GLIBS
13-02-2020
जिला पंचायतों के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का निर्वाचन 14 फरवरी को

रायपुर। प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन के बाद 14 फरवरी को सभी जिलों में जिला पंचायत के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का निर्वाचन होगा। जिला पंचायत के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के निर्वाचन के लिए 14 फरवरी को जिला पंचायत सदस्यों का सम्मिलन आयोजित किया जाएगा और इसी दिन उनके निर्वाचन के प्रकाशन की अधिसूचना जारी की जाएगी। नवनिर्वाचित अध्यक्षों,उपाध्यक्षों और सदस्यों को 14 फरवरी को ही जिला पंचायत के प्रथम सम्मिलन की सूचना जारी की जाएगी। जिला पंचायतों का प्रथम सम्मिलन (विशेष) 24 फरवरी को आयोजित किया जाएगा।

 

10-02-2020
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में लापरवाही बरतने पर पीठासीन और मतदान अधिकारी निलंबित

महासमुन्द। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुनील कुमार जैन ने त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन में एक पीठासीन अधिकारी एवं चार मतदान अधिकारी को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। उल्लेखनीय है कि लोक निर्माण विभाग महासमुन्द के उप अभियंता जगदीश प्रसाद को बागबाहरा के लिए पीठासीन अधिकारी नियुक्त किया गया था। उनको 2 फरवरी 2020 को मतदान दलों को सामाग्री वितरण किए जाने के लिए सुबह 7 बजे जनपद पंचायत बागबाहरा में उपस्थित होने के निर्देश दिए गए थे। लेकिन उनके द्वारा बिना कोई सूचना के कर्तव्य पर अनुपस्थित थे। इस कारण उन्हें छत्तीसगढ़ सिविल सेवा (वर्गीकरण नियंत्रण एवं अपील) नियम 1966 के नियम 9 के तहत तत्काल प्रभाव से निलंबित कर उनका मुख्यालय अनुविभागीय अधिकारी (रा) बागबाहरा नियत किया गया है। इसी प्रकार पीएचई महासमुन्द के हेण्डपम्प तकनीकी सहायक महेन्द्र नाविक, ग्रामोद्योग विभाग के भृत्य पुरूषोत्तम बरिहा को मतदान अधिकारी क्रमांक-3 के लिए नियुक्त किया गया था। इसी प्रकार शासकीय प्राथमिक शाला रामाडबरी के सहायक शिक्षक एलबी सुरेन्द्र भाठिया एवं शासकीय प्राथमिक शाला बम्बूरडीह के सहायक शिक्षक एलबी अशोक कुमार ठाकुर को मतदान अधिकारी क्रमांक-2 नियुक्त किया था। उन्हें 2 फरवरी को मतदान दलों को सामग्री वितरण किए जाने के लिए सुबह 7 बजे जनपद पंचायत बागबाहरा में उपस्थित होने के निर्देश दिए गए थे, लेकिन उनके द्वारा सामग्री वितरण के दौरान शराब सेवन कर उपस्थित होकर निर्वाचन कार्य में व्यवधान उत्पन्न किया गया। इस कारण उन्हें छत्तीसगढ़ सिविल सेवा (वर्गीकरण नियंत्रण एवं अपील) नियम 1966 के नियम 9 के तहत तत्काल प्रभाव से निलंबित कर उनका मुख्यालय अनुविभागीय अधिकारी (रा) बागबाहरा नियत किया गया है। निलंबन अवधि में उन्हें नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ता देय होगा। 

 

10-02-2020
जिला पंचायत अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष पद का निर्वाचन 14 फरवरी को

कोरिया। त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2019-20 के तहत निर्वाचित जिला पंचायत सदस्यों में से जिला पंचायत कोरिया के अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष पद का निर्वाचन 14 फरवरी को होगा। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर डोमन सिंह ने नियुक्त पीठासीन अधिकारी को निर्धारित तिथि को उपस्थित होकर सम्मिलन की अध्यक्षता करते हुए जिला पंचायत अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष की निर्वाचन की कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। 

 

10-02-2020
13 फरवरी को जनपद पंचायतों के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का निर्वाचन

रायपुर। प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन के बाद 13 फरवरी को सभी जिलों में जनपद पंचायतों के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का निर्वाचन होगा। राज्य शासन के पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा सभी कलेक्टरों को जनपद पंचायतों में अध्यक्ष व उपाध्यक्ष के निर्वाचन, निर्वाचन की अधिसूचना के प्रकाशन तथा प्रथम सम्मिलन आयोजित करने के लिए समय-सारणी और विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। सभी जनपद पंचायतों में अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के निर्वाचन के लिए 13 फरवरी को जनपद पंचायत सदस्यों का सम्मिलन आयोजित किया जाएगा और इसी दिन उनके निर्वाचन के प्रकाशन की अधिसूचना जारी की जाएगी। नवनिर्वाचित अध्यक्षों, उपाध्यक्षों और सदस्यों को 13 फरवरी को ही जनपद पंचायत के प्रथम सम्मिलन की सूचना जारी की जाएगी। जनपद पंचायतों का प्रथम सम्मिलन (विशेष) 18 फरवरी को होगा। 

04-02-2020
नगरी विकासखण्ड में 83 प्रतिशत मतदाताओं ने किया मतदान...

धमतरी। त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन के तीसरे एवं अंतिम चरण में सोमवार 03 फरवरी को आदिवासी बाहुल्य विकासखण्ड नगरी में सम्पन्न हुए मतदान में मतदाताओं ने काफी संख्या में भाग लेकर जागरूक मतदाता होने का परिचय दिया। स्थानीय निर्वाचन शाखा से प्राप्त जानकारी के अनुसार नगरी में कुल 83.08 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मिली जानकारी के अनुसार जनपद पंचायत नगरी में कुल एक लाख 23 हजार 112 मतदाता हैं, जिनमें 60 हजार 117 पुरूष तथा 62 हजार 995 महिला मतदाता शामिल हैं। अंतिम आंकड़ों के अनुसार इनमें से 49 हजार 939 पुरूष मतदाताओं यानी 83.07 प्रतिशत ने मतदान किया। इसी तरह 52 हजार 343 महिला मतदाताओं ने पोलिंग बूथों में जाकर वोटिंग की, जिसका प्रतिशत 83.09 है। इस प्रकार कुल मतदाता में से एक लाख 02 हजार 282 अर्थात् 83.08 प्रतिशत वोटरों ने वोट देकर अपनी पसंद के प्रत्याशी के लिए मतदान किया। उल्लेखनीय है कि नगरी विकासखण्ड में कुल 249 मतदान केन्द्र बनाए गए थे, जिनमें से सभी बूथों में शांतिपूर्ण ढंग से मतदान निर्धारित समय में सम्पन्न हो गया। स्थानीय निर्वाचन शाखा से मिली जानकारी के अनुसार इनमें से 234 मतदान केन्द्रों में ही मतगणना की गई, जबकि 15 अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों में डाले गए मतों की गणना मंगलवार सुबह दस बजे से ब्लाॅक मुख्यालय में की गई। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रजत बंसल ने जिले के मतदाताओं के प्रति आभार प्रकट किया तथा लोकतंत्र के महापर्व का हिस्सा बनने के लिए अपनी शुभकामनाएं प्रेषित की हैं।

 

03-02-2020
पंचायत चुनाव: वोटिंग को लेकर मतदाताओं में दिखा उत्साह

महासमुन्द। त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन के तहत जिले के जनपद पंचायत बागबाहरा एवं महासमुन्द क्षेत्र में तृतीय चरण का निर्वाचन संपन्न हुआ। दोपहर 3 बजे तक 65.63 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। इनमें 66.95 प्रतिशत पुरूष एवं 64.78 प्रतिशत महिला मतदाता शामिल है। मतदान के दौरान पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र कुमार शुक्ल ने विभिन्न मतदान केन्द्रों का निरीक्षण भी किया। जनपद पंचायत महासमुन्द एवं बागबाहरा क्षेत्र में तृतीय चरण के निर्वाचन में विभिन्न मतदान केंद्रों में आम मतदाताओं के साथ-साथ दिव्यांग, नये मतदाताओं ने भी उत्साहपूर्वक अपने मताधिकार का उपयोग किया।

 

02-02-2020
पंचायत चुनाव: मनेन्द्रगढ़ एवं खड़गवां में चुनाव के लिए मतदान दल रवाना

कोरिया। त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2019-20 के तहत तृतीय चरण में विकासखंड मनेन्द्रगढ एवं खडगवां में 3 फरवरी को प्रातः 7 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक मतदान होंगे। इसके लिए 2 फरवरी को मतदान दल रवाना होकर विकासखंड मनेन्द्रगढ़ एवं खड़गवां पहुँच गए हैं। विकासखंड मनेन्द्रगढ़ के 72 ग्राम पंचायतों में कुल 59079 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसमें 29323 पुरुष, 29752 महिला एवं 4 तृतीय लिंग मतदाता शामिल हैं। 839 पंच, 72 सरपंच, 17 जनपद पंचायत एवं 02 जिला पंचायत सदस्य के निर्वाचन के लिए 146 मतदान केंद्र बनाये गये हैं। इसी तरह विकासखंड खडगवां के कुल 77 ग्राम पंचायतों में कुल 73503 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसमें 36799 पुरूष एवं 36704 महिला मतदाता शामिल हैं। 972 पंच, 77 सरपंच एवं 21 जनपद पंचायत सदस्य के निर्वाचन के लिए 166 मतदान केंद्र बनाये गये हैं।

 

01-02-2020
तीसरे चरण का मतदान 3 फरवरी को, प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे मतदाता

कोरिया। त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन के तहत तृतीय चरण में विकासखंड मनेन्द्रगढ एवं खडगवां में 3 फरवरी को सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक मतदान संपन्न होगा। विकासखंड मनेन्द्रगढ के कुल 72 ग्राम पंचायतों में कुल 59079 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, जिसमें 29323 पुरुष, 29752 महिला एवं 4 तृतीय लिंग मतदाता शामिल हैं। 839 पंच, 72 सरपंच, 17 जनपद पंचायत एवं 02 जिला पंचायत सदस्य के निर्वाचन के लिए 146 मतदान केंद्र बनाये गये हैं। इसी तरह विकासखंड खडगवां के कुल 77 ग्राम पंचायतों में कुल 73503 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, जिसमें 36799 पुरूश एवं 36704 महिला मतदाता शामिल हैं। 972 पंच, 77 सरपंच एवं 21 जनपद पंचायत सदस्य के निर्वाचन के लिए 166 मतदान केंद्र बनाये गये हैं। उल्लेखनीय है कि मतदान के दिन ही मतगणना होगी। इनके लिए निर्धारित सामग्री वितरण केंद्र से मतदान दल कल 2 फरवरी को रवाना होंगे।

 

31-01-2020
बैकुण्ठपुर,सोनहत के नवनिर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों को किया प्रमाण पत्र वितरित

कोरिया। त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2019-20 के तहत शुक्रवार को विकासखंड बैकुण्ठपुर एवं सोनहत के नवनिर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों को प्रमाण पत्र वितरित किया गया। उल्लेखनीय है कि विकासखंड बैकुण्ठपुर के कुल 88 ग्राम पंचायतों एवं विकासखंड सोनहत के कुल 42 ग्राम पंचायतों में प्रथम चरण में निर्वाचन हुआ था। इसमें नवनिर्वाचित सरपंच एवं जनपद पंचायत सदस्य को विकासखंड स्तर पर कार्यक्रम आयोजित कर प्रमाण पत्र का वितरण किया गया। विकासखंड सोनहत के शासकीय कन्या हाईस्कूल तथा विकासखंड बैकुण्ठपुर के रामानुज हायर सेकेण्डरी स्कूल में नवनिर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों को प्रमाणपत्र वितरित किया गया।

 

31-01-2020
प्रेक्षक ने किया स्ट्रांगरूम और मतदान केंद्रों का अवलोकन

कोरिया। त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2019-20 के तहत प्रेक्षक आरके तिवारी ने कोरिया जिले के विकासखंड मनेन्द्रगढ एवं खडगवां में बने स्ट्रांगरूम एवं विभिन्न मतदान केंद्रों का अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने मतदान केंद्रों में साफ-सफाई, बिजली, पानी, शौचालय, पार्किंग, फर्नीचर सहित सभी आवश्यक व्यवस्थाओं की जानकारी ली तथा संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये। इस अवसर पर उन्होंने मौके पर उपस्थित अधिकारियों से मतदान केंद्रों के रूट चार्ट, परिवहन, मतदान दलों के रूकने की व्यवस्था, सामग्री वितरण तथा सामग्री जमा करने  के बारे में जानकारी लेते हुए उचित मार्गदर्शन दिये। इस अवसर पर संबंधित अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

 

31-01-2020
कलेक्टर ने मतदान केन्द्रों का किया आकस्मिक निरीक्षण....

धमतरी। त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन-2020 के दूसरे चरण में शुक्रवार को जिले की जनपद पंचायत मगरलोड के अंतर्गत 163 मतदान केन्द्रों में वोटरों के द्वारा मतदान किया जा रहा है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रजत बंसल ने शुक्रवार सुबह 11.30 बजे मगरलोड विकासखण्ड के दूरस्थ क्षेत्र में स्थित ग्राम पंचायत मोहेरा, खड़मा, सिंगपुर तथा केकराखोली के मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने मतदान केन्द्र के पीठासीन अधिकारियों से चर्चा कर नियमानुसार निर्धारित समयावधि में मतदान कार्य पूर्ण कराने तदुपरांत सावधानीपूर्वक मतगणना सम्पन्न कराने के निर्देश दिए। इस अवसर पर उन्होंने पोलिंग बूथों में विभिन्न सुविधाओं का निरीक्षण कर जायजा लिया, साथ ही दिव्यांग एवं बुजुर्ग मतदाताओं को बूथ तक पहुंचाने के लिए केन्द्रों में रखे गए व्हील चेयर और दिव्यांग मित्र की उपलब्धता का भी निरीक्षण किया। इसके अलावा मतदान करने आए मतदाताओं से संक्षिप्त चर्चा करते हुए निष्पक्ष एवं स्वतंत्रतापूर्वक मतदान कर लोकतंत्र को सशक्त बनाने की अपील भी की।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804