GLIBS
11-11-2020
बैडमिंटन इंडोर स्टेडियम खिलाड़ियों के लिए बना है और वे ही उसका उपयोग करे कलेक्टर ने शिक्षा अधिकारी को दिए निर्देश

रायपुर/जशपुरनगर। कलेक्टर महादेव कावरे ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिया। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि जशपुर के जयस्तंभ चौक स्थित बैंडमिंटन इंडोर स्टेडियम खिलाड़ियों के लिए बनाया गया है। कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि जयस्तंभ चौक स्थित बैंडमिंटन इंडोर स्टेडियम में बैंडमिंटन खिलाड़ियों के लिए स्टेडियम निर्मित किया गया है। जहां अब सिर्फ इस स्टेडियम का उपयोग बैडमिंटन खिलाड़ियों के अभ्यास के लिए ही किया जाएगा। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि समय निर्धारित कर बच्चों को अभ्यास करने की अनुमति दे।

 

 

24-10-2020
प्याज की जमाखोरी और मुनाफाखोरी रोकने जशपुर कलेक्टर महादेव कावरे ने ली व्यापारियों की बैठक

रायपुर/जशपुरनगर। लोगों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए प्याज का दाम  निर्धारित करने के लिए कलेक्टर  महादेव कावरे ने व्यापारियों की बैठक ली।  उन्होंने व्यापारियों से कहा कि प्याज अधिक दामों पर बिक्री न करें और स्टाॅक पर भी अनावश्यत न रखने के लिए कहा गया है। बैठक में खाद्य अधिकारी ने बताया कि थोक व्यापारी 25 टन ही प्याज रख सकते हैं। फुटकर व्यापारी 2 टन ही स्टाॅक में प्याज रखने की अनुमति है। थोक व्यापारियों ने बताया कि जिले में प्याज रांची, बिलासपुर, अम्बिकापुर से आता है। प्याज का थोक भाव मण्डी के हिसाब से उपर-नीचे होता रहता है। और मण्डी के हिसाब से ही दाप निर्धारित करके विक्रय किया जाता है। व्यापारियों ने बताया कि मार्केट में अभी 70 रुपए के हिसाब से प्याज का विक्रय कर रहे हैं। कलेक्टर ने व्यापारियों से आग्रह किया कि लोगों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए प्याज का मूल्य निर्धारित करें।

21-09-2020
अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों की तैयारियों के संबंध में शिक्षा अधिकारियों की बैठक ली जशपुर कलेक्टर कावरे ने

रायपुर/जशपुरनगर। आज अंग्रेजी माध्यम के स्कूल की तैयारी के संबंध में शिक्षा विभाग के अधिकारियों की कलेक्टर महादेव कावरे ने बैठक ली। उन्होंने अधिकारियों से भवन के निर्माण कार्य, फर्नीचर, पार्किंग और लाईब्रेरी आदि के संबंध में जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। जिला शिक्षा अधिकारी एन.कुजूर ने बताया कि अंग्रेजी स्कूल में सीसी टीवी कैमरे, कम्प्यूटर लैब, बच्चों को बैठने के लिए फर्नीचर, मुख्य द्वार लाइब्रेरी, की आवश्यकता बताई। कलेक्टर ने अंग्रेजी माध्यम स्कूल में बच्चों के लिए मूलभूत सुविधा उपलब्ध कराने के लिए निर्देश दिए है। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी केएस मण्डावी, राजीव गांधी शिक्षा मिशन के जिला समन्वयक विनोद पैंकरा और प्राचार्य विनोद गुप्ता उपस्थित थे।

 

21-08-2020
आईसोलेशन सेंटर का निर्माण कार्य जल्द पूरा करने जशपुर कलेक्टर ने दिए निर्देश

रायपुर/जशपुरनगर। कलेक्टर महादेव कांवरे ने विगत दिवस अपने कार्यालय कक्ष में कोरोना महामारी का जिले में बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर सुरक्षा और नियंत्रण के संबंध में बैठक ली। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत के.एस.मण्डावी , जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी पी. सुथार, डीपीएम गणपत कुमार नायक सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे। कलेक्टर ने कोविड-19 के बढ़ते संक्रमितों के उपचार के लिए निर्मित किये जा रहे आईसोलेशन सेंटरों का कार्य जल्द से जल्द पूर्ण कराते हुए सेंटरों में बिस्तरों की संख्या बढ़ाने एवं अन्य आवश्यक चीजों की पर्याप्त उपलब्धता करने के निर्देश दिये। उन्होनें संक्रमितों के प्राथमिक संपर्क में आने वाले व्यक्तियों की जानकारी लेकर उनका जांच करने एवं संक्रमित मिले व्यक्ति के घर के आजू-बाजू 50-50 घरो के लोगों का एक्टिव सर्विलेंस करने की हिदायत दी।

कावरे ने जिले के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में कोरोना जांच के लिए में सैम्पल कलेक्षन का कार्य प्रारंभ करने की बात कही। इसके लिए पीएचसी के स्वास्थ्यकर्मी को प्रशिक्षण प्रदान करते हुए उनके बचाव के लिए पीपीई किट सहित अन्य सभी आवश्यक चीजों की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होने जिले में कोरोना जांच के लिए जा रहे सैम्पल कलेक्शन का लक्ष्य बढ़ाने के सुझाव देते हुए प्रतिदिन 250 आरटीपीसीआर और 500 रैपिड एंटीजन टेस्ट के लिए सैंपल लेने के निर्देश दिए। कलेक्टर कावरे ने बाहर से आने वाले व्यक्तियों का अनिवार्यत: कोरोना जांच कराने एवं होम क्वारेंटाईन के नियमों का कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए।

12-08-2020
जशपुर कलेक्टर, एसपी, सीईओ ने ग्राम पंचायत घोलेंग के गौठान में किया पौधरोपण

रायपुर/जशपुरनगर। स्वच्छ भारत मिशन के तहत् गंदगी मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत जशपुर विकासखंड के ग्राम पंचायत घोलेंग के गौठान में कलेक्टर महादेव कावरे,पुलिस अधीक्षक  बालाजी राव, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी  केएस मण्डावी ने पौधरोपण किया। कलेक्टर ने  महादेव कावरे ने स्व-सहायता समूह की महिलाएं और किसानों को गोधन न्याय योजना का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित किया।घोलेंग ग्राम पंचायत में द्वितीय चरण के तहत् गौठान का चिन्हांकन किया गया है।

तीन एकड़ में गौठान और 5 एकड़ में चारागाह की सुविधा उपलब्ध है। समूह की महिलाओं को आजीविका से जोड़नें के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। समूह की ओर से बांस के सुंदर वस्तुएं बनाई जा रही है। इस अवसर पर जशपुर जनपद पंचायत के सीईओ प्रेमसिंह मरकाम, ग्राम पंचायत घोलेंग की सरंपच संगीता तिर्की, गौठान समिति की अध्यक्ष  जोन टोप्पो, स्वच्छ भारत मिशन के जिला सलाहकार राजेश जैन एवं स्व-सहायता समूह की महिलाएं उपस्थित थीं।

13-07-2020
22 आंगनबाड़ियों के लिए साढ़े सोलह लाख रुपए मंज़ूर किए जशपुर कलेक्टर ने

रायपुर/जशपुरनगर। कलेक्टर महादेव कावरे ने 22 आंगनबाड़ी निर्माण के लिए मनरेगा के तहत् अभिसरण अंतर्गत 16 लाख 50 हजार रुपए की राशि स्वीकृत किया गया है। आंगनबाड़ी निर्माण के मनरेगा और महिला बाल विकास से अभिसरण से राशि जारी की गई है। स्वीकृत आंगनबाड़ी में बगीचा में 9,  कुनकुरी में 2, मनोरा में 7 एवं फरसाबहार में 4 केन्द्र स्वीकृत किया गया है।

 

24-06-2020
मिर्च की खेती को बढ़ावा : मिर्च प्रोसेसिंग यूनिट लगाने 55 लाख रुपए की स्वीकृति

रायपुर। राज्य में किसानों को ज्यादा लाभदायक फसलों की खेती करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। जशपुर जिले के बगीचा विकासखंड के ग्राम लोरो में मिर्च की खेती को बढ़ावा देने के लिए मिर्च प्रोसेसिंग यूनिट स्थापित किया जा रहा है। जशपुर कलेक्टर द्वारा मिर्च प्रोसेसिंग यूनिट लगाने के लिए 55 लाख रुपए की स्वीकृति प्रदान की गई है। यूनिट लग जाने से मिर्च की खेती को बढ़ावा मिलेगा। प्रोसेसिंग यूनिट लगने से किसानों को इसका सार्थक लाभ सीधे मिलेगा। सन्ना क्षेत्र में किसान मिर्च की अच्छी फसल लेते हैं। जिला प्रशासन द्वारा मिर्च की खेती को और अधिक बढ़ावा देने के लिए किसानों के लिए प्रोसेसिंग यूनिट स्थापित किया जा रहा है।

खेती को बढ़ावा देने के लिए मिर्च प्रोसेसिंग यूनिट स्थापित किया जा रहा है। जशपुर कलेक्टर द्वारा मिर्च प्रोसेसिंग यूनिट लगाने के लिए 55 लाख रुपए की स्वीकृति प्रदान की गई है। यूनिट लग जाने से मिर्च की खेती को बढ़ावा मिलेगा। प्रोसेसिंग यूनिट लगने से किसानों को इसका सार्थक लाभ सीधे मिलेगा। सन्ना क्षेत्र में किसान मिर्च की अच्छी फसल लेते हैं। जिला प्रशासन द्वारा मिर्च की खेती को और अधिक बढ़ावा देने के लिए किसानों के लिए प्रोसेसिंग यूनिट स्थापित किया जा रहा है।

03-06-2020
जशपुर कलेक्टर ने राज्य प्रशानिक सेवा के अधिकारी के मध्य किया कार्यों का विभाजन

रायपुर/जशपुर। हाल ही में स्थानांतरित हुए जिले के नये कलेक्टर महादेव कावरे ने राज्य प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों के मध्य नए सिरे से कार्य का विभाजन किया है। यह आदेश तत्काल प्रभावशील होगा। जारी आदेश के अनुसार अपर कलेक्टर आई.एल.ठाकुर को अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी जशपुर का प्रभार भी सौंपा गया है। साथ ही राजस्व अनुविभागीय जशपुर, कुनकुरी, फरसाबहार, पत्थलगांव एवं बगीचा के राजस्व अधिकारियों के द्वारा भू-राजस्व संहिता के प्रावधानों के तहत् पारित आदेशों के विरूद्ध प्रस्तुत अपीलों, पुनरीक्षण एवं पुनर्विलोकन प्रकरणों का निराकरण 170 ख को छोड़कर, राजस्व अनुविभाग जशपुर, कुनकुरी, फरसाबहार, पत्थलगांव एवं बगीचा के प्रत्येक 02 रा प्रकरण कलेक्टर को प्रस्तुत करेंगे।

पंचायत राज अधिकानियम से संबंधित मामले। कृषि खातों की अधिकतम जोत सीमा अधिनियम से संबंधित मामलों का अंतिम रूप से निराकरण, जनसूचना अपीलीय अधिकारी के कार्य सौंपे गए हैं। इसी प्रकार विभागीय अधिकारी, भू-अर्जन शाखा, जवाहर नवोदय विद्यालय, खनिज शाखा, शपथ पत्र, निवास, जाति एवं अन्य प्रमाण पत्र का सत्यापन, जिला शहरी विकास अभिकरण शाखा, अंत्यावसायिक निगम, पर्यटन विकास संबंधी कार्य, खेल एवं युवा कल्याण विभाग, लायसेंस शाखा, न्यायिक व्यवहारवाद शाखा के प्रभारी अधिकारी के कार्य भी सौंपे गए हैं।

सीईओ जिला पंचायत के.एस.मण्डावी को कृषि विभाग, पशुपालपन, मत्स्यपालन, उद्यानिकी, रेशम पालन, शिक्षा, जिला मिशन समन्वयक राजीवगांधी शिक्षा मिशन, स्वास्थ्य विभाग, कौशल विकास, जिला योजना एवं सांख्यिकी विभाग, सरगुजा उत्तर क्षेत्र विकास प्राधिकरण से संबंधित कार्याें के नोडल अधिकारी से समन्य करना, आदिम जाति विकास, एकीकृत आदिवासी परियोजना, महिला एवं बाल विकास विभाग का प्रभारी अधिकरी का कार्य सौंपा गया है। डिप्टी कलेक्टर आर.एन.पाण्डेय को भू-अभिलेख शाखा, भू-अभिलेख शाला में पदस्थ समस्त कर्मचारियों के समस्य प्रकार के अवकाश की स्वीकृति, भू-अभिलेख शाखा के तृतीय एव चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के यात्रा, अवकाश, वेतनवृद्धि, अग्रिम प्रकरणों का निराकरण, आपदा प्रबंधन का निराकरण, राहत शाखा, पुरातत्व एवं संग्रहालय, जनगणना शाखा, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति शाखा, सहायक पंजीयक सहकारी संस्थाएं, आडिट शाखा, रोस्टर के अनुसार जिला कार्यालय के शाखाओं, सभी अनुविभागीय अधिकारी कार्यालयों, तहसील कार्यालयों, जनपद कार्यालयों एवं जिला पंजीयक एवं उपपंजीयक, कार्यालयों कोषालय का निरीक्षण, किराया औचित्य निर्धारण, रेन्ट कंट्रोलर, जिला अभियोजन एवं जुडिशियल, समय-समय, जनदर्शन शाखा, श्रम विभाग, बंधक श्रमिक, श्रम उन्नमूलन, लोक निर्माण विभाग, सेतु निगम, राष्ट्रीय राजमार्ग, सिटीजन चार्टर, हेल्पलाईप, वक्फ सम्पप्ति, देवस्थल, धर्मस्व एवं पुनर्वास, सार्वजनिक ट्रस्ट माॅनिटरिंग, वरिष्ठ लिपिक शाखा, राजस्व मोहर्रिर शाखा, राष्ट्रीय राज्य अल्प संख्यक, अनुसूचित जाति, जनजाति आयोग, महिला मानव अधिकार आयोग व अन्य आयोगों के संबंध में प्रभारी अधिकारी, राजस्व लेखापाल शाखा, शिकायकत सतर्कता शाखा एवं जनसमस्या निवारण शिविर सचिव जिला स्टेडियम समिति, राज्योत्सव, सांख्यिकी, अनुज्ञप्ति एवं पासपोर्ट शाखा, वरिष्ठ कार्यालय से प्राप्त पत्रों के उत्तर जानकारी समय-सीमा के भीतर तैयार कर प्रेषण कार्य के लिए, विशेष विवाह अधिनियम अंतर्गत जिला विवाह अधिकारी, अध्यक्ष जिला स्तरीय जाति, एवं अन्य प्रमाण पत्र का सत्यापन, आवास आबंटन, सत्कार शाखा के कार्याें का पर्यवेक्षण, भू-अभिलेख शाखा के आहरण एवं संवितरण अधिकारी, भू-अभिलेख शाखा तक देयक स्वीकृति एवं चेक जारी करने का अधिकार, डाक मार्किंग का कार्य का प्रभार सौंपा गया है।

डिप्टी कलेक्टर चेतन साहू को उप जिला निर्वाचन अधिकारी(सामान्य/स्थनीय निर्वाचन) आहरण एवं संवितरण अधिकारी, जल उपभोक्त एवं सिंचाई प्रबंध समिति शाखा, मंडी निर्वाचन शाखा, वित्त स्थापना, लेखा शाखा के आहरण एवं संवितरण अधिकारी, उप जिलाध्यक्ष, राजस्व अधिकारियों, अधीक्षक, भू-अभि. तृतीय एवं चतुर्थ, श्रेणी कर्मचारियों को शासन के निर्धारित मापदण्ड अनुसार यात्रा भत्ता, चिकित्सा प्रतिपूर्ति, परिवार कल्याण निधि, समूह बीमा योजना, अवकाश, नगदीकरण, ग्रेज्यूटी, आंशिक अंतिम विकर्षण, विभागीय भविष्य निधि खातों में जमा राशि की स्वीकृति/भुगतान, चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के समस्त प्रकार के अवकाश, यात्रा, वेतनवृद्धि, अग्रिम प्रकरणों का निराकरण, अनुपयोगी चोरी हुए 2000 रुपए तक के सामग्री का अपलेखन करने का अधिकार एवं वित्तीय संहिता के नियम 100 के अंतर्गत 5000रुपए तक की आवर्ती व्यय की स्वीकृति के अधिकार, शासन के नियमों एवं निर्देशों के अनुरूप विद्युत, टेलीफोन, पी.ओ.एल. देयकों, शासकीय वाहनों के मरम्मत, टायर,-ट्यूब, एंव बैटरी क्रय की स्वीकृति एवं अन्य कार्यालयीन व्यय की स्वीकृति से संबंधित नस्ती, अधीक्षक शाखा, उद्योग विभाग, प्रभारी अधिकारी जिला भंडार, समन्वय शाखा, लोकसभा, राज्यसभा, विधानसभा प्रश्नों का उत्तर समयावधि में तैयार कर प्रेषण कार्य, आयुक्त/शासन को भेजे जानेवाले जानकारी तैयार करना, न्यायालय कलेक्टर शाखा, आवक-जावक, जिला जनसूचना शाखा, नगरीय निकायों से संबंधित न्यायालयों प्रकरण, परीक्षा शाखा, अल्प संख्यक कल्याण, नगर सेना, विडियो कांफ्रेसिंग, राजस्व अभिलेख कोष्ठगार, मुख्य प्रतिलिपिकार शाखा, आंग्ल अभिलेख कोष्ठ, अधिक अन्य उपजाओं शाखा के कार्य सौंपे गए हैं।

डिप्टी कलेक्टर आकांक्षा त्रिपाठी को लोक सेवा गारंटी अधिनियम शाखा, प्रपत्र एवं लेखन सामग्री एवं लायबे्ररी शाखा, बीस सूत्रीय, कम्प्यूटर मुद्रण शाखा, अल्प बचत शाखा, संजीवनी कोष के प्रकरण, कोविड-19 के कार्याें का प्रभार सौंपा गया है। साथ ही कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी द्वारा सयम-समय पर सौंपे गए अन्य प्रशासनिक कार्य भी दिए गए है। जिले के कार्य में किसी भी प्रकार की कार्य प्रभावित न हो इसके लिए लिंक अधिकारी भी नियुक्त किया गया है। इसके अंतर्गत अपर कलेक्टर आई.एल.ठाकुर एवं डिप्टी कलेक्टर आर.एन.पाण्डेय एक दूसरे का लिंक अधिकारी नियुक्त किया गया है। डिप्टी कलेक्टर चेतन साहू एवं डिप्टी कलेक्टर आकांक्षा त्रिपाठी को एक दूसरे का परस्पर लिंक अधिकारी नियुक्त किया गया है।

20-05-2020
जशपुर कलेक्टर क्षीरसागर के मार्गदर्शन में विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून को सामाजिक वानिकी का होगा शुभारंभ

जशपुरनगर। विश्व पर्यावरण दिवस आगामी 5 जून को जिलेभर में जन सहभागिता से वृक्षारोपण करने की तैयारी है और यह वृक्षारोपण इस पर्यावरण दिवस पर दूसरे स्वरूप में होगा जिसमें हमारा प्रयास होगा की आम लोगों की जंगलों पर निर्भरता कम हो सामुदायिक रूप से वृक्षारोपण कर जंगलों को बचाने जिला प्रशासन ने सार्थक प्रयास करने की योजना बनाई है। कलेक्टर निलेश कुमार महादेव क्षीरसागर ने बताया कि आगामी 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर जशपुर जिले में सामाजिक वानिकी के आधार पर खाली जमीनों में वृक्षारोपण की तैयारी की जा रही है, जिसमें वन विभाग, पंचायत विभाग आम नागरिक, जनप्रतिनिधियों के माध्यम से वनों को सुरक्षित रखने का संकल्प लिया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्रों में जंगलों पर लोगों की निर्भरता कम करने का दिशा में कार्य किया जा रहा है।

इसका शुभारंभ 5 जून को किया जाएगा। उन्होंने बताया कि हम सबके जीवन में सामाजिक वानिकी का बहुत ही ज्यादा महत्व है। जशपुर जिला खूबसूरत जंगलों से आच्छादित है। हम सबको अपने अपने स्तर पर वृक्षारोपण करना है, जंगल बचाना है साथ ही जल संरक्षण एवं संर्वधन की दिशा में भी कार्य करना होगा। हमारी आवश्यकता जंगलों पर आधारित है यदि वह हमारे खेतों में मिल जाए तो जंगलों पर दबाव कम होगा। विभिन्न प्रकार के पेड़ पौधे हैं जैसे सेंधवार, फुटकल, बड़, पीपल, बकाइन, गंभार, बेर, करंज, शीशम, जामुन, आम, सेमल, कटहल इससे सभी किसानों की आर्थिक स्थिति बेहतर होगी। हम इसे एक अभियान के रूप में लेकर नागरिकों, किसानों, जनप्रतिनिधियों और जिले के अधिकारियों के सहयोग से सफल बनाएंगे।

10-01-2020
कलेक्टर ने कहा यदि हिसाब नहीं मिला तो वेतन से काट कर होगी भरपाई, जानिए क्या है पूरा मामला  

रायपुर। जशपुर कलेक्टर ने कृषि उपज मंडी के निरीक्षण के दौरान मंडी से दो हजार बारदाने गायब मिलने पर प्रबंधन को चेतावनी दी है कि अगर हिसाब नहीं मिला तो गायब बारदाने का हिसाब उसके वेतन की राशि से काट लिया जाएगा। जशपुर कलेक्टर निलेश कुमार, एसडीएम और जिला पंचायत सीईओ ने आज कृषि ऊपज मंडी में औचक निरीक्षण किया। इसी दौरान दो हजार से भी अधिक बारदानों का हिसाब नहीं मिला। जब कलेक्टर ने कृषि मंडी प्रबंधन से सवाल किया तो वे जवाब नहीं दे पाए। कलेक्टर ने चेतावनी देते हुए लापरवाही पर जबाब मांगा है। हिसाब नहीं मिलता है तो इसकी भरपाई वेतन काटकर वसूली जाएगी।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804