GLIBS
11-03-2020
ओलंपिक क्वालीफायर: मुक्केबाज विकास चोट के कारण फाइनल से हुए बाहर, रजत पदक से करना पड़ा संतोष

नई दिल्ली। राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता विकास कृष्णन एशियाई ओलंपिक क्वालीफायर का फाइनल खेलने से चूक गए। मुक्केबाज विकास कृष्णन आंख में चोट के कारण बुधवार को एशिया/ओसियाना मुक्केबाजी क्वालीफायर के फाइनल से बाहर हो गए। उन्हें रजत पदक से ही संतोष करना पड़ा। एशियन चैंपियनशिप के मेडलिस्ट विकास को 69 किग्रा भारवर्ग के फाइनल में जॉर्डन के ज़ेयाद इशाश से भिड़ना था। लंबे समय बाद अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी में वापसी कर रहे 28 वर्षीय विकास ने सेमीफाइनल में दूसरी वरीयता वाले कजाखस्तानी मुक्केबाज को हराया था। वे पहले ही सात अन्य भारतीय मुक्केबाजों के साथ टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं। इतना ही नहीं विजेंद्र सिंह के बाद विकास भारत के ऐसे दूसरे मुक्केबाज हैं जिन्होंने ओलंपिक के लिए तीन बार क्वालीफाई किया है। 

 

02-03-2020
गुरु घासीदास विश्वविद्यालय के 8वें दीक्षांत समारोह में शामिल हुए राष्ट्रपति

रायपुर। गुरु घासीदास विश्वविद्यालय के 8वें दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शामिल हुए। बतौर मुख्य अतिथि राष्ट्रपति ने विश्वविद्यालय के मेधावी छात्रों को गोल्ड मेडल और उपाधि प्रदान की। राष्ट्रपति ने कहा कि मुझे आपके बीच आकर बहुत खुशी हुई। सभी के उज्जवल भविष्य की कामना की। समारोह में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि स्वर्ण पदक और उपाधि प्राप्त करने वाले सभी युवा साथियों को बधाई। उनको भी बधाई जो मेरिट में नहीं आ पाए। सभी के लिए कुछ ना कुछ बेहतर करने का अवसर रहता है। आप तय करते हैं कि आपका लक्ष्य क्या। जब आप ठान लेते हैं तो कोई आपको रोक नहीं सकता। विद्यार्थियों की उपलब्धियों से सभी गौरवांवित हैं। गुरु घासीदास ने समाज सुधार और मनखे मनखे एक समान की अलख जगाई थी। गुरु घासीदास का अनुसरण करते हुए सभी प्रदेश को नई उचाईयों पर लेकर जाएंगे। शिक्षा से श्रेष्ठ व्यक्ति का निर्माण होता है। छात्रों को सफल नागरिक बनाना है। सभी को चरित्र निर्माण और राष्ट्रीय एकता को बनाए रखने स्वयं को समर्पित करना होगा। युवाओं को साधनों के साथ-साथ खुद को पहचानने की जरूरत है। विभिन्न क्षेत्रों से आ रही मांगों पर मानव संसाधन उपलब्ध कराना है। स्थानीय संसाधनों का बेहतर उपयोग विसंगतियों को दूर करना होगा। छत्तीसगढ़ की संस्कृति का सम्मान कर जनता और प्रदेश का विकास हम कर सकते हैं।

18-02-2020
एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में सुनील कुमार ने जीता स्वर्ण पदक

नई दिल्ली। सुनील कुमार ने दिल्ली में एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता है। उन्होंने 87 किलो ग्राम ग्रीको रोमन श्रेणी में स्वर्ण पदक जीता है। यह गोल्ड मेडल इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि भारत ने 27 साल बाद ग्रीको रोमन में स्वर्ण पदक जीता है। आखिरी गोल्ड 1993 में पप्पू यादव ने जीता था। फाइनल मैच में सुनील ने किर्गिजस्तान के अजात सलिदिनोव को हराकर गोल्ड जीता। इससे पहले सुनील कुमार ने कजाकिस्तान के अजामत को 12-8 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया था। वह 2019 में भी फाइनल में पहुंचे थे, लेकिन तब उन्हें रजत पदक से संतोष करना पड़ा था। इससे पहले अर्जुन हालाकुर्कि (55 किग्रा) के सेमीफाइनल में बेहतर स्थिति में होने के बाद मैच गंवा बैठे। वह ईरान के पौया मोहम्मद नासेरपौर से 7-8 से हार गए। 

 

 

16-02-2020
किक बॉक्सिंग में रायगढ़ के खिलाड़ियों ने जीता गोल्ड, प्रदेश को मिले 21 पदक

रायगढ़। इंडियन ओपन अंतराष्ट्रीय किक बाक्सिंग प्रतियोगिता में रायगढ़ के अमरदीप व ममता के जबरदस्त प्रदर्शन से भारत को स्वर्ण पदक मिला। अमरदीप ने छत्तीसगढ़ के लिए रिंग फाइट (K1) में गोल्ड मैडल अर्जित किया। प्रतियोगिता में छत्तीसगढ़ के 19 खिलाड़ियों ने 6  स्वर्ण,11 रजत,4 कांस्य सहित कुल 21 पदक प्राप्त किए। इसमें रायगढ़ जिले के खिलाड़ियों ने  2 स्वर्ण पदक अपने नाम किया। वाको इंडिया किक बाक्सिंग फेडरेशन के तत्वावधान में नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में 9 से 13 फरवरी तक इंडियन ओपन अंतराष्ट्रीय किक बाक्सिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। आयोजन में देश के विभिन्न राज्यों के खिलाड़ियों के साथ साथ कजाकिस्तान,जार्डन,यूक्रेन के खिलाड़ी शामिल हुए। प्रतियोगिता के अंतर्गत कैडेट, जूनियर एवं सीनियर वर्ग के खिलाड़ी पाइंट फाइटिंग, लाइट कांटेक्ट, किकलाइट, फूल कांटेक्ट, लोकिक, केवन एवं म्यूजिकल फार्म्स के इवेंट में बालक,बालिका,महिला,पुरुष के विभिन्न वजन वर्गो में स्पर्धा हुई। वाको वर्ल्ड एसोसिएशन ऑफ किकबाक्सिंग आर्गनाइजेशन के टेक्निकल कमेटी के प्रमुख रोमियो डिसूजा (क्रोशिया), ततामि स्पोर्ट कमेटी के चेयरमैन ब्रायन बेक (ब्रिटेन) एवं रिंग स्पोर्ट कमेटी के चेयरमैन यूरी लाक्तिको (इस्टोनिया) के पर्यवेक्षण में हुई। रायगढ़ किक बॉक्सिंग के अध्यक्ष सरनदीप सिंग सलूजा ने बताया कि रायगढ़ जिले से अमरदीप ने (K1 फाइट) महाराष्ट्र, कर्नाटक को हराकर स्वर्ण पदक प्राप्त किया। ममता सिंह ठाकुर ने (PF फाइट) तमिलनाडु, कर्नाटक को हराकर गोल्ड मेडल हासिल किया। ये रायगढ़ के लिए गौरव की बात है कि यहाँ के खिलाड़ी भारत के लिए दो स्वर्ण पदक जीते। भारतीय ओलंपिक एसोसिएशन के एसोसिएट मेम्बर एवं फेंसिंग एसोसिएशन इंडिया के महासचिव बशीर अहमद खान ने तालकटोरा स्टेडियम पहुंच कर उनका मनोबल बढ़ाया एवं शुभकामनाएं दी।

 

16-02-2020
पहली बार बाप-बेटे की जोड़ी स्क्रीन पर आएगी नज़र, कैप्शन में लिखा

मुंबई। बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर अनिल कपूर और उनके बेटे हर्षवर्धन कपूर पहली बार बड़े पर्दे पर साथ नज़र आने वाले हैं। दोनों ने बतौर प्रोड्यूसर और एक्टर अभिनव बिंद्रा की बायोपिक के लिए शूटिंग शुरू कर दी है। बता दें कि अभिनव 11 अगस्त 2008 में बीजिंग ओलंपिक खेलों की व्यक्तिगत स्पर्धा में स्‍वर्ण पदक जीतकर व्‍यक्तिगत स्‍वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी हैं। सूत्रों के मुताबिक तीन साल के लंबे इंतजार के बाद अनिल कपूर ने इस फिल्म की अनाउंसमेंट की है, इसमें हर्षवर्धन शूटर का किरदार निभाएंगे। वहीं, अनिल को फिल्म में अभिनव के पिता का रोल निभाते देखा जाएगा। अनिल कपूर ने सोशल मीडिया पर फोटो शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है,'शुरुआत।' इस फोटो में वो बेटे हर्षवर्धन, अभिनव बिंद्रा के साथ नज़र आ रहे हैं।
इस फिल्म की कहानी अभिनव बिंद्रा की ऑटोबायोग्राफी 'ए शॉट एट हिस्ट्री: माई ऑब्सेसिव जर्नी टू ओलंपिक गोल्ड एंड बियॉन्ड' से ली गई है।

12-02-2020
नेशनल मास्टर वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में धमतरी की लल्लेश्वरी गावडे ने जीता स्वर्ण पदक

धमतरी। गुजरात में हुए नेशनल मास्टर वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में जिला पुलिस धमतरी की महिला आरक्षक ललेश्वरी गावड़े ने छत्तीसगढ़ की ओर से प्रतियोगिता में वुमेंस कैटेगरी के 40 से 45 आयु वर्ग  में भाग लिया। उन्होंने 80 किलोग्राम वजन लिफ्ट करते हुए स्वर्ण पदक जीता। इस पर बुधवार को पुलिस कार्यालय धमतरी में पुलिस अधीक्षक बीपी राजभानु के द्वारा सम्मान किया गया। इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मनीषा ठाकुर रावटे, पूर्व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक धमतरी कमलेश्वर प्रसाद चंदेल, उप पुलिस अधीक्षक मुख्यालय अरुण जोशी एवं रक्षित निरीक्षक के देवराजू उपस्थित रहे। महिला आरक्षक ललेश्वरी गावडे इसके पूर्व भी नेशनल प्रतियोगिताओं में भाग ले चुकीं हैं।

 

04-02-2020
राष्ट्रीय भारोत्तोलन चैंपियनशिप: मीराबाई चानू ने जीता स्वर्ण पदक, तोड़ा अपना ही रिकार्ड

कोलकाता। पूर्व विश्व चैंपियन मीराबाई चानू ने मंगलवार को राष्ट्रीय भारोत्तोलन चैंपियनशिप के 49 किग्रा वर्ग में 203 किग्रा वजन उठाकर अपना ही राष्ट्रीय रिकार्ड तोड़ते हुए स्वर्ण पदक जीता। मणिपुर की खिलाड़ी ने स्नैच में अपने दूसरे प्रयास में 88 किग्रा वजन उठाया जबकि क्लीन एवं जर्क में 115 किग्रा के साथ उन्होंने कुल 203 किग्रा वजन उठाया। मंगलवार के इस प्रयास के साथ विश्व रैंकिंग में मीराबाई चीन की जियांग हुईहुआ (212 किग्रा) और हाऊ झीहुई (211 किग्रा) तथा कोरिया की री सोंग गुम (209 किग्रा) के बाद चौथे स्थान पर पहुंच गई हैं। इससे पहले मीराबाई का राष्ट्रीय रिकार्ड 201 किग्रा का था,जो उन्होंने पिछले साल सितंबर में थाईलैंड में विश्व चैंपियनशिप के दौरान बनाया था जहां वह चौथे स्थान पर रहीं थी। मीराबाई ने आज 207 किग्रा भार उठाने का लक्ष्य रखा था, लेकिन वह स्नैच और क्लीन एवं जर्क के अपने आखिरी प्रयास में विफल हो गई। संजीता चानू स्नैच में 80 किग्रा और क्लीन एवं जर्क में 105 किग्रा वजन से कुल 185 किग्रा भार उठाकर दूसरे स्थान पर रही। तीसरे स्थान तेलंगाना की टी.प्रियदर्शिनी रहीं,जिन्होंने कुल 168 (70+98) किग्रा वजन उठाया। पुरुषों के 73 किग्रा वर्ग में तमिलनाडु केएन अजीत ने उलटफेर करते हुए राष्ट्रीय रिकार्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता।

08-01-2020
 दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की इन्दु गुप्ता ने हैंडबॉल में जीता स्वर्ण पदक 

रायपुर। 48वीं सीनियर नेशनल महिला हैंडबॉल प्रतियोगिता में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की अंतरराष्ट्रीय महिला खिलाड़ी इन्दु गुप्ता (आपरेटींग डीपर्टमेंट)ने इंडियन रेलवे की ओर से भाग लेते हुए स्वर्ण पदक जीता है।  खेल के प्रति समर्पित महिला खिलाड़ी को  मंडल रेल प्रबंधक श्याम सुन्दर गुप्ता, वरिष्ठ मंडल खेल अधिकारी डॉ.आर सुदर्शन, सचिव अमरजीत सिंग कलसी सहित खेल संघ के सभी पदाधिकारी और खिलाड़ियों ने बधाई दी और उज्जवल भविष्य की कामना की। बता दें कि  प्रतियोगिता 22 से 25 दिसंबर को  नई दिल्ली में आयोजित हुई थी।

12-12-2019
राज्यपाल के हाथों सम्मानित होंगे राजीव गुप्ता, विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह 16 दिसंबर को

कोरिया। आगामी 16 दिसम्बर को होने जा रहे सरगुजा विश्वविद्यालय के पहले दीक्षांत समारोह में जिले के राजीव गुप्ता को भी स्वर्ण पदक दिया जायेगा, एमए समाजशास्त्र की परीक्षा में विश्वविद्यालय में प्रथम स्थान प्राप्त करने के लिए उन्हें यह स्वर्ण पदक मिलने जा रहा है। छात्र राजनीती से सक्रीय रहकर राजनीती को अपनी राह चुनने वाले एनएसयूआई के प्रदेश उपाध्यक्ष राजीव इस समय नगरपालिका बैकुण्ठपुर में एल्डरमैन के रूप में कार्य कर रहे है। उन्होंने अतिथि शिक्षक के रूप में सोनहत और पटना के शासकीय महाविद्यालयों में भी सेवाएँ दी है। विश्वविद्यालय मे गोल्ड मैडल पाकर उन्होंने शा. रामा. महाविद्यालय एवं क्षेत्र को गौरवान्वित किया है।

03-12-2019
भूपेश बघेल ने हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद को पुण्यतिथि पर दी श्रद्धांजलि

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने हॉकी के जादूगर पद्म भूषण मेजर ध्यानचंद की पुण्यतिथि पर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि देते हुए नमन किया है। भूपेश बघेल ने मेजर ध्यानचंद के उत्कृष्ट खेल को याद करते हुए कहा कि मेजर ध्यानचंद ने भारत को हॉकी के खेल में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाई। भारत को ओलंपिक में 3 स्वर्ण पदक दिलाने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही है। उन्होंने अपने खेल जीवन में एक हजार से अधिक गोल दागे थे। मैदान में वो जब खेलते थे तो गेंद मानो उनकी हॉकी स्टिक से चिपक जाती थी। आज भी वे हॉकी खिलाड़ियों के रोल मॉडल हैं। 

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804