GLIBS
22-02-2019
CM Bhupesh Baghel :  सीएम भूपेश बघेल 23 फरवरी को जांजगीर-चाम्पा, बेमेतरा और दुर्ग जिले के प्रवास पर

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 23 फरवरी को जांजगीर-चाम्पा, बेमेतरा और दुर्ग जिले के प्रवास पर रहेंगे। निर्धारित दौरा कार्यक्रम के अनुसार मुख्यमंत्री रायपुर से पूर्वान्ह 11 बजे पुलिस ग्राउंड रायपुर से रवाना होकर 11.40 बजे जांजगीर-चाम्पा जिले के ग्राम सतगढ़ (विकासखंड मालखरौदा) पहुंचेंगे और वहां चन्द्रनाहू समाज के 75वें वार्षिक महाअधिवेशन में शामिल होंगे। इसी जिले के नगर पंचायत डभरा में वे दोपहर 1 बजे से छत्तीसगढ़ झेरिया धोबी समाज के कार्यक्रम में शामिल होंगे। वे दोपहर 2.30 बजे बेमेतरा पहुंचेंगे और मंडी प्रांगण में आयोजित राज्य स्तरीय कृषि विकास एवं किसान कल्याण मेला 2019 के उद्घाटन समारोह में शामिल होंगे। वे यहां से रवाना होकर दोपहर 3.50 बजे दुर्ग जिले के कुम्हारी के समीप ग्राम खपरी आएंगे और वहां कृषि संगोष्ठी और किसान मेले में शामिल होंगे। वे दुर्ग जिले के तहसील मुख्यालय पाटन के मंडी प्रांगण में शाम 4.40 बजे से आयोजित कोटवार सम्मेलन और कन्या हाईस्कूल मैदान में 5.40 बजे शिक्षाकर्मी सम्मेलन को सम्बोधित करेंगे। वे रात 7.20 बजे रायपुर लौट आएंगे। 

21-02-2019
Swine flu: एक शख्स की स्वाइन फ्लू से मौत, पत्नी रायपुर रिफर, जिले भर के स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप

कोरबा। स्वाइन फ्लू रायपुर भिलाई और दुर्ग में अपना कहर बरपा रहा था तो वहीं अब इस बुखार ने कोरबा में भी दस्तक दे दी है। जिले में एक मरीज ने स्वाइन फ्लू की वजह से दम तोड़ दिया है। मृतक कुछ दिन पहले ही अपने परिवार के साथ रायपुर से कोरबा लौटा था। शहर लौटने के बाद उसकी तबीयत बिगड़ने लगी थी। इतना ही नहीं बल्कि उसकी पत्नी की भी हालत खराब होने लगी थी। परिजनों ने इसे सामान्य बुखार समझ कर उन्हें बीते 16 फरवरी को शहर के एक निजी अस्पताल में दाखिल कराया था और उनका ब्लड सैंपल लिया गया था खून की जांच में यह बात सामने आई थी कि मरीज स्वाइन फ्लू से पीड़ित हैं। इसके बाद आनन-फानन में उन्हें रायपुर रिफर किया जा रहा था लेकिन इसी दौरान मरीज युवक ने रास्ते में ही दम तोड़ दिया हालांकि उसकी पत्नी अभी भी रायपुर के एक अस्पताल में दाखिल है जहां उसका उपचार चल रहा है।
मिली जानकारी के मुताबिक पोड़ीबहार के रहने वाले मंगत राम पटेल का इलाज 16 फरवरी से चल रहा था। उनके बेटे नंद कुमार के मुताबिक पिछले सप्ताह पूरा परिवार एक पारिवारिक कार्यक्रम में शामिल होने रायपुर गया हुआ था। वहां से वापसी के बाद ही उनके पिता की तबीयत बिगड़ने लगी। किसी तरह के आशंका को देखते हुए उनके ब्लड का सैंपल डायग्नोस्टिक सेंटर भेजा गया था। जहां से स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई, जिसके बाद 20 फरवरी को मंगत राम पटेल को रायपुर किया जा रहा था इसी दौरान उनकी मौत हो गई। इस संबंध में जिला चिकित्सा अधिकारी बीबी बोर्ड ने बताया है कि मृतक के रिपोर्ट की जांच की जा रही है साथ ही उनके परिजनों को भी विशेष हिदायत दी गई है। उन्होंने स्वाइन फ्लू से बचने के लिए भी कई तरह के दूसरे उपाय के बारे में भी जानकारी दी।

20-02-2019
MLA: अंबेडकर अस्पताल में घायलों से मिलने पहुंचे विधायक कुलदीप और विकास उपाध्याय 

रायपुर। नेशनल हाइवे आरंग में बुधवार को सराईपाली से रायपुर आ रही बस और ट्रक में भिड़त हो गई। इसमें मौके पर ही चार यात्रियों की मौत हो गई और 30 लोग गंभीर रुप से घायल है। घायलों से मिलने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दो विधायकों को अंबेडकर अस्पताल भेजकर घायलों से मिलकर बेहतर इलाज करने कहा गया है। रायपुर के दो विधायक कुलदीप सिंह जुनेजा और विकास उपाध्याय अंबेडकर अस्पताल घायलों से मिलकर पहुंचे और अस्पताल प्रबंधन को बेहतर इलाज करने कहा। बता दें कि यात्रियों से भरी जीत ट्रैव्लस की बस और ट्रक के बीच बुधवार दोपहर आपस में भिड़ंत हो गई, इससे चार लोगों की मौत हो गई और 30 लोग गंभीर रुप से घायल हो गए हैं। घटना के बाद घायलों को तत्कल इलाज के लिए रायपुर अंबेडकर अस्पताल लाया गया, जहां डॉक्टर ने इलाज शुरू किया। विधानसभा में मुख्यमंत्री को जानकारी मिलते ही तत्काल दो विधायक कुलदीप जुनेजा और विकास उपाध्याय को अंबेडकर अस्पताल भेजकर इलाज करने के लिए कहा है। जिला प्रशासन ने सड़क दुघर्टना में मृतक के परिजनों को 25-25 हजार रूपए की सहायता राशि स्वीकृत की है। वहीं सभी घायलों का बेहतर इलाज सुनिश्चित किया जा रहा है।

15-02-2019
Chief Minister : मुख्यमंत्री ने काली मंदिर में की पूजा-अर्चना,देश में शांति की स्थापना के लिए की प्रार्थना 

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शुक्रवार को रायपुर के कालीबाड़ी स्थित मां काली मंदिर में पूजा अर्चना कर देश में शांति की स्थापना की प्रार्थना की। सीएम श्री बघेल ने कहा कि पुलवामा के शहीदों के परिवारों की इस दुःख की घड़ी में पूरा देश उनके साथ खड़ा है। उन्होंने मां काली से शहीदों के परिवारजनों को दुःख सहन करने की शक्ति प्रदान करने की प्रार्थना की है।
इस अवसर पर राज्यसभा सांसद छाया वर्मा, विधायक सत्यनारायण शर्मा और विकास उपाध्याय, पूर्व महापौर किरणमयी नायक सहित कालीबाड़ी समिति के अनेक पदाधिकारी और श्रद्धालु बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

12-02-2019
 Chhattisgarh: लोकसभा में 11 कमल खिलाने तैयार रहे छ्त्तीसगढ़ का युवा मोर्चा :  बृजमोहन

रायपुर। वरिष्ठ भाजपा नेता एवं रायपुर दक्षिण विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने भारतीय जनता युवा मोर्चा को संबोधित करते हुए कहा की प्रदेश में सत्ता के जाने के बाद हमारी राजनीति का नया दौर शुरू हो गया है। अब हमें एक सशक्त विपक्ष के रूप में तैयार रहकर जनता के हितों की रक्षा करनी है। ऐसी परिस्थितियों में संगठन में युवाओं की भूमिका सबसे अहम रह जाती है। मोर्चा के साथी सरकार के कामों पर बारीकी से नज़र रखे और जनता के साथ अन्याय न हो इस बात का ध्यान रखे। साथ ही उन्होंने कहा कि अब सामने लोकसभा चुनाव भी है ऐसे में नरेंद्र मोदी को पुनः प्रधानमंत्री बनाने के लिए भाजपा की ताकत युवा मोर्चा के योद्धा मैदान में उतरने कमर कस ले।
श्री अग्रवाल ने यह बात प्रदेश भाजपा कार्यालय कुशाभाऊ ठाकरे परिसर में आयोजित भारतीय जनता युवा मोर्चा की प्रदेश कार्यसमिति बैठक को संबोधित करते हुए कही। विधायक श्री अग्रवाल ने कहा कि आज हमारा भारत देश युवाओं का देश है। यहा सबसे ज्यादा आबादी युवाओं की है। हम देखते है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के सुनहरे भविष्य के लिए दिन-रात मेहनत कर रहे हैं। उनका यह अथक परिश्रम हमारे लिए प्रेरणादायक है। ऐसे में जरूरी है कि हम देश के सुरक्षित भविष्य के लिए नरेंद्र मोदी को पुनः प्रधानमंत्री बनाने का संकल्प लेंकर आगे बढ़े और लोकसभा चुनाव में छत्तीसगढ़ से 11 कमल फूल खिलाकर पीएम मोदी की जीत में अपना महत्वपूर्ण योगदान सुनिश्चित करें। विधायक बृजमोहन ने कहा कि मेरा भी  सौभाग्य रहा कि विद्यार्थी परिषद, युवा मोर्चा की राजनीति के बाद मैं आज 7वी. बार भारतीय जनता पार्टी का विधायक हूं। मेरी इस सफलता के पीछे युवा मोर्चा के तेवर की अहम भूमिका रही है।
इस बैठक में भाजयुमो प्रदेश अध्यक्ष विजय शर्मा, प्रदेश महामंत्री संजू नारायण सिंह ठाकुर , प्रदेश उपाध्यक्ष विक्रांत सिंह, प्रबल प्रताप सिंह जूदेव, वेदराम जांगड़े , प्रदेश मंत्री अमित साहू, अनुराग अग्रवाल सहित अन्य पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता मौजूद रहे।

06-02-2019
CM : सीएम भूपेश बघेल 7 फरवरी को रायपुर और दुर्ग में कई कार्यक्रमों होंगे शामिल

 रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 7 फरवरी को राजधानी रायपुर और दुर्ग जिले में आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होंगे। निर्धारित दौरा कार्यक्रम के अनुसार मुख्यमंत्री भिलाई-3 से प्रस्थान कर 11 बजे कुम्हारी पहुंचेंगे और वहां शासकीय प्राथमिक कन्या शाला के वार्षिकोत्सव कार्यक्रम में शामिल होंगे। वे दोपहर 12.बजे भिलाई-3 पहुंचेंगे और वहां स्थानीय कार्यक्रम में शामिल होने के बाद मंगल भवन के सामने आयोजित नागरिक अभिनंदन समारोह में शामिल होंगे। मुख्यमंत्री दोपहर 2.30 बजे रायपुर पहुंचकर शासकीय नागार्जुन स्नातकोत्तर विज्ञान महाविद्यालय (साइंस कालेज) में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। वे शाम 6.10 बजे एक निजी होटल में योजना आयोग की ओर से आयोजित कार्यशाला में शामिल होंगे।

03-02-2019
CM Bhupesh Baghel : सीएम भूपेश बघेल 4 फरवरी को लौटेंगे राजधानी रायपुर

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 4 फरवरी को नई दिल्ली से दोपहर 12.30 बजे नियमित विमान से रवाना होकर दोपहर 2.15 बजे रायपुर लौट आएंगे। ज्ञातव्य है कि सीएम श्री बघेल 2 फरवरी को रायपुर से उत्तरप्रदेश, बिहार और नई दिल्ली के दो दिवसीय प्रवास पर रवाना हुए थे। 

24-01-2019
CM : सीएम भूपेश बघेल राजधानी रायपुर में लेंगे परेड की सलामी, डॉ. महंत जांजगीर-चाम्पा में फहराएंगे ध्वज 

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल गणतंत्र दिवस के अवसर पर 26 जनवरी को राजधानी रायपुर के पुलिस परेड ग्राउंड में ध्वजारोहण कर परेड की सलामी लेंगे। विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत जांजगीर-चाम्पा में ध्वज फहराएंगे। प्रदेश के जिला मुख्यालयों में मंत्रीगण और विधायकगण ध्वजारोहण कर ‘जनता के नाम मुख्यमंत्री का संदेश’ का वाचन करेंगे। 
 सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से जारी सूची के अनुसार राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल कोरबा, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री टीएस सिंहदेव सरगुजा (अम्बिकापुर), स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम सूरजपुर, उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल रायगढ़, नगरीय प्रशासन  एवं विकास मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया बलौदाबाजार-भाटापारा, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री गुरू रूद्र कुमार महासमुंद, गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू दुर्ग, महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भंेडि़या बालोद, वनमंत्री मोहम्मद अकबर कवर्धा, कृषिमंत्री रविन्द्र चौबे राजनांदगांव और आबकारी मंत्री कवासी लखमा बस्तर (जगदलपुर) में ध्वजारोहण करेंगे और मुख्यमंत्री की ओर से जनता के नाम जारी संदेश का वाचन करेंगे। 

18-01-2019
Women T20 League : राष्ट्र स्तरीय सीनियर वुमेंस टी 20 लीग टूर्नामेंट का आयोजन फरवरी में

रायपुर। प्रदेश में पहली बार सीनियर वुमेंस टी20 लीग टूर्नामेंट का आयोजन किया जा रहा है। 20 फरवरी से 1 मार्च तक चलने वाले इस टूर्नामेंट की जिम्मेदारी बीसीसीआई ने छत्तीसगढ़ क्रिकेट संघ को सौंपा है। वहीं टीम के चयन की प्रक्रिया फरवरी के पहले हफ्ते में की जाएगी।सभी मुकाबलों में दर्शकों का प्रवेश निशुल्क रखा गया है।
 
राजधानी के इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम और भिलाई के बीएसपी क्रिकेट ग्राउंड में यह मैच खेले जाएंगे। टूर्नामेंट में छत्तीसगढ़, हरियाणा, महाराष्ट्र, गुजरात, नागालैंड, सिक्किम और असम की सात टीमें हिस्सा लेंगी। बता दें सभी टीमों को आपस में 6-6 मुकाबले खेलने होंगे। टॉप की दो टीमें नॉकआउट राउंड में पहुंचेगी। 

इन तारिखों में होंगे मैच:

तारीख                             टीम
20 फरवरी                    छत्तीसगढ़-असम
21 फरवरी                    छत्तीसगढ़-हरियाणा
23 फरवरी                    छत्तीसगढ़-महाराष्ट्र
26 फरवरी                    छत्तीसगढ़-नागालैंड
27 फरवरी                    छत्तीसगढ़-सिक्किम
1 मार्च                          छत्तीसगढ़-गुजरात

17-01-2019
राज्य वीरता पुरस्कार में हुआ 4 वीरों का चयन, राज्य के तीन 3 बच्चे जाएंगे राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार लेने दिल्ली 

रायपुर। छत्तीसगढ़ राज्य बाल कल्याण परिषद ने इस वर्ष के राज्य वीरता पुरस्कारों की घोषणा कर दी है। पुरस्कारों के लिए परिषद के कार्यकारी अध्यक्ष पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल की अध्यक्षता में ज्यूरी ने प्रदेश के 4 बहादुर बच्चों का चयन किया गया है। जिन्हें गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह में सम्मानित किया जाएगा। इन बच्चों ने साहस का परिचय देते हुए अपनी जान की परवाह किये बगैर अपनी सूझबूझ से दूसरों की जान बचाई है। बच्चों को पुरस्कार में 15—15 हजार रूपए की नगद राशि, प्रशस्ति पत्र और चांदी के मेडल प्रदान किया जाएगा।

बैठक में बाल कल्याण परिषद के उपाध्यक्ष नरेशचंद्र गुप्ता- महासहिव अशोक त्रिपाठी एसचिव श्रीमती इंदिरा जैन, कार्यक्रम प्रभारी राजेन्द्र निगम,डिप्टी कलेक्टर पूनम शर्माएएआईजी सीआईडी पूजा अग्रवाल,पूजा अग्रवाल, उपसंचालक महिला बाल विकास समीर पांडे, बाल कल्याण अधिकारी प्रभा सेन्द्रे, इन्द्रसेन वर्मा आदि उपस्थित थे।

चयनित बच्चों ने किया ये साहसिक कार्य:

महासमुंद के संतोष दास वैष्णव और कुमारी पूनम ने उस समय साहस का परिचय दिया जब परमेश्वर विश्वकर्मा उम्र 6 वर्ष तालाब में नहाते हुए गहराई में चला गया और डूबने लगा।  परमेश्वर को डूबते देख अपनी जान की परवाह किए बगैर दोनों ने तालाब में छलांग लगा दी। उन्होंने पानी के अंदर डूबे हुए बालक का हाथ पकड़ कर तालाब के बाहर खींच कर ले आये और उसकी जान बचा ली। इस दौरान प्रत्यक्षदर्शी ग्रामीणों द्वारा उनके परिवार को सूचना दी गई। पुलिस अधीक्षक महासमुंद द्वारा साहसी बालक सोमनाथ और पूनम को वीरता पुरस्कार प्रदान करने हेतु अनुशंसा की गई थी।
सरगुजा जिले के ग्राम मोहनपुर की कुमारी क्रांति  ने जंगली हाथियों का एक झुंड से तीन वर्ष की बच्ची सोनिया को बचाया। यह उस समय की घटना है कि जब सात वर्षीय ने क्रांति जो हाथियों की डर से परिवार के साथ बाहर थी उसने जब देखा कि उसकी छोटी बहन सोनिया घर के अन्दर ही छूट गई है तब वह बिना समय गंवाए फुर्ति से दौड़ती हुई जंगली हाथियों के बगल से गुजरते हुए अपने घर के अन्दर गई व अपनी तीन वर्षीय छोटी बहन सोनिया को लेकर हाथियों की नजरों से बचते-बचाते हुए सकुशल घर से बाहर निकल आई। स्थानीय लोगों द्वारा साहसी क्रांति की बहादुरी की प्रशंसा की। जिला सरगुजा के कलेक्टर ने साहसी क्रांति को वीरता पुरस्कार प्रदान करने हेतु अनुशंसा की।      

रायगढ़ जिले के प्रशांत बारिक अपने मित्र लोकेश को डूबने से बचाया। घटना के समय नदी की गहराई में जाते लोकेश को प्रशांत ने मौत के मूंह से खींचकर बाहर निकाल लाया। स्थानीय लोगों ने बालक प्रशांत बारिक को शाबाशी देते हुए उसके साहस की सराहना की। प्राचार्य शासकीय हायर सेकेण्डरी स्कूल सरिया, जिलें के कलेक्टर ने और संचालक महिला एवं बाल विकास विभाग रायपुर ने बालक प्रशांत बारिक के साहसिक कार्य हेतु वीरता पुरस्कार प्रदान किये जाने बाबत् अनुशंसा की। 

इसी तारतम्य में भारतीय बाल कल्याण परिषद् नई दिल्ली ने राज्य के झगेन्द्र साहू, रितिक साहू और श्रीकांत गंजीर का चयन इस वर्ष के राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार हेतु किया गया। ये बच्चे नई दिल्ली में आयोजित गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होंगे।

घटना का संक्षिप्त विवरण


तैरना नहीं आने के बाद भी जिला धमतरी के ग्राम भुरसीडोंगरी के 10 वर्षीय बालक श्रीकांत गंजीर ने आषीश नेताम को तालाब में डूबने से बचाया। आषीश को डूबता हुआ देख साइकिल छोड़कर श्रीकांत ने दौड़कर तालाब में छलांग लगा दी और डूबते हुए बालक को पकड़कर खींचते हुए बाहर निकाल लाया।  श्रीकांत को भी तैरना नहीं आता था किन्तु उसने अपने मित्र को डूबते देख अपनी जान की परवाह नहीं की और तालाब में छलांग लगा कर अपने मित्र की जान बचा ली। इस घटना के बाद स्थानीय लोगों, सरपंच और परियोजना अधिकारी ने श्रीकांत गंजीर की बहादूरी की प्रशंसा किया और उसे वीरता पुरस्कार प्रदान हेतु अनुशंसा किया गया।

रायपुर के शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला विवेकानन्दनगर के कक्षा सातवी में अध्ययनरत रितिक साहू ने अपने दोस्त आकाश और रितिक को डूबने से बचाया। इस घटना के समय डूबते हुए आकाश को रितिक ने पकड़ लिया किन्तु उसकी पकड़ कमजोर होने लगी तब उसने झगेन्द्र को आवाज लगाई। झगेन्द्र को ठीक से तैरना नहीं आता था किन्तु उसने भी बिना समय गंवाए उनकी मदद के लिए नदी में कूद पड़ा फिर दोनों मिलकर आकाश को बाहर निकाला। इस बीच अन्य मित्रों द्वारा लोगो को मदद के लिए पुकारने पर भीड़ जमा हो गई। नदी में गहराई तक चले जाने के कारण आकाश के पेट में पानी भर गया था। लोगों की मदद से आकाश का पेट दबाकर पानी बाहर निकाला गया। आकाश को होश आने पर उसकी मां को फोन पर सूचना दी गई। इस बीच साहिल डूब गया जिसकी सूचना पुलिस को दी गई। पुलिस द्वारा गोताखोरों की मदद से दो घण्टे बाद साहिल का शव नदी से बाहर निकाला गया। साहसी रितिक व झगेन्द्र साहू ने अपनी जान की परवाह न करते हुए अपने मित्र की जान बचा ली। स्थानीय लोगों द्वारा इन दोनों साहसी बालकों की बहादुरी की प्रशंसा की गई। प्रधान पाठक और जिला शिक्षा अधिकारी ने रितिक साहू व  झगेन्द्र साहू को वीरता पुरस्कार प्रदाय हेतु अनुशंसा किया गया है तथा जिला  जिला कलेक्टर रायपुर  इन साहसी बालकों को वीरता पुरस्कार प्रदाय हेतु अनुमोदन किया है भारतीय बाल कल्याण परिषद् नई दिल्ली ने झगेन्द्र साहू और रितिक साहू को संयुक्त रूप से को राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार के लिए चयनीत किया है।
 

17-01-2019
CM Bhupesh Baghel : एक्शन में सीएम बघेल, 30 दिन में लिए जनहित से जुड़े 14 फैसले

रायपुर। कांग्रेस सरकार को राज्य में आए आज एक महीने का समय हो चुका है। इन 30 दिनों में राज्य के मुखिया भूपेश बघेल ने 14 से अधिक जनहित के फैसले लिए है। कांग्रेस के घोषणा पत्र में राज्य के किसानों के लिए सबसे बड़ी राहत कर्जमाफी थी जिसको सरकार बनाते ही सीएम ने पूरा किया गया है। ऐसे ही सीएम ने समृद्ध छत्तीसगढ़ के निर्माण में नरवा, गरूवा, घुरूवा और बाड़ी के महत्व का उल्लेख करते हुए क्षेत्र में सिंचाई व्यवस्था, पशुधन विकास और किसानों के हित में लिए गए कर्जमाफी का निर्णय। छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य बना जहां किसानों से 25 सौ रुपए क्विंटल समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी के निर्देश दिए गए। वन अधिकार अधिनियम के तहत् 13 दिसम्बर 2005 के पहले वन भूमि पर काबिज और तीन पीढ़ियों से रह रहे लोगों को वन भूमि का पट्टा देने का निर्णय लिया। 
श्री बघेल ने शपथ ग्रहण के लगभग 21 दिन बाद और उनकी अध्यक्षता में केबिनेट की बैठक में निर्णय लिए जाने के सिर्फ 12 दिन बाद राज्य सरकार ने किसानों को उनकी लगभग 4 हजार 4 सौ एकड़ भूमि वापस देने की प्रक्रिया निर्धारित कर विधिवत आदेश जारी कर दिया। यह जमीन लगभग एक दशक पहले वहां टाटा के वृहद इस्पात संयंत्र के लिए अधिग्रहित की गयी थी। वही तेन्दूपत्ता संग्रहण कि दर 4 हजार रु मानक बोरा, बस्तर— सरगुजा  प्राधिकरण की अध्यक्षता स्थानीय विधायकों द्वारा की जाने की घोषणा, छोटे भू—खण्ड की खरिदि बिक्री, झीरम घटना और नान घोटाले कि जांच और जिला खनिज संस्थान न्यासों की समीक्षा, महाविद्यालयों में सहायक प्राध्यापकों की भर्ती के आदेश से राज्य के हित में निणर्य लिए गए। 
 चिटफंड कंपनीयों पर कार्यवाही के निर्देश, सरकारी खर्चों में कटौती और पत्रकार सुरक्षा कानून की प्रक्रिया के निर्देश देकर सरकार का रुख साफ किया है। अब आगे यह देखना है की सक्रीयता के एक महीने के बाद सरकार निर्णय लेने में इतनी ही चुस्त रहेगी या नहीं।

10-01-2019
CM Bhupesh Baghel : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सदन के पटल पर रखे कई पत्र

रायपुर। विधान सभा के शीतकालीन  सत्र के 5 वें दिन की कार्रवाई आज शुरू हो गई। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने  विभिन्न पत्रों को सदन के पटल पर रखा। इनमें सबसे महत्वपूर्ण वर्ष 2018-19 के बजट की प्रथम एवं द्वितीय तिमाही के लिए आय तथा  व्यय की समीक्षा भी शामिल है ।  मुख्यमंत्री ने सदन के पटल पर सीएजी की रिपोर्ट को रखा। उसके बाद उन्होंने परफार्मेंंस बजट भी सदन में पेश किया। इसके अलावा राजिम कुंभ के नाम परिवर्तन का विधेयक भी सदन के पटल पर रखा गया है। इस समय सदन की कार्रवाई चल रही है।

विधानसभा अध्यक्ष डॉ.चरणदास महंत के साथ ही साथ पक्ष और विपक्ष के सभी विधायक सदन में मौजूद हैं।

शासकीय विधि विषायक कार्यों के तहत सदन में धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री ताम्रध्वज साहू छत्तीसगढ़ राजिम कुंभ ( कल्प ) मेला ( संशोधन ) विधेयक 2019 ( क्रमांक सन 2019 ) के पुन: स्थापन का प्रस्ताव किया।

राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा शुरू :

सदन में इस वक्त राज्यपाल के अभिभाषण को लेकर चर्चा शुरू हो चुकी है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804