GLIBS
30-09-2020
कलेक्टर ने विकासखंड बैकुण्ठपुर के विभिन्न ग्राम पंचायतों का किया दौरा

कोरिया। कलेक्टर एसएन राठौर ने बुधवार को विकासखंड बैकुण्ठपुर का भ्रमण कर विभिन्न ग्राम पंचायतों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने पंचायत भवनों, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, तथा ग्राम पंचायत सरभोका में उद्यानिकी विभाग द्वारा किये गये पौधरोपण आदि का निरीक्षण किया। साथ ही पंचायत भवनों के बेहतर रख-रखाव के निर्देश दिये। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत तूलिका प्रजापति, एसडीएम ज्ञानेन्द्र सिंह ठाकुर, सीईओ जनपद पंचायत बैकुण्ठपुर तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे। भ्रमण में कलेक्टर  राठौर सर्वप्रथम ग्राम पंचायत भाड़ी पहुंचे। यहां उन्होंने पंचायत भवन का अवलोकन किया तथा पंचायत सचिव से भवन की दीवार पर संबंधित अधिकारियों के फोन नंबर की सूची बनाकर लिखे जाने,बाउंड्री निर्माण तथा पेंशन पाने वाले हितग्राहियों को पेंशन वितरण की जानकारी ली। पंचायत भवन परिसर में स्थित पानी टंकी के माध्यम से नल जल प्रदाय योजना के तहत लोगों को जल आपूर्ति के संबंध में भी कलेक्टर ने पीएचई के अधिकारी से जानकारी ली। उन्होंने ग्राम पंचायत कंचनपुर में पंचायत भवन का अवलोकन किया।

कलेक्टर ने यहां बने पंचायत भवन तथा आंगनबाड़ी भवन में रनिंग वाटर की व्यवस्था पंचायत से कराने के निर्देश दिये। इसके बाद कलेक्टर ने पंचायत भवन के पीछे स्थित खेल के मैदान का अवलोकन किया। खेल मैदान की जानकारी देते हुए सचिव ने बताया कि यहां फुटबाल खेलने में युवा अधिक रूचि रखते हैं तथा यहां टूर्नामेंट भी आयोजित किये जाते रहे हैं। कलेक्टर राठौर ने इससे अवगत होते हुए कहा कि खेल स्वास्थ्य की दृष्टि से महत्वपूर्ण हैं। खेल के प्रति युवाओं को प्रोत्साहित करने तथा बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने उन्होंने एसडीएम बैकुण्ठपुर को खेल मैदान के सीमांकन के निर्देश दिए तथा फेंसिंग कराये जाने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिये। भ्रमण के दौरान ग्राम पंचायत कंचनपुर में एक ग्रामीण से कलेक्टर राठौर ने बातचीत की। अपने 3 वर्षीय बच्चे के साथ पहुंचे ग्रामीण से कलेक्टर राठौर ने बच्चे को आंगनबाड़ी भेजने के बारे में जानकारी लेते हुए उसे बच्चे को आंगनबाड़ी भेजने की सलाह दी। उन्होंने बताया कि बच्चों को आंगनबाड़ी भेजना चाहिए। यहां उन्हें खेल-खेल में प्राथमिक शिक्षा के साथ सुपोषित भोजन भी दिया जाता है। साथ ही उन्होंने कोरोना महामारी से बचने के उपायों का पालन करने भी कहा।

 

15-07-2020
सड़क किनारे बाजार लगने से ट्रैफिक समस्या,खुले स्थान पर होगा शिफ्ट

कोरिया। कलेक्टर एसएन राठौर ने विकासखंड बैकुण्ठपुर के अंतर्गत विभिन्न स्थलों का दौरा किया। इस दौरान अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बैकुण्ठपुर, उप संचालक पशु चिकित्सा विभाग एवं मुख्य नगर पालिका अधिकारी बैकुण्ठपुर उपस्थित रहे। कलेक्टर द्वारा विगत दिवस आयोजित साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में पशु चिकित्सा विभाग के उप संचालक को बीएमसी यानि बल्क मिल्क कूलर मशीन लगाने के निर्देश दिये गये थे। इसी संबंध में आज वे बीएमसी यूनिट स्थापना के लिए चिन्हांकित स्थल के निरीक्षण पर पहुंचे। यहां निरीक्षण के दौरान उन्होंने बीएमसी यूनिट की जानकारी ली एवं आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। बीएमसी यूनिट के माध्यम से दूध का कलेक्शन एवं कूलिंग कर दूध की सप्लाई डेयरी तक की जा सकेगी। बाजारपारा में सड़क मार्ग के किनारे बाजार लगने से लोगों को ट्रैफिक की समस्या से जूझना पड़ता है। साप्ताहिक बाजार के दिन यह समस्या और भी बढ़ जाती है। इस समस्या से निपटने के लिए कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान बाजार को शिफ्ट किये जाने के विषय पर उपस्थित अधिकारियों से चर्चा की। इस संबंध में उन्होंने यहां स्थित एसएलआरएम सेंटर के बाजू में खाली भूमि की जानकारी ली तथा भूमि के संबंध में आवश्यक कार्यवाही किये जाने के निर्देश मुख्य नगर पालिका अधिकारी बैकुण्ठपुर को दिये। खुले स्थान पर बाजार के शिफ्ट हो जाने से सड़क मार्ग पर वाहनों को आवागमन में आसानी होगी एवं आम जन को भी सहूलियत होगी।

 

19-06-2020
कम समय में तैयार होने तथा अधिक फल देने वाले नारियल के पौधे लगायें : कलेक्टर

कोरिया। कलेक्टर एसएन राठौर ने अपने भ्रमण के दौरान जिले के विकासखंड बैकुण्ठपुर के ग्राम सोरगा स्थित शासकीय उद्यान रोपणी का अवलोकन किया। उन्होंने रोपणी में रोपित पौधों के देख रेख एवं रखरखाव सहित फलदार पौधों से होने वाले आय, उद्यान में तैयार किये जाने वाले पौधों की उपलब्धता के संबंध में संबंधित अधिकारी-कर्मचारियों से जानकारी ली और आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि पौधा का हमारे जीवन में बहुत महत्व होता है। पेड-पौधों से एक ओर प्राणवायु आक्सीजन मिलती है वहीं दूसरी ओर और भी कई फायदे होते हैं।कलेक्टर ने रोपणी में लगे फलदार पौधों आम, लिची, नासपति आदि से अर्जित होने वाले आय तथा अर्जित आय की उपयोगिता की जानकारी ली। साथ ही उन्होंने मौके पर उपस्थित जनप्रतिनिधियों एवं ग्रामीणों से चर्चा कर एक समिति बनाने कहा ताकि रोपणी से अर्जित आय का अधिक से अधिक सदुपयोग हो सके। इस दौरान कलेक्टर ने कम समय में तैयार होने वाले तथा अधिक फल देने वाले नारियल के पौधे लगाने कहा। इसके अतिरिक्त उन्होंने बिजली की समस्या तथा पानी की उपलब्धता सहित अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विस्तारपूर्वक चर्चा की।

 

28-02-2020
जिले के दिव्यांगों को कृत्रिम अंग एवं सहायक उपकरण का वितरण 9 मार्च को

कोरिया। जिले के सभी विकासखण्डों में कार्यक्रम आयोजित कर दिव्यांगों को कृत्रिम अंग एवं सहायक उपकरण का वितरण आगामी 9 मार्च को किया जायेगा। कलेक्टर के मार्गदर्शन में आयोजित इस कृत्रिम अंग एवं सहायक उपकरण वितरण कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों के माध्यम से कुल 228 दिव्यांगों को 24 लाख 99 हजार 965 रूपये की राशि का मोटराईज्ड ट्रायसायकल, व्हीलचेयर, बैशाखी, श्रवण यंत्र, छड़ी एवं स्मार्ट केन दिया जायेगा। विकासखंड बैकुण्ठपुर में जनपद पंचायत कार्यालय के सभाकक्ष में 63, विकासखंड खडगवां के सामुदायिक भवन में 38, विकासखंड सोनहत के सामुदायिक भवन में 34, विकासखंड भरतपुर के सामुदायिक भवन में 45 एवं विकासखंड मनेन्द्रगढ़ के सामुदायिक भवन में 48 दिव्यांगों को उनकी निःशक्तता न्यूनतम कर गतिशीलता बढ़ाने तथा उन्हें शारीरिक एवं मानसिक रूप से प्रबल करने के उद्देश्य से कृत्रिम अंग एवं सहायक उपकरण का वितरण किया जायेगा।

31-01-2020
बैकुण्ठपुर,सोनहत के नवनिर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों को किया प्रमाण पत्र वितरित

कोरिया। त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2019-20 के तहत शुक्रवार को विकासखंड बैकुण्ठपुर एवं सोनहत के नवनिर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों को प्रमाण पत्र वितरित किया गया। उल्लेखनीय है कि विकासखंड बैकुण्ठपुर के कुल 88 ग्राम पंचायतों एवं विकासखंड सोनहत के कुल 42 ग्राम पंचायतों में प्रथम चरण में निर्वाचन हुआ था। इसमें नवनिर्वाचित सरपंच एवं जनपद पंचायत सदस्य को विकासखंड स्तर पर कार्यक्रम आयोजित कर प्रमाण पत्र का वितरण किया गया। विकासखंड सोनहत के शासकीय कन्या हाईस्कूल तथा विकासखंड बैकुण्ठपुर के रामानुज हायर सेकेण्डरी स्कूल में नवनिर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों को प्रमाणपत्र वितरित किया गया।

 

28-01-2020
जिला निर्वाचन अधिकारी ने किया विभिन्न मतदान केंद्रों का निरीक्षण

कोरिया। त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2019-20 के तहत जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर डोमन सिंह ने जिले के विभिन्न मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने विकासखंड बैकुण्ठपुर के शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पटना, प्राथमिक शाला छिन्दिया, शासकीय हायर सेकेण्डरी स्कूल बुड़ार तथा विकासखंड सोनहत में बने मतदान केंद्रों में उपस्थित अधिकारियों से व्यवस्थाओं की जानकारी लेते हुए सभी आवष्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने कहा। इस दौरान उन्होंने मतदान करने पहुंचे मतदाताओं से बात कर मतदान को लेकर उनका विचार भी जाना एवं अपना मार्गदर्शन दिया।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान केंद्र में अधिकारियों से निर्धारित समय में मतदान कराने, किसी भी मतदाता को कोई परेशानी न हो इस बात का ध्यान रखने, दिव्यांग, बुजुर्ग मतदाता पर विशेष ध्यान देने, मतदान दलों के लिए भोजन आदि व्यवस्था, मतदान के बाद परिसर में मतदाता के न रूकने आदि विशयों पर चर्चा करते हुए संबंधितों को निर्देशित किया। इसी क्रम में उन्होंने सोनहत विकासखंड के शासकीय कन्या हायर सेकेण्डरी स्कूल में बने स्ट्रांग रूम का भी अवलोकन किया। उल्लेखनीय है कि आज प्रथम चरण में प्रातः 7 बजे से मतदान प्रारंभ हुआ था। इसमें विकासखंड बैकुण्ठपुर के कुल 88 ग्राम पंचायतों तथा विकासखंड सोनहत के कुल 42 ग्राम पंचायतों में मतदान हुआ।

 

27-01-2020
सामग्री वितरण केंद्र से बैकुण्ठपुर एवं सोनहत के लिए मतदान दल रवाना

कोरिया। त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2019-20 के तहत प्रथम चरण में कल 28 जनवरी को प्रातः 7 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक मतदान संपन्न कराने के लिए सोमवार को विकासखंड बैकुण्ठपुर के शासकीय रामानुज उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बैकुण्ठपुर एवं विकासखंड सोनहत में बने सामग्री वितरण केंद्र से बैकुण्ठपुर एवं सोनहत के विभिन्न मतदान केंद्रों के लिए मतदान दलों को रवाना किया गया। विकासखंड बैकुण्ठपुर के कुल 88 ग्राम पंचायतों में कुल 107811 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, जिसमें 53964 पुरूष, 53845 महिला एवं 2 तृतीय लिंग मतदाता शामिल हैं। इसी तरह विकासखंड सोनहत के कुल 42 ग्राम पंचायतों में कुल 33079 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, जिसमें 16561 पुरूश, 16517 महिला एवं 1 तृतीय लिंग मतदाता शामिल हैं। मतदान केंद्र पहुंचने पर स्थानीय ग्रामीणों द्वारा मतदान दल का भव्य स्वागत किया गया। प्रेक्षक आरके तिवारी द्वारा भी बैकुण्ठपुर एवं सोनहत के विभिन्न मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। उल्लेखनीय है कि विकासखंड भरतपुर में 31 जनवरी तथा विकासखंड मनेन्द्रगढ एवं खड़गवां में 3 फरवरी को मतदान संपन्न होगा। जिले में पंच, सरपंच, जनपद पंचायत एवं जिला पंचायत सदस्य के लिए चुनाव होना है। 

 

17-01-2020
जिला निर्वाचन अधिकारी ने किया मतदान अधिकारियों के प्रशिक्षण का अवलोकन

कोरिया। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर ने त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2019-20 के तहत कोरिया जिले के विकासखंड बैकुण्ठपुर के सेंट जोसेफ स्कूल में बैकुण्ठपुर विकासखंड के मतदान अधिकारी क्रमांक 2 एवं 3 के प्रशिक्षण का अवलोकन किया। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि चुनाव कार्य संपन्न कराने में मतदान अधिकारी का अहम रोल होता है। उन्होंने एक टीम के रूप में अपने कर्तव्यों एवं दायित्वों का निर्वहन निष्पक्ष रूप से करने के निर्देश दिये। उन्होंने निष्पक्ष, स्वतंत्र तथा शांतिपूर्वक चुनाव संपन्न कराने निर्वाचन आयोग द्वारा दिये गये दिशा निर्देशों का विस्तार से अध्ययन करने तथा प्रशिक्षण के दौरान बताई गई बातों को ध्यानपूर्वक सुनने व अमल में लाने के भी निर्देश दिये। इस अवसर पर उन्होंने मतदान दल के अधिकारियों के साथ आपस में समन्वय बनाकर कार्य करने के निर्देश दिए। जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान सामग्री लेने से लेकर मतदान दिवस के पूर्व, मतदान दिवस तथा मतदान संपन्न होने के बाद सामग्री जमा करने की निर्धारित प्रक्रियाओं के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने प्रत्येक कक्ष में जाकर मतदान दलों के चुनाव कार्य के प्रशिक्षण का सघन निरीक्षण किया। उल्लेखनीय है कि 14 कक्षों में आयोजित इस प्रशिक्षण में 28 मास्टर टेनर्स, 5 कोआर्डिनेटर, 13 सेक्टर आफिसर, बैकुण्ठपुर विकासखंड के 532 मतदान अधिकारी क्रमांक 2 एवं 3 तथा आरओ-एआरओ शामिल हुए। इस दौरान अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बैकुण्ठपुर  ए.एस.पैकरा सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804