GLIBS
02-12-2019
विश्व दिव्यांग दिवस पर आयोजित हुआ दिव्यांग सम्मलेन, पत्रकारों का किया गया सम्मान

रायपुर। विश्व दिव्यांग दिवस के अवसर पर आयोजित दिव्यांग सम्मेलन में आथित्य प्राप्त हुआ। पहली बार किसी मंच पर खुद को बहुत छोटा महसूस किया। जब विकलांगता का दंश झेल रहे विपरीत परिस्थितियों में हर चुनौतियों का सामना करने वालों के अदम्ब साहस की कहानियां सुनी। यह सभी शब्द छत्तीसगढ़ कांग्रेस स्पोर्ट्स सेल के अध्य्क्ष प्रवीण जैन ने दिव्यांगजनों को संबोधित करते हुए कहे। उन्होंने आने वाले हमारे खेल आयोजनों में दिव्यांगजनों के लिए टूर्नामेंट की जानकारी दी और सभी दिव्यांगजनों के लिए एक मांग पत्र तैयार कर महत्वपूर्ण विषयों जैसे कृतिम अंगों, व्हीलचेयर, श्रवनयंत्र जैसी मूलभूत आवश्यकताओं की वस्तुओं में कर संशोधन कर सस्ती उपलब्ध कराये जाने, दिव्यांगजनों के लिए रोजगार के साधन उपलब्ध किया जाने, साथ ही प्रत्येक नगरी निकाय और पंचायत स्तर पर जनप्रतिनिधि के रूप में एक पद दिव्यांगों के लिए आरक्षित करने की मांग रखी है। इन मांगों को हम लिखित केंद्र व राज्य शासन को भेजेंगे। इस अवसर पर दिव्यांगजनों व उनकी बातों को प्राथमिकता से छापने वाले पत्रकारों का सम्मान किया गया। 

17-11-2019
रोजर फेडरर को युवा टेनिस प्लेयर सितसिपास ने दी मात, एटीपी फाइनल्स से किया बाहर

लंदन। 20 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता रोजर फेडरर को हराकर ग्रीस से युवा टेनिस खिलाड़ी स्टीफानोस सितसिपास ने एटीपी फाइनल्स से बाहर कर दिया है। 21 वर्षीय सितसिपास ने शानदार प्रदार्शन करते हुए फेडरर को सीधे सेटों में 6-3, 6-4 से मात दी। प्रतियोगिता के फाइनल में उनका मुकाबला अब आस्ट्रिया के डोमिनिक थीम से होगा।

सितसिपास वर्ष 2009 के बाद से इस प्रतियोगिता के फाइनल में पहुंचने वाले सबसे युवा खिलाड़ी हैं। 2009 में जुआन मार्टिन डेल पोट्रो ने टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई थी। इस टूर्नामेंट में 2002 के बाद ऐसा मौका आया है जब फेडरर, जोकोविक या नडाल में से कोई भी फाइनल मैच में नहीं खेल रहा है। आस्ट्रिया के डोमिनिक थीम ने कहा कि "फाइनल में मुझे लगता है कि खिलाड़ियों के बैकहैंड के बीच कड़ा मुकाबला होगा। हम दोनों अटैकिंग खिलाड़ी हैं, उन्हें खेलते हुए देखकर बहुत आनंद आता है। मुझे सितसिपास को खेलते हुए देखना बहुत पसंद है और मैं उनका मुकाबला करने के लिए उत्सुक हूं।

03-11-2019
दक्षिण अफ्रीकी टीम ने जीता रग्बी विश्वकप, मोदी ने दी बधाई

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रग्बी विश्वकप का खिताब जीतने पर दक्षिण अफ्रीका की टीम को रविवार को बधाई दी। दक्षिण अफ्रीका ने जापान में खेले गए टूर्नामेंट के फाइनल में एकतरफा मुकाबले में शनिवार को इंग्लैंड को 32-21 से हराकर तीसरी बार खिताब अपने नाम किया। मोदी दक्षिण अफ्रीका की रग्बी टीम को टैग करते हुए ट्वीट किया कि रग्बी विश्व कप में तीसरी बार चैम्पियन बन कर रिकार्ड की बराबरी करने पर स्प्रिंगबोक्स (दक्षिण अफ्रीकी रग्बी टीम) को बधाई। मोदी ने टीम के प्रदर्शन को शानदार बताते हुए कहा कि यह दक्षिण अफ्रीका और वहां के राष्ट्रपति साइरिल रामफोसा के लिए ऐतिहासिक क्षण है।

02-11-2019
रायपुर जिला कबड्डी टीम के लिए ट्रायल 3 नवंबर को

रायपुर। डिस्ट्रिक कबड्डी एसोसिएशन की ओर से टीम के लिए सिलेक्शन ट्रायल कराया जा रहा है। रायपुर जिला कबड्डी संघ के अध्यक्ष रामबिसाल साहू ने इस कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि 3 नवंबर रविवार को प्रगति मैदान मंडी गेट रायपुर में आयोजित ट्रायल में जूनियर और सब जूनियर गर्ल्स और बॉयज केटेगरी में खिलाड़ियों के ट्रायल लिए जाएंगे जिसका समय सुबह 8:30 बजे रखा गया है। इसमें  प्रदर्शन के आधार पर रायपुर डिस्ट्रिक्ट की टीम बनेगी जो 9 से 14 नवंबर तक दल्लीराजहरा में होने वाले स्टेट लेवल टूर्नामेंट में भाग लेगी।

 

08-10-2019
मैच के दौरान मैदान में अंपायर को आया हार्टअटैक, मौत

इस्लामाबाद। पाकिस्तान क्रिकेट जगत के एक लोकप्रिय स्थानीय अंपायर का सोमवार को क्लब स्तर के टूर्नामेंट के मैच के दौरान मैदान पर हार्टअटैक आने से निधन हो गया। लायर्स टूर्नामेंट के दौरान टीएमसी मैदान पर नसीम शेख को दिल का दौरा पड़ा जिसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया। मैच के आयोजक ने बताया कि मैच के अंपायरिंग के दौरान वे  गिर पड़े। एंबुलेंस में उन्हें समीप के अस्पताल ले जाया गया लेकिन रास्ते में उनका निधन हो गया।  56 वर्षीय शेख पेशे से कसाई थे लेकिन खेल के प्रति प्यार के कारण वह स्तरीय अंपायर बने।

01-07-2019
भारत की हार पर पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती का विवादित बयान, ये बताया हार का कारण... 

नई दिल्ली। विश्व कप टूर्नामेंट में भारत की पहली बार हार के बाद सियासत शुरू हो गई है। जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने हार के लिए टीम इंडिया की जर्सी को ही जिम्मेदार ठहरा दिया। महबूबा मुफ्ती ने ट्वीट करते हुए लिखा, 'मुझे अंधविश्वासी कहें लेकिन मैं कहना चाहूंगी कि विश्व कप 2019 में टीम की जर्सी ने भारत के जीत के सिलसिले को रोक दिया।' इससे पहले किए गए एक ट्वीट में महबूबा मुफ्ती ने कहा, 'पाकिस्तानी क्रिकेट प्रशंसक भारत को इंग्लैंड के खिलाफ मैच जीतने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। चलो कम से कम क्रिकेट के बहाने ही सही, दोनों देश एक साथ तो हैं। दोनों मुल्कों के लोगों की एक ही ख्वाहिश है कि भारत इस मैच में जीत हासिल करे।

 

27-06-2019
भारत-वेस्टइंडीज में मुकाबला आज, जीत की लय बरकरार रखने के लिए उतरेगी टीम इंडिया

नई दिल्ली। विश्व कप में गुरुवार को भारत और वेस्टइंडीज के बीच मैनचेस्टर में मैच खेला जाएगा। बता दें कि वेस्टइंडीज सेमी फाइनल की दौड़ से बाहर हो चुकी है।  ऐसे में भारत एक और जीत के साथ सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की करना चाहेगा। भारत इस टूर्नामेंट एकमात्र टीम है जो अभी तक कोई मैच नहीं हारी है। वेस्टइंडीज की टीम के पास गंवाने के लिए कुछ नहीं है और वे बाकी मैचों में अन्य टीमों का समीकरण बिगाडऩे की कोशिश करेगी। भारतीय टीम अभी तक अजेय है और इसी क्रम को वह विंडीज के खिलाफ भी बरकरार रखना चाहेगी।

पहले तीन मैच आसानी से जीतने बाद भारत को हालांकि अपने पिछले मैच में अफगानिस्तान के खिलाफ मशक्कत करनी पड़ी थी लेकिन मो. शमी की आखिरी ओवर में लगाई गई हैट्रिक से भारत ने क्रिकेट के महाकुंभ में अपनी चौथी जीत दर्ज कर ली थी। भुवनेश्वर के चोटिल होने के बाद टीम में आए शमी का वेस्टइंडीज के खिलाफ भी खेलना तय माना जा रहा है क्योंकि भुवनेश्वर की चोट को लेकर अभी स्थिति साफ नहीं हैं। भारतीय टीम 5 मैचों में 4 जीत के साथ अंकतालिका में तीसरे पायदान पर है और उसकी सेमीफाइनल में जगह तय मानी जा रही है।  वहीं दूसरी तरफ वेस्टइंडीज की टीम लगभग टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी है। हालांकि अपनी बची-खुची उम्मीदों को जिंदा रखने के लिए उन्हें हर हाल में ये मैच जीतना जरूरी है।

07-06-2019
श्रीलंका-पाकिस्तान मैच आज, इंग्लैंड के मैदान पर टूर्नामेंट में 36 साल बाद आमने-सामने

नई दिल्ली। वर्ल्ड कप के 11वें मैच में शुक्रवार को ब्रिस्टल में श्रीलंका का मुकाबला पाकिस्तान से होगा। दोनों टीमें इंग्लैंड के मैदान पर वर्ल्ड कप में 36 साल बाद आमने-सामने होंगी। श्रीलंका-पाकिस्तान में पिछली मुकाबला 1983 में हेडिंग्ले में हुआ था। तब पाकिस्तान 11 रन से मैच जीता था। श्रीलंका की टीम पिछले 6 मैच में पाकिस्तान के खिलाफ जीतने में नाकाम रही है। उसे पिछली जीत 2015 में मिली थी। तब उसने पाकिस्तान को 165 रन से हराया था। इंग्लैंड की धरती पर दोनों टीमों के बीच अब तक 4 मुकाबले खेले गए। इनमें श्रीलंका की टीम कभी नहीं जीती। पिछली बार चैम्पियंस ट्रॉफी के दौरान 2017 में दोनों टीमें यहां पर आमने-सामने हुईं थीं। तब पाकिस्तान तीन विकेट से जीता था।

20-05-2019
राष्ट्रीय शिविर के लिए भुवनेश्वर पहुंची भारतीय हॉकी टीम

भुवनेश्वर। भारतीय हॉकी टीम अपने ऑस्ट्रेलिया दौरे से भारत लौट आयी है और जल्द ही एफआईएच सीरिज फाइनल टूर्नामेंट की तैयारियों का आगाज करने के लिए यहां राष्ट्रीय शिविर में अन्य 14 खिलाड़ियों के साथ जुड़ेगी। यह टूर्नामेंट 6 से 15 जून तक खेला चलेगा। हॉकी इंडिया ने सीनियर पुरुष राष्ट्रीय शिविर के लिए 32 संभावित खिलाड़ियों की घोषणा की थी जिसमें से 18 खिलाड़ी हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के दौरे से होकर स्वदेश लौटे हैं और जल्द ही 14 अन्य खिलाड़ियों के साथ शिविर से जुड़ेंगे। 

हाल ही में हुए भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर मुख्य कोच ग्राहम रीड ने कहा कि यह दौरा उनके लिए टीम के खिलाड़ियों को अच्छे से समझने का मौका था। उन्होंने कहा, “दौरे पर पता चला कि भारत विश्व की नंबर दो टीम ऑस्ट्रेलिया के आगे कहां खड़ी है। भुवनेश्वर में हुए विश्वकप के बाद से खिलाड़ी एफआईएच प्रो लीग के दौरान कई विश्व स्तरीय विपक्षी खिलाड़ियों के खिलाफ लगातार अंतरालों में खेले हैं।”

ग्राहम ने कहा, “भारतीय टीम का यह दौरा एफआईएच पुरुष सीरीज के मद्देनज़र अपनी तैयारियों को परखने के लिए बेहद महत्वपूर्ण था। दौरे के चलते मुझे पता चला कि खिलाड़ी विश्व की बेहतरीन टीमों के दबाव के आगे कैसा खेलते हैं।” 55 वर्षीय कोच ने कहा, “टीम अपने अटैक को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करेगी। ऑस्ट्रेलिया जैसी टीमों की बराबरी करने के लिए कड़े क्षेत्ररक्षण को तोड़ कर गोल करने की काबिलियत बेहद जरुरी हैं। हमें शिविर में अपने अटैकर्स के लिए ज्यादा से ज्यादा दवाब वाले मौके बनाने की जरुरत है।”
 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804