GLIBS
24-11-2020
मेला-मड़ई में कोविड 19 से बचाव के लिए जिला दण्डाधिकारी ने जारी किए निर्देश

धमतरी। दीपावली त्यौहार के बाद ग्रामीण अंचलों में प्राचीन परम्परा अनुसार मेला/मड़ई का आयोजन किया जाता है। लाॅकडाउन खत्म होने के बाद कोविड 19 से बचाव के निर्देशों का सही ढंग से पालन नहीं करने के कारण कोरोना का संक्रमण बढ़ रहा है। कोरोना काल में भी मेला-मड़ई का आयोजन किया जाता है, तो उसके लिए कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी जयप्रकाश मौर्य ने कोविड 19 से बचाव के मद्देनजर आवश्यक दिशा-निर्देशों का अनिवार्य रूप से पालन करने के निर्देश दिए हैं। जारी निर्देशों के तहत मेला/मड़ई में बुजुर्ग व्यक्ति, गर्भवती माताएं, छोटे बच्चे, सर्दी-खांसी, बुखार, बीपी, शुगर एवं गंभीर बीमारी से पीड़ित व्यक्ति शामिल नहीं होगा। जिस गांव में मेला-मड़ई हो रहा है, उस गांव में अन्य गांव के व्यक्ति नहीं आए, यह प्रयास किया जाए, क्योंकि लापरवाही के कारण कोरोना संक्रमण फिर से बढ़ रहा है, किन्तु इसमें विवाद की स्थिति निर्मित नहीं हो तथा किसी की धार्मिक भावना आहत नहीं हो। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाए तथा मास्क लगाकर ही घर से बाहर निकलें।

अनुविभागीय दण्डाधिकारी की अध्यक्षता में मेला समिति बैठक आयोजित करेगी, जिसके बाद ही मेला की अनुमति परिस्थितियों एवं शर्तों के अधीन प्रदान की जाएगी। मेला-मड़ई स्थल में दो-तीन जगहों पर लाउडस्पीकर लगाया जाए, जिसमें कोविड 19 से बचाव के निर्देशों का उद्घोषणा किया जाए। जिस गांव में मेला/मड़ई हो रहा है, वहां स्वास्थ्य विभाग की टीम एंटीजन कीट तथा अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ उपस्थित रहेंगे और संबंधित थाना प्रभारी नियमित रूप से पेट्रोलिंग करेंगे। दुकानों में साफ-सफाई का विशेष ध्यान दिया जाए,इसकी जवाबदारी गांव वालों तथा आयोजन समिति की होगी। मेला-मड़ई के बाद गांव में दवाई (सैनिटाइज) का छिड़काव किया जाए। कलेक्टर ने कहा कि वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए मेला-मड़ई का आयोजन प्रतीकात्मक रूप से किया जा सकता है,जिससे धार्मिक आस्था भी बनी रहे तथा अनावश्यक भीड़ से भी बचा जा सके। परम्परा अनुसार देवी-देवताओं की पूजा-अर्चना करके भी मेला-मड़ई आयोजित किया जा सकता है, जिसमें अन्य व्यक्तियों (भीड़) की आवश्यकता नहीं होगी। कोविड 19 से बचाव के सभी शर्तों का अनिवार्य रूप से पालन करने के निर्देश कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी ने दिए हैं।

 

25-09-2020
डभरा व मालखरौदा के विभिन्न गांवों में 6 नए कंटेनमेंट जोन घोषित, जिला दण्डाधिकारी ने जारी किए आदेश

जांजगीर-चांपा। कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी यशवंत कुमार ने केंद्र सरकार के गृह,स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय तथा छत्तीसगढ़ शासन के जारी मार्गदर्शन के परिपालन में डभरा तहसील के ग्राम देवरघटा का वार्ड क्रमांक 10, मालखरौदा तहसील के ग्राम मालखरौदा के वार्ड क्रमांक 1 और ग्राम भडोरा के वार्ड क्रमांक 1,2,6,7, सकर्रा के वार्ड क्रमांक 15, नगझर के वार्ड नंबर 6 और  ग्राम मोहदीकला के वार्ड क्रमांक-6 में कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति पाए जाने के कारण संबंधित वार्ड के चिन्हांकित क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया है। कंटेंनमेंट जोन में अतिआवश्यक वस्तुओं एवं सेवाओं की आपूर्ति तथा अपरिहार्य स्वास्थगत आपातकालीन परिस्थितियों को छोड़कर कंटेनमेंट जोन में आने-जाने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। कंटेनमेंट जोन के निवासी बिना अनुमति के अपने घरों से बाहर किसी भी परिस्थिति में नहीं निकलेंगे। क्षेत्र के अंतर्गत सभी दुकानें, आफिस एवं अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठान आगामी आदेश तक पूर्णतः बंद रहेंगे। वाहनों के आवागमन पर भी पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है। अति आवश्यक होने पर पृथक से आदेश प्रसारित किया जाएगा। कंटेनमेंट जोन में घर पहुंच सेवा के माध्यम से आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति उचित दरों पर की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा संबंधित क्षेत्र में स्वास्थ्य निगरानी, सैंपल की जांच आदि की व्यवस्था की जाएगी। कानून-व्यवस्था, कंटेनमेंट जोन को सील करने एवं गश्त करने के लिए आवश्यक पुलिस व्यवस्था के लिए पुलिस अधीक्षक एवं अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी को जिम्मेदारी सौंपी गई है। 

 

22-09-2020
तीन गांव कंटेनमेंट जोन घोषित, जिला दण्डाधिकारी ने जारी किया आदेश

जांजगीर-चांपा। कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी यशवंत कुमार ने केंद्र सरकार के गृह, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय तथा छत्तीसगढ़ शासन के जारी मार्गदर्शन के परिपालन में  डभरा तहसील के ग्राम बिनौधा वार्ड क्रमांक 2, 3 व 8, ग्राम केकराभाठा वार्ड नंबर 8 और मालखरौदा तहसील के ग्राम भड़ोरा वार्ड क्रमांक 1 में कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति पाए जाने के कारण संबंधित वार्ड के चिन्हांकित क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया है। कंटेंनमेंट जोन में अतिआवश्यक वस्तुओं एवं सेवाओं की आपूर्ति तथा अपरिहार्य स्वास्थगत आपातकालीन परिस्थितियों को छोड़कर कंटेनमेंट जोन में आने-जाने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। कंटेनमेंट जोन के निवासी बिना अनुमति के अपने घरों से बाहर किसी भी परिस्थिति में नहीं निकलेंगे। क्षेत्र के अंतर्गत सभी दुकानें, आफिस एवं अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठान आगामी आदेश तक पूर्णतः बंद रहेंगे।

वाहनों के आवागमन पर भी पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है। अति आवश्यक होने पर पृथक से आदेश प्रसारित किया जाएगा। कंटेनमेंट जोन में घर पहुंच सेवा के माध्यम से आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति उचित दरों पर की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा संबंधित क्षेत्र में स्वास्थ्य निगरानी, सैंपल की जांच आदि की व्यवस्था की जाएगी। कानून-व्यवस्था, कंटेनमेंट जोन को सील करने एवं गश्त करने के लिए आवश्यक पुलिस व्यवस्था के लिए पुलिस अधीक्षक एवं अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी को जिम्मेदारी सौंपी गई है। कंटेनमेंट क्षेत्र में केवल एक प्रवेश एवं निकास द्वार की व्यवस्था के लिए पीडब्ल्यूडी के कार्यपालन अभियंता को दायित्व सौंपा गया है। 

 

22-09-2020
पीडीएस सेंटर खुला रखने की अवधि में एक दिन का इजाफा,23 को भी खुली रहेंगी दुकानें

धमतरी। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी जयप्रकाश मौर्य  ने जिले के सभी नगरीय निकायों को 22 सितंबर से कन्टेनमेंट जोन घोषित कर दिया है। इसके तहत राशन कार्डधारियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए 22 सितम्बर को नगरीय क्षेत्र की शासकीय उचित मूल्य की दुकानें (पीडीएस सेंटर) खोले जाने का आदेश दिया था। उक्त आदेश में संशोधन करते हुए अब पीडीएस सेंटरों को 23 सितम्बर तक खोले जाने का आदेश कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी द्वारा दिया गया है।

 

15-09-2020
बिना मास्क वाले 290 लोगों पर कार्रवाई कर वसूले गए 16500 रूपए

धमतरी। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी जयप्रकाश मौर्य के निर्देशानुसार नगर निगम क्षेत्र में बिना मास्क लगाए लोगों के विरूद्ध आर्थिक दण्ड की कार्रवाई की जा रही है। आयुक्त नगरपालिक निगम आशीष टिकरिहा ने बताया कि मास्क का उपयोग नहीं करने वाले अब तक कुल 290 लोगों के विरूद्ध कार्रवाई कर उनसे 16 हजार 510 रूपए की वसूली की गई है। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार मंगलवार को स्थानीय मकई चौक पर बिना मास्क वाले 22 लोगों 1350 रूपए वसूले गए। आयुक्त ने बताया कि इस तरह की कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी।

 

04-09-2020
आईटीआई भवन कोविड-19 अस्पताल के लिए अधिग्रहित, जिला दण्डाधिकारी ने जारी किया आदेश

जांजगीर चांपा।  कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी यशवंत कुमार ने राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के प्रावधानों के तहत महुदा के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था भवन को कोविड-19 अस्पताल संचालन के लिए अधिग्रहित करने का आदेश जारी किया है। जारी आदेश मे कहा गया है कि जांजगीर-चांपा जिले में कोराना वायरस के संक्रमण के रोकथाम एवं बचाव तथा संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए आईटीआई भवन का अधिग्रहण किया गया है। औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान का अस्थाई संचालन महुदा के शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला भवन से किया जाएगा।

 

25-08-2020
 30 अगस्त को बंद रहेगी मदिरा दुकानें

कोरबा। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी किरण कौशल ने 30 अगस्त को मोहर्रम के अवसर पर शुष्क दिवस घोषित किया गया है। 30 अगस्त को जिले की समस्त देशी एवं विदेशी मदिरा दुकानें असैनिक विनोदगृह एवं मद्यभाण्डागार पूर्णतः बंद रखे जाने का आदेश जारी किया है। कलेक्टर किरण कौशल ने अवैध शराब बेचने,परिवहन पर रोक लगाने और पकड़े जाने पर सख्त कार्रवाई के निर्देश आबकारी अधिकारियों को दिए हैं।

 

18-08-2020
जिले में 15 सितंबर तक धारा 144 लागू,जिला दण्डाधिकारी ने जारी किया आदेश

जांजगीर-चांपा। जिला दंडाधिकारी यशवंत कुमार द्वारा कोविड-19 के संक्रमण पर प्रभावी रोकथाम और नियंत्रण के लिए संपूर्ण जिले में 17 अगस्त से 15 सितंबर तक धारा-144 लागू कर दी गई है। इस दौरान सभा, रैली, जुलूस, राजनैतिक,, सांस्कृतिक और खेल आदि संबंधी आयोजन प्रतिबंधित रहेगा‌। कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर छत्तीसगढ़ शासन द्वारा आम जनता के स्वास्थ्य के दृष्टिगत पीड़ित अथवा संदेही व्यक्ति के संपर्क में नहीं रहने, संक्रमित से बचने के सभी संभावित उपायों को अमल करने की सलाह दी गयी है। कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी यशवंत कुमार ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए जिले में स्वास्थ्यगत आपातकालीन स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए सभा, धरना, रैली, जुलूस, धार्मिक, सांस्कृतिक एवं राजनीतिक कार्यक्रम के आयोजन आदि को प्रतिबंधित किया है। जिला दंडाधिकारी द्वारा एक पक्षीय कार्रवाई करते हुए जिले में दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144  लागू की गई है। यह आदेश जांजगीर-चांपा जिले की समस्त सीमा क्षेत्र के लिए 17 अगस्त से 15 सितंबर को रात्रि 12 बजे तक प्रभावशील रहेगा।

 

08-08-2020
प्रतिबंधित 7 क्षेत्र कंटेनमेंट जोन से मुक्त, जिला दण्डाधिकारी अधिकारी ने जारी किया आदेश

जांजगीर-चांपा। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी यशवंत कुमार ने शासन के परिवार एवं स्वास्थ्य कल्याण विभाग के जारी निर्देश एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के प्रतिवेदन के आधार पर प्रतिबंधित क्षेत्र में निवासरत जनसाधारण की असुविधा निवारण के प्रयोजन 7 क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन को तत्काल प्रभाव से  मुक्त करने का आदेश जारी किया है। जारी आदेश के अनुसार जैजैपुर तहसील के ग्राम झरप, कैथा, ओडेकेरा, देवरघटा, सक्ती तहसील के ग्राम औंसद, मालखरौदा तहसील के ग्राम बीरभांठा और अकलतरा तहसील के ग्राम तिलई को कंटेनमेंट जोन से मुक्त किया गया है।

 

07-08-2020
स्वतंत्रता दिवस पर बंद रहेगी मदिरा दुकानें, शुष्क दिवस घोषित

कोेरबा। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी किरण कौशल ने 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर शुष्क दिवस घोषित किया है। 15 अगस्त को जिले की समस्त देशी एवं विदेशी मदिरा दुकानें, असैनिक विनोदगृह एवं मद्यभाण्डागार पूर्णतः बंद रखे जाने का आदेश जारी करते हुए कलेक्टर ने इसका कड़ाई से पालन कराने के निर्देश आबकारी अधिकारियों को दिए हैं। सभी मदिरा दुकानें 14 अगस्त को निर्धारित समय के बाद बंद हो जाएंगी। आबकारी उपनिरीक्षक वृत्त कोरबा शहर, कोरबा आंतरिक, कोरबा दक्षिण, दीपका, दर्री-गेवरा, बांकीमोगरा एवं कटघोरा को निर्देशित किया गया है कि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 14 अगस्त को प्रभार क्षेत्र की समस्त देशी एवं विदेशी मदिरा दुकाने,एफएल 3, एफएल 4 असैनिक विनोदगृह एवं मद्यभाण्डागार कोरबा को निर्धारित समय के पश्चात पूर्णतः सीलबंद करें तथा बंदी दिवस को अपने प्रभार क्षेत्र में सघन गश्त कर यह सुनिश्चित करें कि प्रभार क्षेत्र में कहीं भी मदिरा का अवैध विक्रय न होने पावे।

 

 

07-08-2020
झुरानवागांव के एक किलोमीटर परिधि को कंटेनमेंट एवं अतिरिक्त दो किलोमीटर दायरे को बफर जोन किया गया घोषित

धमतरी। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी जयप्रकाश मौर्य ने धमतरी विकासखण्ड के ग्राम झुरानवागांव के एक किलोमीटर परिधि को कंटेनमेंट और अतिरिक्त दो किलोमीटर के दायरे को बफर जोन घोषित किया है। मिली जानकारी के मुताबिक वर्तमान में वैश्विक स्तर पर फैले कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए युद्धस्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं। इसके तहत जिले के संदिग्ध मरीजों का सैंपल जांच के लिए प्रेषित किया गया,जिसमें ग्राम झुरानवागांव में पांच पाॅजीटिव मरीज पाए गए। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय तथा छत्तीसगढ़ शासन द्वारा समय-समय पर जारी आदेश एवं मार्गदर्शक मानक प्रचालन प्रक्रियाओं के परिपालन में कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलाव और रोकथाम को ध्यान में रख जिला दण्डाधिकारी द्वारा ग्राम झुरानवागांव के महावीर चौक वार्ड क्रमांक 5 से यादव किराना स्टोर्स यादवपारा झुरानवागांव के एक किलोमीटर के परिधि को कन्टेनमेंट एवं अतिरिक्त दो किलोमीटर के दायरे को बफर जोन घोषित किया गया है।


दिए गए आदेश अनुसार उक्त चिन्हांकित क्षेत्र के तहत सभी दुकानें एवं अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। प्रभारी अधिकारी द्वारा कंटेनमेंट जोन में घर पहुंच सेवा के जरिए आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति की जाएगी। कंटेनमेंट जोन के तहत मनरेगा कार्यों पर प्रतिबंध रहेगा। कंटेनमेंट जोन के तहत कोई भी व्यक्ति तालाब में नहीं नहाएगा। मेडिकल इमरजेंसी को छोड़कर सभी प्रकार के वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा। कंटेनमेंट जोन की निगरानी के लिए लगातार पुलिस पेट्रोलिंग की जाएगी। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा संबंधित क्षेत्र में स्वास्थ्य की निगरानी एवं निर्देश अनुसार सैंपल इत्यादि जांच के लिए लिया जाना सुनिश्चित किया जाएगा। कम्युनिटी सर्विलेंस टीम द्वारा पाॅजीटिव प्रकरण के वर्तमान निवास स्थल से चारों दिशा में 50-50 घरों पर एक्टिव सर्विलेंस कर सर्दी, खांसी, बुखार एवं सांस लेने में तकलीफ वाले व्यक्तियों की सूची मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को प्रेषित किया जाएगा। जिला दण्डाधिकारी ने कंटेनमेंट जोन में आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करने प्रभारी अधिकारी नियुक्त किए हैं। इनमें मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत धमतरी, नायब तहसीलदार धमतरी, मेडिकल आफिसर शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र इतवारी बाजार धमतरी, परियोजना अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग धमतरी, विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी और सब इंजीनियर लोक निर्माण विभाग शामिल हैं। 

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804