GLIBS
14-01-2021
ताम्रध्वज साहू नई दिल्ली प्रवास पर,निर्माणाधीन छत्तीसगढ़ सदन का किया निरीक्षण

रायपुर। प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री ताम्रध्वज साहू ने गुरुवार को  नई दिल्ली के द्वारका  सेक्टर 13 में बन रहे नए छत्तीसगढ़ सदन और भवनों का निरीक्षण किया। उन्होंने निर्माण कार्यों की प्रगति का जायजा लिया। अधिकारियों को समय सीमा का ध्यान रखते हुए निर्माण कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। उल्लेखनीय है कि देश की राजधानी नई दिल्ली में प्रदेश से आने वाले आगंतुकों की सुविधा के लिए द्वारका के सेक्टर 13 में 60 करोड़ 42 लाख रुपए की लागत से नवा छत्तीसगढ़ सदन का निर्माण किया जा रहा है। इस सदन के निर्माण के लिए 43 हजार 803 वर्गफीट भूमि 22.50 करोड़ रुपए में क्रय की गई है। नवा छत्तीसगढ़ सदन में 10 स्यूट रूम, 67 कमरे, डाइनिंग हॉल एंड वेटिंग सहित मीटिंग हॉल और कर्मचारियों के लिए टावर का निर्माण किया जा रहा है। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जून में सदन का आनलाइन शिलान्यास किया था। निरीक्षण के दौरान गृह मंत्री साहू के साथ नई दिल्ली के लोक निर्माण विभाग के अधिकारी आरपी यादव भी उपस्थित थे।

 

15-12-2020
निर्माणाधीन हॉस्पिटल का छज्जा गिरा, महिला मजदूर की मौत,महापौर मौके पर पहुंचीं

राजनांदगांव। स्टेडियम चौक से बसंतपुर जाने वाले वीआईपी मार्ग पर निर्माणाधीन हॉस्पिटल की छत का छज्जा टूटकर गिर गया। इसमें 4 मजदूर मलबे में दब गए। निगम का अमला दलबल व महापौर हेमा देशमुख के साथ घटना स्थल पर पहुंच गया। वहीं पुलिस प्रशासन भी रेस्क्यू में लग गया। घटना में घायल महिला मजदूर ज्योति साहू की मौत हो गई। नगर पुलिस अधीक्षक मणिशंकर चंद्रा ने बताया कि अभी तो दबे हुए लोगों को बचाना हमारी प्राथमिकता है। जांच के बाद उचित कार्यवाही की जाएगी। महापौर ने बताया कि मोहल्ले लों की शिकायत पर वे 2 दिन पूर्व भी यहाँ आई थीं व भवन मालिक को नोटिस जारी किया गया था।

 

28-11-2020
जैतखाम से लगकर निर्माणाधीन सामाजिक धर्म-भवन को तोड़ा जाना प्रदेश सरकार के अजा विरोधी चरित्र का परिचायक: भाजपा

रायपुर। भारतीय जनता पार्टी अनुसूचित जाति मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष व पूर्व विधायक नवीन मार्कण्डेय ने कवर्धा जिले के धर्मपुरा में शुक्रवार को जैतखाम से लगकर निर्माणाधीन सामाजिक धर्म-भवन को बलपूर्वक तोड़े जाने की कड़ी निंदा करते हुए कहा है कि इस घटना ने प्रदेश सरकार के अजा विरोधी चरित्र को भी बेनकाब कर दिया है। मार्कण्डेय ने कहा कि प्रदेश सरकार के इशारों पर प्रशासन जिस तरह अजा वर्ग की धार्मिक भावनाओं को आहत कर रहा है, उसके खिलाफ आवाज बुलंद की जाएगी।भाजपा अजा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष व पूर्व विधायक मार्कण्डेय ने कहा कि भाजपा अजा मोर्चा इस घटना की जाँच के लिए एक दल भेजकर तथ्यों की जानकारी लेगा और फिर पार्टी नेतृत्व के मार्गदर्शन में प्रदेश सरकार व प्रशासन के रवैये के खिलाफ आंदोलन की रणनीति तैयार की जाएगी। मार्कण्डेय ने कहा कि धर्मपुरा में भवन तोड़ने पहुँचे पुलिस बल ने जोर-जबर्दस्ती करके आतंक कायम करने की कोशिश की और तोड़फोड़ का विरोध कर रहे अजा वर्ग के पुरुषों व महिलाओं के साथ मारपीट तक की गई, उनका गला दबाकर आतंक फैलाया गया और मारपीट व बलप्रयोग में घायल लोगों का देर तक चिकित्सकीय परीक्षण भी नहीं कराया गया।

मार्कण्डेय ने जिला प्रशासन की भूमिका पर सवाल उठाते हुए इस मामले में दोषी अधिकारियों पर कारगर कार्रवाई की मांग की।भाजपा अजा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष व पूर्व विधायक मार्कण्डेय ने कहा कि जबसे प्रदेश में कांग्रेस की सरकार आई है, अजा वर्ग के प्रति अन्याय व दुर्भावनापूर्वक काम किए जा रहे हैं। राज्योत्सव के समय गुरु घासीदास अलंकरण की घोषणा नहीं की गई, शोध पीठ बंद कर दी गई, अजा वर्ग के लिए आरक्षण बढ़ाने का वादा करके अब तक अमल नहीं किया गया, गुरु घासीदास की जन्मस्थली के दर्शनार्थ जाने पर रोक लगा दी गई और अब समाज के निर्माणाधीन भवन को तोड़ने की कार्रवाई की गई। मार्कण्डेय ने कहा कि लोकहित की जगहों को संरक्षित रखना सरकार का दायित्व है। भवन को लेकर शासन-प्रशासन को निर्माण कार्य शुरू होने से पहले ही चर्चा करके आपत्तियों का निवारण कर लेना था, लेकिन भवन बनकर लगभग पूरा होने को आया, तब इस तरह तोड़फोड़ करके जनभावनाओं व धार्मिक आस्था को रौंदकर प्रदेश सरकार क्या संदेश दे रही है?

24-10-2020
करोड़ों की ठगी के मामले में एक एएसआई निलंबित

रायपुर/जगदलपुर। जिले में निर्माणाधीन एनएमडीसी नगरनार स्टील प्लांट में नौकरी दिलाने के नाम पर प्रदेश के विभिन्न जिलों से सैकड़ों लोगों से करोड़ों रुपए की ठगी करने के मामले में कोतवाली पुलिस ने बचेली निवासी दो आरोपियों को गिरफ्तार किया था। वहीं इस मामले में बस्तर जिले के एसपी दीपक झा ने एक एएसआई यतेंद्र देवांगन को निलंबित कर दिया है।
उल्लेखनिय है कि वर्ष 2017 में स्थानीय बेरोजगारों को एनएमडीसी में नौकरी दिलाने के नाम पर बचेली निवासी नवीन चौधरी, संजय डोनाल्ड दयाल, नरेंद्र चौधरी और चन्द्रकिरण ओगर द्वारा प्रदेश के विभिन्न जिलों के लगभग 119 लोगों से करोड़ों रुपए की ठगी करने के बाद फरार हो गए थे। इसके बाद पीड़ित यास्मीन अंसारी निवासी भानपुरी तथा सुनील देवांगन ने ठगी के मामले को लेकर कोतवाली थाने में आरोपियों के विरूद्ध मामला दर्ज कराया था। पुलिस को बीते 19 अक्टूबर को बचेली निवासी दो आरोपी नरेंद्र चौधरी और संजय डोनाल्ड दयाल को पड़ने में सफलता मिली थी। पूछताछ में आरोपियों ने पुलिस के सामने कई खुलासे किए हैं। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ धारा 420, 120 (बी), 467, 468, 471 भादवि के तहत अपराध पंजीबद्ध कर जेल भेज दिया है। इसके साथ ही पुलिस अन्य फरार आरोपियों की तलाश कर रही है।

08-10-2020
देवेन्द्र यादव ने निर्माणाधीन एसएलआरएम सेन्टर का किया निरीक्षण,मुक्तिधाम के रिनोवेशन के दिए निर्देश

भिलाई। महापौर एवं भिलाई नगर विधायक  देवेन्द्र यादव ने खम्हरिया में निर्माणाधीन एसएलआरएम सेन्टर पहुंचकर निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों से निर्माणाधीन एसएलआरएम सेंटर के कार्य योजना की विस्तृत जानकारी ली। इस दौरान तुलसी साहू, केशव चौबे, प्रभाकर जनबंधु, एल्डरमैन नरसिंहनाथ एवं शमशेर बहादुर सिंह आदि मौजूद रहे! जोन आयुक्त सुनील अग्रहरि ने महापौर को बताया कि खम्हरिया एसएलआरएम सेन्टर का कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। 35 फीसदी कार्य पूर्ण किया जा चुका है। विदित है कि निगम दो स्थानों पर नये एसएलआरएम सेन्टर का निर्माण कर रही है। पहला बटालियन के पास और दूसरा खम्हरिया मुक्तिधाम के समीप। दो स्थानों पर जीरो वेस्ट सेन्टर बनने से प्रतिदिन एकत्र होने वाले कचरे से सोनहा खाद जल्द तैयार होगा। खाद बनाने का कार्य यहां वर्ष भर चलेगा। स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के तहत निगम जीरो वेस्ट पर ज्यादा फोकस कर रही है। ताकि साॅलिड वेस्ट मैननेजमेंट अधिनियम के तहत् सुखा और गीला कचरे का बेहतर तरीके से निपटान किया जा सके। एसएलआरएम सेन्टर में घरों से एकत्र की गई कुड़ा-करकट में से गीले कचरे से सोनहा खाद तैयार किया जाता है और सूखे कचरे का पृथक्कीकरण कर विक्रय किया जा रहा है। पिछले वित्तीय वर्ष में निगम ने सोनहा खाद को बेचकर काफी राजस्व जुटाया था। जोन आयुक्त ने महापौर को अवगत कराया कि समीप स्थित तालाब में मछली पालन को बढ़ावा दिया जाएगा साथ ही आवागमन के लिए रास्ता का निर्माण किया जाएगा! मुक्तिधाम में बाउंड्री वॉल का निर्माण किया गया है। यादव ने निर्देश दिए कि मुक्तिधाम का रिनोवेशन के लिए प्रस्ताव तैयार करें, मुक्तिधाम के शेड को व्यवस्थित करने के भी निर्देश दिए। महापौर ने कहा कि विद्युत कनेक्शन एवं पानी जैसी मूलभूत सुविधा के लिए अभी से प्रयास करें ताकि एसएलआरएम सेंटर निर्माण होते ही सेग्रीगेशन का कार्य चालू हो सके। निरीक्षण के दौरान सहायक अभियंता सुनील दुबे, जोन के स्वच्छता अधिकारी अंकित सक्सेना आदि मौजूद थे।

 

24-08-2020
अवैध निर्माण पर राजस्व विभाग की टीम ने खाली कराया कब्जा

भिलाई। नगर पालिक निगम की टीम ने वार्ड 12 कांट्रेक्टर काॅलोनी में अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई की। निर्माणाधीन कमरे को तोड़ कर बिजली के खंभे को कब्जा मुक्त कराया गया। कब्जाधारी व्यक्ति को अपने पट्टे के अतिरिक्त जमीन के अलावा निगम और शासकीय संपत्ति पर किसी भी प्रकार से कब्जा नहीं करने की हिदायत दी गई। कब्जा की शिकायत मिलने पर कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी गई। जोन-1 के सहायक राजस्व अधिकारी दुबे ने बताया कि कांट्रेक्टर काॅलोनी चौक के पास एक व्यक्ति पट्टे की जमीन के अलावा अतिरिक्त जमीन पर कमरा बना रहा था। इसकी शिकायत वार्ड के लोगों ने जोन आयुक्त सुनील अग्रहरि से की थी।

जोन आयुक्त के निर्देशानुसार जोन-1 के राजस्व विभाग की टीम ने बेदखली और तोड़फोड़ की कार्रवाई की। कब्जाधारी व्यक्ति ने अपने पट्टे की जमीन के अलावा खाली जमीन पर भी कब्जा करने की नीयत से नींव की खुदाई करवाकर छड़ से काॅलम खड़े कर लिया था। बिजली के पोल को भी अपने कब्जे में ले लिया था। इस वजह से चौक पर अंधा मोड़ बन गया था। वहां से गुजरने वाले राहगीरों को परेशानी का सामना करना पड़ता था। जिसे तोड़कर बिजली के पोल को कब्जा मुक्त कराया गया। तोड़फोड़ टीम में  जोन-1 राजस्व विभाग के राजेश गुप्ता, कन्हैया, मंगल, राजेन्द्र शामिल थे।

29-06-2020
महापौर ने निर्माणाधीन 66 एमएलडी प्लांट का किया निरीक्षण

भिलाई। अमृत मिशन फेस 2 योजना के तहत निर्माणाधीन 66 एमएलडी फिल्टर प्लांट का महापौर एवं भिलाईनगर विधायक देवेन्द्र यादव ने निरीक्षण किया। मौके पर उपस्थित जल कार्य के अधिकारियों तथा एजेंसी के ठेकेदारों ने फिल्टर प्लांट के तकनीकी कार्यों की जानकारी दी, जिस पर यादव ने शहर की पेयजल व्यवस्था को दूरूस्त करने शीघ्र ही जल शोधन संयंत्र को शुरू करने निर्देश दिए। अमृत मिशन के तहत बन रहे फिल्टर प्लांट के शुरू होने से निगम क्षेत्र की बहुत बड़ी आबादी को पेयजल की समस्या से निजात मिलेगा। निरीक्षण के दौरान महापौर ने अधिकारियो से कहा कि काम में लेटलतीफी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जिस पर अधिकारियों से बताया कि लाॅकडाउन के चलते अंतिम चरण कार्य शेष रह गया है, जिसे जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा ताकि नागरिकों को इसका लाभ मिल सके।

भिलाई निगम क्षेत्र में बेहतर पेयजल की व्यवस्था के लिए बटालियन के सामने बन रहे 66 एमएलडी फिल्टर प्लांट के निरीक्षण के दौरान महापौर यादव ने प्लांट में स्थापित मशीनों, मोटरपंप, पाइपलाइन, सब स्टेशन सहित सभी तकनीकी जानकारी इंजीनियरों से लिए और बिना कोई देरी किए कार्य को पूरा करने के निर्देश दिए। अमृत मिशन फेस 2 के तहत बन रहे जल शोधन संयंत्र के लिए कार्यरत अधिकारियों ने प्रगतिरत कार्यों की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि अंतिम चरण के कुछ कार्य लाकॅडाउन के चलते शेष रह गए जिन्हें जल्द ही पूरा करने तकनीकी लोगों को बुलाया गया है जो 1 जुलाई से कार्य प्रारंभ कर देंगे, कार्य के दौरान तकनीकी चीजों पर गुणवत्ता का विशेष ध्यान दिया गया है। इस दौरान निगम से कार्यपालन अभियंता संजय शर्मा, सहायक अभियंता बृजेश श्रीवास्तव, अभियंता अर्पित बंजारे तथा संबंधित एजेंसी उपस्थित थे।

 

27-06-2020
निर्माणाधीन 50 सीटर अल्पसंख्यक नवीन कन्या हॉस्टल का कैबिनेट मंत्री ने किया निरक्षण

राजनांदगांव/रायपुर। राज्य शासन आदिम जाति, अनु.जाति, अल्पसंख्यक विकास विभाग ने अल्पसंख्यक आयोग की पहल पर एक करोड़ छैसठ लाख रुपये की पुनरीक्षित प्रशासकीय स्वीकृति दी है। उल्लेखनीय है कि सडडू रायपुर में अल्पसंख्यक कन्याओं के लिए अब 50 सीटर छात्रावास का अधूरा कार्य पूरा हो पायेगा अल्पसंख्यक आयोग लगातार हॉस्टल के लिए प्रयासरत रहा है। राज्य सरकार की इस घोषणा पर आयोग के अध्यक्ष महेन्द्र छाबड़ा ने मुख्यमंत्री सहित सभी का आभार व्यक्त किया है। आयोग की ओर से प्रदेश के सभी 28 जिलों में अल्पसंख्यक छात्रावास के लिए प्रयास किया जा रहा है। आज सडडू में निर्माणाधीन छात्रावास का निरीक्षण करने कैबिनेट मंत्री मोहम्मद अकबर विभागीय मंत्री डाॅ. प्रेमसाय सिंह अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष महेन्द्र छाबड़ा, सदस्य हफिज खान, अनिल जैन आदि उपस्थित थे।

05-06-2020
निर्माणाधीन आदर्श कन्या छात्रावास सेंटर ऑफ एक्सिलेंस के रूप में होगा विकसित : मुख्य सचिव

कांकेर। चारामा विकासखण्ड के ग्राम लखनपुरी (कानापोड़) में 100 सीटर प्री-मैट्रिक आदिवासी आदर्श कन्या छात्रावास का निर्माण किया जा रहा है, जिसे सेंटर ऑफ एक्सिलेंस के रूप में विकसित किया जायेगा। प्रदेश के मुख्य सचिव आर.पी. मण्डल ने आज लखनपुरी (कानापोड़) पहुंचकर छात्रावास निर्माण स्थल का जायजा लिया तथा अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। अधिकारियों को निर्देशित करते हुए उन्होंने कहा कि छात्रावास के चारों ओर वन विभाग द्वारा फैन्सिग किया जाये, साथ ही फलदार एवं छायादार पौधों का रोपण किया जाए। छात्रावास परिसर में खेलकूद की समस्त सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि मैदान में क्रिकेट पिच, फुटबाल व व्हालीबाल ग्राऊण्ड, टेबल-टेनिस, कैरम आदि सहित ओपन एवं इंडोर खेल की सुविधा उपलब्ध होना चाहिए। उनके द्वारा छात्रावास मे बढ़िया किचन रूम, कम्प्यूटर रूम, लाईब्रेरी, स्टडी हॉल, टायलेट और 24 घण्टे शुद्ध पेयजल की व्यवस्था करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया गया। छात्रावास के पास बाड़ी (बागवानी) लगाने के निर्देश भी उनके द्वारा अधिकारियों को दिये गये। उन्होंने कहा कि छात्रावास को इस प्रकार से विकसित किया जाए कि यहॉ पढ़ने वाले बच्चे और उनके माता-पिता अपने को गौरवान्वित महसूस करें। मुख्य सचिव मण्डल द्वारा जिले के सभी आश्रम-छात्रावासों का भी फैन्सिग करने के लिए भी वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए।

05-06-2020
विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर नगर निगम ने किया बर्ड पार्क में पौधारोपण

राजनांदगांव। नगर निगम द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर गौरव पथ स्थित उर्जा पार्क के बाजू निर्माणाधीन बर्ड पार्क में पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। जहां महापौर हेमा सुदेश देशमुख सहित अनेक लोग उपस्थित थे। पौधारोपण के अवसर पर महापौर हेमा सुदेश देशमुख ने कहा कि आज विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर निर्माणाधीन बर्ड पार्क में पौधारोपण किया जा रहा है। भूगर्भजल स्तर में गिरावट हो रही है, जिसे रोकने के लिये पेड़ लगाना अत्यंत आवश्यक है। बर्ड पार्क निर्माण के लिये बजट में प्रावधान रख गया है और उर्जा पार्क के बाजू इसके लिये प्रारंभिक स्तर पर पौधारोपण किया जा रहा है। साथ ही नगर निगम द्वारा रेन वाटर हावेस्टींग को भी भवन निर्माण के समय अनिवार्य कर दिया गया है, जिससे जल स्तर बढ़ सके। आयुक्त कौशिक ने कहा कि विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर आज निर्माणाधीन बर्ड पार्क में पौधारोपण की शुरूवात की जा रही है। इस अवसर पर कार्यपालन अभियंता दीपक जोशी, सहायक अभियंता कामना सिंह यादव सहित उप अभियंतागण उपस्थित थे।

03-06-2020
मंत्री ताम्रध्वज साहू ने निर्माणाधीन रेल्वे अंडर ब्रिज का किया निरीक्षण, कहा गुणवत्ता में कोताही न बरते अधिकारी

रायपुर। लोक निर्माण मंत्री ताम्रध्वज साहू ने आज राजधानी रायपुर के अग्रसेन चैक से तेलघानी नाका के पास निर्माणाधीन रेल्वे अंडर ब्रिज (आर.यू.बी.) का अवलोकन किया। उनके साथ विधायक विकास उपाध्याय भी उपस्थित थे। मंत्री साहू ने विभागीय अधिकारियों को निर्माण कार्यों में गुणवत्ता को लेकर जरा भी कोताही नहीं बरतने के निर्देश दिए। उन्होंने पुल निर्माण में तेजी लाते हुए निर्धारित अवधि में पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने बरसात के मौसम में लोगों की सुरक्षा का भी ध्यान रखने के निर्देश दिए। मंत्री साहू ने विधायक विकास उपाध्याय की मांग पर राम नगर ओवरब्रिज की मरम्मत के लिए विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए तथा मरम्म्त के लिए जरूरी राशि तत्काल स्वीकृत करने की बात कही।

उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए लागू लाॅक डाउन की वजह से निर्माण कार्य बंद था, अब फिर से शुरू हो गया है। उल्लेखनीय है कि 29 करोड़ 74 लाख रुपए की लागत से बन रहे इस रेल्वे अंडर ब्रिज के निर्माण के लिए कार्य आदेश 21 मार्च 2018 को जारी किया गया है। इसके पूर्ण होने की संभावित तिथि जुलाई 2021 है। ब्रिज का लगभग 25 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो गया है।  निरीक्षण के दौरान लोक निर्माण विभाग के सचिव सिद्धार्थ कोमल सिंह परदेशी, प्रमुख अभियंता वी.के. भतपहरी, मुख्य अभियंता एस.के. शर्मा सहित विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

16-05-2020
बालोद वन मंडल के निर्माणाधीनकार्यों का अधिकारियों ने किया स्थल निरीक्षण

रायपुर/बालोद। नरवा विकास कार्यक्रम के तहत बालोद वन मंडल में कैम्पा मद के अंतर्गत कार्य निर्माणाधीन है। इन कार्यों का मुख्यमंत्री के सलाहकार प्रदीप शर्मा और राज्य योजना आयोग के सदस्य सुब्रमण्यम सहित वरिष्ठ अधिकारियों के दल ने स्थल निरीक्षण किया। दल ने इस दौरान पहाड़ी की चोटी से घाटी तक देवरानी-जेठानी नाले के जल निकासी का मौके पर जायजा लिया। इस दौरान दल ने निर्माणाधीन दो नग स्टाप डेम और मृदा क्षरण को रोकने के लिए कच्ची गैबियन संचरना का भी अवलोकन किया। साथ ही दल की ओर से यहां गुरूर वन परिक्षेत्र में निर्माणाधीन परकुलेशन टेंक को भी उपयोगी बताया गया।

इनके निर्माण से क्षेत्र के आस-पास 3 हजार 500 हेक्टेयर भूमि का उपचारण होगा। दल ने वर्तमान में कोविड-19 लॉक डाउन की विकट परिस्थिति में वनवासी ग्रामीणों के आर्थिक उन्नयन और रोजगार सृजन के लिए बालोद वन मंडल ने चलाए जा रहे विभिन्न कार्यों की सराहना की। कैम्पा के मुख्य कार्यपालन अधिकारी व्ही. श्रीनिवास राव ने बताया कि निरीक्षण दल में मुख्य वन संरक्षक दुर्ग शालिनी रैना और एम.वेंकटाचलम और बालोद के वन मंडलाधिकारी सतोविशा सहित अन्य वरिष्ठ विभागीय अधिकारी भी शामिल थे।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804