GLIBS
11-08-2020
दुकानों में निर्धारित समय का स्टीकर लगाना अनिवार्य, नगर निगम ने शुरू की माॅनिटरिंग

रायपुर। नगर निगम आयुक्त सौरभ कुमार के निर्देश पर सभी 10 जोनों की टीमें अपने-अपने जोन क्षेत्र में मॉनिटरिंग कर रही हैं। बता दें कि, सभी दुकानदारों को अपनी दुकानों में खुलने और बंद होने के समय का स्टीकर अनिवार्य रूप से लगाना होगा। जोन कमिश्नर के नेतृत्व में टीम ने मंगलवार से अनलाॅक रायपुर शहर के निर्देशों का पूर्ण परिपालन करवाने मॉनिटरिंग शुरू की है। आज भी लगातार नियम तोड़ने वालों से जुर्माना वसूला जा रहा है। 

जोन 5 ने आज मास्क नहीं लगाने वाले 124 लोगों से 8800 रुपए जुर्माना पुलिस की टीम के साथ मिलकर वसूला। जोन 6 की टीम ने आज मास्क नहीं पहनने वाले 30 लोगों से 2350 जुर्माना वसूला। जोन 7 ने मास्क नहीं पहनने वाले 53 लोगों से आज 5000 रुपए जुर्माना वसूला। जोन 8 की टीम ने मास्क नहीं पहनने पर 12 लोगों से 1200 रुपए और सामाजिक दूरी का नियम तोड़ने वाले 3 लोगों से 600 रुपए 1800 रुपए जुर्माना वसूला। बता दें कि अभियान के तहत सभी 10 जोनों में नगर निगम और पुलिस की टीम मिलकर कार्यवाही कर रही है। कोविड 19 संक्रमण के रायपुर नगर निगम क्षेत्र में प्रसार की कारगर रोकथाम करने जोन स्तर पर यह अभियान निरंतर जारी रहेगा।

08-04-2020
समाज कल्याण विभाग एप के जरिए कर रहा है जरूरतमंदों के लिए भोजन व्यवस्था की माॅनिटरिंग

रायपुर। प्रदेश में लाॅकडाउन के दौरान निराश्रित और जरूरतमंद व्यक्यिों को वितरित किए जा रहे भोजन की एप (एनराॅएड एपलिकेशन) के माध्यम से प्रतिदिन समाज कल्याण विभाग द्वारा माॅनिटरिंग की जा रही है। जिला अधिकारियों द्वारा एप में प्रतिदिन जानकारी की प्रविष्टी की जाती है। इसके माध्यम से भोजन वितरित स्थान, चिंहाकित और भोजन प्राप्त व्यक्ति, भोजन प्रदायकर्ता और वितरणकर्ता की पूरी जानकारी ली जा रही है। एप के माध्यम से जरूरतमंदों के भोजन की व्यवस्था की उच्च अधिकारियों द्वारा निरंतर समीक्षा की जा रही है। पहले भी विभाग द्वारा वाट्सएप और ई-मेल के माध्यम से माॅनिटरिंग की जा रही थी। अब एप के माध्यम से माॅनिटरिंग और रिर्पोटिंग अधिक सुविधाजनक और सुचारू हो गई है। विभागीय जानकारी के अनुसार 7 अप्रैल को प्रदेश में 21 हजार 264 जरूरतमंद व्यक्तियों के लिए गर्म भोजन और 22 हजार 636 व्यक्तियों के लिए भोजन किट की व्यवस्था की गई। उल्लेखनीय है कि विभाग द्वारा स्वयं सेवी संस्थाओं एवं निजी व्यक्तियों की मदद से निश्रारित, भिक्षुक एवं जरूरतमंद व्याक्यिों को प्रतिदिन गर्म भोजन और राशन सामग्री की व्यवस्था की जा रही है। इसके लिए जिले में समाज कल्याण अधिकारी को नोडल नियुक्त किया गया है।

 

18-08-2019
परख कार्यक्रम के तहत् चार प्रधानपाठकों का चयन

धमतरी। कलेक्टर रजत बंसल के मार्गदर्शन में जिले में परख कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है। इसके तहत जिले के संकुल केन्द्रों में समन्वयकों द्वारा निर्धारित टूल्स के आधार पर अंतर संकुल माॅनिटरिंग की जा रही है। इसके अलावा शिक्षा गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए प्रयास किए जाने के साथ ही प्रधानपाठकों को प्रोत्साहित करने प्रत्येक सप्ताह चारों विकासखण्ड से एक-एक उत्कृष्ट प्रधानपाठक का चयन किया जा रहा है। इस सप्ताह धमतरी विकासखण्ड से उन्नयित प्राथमिक शाला मुड़पार के प्रधानपाठक जीधनराम साहू का चयन किया गया है। इसी तरह विकासखण्ड कुरूद से प्रधानपाठक माध्यमिक शाला देवरी बीरेन्द्र कुमार साहू, मगरलोड विकासखण्ड से प्रधानपाठक प्राथमिक शाला अरौद प्रमोद कुमार ध्रुव और नगरी विकासखण्ड से प्राथमिक शाला नयाडीह (दरगहन) के प्रधानपाठक खेमलाल साहू का चयन परख कार्यक्रम के तहत उत्कृष्ट प्रधानपाठक के रूप में किया गया है। 

जिला मिशन समन्वयक, राजीव गांधी शिक्षा मिशन ने बताया कि चयनित प्रधानपाठकों द्वारा स्कूल के शिक्षा गुणवत्ता में सुधार और शाला उत्थान के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है। इसमें स्टाॅफ के साथ समन्वयन स्थापित कर नई शिक्षण तकनीक सीखने-सिखाने की प्रक्रिया में समर्पण, पाठ्य सहगामी, क्रियाकलाप का सफल क्रियान्वयन, जनसमुदाय के साथ समन्वय बनाकर विद्यालय के शैक्षिक एवं भौतिक विकास के कार्य सम्पादित करना, किचन गार्डन का निर्माण, स्कूल में वृक्षारोपण और स्कूल की साज-सज्जा शामिल है। साथ ही प्रधानपाठकों द्वारा शाला के प्रति निष्ठाभाव एवं आत्मसमर्पण से स्कूल के बच्चों के शिक्षा स्तर को ऊपर उठाने का लगातार प्रयास किया जा रहा है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804