GLIBS
22-04-2021
मंत्री कवासी लखमा ने ली बैठक, कोरोना से निपटने विभाग के अधिकारियों को दिए आवश्यक निर्देश

रायपुर। मंत्री कवासी लखमा ने गुरुवार को सभी जिले के विभागीय अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने कोरोना संक्रमण से उत्पन्न परिस्थितियों के संबंध में विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने विभाग की ओर से कोरोना मरीजों के लिए मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति पर की गई कार्यवाही की जानकारी दी। लॉकडाउन में अवैध शराब की रोकथाम करने के निर्देश दिए।

उद्योग मंत्री लखमा ने सुकमा जिला मुख्यालय से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़े विभागीय अधिकारियों को प्रदेश व जिले में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मद्देनजर आवश्यक दिशानिर्देश दिए। उन्होंने उद्योग विभाग की समीक्षा के दौरान अधिकारियों से उद्योग विभाग की ओर से प्रदेश के उद्योगों से कोरोना मरीजों के लिए मेडिकल ऑक्सीजन आपूर्ति संबंधी की गई कार्यवाही की विस्तार से जानकारी ली।

 उन्होंने लॉकडाउन के दौरान उद्योग की स्थिति वर्तमान में संचालित उद्योग के संबंध में चर्चा की। उद्योगों में कार्यरत कर्मचाारियों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मास्क व सैनेटाइजर का उपयोग जरूरी तौर पर करने कहा। कारखानों में कार्यरत कर्मचारियों की नियमित स्वास्थ्य संबंधी जांच कराने कहा। आबकारी विभाग की समीक्षा के दौरान उन्होंने राज्य में अवैध शराब की तस्करी और बिक्री पर रोक लगाने कहा। साथ ही अन्य राज्यों से आने वाली शराब व राज्य में बनने वाली अवैध शराब की रोकथाम के लिए सख्त कार्रवाई के के निर्देश दिए।

मंत्री लखमा ने विभाग के 45 वर्ष से अधिक आयु के अधिकारियों व कर्मचारियों को वैैक्सीनेशन पूर्ण कराने कहा। 18 से 45 वर्ष के समस्त अधिकारियों व कर्मचारियों की सूची तैयार करने निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विभागीय अधिकारियों को सोशल डिस्टेंसिंग, सैनेटाइजर एवं मास्क का नियमित उपयोग करना चाहिए। विभागीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों को शासन एवं जिला प्रशासन की ओर से जारी आदेश का पूर्ण रूप से पालन किया जाए। उन्होंने औद्योगिक संस्थाओं से विभिन्न तरह से मदद एवं सी.एस.आर. मद से कोरोना मरीजों के इलाज के लिए दी गई स्वीकृत के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने प्रदेश के अधिकारियों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि कोरोना से सुरक्षित रहते हुए अति आवश्यक विभागीय कार्यों में तेजी लाएं। लॉकडाउन के समय जारी गाइडलाइन का पालन किया जाए।

22-04-2021
लॉकडाउन में बेवजह घर से निकलने वालों की बाइक हुई जब्त

जगदलपुर-रायपुर। बस्तर जिले में धारा 144 के साथ-साथ लॉकडाउन भी लगाया गया है। लॉकडाउन का पालन कराने पुलिस मुस्तैद नजर आ रही है। बेवजह घर से निकलने वाले लोगों को समझाइश देने के बाद अब पुलिस सड़क पर वाहनों में बेवजह घूमते लोगों की बाइक जब्त कर रही है। गुरुवार की सुबह से ही पुलिस विभाग की टीम शहर के चैक-चैराहों पर तैनात होकर सड़क पर निकलने वाले लोगांे पर नजर टिकाए दिखी। बेवजह घर से निकल कर सड़कों पर घूमते पाए जाने वाले कई वाहनों को पुलिस ने जब्त किया।

22-04-2021
शहर कांग्रेस पहुंचाएगी कच्चा राशन, जरुरतमंद हेल्पलाइन नंबर पर कर सकते हैं सम्पर्क

रायपुर। लॉकडाउन में कोई भूखा न रहे शहर कांग्रेस ने सराहनीय पहल की है। शहर जिला कांग्रेस कमेटी ने जरुरतमंदों के लिए कच्चे राशन की व्यवस्था की है। जिन्हें कच्चे राशन की आवश्यकता हो वे हेल्पलाइन नंबर 07714267222 में सम्पर्क कर सकते हैं। लोगों की मदद करने शहर कांग्रेस ने 16 सदस्यीय टीम बनाई है। टीम में शहर अध्यक्ष गिरीश दुबे, शहर प्रवक्ता बंशी कन्नौजे, जी.श्रीनिवास, मुन्ना मिश्रा, राजू नायक, कमलेश नथवानी, सुयश शर्मा, पुष्पराज वैध्य, दिलशाद हुसैन,क़ीमत दीप, मुरली साहू, संदीप बारले,दिवाकर साहू ,ताहिर खान,राजेश सिंह ठाकुर, अविनय दुबे, इकलाक क़ुरैशी लगातार अपनी सेवाएं कंट्रोल रूम में दे रहे हैं।

22-04-2021
Video : गली मोहल्लों में पहुंची पुलिस, बेवजह घूमने वालों को दी सख्त हिदायत

रायपुर। राजधानी रायपुर में 26 अप्रैल की सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन लागू है। इस बीच देखने में आ रहा है कि लोग बेवजह घरों से निकल रहे हैं। ऐसे लोगों को समझाने पुलिस लगातार गली मोहल्लों में पहुंच रही है। इसी कड़ी में बुधवार शाम एसएसपी अजय कुमार यादव के निर्देश पर पुलिस ने फ्लैग मार्च किया। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर लखन पटले ने रायपुर पुलिस टीम के साथ पुरानी बस्ती अनुभाग के थाना इलाकों में फ्लैग मार्च किया। फ्लैग मार्च में नगर पुलिस अधीक्षक पुरानी बस्ती मनोज ध्रुव, पुरानी बस्ती अनुभाग स्थित थानों के थाना प्रभारी सहित रायपुर पुलिस के अन्य स्टाफ़ शामिल थे। इस दौरान पुलिस मुख्य स्थानों के साथ ही गली और मोहल्लों में पहुंची। अनावश्यक रूप से घर से बाहर निकलने वालों और बेवजह बाहर घूमने वालों को समझाइश दी। घर के अंदर रहने की हिदायत दी गई।

21-04-2021
लॉकडाउन में शहरवासियों की सुविधा के लिए सुबह 7 से 11 बजे तक होगी राशन की होम डिलीवरी

कोरबा। जिले में कोविड संक्रमण की रोकथाम के लिए 27 अप्रैल तक लागू पूर्ण तालाबंदी अवधि के दौरान लोगों की सहूलियत के लिए किराना दुकानों से लोगों को सुबह 7 से 11 बजे तक सामानों की होम डिलीवरी की जाएगी। इस संबंध में जिला दण्डाधिकारी किरण कौशल ने जरूरी निर्देश भी जारी किए हैं। होम डिलीवरी के लिए दुकान संचालकों की सूची तैयार करने का जिम्मा शहरी क्षेत्रों में नगरीय निकायों को और ग्रामीण क्षेत्रों में जनपद पंचायतों के सीईओ को दिया गया है। दुकान संचालक किराना सामान की आपूर्ति दुकान खोलकर सीधे नागरिकों को नहीं कर सकेंगे। जारी किए गए निर्देशानुसार दुकानदार होम डिलीवरी के लिए छोटे वाहनों का उपयोग कर सकेंगे। सभी संबंधित क्षेत्रों के एसडीएम होम डिलीवरी के लिए इच्छुक दुकानदारों को मूवमेंट पास जारी करेंगे,जिससे दुकानदार एक निश्चित सीमा क्षेत्र, वार्ड या मोहल्ले में ही आवागमन कर सकेंगे। होम डिलीवरी करने वाले व्यक्ति को कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। थोक व्यापारी होम डिलीवरी की व्यवस्था में लगे दुकानदारों से ऑनलाइन या फोन के माध्यम से ऑर्डर लेकर जरूरी वस्तुओं की आपूर्ति करेंगे। 

21-04-2021
लॉकडाउन में लोगों को न हो परेशानी, किराना और सब्जियों की होगी होम डिलेवरी  

कांकेर। जन सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी चन्दन कुमार ने जिले के स्ट्रीट वेल्डरों को किराना सामान, फल एवं सब्जियों को ठेला, बाइक, पिकअप वाहन, मिनी ट्रक, ट्रॉलियों के माध्यम से घर पहुंच सेवा के रूप में डोर-टू-डोर विक्रय की अनुमति प्रदान की है। जिले के किसी भी किराना व्यवसायी को अपने दुकान का दरवाजा, शटर को दुकान संचालन के लिए खोलने की अनुमति नहीं होगी, बल्कि अपने दुकान के कर्मचारी, डिलीवरी ब्वॉय के माध्यम से बाइक, पिकअप वाहन, मिनी ट्रक, ट्रॉलियों के माध्यम से घर पहुंच सेवा प्रदाय करने की अनुमति होगी। यह अनुमति कोविड-19 नियमों के पालन की शर्तों के अधीन होगी। जिला दण्डाधिकारी चन्दन कुमार ने 19 से 26 अप्रैल तक उत्तर बस्तर कांकेर जिला को कन्टेमेंट जोन घोषित किया है। 

 

21-04-2021
लॉकडाउन में विधायक पहुंचा रहीं कंटेनमेंट गांवों में सब्जी और राशन

राजनांदगांव। खुज्जी विधानसभा क्षेत्र की विधायक छन्नी साहू क्षेत्र के कंटेनमेंट गांव व वार्डों में सब्जी व खाद्यान्न का वितरण कर रही हैं। वे स्वयं पैकेट पैक कर गाड़ी में रखकर रवाना कर रही हैं। खुज्जी विधानसभा सभा के कुछ गांवों में संक्रमण बहुत ज्यादा फैल गया है। इसके कारण सब्जी विक्रेता गांव में जाने से डर रहे थे व वहाँ के निवासियों को तकलीफों का सामना करना पड़ रहा था। विधायक छन्नी साहू लोगों से अपील भी कर रही हैं कि भीड़ न लगाएं तथा कोविड नियमांे का पालन करें। उनके साथ चंदू साहू ,रितेश जैन,ललित साहू, सोनू खान, हृदय साहू आदि इस कार्य में सहयोग कर रहे हैं।

21-04-2021
लॉकडाउन को सफल बनाने नप अध्यक्ष ने सब्जी,फल विक्रेताओं से मांगा सहयोग

कुरुद। कुरुद नगर सहित पूरे अंचल में बीते पखवाड़े भर में कोरोना संक्रमण में बेहताशा वृद्धि हो रही है। धमतरी कलेक्टर जेपी मौर्य ने 11 से 26 अप्रैल तक का लॉकडाउन लगाते हुए। खाद्य सामग्री, दुध, फल एवं सब्जियों की पूर्ति हेतु सुबह 8 बजे से 10 बजे तक 2 घंटे की आंशिक रियासत प्रदान की है। किन्तु लॉकडाउन के 10 दिन पूर्ण  होने पर भी संक्रमण की दर नही थमी, और नगर सहित अंचल में बहुतो जाने कोरोना के कारण चली गई, जिस पर कुरुद नगर पंचायत अध्यक्ष तपन चन्द्राकर ने जनहितैषी निर्णय लेते हुए  22 से 26 अप्रैल तक कुरूद नगर को लॉकडाउन रखने में कुरुद नगर के व्यापारियों, फल ,सब्जी विक्रेताओं से करबद्ध सहयोग माँगा है । पूरे नगर भर में भ्रमण करते नगर पंचायत की टीम के साथ मुनादी करवाई। नगर पंचायत अध्यक्ष तपन चन्द्राकर ने व्यापारियों, फल ,सब्जी विक्रेताओं से करबद्ध सहयोग मांग। इस दौरान उनके साथ सफ़ाई निरीक्षक दुर्गेश साहु, राजेन्द्र साहू, मुकेश पवार,आशीष पाल, देवेंद्र यादव, हितेंद्र ध्रुव,नवीन चन्द्राकर, युवराज बैस, सतीष सिन्हा, गुलाब बघेल सहित पालिका के कर्मचारी शामिल थे।


दीपक साहू की रिपोर्ट

21-04-2021
लॉकडाउन में सैलून खोलना पड़ा महंंगा, नगर निगम और पुलिस टीम ने की कार्रवाई

रायपुर। कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने रायपुर जिले में 26 अप्रैल की सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन लागू है। कलेक्टर डॉ. एस. भारतीदासन ने इस दौरान आवश्यक सेवाओं को ही छूट दी गई है। साथ ही राज्य सरकार के निर्देशानुसार आवश्यक गतिविधियों को सशर्त छूट दी जा रही है। दुकानें खोलकर सामान बेचना मना है। जिला प्रशासन के निर्देशानुसार नगर निगम और पुलिस की संयुक्त टीम कार्रवाई कर रही है। इसी कड़ी में बुधवार को सैलून दुकान के संचालक  पर नगर निगम और पुलिस टीम ने कार्रवाई की है। वीर सावरकर नगर हीरापुर में सैलून दुकान को सील किया गया है।

21-04-2021
लॉकडाउन के दौरान दुकान खोलने पर अलग-अलग जगहों में 3 दुकानें सील

रायपुर। नगर निगम रायपुर की टीमों ने गोलबाजार, मौदहापारा और लक्ष्मी नारायण वार्ड के 3 दुकानों को लॉकडाउन के दौरान व्यवसाय करने के कारण सील कर दिया है। वहीं शहर भर में सड़क पर सब्जी और फल के पसरे रखकर व्यवसाय करने वालों को ठेले या छोटे चैपहिया वाहन में घूम घूम कर डोर टू डोर जैसी सर्विस देने की समझाइश दी गई। दरअसल निगम के जोन क्रमांक 4 के कार्यपालन अभियंता लोकेश चन्द्रवशी ने बताया कि गोलबाजार में एक किराना दुकानदार दुकान को बीच-बीच में खोलकर सामान बेच रहा था। इसकी सूचना मिलने पर नगर निगम की टीम भेजकर दुकान की सील बंदी की कार्यवाही की गई। इसी तरह की एक और कार्यवाही निगम के जोन क्रमांक 2 जोन कमिश्नरी की ओर से मौदहापारा क्षेत्र में की गई। जोन क्रमांक 5 क्षेत्र के लक्ष्मीनारायण वार्ड क्रमांक 43 में उप अभियंता सैय्यद जोहेब ने एक किराना दुकान की सील बंदी की कार्यवाही की। निगम के सभी 10 जोनों की ओर से इसी तरह की सतर्कता बरती जा रही है। यह सुनिश्चित किया जा रहा है कहीं भी भीड़ इकट्ठी ना हो सके। सड़क पर खोमचे, पसरे रखकर सब्जी या फल बेचने वालों को प्रेरित किया जा रहा है कि वे एक जगह बैठने के बदले घूम-घूम कर व्यवसाय करें। साथ ही ठेलों या छोटे चैपहिया वाहनों में सामान रखकर गलियों और सड़कों में घूम-घूम कर बेचने के लिए कहा जा रहा है।

21-04-2021
Breaking : मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र में संपूर्ण लॉकडाउन की कर सकते हैं घोषणा

मुंबई/रायपुर। महाराष्ट्र में कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। रोजाना रिकॉर्ड मामले सामने आ रहे हैं। कोरोना के कहर पर काबू पाने के लिए 1 मई तक लॉकडाउन जैसी पाबंदियां लागू हैं, लेकिन इसके बावजूद केस कम नहीं हो रहे हैं। अब राज्य में संपूर्ण लॉकडाउन लगाया जा सकता है। 

उद्धव ठाकरे कर सकते हैं लॉकडाउन की घोषणा :
महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा था, हमने मुख्यमंत्री से अनुरोध किया है कि कल रात 8 बजे से राज्य में पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा करें। राज्य सरकार के सभी मंत्रियों ने मुख्यमंत्री से राज्य में लॉकडाउन लगाने का अनुरोध किया है। उन्होंने कहा कि बुधवार 8 बजे के बाद मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे राज्य में लॉकडाउन के फैसले की घोषणा कर सकते हैं।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804