GLIBS
03-07-2020
Video: कोयला उद्योग के निजीकरण के खिलाफ किसान सभा और महिला समिति ने किया प्रदर्शन

कोरबा। कोयला उद्योग में कमर्शियल माइनिंग को अनुमति देने और निजीकरण की केंद्र सरकार की नीति के खिलाफ देशव्यापी मजदूर हड़ताल के दूसरे दिन किसान संगठन हड़ताल का समर्थन करते हुए प्रदर्शन कर रहे हैं। कोरबा जिले में भी छत्तीसगढ़ किसान सभा के जवाहर सिंह कंवर, जनवादी महिला समिति की प्रदेश संयोजक धनबाई कुलदीप के नेतृत्व में एसईसीएल सुराकछार कार्यालय के सामने प्रदर्शन किया गया। धनबाई कुलदीप ने सभा को संबोधित करते हुए हड़ताल को देश की आम जनता पर लादी जा रही आर्थिक गुलामी के खिलाफ देशभक्तिपूर्ण संघर्ष बताया। प्रदर्शन में प्रमुख रूप से माकपा जिला सचिव प्रशांत झा,माकपा पार्षद सुरती कुलदीप, राजकुमारी कंवर,हुसैन अली,सीटू नेता जनकदास सहित बड़ी संख्या में किसान उपस्थित थे।

 

02-07-2020
Video: कोयला उद्योग में संयुक्त ट्रेड यूनियन की हड़ताल को माकपा का समर्थन

कोरबा। केंद्र सरकार की ओर से कामर्शियल माइनिंग को कोयला उद्योग में लागू करने के निर्णय के विरुद्ध संयुक्त ट्रेड यूनियन की तीन दिवसीय हड़ताल का समर्थन माकपा ने किया है। जिला सचिव प्रशांत झा, माकपा पार्षद राजकुमारी कंवर, किसान सभा के नेता जवाहर सिंह कंवर, श्रमिक नेता जनकदास ने हड़ताली कर्मचारियों के बीच पहुँच कर समर्थन किया। माकपा जिला सचिव प्रशांत झा ने कहा कि कमर्शियल माइनिंग का विरोध केवल ट्रेड यूनियन को ही नहीं बल्की नौजवानों, किसानों, महिलाओं सभी को मिलकर करना होगा क्योंकि इससे सभी को नुकसान होगा। माकपा पार्षद राजकुमारी कंवर ने कहा कि कोयला उद्योग से जुड़े लाखों कामगारों का न केवल भविष्य अंधकारमय हो जाएगा साथ ही राष्ट्र की संपदा को लूटने की खुली छूट कुछ पूंजीपतियों के पास चली जाएगी। जो एक सोची समझी साजिश का हिस्सा है। माकपा इस हड़ताल की मांगों को लेकर गांव गांव में अभियान चलाएगी।

18-02-2020
अमित शाह होम नहीं हेट मिनिस्टर, देश को केंद्र सरकार से सबसे बड़ा खतरा : वृंदा करात

कोरबा। माकपा पोलित ब्यूरो मेंबर वृन्दा करात ने गृहमंत्री अमित शाह पर निशान साधा। तीन दिवसीय छत्तीसगढ़ प्रवास पर आई वृंदा करात मंगलवार को कोरबा पहुंचीं। यहां उन्होंने प्रेस वार्ता के दौरान पत्रकारों से चर्चा की। प्रेस वार्ता में उन्होंने गृहमंत्री अमित शाह पर निशान साधा। उन्होंने कहा कि अमित शाह होम मिनिस्टर नहीं हेट मिनिस्टर हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि देश को केंद्र सरकार से सबसे बड़ा खतरा है। आज हमारे देश के चरित्र को बचाने का संघर्ष चल रहा । केंद्रीय मंत्री कानून के साथ नहीं बल्कि उद्योगपतियों के साथ खड़े हैं।

उन्होंने कहा कि कोयला उद्योग को भी निजीकारण की दलदल में धकेला जा रहा। जीएसटी की मार व्यापारी झेल रहे हैं। वृन्दा करात ने कहा कि दिल्ली की जनता ने बैलेट पेपर से गोली मारने वाले को करारा जवाब दिया है। प्रॉफिट वाले उद्योगों को भी बेचा जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में 2 फीसदी क्रय शक्ति में गिरावट कम हुई है, इसके कारण रोजगार लोगों को नहीं मिल रहा है। उन्होंने कहा कि स्वामीनाथन कमेटी की रिपोर्ट को दरकिनार करना यानी किसानों को गर्त में ढकेलना है। 

 

 

01-12-2019
योग से रहता हैं तन, मन स्वस्थ और संतुलित : संजय गिरी

कोरिया। योगाभ्यास से हमारे तन व मन दोनों स्वस्थ व संतुलित रहते हैं। महिला कर्मचारी अपने घर की जिम्मेदारियों के साथ-साथ कोयला उद्योग जैसे जोखिम भरे कर्तव्यों का निर्वहन करती है,जिससे उनके जीवन में काफी तनाव रहता हैं इसलिए उन्हें योग की अत्यधिक आवश्यकता है। इसलिए कम्पनी नें आपके स्वास्थ्य की रक्षा के लिए योग शिविर का आयोजन किया है। उक्त बातें एसईसीएल के तत्वाधान में तानसेन भवन वेस्ट चिरमिरी में आयोजित योग ध्यान व तनाव प्रबंधन शिविर में एसईसीएल चिरमिरी क्षेत्र के महाप्रबंधक(आपरेशन) एचएस मदान ने मुख्यअतिथि के आसंदी से कही। इस अवसर पर उन्होंने योगाचार्य संजय गिरि के लगातार सेवाओं की तारीफ करते हुए अपने नित्य जीवन में योग को उतारने की बात कही। इस दौरान योगाचार्य संजय गिरि ने शिविर में उपस्थित महिला कर्मचारी व अधिकारियों को योग व प्राणायाम ध्यान के महत्व बताते हुए यौगिक-जॉगिंग, सूर्य-नमस्कार, 12 प्रकार के खड़े होकर, बैठकर, पेट के बल,पीठ के बल लेटकर किए जाने वाले सरल आसनों सहित 7 प्रकार के प्राणायाम व ध्यान के अभ्यास कराए।

गिरि ने महिला कर्मचारियों को इन आसनों व प्राणायाम के विभिन्न रोगों पर पड़ने वाले प्रभाव को भी विस्तार से बताया। इस दौरान मुख्यअतिथि मदान  पूरे कार्यक्रम में उपस्थित होकर अभ्यास किये। इस अवसर पर योगाचार्य गिरि नें उपस्थित महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि जीवन का दूसरा नाम अभ्यास है। जैसा हमारा अभ्यास होगा वैसा ही हमारा जीवन होगा। उन्होनें कहा कि प्रैक्टिस मैक्स ए मैन परफेक्ट अतः हम सबको रोज योग करनी चाहिए। महिलाओं ने बड़े ही मनोयोग से योगाभ्यास कर स्वस्थ व तनाव रहित रहने के गुर सीखे। इस दौरान कार्यक्रम की नोडल अधिकारी डॉ.अनुपमा दुबे नें महिलाओं को मैत्रेयी योजना की जानकारी देते हुए नवम्बर मास की बेस्ट महिला रीजनल हॉस्पिटल की स्टाफ फरीदा खान की घोषणा की जिसे मुख्य अतिथि नें प्रमाण पत्र व गुलदस्ता भेंट कर सम्मानित किया। इस अवसर पर प्रभारी एरिया ट्रेनिंग ऑफिसर टीके दुबे नें योगाचार्य संजय गिरि का गुलदस्ता भेंट कर स्वागत किया। कार्यक्रम में ब्रह्म कुमारी के दो भाइयों नें ध्यान व सीएमओ डॉ.बीएम सिंह ने तनाव प्रबंधन पर व्याख्यान दिए।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804