GLIBS
27-01-2021
Breaking: यूके रिटर्न तीन पॉजिटिव केस में नहीं मिला कोरोना का नया स्ट्रेन, प्रदेश में मिले 439 नए मरीज

रायपुर। प्रदेश में 9 दिसंबर के बाद यूनाइटेड किंगडम से आए 6 यात्री कोरोना पॉजिटिव मिले थे। इन यात्रियों के सैम्पल उच्च स्तरीय जांच के लिए पुणे के लैब में भेजे गए थे। इनमें से 3 सैम्पलों की रिपोर्ट आ गई है। यूके वेरिएंट क्लेड निगेटिव पाया गया है। अब तीन सैम्पलों की रिपोर्ट का  इंतजार है। इधर बुधवार को प्रदेश में 439 नए कोरोना पॉजिटिव मरीजों की पहचान हुई है। 427 मरीज स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज किए गए हैं। आज 1 मरीज की मौत हुई है। साथ ही पूर्व में हुई 2 मौत की जानकारी मिली है। प्रदेश में अब तक 3647 मरीजों की मौत हो चुकी है। एक्टिव केस अब 4513 हैं। प्रदेश में आज सबसे अधिक मरीज रायपुर से 96 मिले हैं। मेडिकल बुलेटिन देखने क्लिक करें

 

 

 

 

 

27-01-2021
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया उड़ाव आजीविका केन्द्र का अवलोकन 

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बुधवार को कोण्डागांव में उड़ाव आजीविका केन्द्र का अवलोकन किया। उन्होंने वहां विभिन्न रोजगार मूलक गतिविधियों में काम कर रही महिला स्वसहायता समूहों की महिलाओं से चर्चा कर उनके काम के बारे में जानकारी ली और उनका उत्साह बढ़ाया। ग्रामोद्योग मंत्री गुरू रूद्र कुमार, उद्योग मंत्री कवासी लखमा, लोकसभा सांसद दीपक बैज और विधायक मोहन मरकाम भी इस अवसर पर उपस्थित थे। कोण्डागांव के इस उड़ान बिहान आजीविका केन्द्र में लगभग 200 महिला समूहों ने 12 प्रकार की आजीविका गतिविधियां संचालित की जा रही है। महिला समूहों को प्रशिक्षण के साथ रोजगार के अवसर भी यहां प्रदान किए जा रहे हैं। महिला समूह खाद्य प्रसंस्करण, मसाला निर्माण, कुकीज, फुट वियर निर्माण, अगरबत्ती, चॉक, साबुन, सेनेटरी पेड, लौहशिल्प निर्माण, एलईडी बल्ब, चुड़ी और सीमेंट के पोल बना रही है।

27-01-2021
पेट्रोल-डीजल के दामों ने लोगों की जेब में लगाई आग, जाने आज का रेट

रायपुर। बढ़ते पेट्रोल और डीजल के दामों ने लोगों की जेब में आग लगा दी है। लगातार बढ़ते दामों से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। लोगों की जरूरतों के सामान पर इसका सीधा असर पड़ रहा है। बुधवार को पेट्रोल और डीजल के रेट में फिर से इज़ाफ़ा हुआ है। पेट्रोल में 24 पैसे तो वहीं डीजल में 27 पैसे की बढ़ोत्तरी हुई है। राजधानी में पेट्रोल अब 85 रुपए प्रति लीटर के करीब पहुँच चूका हैं। मात्र 4 पैसे बाकी है। उसके बाद रायपुर में पेट्रोल अब तक के अपने सबसे ऊँचे स्तर पर पहुँच जाएगा। बढ़त के साथ पेट्रोल 84.96 रुपए और डीजल 82.91 रुपए प्रति लीटर हो गया है।

27-01-2021
आज से ‘तुंहर सरकार तुंहर द्वार’ शिविर में निगम अधिकारी सुनेंगे समस्या

रायपुर। नगर निगम रायपुर में एक साल पूरा होने पर बुधवार से कांग्रेस की निकाय सरकार रायपुर के 70 वार्डों में ‘तुंहर सरकार तुंहर द्वार’ कार्यक्रम शुरू करने जा रही है। इस कार्यक्रम में 27 जनवरी से 2 मार्च तक वार्डों में सुबह 11 से 2 बजे के मध्य हर दिन 2 वार्ड में 2 शिविरों का आयोजन किया जाएगा। लोगों की समस्याओं का इस शिविर में तत्काल निराकरण किया जाएगा। इस कार्यक्रम की सबसे ख़ास बात यह है कि नगर निगम के अधिकारी और जनप्रतिनिधि कार्यलय और शिविर तक पहुंचने के लिए निजी वाहनों की बजाए साइकिल या पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करेंगे। शिविर में निगम अधिकारियों समेत महापौर, सभापति, एमआईसी मेंबर, जोन अध्यक्ष और पार्षद उपस्थित रहेंगे। कार्यक्रम के पहले दिन के लिए 27 जनवरी को दोपहर 11 बजे से 2 बजे तक संत कबीर दास वार्ड क्रमांक 3 की शासकीय स्कूल के प्रांगण और दोपहर ढाई से शाम साढ़े 5 बजे तक पंडित जवाहर लाल नेहरू वार्ड क्रमांक 2 के हाउसिंग बोर्ड सामुदायिक भवन कबीर नगर में शिविर लगेगा। शिविर में मुख्यतः स्वास्थ्य, सफाई व्यवस्था, जलप्रदाय, निजी नल कनेक्शन, नई पाइप लाइन के संबंध में आवेदन और शिकायतें ली जाएगी। शिविर में नगर निवेश, लोककर्म, राजस्व, खाद्य और राशन कार्ड, एनयूएलएम व्यवसाय के लिए ऋण संबंधी कार्य, श्रमिक पंजीयन कार्य, नामांतरण प्रकरण से संबंधित कार्य और प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधित आवेदनों का तत्काल निराकरण करने का प्रयास किया जाएगा।

27-01-2021
राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह : गृह मंत्री ने अंजोर रथ को हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना

रायपुर। प्रदेश के गृह एवं लोक निर्माण मंत्री ताम्रध्वज साहू ने मंगलवार को महासमुन्द में राष्ट्रीय सुरक्षा माह के दौरान यातायात नियमों का पालन के लिए जनजागरूकता लाने अंजोर रथ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। यह अंजोर रथ राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के तहत लोगों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने का काम करेगी। गृह मंत्री साहू ने इस अवसर पर दुर्घटनाओं के बचाव के लिए यातायात नियमों का पालन करने और अनिवार्य रूप से हैलमेट लगाकर वाहन चलाने की अपील की। राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा 18 जनवरी से 17 फरवरी तक मनाया जा रहा है। इस अवसर पर कलेक्टर डोमन सिंह, पुलिस अधीक्षक प्रफुल्ल कुमार ठाकुर सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

27-01-2021
लाल केला खाने से इन रोगों से मिलता है छुटकारा

रायपुर। पीले और हरे केले बिकते बाजार में आसानी से मिलते हैं, लेकिन क्या आपने कभी लाल केला खाया है? बहुत ही कम लोगों को लाल केले के बारे में पता होगा। पीला केला तो हमारी सेहत के लिए अच्छा होता ही है, लेकिन लाल केले के अपने अलग फायदे होते हैं। लाल केले का आकार पीले केले से छोटा होता है।  
लाल केले के फायदे: 
आंखों के लिए- यह हमारी आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है। जिन लोगों की आंखे कमजोर होती हैं या फिर जिनकी रोशनी कम है वह इसका सेवन कर सकते हैं। 
कैंसर को करें ठीक- इनमें भरपूर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है जिससे कैंसर और किडनी स्टोन की समस्या ठीक होती है। 
वजन घटाता है- इस कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है. जिस कारण वजन घटाने के लिए यह काफी अच्छा साबित होता है। इसे खाने से आपका पेट भरा भरा रहता है और आपको भूख भी कम लगती है। 
ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल- लाल केले खाने से आपका ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है। अगर आपका ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है तो इसके लिए आप लाल केला खा सकते हैं। लाल केला खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है।

27-01-2021
 ट्रक में ही सो रहा था ड्राइवर, चोरों ने पार कर दिए 4 लाख रुपए के सामान

रायपुर। ट्रक से लाखों का सामान चोरी होने का मामला सामने आया है। चोरों ने ट्रक से लाखों का सामान पार कर दिया वो भी तब जब ड्राइवर ट्रक में ही सो रहा था। बता दें कि धरसींवा विधानसभा इलाके में नागपुर स्थित हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड से एक ट्रक 9 लाख रुपए कीमत के करीब 478 बॉक्स कॉस्मेटिक सामान लेकर रायपुर आया था। धनेली के पास स्थित गोदाम के पास खड़ाकर ड्राइवर ट्रक में ही सो गया। सुबह उठने के बाद जब ट्रक ड्राइवर ने देखा तो पीछे की तिरपाल कटी मिली और उसमें से 165 बॉक्स गायब थे, जिसकी कीमत करीब 4 लाख रुपए बताई जा रही है। ड्राइवर ने घटना की सूचना नागपुर स्थित हेड ऑफिस में दी, जिसके बाद नागपुर पुलिस ने जीरो पर मामला दर्ज किया है। वहीं धरसींवा पुलिस मामले की जांच में जुटी गई है।

25-01-2021
Breaking: प्रदेश में मिले 482 नए कोरोना मरीज,13 मरीजों की मौत 

रायपुर। छत्तीसगढ़ में सोमवार को 482 नए कोरोना पॉजिटिव मरीजों की पहचान हुई है। 423 मरीजों को स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज किया गया है। आज 9 मरीजों की मौत हुई है। साथ ही पूर्व में 4 मौतों की जानकारी मिली है। प्रदेश में अब तक 3630 मरीजों की मौत हो चुकी है। प्रदेश में एक्टिव केस की संख्या 4896 हैं। प्रदेश में आज सबसे अधिक मरीज रायपुर जिले में 94 मिले हैं। इसके बाद दुर्ग जिले से 64,जांजगीर-चांपा से 52,बिलासपुर से 49,राजनांदगांव से 30 मरीजों की पहचान हुई है। मेडिकल बुलेटिन देखने क्लिक करें

 

 

 

 

 

25-01-2021
डॉ. पूर्णेन्दु सक्सेना आरएसएस के प्रांत संघचालक बनाए गए, देखें पूरी कार्यकारिणी 

रायपुर। गोविन्द नगर स्थित जागृति मंडल में सोमवार को सभी जिला, विभाग से आए प्रतिनिधियों की उपस्थिति में सर्वसम्मति से प्रान्त संघचालक का चुनाव हुआ। इसमें राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रान्त संघचालक डॉ. पूर्णेन्दु सक्सेना को बनाया गया है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के संविधान के अनुसार प्रत्येक 3 वर्ष में सम्पन्न होने वाले निर्वाचन में निवृत्तमान प्रान्त संघचालक बिसराराम यादव ने अपने कार्यकाल के पूर्ण होते ही निवृत्त होने की घोषणा की। इसके बाद डॉ. पूर्णेन्दु सक्सेना (अस्थिरोग विशेषज्ञ) को  सर्वसम्मति से प्रान्त संघचालक बनाए गए हैं। 

छत्तीसगढ़ प्रांत की नई कार्यकारिणी :
प्रांत संघचालक - डॉ. पूर्णेन्दु सक्सेना , कार्यवाह- चंद्रशेखर देवांगन , सह कार्यवाह - गोपाल यादव , सह  कार्यवाह- टोपलाल वर्मा , शारी.शि.प्रमुख- नान्ही दास दीवान, सहशारी. शि. प्रमुख - विश्वास जलताड़े, बौ. शि. प्रमुख - रमेश वर्मा,  व्यवस्था प्रमुख- घनश्याम सोनी, सहव्यव. प्रमुख - राधेश्याम जलक्षत्री,सेवा प्रमुख- लोमस राम साहू ,सहसेवा प्रमुख - अनिल श्रीवास्तव,संपर्• प्रमुख -धीरेंद्र नशीने,प्रचार प्रमुख- कनीराम नंदेश्वर,

सहप्रचार प्रमुख-जगदीश पटेल, महाविद्यालयीन छात्र कार्य प्रमुख - किशोर सिंह,  सहमहाविद्या. छात्र  कार्य प्रमुख - शांति स्वरूप द्विवेदी, सामाजिक सद्भाव संयोजक - कौशलेंद्र प्रताप सिंह, सहसामाक सद्भाव संयोजक- सुधीर गौतम,  सामा. समरसता संयोजक -विश्वनाथ बोगी, सहसामा. समरसता संयोजक - कांति  कुमार सोनी, धर्मजागरण प्रमुख-राजकुमार चंद्रा, सहधर्मजाग. संयोजक -ओमप्रकाश शर्मा, कुटुंब प्रबोधन संयोजक -सुभाष अग्रवाल, सह कुटुंब प्रबोधन संयोजक -प्रदीप सोनी, गौ संवर्धन संयोजक -सुबोध राठी, समग्र ग्राम विकास संयोजक -देवेंद्र वर्मा, पर्यावरण संयोजक -अनिल कुमार , जनजाति कार्य प्रमुख-अभय राम, सह जनजाति कार्य प्रमुख- गोपाल नाग।

25-01-2021
किसान आत्महत्या मामले में भाजपा की जांच टीम ने परिजनों से की मुलाकात

रायपुर। अभनपुर के आमदी गांव के किसान आत्महत्या मामले में जांच के लिए गठित भाजपा की टीम ने गांव में परिजनों से मुलाकात की। जांच कमेटी के सदस्य पूर्व मंत्री चंद्रशेखर साहू ने बताया कि मृतक पर 1 लाख रुपए का कर्ज था। उसने इस साल करीब 35 हजार रुपए का धान का बेचा था। इसमें से 25 हजार रुपए सोसायटी कर्ज में चला गया। बचा हुआ कर्ज पटाने की चिंता में उसने खुदकुशी कर ली। साहू ने बताया कि अब तक प्रशासन के किसी भी अधिकारी ने मृतक के परिजनों की सुध नहीं ली है, न ही कोई मुआवजा दिया गया है। साहू का कहना है कि अगर रामनारायण निषाद को राजीव गांधी किसान न्याय योजना की राशि का भुगतान किया होता, तो शायद वह खुदकुशी नहीं करता। जांच कमेटी के सदस्य चंद्रशेखर साहू और गौरीशंकर श्रीवास ने पूरी स्थिति से प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदेव साय को अवगत कराया।

25-01-2021
आंखों का रखे ध्यान, करें ये एक्सरसाइज

रायपुर। उम्र से पहले ही आंखों की रोशनी कमज़ोर होने लगी है। ऐसे में ज़रूरत है आंखों से जुड़ी सही जानकारी, कुछ योगा, एक्सरसाइज़ व सही खान-पान की, ताकि बेनूर न हो ये ख़ूबसूरत आंखे। आमतौर पर कंप्यूटर पर काम करनेवाले व टीवी देखनेवाले सामान्य की बजाय कम पलकें झपकाते हैं। इससे आंखों पर स्ट्रेस पड़ता है और ड्रायनेस आ जाती है। पलकों के झपकने से आंखें फ्रेश और हाइड्रेटेड रहती हैं, साथ ही हम ज़्यादा देर तक फोकस कर पाते हैं।  

यह आसान-सी एक्सरसाइज़ करें :
2 मिनट में हर 3-4 सेकंड में पलकें झपकाएं। काम के दौरान थोड़ा समय निकालकर यह एक्सरसाइज़ करें।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804