GLIBS
08-04-2020
नज़ीर यानी रायपुर के हॉकी के सुनहरे दिन के बेमिसाल नज़ीर

रायपुर। एक दौर था जब रायपुर का नाम हॉकी के राष्ट्रीय नक्शे पर शान से चमकता था। वह छत्तीसगढ़ की हॉकी का सुनहरा दौर था। राजनांदगांव का लालबाग बिलासपुर रेलवे की हॉकी और रायपुर का एथलेटिक क्लब हॉकी की शान हुआ करता था। तब हॉकी के सालाना कार्यक्रम का अंतिम पड़ाव हुआ करता था नेहरू मेमोरियल गोल्ड कप टूर्नामेंट। देश की सारी जानी मानी टीम व सितारे हॉकी का अपना जादू यहां दिखाने आते थे। सुभाष स्टेडियम कभी हॉकी के दीवानों से पटा रहता था। नए लड़के ग्राउंड में उतरने के लिए अपनी बारी का 3-4 दिन इंतजार किया करते थे। पोलैंड के खिलाफ जब भारत की टीम का यहां प्रदर्शन मैच हुआ था तब रायपुर के ही सुब्बी पांडे और अज्जू भाई को मैदान पर उतारा गया था। कुछ देर के लिए ही सही पूरा स्टेडियम तालियों से गूंज गया था। सारे लोगों ने अपने शहर के हॉकी के सितारों का जमकर स्वागत किया था। अज्जू भाई, सुब्बी पांडे के दौर के बाद हॉकी ने बहुत उतार-चढ़ाव देखें। क्रिकेट हॉकी पर हावी होता चला गया था लेकिन एक नाम ऐसा रहा नजीर का जो खुद अपनी नजीर बन गया। नजीर ने स्कूल से ही हॉकी पकड़ी और आज भी वो हॉकी ही थामे हुए हैं।

कोरोना ने जब सारी दुनिया में कहर मचा रखा है सारी दुनिया की रफ्तार थाम ली है तब भी नजीर भाई हॉकी उठाकर अपने ही घर में उससे अपना प्यार जताने से नही चूकते। हॉकी के लिए जो दीवानगी नजीर भाई में देखने मिलती है वो बेमिसाल है। आज भी नजीर यानि हॉकी और हॉकी यानि नजीर भाई। लॉक डाउन के पहले तक रोज सुबह शाम रोज निस्वार्थ भाव से अपनी सेवाएं हॉकी की नई पौध तैयार करने के लिए दे रहे थे। हॉकी के लिए उनका प्यार बेमिसाल है। चाहे स्कूल के टूर्नामेंट हो कॉलेज के पुलिस के या फिर गोल्ड कप के शुरुआती मैच, उनकी हॉकी का जादू हर मैच में लोगो के सिर चढ़कर बोलता था। उनके जादू को लोग आज भी याद करते हैं। उनके समकालीन बहुत से नाम हैं अगर उनको गिनाना शुरू करें तो बहुत लंबी दास्तान हो जाएगी। फिलहाल हॉकी के सुनहरे दिनों की नजीर नजीर भाई को सौ सौ सलाम वे सलामत रहे और हॉकी इन नई पौध तैयार करते रहे।

18-03-2020
कोरोना का प्रभाव फ्रेंच ओपन टला, ये होगी नई तारीख

नई दिल्ली। खेल जगत में भी कोरोना ने कोहराम मचाया हुआ है, जिसका असर कई खेल आयोजनों पर भी पड़ रहा है। इसी कड़ी में प्रतिष्ठित फ्रेंच ओपन टेनिस भी जुड़ गया है। फ्रेंच ओपन टूर्नामेंट अब 20 सितंबर से 4 अक्टूबर तक खेला जाएगा। फ्रेंच टेनिस फेडरेशन ने कहा पूरी दुनिया कोविड -19 से जुड़े सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट से प्रभावित है। आयोजकों का कहना है कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से फ्रेंच ओपन टूर्नामेंट को टाला जा रहा है। इससे पहले यह टूर्नामेंट 24 मई से 7 जून के बीच आयोजित होना था।

 

08-03-2020
विश्व चैंपियन बनने मैदान पर उतरेगी भारतीय टीम, चार बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से होगी भिड़त

नई दिल्ली। भारतीय महिला क्रिकेट टीम रविवार को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत हासिल कर आईसीसी महिला टी20 विश्व कप फाइनल में नया इतिहास रचने के लिये उतरेगी। भारत ने ग्रुप चरण में अजेय रहते हुए फाइनल में जगह बनायी। उसने ग्रुप चरण में अपने चारों मैच जीते इसमें टूर्नामेंट के उदघाटन मैच में चार बार के चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दर्ज की गयी 17 रन की जीत भी शामिल है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैदान पर अच्छा प्रदर्शन करने के अलावा भारतीय टीम को इस महत्वपूर्ण मैच में दबाव से भी उबरना होगा। फाइनल के 75,000 से अधिक टिकट बिक चुके हैं और कुल 90,000 दर्शकों के पहुंचने की संभावना है।

05-03-2020
आईसीसी महिला टी-20 वर्ल्ड कप के फ़ाइनल में पहुंची भारतीय टीम, बारिश के कारण रद्द हुआ पहला सेमीफाइनल

नई दिल्ली। भारतीय महिला टीम पहली बार टी-20 विश्व कप के फाइनल में पहुंच गई है। पहला सेमीफाइनल बिना कोई गेंद फेंके ही रद्द हो गया। साल 2018 में भी भारतीय टीम इस टूर्नामेंट के अंतिम चार में पहुंची थी, लेकिन उसे इंग्लैंड के हाथों हार झेलनी पड़ी थी। भारतीय महिला क्रिकेट टीम गुरुवार को यहां सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर होने वाले आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप के पहले सेमीफाइनल में इंग्लैंड से भिड़ने वाले थे। भारतीय टीम ग्रुप-ए में अपने सभी चारों मैच जीतकर आठ अंकों के साथ शीर्ष पर रहते हुए सेमीफाइनल में पहुंची है। ज्यादा बारिश के कारण मैच रद्द हो गया है। जबकि इंग्लैंड बिना खेले बाहर हो गई है। वहीं दूसरे सेमीफाइनल ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच में भी बारिश का साया है। ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि कौन सी टीम भारत से खिताबी जंग में भिड़ने के लिए आगे आती है। 

28-02-2020
पकिस्तान में नहीं अब दुबई में होगा एशिया कप, इस वजह से हुआ जगह में बदलाव

नई दिल्ली। आखिरकार एशिया कप के आयोजन स्थल से पर्दा उठ ही गया। सितंबर में होने वाले इस टूर्नामेंट की मेजबानी यूएई करेगा। एशियन क्रिकेट काउंसिल (ACC) की 3 मार्च को होने वाली मीटिंग के लिए के दुबई रवाना होने से पहले सौरभ गांगुली ने कहा कि  'एशिया कप दुबई में होगा और भारत और पाकिस्तान दोनों इसमें हिस्सा लेंगे।' बीसीसीआई अध्यक्ष सौरभ गांगुली ने शुक्रवार को कहा कि आगामी एशिया कप टूर्नामेंट का आयोजन दुबई में होगा और इसमें भारत और पाकिस्तान दोनों देश इस टूर्नामेंट में भाग लेंगे। बीसीसीआई ने यह भी साफ कर दिया कि उसे इस बात से कोई आपत्ति नहीं है कि टूर्नामेंट की मेजबानी पाकिस्तान करेगा।

पाकिस्तान में होना था एशिया कप
इस टूर्नामेंट के लिए पाकिस्तान को मेजबान देश का दर्जा मिला था, लेकिन बीसीसीआई ने साफ कर दिया था कि सुरक्षा कारणों के चलते उसकी टीम अपने पड़ोसी देश का दौरा नहीं कर सकती। इसके बाद इस टूर्नामेंट को दुबई में आयोजित कराने का फैसला लिया गया।

8 साल से दोनों देश ने नहीं खेली द्विपक्षीय सीरीज
भारत और पाकिस्तान ने 2012-13 के बाद से कोई भी द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली है। तब पाकिस्तान की टीम सीमित ओवरों की सीरीज खेलने के लिए भारत आई थी। दोनों देशों में राजनीतिक तनाव के चलते ये दोनों देश तब से सिर्फ आईसीसी टूर्नामेंट में ही एक-दूसरे के खिलाफ खेलते दिखते हैं।

 

18-02-2020
आईपीएल 2020: 57 दिन तक चलेगा टूर्नामेंट, पहली बार सबसे कम होंगे 6 डबल हैडर

नई दिल्ली। बीसीसीआई ने मंगलवार को आईपीएल 2020 के पूरे कार्यक्रम का ऐलान कर दिया है। 29 मार्च से शुरू होने वाले आईपीएल के 13वें सीजन का फाइनल मैच 24 मई को खेला जाएगा। शनिवार और रविवार को होने वाले दो मुकाबलों की संख्या घटा दी गई है। पिछली बार कुल 12 डबल हैडर मुकाबले खेले गए थे। इस बार सबसे कम छह डबल हैडर होंगे। इसकी वजह से टूर्नामेंट 57 दिन तक खिंच गया है। टूर्नामेंट का पहला मैच गत चैंपियन मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच 29 मार्च को वानखेड़े में खेला जाएगा। लीग स्टेज के सभी मैच 17 मई को समाप्त हो जाएंगे।

 

16-02-2020
आईपीएल 2020 : लीग स्टेज के सभी मैच 17 मई को होंगे समाप्त 

नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी टी-20 लीग के 13वें सीजन के शेड्यूल का ऐलान हो गया है। इस साल होने वाले आईपीएल में कुछ बदलाव भी किए गए हैं। इसमें ख़ास बात ये है कि आईपीएल में वीकेंड पर सिर्फ तीन मैच ही खेले जाएंगे इसमें शनिवार को सिर्फ एक ही मुकाबला खेला जाएगा जबकि रविवार को ही दो मुकाबले खेले जाएंगे। इसके चलते 44 दिन तक चलने वाला टूर्नामेंट इस बार 50 दिनों तक खेला जाएगा। आईपीएल 2020 का आगाज पूर्व चैंपियन मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच 29 मार्च को वानखेड़े में खेला जाएगा। लीग स्टेज के सभी मैच 17 मई को समाप्त हो जाएंगे।

गौरतलब है कि आईपीएल से ठीक पहले टीम इंडिया साउथ अफ्रीका के साथ वनडे सीरीज खेलेगी जो 18 मार्च को समाप्त होगी। इसके ठीक 11वें दिन 29 मार्च को आईपीएल का पहला मुकाबला और 17 मई को फ़ाइनल मुकाबला खेला जाएगा। हलांकि अभी तक आईपीएल की गवर्निंग बॉडी ने अधिकारिक रूप से शेड्यूल का ऐलान नहीं किया है लेकिन ईएसपीएस क्रिकइन्फो ने फ्रेंचईसी को भेजे गये शेड्यूल के माध्यम से आईपीएल 2020 के कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार कर दी है।

15-02-2020
महिला टी-20 विश्व कप : 21 फरवरी से ऑस्ट्रेलिया में होगा शुरू 

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया में 21 फरवरी से आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप का सातवां सीजन शुरू हो रहा है। 8 मार्च 2020 को टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। 2009 में इंग्लैंड पहला विश्व विजेता बना था। इसके बाद 2010, 2012 और 2014 लगातार तीन बार ऑस्ट्रेलियाई महिलाओं ने वर्ल्ड कप जीता। 2016 में वेस्टइंडीज ने भारतीय सरजमीं पर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराकर वर्ल्ड कप पर कब्ज़ा किया, लेकिन 2018 में ऑस्ट्रेलिया ने फिर से ट्रॉफी अपने नाम करने का मन बना लिया है।  

09-02-2020
अंडर-19 विश्व कप : भारत और बांग्लादेश के बीच खिताबी भिड़ंत आज, जाने किसका पलड़ा भारी

नई दिल्ली। चार बार की चैंपियन और मौजूदा विजेता भारत और बांग्लादेश के बीच रविवार को आईसीसी अंडर-19 विश्व कप का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। प्रियम गर्ग की कप्तानी वाली टीम इंडिया की निगाहें पांचवें खिताब पर होंगी। वर्ल्ड कप में भारत ने अभी तक एक भी मैच नहीं हारा है। टीम इंडिया के हौसले बुलंद हैं। मौजूदा विश्व कप में भारत ने जिस तरह का प्रदर्शन किया है, वो काबिले तारीफ है। बल्लेबाजी में दिव्यांश सक्सेना और यशस्वी जायसवाल पर सभी की निगाहें टिकी होंगी। जायसवाल अपने बेहतरीन फॉर्म में हैं। अभी तक उन्होंने इस टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करते हुए तीन अर्धशतक और एक शतक की मदद से 312 रन बनाए हैं। वहीं, गेंदबाजी का पूरा दारोमदार कार्तिक त्यागी, सुशांत मिश्रा, रवि बिश्नोई और अथर्व अंकोलेकर पर होगा।

पहली बार अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में बांग्लादेश

रविवार को टीम इंडिया पूरे आत्मविश्वास के साथ बांग्लादेश के खिलाफ खिताबी मुकाबले में उतरेगी। वहीं, दूसरी तरफ से बांग्लदेश की टीम पहली बार आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में प्रवेश किया है। अगर एक नजर रिकॉर्ड पर डाले तो भारत और बांग्लादेश के बीच अब तक चार मुकाबले खेले गए हैं, जिनमें से भारत ने तीन और बांग्लादेश ने एक मुकाबला जीता है। वहीं, ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें तो दोनों टीमों के बीच 23 मैच खेले गए हैं, जिनमें टीम इंडिया ने 18 मैचों में जीत दर्ज की है जबकि बांग्लादेश ने सिर्फ तीन मैचों में जीत दर्ज की है।

टीमें (संभावित) :

भारत: प्रियम गर्ग (कप्तान), कार्तिक त्यागी, यशस्वी जायसवाल, विद्याधर पाटील, तिलक वर्मा, शुभांग हेगड़े, दिव्यांश सक्सेना, रवि बिश्नोई, शास्वत रावत, ध्रूव जुरेल, सिद्देश वीर, आकाश सिंह, अथर्व अंकोलेकर, सुशांत मिश्रा, कुमार कुशाग्र।

बांग्लादेश : अकबर अली (कप्तान), तौहित हृदॉय, शेरीफुल इस्लाम, तंजीद हसन, मृत्युंजय चौधरी, राकिबुल हसन, शहादत हुसैन, शमीम हुसैन, अभिषेक दास, महामुदुल हसन जॉय, प्रांतिक नवरोसे नबील, परवेज हुसैन, तंजीम हसन साकिब, शाहीन आलम, हसन मुराद।

02-12-2019
विश्व दिव्यांग दिवस पर आयोजित हुआ दिव्यांग सम्मलेन, पत्रकारों का किया गया सम्मान

रायपुर। विश्व दिव्यांग दिवस के अवसर पर आयोजित दिव्यांग सम्मेलन में आथित्य प्राप्त हुआ। पहली बार किसी मंच पर खुद को बहुत छोटा महसूस किया। जब विकलांगता का दंश झेल रहे विपरीत परिस्थितियों में हर चुनौतियों का सामना करने वालों के अदम्ब साहस की कहानियां सुनी। यह सभी शब्द छत्तीसगढ़ कांग्रेस स्पोर्ट्स सेल के अध्य्क्ष प्रवीण जैन ने दिव्यांगजनों को संबोधित करते हुए कहे। उन्होंने आने वाले हमारे खेल आयोजनों में दिव्यांगजनों के लिए टूर्नामेंट की जानकारी दी और सभी दिव्यांगजनों के लिए एक मांग पत्र तैयार कर महत्वपूर्ण विषयों जैसे कृतिम अंगों, व्हीलचेयर, श्रवनयंत्र जैसी मूलभूत आवश्यकताओं की वस्तुओं में कर संशोधन कर सस्ती उपलब्ध कराये जाने, दिव्यांगजनों के लिए रोजगार के साधन उपलब्ध किया जाने, साथ ही प्रत्येक नगरी निकाय और पंचायत स्तर पर जनप्रतिनिधि के रूप में एक पद दिव्यांगों के लिए आरक्षित करने की मांग रखी है। इन मांगों को हम लिखित केंद्र व राज्य शासन को भेजेंगे। इस अवसर पर दिव्यांगजनों व उनकी बातों को प्राथमिकता से छापने वाले पत्रकारों का सम्मान किया गया। 

17-11-2019
रोजर फेडरर को युवा टेनिस प्लेयर सितसिपास ने दी मात, एटीपी फाइनल्स से किया बाहर

लंदन। 20 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता रोजर फेडरर को हराकर ग्रीस से युवा टेनिस खिलाड़ी स्टीफानोस सितसिपास ने एटीपी फाइनल्स से बाहर कर दिया है। 21 वर्षीय सितसिपास ने शानदार प्रदार्शन करते हुए फेडरर को सीधे सेटों में 6-3, 6-4 से मात दी। प्रतियोगिता के फाइनल में उनका मुकाबला अब आस्ट्रिया के डोमिनिक थीम से होगा।

सितसिपास वर्ष 2009 के बाद से इस प्रतियोगिता के फाइनल में पहुंचने वाले सबसे युवा खिलाड़ी हैं। 2009 में जुआन मार्टिन डेल पोट्रो ने टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई थी। इस टूर्नामेंट में 2002 के बाद ऐसा मौका आया है जब फेडरर, जोकोविक या नडाल में से कोई भी फाइनल मैच में नहीं खेल रहा है। आस्ट्रिया के डोमिनिक थीम ने कहा कि "फाइनल में मुझे लगता है कि खिलाड़ियों के बैकहैंड के बीच कड़ा मुकाबला होगा। हम दोनों अटैकिंग खिलाड़ी हैं, उन्हें खेलते हुए देखकर बहुत आनंद आता है। मुझे सितसिपास को खेलते हुए देखना बहुत पसंद है और मैं उनका मुकाबला करने के लिए उत्सुक हूं।

03-11-2019
दक्षिण अफ्रीकी टीम ने जीता रग्बी विश्वकप, मोदी ने दी बधाई

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रग्बी विश्वकप का खिताब जीतने पर दक्षिण अफ्रीका की टीम को रविवार को बधाई दी। दक्षिण अफ्रीका ने जापान में खेले गए टूर्नामेंट के फाइनल में एकतरफा मुकाबले में शनिवार को इंग्लैंड को 32-21 से हराकर तीसरी बार खिताब अपने नाम किया। मोदी दक्षिण अफ्रीका की रग्बी टीम को टैग करते हुए ट्वीट किया कि रग्बी विश्व कप में तीसरी बार चैम्पियन बन कर रिकार्ड की बराबरी करने पर स्प्रिंगबोक्स (दक्षिण अफ्रीकी रग्बी टीम) को बधाई। मोदी ने टीम के प्रदर्शन को शानदार बताते हुए कहा कि यह दक्षिण अफ्रीका और वहां के राष्ट्रपति साइरिल रामफोसा के लिए ऐतिहासिक क्षण है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804