GLIBS
05-07-2020
छत्तीसगढ़ के 5 लाख प्रवासी मजदूरों के हित में भाजपा सांसद कब लिखेंगे प्रधानमंत्री को पत्र : मोहन मरकाम

रायपुर। गरीब कल्याण योजना में छत्तीसगढ़ को शामिल करने के लिए कांग्रेस के सांसदों ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखा है। कोरबा लोकसभा सदस्य डॉ. ज्योत्सना चरणदास महंत, बस्तर लोकसभा सदस्य दीपक बैज, राज्यसभा सदस्य छाया वर्मा और राज्यसभा सदस्य फूलोदेवी नेताम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर गरीब कल्याण योजना का लाभ छत्तीसगढ़ के 5 लाख से अधिक प्रवासी मजदूरों को भी देने की मांग की है। रविवार को राज्यसभा सदस्य केटीएस तुलसी ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने पूछा है कि मजदूरों-गरीबों की बड़ी बड़ी बात करने वाले भाजपाई छत्तीसगढ़ हित के इतने बड़े मुद्दे पर क्यों चुप हैं? क्या भाजपा सांसदों के लिए छत्तीसगढ़ के हित महत्वपूर्ण नहीं है? क्या छत्तीसगढ़ के 5 लाख से अधिक प्रवासी मजदूरों के हकों और हितों का भाजपा के सांसदों के लिए कोई महत्व नहीं है? मरकाम ने पूछा है कि भाजपा के सांसद बताएं कि छत्तीसगढ़ के 5 लाख प्रवासी मजदूरों को भी गरीब कल्याण योजना का लाभ पंहुचाने के लिए प्रधानमंत्री को पत्र कब लिखेंगे? मरकाम ने कहा है कि हर छोटे-छोटे मसलों में बयानबाजी की राजनीति कर रहे भाजपा के 9 लोकसभा सदस्यों की चुप्पी को पूरा छत्तीसगढ़ देख रहा है और समझ भी रहा है।

05-07-2020
अंग्रेजी स्कूलों के सेटअप को शासन ने दी स्वीकृति, प्राचार्य के पद पर होगी प्रतिनियुक्ति

रायपुर। शासन ने प्रदेश में नए शिक्षा सत्र से शुरू हो रहे 40 उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूलों के लिए उनकी आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए सेटअप की मंजूरी दे दी है। प्राचार्य का पद प्रतिनियुक्ति से भरा जाएगा, जबकि इन नवीन शालाओं में व्याख्याताओं से लेकर भृत्य तक के पदों की नियुक्ति संविदा आधार पर होगी। संविदा के पदों के लिए भी शासन द्वारा मानदेय निर्धारित कर दिया गया है। नये अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों का संचालन एवं प्रबंधन कलेक्टर की अध्यक्षता वाली समिति के जिम्मे होगी। शासन द्वारा जारी आदेश के अनुसार स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा एक स्कूल को इकाई मानते हुए प्रत्येक स्कूल के लिए पृथक-पृथक सेटअप की मंजूरी दी है। प्राचार्य का पद प्रतिनियुक्ति के लिए आरक्षित है। इस पद पर संविदा नियुक्ति नहीं होगी। अन्य पदों को प्रतिनियुक्ति अथवा संविदा नियुक्ति से भरा जा सकेगा।

प्रतिनियुक्ति की दशा में संबंधित कर्मचारियों को वही वेतन और भत्ते प्राप्त होंगे, जो उसके मूल विभाग से उन्हें प्राप्त होते थे, उन पर प्रतिनियुक्ति के प्रावधान भी लागू होंगे। संविदा नियुक्ति की अवस्था में शासन द्वारा निर्धारित एकमुश्त मानदेय दिया जाएगा। अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों में कक्षा पहली से बारहवीं तक पढ़ाई होगी। स्कूलों का संचालन कलेक्टर की अध्यक्षता वाली समिति करेगी। प्रत्येक जिले में प्रत्येक शाला के लिए पृथक-पृथक समिति होगी। समिति के सचिव जिला शिक्षा अधिकारी होंगे। इस समिति में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत, सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण विभाग, आयुक्त नगर निगम/मुख्य नगर पालिका अधिकारी और संस्था के प्राचार्य सदस्य होंगे।

संविदा पदों के लिए निर्धारित मानदेय :
संविदा नियुक्ति की स्थिति में प्रत्येक व्याख्याता के लिए 38 हजार 100 रुपए, प्रधान पाठक प्राथमिक शाला को 35 हजार 400 रुपए, प्रधान पाठक मीडिल स्कूल को 38 हजार 100 रुपए, सहायक शिक्षक को 25 हजार 300 रुपए, शिक्षक, व्यायाम शिक्षक, कम्प्यूटर शिक्षक के लिए 33 हजार 400 रुपए, ग्रंथपाल को 22 हजार 400 रुपए, प्रयोगशाला सहायक और सहायक ग्रेड-2 को 25 हजार 300 रुपए, सहायक ग्रेड-3 के लिए 19 हजार 500 रुपए, भृत्य और चौकीदार को 15 हजार 600 रुपए का मानदेय तय किया गया है। शासन द्वारा प्रत्येक स्कूल के लिए इन पदों के साथ ही सभी स्कूलों में अंशकालीन सफाई कर्मचारी (2 घंटे के लिए) संबंधित जिले के अनुसार कलेक्टर दर पर भर्ती करने की स्वीकृति प्रदान की है। 

यहां शुरू होंगे उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल:
स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा नवीन शिक्षा सत्र से जिला बालोद में शासकीय हाई स्कूल आमापारा, बलौदाबाजार जिले में मनोहर दास वैष्णव शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, बलरामपुर जिले में तीन स्कूलों में से कन्या हायर सेकेण्डरी स्कूल (प्रज्ञा माध्यमिक शाला) रामानुजगंज, बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय वाड्रफनगर बलरामपुर (शासकीय प्रज्ञा प्राथमिक शाला) और शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बलरामपुर (शासकीय प्रज्ञा माध्यमिक शाला) में उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम के स्कूल शुरू होंगे। बस्तर जिले में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय विवेकानंद जगदलपुर, बेमेतरा जिले में शासकीय शिवलाल राठी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बेमेतरा, बीजापुर जिले में शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बीजापुर (लाइवलीहुड कॉलेज का रिक्त भवन), बिलासपुर जिले में शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला तारबहार, लाला राजपतराय उच्चतर माध्यमिक शाला खपरगंज और शासकीय हाई स्कूल मंगला में उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल प्रारंभ होंगे। दंतेवाड़ा जिले में शासकीय नवीन पूर्व माध्यमिक शाला दंतेवाड़ा, धमतरी जिले में शासकीय मेहतरू राम धीवर नवीन कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बथेना धमतरी, दुर्ग जिले में शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कुम्हारी धमधा, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय जंजगिरी धमधा, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय भिलाई-03, पाटन, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सेक्टर-6 दुर्ग, शासकीय हाई स्कूल बालाजी नगर, खुर्शीपार दुर्ग और शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पाटन को उत्कृष्ट विद्यालय बनाया जाएगा।

गरियाबंद जिले में शासकीय नवीन बालक शाला गरियाबंद, जांजगीर-चांपा जिले में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक-1 जांजगीर, आदर्श शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सक्ती, जशपुर जिले में संकल्प शिक्षण संस्थान जशपुर, कवर्धा जिले में शासकीय नवीन उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कवर्धा, कांकेर जिले में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नरहरदेव कांकेर, कोण्डागांव जिले में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय जामकोटपारा कोण्डागांव, कोरबा जिले में शासकीय हाई स्कूल पम्प हाऊस कोरबा, कोरिया जिले में उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय महलपारा, महासमुंद जिले में शासकीय हाई स्कूल नयापारा महासमुंद, मुंगेली जिले में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय दाऊपारा मुंगेली, नारायणपुर जिले में शासकीय हाई स्कूल सिंगोडीतराई, रायपुर जिले में आर.डी. तिवारी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय आमापारा रायपुर, बी.पी. पुजारी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय राजातालाब और शहीद स्मारक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय फाफाडीह में उत्कृष्ट विद्यालय का संचालन किया गया है। इसी प्रकार रायगढ़ जिले में सरदार वल्लभ भाई पटेल उच्चतर माध्यमिक विद्यालय रायगढ़, राजनांदगांव जिले में सर्वेस्वर दास माध्यमिक शाला राजनांदगांव, सुकमा जिले में शासकीय हाई स्कूल सुकमा पावारास, सूरजपुर जिले में शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय प्रतापपुर (ई. संवर्ग), सरगुजा जिले में शासकीय हाई स्कूल ब्रम्हपारा और पेण्ड्रा जिले में शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सेमरा में उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम के विद्यालय संचालित होंगे।

05-07-2020
रायपुर की सुंदरता और जनउपयोग के निर्माण को किया जा रहा नष्ट, प्रशासन व अधिकारी हुए बेलगाम : बृजमोहन अग्रवाल

रायपुर। विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने रात के अंधेरे में तीरथगढ़ जलप्रपात की प्रतिकृति व गौरव वाटिका को तोड़े जाने की निंदा की है। बृजमोहन ने कहा कि यह सरकार कोई काम तो नहीं कर पा रही है पर शहर के विकास व जनता के उपयोग के लिए हुए निर्माण को क्रमश: बर्बाद कर रही है। उन्होंने शहर के मध्य स्थित शांतिनगर सिंचाई कॉलोनी को तोड़कर उसके व्यावसायिक उपयोग के निर्णय पर प्रश्न चिन्ह खड़ा किया है। उन्होंने कहा कि जिस हाउसिंग बोर्ड को यह जमीन देकर बेचने का प्रयास हो रहा है वही हाऊसिंग बोर्ड रायपुर शहर में अपनी बनाई हुई 10 हजार से अधिक मकान को नहीं बेच पायी है।

अग्रवाल ने कहा कि शांतिनगर योजना के व्यावसायिक उपयोग का अभी लेआउट नहीं बना है, कार्य योजना सामने नहीं आई है, कोई बजट, टेंडर नहीं, वहाँ पर रह रहे 383 परिवार (शासकीय कर्मचारियों) को कहीं व्यवस्थापन के तहत रहने आवास नहीं, उनकी कोई योजना नहीं परन्तु प्रशासन बलपूर्वक रात के अंधेरे में तोड़फोड़ कर रहा है। गौरव पथ पर बनाए गए तीरगढ़ जलप्रपात की प्रतिकृति (झरने) और गार्डन गौरव वाटिका को आनन फानन मे तोड़कर वहाँ पर रह रहे लोगों के मन में तोड़ फोड़ की दहशत पैदा की जा रही है। जरा बताएं कि तीरथगढ़ जल प्रपात या गौरव-गार्डन शहर की सुंदरता व नए कॉलोनी के निर्माण में कहां पर बाधा पैदा कर रहा था।

अग्रवाल ने कहा कि प्रशासन व अधिकारी बेलगाम हो गए है। शहर की सुंदरता व जनउपयोग के लिए बनाई गई एक-एक चीज को क्रमश: नष्ट किया जा रहा है। सप्रेशाला मैदान में बनाए गए हेल्दी हार्ट  ट्रैक व गार्डन जो करोड़ों खर्च कर बने थे को पहले तोड़ा, फिर दानी स्कूल के प्रयोगशाला कक्ष और कमरो में तोड़फोड़, बूढ़ातालाब का सोलर हाउस जो सुंदरलाल पटवा के शासन काल में बना था, सुरक्षित जहाँ पर प्रदेशभर की कामकाजी महिलाएं निवास करती थी। फिर कलेक्टोरेट के अंदर बने शासकीय कामकाजी महिला हॉस्टल व महिला बाल विकास विभाग के कार्यालय सहित अनेक कार्यालयों में तोड़फोड़ कर शासकीय धन का जो खुला दुरूपयोग किया जा रहा है वह चिंतनीय है। अग्रवाल ने मुख्यमंत्री से मांग की है कि रायपुर शहर में अधिकारियों द्वारा की जा रही मनमानी व एक-एक कर शासकीय सम्पत्तियों को तोड़फोड़ की कार्यवाही को रोका जाना चाहिए। शहर में विकास के लिए जनप्रतिनिधियों से भी चर्चा कर नए सिरे से विकास कार्यों को अमलीजामा पहनाया जाना चाहिए।

05-07-2020
चोरों ने ​एटीएम का डिस्प्ले तोड़ा, लॉकर तोड़ने में असफल

रायपुर/मुंगेली। लोरमी में चोरों ने एसबीआई के एटीएम मशीन से नकदी रुपए पार करने की कोशिश की है। चोर अपने मंशे में असफल हो गए। सेंधमारी के इरादे से आए बदमाशों ने एटीएम का डिस्प्ले तोड़ दिया। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक घटना लोरमी के न्यायलय के सामने लगे एसबीआई के एटीएम की है। चोरों ने डिस्प्ले मशीन का एक सिरा उखाड़ दिया। लेकिन लॉकर को छति पहुंचाने में वे असफल साबित हुए। चोरों ने एटीएम में लगे सीसीटीवी कैमरे को भी तोड़ दिया है। फिलहाल पुलिस आरोपियों की खोजबीन में जुटी हुई है।

05-07-2020
बसों का संचालन शुरू, तीन सीटों में बीच की सीट खाली

रायपुर। प्रदेशभर में आज से बसों का संचालन शुरू हो गया। पंडरी स्थित बस स्टैंड से जगदलपुर और बिलासपुर के लिए पहले बसें रवाना हुई। बाद में सराईपाली, बलौदाबाजार, महासमुंद, दुर्ग, गरियाबंद और बस्तर सहित अन्य इलाकों के लिए बसों का संचालन शुरू हुआ। बस ऑपरेटरों ने अभी 10 फीसदी गाड़ियों के परिचालन का निर्णय लिया है। बस वालों के इस फैसले से जहां पहले हर 5 से 10 मिनट के बीच गाड़ियां मिल जाती थीं। अब एक-एक घंटे के अंतराल में बसें मिलेंगी। परिवहन विभाग के अधिकारियों ने आपरेटरों को बस परिचालन के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के निर्देश दिए हैं। इसके तहत आपरेटरों ने तय किया है कि तीन सीटर पर दो सवारी ही बिठाई जाएगी। बीच की सीट खाली रखी जाएगी। इसी तरह दो सीटर वाली लाइन में एक ही सवारी बिठाई जाएगी। यात्रियों को बस में चढ़ने से पहले और उतरने के बाद सैनिटाइज किया जाएगा। गाड़ियों में हर यात्री के लिए मास्क अनिवार्य रहेगा।

05-07-2020
बेहतर समाज निर्माण में गुरू अहम भूमिका निभाते हैं : भूपेश बघेल

रायपुर। सीएम भूपेश बघेल ने प्रदेशवासियों को गुरू पूर्णिमा के अवसर पर शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि आज हम सब अपने गुरूओं के अमूल्य ज्ञान और मार्गदर्शन के प्रति सम्मान और आभार प्रकट करते हैं। गुरू ही जीवन में अज्ञानता के अंधकार को मिटाकर ज्ञान की रोशनी लाते हैं तथा बेहतर समाज के निर्माण में अहम भूमिका निभाते हैं।

 

04-07-2020
रायपुर जिले में 60 और शहर में 41 एक्टिव कंटेनमेंट जोन, 97 इलाकों को किया जा चुका है कंटेनमेंट जोन से मुक्त

रायपुर। राजधानी में लगातार नए कोरोना मरीज की पहचान हो रही है। शनिवार को ही 35 मरीजों की पहचान हुई है। जिला प्रशासन की ओर से कोरोना पॉजिटिव की पहचान के बाद इलाकों को सील करने के साथ ही कंटेनमेंट जोन की घोषणा की जा रही है। रोजाना नए कंटेनमेंट जोन की घोषणा हो रही है। साथ ही राहत की बात भी है कि कई इलाकों को नए मरीज की पहचान नहीं होने के कारण कंटेनमेंट जोन से मुक्त किया जा रहा है। जिला प्रशासन से मिली जानकारी के मुताबिक वर्तमान में रायपुर जिले में 60 एक्टिव कंटेनमेंट जोन है, इनमें रायपुर शहर में ही 41 कंटेनमेंट जोन है। इसी तरह विकासखंड धरसींवा में 2 एक्टिव, तिल्दा में 1, खरोरा में 1, बिरगांव निगम क्षेत्र में 5, अभनपुर में 10 कंटेनमेंट जोन है। वहीं रायपुर जिले में 97 इलाकों को कंटेनमेंट जोन से मुक्त किया गया है। इनमें रायपुर शहर के 57, धरसींवा के 6, तिल्दा के 8, बिरगांव के 14, अभनपुर के 9 और आरंग के 3 इलाके शामिल है। इन 97 इलाकों में कंटेनमेंट जोन की घोषणा के बाद से नए केस की पहचान नहीं हुई है। एक्टिव कंटेनमेंट जोन की सूची देखने क्लिक करें, डी-एक्टिव कंटेनमेंट की सूची देखने क्लिक करें  

जिला प्रशासन की ओर से कंटेनमेंट जोन में निर्धारित कड़े नियम
कंटेनमेंट जोन में प्रवेश या निकास के लिए केवल 1 द्वार होगा। इसमें तैनात पुलिस अधिकारी की ओर से फिजिकल डिस्टेंसिग तय करते हुए मेडिकल इमरजेंसी और आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति के लिए आवागमन करने वाले सभी व्यक्तियों का विवरण एक रजिस्टर में दर्ज किया जाता है। कंटेनमेंट जोन अंतर्गत सभी दुकानें, आफिस और अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठान आगामी  आदेश पर्यन्त पूर्णत: बंद रहेंगें। प्रभारी अधिकारी की ओर से कंटेनमेंट जोन में होम डिलीवरी के माध्यम से आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति उचित दरों पर तय की जाएगी। आवश्यक वस्तुओं की होम डिलीवरी के लिए विधिवत परिवहन अनुमति इंसीडेंट कमांडर करेंगे। कंटेनमेंट जोन अंतर्गत सभी प्रकार के वाहनों के आवागमन पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। मेडिकल इमरजेंसी को छोड़कर अन्य किन्हीं भी कारण से कन्टेनमेंट जोन या मकान के बाहर निकलना प्रतिबंधित रहेगा। केवल मेडिकल इमरजेंसी की दशा में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी रायपुर के द्वारा पास जारी कर इंसीडेंट कमांडर को सूचित किया जाएगा। आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति में संलग्न व्यक्ति फिजिकल डिस्टेंसिग और सैनिटाइजेशन तय करते हुए कंटेनमेंट जोन में प्रवेश कर सकेंगें। अन्य किसी भी व्यक्ति को कंटेनमेंट जोन से बाहर निकलना या अंदर आना पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा। कंटेनमेंट जोन में उपरोक्तानुसार लॉक डाउन का कड़ाई से पालन कराने के लिए संबंधित थाना प्रभारी उत्तरदायी होंगे। कंटेनमेंट जोन में शासन की गाइडलाइन अनुसार व्यवस्था बनाए रखने के लिए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, रायपुर की ओर से आवश्यक कार्यवाही तय की जाएगी। जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी की ओर से संबंधित क्षेत्र में शासन के निर्देशानुसार कांटेक्ट ट्रेसिंग, स्वास्थ्य निगरानी और सैम्पल की जांच इत्यादि आवश्यक व्यवस्था तय की जाएगी।

04-07-2020
'आप' के प्रदेश अध्यक्ष कोमल उपेंडी को मनाने अनशन स्थल पहुंची प्रशासन की टीम, मांगों को लेकर दूसरे दिन भी डटे रहे

रायपुर। आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष कोमल हुपेंडी के आमरण अनशन का शनिवार को दूसरा दिन रहा। समर्थन देने संतोष देवांगन नगर पालिका उपाध्यक्ष दल्ली राजहरा व छत्तीसगढ़ प्रशिक्षित डीएड, बीएड, संघ के प्रदेश अध्यक्ष दाऊद खान, प्रदेश सचिव सुशांत धराई, तामेश्वर साहू, अनिल साहू, भूपेंद्र मिश्रा, अमरचंद साहू के साथ अनशन स्थल समर्थन देने पहुंचे। सभी ने कोमल हुपेंडी के साथ एक दिन के उपवास में बैठने का निर्णय लिया। साथ ही पार्टी कार्यकर्ता मौजूद रहे। प्रदेश सचिव उत्तम जायसवाल ने कहा कि अनशन स्थल पर प्रशासन की ओर से कोमल हुपेंडी को आमरण अनशन न करने के लिए मनाने का प्रयास किया गया। जायसवाल ने कहा कि प्रशासन की ओर से आंदोलन को कुचलने का प्रयास किया जा सकता है। उन्होंने रायपुर के सभी साथियों से संपर्क में रहने की अपील की है। आप यूथ विंग के प्रदेश अध्यक्ष तेजेन्द्र तोडकर व आम आदमी पार्टी के रायपुर मीडिया प्रभारी अजीम खान ने बेरोजगार युवाओं से अपील की है कि इस आंदोलन को समर्थन देने पार्टी की ओर से जारी नंबर 6263230333 पर ज्यादा से ज्यादा मिस्ड कॉल करें।

आम आदमी पार्टी की प्रदेश प्रवक्ता अनुषा जोसेफ ने कहा कि प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पर्याप्त शिक्षक नहीं है। आम आदमी पार्टी ने छत्तीसगढ़ सरकार से चयनित शिक्षकों की नियुक्ति करने की मांग की है। शिक्षा जैसे गंभीर विषय पर ध्यान नहीं देने के कारण मजबूर होकर आमरण आंदोलन करने पर विवश होना पड़ा। सत्ता में आने के बाद भूपेश सरकार ये भूल गई है कि उसने बेरोजगारों को रोजगार देने के वादे किए थे। उसे याद दिलाने आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष कोमल हुपेंडी 3 जुलाई से अनशन पर बैठे हैं। कोमल हुपेंडी ने कहा कि जब तक 14580 चयनित शिक्षकों को सरकार नियुक्ति नहीं दे देती और जब तक प्रदेश के सभी विभागों में सभी रिक्त पदों की नियुक्ति का प्रबंध भूपेश सरकार नहीं करेगी, तब तक अनशन जारी रहेगा। उन्होंने कहा उनकी आखरी सांस तक प्रदेश के बेरोजगारों के लिए लड़ाई जारी रहेगी ।

प्रदेश सचिव उत्तम जायसवाल ने कहा कि सरकार इस आंदोलन को हल्के में लेने की भूल न करे। हमारी इस लड़ाई में छत्तीसगढ़ के बेरोजगार युवाओं का साथ मिल रहा है। अभी तक आंदोलन के समर्थन में लगभग 6231 युवाओं ने मिसकॉल कर अपना समर्थन दिया है। एक दिन में ही इतना समर्थन मिलना प्रदेश की बेरोजगारी को प्रदर्शित कर रहा है। उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी प्रदेश के सभी जिलाध्यक्ष /सचिव व कार्यकर्ताओं को 6 जुलाई सोमवार को प्रदेश अध्यक्ष कोमल हुपेंडी के समर्थन में एक दिवसीय उपवास रखने कहा गया है। कार्यक्रम प्रदेश के सभी जिलों में होना तय किया गया है। जिला का कोई एक पदाधिकारी या उससे अधिक एक दिवसीय उपवास में बैठेंगे।
व्यापम द्वारा चयनित 14580 अभ्यर्थियों की जल्द नियुक्ति और प्रदेश के सभी सरकारी विभागों में रिक्त पदों में नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू करने की मांग को लेकर,यह उपवास का कार्यक्रम जिला मुख्यालय में किसी चौक पर या घर पर या गांव में उचित स्थान देखकर रखा जाएगा।

 

04-07-2020
Breaking: छत्तीसगढ़ में मिले 28 और कोरोना पॉजिटिव, रायपुर से 8 नए केस

रायपुर। छत्तीसगढ़ में 28 और कोरोना पॉजिटिव मरीजों की पहचान हुई है। इनमें बिलासपुर से 19, रायपुर से 8 और राजनांदगांव से 1 मरीज शामिल है। शनिवार को मिले कोरोना मरीजों की भर्ती प्रक्रिया जारी है। इससे पहले देर शाम जारी मेडिकल बुलेटिन में शनिवार को 68 नए कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए थे। इनमें रायपुर से 27, बेमेतरा से 9, नारायणपुर से 8, जांजगीर चांपा से 7, बिलासपुर से 5, रायगढ़ और दंतेवाड़ा से 3-3, सरगुजा, कोरिया, जगदलपुर से 2-2 नए मरीज मिले थे। इस तरह से दिनभर में प्रदेशभर में 96 कोरोना मरीजों की पहचान हुई है। राहत की बात है  कि शनिवार को 112 कोरोना मरीजों को स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज किया गया है।

 

04-07-2020
सांसद सुनील सोनी को कोरोना नहीं, पीएसओ के संक्रमित मिलने पर कराए थे जांच 

रायपुर। सांसद सुनील सोनी और उनके परिवार की कोरोना जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। इस खबर के बाद तमाम लोग राहत की सांस लेंंगे जो सांसद के संपर्क में आए थे। साथ ही उनके समर्थकों और चाहने वालों के लिए भी यह राहत की बात है। सांसद के पीएसओ की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद प्रदेश में हड़कंप मच गया था। सांसद ने भी बैठक तत्काल स्थगित कर एहतियातन परिवार सहित जांच करवाई थी। इसके बाद से सांसद सोनी परिवार सहित होम क्वारंटाइन थे।

04-07-2020
गरीब बच्चों के लिए बढ़े हाथ,नालंदा परिसर की लाइब्रेरियन सहित 10 लोगों ने स्मार्ट फोन किया दान

रायपुर। रायपुर स्मार्ट सिटी के प्रबंध संचालक सौरभ कुमार की पहल पर ऑनलाइन क्लासेस के लिए निर्धन परिवार के बच्चों को मोबाइल उपलब्ध कराने डोनेट योर मोबाइल कैंपेन से शहरवासी जुड़ रहे हैं। कैंपेन के पहले दिन ही शनिवार को नालंदा परिसर की लाइब्रेरियन मंजुला जैन और असिस्टेंट लाइब्रेरियन तृप्ति ताम्रकार, जैनम हाईट्स कॉलोनी की प्रीति जायसवाल, उत्कर्ष जायसवाल, रुचि वर्मा, हरिंदर सिंह संधू, सौरभ टिपणिस, रफाएल शाह, सौरभ अग्रवाल सहित अन्य लोगों ने 10 से अधिक स्मार्ट फोन गरीब बच्चों के लिए भेंट किया है। होप फॉर हुमिनिटी, खालसा रिलीफ फाउंडेशन,ब्रेन हंट,ग्रीन आर्मी,आभास फाउंडेशन जैसे शहर की कई सामाजिक संस्थाएं इस मुहिम का हिस्सा बनी हैं।
रायपुर स्मार्ट सिटी लि. के महाप्रबंधक जनसंपर्क आशीष मिश्रा ने कहा कि कोरोना संक्रमण के कारण ऑनलाइन क्लासेस में पढ़ रहे निर्धन परिवारों के बच्चों को मोबाइल उपलब्ध कराने कार्यक्रम शुरू किया गया है। इसके अंतर्गत घर में रखे पुराने लेकिन सही हालत के स्मार्ट फोन आम लोगों से दान में प्राप्त कर जरूरतमंद बच्चों तक पहुंचाया जाएगा। कोरोना के संक्रमण को रोकने अभी स्कूल्स बंद हैं, लेकिन घर पर रहकर बच्चों के ऑनलाइन पढ़ाई का सिलसिला जारी है। टीचर स्मार्ट मोबाइल फोन के माध्यम से बच्चों की ऑनलाइन क्लासेस करा रहे हैं। ऐसे में शहर के कई गरीब परिवारों के बच्चे घर पर स्मार्ट फोन न होने की वजह से अपनी पढ़ाई से वंचित हो रहे हैं। सभी शहरवासियों से अपील है कि इस कार्यक्रम का हिस्सा बनने मोबाइल नंबर - 968 579 2100  या 888 999 4411, 8871737121,982786006 पर संपर्क कर गरीब बच्चों की पढ़ाई के लिए स्मार्ट मोबाइल फोन दान में दे सकते हैं।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804