GLIBS
14-09-2019
14 से 20 सितम्बर तक भाजपा मनाएगी सेवा सप्ताह

रायपुर। भाजपा प्रदेश कार्यालय कुशाभाऊ ठाकरे परिसर रायपुर में आज देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन को सेवा सप्ताह के रूप में मनाने प्रदेश के सेवा सप्ताह कार्यक्रम के संयोजक गिरधर गुप्ता के नेतृत्व में बैठक का आयोजन हुआ। केन्द्र से आये सभी कार्यक्रमों को 14 से 20 सितंबर तक पूरे प्रदेश में जिला व मंडल स्तरीय मनाने का संकल्प किया गया। कार्यक्रमों के संचालन हेतु संभागीय स्तर पर प्रभारी बनाया गया है। जिसमें रायपुर संभाग छगन मुंदड़ा, दुर्ग संभाग शंकर लाल अग्रवाल, बिलासपुर संभाग लोकेश कावडिय़ा, बस्तर संभाग डॉ. जेपी शर्मा व सरगुजा संभाग शंभु गुप्ता एवं सोशल मीडिया का कार्य दीपक म्हस्के देखेंगे। समिति द्वारा केन्द्र से आये सभी कार्यक्रम स्वच्छता अभियान, पर्यावरण संरक्षण हेतु एक बार उपयोग वाले प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने का संकल्प, जल संरक्षण, हॉस्पिटल में मरीजों को फल वितरण, चिकित्सा प्रकोष्ठ द्वारा मेडिकल कैम्प, ब्लड डोनेशन कैम्प, वृक्षारोपण कार्यक्रम किए जाएंगे। उक्त जानकारी सेवा सप्ताह कार्यक्रम के प्रदेश सदस्य शम्भू गुप्ता ने दी है।

 

14-09-2019
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कल जाएंगे जमशेदपुर

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कल 15 सितम्बर को जमशेदपुर के दौरे पर जाएंगे। बघेल निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार रायपुर से दोपहर 2.30 बजे विमान द्वारा रवाना होकर 3. 45 बजे जमशेदपुर पहुंचेंगे और वहां शाम 5 बजे विशाल करमा महोत्सव 2019 में शामिल होंगे। मुख्यमंत्री जमशेदपुर से शाम 6.15 बजे विमान द्वारा रवाना होकर रात 7.30 बजे रायपुर लौट आएंगे।

 

13-09-2019
82 प्रतिशत आरक्षण के विरोध मे 15 सितंबर को सामान्य वर्ग भरेगा हुंकार

रायपुर। 82 प्रतिशत आरक्षण के विरोध में सामान्य वर्ग हित आंदोलन के तत्वावधान में एक दिवसीय प्रांतीय धरना 15 सितंबर को दिया जाएगा। इस आंदोलन से जुड़े लोगों का कहना है कि संविधान का अपमान है 50 प्रतिशत से अधिक आरक्षण, ऐसे में 82 प्रतिशत आरक्षण से प्रतिभाओं का अपमान होगा जो कि राष्ट्रहित में नहीं है। सामान्य वर्ग हित आंदोलन से जुड़े लोगों ने बिलासपुर, रायपुर, जांजगीर, चांपा, दुर्ग, कवर्धा, रायगढ़ एवं अन्य जिलों में   मशाल रैली, झाडू लगाकर, धरना देकर, आरक्षण का पुतला दहन कर अपना विरोध जाहिर किया है। 15 सितंबर को होनेवाले प्रांतीय धरने में हजारों लोग   82 प्रतिशत आरक्षण के खिलाफ अपनी आवाज बुलंद करेंगे। सामान्य वर्ग हित आंदोलन से जुड़े प्रतिनिधि डॉ उत्कर्ष त्रिवेदी एवं डॉ अभिषेक खंडेलवाल का कहना है कि वे अपने लिए आरक्षण की मांग नहीं कर रहे अपितु देश एवं समाज हित में वर्तमान में संविधान एवं सुप्रीम कोर्ट के अनुसार पचास प्रतिशत में सारे आरक्षण समाहित करने के लिए मांग कर रहे हैं। इसके लिए हाईकोर्ट में याचिका भी दायर कर दी गई है। साथ ही छत्तीसगढ़ सरकार से इस पर पुनर्विचार कर आरक्षण संविधान का सम्मान करते हुए पचास प्रतिशत आरक्षण करने ज्ञापन सौंपा जाएगा । इस अवसर पर जन अधिकार यात्रा भी निकाली जायेगी। संगठन से जुड़े लोगों ने सभी समुदाय से आह्वान किया है कि वे इस अनीति के खिलाफ 15 तारीख को बूढ़ापारा धरना स्थल इंडोर स्टेडियम के बाजू में अपनी उपस्थिति देकर हक की लड़ाई में साथ दें।

 

13-09-2019
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने रायपुर में की ई-ऑफिस की शुरुआत

रायपुर। डिजिटल इंडिया के सपनों को साकार करने तथा रेलवे में कार्यालय संबंधी कार्यों में कागज के इस्तेमाल को बंद करने  दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने पहल कर दी है। आज रायपुर रेल मंडल के सभागार में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक अजय विजयवर्गीय ने दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में कार्यालयों में 'ई-आफिस' की शुरुआत के प्रथम चरण का उद्घाटन किया। इस अवसर पर अजय विजयवर्गीय ने कहा कि दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे का रायपुर रेल मंडल बहुत ही उत्कृष्ट कार्य कर रहा है। यह एक यादगार क्षण है कि दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे का रायपुर रेल मंडल से बिलासपुर मुख्यालय के ई-ऑफिस का भी शुभारंभ हो रहा है। रायपुर रेल मंडल में 9 सितंबर से ही ई ऑफिस का शुभारंभ किया जा चुका है। रायपुर रेल मंडल तेजी से डिजिटलाइजेशन की ओर बढ़ रहा है।  इस अवसर पर दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे मुख्यालय के अधिकारी,रायपुर मंडल के तथा रेलटेल के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने 'ई-आफिस' प्रणाली को अपनाते हुए अपने कार्यालयों के पूर्ण डिजिटलीकरण की दिशा में एक बड़ी छलांग लगाई है। 'ई-आफिस' संस्कृति से रेलवे में पारदर्शिता, कार्यकुशलता और जवाबदेही को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। ई ऑफिस  एक विशाल गो-ग्रीन पहल है और इससे कार्यालय की कार्य संस्कृति में एक नए युग की शुरुआत होगी। महाप्रबंधक ने 'ई-आफिस' की पहल हेतु पुरस्कार की भी घोषणा की है। रविश कुमार सिंह, उपमहाप्रबंधक (सामान्य) एवं मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर ने आनलाइन ई-आफिस की कार्यविधि का प्रदर्शन किया।

 

13-09-2019
राज्यपाल उइके से एसएसपी शेख आरिफ  हुसैन ने की सौजन्य मुलाकात

रायपुर। राज्यपाल अनुसुईया उइके से आज राजभवन में रायपुर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शेख आरिफ हुसैन ने सौजन्य मुलाकात की।

 

 

10-09-2019
जांजगीर-चांपा और मुंगेली में मंत्री सिंहदेव कल लेंगे डीएमएफ की बैठक

रायपुर।  जांजगीर-चांपा और मुंगेली जिले के प्रभारी मंत्री टीएस सिंहदेव 11 सितम्बर को दोनों जिलों में आयोजित डीएमएफ (जिला खनिज न्यास निधि) की बैठक में शामिल होंगे। वे 11 सितम्बर को सवेरे 11 बजे रायपुर से हेलीकॉप्टर द्वारा जांजगीर के लिए रवाना होंगे। वे दोपहर 12 बजे जांजगीर पहुंचेंगे। सिंहदेव वहां कलेक्टोरेट में दोपहर साढ़े 12 बजे डीएमएफ  की बैठक में शामिल होंगे। वे दोपहर 2 बजे हेलीकॉप्टर द्वारा वहां से मुंगेली के लिए प्रस्थान करेंगे। सिंहदेव दोपहर ढाई बजे मुंगेली पहुंचेंगे। वे दोपहर 3 बजे वहां डीएमएफ की बैठक में शामिल होंगे। वे शाम 5 बजे मुंगेली से हेलीकॉप्टर द्वारा रायपुर के लिए रवाना होंगे। सिंहदेव शाम 6 बजे वापस रायपुर पहुंचेंगे। 

 

10-09-2019
यातायात नियम तोड़ने वालों के घर पहुंच रहा नोटिस, अब तक 3648 की काउंसलिंग

रायपुर। राजधानी में स्मार्ट सिटी योजना के अंतर्गत लगाए गए आईटीएमएस कैमरा से यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों के खिलाफ ई-चालान की कार्यवाही कर, उनके घर पर नोटिस भेजा जा रहा है। उल्लंघनकर्ता वाहन चालकों की यातायात नियम का उल्लंघन करने के संबंध में वीडियो फुटेज दिखाकर काउंसलिंग कराई जा रही है। साथ ही यातायात नियमों का पालन करते हुए वाहन चलाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। उल्लंघनकर्ताओं से ई चालान राशि जमा कराने के लिए कार्यालय अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यातायात रायपुर आने पर यातायात पुलिस की ओर से अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यातायात रायपुर एमआर मंडावी और उप पुलिस अधीक्षक यातायात रायपुर सतीश ठाकुर के निर्देश पर यह काउंसलिंग की जा रही है। स्मार्ट सिटी रायपुर की ओर से संचालित आईटीएमएस सीसीटीवी कैमरा ओपनिंग डेट से प्रारंभ किया गया है, जिससे अब तक 3648 उल्लंघनकर्ता वाहन चालकों का काउंसलिंग हो चुकी है। नियम तोड़ने वाले वाहन चालकों ने भी काउंसलिंग से सहमत होते हुए स्वेच्छा पूर्वक समन शुल्क राशि जमा की है। साथ ही भविष्य में यातायात नियमों का पालन करते हुए वाहन चलाने और अपने परिवार के लोगों को भी यातायात नियमों के प्रति जागरुक कर नियमपूर्वक वाहन चलाने के लिए प्रेरित करने के संबंध में आश्वासन दिया।


 

08-09-2019
राजधानी रायपुर सहित धमतरी-नांदगांव में भारी बारिश की संभावना

रायपुर। राजधानी रायपुर सहित प्रदेश के कई हिस्सों में पिछले 3 दिनों से बारिश जारी है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के लिए प्रदेश के 5 जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है। बारिश को लेकर अलर्ट भी जारी कर दिए गए हैं। साथ ही लोगों को सतर्क रहने की चेतावनी भी दी गई है। बारिश से होने वाली परेशानियों से बचने के लिए प्रशासन भी अलर्ट है। साथ ही निचली बस्तियों में आपदा स्थिति में रेस्क्यू के लिए अलर्ट रहने कहा गया है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक सूबे के धमतरी, राजनांदगांव, दुर्ग, बेमेतरा और कवर्धा जिले में ज्यादा बारिश होगी। वहीं प्रदेश के अन्य हिस्सों में सामान्य बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से हो रही बारिश के बाद अब वर्षा की स्थिति सामान्य हो गई है। मौसम वैज्ञानिक जेआर साहू का कहना है कि कुछ दिनों तक बारिश की संभावना बरकरार है। मौसम विभाग के मुताबिक बीते शुक्रवार को ओडि़शा  के तटीय इलाके पर एक कम दबाव का क्षेत्र बना। वहीं समुद्र तल से मानसून द्रोणिका तटीय ओडि़शा के आसपास कम दबाव के क्षेत्र के साथ स्थित है। ये कम दबाव वाला क्षेत्र दक्षिण-पूर्व से पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी तक समुद्र तल से 2.1 किमी तक फैली है और दक्षिण की तरफ  झुकी है। इन सिस्टम के कारण छत्तीसगढ़ में जमकर बारिश होने की संभावना बरकरार है। बारिश से फसल अच्छी होने की उम्मीद है।

 

 

07-09-2019
मेटाडोर टकराई खड़े ट्रक से, चालक की मौत

कांकेर। चारामा थाना अंतर्गत ग्राम रतेसरा के पास रायपुर से जगदलपुर की ओर जा रही मेटाडोर के सामने का टायर फटने से मुख्य मार्ग में खड़ी ट्रक से जा टकराई। इससे मेटाडोर ड्राइवर की घटना स्थल पर ही मौत हो गई। प्राप्त जानकारी के अनुसार बीती रात करीब 3 बजे के आस-पास रायपुर की ओर से आ रही मेटाडोर सीजी 04 ml 6014 का टायर रतेसरा ढाबा के पास फट गया। इससे सड़क में खड़ी ट्रक से टकरा गई। टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि मेटाडोर ड्राइवर भानुप्रताप कुर्रे की घटना स्थल पर ही मौत हो गई जबकि कंडेक्टर गंभीर रूप से घायल हो गया। घटना की जानकारी मिलते ही थाना चारामा के स्टॉफ तत्काल मौके पर पहुंच कर घायल को चारामा हॉस्पिटल लाया व चालक के शव का पोस्टमार्टम करवाकर परिजनों को सौंपा।
 

नरेश भीमगज की रिपोर्ट

 

07-09-2019
मुख्यमंत्री निवास में 11 सितंबर को ‘जनचौपाल: भेंट-मुलाकात‘ कार्यक्रम स्थगित

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के रायपुर स्थित निवास में आगामी 11 सितंबर बुधवार को आयोजित होने वाला ‘जनचौपाल भेंट-मुलाकात‘ का कार्यक्रम अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दिया गया है।

07-09-2019
सीएम भूपेश बघेल 8 सितंबर को बलौदाबाजार के दौरे पर

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 8 सितंबर को बलौदाबाजार में आयोजित लोकार्पण, भूमिपूजन और अभिनंदन समारोह में शामिल होंगे। सीएम बघेल निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार दोपहर 3 बजे हेलीकॉप्टर से रवाना होकर 3.25 बजे बलौदाबाजार पहुंचेंगे और वहां कार्यक्रम में शामिल होने के बाद शाम 5.20 बजे रायपुर लौट आएंगे।

 

06-09-2019
दोंदेखुर्द से कल से शुरू किया जाएगा आर्थिक सर्वेक्षण का काम

रायपुर। भारत के सातवें आर्थिक सर्वेक्षण का कार्य किया जा रहा है। रायपुर जिले के ग्रामीण क्षेत्र में सर्वेक्षण का शुभारंभ 7 सितम्बर की सुबह ग्राम दोंदेखुर्द से किया जाएगा। भारत सरकार द्वारा कराए जा रहे सर्वे में संकलित जानकारी पूरी तरह गोपनीय रहेगी। संकलित आकड़ों का उपयोग केवल नागरिकों की भलाई के लिए योजना बनाने हेतु किया जायेगा। कलेक्टर डॉ.एस. भारतीदासन ने रायपुर जिले के सभी नागरिकों से अपील की है कि वे प्रगणकों को वास्तविक जानकारी प्रदान करें ताकि सरकार द्वारा सही योजना बनाई जा सके। रायपुर जिले की सीमा अंतर्गत निवासरत समस्त परिवार, समस्त उद्यम, व्यवसायों एवं सेवाओं में संलग्न लोगों की जानकारी निर्धारित प्रपत्र में कॉमन सर्विस सेंटर द्वारा नियुक्त प्रगणकों व सुपरवाइजरों द्वारा मोबाइल ऐप के माध्यम से संलग्न की जायेगी। जानकारी संकलित करने का कार्य घर-घर पहुंचकर किया जायेगा। आर्थिक गणना में प्राप्त जानकारी से भारतवर्ष में उद्यम व्यवसाय तथा सेवा क्षेत्र में कार्यरत लोगों की वास्तविक स्थिति प्राप्त करने के बाद आंकड़े का विश्लेषण कर उद्यम, व्यवसायों को और बेहतर बनाने के साथ- साथ रोजगार के नए साधन जुटाने के प्रयास किये जाएंगे ताकि आर्थिक गतिविधि में लगे लोगों का जीवन स्तर बेहतर किया जा सके।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804