GLIBS
25-05-2020
कलेक्टर ने शहर के 6 वार्ड और 2 गांवों में धारा 144 की लागू, पॉजिटिव मरीज मिलने से बने कंटेंमेंट एरिया

धमतरी। धमतरी में कोरोना के दो पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद कलेक्टर ने शहर के पांच वार्ड व दो गांवों में धारा 144 लागू कर दी है, इन्हें कंटेंमेंट एरिया बनाकर कड़ी जांच की जाएगी। कलेक्टर द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि जिले के धमतरी शहर स्थित बठेना वार्ड एवं स्टेशनपारा में कोरोना वायरस से संकमित दो व्यक्ति पाए जाने के कारण कोरोना वायरस के संकमण से बचाव के लिए धमतरी शहर के बठेना वार्ड, स्टेशनपारा वार्ड, वल्लभ भाई पटेल, सुंदरगंज वार्ड, औद्योगिक वार्ड एवं नवागॉव एवं विकास खंड धमतरी के ग्राम पंचायत खपरी एवं भानपुरी में धारा 144 लागू किया जाना आवश्यक हो गया है। यहां यह भी तथ्य ध्यान में रखने योग्य है कि इस आपात स्थिति में व्यवहारिक तौर पर सभंव नही है कि धमतरी शहर एवं प्रभावित ग्राम पंचायत में निवासरत सभी नागरिकों को नोटिस तामिली करवाई जा सकें। अतः एकपक्षीय कार्यवाही करते हुए दंड प्रक्रिया संहिता 1973 के अंतर्गत धमतरी शहर के बठेना वार्ड, स्टेशनपारा वार्ड, वल्लभ भाई पटेल, सुंदरगंज वार्ड,औद्योगिक वार्ड एवं नवागॉव एवं विकास खंड धमतरी के ग्राम पंचायत खपरी एवं भानपुरी में 25 मई से आगामी आदेश तक धारा 144 लागू किए जाने का आदेश पारित किया जाता है।

15-05-2020
टैक्स वसूलने अधिकारी पहुंचेंगे घर, ऑनलाइन भुगतान-जोन कार्यालय में 31 मई तक सुविधा

रायपुर। निगम राजस्व विभाग सभी 70 वार्डों के करदाताओं की सुविधा के लिए सभी टैक्सों संपत्तिकर, समेकित कर, जलकर और अन्य करों का भुगतान करने ऑनलाइन सुविधा दी है। महापौर एजाज ढेबर ने बताया कि के माध्यम से टैक्स का भुगतान किया जा सकता है। साथ ही संबंधित जोन कार्यालय में जाकर अपने करो का भुगतान कर सकते हैं। सभी शनिवार और रविवार को और अन्य अवकाश के दिनों में राजस्व शाखा खुली रहेगी। इसके साथ ही नगर निगम रायपुर के सभी जोनों के राजस्व विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों की ओर से घर-घर जाकर संपत्ति कर सहित निगम के टैक्सों की वसूली की जाएगी। राज्य शासन के नगरीय प्रशाासन एवं विकास विभाग की ओर से जारी आदेशानुसार वर्ष 2019-20 के टैक्स का भुगतान लेने 31 मई तक राजस्व की वसूली समस्त जोन कार्यालयों में की जाएगी।

14-05-2020
डेंगू के रोकथाम,नियंत्रण के लिए महापौर,कलेक्टर और निगमायुक्त ने किया वार्ड का दौरा

भिलाई। डेंगू नियंत्रण एवं रोकथाम के तहत गुरुवार को महापौर एवं भिलाई नगर विधायक देवेंद्र यादव, दुर्ग जिले के कलेक्टर अंकित आनंद, निगमायुक्त ऋतुराज रघुवंशी ने वार्ड 25 संतोषी पारा क्षेत्र का निरीक्षण किया। इस क्षेत्र में डेंगू के मरीज पाए गए थे। इसमें से दो ठीक हो कर घर वापस आ चुके हैं, इन मरीजों और परिजनों का हालचाल जानने के लिए महापौर सहित कलेक्टर एवं निगम कमिश्नर क्षेत्र में पहुंचे। वार्ड क्षेत्र में पहुंचकर सभी ने आसपास के रहवासियों से चर्चा किए तथा आस-पास में कोई और परिवार का सदस्य बीमार तो नहीं है की जानकारी लिए। लोगों को बताया गया कि डेंगू का लार्वा नष्ट करने के लिए निगम द्वारा वितरण किए जा रहे टेमीफास् का उपयोग कैसे करना है तथा कितनी मात्रा में इसका उपयोग करना है। क्षेत्र का भ्रमण करते हुए टेमीफास् वितरण की जानकारी घरों से प्राप्त किए। 

28-04-2020
गिरीश दुबे ने रमण मंदिर वार्ड में खाद्य-पेय सामग्री का किया वितरण

रायपुर। कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए जारी लॉक डाउन में लगातार लोग जरुरतमंदों की सेवा कर रहे हैं। इसी कड़ी में मंगलवार को शहर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गिरीश दुबे ने वार्ड कांग्रेस कमेटी के साथ मिलकर आवश्यक सामग्री का वितरण किया। रमन मंदिर वार्ड के अध्यक्ष कमल धृतलहरे ने बताया कि गिरीश दुबे की ओर से रमन मंदिर वार्ड क्रमांक 14 के चूना भट्टी,जागृति नगर,कुम्हार पारा और काली नगर में 400 से अधिक जरुरतमंदों को कोल्डड्रिंक का वितरण किया गया। इसके साथ ही भोजन,मठ्ठा,राशन किट,केक बिस्किट,चिप्स का वितरण किया गया। वितरण के दौरान वार्ड कांग्रेस कमेटी के समस्त कार्यकर्ता उपस्थित थे।

26-04-2020
कोरोना को हारने वार्डो में किया जा रहा है सैनिटाइज

कोरबा। दीपका के कृष्णा नगर में नगर पालिका परिषद ने पूरे वार्ड में सैनिटाइजर का छिड़काव किया गया। देश सहित प्रदेश में कोरोना वायरस नामक वैश्विक महामारी से बचने निरंतर देश लड़ रहा हैं। केंद्र सरकार व राज्य सरकार का प्रशासनिक अमला अलर्ट है। ऐसे में सभी वार्डो में सैनिटाइजर का छिड़काव अति आवश्यक है, जिसे एसईसीएल प्रबंधन गंभीरता से लेते हुए शीघ्र ही सभी वार्डों में सैनिटाइजर उपलब्ध कराया है। इस कार्य के दौरान कृष्णा नगर(अंबेडकर वार्ड) के पार्षद सुशील गुप्ता और दीपका के पूर्व सांसद प्रतिनिधि दीपक जायसवाल उपस्थित थे।

26-04-2020
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की प्रबंध संचालक पहुंचीं गीदम,कहा- कोविड-19 के वार्ड में बढ़ाई जाए क्षमता  

 दंतेवाड़ा। कोरोना महामारी से बचने के लिए सरकार द्वारा हरसम्भव प्रयास किया जा रहा है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की प्रबंध संचालक एमडी डॉ.प्रियंका शुक्ला के नेतृत्व में 7 सदस्यीय विशेषज्ञों की टीम द्वारा गीदम में स्थित कोविड-19 हॉस्पिटल का निरीक्षण किया गया। इस दौरान उक्त दल ने गीदम के मातृ-शिशु अस्पताल के प्रथम तल एवं द्वितीय तल में स्थापित 50 शैय्यायुक्त कोविड-19 हॉस्पिटल के विशेष वार्डों का निरीक्षण किया तथा इसे 100 शैय्यायुक्त बनाने कहा। वहीं आईसीयू की व्यवस्थाओं का अवलोकन कर सुविधाओं के बारे में जानकारी ली और तैयारियों के प्रति सन्तोष जताया। इस विशेषज्ञ टीम द्वारा कोविड-19 हॉस्पिटल में चिकित्सा विशेषज्ञों तथा पैरामेडिकल स्टॉफ के लिए भी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। वहीं चिकित्सकों, नर्सिंग स्टॉफ के लिए निर्धारित गाउन की उपलब्धता सुनिश्चित करने कहा। इसके साथ ही कोविड-19 हॉस्पिटल में प्रवेश तथा निकास द्वार की पृथक-पृथक व्यवस्था, रोशनी की पर्याप्त व्यवस्था, बायोमेडिकल वेस्ट के सुरक्षित निपटान की व्यवस्था इत्यादि के लिये आवश्यक दिशा-निर्देश अधिकारियों को दिया। इस दौरान स्टेट प्रोग्राम मैनेजर डॉ. उरिया नाग,सीईओ जिला पंचायत सच्चिदानंद आलोक,सीएमएचओ डॉ.एसपी शाण्डिल्य, सिविल सर्जन डॉ.एमके नायक सहित अन्य चिकित्सा अधिकारी मौजूद थे।

 

26-04-2020
महादेव के मंदिर से हजारों की चोरी,पढ़े पूरी खबर...

रायपुर/बिलासपुर। शहर के उसलापुर वार्ड नंबर 3 श्रीसाईं नगर में स्थित गोपेश्वर महादेव मंदिर को बीती देर रात अज्ञात चोरों ने अपना निशाना बनाया। चोर मंदिर में रखी दान पेटी को उठाकर मंदिर के पीछे तालाब के किनारे ले जाकर पेटी को तोड़ाकर उसमें रखे दान के पैसे और मंदिर में रखें चांदी की पायल समेत 40 हजार रूपए की चोरी कर फरार हो गए। सुबह जब मंदिर के पुजारी सोहन वैष्णव ने मामले की सूचना सकरी थाना पुलिस को दी। सूचना पर सकरी थाना का स्टॉफ मौके पर पहुंचा। मंदिर में सीसीटीवी कैमरे लगे हुए थे,जिसमें चोरों की करतूत सामने आई। इस सीसीटीवी में दो चोर मंदिर में चोरी करते साफ देखे जा सकते हैं। पुलिस ने अज्ञात चोरों के खिलाफ मामला दर्ज कर उनकी पतासाज़ी में जुटी है।

23-04-2020
पाषर्द ने वार्ड में जरूरतमंदों को बांटा राशन, सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क लगाने की अपील की  

रायपुर। नगर निगम बिरगांव के वार्ड क्रमांक 25 में गुरूवार को वार्ड पार्षद उमा मालिक राम साहू द्वारा कोरोना संक्रमण से राहत के लिए वार्ड के प्रत्येक परिवार को राशन वितरण किया गया। इसमें चावल, आटा, तेल, नमक प्रत्येक परिवार को दिया गया। राशन वितरण के लिए वार्ड नंबर 25 में महापौर निधि से 2 लाख और पार्षद निधि से 2 लाख स्वीकृत हुआ है। पार्षद साहू ने बताया कि जरूरतमंद परिवारों को ही राशन दिया जा रहा है और यह अगले 5 दिनों तक वि​तरित किया जाएगा। उन्होंने राशन वितरण के साथ लोगों को कोरोना संक्रमण से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क के उपयोगिता को भी बताया। उन्होंने लॉ​क डाउन के नियमों के पालन करने के साथ ही शासन-प्रशासन के निर्देशों को मानने की अपील भी की।

15-04-2020
राज्यपाल ने आयुष आइसोलेशन वार्ड में कार्यरत नर्सिंग स्टाफ से की बातचीत,सैनिक की संज्ञा देकर कहा-गर्व है मुझे आप पर

रायपुर। राज्यपाल अनुसुइया उइके ने बुधवार को भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान रायपुर के आयुष आइसोलेशन वार्ड में कार्यरत नर्सिंग कर्मचारियों से वीडियो कॉलिंग के माध्यम से बातचीत कर उनका हौसला अफजाई किया। राज्यपाल ने कहा कि मुझे आप लोगों पर गर्व है। आप लोग जिस समर्पण और सेवाभावना से कोरोना संक्रमण से प्रभावित मरीजों की सेवा कर रही हैं, उसकी जितनी सराहना की जाए, वह कम है। आप हमारे सैनिक हैं, जिस तरह देश की सीमा की रक्षा सैनिक कर रहे हैं, इसी प्रकार आप सभी इस संकट से पूरे मानव समाज की रक्षा कर रहे हैं। आप लोगों के मेहनत के फलस्वरूप छत्तीसगढ़ में अब तक 13 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं और छत्तीसगढ़ में अन्य राज्यों की अपेक्षा बेहतर स्थिति में हैं। आप इसी तरह से कार्य करते रहिए, आप सभी को मेरी ओर से बहुत-बहुत बधाई और शुभकामनाएं।


राज्यपाल ने कहा कि आप मरीजों का ख्याल रखें। साथ ही साथ अपना और अपने परिवार का ख्याल रखें। चिकित्साकर्मियों की मदद से जल्द ही देश सहित छत्तीसगढ़ को कोरोना से मुक्त कर देंगे। राज्यपाल से एम्स की सहायक नर्सिंग अधीक्षक शांति टोप्पो और वरिष्ठ नर्सिंग अधिकारी बी.मुरली कृष्णा, आशीष नागर, एशली माइकल, चिधाम्बर कुलकर्णी ने बात की। सभी ने राज्यपाल को धन्यवाद दिया और कहा कि आपसे बातचीत करके काफी अच्छा लगा और इससे हम सबमें नई ऊर्जा का संचार हुआ है। हम निश्चित ही कोरोना को हराकर रहेंगे और छत्तीसगढ़ को कोरोना से मुक्त करेंगे। बता दें कि आयुष आइसोलेशन वार्ड में कार्यरत नर्सिंग स्टाफ कोरोना संक्रमित मरीजों स्वस्थ करने डटा हुआ है। 

 

15-04-2020
वार्ड में हो रहा व्यवस्थित तरीके से सब्जी विक्रय

 राजनांदगांव। जिलाधीश ने सब्जी तथा अन्य जरूरत के सामानों की बिक्री के निर्देश दिए है। इस वार्ड में एक निश्चित दूरी पर टेबल लगाकर सब्जियां रख दी गई हैं। आम जनता अपनी जरूरत के अनुसार समान लेकर काउंटर में जाती है,जहाँ नगदी के अलावा पेटीएम तथा भीम एप के द्वारा भुगतान की सुविधा भी दी गई। इस प्रकार नियमों का पालन करते हुए आम जनता को अपने घर के पास ही सामान उपलब्घ हो रहा है।

12-04-2020
70 वार्डों में भोजन के साथ छाछ के पैकेटों का वितरण, मंत्री अनिला भेंड़िया ने वाहन को दिखाई हरी झण्डी

रायपुर। बढ़ती हुई गर्मी को देखते हुए महिला एवं बाल विकास तथा समाज कल्याण मंत्री अनिला भेंड़िया ने राजधानी के सभी 70 वार्डों में भोजन के साथ छाछ के पैकेटों का वितरण करने का निर्णय लिया। इसकी शुरुआत आज उन्होंने अपने निवास से की। कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए काम कर रहे पुलिस कर्मियों, सफाई कर्मियों, मजदूरों, निराश्रित और जरूरतमंदों सहित 30 हजार लोगों को छाछ वितरण के लिए वाहन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया। यह वाहन राजधानी के सभी वार्डों में मसाला छाछ का वितरण करेगा, जिससे लोगों को गर्मी में राहत मिल सके। इसकी शुरूआत भेंड़िया ने अपने निज स्टॉफ में लगे पुलिस कर्मियों और आस-पास के कर्मियों को छाछ बांटी। भेंड़िया ने कहा कि लॉक डाउन के दौरान गर्मी में पुलिसकर्मी, सफाईकर्मी सहित कई लोग काम में लगे हैं। इनके साथ दूसरे प्रदेशों और राज्य के कई मजदूर भी लॉक डाउन के कारण राजधानी में रह रहे हैं।

समाज कल्याण विभाग से निगम, जिला प्रशासन और समाज सेवी लोगों की मदद से जरूरतमंद लोगों को गर्म भोजन का लगातार वितरण किया जा रहा है। गर्मी बढ़ने के कारण काम में लगे लोगों के साथ बेघर और जरूरतमंद लोगों तक छाछ का वितरण किया जा रहा है। छाछ में काली मिर्च और जीरा जैसे मसाले होने से यह गर्मी में राहत देने के साथ स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद रहेगा। उन्होेंने कहा कि वैश्विक कोरोना महामारी के कठिन समय में जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए छत्तीसगढ़ में समाज सेवी बढ़-चढ़कर कर मदद कर रहे हैं,यह बहुत खुशी और गौरव की बात है। व्यवसायी और समाज सेवी शुभम अग्रवाल ने वितरण के लिए 30 हजार छाछ के पैकेट उपलब्ध कराए हैं। इस अवसर पर नगरनिगम के सभापति और पूर्व महापौर प्रमोद दुबे भी उपस्थित थे। साथ ही समाज कल्याण विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

25-03-2020
घर पहुंच सेवा देने निगम को चाहिए वार्ड वालिंटियर

दुर्ग। दुर्ग कमिश्नर इंद्रजीत बर्मन ने कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए राज्य शासन के निर्देश अनुसार नगर पालिक निगम दुर्ग द्वारा शहर के आम नागरिकों को उनकी दैनिक सामग्रियों की पूर्ति करने घर पहुंच सेवा उपलब्ध कराने वार्ड वॉलिंटियर नियुक्त करेगी। निगम सीमा क्षेत्र के ऐसे इच्छुक नागरिक जो पैसा लेकर सामान घर पहुंचाने के कार्य का इच्छुक हैं। ऐसे लोगों को वॉलिंटियर्स नियुक्त किया जाएगा। बता दें कि कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण के लिए भारत सरकार द्वारा लाकडाउन कर दिया गया है। इसमें जरूरी चीजों की उपलब्धता के लिए दुकानों व्यवसाय को चिन्हित किया गया है। परंतु वायरस के संक्रमण रोकने भीड़-भाड़ की स्थिति निर्मित ना हो इसे देखते हुए राज्य शासन के निर्देश पर नगर पालिक निगम दुर्ग द्वारा वार्ड वॉलिंटियर्स नियुक्त किया जा रहा है । 

इस संबंध में निगम आयुक्त इंद्रजीत बर्मन कहा कि नगर पालिक निगम दुर्ग सीमा क्षेत्र में वॉलिंटियर्स बनने वाले इच्छुक सदस्यों से अपील की जाती है कि प्रत्येक वार्ड में दैनिक आवश्यकताएं की सामग्री घर-घर पहुंचाया जाना है। अत: इच्छुक नागरिक अपना नाम पता वार्ड क्रमांक मोबाइल नंबर तथा पासपोर्ट साइज की एक फोटो भूपेंद्र गोईर (शुभम) निजी सहायक आयुक्त के मोबाइल नंबर 77240 10333 के वाट्सएप पर भेज सकते हैं। संबंधित नियुक्त वॉलिंटियर्स को निगम से आईडी कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा। इसका उद्देश्य बाजार से सब्जी मार्केट,मेडिकल स्टोर,किराना स्टोर,दूध डेयरी आदि अन्य आवश्यक सामग्री मिलती हो वहां अनावश्यक भीड़ ना हो। क्योंकि नोवल कोरोना वायरस का संक्रमण भीड़-भाड़ वाली जगहों पर होने की अधिक संभावना रहती है। इस आशय से बचाव कार्य हेतु वॉलिंटियर्स का कार्य वार्ड के नागरिकों से सामग्री की सूची लेकर किराना सामान, अनाज, दवाई, दूध, सब्जी, फल आदि आवश्यक सामग्री की आपूर्ति करना है। उन्होंने कहा एक वार्ड में तीन वॉलिंटियर्स नियुक्त किया जाएगा। सभी वॉलिंटियर्स को आई कार्ड जारी किया जाएगा। आई कार्ड के साथ ही वॉलिंटियर्स नागरिकों से संपर्क कर उनसे सूची प्राप्त करेंगे और वे उनके सामान घर तक पहुंचाएंगे। अगर यह स्कीम लोगों को पसंद आई तो निगम के इस कदम के सभी सराहना करेंगे।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804