशन का कार्यक्रम होगा। इसमें ब्रिक्स के सभी नेताओं द्वारा आपस में आर्थिक विकास के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर बातचीत होगी। प्रधानमंत्री ब्रिक्स बिजनेस काउंसिल के ब्रिक्स नेताओं के साथ बैठक में भी हिस्सा लेंगे। इसमें ब्राजिलियन ब्रिक्स बिजनेस काउंसिल के अध्यक्ष और न्यू डेवलपमेंट बैंक के अध्यक्ष अपनी-अपनी रिपोर्ट भी देंगे। इसमें व्यापार और निवेश प्रमोशन एजेंसियों के बीच ब्रिक्स एमओयू पर भी हस्ताक्षर होंगे। ब्रिक्स पांच उभरती बड़ी अर्थव्यवस्थाओं वाले देशों ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका का समूह है। इस समूह के देशों की जनसंख्या विश्व की जनसंख्या ता 42 प्रतिशता है और यह विश्व की जीडीपी का 23 प्रतिशत का  प्रतिनिधित्व करते हैं। इन देशों की विश्व व्यापार में हिस्सा 17 प्रतिशत है। 

 

06-11-2019
रजौली ने बैकुंठपुर को हराकर जीता फुटबॉल मैच का खिताब

सोनहत। सविप्रा उपाध्यक्ष व विधायक गुलाब कमरो सोनहत ब्लाक के ग्राम पंचायत रजौली में फुटबॉल मैच के समापन समारोह में शामिल हुए। विधायक ने खिलाड़ियों से मिलकर उनका उत्साहवर्धन कर फाइनल मैच का शुभारंभ किया। आज रजौली व बैकुंठपुर के बीच मैच खेला गया जिसमें रजौली की टीम ने फाइनल मैच जीता।

 

23-10-2019
वनांचल में हुई फुटबॉल स्पर्धा, केसमा ने जीता फाइनल

लखनपुर। जनपद के सुदूर वनांचल क्षेत्र पटकुरा में 7 अक्टूबर से प्रारम्भ फुटबाल प्रतियोगिता का समापन किया गया। इसमें मुख्यअतिथि के रूप में इन्द्रजीत प्रताप सिंहदेव एवं रणविजय सिंहदेव उपस्थित रहे। फुटबॉल टूर्नामेंट का अंतिम मैच अरगोती और केसमा के टीम के मध्य खेला गया। इसमें केसमा की टीम ने 7 गोल दागे और अरगोती की टीम को पराजित किया। समापन समारोह में दोनों ही टीमो को उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए शील्ड व विजेता उपविजेता टीम को प्रोत्साहन राशि देकर सम्मानित किया गया। समापन समारोह में उपस्थित जनसमुदाय को दोनों ही अतिथियों ने संबोधित किया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में ग्रामवासी सहित खेलप्रेमी उपस्थित रहे।

 

16-10-2019
नारायणपुर के खेल मेला के समापन समारोह में शामिल हुई राज्यपाल अनुसुईया उइके

रायपुर। राज्यपाल अनुसुईया उइके ने विद्यार्थियों से कहा है कि वर्तमान समय में शिक्षा के साथ ही खेलकूद में भी पूरे आत्मविश्वास के साथ भाग लें। वर्तमान समय में खेलकुद से भी कैरियर बनाने की असीम संभावनाएं है। बच्चों को चाहिए कि वे अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए पूरे आत्मविश्वास के साथ जुट जाएं। राज्यपाल उइके बुधवार को नारायणपुर जिला मुख्यालय में रामकृष्ण मिशन आश्रम और भिलाई इस्पात संयंत्र के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित खेल मेला के पुरस्कार वितरण एवं समापन समारोह को संबोधित कर रही थीं। राज्यपाल ने खेल विकास के लिए दो लाख रूपए देने की घोषणा की। इस अवसर पर उईके ने खेल प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कार वितरित किए।
राज्यपाल उइके ने कहा कि पहली असफलता से नहीं घबराना चाहिए और उसे सफलता की पहली सीढ़ी मानकर और दृढ़ इच्छा शक्ति के साथ अपने उद्देश्य को प्राप्त करने का प्रयास करना चाहिए। उन्होंने कहा कि खेलकूद से जहां टीम भावना विकसित होती है, वहीं नेतृत्व क्षमता का भी विकास होता है। राज्यपाल ने कहा कि खेलों में बेहतर प्रदर्शन कर सर्वश्रेष्ठ उपलब्धि हासिल करने के लिए उत्साह की आवश्यकता होती है। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि वे महान खिलाडि़यों की जीवनी पढ़ें और उनसे सीख लेकर खेल प्रतिभा को निखारें।
 
रामकृष्ण मिशन के सचिव स्वामी व्याप्तानंद ने कहा कि नारायणपुर क्षेत्र के ग्रामीण अचलों के बच्चों में प्रतिभा की कमी नहीं है। रामकृष्ण मिशन आश्रम के माध्यम से सभी क्षेत्रों में बच्चों की प्रतिभाओं को निखारने का प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस पिछड़े क्षेत्र में गत 34 वर्षों से मिशन के माध्यम से आवश्यक प्रयास किए जा रहे हैं। कोलकाता के प्राचार्य शास्त्रज्ञानंद ने कहा कि विद्यार्थी जीवन में प्राप्त पुरस्कार हमेशा चिरस्मरणीय रहते है। उन्होंने कहा कि जिन बच्चों को पुरस्कार नहीं मिला है वे अपनी कमियों को दूर कर कड़ी मेहनत कर उपलब्धि हासिल करें। भिलाई स्टील प्लांट के निदेशक केके सिंह ने कहा कि अपने सामर्थ्य के अनुरूप कार्य को बेहतर ढंग से कर समाज एवं देश की सेवा करने में सहभागी बनना चाहिए। इस अवसर पर राज्यपाल के सचिव सोनमणि बोरा, बस्तर संभाग के कमिश्नर अमृत कुमार खलखो, पुलिस महानिरीक्षक विवेकानंद सिन्हा, नारायणपुर के कलेक्टर पीएस एलमा, पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग और स्कूली बच्चे तथा बड़ी संख्या में खेल प्रेमी उपस्थित थे।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804