GLIBS
13-03-2021
राजधानी सहित प्रदेश के कई जिलों में देर रात बारिश

रायपुर। देर रात प्रदेश के कई हिस्सों में मौसम बदलने के कारण बारिश हुई। तेज हवाओं के साथ बारिश और अंधड़ देखने को मिली। वहीं जशपुर के पत्थलगांव में बिन मौसम बरसात और अंधड़ के कारण महुआ की फसल को भी काफी नुकसान पहुंचाया है। एक बार फिर किसानों की चिंता बढ़ा दी है। बता दें कि राजधानी के साथ कुछ इलाकों में भी शुक्रवार रात से तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश हुई। पेंड्रा में भी मौसम का मिजाज बदला है। गौरेला पेंड्रा मरवाही बारिश हो रही है। अमरकंटक वेंकटनगर इलाके में भी बारिश हो रही है। बारिश से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। न्यूनतम तापमान 15 डिग्री दर्ज किया गया है। साथ ही अंबिकापुर-सरगुजा में भी मौसम ने करवट ली है।

15-02-2021
Breaking : प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने 5 जिलों की कार्यकारिणी का किया ऐलान, देखें सूची 

रायपुर। प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने सोमवार को 5 जिलों की कार्यकारिणी की घोषणा की है। इनमें जिला कांग्रेस कमेटी महासमुंद, राजनांदगांव ग्रामीण, कोरबा शहर, रायगढ़ शहर और गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिले की कार्यकारिणी का ऐलान किया गया है। प्रभारी महामंत्री (प्रशासन) रवि घोष ने सूची जारी कर दी है।

29-10-2020
फूलोदेवी ने कहा-चुनाव के समय ही भाजपा के लोग जनता के पास जाकर जुमलों की बौझार करते हैं

रायपुर।  राज्यसभा सांसद व महिला कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष फूलोदेवी नेताम ने जिला गौरेला पेड्रा मरवाही विधानसभा उपचुनाव के क्षेत्र शिवनी बदरोडी में गुरुवार को सभा ली। उन्होंने कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी डॉ.केके ध्रुव का चुनाव प्रचार किया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकार को सत्ता में आए दो साल भी पूरा नहीं हुआ है और  इतने कम समय में ऐतिहासिक निर्णय लिए गए हैं। इसके कारण आज छत्तीसगढ़ में किसानों के चेहरों पर मुस्कान है। 15 साल तक छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी की सरकार थी। 15 साल तक विकास के पहिए वहीं के वहीं थम गए थे।  जब-जब चुनाव आया,भारतीय जनता पार्टी के लोग जनता के पास जाकर बड़ी-बड़ी  बातें करते हैं। जुमला की बौझार करते हैं। सत्ता के लोभ में झूठे वादे करते हैं। 

उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकार ने जो भी वादा किया है ,वो निभा रहे हैं। जैसे ही कांग्रेस की सरकार बनी किसानों के ऋण माफ किए। इस ऐतिहासिक फैसले को इतिहास कभी नहीं भूलेगा। कांग्रेस सरकार की ओर से गौरेला पेंड्रा मरवाही को जिला बनाकर यहां के लोगों को बहुत बड़ी  सौगात दी गई है। यहां की जनता को छोटे-छोटे काम के लिए बिलासपुर जाना पड़ता था। लंबी दूरी तय करने के बाद ही काम होता था। जिला बनने के बाद नए-नए जिले में नई-नई सौगात इस क्षेत्र के विकास के लिए  कांग्रेस की सरकार ने करोड़ों रुपए की घोषणा की है। गरीब  माता-पिता अपने बच्चों को अंग्रेजी स्कूल में पढ़ाने का सपना देखते थे,उनके सपनों  को पूरा किया है। कांग्रेस सरकार ने इस जिले में भी अंग्रेजी स्कूल खोला है, जिसमें पढ़कर बच्चे अपने सुनहरे भविष्य को गढेंगे। स्वास्थ्य की दृष्टि से भी इस जिले में बहुत बड़ा हॉस्पिटल बनेगा जिसका लाभ आम जनता को मिलेगा। आज महिलाएं  नरवा,गरवा,घुरवा, बाड़ी योजना से  ग्रामीण अर्थव्यवस्था छत्तीसगढ़ की तस्वीर बदल रही है। छत्तीसगढ़ में महिला सशक्तिकरण की मिसाल बन रही है। उन्होंने कहा कि इस विधानसभा में सबसे ज्यादा महिला मतदाता है। फूलोदेवी नेताम ने अपील की कि कांग्रेस प्रत्याशी डॉ. केके ध्रुव को भारी मतों से विजयी बनाएं। सभा में स्वास्थ्य एवं पंचायत मंत्री टीएस सिंहदेव, विधायक बृहस्पति सिंह,अनिता योगेंद्र शर्मा ,छन्नी साहू, ममता चंद्राकर, भारत लाल रजवाड़े ,युवा कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कोको पाढी , छाया विधायक गुलाब सिंग, पूर्व विधायक अंबिका मरकाम , रविन्द्र सिंग, सोनू बैगा, कांता राय, वंदना , गजबत्ती आदि उपस्थित थे।

21-10-2020
मरवाही उपचुनाव: कोविड मरीज,दिव्यांग और बुजुर्ग इस बार करेंगे डाक मतपत्र से मतदान

रायपुर। मरवाही उपचुनाव में दिव्यांग, बुजुर्ग और कोविड मरीज डाक मतपत्र से मतदान कर सकेंगे। भारत निर्वाचन आयोग नई दिल्ली ने यह निर्देश दिए हैं। 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाता, शारीरिक निःशक्तता वाले मतदाता एवं कोविड 19 से प्रभावित मतदाताओं को डाक मतपत्र के द्वारा मतदान की सुविधा दी जाएगी।गौरेला पेंड्रा मरवाही जिले के कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डोमन सिंह ने जानकारी दी है कि दिव्यांग, कोविड-19 से प्रभावित एवं 80 वर्ष से अधिक आयु के निर्वाचक को डाक मत पत्र वितरित किया जाएगा। डाक मतदान एवं डाक मतपत्र संग्रहण का कार्य 22 अक्टूबर से 24 अक्टूबर तक रहेगा। इस कार्य के लिए विशेष रूप से दल गठित किया गया है। 

24-09-2020
जयसिंह अग्रवाल ने कहा, स्वरोजगार से महिलाएं होगी आर्थिक रूप से सबल

रायपुर। राजस्व एवं आपदा प्रबन्धन मंत्री तथा गौरेला पेंड्रा मरवाही जिले के प्रभारी मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने गुरुवार को गौरेला पेंड्रा मरवाही जिले में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन छत्तीसगढ़ के तहत ग्राम कुड़कई एवं सदभावना भवन मरवाही में महिला स्वसहायता समूहों को चक्रीय निधि, सामुदायिक निवेश निधि व आपदा प्रबंधन निधि वितरण कार्यक्रम में गौरेला के 65 समूहों को 19.20 लाख, पेंड्रा के 18 समूहों को 7.95 लाख, महिला एवं बाल विकास विभाग अंतर्गत 5 समूहों को 1 लाख रुपये की राशि के चेक का वितरण किया। प्रभारी मंत्री अग्रवाल ने कहा कि गौरेला पेंड्रा मरवाही जिला बनने के बाद क्षेत्र के विकास की गति बेहद तीव्र हुई है और बहुत ही कम समय में जिले ने विकास की नई ऊंचाइयों को छुआ है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ शासन क्षेत्र के विकास के लिए कटिबद्ध है और भविष्य में भी बड़ी तेजी से अंचल का विकास हो यह सुनिश्चित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्वरोजगार के माध्यम से ग्रामीणों और महिलाओं का आर्थिक सशक्तिकरण होगा। जयसिंह अग्रवाल ने कहा कि ग्रामीण आजीविका मिशन का उददेश्य ग्रामीण गरीब परिवारों को विकास की मुख्यधारा से जोड़ना और विभिन्न कार्यक्रमों के जरिये आर्थिक रूप से समृद्ध करना और उनकी पारिवारिक आय को बढ़ाना है। ग्रामीणों की सहज क्षमताओं का सदुपयोग कर देश की बढ़ती अर्थव्यवस्था में उनका योगदान सुनिश्चित करने के लिए ग्रामीण आजीविका मिशन के माध्यम से प्रयास किया जा रहा है।

कार्यक्रम में एडवांस ग्राम संगठन जिल्दा, अनमोल ग्राम संगठन फुलवारी पारा, हुनर ग्राम संगठन गांजन, उल्लास ग्राम संगठन पडरिया, हौसला ग्राम संगठन खरडी, सपना महिला स्व सहायता समूह झाबर,  सिवम महिला स्व सहायता समूह फुलवारी पारा,  जय मां दुर्गा महिला स्वसहायता समूह नवागांव, जागृति महिला स्व सहायता समूह बम्हनी, नितिन महिला स्वसहायता समूह नवागांव, जय अम्बे महिला स्वसहायता समूह सरखोर, आरती महिला स्व सहायता समूह सरखोर , कृष्णा स्वसहायता समूह बेंदरचुवा,  साईबाबा स्व सहायता समूह गोढा, बिटिया स्व सहायता समूह देवरीखुर्द, कान्हा स्वसहायता समूह देवरीखुर्द, रंजना महिला स्व सहायता समूह टंगियामार, सृष्टी महिला स्व सहायता समूह गिरारी को कुल 7 लाख 95 हजार रुपये की राशि वितरित की गई। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन छ.ग. के तहत् महिला स्व सहायता समूहों का चक्रीय निधि सामुदायिक निवेश व आपदा प्रबंधन निधि का मरवाही के 35 स्वसहायता समूह को 5.25 लाख रुपये का वितरण किया गया। एकीकृत महिला एवं बाल विकास से इंदिरा महिला स्वसहायता समूह भरीडांड को किराना दुकान हेतु, इंदिरा महिला स्वसहायता समूह पथर्रा को बकरी पालन हेतु, इंदिरा महिला स्व सहायता समूह लरकेनी को किराना दुकान हेतु,  इंदिरा महिला स्वसहायता समूह मझगवां को रेडी-टू-ईट हेतु बीस बीस हजार रूपये का चेक वितरण किया गया। सुनीता रैदास को छ.ग. महिला कोष अंतर्गत सक्षम योजना अंतर्गत 1 लाख रूपये का चेक प्रदान किया गया। इस अवसर पर जनप्रतिनिधि,  स्वसहायता समूह के सदस्य तथा बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

 

26-07-2020
मरवाही विधानसभा उप निर्वाचन : ईवीएम और वीवीपीएटी की फर्स्ट लेवल चेकिंग शुरू

रायपुर/गौरेला पेंड्रा मरवाही। गौरैला-पेंड्रा-मरवाही कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डोमन सिंह के मार्गदर्शन में मरवाही विधानसभा उप निर्वाचन की प्रक्रिया शुरू की गई है। इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन और वीवीपीएटी की फर्स्ट लेवल चेकिंग का कार्य रविवार को शासकीय गुरुकुल विद्यालय पेंड्रा रोड में प्रारंभ किया गया। इस दौरान अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी अजीत वसंत, अनुविभागीय दंडाधिकारी मयंक चतुर्वेदी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी डिगेश पटेल और अन्य अधिकारी और विभिन्न राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

07-07-2020
जाति मामले में जिला छानबीन समिति ने अमित जोगी को किया तलब

रायपुर। अमित जोगी की जाति को लेकर की गई दो शिकायतों पर जांच शुरू हो गई है। अमित को अपना पक्ष रखने के लिए 10 जुलाई को बुलाया गया है। गौरेला पेंड्रा मरवाही में जिला स्तरीय छानबीन समिति ने जांच प्रक्रिया की शुरुआत करते हुए अमित जोगी को तलब किया है। गौरतलब है कि अमित जोगी को साल 2013 में जारी किए गए जाति प्रमाण पत्र को लेकर समीरा पैकरा और संत कुमार नेताम ने आवेदन देकर आपत्ति जताई थी। इसके बाद अमित जोगी से उनका पक्ष रखने के लिए कहा गया है। इसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

06-07-2020
श्रम मंत्री डॉ.शिवकुमार डहरिया सरगुजा,कोरिया, गौरेला पेंड्रा मरवाही जिले का दौरा करेंगे

रायपुर। श्रम मंत्री डॉ.शिवकुमार डहरिया 7 जुलाई मंगलवार से 3 दिवसीय सरगुजा, कोरिया, गौरेला-पेन्ड्रा-मरवाही जिले के प्रवास पर रहेंगे। डॉ. डहरिया सुबह 9 बजे रायपुर से बिलासपुर के लिए प्रस्थान करेंगे और कलेक्टोरेट सभाकक्ष में महापौर और स्मार्ट सिटी परियोजना के अधिकारियों की बैठक लेकर विकास कार्यो की समीक्षा करेंगे। इसके बाद बिलासपुर से पेंड्रा के लिए प्रस्थान करेंगे। डॉ. डहरिया शाम 4 से 5 बजे के बीच पेंड्रा में स्थानीय कार्यक्रम में शामिल होंगे। वे शाम 5 से 6 बजे तक नगर पंचायत पेंड्रा के अधिकारियों की बैठक लेंगे। इसके बाद गौरेला के लिए प्रस्थान करेंगे और स्थानीय कार्यक्रमों में शामिल होंगे। इसके बाद नगर पंचायत गौरेला के अधिकारियों की बैठक लेकर योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करेंगे और गौरेला में रात रुकेंगे। मंत्री डॉ.डहरिया दूसरे दिन 8 जुलाई को सुबह 9:30 बजे गौरेला से मरवाही के लिए प्रस्थान करेंगे। स्थानीय कार्यक्रम में शामिल होंगे। डॉ. डहरिया इसके बाद मरवाही से बैकुंठपुर जिला कोरिया के लिए रवाना होंगे और स्थानीय कार्यक्रमों में शामिल होंगे। वे शाम 4:30 बजे जिला खनिज न्यास की बैठक लेंगे। इसके बाद अम्बिकापुर जिला सरगुजा के लिए रवाना होंगे। डॉ. डहरिया शाम 7:15 बजे अम्बिकापुर पहुँचेगे और रात  विश्राम करेंगे। मंत्री डॉ. डहरिया तीसरे दिन 9 जुलाई को सुबह 10 बजे से स्थानीय कार्यक्रमों में शामिल होंगे। इसके बाद जिला खनिज न्यास की बैठक लेकर विकास कार्यो की समीक्षा करेंगे। इसके बाद अम्बिकापुर से रायपुर लौट आएंगे।

 

22-06-2020
मोहन मरकाम जाएंगे गौरेला पेंड्रा मरवाही, 24 जून को लौटेंगे रायपुर

रायपुर। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम गौरेला पेंड्रा मरवाही जिले के दौरे पर रहेंगे। शैलेश नितिन त्रिवेदी ने बताया कि मरकाम 23 जून मंगलवार सुबह 7 बजे रायपुर से गौरेला के लिए रवाना होंगे। दोपहर 12 बजे गौरेला में जनप्रतिनिधियों और कांग्रेसजनों से चर्चा करेंगे। दोपहर 3 बजे पेण्ड्रा में जनप्रतिनिधियों व  कांग्रेसजनों से चर्चा करेंगें। मोहन मरकाम 24 जून को सुबह 11 बजे मरवाही में जनप्रतिनिधियों और कांग्रेसजनों से चर्चा करेंगे।  दोपहर 3 बजे मरवाही से रायपुर के लिए रवाना होंगे।

 

 

24-03-2020
कोरोना वायरस : सड़कों पर निकले पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी, लोगों को दी घर में रहने की हिदायत

पेंड्रा। नोवल कोरोना वायरस के चलते पूरे प्रदेश में आगामी 31 मार्च तक धारा 144 लागू की गई है। इसका असर प्रदेश के नवगठित जिले गौरेला पेंड्रा मरवाही में देखने को मिल रहा हैl पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों ने सड़कों पर निकल कर लोगों से अपील की हैं कि वह घर में रहे और फैल रही महामारी नोवल कोरोना वायरस से बचे। जो लोग बेवजह सड़कों पर घूम रहे है उन्हे समझाईश देकर घर भेजा गया हैं। साथ ही लोगों को चेतावनी दी गई हैं कि जिले में 144 धारा लगीं हुई हैं। इसका पालन करे और घर में रहे। अनावश्यक रूप से घर से बाहर ना निकले नहीं तो कार्यवाही की जाएगी।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804