GLIBS
02-04-2020
Breaking: सरकार शराब दुकानें खोलने कर रही विचार, समिति गठित 

रायपुर। लॉकडाउन के दौरान शराब नहीं मिलने से घटित घटनाओं को देखते हुए राज्य शासन दुकानों को खोलने विचार कर रही है। लॉक डाउन में दुकानों के संचालन के लिए कार्ययोजना बनाने चार सदस्यीय टीम गठित की गई है। इस संबंध में आबकारी विभाग के विशेष सचिव के हस्तांक्षरित आदेश के अनुसार अनिमेष नेताम उप महाप्रबंधक सीएसएमसीएल मुख्यालय को गठित समिति का अध्यक्ष और तीन सदस्य शिशिर रायजादा तकनीकी निदेशक एनआईसी, श्रीनिवास मुदलियार वित्तीय सलाहकार सीएसएमसीएल व अरविंद पाटले उपमहाप्रबंधक सीएसएमसीएल दुर्ग को बनाया गया है। कहा गया है कि लॉकडाउन के दौरान मदिरा के विक्रय को प्रतिबंधित किया गया था,लेकिन शराब की अनुपलब्धता से अवैध शराब के उपभोग के कारण राज्य में लोगों की मृत्यु और जिलों में आत्महत्या करने व आत्महत्या का प्रयास किया गया है। कई शराब दुकानों से चोरी कर शराब का उपयोग किए जाने की खबर सामने आई। इस स्थिति को देखते हुए भविष्य में जान-माल की हानि को रोकने के लिए शराब दुकानों को शुरू करने की कार्यवाही की जा रही है।


02-04-2020
चिन्हांकित हितग्राहियों को 3 अप्रैल से वितरित किया जाएगा सूखा खाद्य पदार्थ

धमतरी। जिले में गत 2 अक्टूबर से मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान संचालित किया जा रहा है। अभियान के तहत चिन्हांकित हितग्राहियों को 21 दिन के लिए पौष्टिक आहार के रूप में सूखा खाद्य पदार्थ का पैकेट वितरण करने के निर्देश शासन द्वारा दिए गए हैं। इसके तहत 3 अप्रैल से जिले के चिन्हांकित हितग्राहियों के घर सूखा खाद्य पदार्थ का वितरण मीनू अनुसार आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका एवं स्व सहायता समूह की महिलाओं द्वारा वितरित किया जाएगा। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए लाॅकडाउन के मद्देनजर कलेक्टर रजत बंसल ने सूखा खाद्य पदार्थ वितरण के समय स्वच्छता एवं सोशल डिस्टेंसिंग इत्यादि का पालन करने के निर्देश दिए हैं। जिला कार्यक्रम अधिकारी,महिला एवं बाल विकास विभाग एमडी नायक ने बताया कि शिशुवती माताओं के लिए चावल, गेहूं (आटा), दाल, सोयाबीन बड़ी और गुड़, मुंगफल्ली, फूटा चना, रागी एवं सोंठ से बना लड्डू का वितरण 21 दिन के लिए किया जाएगा। इसी तरह 6 माह से 3 साल तक के हितग्राही बच्चों के लिए चावल,गेहूं (आटा),दाल,सोयाबीन बड़ी और गुड़, मूंगफल्ली,फूटा चना युक्त लड्डू वितरित किया जाएगा।

02-04-2020
नगरीय प्रशासन मंत्री डहरिया के निर्देश पर दो मुख्य नगरपालिका अधिकारी निलंबित

रायपुर। नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ.शिवकुमार डहरिया के निर्देश पर गुरुवार को दो मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को कोरोना वायरस से संक्रमण की रोकथाम एवं नियंत्रण के कार्यों में लापरवाही बरतने और विभागीय निर्देशों का पालन नहीं करने के कारण तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है।  नगर पंचायत पखांजुर और नगर पंचायत अंतागढ़, ज़िला कांकेर के मुख्य नगर पालिका अधिकारी क्रमश: प्रह्लाद कुमार पांडेय और रमेश दुबे को सक्षम अधिकारी से अनुमति लिए बिना ही मुख्यालय छोड़कर जाने के कारण तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। उल्लेखनीय है कि विभाग द्वारा कोरोना वायरस कोविड-19 से बचाव तथा रोकथाम के लिए सभी अधिकारियों को अनिवार्य रूप से मुख्यालय में रहकर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए है। पांडेय तथा दुबे को जारी निर्देशो का पालन नहीं करने तथा कार्यो में लापरवाही बरतने के कारण छत्तीसगढ़ नगर पालिका सेवा(कार्यपालन) नियम 1973 के नियम 36 के तहत निलंबित कर दिया है। निलंबन की अवधि में पांडेय और दुबे का मुख्यालय ज़िला कार्यालय,कांकेर नियत किया गया है। पांडेय और दुबे को निलंबन अवधि में नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ते की पात्रता होगी।

02-04-2020
एम्स में टेलीमेडिसिन ओपीडी का शुभारंभ,कई रोगियों ने लॉक डाउन के बीच लिया चिकित्सा परामर्श

रायपुर। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में गुरुवार से दस विभागों की टेलीमेडिसिन सेवाएं प्रारंभ हो गई। इस दौरान इन विभागों के नंबरों पर लगातार कॉल आते रहे,जिनके माध्यम से रोगी और उनके परिजन उपचार के बारे में जानकारी ले रहे थे। दो घंटे की दो पालियों में चिकित्सकों ने दस विभागों से संबंधित 92 कॉल का जवाब दिया। इसके साथ ही लॉकडाउन के बीच अध्यापन की चुनौती का हल ढूंढते हुए एम्स के चिकित्सा शिक्षकों ने अब ई-लर्निंग के माध्यम से छात्रों के साथ सीधा संवाद शुरू कर दिया है,जिसमें स्काइप और जूम के माध्यम से शिक्षक छात्रों की क्लास ले रहे हैं। टेलीमेडिसिन सेवाओं का प्रातः प्रथम पाली में निदेशक प्रो.(डॉ.) नितिन एम. नागरकर ने उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने चिकित्सकों को इस पहल के लिए बधाई दी। उनका कहना था कि इस सेवा के माध्यम से लॉक डाउन के दौरान हजारों मरीजों को राहत दी जा सकेगी। इस अवसर पर डीन प्रो.एसपी धनेरिया, उप-निदेशक (प्रशासन) नीरेश शर्मा और डॉ.एकता खंडेलवाल भी उपस्थित थी।

दूसरी ओर लॉक डाउन के बीच एमबीबीएस छात्रों को अध्यापन में सहायता देने के उद्देश्य से एम्स मेडिकल कॉलेज की ओर से ई-क्लासेज की व्यवस्था की गई है। इसमें शिक्षक ब्रॉडबैंड के माध्यम से छात्रों के साथ जुड़कर उन्हें ऑनलाइन लेक्चर दे रहे हैं। ई-लर्निंग का शुभारंभ प्रो. नागरकर ने गुरुवार को किया। नई अध्यापन व्यवस्था लॉकडाउन तक जारी रहेगी। इस दौरान सभी शिक्षक अपने लेक्चर स्काइप या जूम के माध्यम से लेंगे। इस अवसर पर ईएनटी की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ.रूपा मेहता ने लेक्चर लिया। प्रो.धनेरिया का कहना है कि इसके माध्यम से छात्रों को निरंतर अध्ययन में शिक्षकों का मार्गदर्शन मिलता रहेगा।

02-04-2020
 निम्नदाब बिजली उपभोक्ताओं को राहत : 7 अप्रैल तक मीटर रीडिंग-बिलिंग पर रोक,30 तक नहीं लगेगा अधिभार

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मिले दिशा निर्देशानुसार छत्तीसगढ़ शासन के ऊर्जा विभाग ने प्रदेश के निम्न दाब उपभोक्ताओं के हित में अनेक अहम फैसला किए हैं। इसके मुताबिक प्रदेश के समस्त निम्नदाब बिजली उपभोक्ताओं की मीटर रीडिंग और बिलिंग को 7 अप्रैल तक रोकने का निर्णय लिया गया है। पूर्व में इसे 31 मार्च तक रोकने का निर्णय लिया गया था। यह  जानकारी पावर कम्पनी के अतिरिक्त महाप्रबंधक (जनसंपर्क) विजय मिश्रा ने दी। उन्होंने कहा कि नए निर्णय के अनुपालन में छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी ने बिजली मीटर रीडिंग, फीलिंग,नगद भुगतान कार्य को तत्काल प्रभाव से निर्धारित तिथि तक के लिए स्थगित कर दिया है। दरअसल उपभोक्ताओं के परिसर की मीटर रीडिंग,बिलिंग,नगदी भुगतान का कार्य स्पॉट बिलिंग अथवा मैनुअली नहीं होने से कोरोना वाइरस के संक्रमण को रोका जा सकेगा। मिश्रा ने जानकारी दी कि प्रदेश के निम्न दाब उपभोक्ताओं के सभी आफलाइन बिजली संग्रहण केंद्रों को भी 7 अप्रैल तक बंद रखने का निर्णय लिया गया है। पूर्व में 31 मार्च तक इन्हें बंद रखने का आदेश जारी किया गया था। निम्न दाब उपभोक्ताओं को 30 अप्रैल तक बिना अधिभार (सरचार्ज) के विभिन्न बिल संग्रहण केंद्रों पर बिल भुगतान करने की सुविधा दी जाएगी। इसके साथ ही वर्तमान माह (फरवरी-मार्च 20 20 बिलिंग चक्र अनुसार) के बिल को" डोर लॉक कोड 03"में बनाए जाने के लिए केंद्रीय स्तर पर कार्यपालकअभियंता (ईआईटीसी) द्वारा सेप सिस्टम को अपडेट करने की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है।  
बिलिंग मीटर रीडिंग कार्य में हुई देरी से उपभोक्ताओं को किसी भी प्रकार की आर्थिक क्षति या परेशानी ना हो इसके लिए पावर कंपनी ध्यान रख रही है। ऐसे प्रभावित उपभोक्ताओं को पहले औसत खपत के आधार पर बिल जारी किए जाएंगे। वास्तविक खपत के आधार पर आगामी माह में बिल की गणना करते समय ऐसे उपभोक्ताओं से भुगतान की गई कम या ज्यादा राशि का समायोजन किया जाएगा। सभी माह के विद्युत देयकों में राज्य शासन की हाफ रेट पर बिजली योजना के तहत 400 यूनिट तक आधे दाम पर बिजली की छूट का पूरा-पूरा लाभ उपभोक्ताओं को दिया जाएगा। ऐसी स्थिति में प्रभावित उपभोक्ताओं के हित को दृष्टिगत रखते हुए आगामी माह में वास्तविक विद्युत खपत के आधार पर जारी होने वाले बिजली बिल में उन्हें एक मुश्त दो माह का लाभ दिया जाएगा।

02-04-2020
अमरजीत भगत ने फेसबुक लाइव से लोगों से की बातचीत,खाद्य सामग्री वितरण की ली जानकारी

रायपुर। खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने फेसबुक लाइव के माध्यम से गुरुवार को प्रदेश के विभिन्न जिलों के लोगों से बातचीत की और उनका हालचाल जाना। भगत ने विभिन्न ग्राम पंचायतों के उचित मूल्य की दुकानों में फोन भी लगाया। वहाँ मौजूद कर्मचारियों से बातचीत करके खाद्यान्न सामग्री वितरण का जानकारी लिया। भगत ने जब लोगों से पूछा कोरोना को रोकने के लिए सरकार के प्रयासों से सन्तुष्ट हैं, तब जनता ने संतुष्टि भरे शब्दों में कहा की भूपेश सरकार अच्छा काम कर रही है। उन्होंने फोन पर चर्चा के दौरान सभी से यह जानकारी भी ली कि केंद्र व राज्य शासन द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए निर्धारित गाइड लाइन का पालन किया जा रहा है या नहीं।

लोगों ने अमरजीत भगत को बताया कि सभी उचित मूल्य की दुकानों पर सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन एक से डेढ़ मीटर की दूरी पर मार्कर लगा कर किया जा रहा है। सेनिटाइजर व हाथ धोने की व्यवस्था भी की गई है और हितग्राहियों को मास्क उपलब्ध कराया जा रहा है। कोरोना संकट के बीच खाद्य मंत्री लगातार सक्रिय हैं। विशेष रूप से खाद्य वितरण पर लगातार नजर रखे हुए हैं। इतना ही नहीं उन्होंने छत्तीसगढ़ व अन्य प्रदेशों के अलग-अलग जगहों पर फंसे प्रदेश के मजदूरों को भी मदद पहुंचा रहे हैं।

02-04-2020
कलेक्टर व एसपी ने अतिथि देवो भवः को किया सार्थक, श्रमिकों के साथ बैठकर किया भोजन

रायपुर। कोरोना वायरस संक्रमण रोकथाम एवं बचाव के लिए अन्य राज्योें से रुके श्रमिकों के लिए सूरजपुर ज़िले में कुल 31 स्थलों पर शिविर व्यवस्था की गई हैं। गुरुवार को देवनगर राहत शिविर में कलेक्टर दीपक सोनी, पुलिस अधीक्षक राजेश कुकरेजा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर ने पटना बिहार से रूके हुए श्रमिकों के बीच पहुंचकर उनका हालचाल जाना एवं साथ में भोजन किया। देवनगर छात्रावास राहत शिविर में रूके श्रमिकों के साथ बड़ी आत्मीयता के साथ भोजन ग्रहण किया।

कलेक्टर दीपक सोनी ने पटना के श्रमिकों का हौसला अफजाई करते हुए कहा कि कोरोना वायरस से डरने व घबराने की जरूरत नहीं है। हम आपके प्रत्येक प्रकार के समस्याओं के समाधान करने आपके साथ खडे है। सोनी ने सरपंच और सचिव को निर्देशित करते हुए कहा ये श्रमिक हमारे मेहमान की तरह हैं उनकी अच्छी देखभाल करें। आपके लिए सभी मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति की जाएगी। कोरोना वायरस से बचाव के लिए निर्धारित मापदंड का पालन करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन पूरी ईमानदारी से करने कहा। एसपी राजेश कुकरेजा ने कहा कि डरने की आवशयकता नहीं है हम आपकी रक्षा के लिए खड़े है। उल्लेखनीय है कि जिले में 31 राहत शिविर स्थापित किया गया है,जिसमें 631 विभिन्न राज्य के श्रमिक रुके हुए हैं। सभी कैंपो में जिला के वरिष्ठ अधिकारी एसडीएम, तहसीदार व अन्य आफिसर के द्वारा कैंप पहुंचकर श्रमिकों के साथ भोजन कर हौसला अफजाई कर रहे हैं। इन मेगा कैंपों में किसी भी व्यक्ति को कोई परेशानी न हो इसका विशेष ध्यान रखा जा रहा हैं। सभी आगुन्तको के नियमित स्वास्थ्य परीक्षण की भी सुविधा की गई हैं।

02-04-2020
प्रदेश में अब केवल 6 व्यक्ति कोरोना वायरस संक्रमित

रायपुर। प्रदेश में आज कोरोना वायरस संक्रमित एक और मरीज के स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। बिलासपुर की इस युवती का वहां अपोलो अस्पताल में इलाज चल रहा था। अब प्रदेश में कोविड-19 पीड़ितों की संख्या केवल छह है। एम्स रायपुर में उपचार के बाद दो लोग पहले ही स्वस्थ हो चुके हैं। अभी एम्स में पांच और राजनांदगांव मेडिकल कॉलेज में एक मरीज का इलाज चल रहा है। प्रदेश में अब तक कोविड-19 के एक हजार 232 संभावित मरीजों की जांच के लिए सैंपल लिए गए हैं। इनमें से 921 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव और 9 की पॉजिटिव आई है। शेष 302 सैंपलों की जांच जारी है। एम्स के साथ ही अब जगदलपुर मेडिकल कॉलेज में भी सैंपलों की जांच की जा रही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस कर लॉक-डाउन और कोविड-19 से बचाव के लिए किए जा रहे कार्यों के संबंध में जानकारी ली। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल मुख्यमंत्री निवास से और स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव अपने शासकीय निवास से वीडियो कान्फ्रेंस में शामिल हुए। मुख्य सचिव आरपी मंडल, पुलिस महानिदेशक डीएम अवस्थी, अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू और स्वास्थ्य विभाग की सचिव निहारिका बारिक सिंह भी वीडियो कान्फ्रेंस में मौजूद थीं।

02-04-2020
 छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण पर 2 अप्रैल की स्थिति में मेडिकल बुलेटिन जारी

रायपुर। छत्तीसगढ़ शासन स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग राज्य सर्विलेंस इकाई की ओर से कोरोना वायरस की प्रदेश में 2 अप्रैल की स्थिति पर मेडिकल बुलेटिन जारी की गई है। शाम 7 बजे तक की स्थिति में छत्तीसगढ़ में अब तक कोरोना वायरस के कुल 1232 संभावित व्यक्तियों की पहचान कर सैम्पल जांच की गई है। 921 सैम्पल के परिणाम निगेटिव परिणाम हैं। 302 सैम्पल की जांच की जा रही है। मेडिकल बुलेटिन देखने के लिए यहां क्लिक करें...   

02-04-2020
सामाजिक संगठनों ने मुख्यमंत्री सहायता कोष में दिया सहयोग, विकास उपाध्याय ने जताया आभार

रायपुर। कोरोना महामारी से लड़ने के लिए राजधानी के विभिन्न संगठनों ने मुख्यमंत्री सहायता कोष में राशि जमा कर रहे हैं। इसी कड़ी में विधायक विकास उपाध्याय के माध्यम से भी कई समाजसेवी संगठनों ने मदद की है। इनमें अध्यक्ष चौबे कालोनी महिला क्लब ने 1 लाख, मदन सदावर्त धर्मशाला ट्रस्ट ने 51 हजार, फूटकर सब्जी व्यापारी कल्याण संध मोहबाबाजार हिरापुर ने 21 हजार, संस्कृति इन्फ्रा. रायपुरा ने 7 हजार, विरेन्द्र कुमार शुक्ला ने 21 हजार रुपए के चेक मुख्यमंत्री सहायता कोष के नाम दिए। विधायक विकास उपाध्याय ने सभी का आभार जताते हुए कहा कि मानव जीवन पर आए संकट की इस घड़ी में इनके द्वारा किया जा रहा सहयोग प्रशंसनीय है।

02-04-2020
विकास उपाध्याय ने सार्वजनिक राशन दुकानों का निरीक्षण कर वितरण का जायजा लिया

रायपुर। प्रदेश भर में लॉक डाउन के बाद उत्पन्न परिस्थितियों से निपटने के लिए राज्य सरकार बीपीएल कार्ड धारियों को एकमुश्त 2 माह का राशन नि:शुल्क दे रही है। विधायक विकास उपाध्याय ने पश्चिम विधानसभा के रायपुरा, ठाकुर प्यारेलाल वार्ड, खमतराई वार्ड ,गुढ़ियारी वार्ड, ठक्करबापा वार्ड के सार्वजनिक वितरण केंद्रों का निरीक्षण कर जायजा लिया। उन्होंने संचालकों को कोरोना वायरस से बचने तमाम मापदंडों के पालन कराने का निर्देश दिए आम जनता को एक 1 मीटर की दूरी बनाकर राशन लेने भीड़ ना करने मास्क लगाने, सेनेट्राइज करने की अपील की। इस दौरान ठाकुर प्यारेलाल वार्ड के नगर निगम कॉलोनी में पीलिया के लक्षण की सूचना मिलने पर स्वास्थ्य अमले को बुलाया गया। बस्ती में पीलिया के लक्षण पाए जाने वाले मरीजों के स्वास्थ्य परीक्षण कराकर उचित उपचार की व्यवस्था की गई। विकास उपाध्याय ने कहा कि प्रदेश भर में लॉक डाउन के बाद गरीब मजदूर, रिक्शा चालक, ठेला चालक, पान ठेला वाले, सब्जी विक्रेता निर्धन असहाय को दो वक्त भरपेट भोजन मिले जिससे घर के भीतर रहें सुरक्षित रहें।

02-04-2020
खबर का असर, राजातालाब की सफाई शुरु

रायपुर। राजधानी के राजातालाब की सफाई का काम रायपुर नगर निगम ने शुरु कर दिया है। बुधवार को ग्लिब्स डॉट इन की खबर "सफाई के लिए निगम की ओर देख रहा राजातालाब" का गुरुवार को असर देखने को मिला। निगम तालाब के चारों ओर सफाई की शुरुआत हुई है। शहर की धरोहरों में से एक लाल बहादुर शास्त्री वार्ड के अंतर्गत राजातालाब की वर्षों से सफाई नहीं हुई। अब यह तालाब एक दलदल का रूप लेने लगा है। वहीं इसमें ठहरी गंदगी मच्छरों के पनपने का मुख्य कारण बनी हुई है। गुरुवार से सफाई तो शुरु हो गई लेकिन देखने वाली बात है निगम इसे कितना आगे ले जाता है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804