GLIBS
27-10-2020
बस ने बाइक को मारी टक्कर, पीछे चक्के की चपेट में आने से तीन की मौत

महासमुन्द। जिले के तुमगांव स्थित कोडार बांंध के पास सड़क दुर्घटना में तीन लोगों की मौत हो गई। घटना के बारे में तुमगांव पुलिस का कहना है कि कोडार खल्लारी माता मंदिर के पास हुई दुर्घटना में 3 लोगोंं की मौत हुुुई है। तीनों युवक ग्राम बेमचा और सोरिद के हैंं। घटना स्थल पर पुलिस पहुंच चुकी है। मृृतकों में बाइक चालक गोपीचंद ध्रुव (42) ग्राम बेमचा, भगवती ध्रुव (18 ) और तेजुराम ध्रुव (65) ग्राम सोरिद शामिल हैं। इनमें से तेजूराम और भगवती दोनों पिता–पुत्र हैं और गोपी ध्रुव उनका रिश्तेदार है। आज दोपहर ढाई बजे तीनों बेमचा से एक ही मोटर साइकिल से ग्राम सोरिद के लिए रवाना हुए थे कि कोडार के पास पीछे से आ रही बस ने जोरदार टक्कर मार दी। इससे तीनों मोटरसाइकिल सहित गिरे और बस के पीछे चक्के की चपेट में आ गए। घटनास्थल पर ही तीनों ने दम तोड़ दिया। पुलिस ने घटनास्थल का मुआयना कर पंचनामे की कार्रवाई कर रही है।

 

22-04-2020
तुमगांव में पदस्थ नेत्र सहायक अधिकारी निलंबित,एसडीएम सरायपाली के दफ्तर में किया गया अटैच

महासमुंद। तुमगांव में पदस्थ नेत्र सहायक अधिकारी सरोज मिश्रा को अंततः सस्पेंड कर दिया गया। निलंबन अवधि में उनका मुख्यालय अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सरायपाली निर्धारित किया गया है। एसडीएम महासमुंद की जांच प्रतिवेदन मिलने के बाद कलेक्टर सुनील जैन ने उक्त कार्रवाई की है।मिली जानकारी के अनुसार तुमगांव में पदस्थ नेत्र सहायक अधिकारी सरोज मिश्रा 31 मार्च 2020 को बिना किसी सूचना के मध्यप्रदेश के ग्राम डबोरा प्रवास पर रही। दो अप्रैल को ग्राम डबोरा जिला रीवा से तुमगांव वापस आकर कार्यालय में कार्यालयीन कार्य संपादन किया। इसकी शिकायत के बाद अनुविभागीय अधिकारी राजस्व ने जांच की। इसमें इस बात की पुष्टि हुई। सरोज मिश्रा को फार्मेट ए नोवेल कोरोना 2019 व सेल्फ रिपोर्टिंग फार्म के अनुसार दो अप्रैल 2020 से होम क्वारंटाइन में रखा गया था तथा उनके आवास में क्वारंटाइन किए जाने के संबंध में नोटिस चस्पा किया गया था।

परंतु इनके द्वारा क्वारंटाइन अवधि में ही कार्यालय में उपस्थित होकर तीन अप्रैल, चार अप्रैल, सात अप्रैल, आठ अप्रैल व नौ अप्रैल को उपस्थिति पंजी में हस्ताक्षर कर अपने पदीय कर्तव्यों का अवहेलना एवं लापरवाही बरती गई। जिस पर कलेक्टर सुनील जैन ने माना कि नेत्र सहायक अधिकारी मिश्रा का कृत्य छग एपिडेमिक डिसीज कोविड 19 रेगुलेशन्स 2020 की धारा 14 के अंतर्गत कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम व नियंत्रण के लिए जारी निर्देश का स्पष्ट उल्लंघन है तथा भारतीय दंड संहिता 1860-45- की धारा 188 के अंतर्गत दंडनीय अपराध की श्रेणी में आता है। लिहाजा कलेक्टर जैन ने छत्तीसगढ़ सिविल सेवा आचरण नियम 1965 के नियम 3 एक दो तीन के विपरीत होने से सरोज मिश्रा को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया। निलंबन अवधि में सरोज मिश्रा का मुख्यालय अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सरायपाली निर्धारित किया गया है।

एफआईआर नहीं होने पर उठाया जा रहा सवाल
इधर इस मामले में आज नेत्र सहायक अधिकारी का निलंबन तो हो गया लेकिन एफआईआर नहीं होने पर सवाल उठाया जा रहा है। उक्त अधिकारी का कृत्य छग एपिडेमिक डिसीज कोविड 19 रेगुलेशन्स 2020 की धारा 14 के अंतर्गत कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम व नियंत्रण के लिए जारी निर्देश का स्पष्ट उल्लंघन है तथा भारतीय दंड संहिता 1860-45- की धारा 188 के अंतर्गत दंडनीय अपराध की श्रेणी में आता है। ऐसे में एफआईआर क्यों नहीं कराई गई। जबकि कुछ इसी तरह के एक मामले में कटघोरा से आई एक महिला भृत्य के खिलाफ पटेवा पुलिस ने बकायदा मामला दर्ज किया है।

बीएमओ पर भी कार्रवाई की तलवार लटकी
तुमगांव में पदस्थ नेत्र सहायक अधिकारी सरोज मिश्रा के निलंबन के बाद अब बीएमओ के खिलाफ भी कार्रवाई की तलवार लटक रही है। सूत्रों ने बताया कि उनके खिलाफ भी उच्चाधिकारियों को पत्र लिखा जा रहा है।

14-02-2020
शाकंभरी महोत्सव में निकाली गई कलश यात्रा, बड़ी संख्या में शामिल हुए श्रद्धालु

महासमुंद। कोसरिया मरार पटेल समाज द्वारा तुमगांव में शाकंभरी महोत्सव का आयोजन किया गया। इसमें माता शाकंभरी की विशेष मंत्रोच्चार के साथ पूजा अर्चना कर कलश यात्रा निकाली गई। कलश यात्रा में सर्वसमाज के लोगों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। इस अवसर पर बच्चों का सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया। वही छत्तीसगढ़ के लोक गायक हिरेश सिन्हा का कार्यक्रम भी रखा गया। तुमगांव नगर पंचायत उपाध्यक्ष पप्पू पटेल ने बताया कि हर वर्ष शाकंभरी महोत्सव के अवसर पर मरार समाज द्वारा संपूर्ण नगर वासियों के लिए विशाल भंडारा का आयोजन किया जाता है। इसमें सर्व समाज के लोग उपस्थित होकर भोजन प्रसाद ग्रहण करते हैं। इस वर्ष लगभग तीन हजार लोगों के लिए भोजन व्यवस्था की गई है। इस मौके पर राजेन्द्र नायक प्रदेशाध्यक्ष, नगर पंचायत अध्यक्ष राकेश चंद्राकर, राजनीति प्रकोष्ठ प्रदेश अध्यक्ष पवन पटेल, दुकल्हा पटेल, त्रिपुरारी पटेल, नांदगांव राज, हेमलता पटेल, महेन्द्र कुमार पटेल ने संयुक्त रूप से सभा को संबोधित किए।  इस अवसर पर समाज के प्रदेश पदाधिकारी ,मुन्ना पटेल, दुकलह पटेल, दुर्गा पटेल, नाथू पटेल, उत्तम पटेल, झाड़ू पटेल, जनक पटेल, लखन पटेल, तीजू पटेल, केशव पटेल, लाला पटेल, धर्मेन्द्र यादव, गजेद्र साहू, नीराशिव साहू, गंगाराम निषाद, मानसिंह ध्रुव, धर्मेंद्र यादव, महेश्वरी शिव धीवर, सरश्वती मूर्ति सहित कोसरिया मरार समाज के पदाधिकारियों ने उपस्थित होकर महोत्सव में भाग लिया।

 

08-01-2020
देह व्यापार में सलंग्न पांच युवतियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

महासमुंद। तुमगांव में देह व्यापार का मामला समाने आया है। पुलिस ने छापा मारकर पांच युवतियों को हिरासत में लिया है। बताया जा रहा है कि देह व्यापार में सलंग्न पांच युवतियों में एक मेट्रो सिटी कोलकाता की है। बाकी चार छत्तीसगढ़ की है। पांचों युवतियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। बताया जा रहा है कि ये युवतियां पहले भी देह व्यापार के आरोप में गिरफ्तार हो चुकी है। पुलिस ने युवतियों पर धारा 151 के तहत कार्रवाई की है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804