GLIBS
12-09-2020
महापौर और विधायक की पहल : 14 सितंबर से ऑनलाइन कक्षा का वादा,पालकों पर फीस का दबाव नहीं डालेंगे स्कूल प्रबंधक

रायपुर। महापौर एजाज ढेबर ने रायपुर ग्रामीण विधायक सत्यनारायण शर्मा के साथ शनिवार को सभी निजी स्कूलों के प्राचार्यों, शाला विकास समिति के अध्यक्षों की बैठक ली। बैठक में रायपुर जिला शिक्षा अधिकारी जीआर चन्द्राकर भी मौजूद थे। बैठक में महापौर और ग्रामीण विधायक शर्मा की पहल और प्रयासों पर निजी स्कूलों के प्राचार्यों ने बंद ऑनलाइन कक्षाओं को सोमवार 14 सितंबर से शुरू करने का वादा किया।महापौर और विधायक शर्मा के अनुरोध पर निजी स्कूलों के प्राचार्यों ने पालकों पर स्कूल की फीस देने दबाव नहीं डालने पर अपनी सहमति व्यक्त की। उन्होंने कहा कि जो पालक स्कूल आकर अपनी आर्थिक समस्या बताएंगे उन पर स्कूल की ओर से फीस देने के लिए किसी भी प्रकार से कोई दबाव नहीं डाला जाएगा। महापौर और ग्रामीण विधायक शर्मा से बैठक में निजी स्कूलों के प्राचार्यों ने कहा कि चूंकि प्रकरण न्यायालय में चल रहा है, इसलिए जो पालक अपनी आर्थिक समस्या के कारण स्कूल फीस नहीं दे पा रहे हैँ, उन्हें अपनी इस समस्या स्कूल आकर स्कूल प्रबंधन को बताना होगा। महापौर और विधायक शर्मा ने बैठक में लिए गए निर्णय और सहमति पर तत्काल आवश्यक कार्यवाही स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से करने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी चन्द्राकर दिए।

 

24-08-2020
पूर्व महापौर सरदार बलबीर सिंह जुनेजा को किया गया याद, जयंती पर निगम परिवार ने किया नमन

रायपुर। नगर पालिक निगम रायपुर के संस्कृति विभाग ने सोमवार को पूर्व महापौर सरदार बलबीर सिंह जुनेजा की जयंती पर उन्हें ससम्मान नमन करने कार्यक्रम रखा। सरदार बलबीर सिंह जुनेजा स्टेडियम परिसर स्थित मूर्ति के समक्ष हुए संक्षिप्त आयोजन में उपस्थित सभी ने नमन किया। महापौर एजाज ढेबर ने समस्त राजधानीवासियों की ओर से आदरांजलि अर्पित की। प्रमुख रूप से पूर्व महापौर सरदार बलबीर सिंह जुनेजा के भाई रायपुर उत्तर विधायक व छग हाउसिंग बोर्ड अध्यक्ष कुलदीप सिंह जुनेजा, निगम संस्कृति विभाग अध्यक्ष आकाश तिवारी, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति विभाग अध्यक्ष सुंदर जोगी ने आदरांजलि दी।
रायपुर नगर निगम में वर्ष 1994 से 1999 के मध्य महापौर के रूप में किए गए बलबीर सिंह जुनेजा के कार्यों और उपलब्धियों का पुण्य स्मरण किया। रायपुर शहर में इंडोर स्टेडियम के निर्माण कार्य का शिलान्यास व भूमिपूजन पूर्व महापौर बलबीर सिंह जुनेजा के कार्यकाल के दौरान हुआ था। इंडोर स्टेडियम के निर्माण के लोकार्पण के बाद स्टेडियम का नामकरण सरदार बलबीर सिंह जुनेजा इंडोर स्टेडियम नगर निगम की ओर से किया गया। उनकी पुण्य स्मृतियां चिरस्थायी बनाने पूर्व महापौर बलबीर सिंह जुनेजा की मूर्ति इंडोर स्टेडियम परिसर में लगाई गई।

16-08-2020
अब 19 अगस्त को होगी मेयर इन काउंसिल की बैठक,निगम सचिव ने दी यह जानकारी

रायपुर। नगर पालिक निगम रायपुर के महापौर एजाज ढेबर की अध्यक्षता में अब 19 अगस्त को मेयर इन काउंसिल की बैठक होगी। बैठक नगर निगम मुख्यालय के तृतीय तल पर स्थित सभा कक्ष में होगी। यह जानकारी नगर निगम सचिव व कार्यपालन अभियंता हेमंत शर्मा ने दी है। उन्होंने कहा है कि बुधवार को दोपहर 12 बजे से बैठक होगी। पूर्व में यह बैठक 17 अगस्त को होने वाली थी। महापौर ढेबर की ओर से मिले आदेश के अनुसार नगर निगम सचिवालय ने 19 अगस्त को बैठक रखी है।

14-08-2020
17 अगस्त को नगर निगम रायपुर की मेयर इन काउंसिल की बैठक

रायपुर। नगर पालिक निगम रायपुर के महापौर एजाज ढेबर की अध्यक्षता में 17 अगस्त को मेयर इन काउंसिल की बैठक होगी। बैठक नगर निगम मुख्यालय के तृतीय तल स्थित सभा कक्ष में सोमवार दोपहर 12 बजे से होगी। यह जानकारी नगर निगम रायपुर के सचिव व कार्यपालन अभियंता हेमंत शर्मा ने दी है।

 

14-08-2020
एजाज ढेबर रायपुर नगर निगम मुख्यालय में करेंगे ध्वजारोहण

रायपुर। स्वतंत्रता दिवस पर शनिवार को सुबह 7ः55 बजे नगर पालिक निगम के मुख्यालय भवन रायपुर में महापौर एजाज ढेबर ध्वजारोहण करेंगे। नगर निगम अपर आयुक्त सामान्य प्रशासन लोकेश्वर साहू ने समस्त अधिकारियों और कर्मचारियों को कार्यक्रम में निर्धारित समय के 25 मिनट पूर्व अनिवार्य तौर पर उपस्थित होने का आदेश दिया है।

13-08-2020
बड़े बकायेदारों की लिस्ट तैयार, महापौर ने तत्काल कार्यवाही करने दिए निर्देश

रायपुर। महापौर एजाज ढेबर ने गुरुवार को नगर निगम नगरीय नियोजन एवं भवन अनुज्ञा विभाग के अध्यक्ष श्रीकुमार मेनन की उपस्थिति में, नगर निवेश विभाग के अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने विभागीय कार्यो की समीक्षा कर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को वर्ष 2019-20 के दौरान नगर निवेश विभाग की ओर से बकायेदारों पर की गई कार्यवाही की सूची बनाकर तत्काल प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। महापौर ने वर्ष 2018 -19 के बड़े बकायेदारों पर अभियान चलाकर तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

उन्होंने  वर्ष 2019-20 के सबसे बड़े बकायेदार मेसर्स एएसए कंपनी प्रबंधन पर अगले 3 दिनों के भीतर कार्यवाही करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। बैठक में नगर निवेश विभाग के अधिकारियों ने महापौर और नगरीय नियोजन और भवन अनुज्ञा विभाग अध्यक्ष को बताया कि होर्डिंग कंपनी के सदस्यों ने वर्ष 2018-19 की बकाया राशि का भुगतान माह अगस्त में करने और 2019-20 की बकाया राशि का भुगतान लॉक डाउन होने के कारण किश्तों में करने को स्वीकृति देने की मांग की है। इस पर महापौर ने नगरीय नियोजन एवं भवन अनुज्ञा विभाग की अगली बैठक में उक्त मांग को चर्चा और विचार विमर्श के लिए एजेंडे में नियमानुसार रखने के निर्देश दिए।

 

26-07-2020
रायपुर नगर निगम जोन 6 के मुख्य मार्गों को किया गया सैनिटाइज, सभी वार्डों में चलाया जाएगा अभियान

रायपुर। महापौर एजाज ढेबर के निर्देश पर रविवार को जोन 6 के वार्डों के मुख्य मार्गो में फायर ब्रिगेड, फॉगिंग मशीन की सहायता से सैनिटाइजेशन कार्य किया गया। नोवल कोरोना वायरस के फैलाव की कारगर रोकथाम के लिए लगातार दूसरे दिन विशेष सैनिटाइजर स्प्रै अभियान चलाया गया। निर्धारित रूट के अनुसार पुलिस लाइन गेट, बैरन बाजार से विवेकानंद नगर कॉम्प्लेक्स होते हुए टैगोर नगर चौक, देवी लक्ष्मी हॉस्पिटल के पहले मोड़ से मुड़कर, तिरुपति अपार्टमेंट होकर नए धमतरी रोड में सिद्धार्थ चौक तक, सिद्धार्थ चौक से पुराना धमतरी रोड होते हुए संतोषी नगर अंडर ब्रिज होकर बोरियाखुर्द तक,फिर वापस मुड़कर संतोषी नगर चौक तक, संतोषी नगर चौक से रिंग रोड में भाटागांव चौक होते हुए काठाडीह मार्ग होकर आच्छी तालाब के पास शीतला चौक तक, फिर वापस मुड़कर भाटागांव चौक तक, भाटागांव चौक से जलगृह मार्ग होकर,नया बस स्टैंड होते हुए चांदनी चौक तक सैनिटाइजेशन किया गया। हैंड स्प्रै मशीन की सहायता से भी सैनिटाइजेशन किया गया। साथ ही ब्लीचिंग पावडर का छिड़काव किया गया।

बता दें कि महापौर एजाज ढेबर के निर्देशानुसार रायपुर के सभी 10 जोनों के समस्त 70 वार्डों के मुख्य मार्गों में लगातार 4 दिनों तक विशेष सैनिटाइजर स्प्रै अभियान की शुरूआत की गई है। अभियान के पहले दिन शनिवार को जोन 8 के महोबा बाजार चौक, जगन्नाथ चौक, भारत माता चौक,दुर्गा चौक, गोगांव होकर  रिंग रोड नंबर 2, कबीर नगर गेट नंबर 1,गोल चौक, पंचधाम मंदिर मार्ग, जीई रोड टाटीबंध, सरोना चौक, रायपुरा चौक होते हुए महादेवघाट तक सैनिटाइजेशन कार्य किया गया। इस दौरान महापौर एजाज ढेबर के साथ पश्चिम विधानसभा के विधायक व संसदीव सचिव विकास उपाध्याय, श्रीकुमार मेनन, जितेंद्र अग्रवाल, रितेश त्रिपाठी, सुंदर जोगी, घनश्याम क्षत्री मौजूद थे।

25-07-2020
निवेदिता स्कूल को क्वारंटाइन सेंटर न बनाया जाएं : राजेन्द्र जग्गी

रायपुर। शहर के राठौर चौक स्थित निवेदिता स्कूल को क्वारंटाइन सेंटर नहीं बनाने की मांग को लेकर रायपुर मशीनरी मर्चेंट एसोसिएशन, प्रदेश कांग्रेस कमेटी व्यापार प्रकोष्ठ, गुरू नानक चौक व्यापारी संघ और स्थानीय लोगों ने विरोध किया है। विरोध करने वालों का कहना है कि निवेदिता स्कूल से आसपास रहवासी क्षेत्र बसा हुआ है। वहीं केलकर पारा, गंज पारा, राठौर चौक, मौदहापारा स्कूल से लगभग पांच सौ मीटर की रेडियस में फैला हुआ है।

छत्तीसगढ़ का सबसे बड़ा मशीनरी मर्चेंट एसोसिएशन एवं फर्नीचर का कारोबार भी यहां किया जाता है। रायपुर के अलावा पूरे छत्तीसगढ़ के व्यवसायी सामग्री खरीदने यहां पहुंचते है। इतना ही नहीं पांच सौ से ज्यादा परिवार यहां निवासरत है। लोगों को आवश्यक सामाग्री की खरीददारी के लिए घर से निकलना पड़ता है, जिससे कोरोना संक्रमण के फैलने का डर और बढ़ जाएगा। निवेदिता स्कूल को क्वारंटाइन सेंटर नहीं बनाने की मांग को लेकर स्थानीय रहवासियों, रायपुर मशीनरी मर्चेंट एसोसिएशन व प्रदेश कांग्रेस कमेटी व्यापार प्रकोष्ठ के अध्यक्ष राजेंद्र जग्गी एवं गुरूनानक चौक व्यापारी संघ के अध्यक्ष सुरेंद्र सिंह ने नगर निगम महापौर एजाज ढेबर और जोन कमिश्नर के नाम ज्ञापन सौंपा है।

21-07-2020
महापौर और आयुक्त ने गोलबाजार का किया निरीक्षण, डाटाबेस बनाने अधिकारियों को दिए निर्देश 

रायपुर। महापौर एजाज ढेबर और आयुक्त सौरभ कुमार ने राजधानी के गोलबाजार का मंगलवार को निरीक्षण किया। इस दौरान एमआईसी सदस्य अंजनी राधेश्याम विभार,श्रीकुमार मेनन, उपायुक्त बाजार आरके डोंगरे सहित निगम के संबंधित अधिकारी उपस्थित थे। गोलबाजार के व्यापारियों से गोलबाजार को स्मार्ट बाजार बनाने और किराएदार दुकानदारों को मालिकाना हक देने की योजना के संबंध में चर्चा की गई। इस दौरान नई दिल्ली से आए वास्तुविद भी उपस्थित थे। महापौर और आयुक्त ने जोन 4 कमिश्नर विनय मिश्रा सहित उपायुक्त बाजार डोंगरे को गोलबाजार क्षेत्र की प्रत्येक दुकान का विस्तृत भौतिक सर्वे करके, विस्तारपूर्वक डाटाबेस तैयार करने के के निर्देश दिए। महापौर ने व्यापारियों को कहा कि नगर निगम रायपुर शीघ्र व्यापारियों की सहमति से ऐतिहासिक गोलबाजार को स्मार्ट बाजार बनाने और किराएदार दुकानदारों को मालिकाना हक देने आवश्यक कार्यवाही दूसरे दौर की चर्चा के बाद करेगा। महापौर की सकारात्मक पहल को गोलबाजार के लगभग सभी व्यापारियों ने अपनी पूर्ण सहमति पूर्व में ही व्यक्त कर दी है। आज निरीक्षण के दौरान अनेक स्थानों पर गोलबाजार के व्यापारियों ने महापौर का बुके व पुष्पमाला से स्वागत किया। महापौर सहित आयुक्त, एमआईसी सदस्य व नगर निगम रायपुर की पूरी टीम को धन्यवाद दिया।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804