GLIBS
21-10-2020
आपदा प्रबंधन विभाग सचिव रीता शांडिल्य ने कोरोना के बचाव व रोकथाम के लिए व्यापक प्रचार प्रसार करने लिखा पत्र

रायपुर। आपदा प्रबंधन विभाग की सचिव रीता शांडिल्य ने भारत सरकार गृह मंत्रालय के पत्र के परिप्रेक्ष्य में कोरोना वायरस कोविड-19 से बचाव और रोकथाम के लिए राज्य के सभी कलेक्टरों, संभागायुक्तों को पत्र लिखकर लोगों को कोरोना वायरस से बचने मास्क पहनने, आवश्यक सोशल डिस्टेंस बनाए रखने और बार-बार साबुन से हाथ धोते रहने के लिए और अधिक जागरूक करने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार करने का अनुरोध किया है। इसके लिए लोगों को जानकारी देने के लिए पम्पलेट व प्रतिज्ञा पत्र की प्रति भी भेजी गई है।

 

19-10-2020
कलेक्टर ने कहा, स्वसहायता समूहों के बनाए उत्पादों का हो प्रचार प्रसार, मिले बेहतर मार्केट

दुर्ग। कलेक्टर डाॅ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने जिला पंचायत अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि बीते दिनों उन्होंने स्वसहायता समूहों के उत्पाद देखें हैं। यह उत्पाद काफी आकर्षक हैं और इस नाते कुछ समूहों ने विदेशों में भी उत्पाद भेजे हैं। यह बहुत अच्छा संदेश है इसे आगे ले जाना चाहिए। लोग कहीं भी हों, उन्हें  हमारे डिजाइनर उत्पाद मिल पाएं, इसलिए कार्य करें। इसके लिए अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसे ई-मार्केट पर भी फोकस करें ताकि बहुत बड़ा डिजिटल मार्केट भी ये कैप्चर कर पाएं। कलेक्टर ने कहा कि इनकी डिजाइनिंग बहुत अच्छी है इसमें विशेषज्ञों की मदद से और भी निखार लाएं। गुणवत्ता और बेहतर करने की कोशिश हो, उत्पादों की रेंज बढ़ाएं। उन्होंने कहा कि दीपावली को लेकर विशेष तौर पर फोकस करें। स्थानीय उत्पादों के प्रमोशन के लिए यह शानदार मौका है। इस समय डिमांड काफी होगी, अभी से इसके लिए कार्य करें। किसी भी तरह की मदद की जरूरत है तो उन्हें उपलब्ध कराएं। जिला पंचायत सीईओ सच्चिदानंद आलोक ने बताया कि इसके लिए बाजार से एनआरएलएम की टीम जुड़ी हुई है।

जहां जहां से मांग सृजित हो सकती है वहां संपर्क किया गया है और इसे समूहों के माध्यम से सप्लाई किया जाएगा। समूहों के पास काफी काम आ रहा है। उन्होंने बताया कि समूहों को बाजार उपलब्ध कराने के लिए विशेष पहल की जा रही है। कलेक्टर ने कहा कि एनआरएलएम योजना का दायरा काफी विस्तृत होता है। इसके माध्यम से बड़े पैमाने पर रोजगार सृजन हो सकता है और नवाचार को बढ़ावा दिया जा सकता है। कलेक्टर ने बैठक में मनरेगा की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जून तक के काम चिन्हांकित कर रख लें। अधिकाधिक लोग 100 दिन का लक्ष्य प्राप्त करें, यह कोशिश हो। कार्य काफी गुणवत्तापूर्वक हों, यह भी देख लें। उन्होंने कहा कि नरवा योजनाओं के माध्यम से भूमिगत जल का स्तर काफी बढ़ेगा। यह काफी अहम प्रोजेक्ट्स हैं और इस दिशा में विशेष ध्यान दें। उन्होंने कहा कि नरवा के लिए चिन्हांकित स्थलों में विशेषज्ञों के निर्देश के अनुरूप निर्माण हो, यह सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने पंद्रहवें वित्त की राशि से हो रहे कार्यों की जानकारी भी ली। जिला पंचायत सीईओ ने बताया कि इस राशि के माध्यम से पेयजल एवं बुनियादी संरचना आदि के कार्य कराए जा रहे हैं। कलेक्टर ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में आजीविकामूलक गतिविधियों को बढ़ावा देना सबसे अहम है। इस दृष्टि से विशेष काम होना चाहिए।

 

04-10-2020
मानसिक स्वास्थ्य जागरुकता सप्ताह 9 से 12 तक, विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 2020 का थीम

रायपुर/दुर्ग। राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता सप्ताह 9 से 12 अक्टूबर तक मनाया जा रहा है। ‘विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस’ विश्व में मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों के बारे में जागरूकता लाने और मानसिक स्वास्थ्य के सहयोगात्मक प्रयासों को संगठित करने के उद्देश्य से प्रतिवर्ष 10 अक्टूबर को मनाया जाता है। विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस को लेकर इस वर्ष 2020 का थीम "सभी के लिए मानसिक स्वास्थ्य " (mental health for all ) है। इस दौरान लोगों में जागरुकता लाने के लिए सोशल मिडिया में प्रचार-प्रसार करते हुए वेबीनार का आयोजन किया जाएगा। राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के उप संचालक डॉ.महेंद्र सिंह ने बताया सभी जिलों के सीएमएचओ को जन जागरुकता के लिए ऑनलाइन बैठक, मानसिक स्वास्थ्य को लेकर पोस्टर, बैनर, रेडियो जिंगल्स के माध्यम से प्रचार प्रसार किया जाना है। कोविड-19 के मरीजों को बेहतर सुविधा मुहैया कराते हुए महत्वपूर्ण फोटोग्राफ सोशल मिडिया में  प्रशारित करना है।

अकेले रहने वाले अवसाद के शिकार : सीएमएचओ दुर्ग डॉ. गंभीर सिंह ठाकुर के मुताबिक वर्ष 1992 में विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस की शुरुआत हुई थी। उन्होंने बताया कि जो लोग डिप्रेशन या अवसाद में जी रहे हैं, उन्हें अकेला नहीं छोड़ना चाहिए क्योंकि अधिकतर अकेले में रहने वाले डिप्रेशन और अवसाद के चलते आत्महत्या कर लेते हैं। कोविड-19 के इस संक्रमण काल के दौरान ज्यादातर लोगों में मेंटल इलनेस होने के बाद भी लोग बीमारी से जूझते रहते हैं और समाज व परिवार में जागरुकता के अभाव में मनोरोग चिकित्सक से परामर्श का लाभ नहीं ले पाते हैं। ऐसे लोगों को ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत है। मानसिक बीमारी किसी भी उम्र में हो सकती है। वर्तमान समय में लॉक डाउन की वजह से स्कूली बच्चों पर ध्यान देने की ज्यादा जरूरत है। उन्होंने बताया लोगों में जागरूकता लाने के लिए ‘विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस' के अवसर पर इस बार और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को मानसिक स्वास्थ्य के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा।


क्या हैं लक्षण : मानसिक रोग कई प्रकार के होते है। इनमें डिमेंशिया, डिस्लेक्सिया, डिप्रेशन, तनाव, चिन्ता, कमजोर याददाश्त, बाइपोलर डिसआर्डर, अल्जाइमर रोग, भूलने की बीमारी आदि शामिल हैं। अत्यधिक भय व चिन्ता होना, थकान और सोने में समस्याएं होना, वास्तविकता से अलग हटना, दैनिक समस्याओं से निपटने में असमर्थ होना, समस्याओं और लोगों के बारे में समझने में समस्या होना, शराब व नशीली दवाओं का सेवन, हद से ज्यादा क्रोधित होना आदि मानसिक बीमारी के लक्षण हैं।

क्या करें : मानसिक बीमारी से बचाव के तरीकों पर प्रकाश डालते हुए डॉ. ठाकुर ने बताया यदि किसी को मानसिक बीमारी है तो उसे तनाव को नियंत्रित करना होगा, नियमित चिकित्सा पर ध्यान देना होगा, पर्याप्त नींद लेनी होगी। समस्या से ग्रसित व्यक्ति पौष्टिक आहार लें व नियमित व्यायाम करें। वहीं स्वास्थ्य विभाग की ओर जारी निशुल्क सेवा के लिए सभी जिलों के लोगों को मानसिक स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं के निदान के लिए डायल 104 पर कॉल कर भी जरुरी परार्मश ले सकते हैं।

04-09-2020
हस्त शिल्प गतिविधियों के प्रचार प्रसार के साथ शिल्पियों में जागरूकता लाने शिल्पी चौपालों का आयोजन

रायपुर/जगदलपुर। वस्त्र मंत्रालय भारत सरकार कार्यालय विकास आयुक्त हस्तशिल्प की ओर से विभागीय गतिविधियां प्रचार-प्रसार के साथ-साथ शिल्पियों में जागरूकता लाने शिल्पी चौपालों का आयोजन किया जा रहा है। इस के तहत बस्तर जिले के ग्राम एर्राकोट में तृतीय शिल्पी चौपाल का आयोजन किया गया। शिल्पी चौपाल का मुख्य उद्देश्य हस्तशिल्प का प्रचार-प्रसार कर शिल्प के प्रति लोगों में जागरूकता पैदा करना है। हस्तशिल्प से तात्पर्य हाथों से बनाई गई कलात्मक कलाकृति से है। जिसमें मुख्यतः हाथ की चूड़ियां, लकड़ी पर नक्काशी, मिट्टी के कलात्मक बर्तन, पत्थर शिल्प, बांस शिल्प, पेंटिंग, टॉयस एवं डॉल्स, धातु कि मूर्तियाँ इत्यादि हैं। इस अवसर पर सहायक निदेशक (ह) लाखन सिंह मीणा ने विभाग अंतर्गत संचालित हस्तशिल्प योजनाओं, उन्नत शिल्प डिजाईनों, शिल्पी के लिए पहचान पत्र, जी.आई. रजिस्ट्रेशन एवं मार्केटिंग से संबंधित जानकारियों दी गई। इस चैपाल के अंतर्गत शिल्पियों को हस्तशिल्प योजनाओं, मुद्रा लोन, हस्तशिल्प हेल्पलाइन, जेम पोर्टल, पहचान पत्र वितरण व शिल्पियों के पंजियन फॉर्म भरे गए और इम्प्रूव्ड टूल किट्स की जानकारी भी प्रदान की गई। कार्याक्रम के दौरान हस्त शिल्पीयों को जेम पोर्टल में पंजीकृत किया गया व जेम पोर्टल के इस वर्चुअल माध्यम से उत्पादों के विक्रय के संबंध में जानकारी दी गई। इस अवसर पर सरपंच एर्राकोट पालकी बाई सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

 

19-12-2019
नगरपालिका चनाव प्रचार के अंतिम दिन भाजपा ने झोंकी ताकत

बीजापुर। नगरीय निकाय चुनाव प्रचार के आखरी दिन पूर्व मंत्री महेश गागड़ा सहित सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने गुरुवार को सभी 15 वार्डों में रोड शो के माध्यम से बीजापुर नगर पालिका चुनाव का प्रचार-प्रसार किया। नगरीय निकाय चुनाव प्रचार के आखरी दिन पूर्व मंत्री महेश गागड़ा के नेतृत्व में रोड शो किया गया। इसके बाद मतदाताओं को अपने पक्ष मे करने दो दिन तक भाजपा डोर टू डोर कैम्पेन चलाएगी। भाजपा का मेगा रोड शो भाजपा जिला कार्यालय से शुरू होकर जेलवाड़ा, माँझीपारा, कोकडापारा,अमानपारा,बैदरगुडा,संजयपारा,जयनगरशिविर,भट्टीपारा, अटलआवास,रावतपारा से होते हुए सभी वार्डों के लिए रवाना हुआ। इस दौरान भाजपा जिलाअध्यक्ष श्रीनिवास मुदलियार, जी.वेंकट, संजय लुंकड़, घासीराम नाग, गोपाल सिंह पवार, शुखलाल पुजारी, मुरली कृष्णा नायडू, गौतम राव, पंद्रह वार्ड के भाजपा प्रत्यासी सहित सभी कार्यकर्ताओं ने रोड शो में भागीदारी की। 

 

17-12-2019
भाजपा प्रत्याशी कर रही धुआंधार प्रचार, मिल रहा जनता का आशीर्वाद

गीदम। छत्तीसगढ़ में नगर निगम का चुनाव होना है जिसको लेकर सभी राजनीतिक पार्टी और निर्दलीय प्रत्याशियों ने प्रचार प्रसार शुरू किया है। वहीं गीदम निगम पार्षद चुनाव की हम बात करें तो इंदिरा गांधी नगर वार्ड क्र. 03 से भाजपा की प्रत्याशी शोभा गुप्ता द्वारा धुआंधार प्रचार प्रसार किया जा रहा है। इस वार्ड में कुल 4 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं। इस वार्ड में कांग्रेस-बीजेपी और निर्दलीय प्रत्याशी भी अपना भाग्य आजमा रहे हैं, लेकिन जिस प्रकार से भाजपा प्रत्याशी शोभा गुप्ता प्रचार प्रसार कर रही हैं और जनता का आशीर्वाद भी उनको मिल रहा है उसे देख कर कर लगता है कि इस बार वह भारी मतों से जीत भी हासिल कर सकती हैं।

13-12-2019
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में चल रहा युवा प्रत्याशी, अनोखे तरीके से कर रहा प्रचार

जगदलपुर। नगर निगम का पार्षद चुनाव होना है,जिसको लेकर सभी प्रत्याशियों ने कमर कस ली है वहीं 10 नंबर सदर वार्ड से निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में मयंक भी इस मैदान में उतरे हुए हैं। युवा प्रत्याशी मयंक  ने भी बीजेपी से प्रत्याशी के रूप में अपनी दावेदारी पेश की थी मगर  बीजेपी ने किसी और को प्रत्याशी घोषित किया जिसके बाद युवा प्रत्याशी ने निर्दलीय चुनाव लड़ने का फैसला किया और अब वह सदर वार्ड 10 नंबर से निर्दलीय प्रत्याशी हैं उन्हें उगता सूरज का चुनाव चिन्ह मिला है।उनके सामने कांग्रेस और बीजेपी के बड़े नेता भी मौजूद हैं लेकिन जिस प्रकार से युवा नेता ने प्रचार प्रसार करने का फैसला लिया है वह एक अनोखा तरीका नजर आ रहा है। उन्होंने अपने प्रचार के लिए अपने साथियो को  जो एक टी-शर्ट दी  है जिसमें लिखा है कि मैं भी पार्षद हूं। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इसी प्रकार से चुनाव लड़ा था कि मैं भी चौकीदार हूं उसी की तर्ज पर यह युवा नेता चल पड़ा है और लोगों से संपर्क करके अपने लिए वोट की अपील भी कर रहा है। इस प्रकार का प्रचार प्रसार पहली बार जगदलपुर में देखने को मिला है और जनता का आशीर्वाद भी इस युवा नेता को मिल रहा है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804