GLIBS
03-07-2020
जून 2020 तक सरकार के पास जितना अनाज स्टॉक में है उसे अगले 15 महीने तक गरीबों में बाँटा जा सकता है : रमन सिंह

रायपुर। पूर्व मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी विपरीत परिस्थितियों में भी चट्टान की तरह मजबूती के साथ डटे रहने वाले प्रधानमंत्री हैं,जो चुनौतियों को भी देश के लिए अवसर के रूप में बदलने का हौसला और ताकत रखते हैं। कोरोना के संकट काल में मेडिकल इक्विपमेंट्स की दृष्टि से भारत को आत्मनिर्भर बनाने की बात हो,प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के माध्यम से देश के 80 करोड़ लोगों के सशक्तिकरण की बात हो या फिर देश की जीडीपी के 10 प्रतिशत के बराबर 20 लाख करोड़ रुपये की निधि से आत्मनिर्भर भारत की मुहिम, प्रधानमंत्री मोदी ने यह दिखा दिया है कि यदि 130 करोड़ देशवासी ठान लें तो भारत के लिए कोई भी लक्ष्य असंभव नहीं है। डॉ.सिंह शुक्रवार को राजधानी में पत्रकार वार्ता को संबोधित कर रहे थे। भाजपा राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने कहा कि चावल और गेहूं के लिए सरकार ने 46 हजार करोड़ रुपए खर्च किए थे, जिसका पूरा खर्चा केंद्र सरकार ने ही उठाया था, वहीं तीन महीनों के लिए कुल 5.87 लाख मीट्रिक टन दाल की जरूरत थी। इसके लिए 5 हजार करोड़ रुपए का खर्च केंद्र सरकार ने ही उठाया। डॉ.सिंह ने बताया कि फूड कॉपोर्रेशन आफ इंडिया के डेटा के मुताबिक, जून तक सरकार के पास 832.69 लाख मीट्रिक टन अनाज है। सरकार के मुताबिक, नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट (एनएफएसए) और दूसरी योजनाओं के तहत हर महीने करीब 55 लाख मीट्रिक टन अनाज की जरूरत होती है। इस हिसाब से जून 2020 तक सरकार के पास जितना अनाज स्टॉक में है, उससे अगले 15 महीने तक गरीबों में अनाज बाँटा जा सकता है। डॉ. सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोविड-19 के खिलाफ निर्णायक लड़ाई में बहुत ही सजगता और संवेदनशीलता के साथ देश का नेतृत्व किया हैै।

 

03-07-2020
पीएम मोदी ने भरोसा दिलाया, देश की बागडोर सही हाथों में है : डॉ. रमन सिंह

रायपुर। भारत-चीन तनाव के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जवानों का हौसला बढ़ाने लेह पहुंचे। उनके साथ सीडीएस जनरल बिपिन रावत सहित अन्य सैन्य अधिकारी भी मौजूद रहे। प्रधानमंत्री के इस दौरे पर भाजपा राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ. रमन सिंह ने प्रधानमंत्री की तारीफ की है। रमन सिंह ने ट्वीट कर कहा कि वर्षों तक माँ भारती प्रतीक्षा करती है तब कहीं जाकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जैसा नेतृत्वकर्ता पाती है। इस तनाव के समय में लद्दाख पहुँच मोदी जी ने एडीजीपीआई के जवानों का हौंसला बढ़ाकर देश को विश्वास दिलाया है कि भारत की बागडोर सही हाथों में है।बता दें कि प्रधानमंत्री ने सीमा पर अग्रिम मोर्चे निमू का जायजा लिया। यहां पहुंचकर पीएम मोदी ने थलसेना, वायुसेना और आईटीबीपी के जवानों से मुलाकात की। निमू करीब 11 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित है जो सबसे कठिन परिस्थिति वाली जगह मानी जाती है। ये जगह जांस्कर रेंज से घिरी हुई है।

29-06-2020
आत्म निर्भर अभियान से शक्तिशाली बनेगा भारत : शिवराज सिंह चौहान

कोरिया। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान द्वारा छत्तीसगढ़ के प्रदेश स्तरीय वर्चअल रैली को संबोधित किया गया। प्रदेशभर के भाजपा कार्यकर्ता, समर्थक और आमजनों ने सिस्को वेबेक्स, फेसबुक, यूट्यूब व ट्वीटर लाईव के माध्यम से वक्ताओं का संबोधन को सुना। कोरिया जिला मुख्यालय में भाजपा जिला कार्यालय में पार्टी नेतागण पदाधिकारियों द्वारा कार्यक्रम को लाईव स्क्रीन के माध्यम से देखा गया। अपने संबोधन में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में राष्ट्र के सर्वांगीण विकास को युग युग परिवर्तनकारी बताया। उन्होंने कहा भारत आर्थिक, सांस्कृतिक व भौगोलिक दृष्टि से मजबूती के साथ खड़ा है। दूसरे कार्यकाल के पहले एक वर्ष में लिए गए ऐतिहासिक निर्णयों पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा भारतीय जनता पार्टी अपने विचारों एवं नीतियों को लेकर स्पष्ट है। कोरोना वैश्विक महामारी से संघर्ष करते हुए आत्मनिर्भर भारत अभियान की शुरूआत से देश शक्तिशाली बनेगा।

इससे पूर्व छ.ग.भाजपा कार्यालय से पूर्व मुख्यमंत्री डाॅ.रमन सिंह, राष्ट्रीय महामंत्री सरोज पाण्डेय, अजजा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामविचार नेताम, प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदेव साय ने प्रदेश के कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन संयोजक व पूर्व मंत्री राजेश मूणत ने किया तथा आभार प्रदर्शन नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने किया। जिला कार्यालय कोरिया के कार्यक्रम में मुख्य रूप् से पूर्व मंत्री भईयालाल राजवाड़े, जिलाध्यक्ष कृष्णबिहारी जायसवाल, पूर्व विधायक श्यामबिहारी जायसवाल, पूर्व जिलाध्यक्ष तीरथ गुप्ता, जिला महामंत्री देवेन्द्र तिवारी, पूर्व नपाध्यक्ष शैलेष शिवहरे, जिला कार्यालय मंत्री पंकज गुप्ता, जिला पंचायत सदस्य सुनीता कुर्रे, आईटी सेल के जिला संयोजक तीरथ राजवाड़े, मंडल अध्यक्ष भानू पाल, धीरेन्द्र साहू, कपिल जायसवाल, गोपाल राजवाड़े, राजेन्द्र चक्रधारी, नरेश्वर रजक, बिजेन्द्र जायसवाल, धरमवती राजवाड़े, गुलाब गुप्ता, विमलचंद चेरवा, ईशरारखान, सतेन्द्र राजवाड़े, रेखा सिंह, सत्यनारायण मोदी, संदीप गुप्ता, तरूण पैकरा, शिव राजवाड़े, व रमेश राजवाड़े सहित भारी संख्या में पार्टी कार्यकर्ता शामिल हुए।

28-06-2020
चीन की कंपनियों ने पीएम केयर्स फंड में किया है व्यक्तिगत रूप से करोड़ों रुपए दान : भूपेश बघेल

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रविवार रात मीडिया से ऑनलाइन चर्चा के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर जमकर हमला किया है। मुख्यमंत्री बघेल ने कहा है कि चीन की स्पष्ट शत्रुता के बावजूद प्रधानमंत्री ने चीनी धन क्यों लिया है? क्या प्रधानमंत्री इसका जवाब देंगे? चौंकाने वाली बात तो यह है कि चीनी सेनाओं ने हमारे क्षेत्र में अतिक्रमण कर लिया है और प्रधानमंत्री को चीनी कंपनियों के फंड प्राप्त हुए हैं। राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए सबसे ज्यादा चिंताजनक और खतरनाक बात यह है कि प्रधानमंत्री मोदी को चीनी कंपनियों से उनके पीएम केयर्स फंड में व्यक्तिगत रूप से करोड़ों रुपए का दान प्राप्त हुए हैं। प्रधानमंत्री चीन के लिए विशेष रूप से नरम रुख रखते हैं। गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में उन्होंने चार चीनी यात्राएं की हैं, वे एकमात्र प्रधानमंत्री हैं, जो 5 बार चीन का दौरा किए हैं। मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि पीएम केयर्स फंड को कैसे नियंत्रित किया जाता है, इसका उपयोग कैसे किया जाता है ये किसी को पता नहीं है। सीएजी सहित किसी भी सार्वजनिक प्राधिकरण द्वारा इस निधि का ऑडिट भी नहीं किया जाता है। यह आरटीआई के अधीन भी नहीं है। कुल मिलाकर पीएम केयर्स फंड को प्रधानमंत्री द्वारा अपारदर्शी और गोपनीय तरीके से शून्य पारदर्शिता और जवाबदेही के साथ संचालित किया जा रहा है। 20 मई 2020 तक प्रधानमंत्री के विवादास्पद कोष में 9678 करोड रुपए प्राप्त हुए हैं।

उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से पूरा विश्व प्रभावित है। कांग्रेस पार्टी भी देश के लोगों के साथ बहुत चिंतित है। दूसरी ओर भारत-चीन सीमा पर तनाव के बीच हमारे 20 जवान शहीद हुए। इस मामले में लगातार राहुल गांधी सवाल कर रहे थे। उस समय विदेश मंत्री और रक्षा मंत्री का बयान आया कि भारत की सीमा में चीन के सैनिक ना केवल घुस आए हैं बल्कि निर्माण कार्य किए हैं। प्रधानमंत्री ने इसका खंडन किया कि भारत की सीमा में कोई नहीं घुसा है, ना ही भारत की जमीन पर 1 इंच भी उनका कोई कब्जा है। मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि प्रधानमंत्री,विदेश मंत्री और रक्षा मंत्री के बयानों में भारी विरोधाभास है। मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि भाजपा इसे नजरअंदाज करके, भाजपा और केंद्र की सरकार लगातार कांग्रेस पर आरोप लगाने का काम कर रही है। जब मोदी सरकार से चीनी अतिक्रमण के बारे में प्रश्न किया जाता है तो भ्रमित मोदी सरकार और बीजेपी असल मुद्दों से भटकाने और गलत संप्रेषण की नीति अपना रही है। कांग्रेस पार्टी हमेशा राष्ट्रहित में सवाल पूछती है और आगे भी पूछती रहेगी।

26-06-2020
पीएम मोदी ने लॉन्च किया 'यूपी आत्मनिर्भर अभियान', 1.25 करोड़ लोगों को मिलेगा रोजगार

नई दिल्ली। लॉक डाउन के बाद देश की अर्थव्यवस्था को दोबारा दौड़ाने के लिए केंद्र सरकार अब अपने ऐलानों को हकीकत में बदलना शुरू कर चुकी है। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज यानी शुक्रवार को यूपी सरकार के 'आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लॉन्च किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान’ का शुभारंभ कर दिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए इस अभियान की शुरुआत की। इस वर्चुअल लॉन्चिंग के मौके पर राज्य सरकार के संबंधित विभागों के मंत्री भी मौजूद रहे। इस अभियान का 31 जनपदों में संचालन किया जाएगा।

इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि करीब सवा करोड़ लोगों को रोजगार मिलेगा। 2 लाख 68 हजार एमएसएमई इकाइयों को 6556 करोड़ रुपए का ऋण प्रदान किया गया है। पीएम मोदी ने वैश्विक महामारी के दौरान समयबद्घ ढंग से फैसला लिया गया। सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश में 30 लाख श्रमिकों की स्किल मैपिंग की गई। 18 साल से कम आयु के लोगों को छोड़कर। गरीब कल्याण रोजगार अभियान के अंतर्गत शुरू किए गए आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार कार्यक्रम के अंर्तगत एक करोड़ से ज्यादा स्थानीय व प्रवासी श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने का लक्ष्‍य तय किया गया है।

उल्‍लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश में 30 लाख से अधिक प्रवासी श्रमिक-कामगार वापस आए हैं। राज्य के 31 जिलों में वापस लौटने वाले श्रमिकों-कामगारों की संख्या 25,000 से अधिक रही। इनमें पांच तेजी से उभरते हुए जिले भी शामिल हैं। इस दिशा में कदम बढ़ाते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने केंद्र की तर्ज पर आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान के रूप में एक पहल की है। इसमें राज्य सरकार के साथ ही उद्योग जगत और अन्य संस्थाओं की भी भागीदारी है। इस अभियान का लक्ष्य रोजगार प्रदान करने, स्थानीय स्तर पर उद्यमिता को बढ़ावा देने और रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए औद्योगिक संगठनों और अन्य संस्थानों को एक साथ जोड़ना है।

25-06-2020
भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री को लिखा पत्र, योजना को सितंबर तक बढ़ाने का किया अनुरोध

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को आगामी तीन माह सितंबर तक बढ़ाने का अनुरोध किया है। उन्होंने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अलावा राज्य की ओर से चिन्हांकित 14.10 लाख राशनकार्डधारी परिवारों को भी खाद्यान्न सुरक्षा के उद्देश्य से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना अंतर्गत लाभान्वित करने की बात कही है। मुख्यमंत्री बघेल ने पत्र में लिखा है कि कोरोना की विषम परिस्थितियों में उक्त योजना से देश में खाद्यान्न उपलब्धता बढ़ाने में मदद मिली है। छत्तीसगढ़ में यूनिवर्सल पीडीएस के अंतर्गत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत मान्य 51.50 लाख राशनकार्डधारी परिवारों के अलावा राज्य की ओर से अपनी योजनाओं के माध्यम से भी अतिरिक्त 14.10 लाख राशनकार्डधारी परिवारों को खाद्यान्न सुरक्षा उपलब्ध कराई जा रही है। लॉक डाउन को धीरे-धीरे और सावधानीपूर्वक खोलते हुए आर्थिक गतिविधियां पुन: प्रारंभ की जा रही हैं, किन्तु स्थिति सामान्य होने में अभी काफी समय लगना संभावित है। वर्तमान में किसान, कृषि मजदूर, निर्माण क्षेत्र में कार्य करने वाले श्रमिक, उद्योगों में कार्य करने वाले श्रमिक और व्यवसायिक संस्थानों में काम करने वाले निम्न-मध्यम वर्गों के कर्मचारियों सहित अधिकांश जन साधारण के लिए अत्यंत कठिन परिस्थितियां हैं। मुख्यमंत्री बघेल ने लिखा है कि निशुल्क खाद्यान्न के माध्यम से न केवल जरुरतमंद व्यक्तियों की रोजी-रोटी की चिंता कम की जा सकेगी, बल्कि जनसाधारण में भी इसका सकारात्मक संदेश जाएगा। मुख्यमंत्री ने उम्मीद जताई है कि इस संबंध में प्रदेश के हित में इस अनुरोध पर सकारात्मक निर्णय लिया जाएगा।

 

24-06-2020
28 जून को प्रदेश स्तरीय वर्चुअल रैली को संबोधित करेंगे शिवराज सिंह चौहान

कोरिया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार के दूसरे कार्यकाल का प्रथम वर्ष 30 मई 2020 को पूर्ण हुआ है। जिले में 28 जून को प्रदेश स्तरीय वर्चुअल रैली का आयोजन किया जा रहा है। इसमें प्रमुख वक्ता के रूप में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का मार्गदर्शन प्राप्त होगा। कोरोना वाॅयरस महामारी के मद्देनजर यह कार्यक्रम डिजिटल तकनीकी से संपन्न होगा। भाजपा जिलाध्यक्ष कृष्णबिहारी जायसवाल ने उक्ताशय की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 28 जून को प्रदेश स्तरीय वर्चुअल रैली में जिले के प्रत्येक बूथ स्तर तक के पार्टी कार्यकर्ताओं को सोशल मीडिया वेबेक्स एप्प, फेसबुक, ट्वीटर, यूटयूब के माध्यम से कार्यक्रम में शामिल करने की कार्ययोजना तैयार की जा रही है।

16-06-2020
नेता प्रतिपक्ष कौशिक ने की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से महिला मोर्चा की पदाधिकारियों से चर्चा

 

रायपुर।नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सरकार के दूसरे कार्यकाल का एक वर्ष पूर्ण होने पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से महिला मोर्चा के पदाधिकारियों व अधिवक्ताओं से चर्चा की। इस दौरान महिला मोर्चा की प्रदेशाध्यक्ष पूजा विधानी, प्रभा दुबे, आशा दुबे, एडवोकेट शोभा कश्यप, विभा राव अन्नपूर्णा तिवारी,शैलेन्द्री परगनिया चर्चा में शामिल हुई।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804