GLIBS
04-07-2020
पढ़ई तुंहर दुआर' के क्रियान्वयन के लिए सौंपे गए दायित्व

रायपुर/धमतरी। राज्य शासन की महत्वाकांक्षी कार्यक्रम पढ़ई तुंहर दुआर के सुचारू संचालन के लिए जिला शिक्षा अधिकारी ने नोडल एवं सहायक नोडल अधिकारी की नियुक्ति की है। जारी आदेश के अनुसार शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सलोनी के प्राचार्य आरके गुप्ता को जिला नोडल अधिकारी बनाया गया है, जबकि राजीव गांधी शिक्षा मिशन के प्रोग्रामर महेश वर्मा को सहायक नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। इसी तरह विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी कार्यालय धमतरी के एबीईओ अथर्व शर्मा को मीडिया प्रभारी और सहायक ग्रेड-3 नंदकिशोर यादव को सहयोगी नियुक्त किया गया है।

30-06-2020
कलेक्टर ने किया नाला-नालियों और पुल-पुलियों का औचक निरीक्षण

दुर्ग। अपर कलेक्टर व निगम आयुक्त प्रकाश कुमार सर्वे ने निगम के नोडल अधिकारी रमाकांत साहू के साथ सुबह वार्ड क्रमांक 60 रिसाली व वार्ड क्रमांक 61 प्रगति नगर क्षेत्रों के संभावित जलभराव वाले नाला-नालियों एवं पुल-पुलियों का सघन निरीक्षण कर निगम के c व उपअभियंता को उचित दिशा निर्देश दिये। इस दौरान निगम आयुक्त द्वारा मातहतों के साथ उल्लेखित वार्डों के आशीष नगर, मैत्री नगर, व्ही.आई.पी. नगर, शक्ति विहार, आजाद मार्केट रिसाली व प्रगति नगर वार्ड के पुल-पुलियों का जायजा लिया गया। हालांकि मानसून की पहली बारिश में रिसाली निगम क्षेत्रों में भयावह जलभराव की स्थिति कहीं नहीं दिखी।

लेकिन पुल-पुलियों में फंसे कचरों झिल्ली, पन्नी, बोरी व पानी के बहाव के साथ पुलियों में फंसे पेड़ पौधों की टहनियों को हटाकर नालियों में पानी के बहाव में उत्पन्न गतिरोध को दूर किया गया। निरीक्षण के दौरान निगम आयुक्त ने स्वास्थ्य अधिकारी को संभावित जलभराव वाले चिन्हांकित पुल-पुलियों व नाला-नालियों का युद्ध स्तर पर सफाई करने के निर्देश दिये है। निरीक्षण के दौरान वाणिज्यिक क्षेत्रों के नालियों में व्यसायियों द्वारा कचरा फेके जाने व अतिक्रमण किये जाने की जानकारी के बीच संबंधितों के विरूद्ध दण्डिनीय कार्यवाही किये जाने के निर्देश निगम आयुक्त ने मातहतों को दिये है। साथ ही साथ बारिश में निगम क्षेत्रों के निचली बस्तियों में जलभराव की आशंका को देखते हुए विशेष सफाई अभियान चलाने के भी निर्देश निगम आयुक्त ने स्वास्थ्य अधिकारी को दिये है। निरीक्षण के दौरान निगम के नोडल अधिकारी रमाकांत साहू, प्रभारी स्वास्थ्य अधिकारी जगरन्नाथ कुश्वाहा व स्वास्थ्य विभाग के जोनल सतीश देवांगन उपस्थित थे।

30-06-2020
रिसाली निगम वार्डों में रोका-छेका अभियान के तहत की गई पशुओं की धरपकड़

दुर्ग। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मंशानुरूप छत्तीसगढ़ की पुरानी परम्परा रोका-छेका को पुर्नजीवित करने के लिए नगरीय प्रशान विकास विभाग मंत्रालय नया रायपुर के आदेश तहत व डाॅ. सर्वेश्वर नरेन्द्र भूरे के निर्देशानुसार तथा अपर कलेक्टर व निगम आयुक्त प्रकाश कुमार सर्वे के निर्देश पर राजस्व विभाग व स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों द्वारा निगम के नोडल अधिकारी रमाकांत साहू के मार्ग दर्शन में रिसाली निगम के वाणिज्यिक क्षेत्रों डी.पी.एस. रोड़ कृष्णाटाकीज रोड, आजाद मार्केट रिसाली के सम्पूर्ण व्यवसायिक प्रतिष्ठान क्षेत्रों में खुले में घुम रहे पशुओं की धर पकड़ की गई। बता दें कि राज्य सरकार की महंती योजना रोका छेका संकल्प अभियान की शुरूआत 19 जून को रिसाली निगम क्षेत्रांतर्गत टंकी मरोदा कल्याणी मंदिर के पास स्थित गौठान पर दुर्ग कलेक्टर डाॅ. सर्वेश्वर नरेन्द्र भूरे की उपस्थिति में निगम प्रशासन द्वारा स्थानीय पशुपालकों से संकल्प पत्र भरवाकर उल्लेखित अभियान का आगाज किया गया था, जो कि 30 जून तक रोका-छेका संकल्प अभियान के लिए अभी तक निगम के सभी वार्डों में 530 पशुपालकों से संकल्प अभियान पत्र भराया जा चुका है।

इसके लिए निगम कर्मियों द्वारा पशुपालकों से मवेशियों को खुले में छोड़ दिये जाने से फसलों व सब्जियों की खुली चराई होने से जनधन का नुकसान व मवेशियों के सड़कों में विचरण करने से होने वाली दुर्घटनाओं के मद्देनजर पशुओं को खुले में न छोड़ने व उनकी व्यवस्थित चराई के उपाय करने की अपील की गई थी। बावजूद खुले में घुम रहे मवेशियों की रिसाली निगम द्वारा सख्त कार्यवाही करते हुए धरपकड़ की गई। अपर कलेक्टर व रिसाली निगम आयुक्त प्रकाश कुमार सर्वे ने रिसाली निगम क्षेत्रों के सभी पशुपालकों से अपील की है कि वे अपनी पशुओं को खुले में न छोड़ें व रिसाली निगम प्रशासन द्वारा की जा रही दण्डनीय कार्यवाही से बचे। कार्यवाही के दौरान रोका-छेका अभियान के नोडल अधिकारी, हरचरण सिंह अरोरा, रमेशर निषाद, ओंकार यादव, टेमन दिल्लीवार, छगन साहू, कुलवंत देशमुख, सतीश देवांगन भीखम यादव व स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी उपस्थित थे।

26-06-2020
हर सप्ताह गोठान और नरवा के कार्यों का होगा परीक्षण,सीईओ ने नियुक्त किए नोडल अधिकारी

रायपुर। कलेक्टर डॉ.एस. भारतीदासन के निर्देश पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ.गौरव कुमार सिंह ने आदर्श गौठान निर्मित करने के लिए जिला और जनपद स्तर पर नोडल अधिकारी नियुक्त किए हैं। वीडियो कांफ्रेसिंग से डॉ.सिंह ने संबंधित अधिकारी-कर्मचारियों को निर्देशित किया है।  उन्होंने नोडल अधिकारियों को प्रत्येक सप्ताह कम से कम 10 पुराने गोठान और 20 नए गोठान का निरीक्षण करने कहा है। इसी तरह प्रत्येक सप्ताह 5 नाला का भी निरीक्षण कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने कहा है। डॉ. सिंह स्वयं मंगलवार को आरंग, गुरुवार को धरसींवा, बुधवार को अभनपुर और शुक्रवार को तिल्दा के गोठानों और कम से कम 2 नवीन और 1 पुराने नाले का निरीक्षण करेंगे। प्रत्येक गोठान को समुचित ढंग से विकसित करने के लिए कृषि,पशु-चिकित्सा,उद्यानिकी,मत्स्य औेर पंचायत विभाग के कर्मचारियों को जवाबदारी सौंपी गई। इनके कार्यो का परीक्षण प्रत्येक शुक्रवार को विडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से किया जाएगा।

ये अधिकारी बनाएंगे आदर्श गोठान

अभनपुर विकासखंड के ग्राम जवईबांधा और सुंदरकेरा के लिए मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत अभनपुर,ग्राम कोलर और भटगांव के लिए कार्यक्रम अधिकारी जनपद पंचायत अभनपुर, ग्राम टेकारी के लिए एसडीओ ग्रामीण यांत्रिकी सेवा अभनपुर, ग्राम डोंगीतराई के लिए एन.आर.एल.एम/स्वच्छ भारत मिशन/पी.एम.वाय., ग्राम ढोढ़रा के लिए विकासखंड स्तरीय कृषि विभाग, ग्राम संकरी के लिए विकासखंड स्तरीय कृषि विभाग और ग्राम परसदा वि.मं. के लिए विकासखंड स्तरीय उद्यानिकी विभाग के अधिकारी का नाम शामिल है।इसी तरह आरंग विकासखंड के ग्राम छतौना (म) और लखौली के लिए मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत आरंग, ग्राम गुदगुदा और नारा के लिए कार्यक्रम अधिकारी जनपद पंचायत आरंग, ग्राम परसदा (सेमरिया) के लिए एस.डी.ओ. ग्रामीण यांत्रिकी सेवा आरंग , ग्राम चटौद के लिए एन.आर.एल.एम/स्वच्छ भारत मिशन, ग्राम निसदा के लिए विकासखंड स्तरीय कृषि विभाग,ग्राम राटाकाटा के लिए विकासखंड स्तरीय पशु चिकित्सा विभाग,ग्राम बड़गांव के लिए विकासखंड स्तरीय उद्यानिकी विभाग और ग्राम जरौद के लिए मत्स्य निरीक्षक का नाम शामिल है।तिल्दा विकासखंड के ग्राम मोहदा और सड्डू के लिए मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत तिल्दा, ग्राम कोहका और रजिया के लिए कार्यक्रम अधिकारी जनपद पंचायत, ग्राम देवरी के लिए एस.डी.ओ. ग्रामीण यांत्रिकी सेवा,  ग्राम बेमता और सांकरा के लिए एन.आर.एल.एम/स्वच्छ भारत मिशन/पी.एम.वाय.,ग्राम कुम्हारी जारा के लिए विकासखंड स्तरीय उद्यानिकी विभाग,ग्राम चिचोली के लिए विकासखंड स्तरीय कृषि विभाग, ग्राम ओटगन के लिए विकासखंड स्तरीय पशु चिकित्सा विभाग और ग्राम ताराशिव के लिए मत्स्य निरीक्षक को नियुक्त किया गया है।
इसी प्रकार धरसींवा विकासखंड के ग्राम चरौदा और मोहदी के लिए मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत धरसींवा, ग्राम दतरेंगा और धनेली साकरा के लिए कार्यक्रम अधिकारी जनपद पंचायत, ग्राम कुकेरा के लिए एस.डी.ओ. ग्रामीण यांत्रिकी सेवा, ग्राम पंडरभट्ठा और निलजा के लिए एन.आर.एल.एम/स्वच्छ भारत मिशन/पी.एम.वाय, ग्राम. तर्रा  के लिए विकासखंड स्तरीय कृषि विभाग, ग्राम जरौदा के लिए विकासखंड स्तरीय पशु चिकित्सा विभाग, ग्राम छपोरा के लिए विकासखंड स्तरीय उद्यानिकी विभाग और ग्राम गोढ़ी  के लिए मत्स्य निरीक्षक को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

 

26-06-2020
कोरोना वायरस नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए जिला स्तर पर नोडल अधिकारी नियुक्त

रायपुर। कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए 31 मई तक लॉक डाउन घोषित किया गया था। लॉक डाउन के संबंध में विस्तृत गाइडलाइन जारी की गई थी। कलेक्टर डॉ. एस भारतीदासन ने लॉक डाउन का कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराने तथा आम जनता तक आवश्यक सेवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए पूर्व में नियुक्त जिला स्तर पर नोडल अधिकारी की नियुक्ति में संशोधन करते हुए आदेश जारी किया है। इसके अनुसार विनीत नंदनवार अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी रायपुर 75877-24910 को तहसील रायपुर अंतर्गत नगर पालिका निगम रायपुर के जोन क्रमांक-06 से 10 को छोड़कर संपूर्ण क्षेत्र। पद्मनी भोई साहू अपर कलेक्टर रायपुर मोबाइल नम्बर 94791-02304 को नगर पालिक निगम रायपुर जोन क्रमांक-06 से 10 एवं आरंग तहसील अंतर्गत संपूर्ण क्षेत्र। एन.आर. साहू अपर कलेक्टर रायपुर 98271-71271 को तहसील तिल्दा एवं अभनपुर अंतर्गत संपूर्ण क्षेत्र।

पूनम शर्मा डिप्टी कलेक्टर एवं अनुविभागीय दंडाधिकारी नगर रायपुर 94242-34044 को जोन क्रमांक-01 नगर पालिक निगम रायपुर। मुकेश कुमार कोठारी डिप्टी कलेक्टर एवं कार्यपालक दंडाधिकारी रायपुर  99934-83432 को जोन क्रमांक-02 नगर पालिक निगम रायपुर। अंकिता गर्ग डिप्टी कलेक्टर एवं अनुविभागीय दंडाधिकारी नगर रायपुर 96695-52437 को जोन क्रमाक-03 नगर पालिक निगम रायपुर। राजीव कुमार पांडेय संयुक्त कलेक्टर एवं अनुविभागीय दंडाधिकारी नगर रायपुर 94256-49105 को जोन क्रमांक-04 नगर पालिक निगम रायपुर। संदीप कुमार अग्रवाल संयुक्त कलेक्टर एवं अनुविभागीय दंडाधिकारी नगर रायपुर 94242-38392 को जोन क्रमांक-05 नगर पालिक निगम रायपुर। प्रणव सिंह अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं अनुविभागीय दंडाधिकारी रायपुर 94252-02181 को नगर पालिका निगम रायपुर अंतर्गत जोन क्रमांक-06 एवं शेष नगर पालिक निगम रायपुर क्षेत्र को छोड़कर रायपुर अनुभाग।

टी.आर. महेश्वरी डिप्टी कलेक्टर एवं अनुविभागीय दंडाधिकारी नगर रायपुर 91655-06006 को जोन क्रमांक-07 नगर पालिक निगम रायपुर। यू.एस. अग्रवाल संयुक्त कलेक्टर एवं अनुविभागीय दंडाधिकारी नगर रायपुर 93290-20527 को जोन क्रमांक-08 नगर पालिक निगम रायपुर। अश्वनी कवर नायब तहसीलदार एवं कार्यपालक दंडाधिकारी रायपुर 79874-74811 को जोन क्रमांक-09 नगर पालिक निगम रायपुर। अमित बेग तहसीलदार एवं कार्यपालक दंडाधिकारी रायपुर 77718-86627 को जोन क्रमांक-10 नगर पालिक निगम रायपुर। विनायक शर्मा अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं अनुविभागीय दंडाधिकारी आरंग 94063-88880 को संपूर्ण आरंग अनुभाग। सूरज कुमार साहू अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं अनुविभागीय दंडाधिकारी अभनपुर 98939-04594 को संपूर्ण अभनपुर अनुभाग का नाम शामिल है।

उपरोक्त इंसीडेंट कमांडर उन्हें आवंटित कार्य क्षेत्र अंतर्गत कोरोना वायरस के प्रसार की रोकथाम एवं शासन द्वारा जारी आदेशों का पालन सुनिश्चित करते हुए धारा 144 के अधीन प्रतिबंधों से मुक्त सभी आवश्यक सेवाओं की उपलब्धता आम जनता तक सुनिश्चित करने हेतु कार्य करेंगे। उपरोक्त क्षेत्र अंतर्गत समस्त लाइन विभागों के अधिकारी संबंधित इंसीडेंट कमांडर के निर्देशों का पालन करेंगे। उपरोक्त इंसीडेंट कमांडर नियमित रूप से क्षेत्र का भ्रमण करेंगे तथा छत्तीसगढ़ शासन तथा भारत सरकार की मंत्रालय द्वारा समय-समय पर जारी आदेशों का कड़ाई से पालन करेंगे किसी भी माध्यम से प्राप्त शिकायत फीडबैक इत्यादि पर त्वरित एवं प्रभावी कार्यवाही करेंगे तथा नियमित रिपोर्ट करेंगे। जिला स्तर नोडल अधिकारी क्षेत्र अंतर्गत इंसिडेंट कमांडर के कार्य का समुचित पर्यवेक्षण तथा शासन द्वारा समय-समय पर जारी निर्देशों का पालन करेंगे।

25-06-2020
कलेक्टर ने रायपुर में कोरोना की रोकथाम करने पूर्व आदेश में किया संशोधन

रायपुर। कलेक्टर डॉ.एस.भारतीदासन ने आम जनता तक आवश्यक सेवाओं की उपलब्धता करने के लिए पूर्व में नियुक्त जिला स्तर पर नोडल अधिकारी की नियुक्ति में संशोधन किया है। इंसीडेंट कमांडर्स अपने जिम्मेदारी क्षेत्र के अंतर्गत कोरोना वायरस के प्रसार की रोकथाम और शासन की ओर से जारी आदेशों का पालन करते हुए धारा 144 के अधीन प्रतिबंधों से मुक्त सभी आवश्यक सेवाओं की उपलब्धता आम जनता तक तय करने कार्य करेंगे।

समस्त लाइन विभागों के अधिकारी संबंधित इंसीडेंट कमांडर के निर्देशों का पालन करेंगे। इंसीडेंट कमांडर नियमित रूप से क्षेत्र का भ्रमण करेंगे। सभी छत्तीसगढ़ शासन और भारत सरकार की मंत्रालय की ओर से समय-समय पर जारी आदेशों का कड़ाई से पालन करेंगे। किसी भी माध्यम से प्राप्त शिकायत फीडबैक इत्यादि पर त्वरित और प्रभावी कार्यवाही करेंगे। नियमित रिपोर्ट करेंगे। जिला स्तर नोडल अधिकारी क्षेत्र अंतर्गत इंसीडेंट कमांडर के कार्य का समुचित पर्यवेक्षण और शासन की ओर से समय-समय पर जारी निर्देशों का पालन करेंगे।

 

 

04-06-2020
मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत मुहैया कराई जाएंगी चिकित्सा सुविधाएं

भिलाई। नगर पालिक निगम भिलाई क्षेत्र मे मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना के बेहतर क्रियान्वयन के लिए आयुक्त ऋतुराज रघुवंशी के निर्देश पर निगम सभागार में नोडल अधिकारी तरुण पाल लहरें ने बैठक ली। मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना के लिए आरएफपी (रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल) जारी किया जा चुका है। इस योजना के तहत निगम क्षेत्र के नागरिकों को उनकी बस्ती, मोहल्ले, पारा में ही चिकित्सा की उन्नत सेवा मोबाइल मेडिकल यूनिट के माध्यम से मिल पाएगी। निवास के समीप ही सुविधा प्राप्त होने के कारण स्लम क्षेत्र के नागरिक इसका सहज ही लाभ प्राप्त कर पाएंगे साथ ही उन्हें अपने कार्यों से छुट्टी नहीं लेनी पड़ेगी एवं बच्चों की पढ़ाई भी निरंतर चल सकेगी। यह सेवा बिल्कुल निशुल्क होगी!

मोबाइल मेडिकल यूनिट से होगा परीक्षण
इस योजना के अंतर्गत चलित वाहन, जिसमें चिकित्सक एवं अन्य स्टाफ उपलब्ध होंगे के साथ पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार स्लम क्षेत्र में निर्धारित स्थल जो कि सामान्यतः सांस्कृतिक भवन/ सांस्कृतिक चबूतरा/ वार्ड कार्यालय/ निकाय के अन्य भवन के पास पहुंचेंगे जहां पर रोगियों के बैठने, पेयजल तथा अन्य अनुषांगिक सुविधाएं निगम द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी! चिकित्सक द्वारा बारी-बारी से रोगियों का परीक्षण कर आवश्यक दवाइयां प्रदान की जाएगी! इसके अतिरिक्त पैथोलॉजी लैब की सुविधा भी मोबाइल मेडिकल यूनिट में उपलब्ध होंगी! चिकित्सा, दवाईयां तथा पैथोलॉजी टेस्ट की सुविधा नागरिकों को निशुल्क प्रदान की जाएगी! मोबाइल मेडिकल यूनिट में अनुपलब्ध परीक्षण की सुविधाएं समीपस्थ शासकीय चिकित्सालय से प्राप्त की जा सकेगी!

प्रतिस्पर्धात्मक निविदाओं के माध्यम से होगा एजेंसी का चयन
र्बन पब्लिक सर्विस सोसायटी के द्वारा निगम क्षेत्र में प्रतिस्पर्धात्मक निविदा के माध्यम से एजेंसी नियुक्त किया जाएगा जिसके लिए रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल जारी किया जा चुका है भिलाई क्षेत्र में जिसकी अंतिम तिथि 15 जून नियत की गई है तथा 8 जून को प्री बीट मीटिंग निगम सभागार में रखा गया है जहां पर कोई भी एजेंसी या इस कार्य में रूचि लेने वाले विस्तृत जानकारी एकत्रित कर सकते हैं, इनके प्रश्नों का निराकरण भी इस दिन किया जाएगा! कार्य लेने वाले एजेंसी के द्वारा मोबाइल मेडिकल यूनिट चालक एवं इंधन सहित, मेडिकल ऑफिसर, फार्मासिस्ट, महिला चिकित्सा मित्र तथा पैथोलॉजी लैब सहायक उपलब्ध कराए जाएंगे!

भिलाई के लिए तीन मोबाइल मेडिकल यूनिट की होगी व्यवस्था
सहायक नोडल अधिकारी बीके देवांगन ने बताया कि भिलाई क्षेत्र के लिए 3 मेडिकल मोबाइल यूनिट की व्यवस्था की जानी है, अभी केवल एक मेडिकल मोबाइल यूनिट के लिए दर मंगाया गया है,जिसके आधार पर बाकी का दर तय किया जाएगा! प्रत्येक मेडिकल मोबाइल यूनिट में मानिटरिंग के लिए सीसीटीवी तथा योजना के प्रचार-प्रसार के लिए टीवी, प्रोजेक्टर, मुनादी के लिए साउंड सिस्टम आदि की व्यवस्था होगी! मोबाइल मेडिकल यूनिट के संचालन हेतु समस्त आनुषांगिक अधिनियम, नियमों तथा पंजीयन आदि समस्त आवश्यक कार्य जैसे नर्सिंग होम एक्ट, बायोमेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट एक्ट चयनित एजेंसी द्वारा किया जाएगा!

02-06-2020
रायपुर में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग करने,क्वारंटाइन सेंटर्स भेजने नोडल अधिकारी नियुक्त

रायपुर। जिले में कोरोना वायरस (कोविड-19) पॉजिटिव मरीजों की कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी रायपुर को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। जिले में नया कोरोना वायरस कोविड-19 पॉजिटिव मरीज मिलने पर मरीज के प्राथमिक और द्वितीयक कॉन्टेक्ट में आने वाले व्यक्तियों को क्वारेंटाइन केन्द्र भेजने के लिए भी नोडल अधिकारियों की नियुिक्त हुई है। इसमें बीआर अग्रवाल नगर निवेशक को नोडल अधिकारी और आभाष मिश्रा सहायक अभियंता नगर पालिक निगम,रायपुर, निशीकांत वर्मा सहायक अभियंता नगर पालिक निगम रायपुर को सहायक नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। इसी तरह विमल राय, सीनियर मेडिकल आॅफिसर, रायपुर को तकनीकी नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।
क्वारंटाइन केन्द्रों में प्रभारी अधिकारी और नोडल अधिकारी राज्य शासन के निर्देशानुसार कार्यवाही तय करेंगे। नोडल अधिकारी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी रायपुर के सतत संपर्क में रहकर भारत सरकार और राज्य शासन की ओर से जारी दिशा-निर्देशों का पालन तय करेंगें। क्वारेंटाइन केन्द्रों में रहने वालों को उस क्वारंटाइन केन्द्र के अन्य व्यक्तियों से पृथक रखने के निर्देश दिए गए हैं। केन्द्र में रह रहे व्यक्तियों को किसी भी दशा में बाहर के लोगों से मिलने -जुलने नहीं दिया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइन के अनुसार कोविड-19 की जांच अनिवाय रूप से कराई जाएगी।

18-05-2020
सेनिटाइजेशन कार्य के लिए सूरजपुर में नोडल अधिकारी नियुक्त

रायपुर/सूरजपुर। जिले में सेनिटाइजेशन कार्य के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। कलेक्टर दीपक सोनी ने समस्त नगरीय निकायों सहित ग्रामीण अंचलों में सेनिटाइजेशन का कार्य करने के लिए विभागों के अधिकारियों को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। निर्धारित रोस्टर अनुसार पूरे जिले को 15 दिवस में पूर्ण सेनिटाइज्ड करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके तहत् जिले के 31 ग्रामों में सेनिटाइजेशन का कार्य पूर्ण कर लिया गया हैं और अन्य पंचायतों में यह प्रक्रिया जारी है।

 

11-05-2020
कलेक्टर ने मजदूरों का ध्यान रखने तीन शिफ्ट में लगाई अधिकारियों की ड्यूटी,देखिए सूची..

रायपुर। कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी रायपुर डॉ.एस.भारतीदासन ने मजदूरों का ध्यान रखने के लिए अधिकारियों की तीन शिफ्ट में ड्यूटी लगाई है। टाटीबंध या अन्य निर्धारित स्थल से प्रवासी मजदूरों के सुव्यवस्थित आवागमन को तय करने के लिए नियुक्त नोडल अधिकारी डॉ.गौरव सिंह सीईओ जिला पंचायत रायपुर की सहायता करने उक्त अधिकारी-कर्मचारियों को आदेश दिया गया है। कलेक्टर ने तीन शिफ्ट में सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक नवलकिशोर पांडे कार्यपालन अभियंता लोक निर्माण विभाग विधानसभा संभाग, दोपहर 3 से रात 11 बजे तक एचके गौर कार्यपालन अभियंता जल प्रबंधन जल प्रबंधक संभाग क्रमांक 1 रायपुर और रात 11 से सुबह 7 तक पवन कुमार अग्रवाल कार्यपालन अभियंता लोक निर्माण विभाग संभाग क्रमांक 3 रायपुर को शिफ्ट प्रभारी नियुक्त किया है। साथ ही तीनों शिफ्ट के प्रभारी अधिकारी का सहयोग करने शिफ्ट के अनुसार 29 अधिकारी-कर्मचारी को जवाबदारी दी गई है। ये 29 अधिकारी-कर्मचारी आने वाले व्यक्तियों का काउंटर में पंजीयन कर चिकित्सा परीक्षण कराने में सहयोग करेंगे। प्रतिदिन आवश्यक सामग्री वितरण करना तय करेंगे। सभी अधिकारी कर्मचारी शिफ्ट प्रभारी अधिकारी के निर्देश अनुसार कार्य करेंगे। शिफ्ट प्रभारी अधिकारी यूके कश्यप सहायक श्रम आयुक्त, शौलभ साहू क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी और डॉ.गौरव कुमार सिंह नोडल अधिकारी से समन्वय करते हुए कार्य करेंगे।

 

07-05-2020
राहत कार्य में जुटे हैं राष्ट्रीय सेवा योजना के कैडेट्स, सीईओ ने किया सम्मान

रायपुर। कलेक्टर डॉ. एस. भारतीदासन के निर्देशन पर संचालित डोनेशन आन व्हील्स कार्यक्रम पर राष्ट्रीय सेवा योजना के 17 कैडेट्स जरुरतमंदों की सहायता के लिए जुटे हुए हैं। सभी कैडेट्स लगभग 15 दिनों से श्रमदान कर रहे हैं। कैडेट्स का कहना है कि दिन की शुरुआत होते ही वे इस सहयोग कार्य के लिए तैयार होकर वक्त पर राशन केंद्र पहुंच जाते हैं। दिनभर जरुतमंदों के लिए तैयार किए जा रहे राहत पैकेट मदद कार्य में अपना सहयोग प्रदान करते हैं। अक्सर आपदाओं व विपदाओं पर जरुरमंदों के सहयोग के लिए तत्पर रहने वाले इन राष्ट्रीय सेवा योजना के कैडेट्स का जिला पंचायत सीईओ व 'डोनेशन आन व्हील्स' के नोडल अधिकारी डॉ.गौरव कुमार सिंह ने पुष्प भेंटकर कार्य की सराहना की।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804