GLIBS
05-06-2020
निर्माणाधीन आदर्श कन्या छात्रावास सेंटर ऑफ एक्सिलेंस के रूप में होगा विकसित : मुख्य सचिव

कांकेर। चारामा विकासखण्ड के ग्राम लखनपुरी (कानापोड़) में 100 सीटर प्री-मैट्रिक आदिवासी आदर्श कन्या छात्रावास का निर्माण किया जा रहा है, जिसे सेंटर ऑफ एक्सिलेंस के रूप में विकसित किया जायेगा। प्रदेश के मुख्य सचिव आर.पी. मण्डल ने आज लखनपुरी (कानापोड़) पहुंचकर छात्रावास निर्माण स्थल का जायजा लिया तथा अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। अधिकारियों को निर्देशित करते हुए उन्होंने कहा कि छात्रावास के चारों ओर वन विभाग द्वारा फैन्सिग किया जाये, साथ ही फलदार एवं छायादार पौधों का रोपण किया जाए। छात्रावास परिसर में खेलकूद की समस्त सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि मैदान में क्रिकेट पिच, फुटबाल व व्हालीबाल ग्राऊण्ड, टेबल-टेनिस, कैरम आदि सहित ओपन एवं इंडोर खेल की सुविधा उपलब्ध होना चाहिए। उनके द्वारा छात्रावास मे बढ़िया किचन रूम, कम्प्यूटर रूम, लाईब्रेरी, स्टडी हॉल, टायलेट और 24 घण्टे शुद्ध पेयजल की व्यवस्था करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया गया। छात्रावास के पास बाड़ी (बागवानी) लगाने के निर्देश भी उनके द्वारा अधिकारियों को दिये गये। उन्होंने कहा कि छात्रावास को इस प्रकार से विकसित किया जाए कि यहॉ पढ़ने वाले बच्चे और उनके माता-पिता अपने को गौरवान्वित महसूस करें। मुख्य सचिव मण्डल द्वारा जिले के सभी आश्रम-छात्रावासों का भी फैन्सिग करने के लिए भी वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए।

05-06-2020
विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर नगर निगम ने किया बर्ड पार्क में पौधारोपण

राजनांदगांव। नगर निगम द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर गौरव पथ स्थित उर्जा पार्क के बाजू निर्माणाधीन बर्ड पार्क में पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। जहां महापौर हेमा सुदेश देशमुख सहित अनेक लोग उपस्थित थे। पौधारोपण के अवसर पर महापौर हेमा सुदेश देशमुख ने कहा कि आज विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर निर्माणाधीन बर्ड पार्क में पौधारोपण किया जा रहा है। भूगर्भजल स्तर में गिरावट हो रही है, जिसे रोकने के लिये पेड़ लगाना अत्यंत आवश्यक है। बर्ड पार्क निर्माण के लिये बजट में प्रावधान रख गया है और उर्जा पार्क के बाजू इसके लिये प्रारंभिक स्तर पर पौधारोपण किया जा रहा है। साथ ही नगर निगम द्वारा रेन वाटर हावेस्टींग को भी भवन निर्माण के समय अनिवार्य कर दिया गया है, जिससे जल स्तर बढ़ सके। आयुक्त कौशिक ने कहा कि विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर आज निर्माणाधीन बर्ड पार्क में पौधारोपण की शुरूवात की जा रही है। इस अवसर पर कार्यपालन अभियंता दीपक जोशी, सहायक अभियंता कामना सिंह यादव सहित उप अभियंतागण उपस्थित थे।

03-06-2020
मंत्री ताम्रध्वज साहू ने निर्माणाधीन रेल्वे अंडर ब्रिज का किया निरीक्षण, कहा गुणवत्ता में कोताही न बरते अधिकारी

रायपुर। लोक निर्माण मंत्री ताम्रध्वज साहू ने आज राजधानी रायपुर के अग्रसेन चैक से तेलघानी नाका के पास निर्माणाधीन रेल्वे अंडर ब्रिज (आर.यू.बी.) का अवलोकन किया। उनके साथ विधायक विकास उपाध्याय भी उपस्थित थे। मंत्री साहू ने विभागीय अधिकारियों को निर्माण कार्यों में गुणवत्ता को लेकर जरा भी कोताही नहीं बरतने के निर्देश दिए। उन्होंने पुल निर्माण में तेजी लाते हुए निर्धारित अवधि में पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने बरसात के मौसम में लोगों की सुरक्षा का भी ध्यान रखने के निर्देश दिए। मंत्री साहू ने विधायक विकास उपाध्याय की मांग पर राम नगर ओवरब्रिज की मरम्मत के लिए विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए तथा मरम्म्त के लिए जरूरी राशि तत्काल स्वीकृत करने की बात कही।

उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए लागू लाॅक डाउन की वजह से निर्माण कार्य बंद था, अब फिर से शुरू हो गया है। उल्लेखनीय है कि 29 करोड़ 74 लाख रुपए की लागत से बन रहे इस रेल्वे अंडर ब्रिज के निर्माण के लिए कार्य आदेश 21 मार्च 2018 को जारी किया गया है। इसके पूर्ण होने की संभावित तिथि जुलाई 2021 है। ब्रिज का लगभग 25 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो गया है।  निरीक्षण के दौरान लोक निर्माण विभाग के सचिव सिद्धार्थ कोमल सिंह परदेशी, प्रमुख अभियंता वी.के. भतपहरी, मुख्य अभियंता एस.के. शर्मा सहित विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

16-05-2020
बालोद वन मंडल के निर्माणाधीनकार्यों का अधिकारियों ने किया स्थल निरीक्षण

रायपुर/बालोद। नरवा विकास कार्यक्रम के तहत बालोद वन मंडल में कैम्पा मद के अंतर्गत कार्य निर्माणाधीन है। इन कार्यों का मुख्यमंत्री के सलाहकार प्रदीप शर्मा और राज्य योजना आयोग के सदस्य सुब्रमण्यम सहित वरिष्ठ अधिकारियों के दल ने स्थल निरीक्षण किया। दल ने इस दौरान पहाड़ी की चोटी से घाटी तक देवरानी-जेठानी नाले के जल निकासी का मौके पर जायजा लिया। इस दौरान दल ने निर्माणाधीन दो नग स्टाप डेम और मृदा क्षरण को रोकने के लिए कच्ची गैबियन संचरना का भी अवलोकन किया। साथ ही दल की ओर से यहां गुरूर वन परिक्षेत्र में निर्माणाधीन परकुलेशन टेंक को भी उपयोगी बताया गया।

इनके निर्माण से क्षेत्र के आस-पास 3 हजार 500 हेक्टेयर भूमि का उपचारण होगा। दल ने वर्तमान में कोविड-19 लॉक डाउन की विकट परिस्थिति में वनवासी ग्रामीणों के आर्थिक उन्नयन और रोजगार सृजन के लिए बालोद वन मंडल ने चलाए जा रहे विभिन्न कार्यों की सराहना की। कैम्पा के मुख्य कार्यपालन अधिकारी व्ही. श्रीनिवास राव ने बताया कि निरीक्षण दल में मुख्य वन संरक्षक दुर्ग शालिनी रैना और एम.वेंकटाचलम और बालोद के वन मंडलाधिकारी सतोविशा सहित अन्य वरिष्ठ विभागीय अधिकारी भी शामिल थे।

05-02-2020
मेडिकल कॉलेज का निर्माण मार्च तक होगा पूरा: टीएस सिंहदेव    

रायगढ़। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव बुधवार को रायगढ़ पहुंचे। सर्किट हाउस में उन्होंने पत्रकारवार्ता में ली। उन्होंने कहा कि वे रायगढ़ जिले में पूर्व में जारी किए गए निर्माण कार्यो की समीक्षा के लिए आए है। उन्होंने कहा कि नरवा,घुरवा,बाड़ी के पूर्व के स्वीकृति कार्य पूर्ण हुए है कि नहीं वर्तमान में किन किन गावों में इनका टारगेट देकर कार्य हो रहे हैं। वन अधिकार कानून के तहत जमीन उपलब्ध हैं कितनों को इसका फायदा दिया गया। पीएमजीएसवाई और मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत निर्माणाधीन सड़को प्रगति का जानकारी लेने तथा सिकल डवपलमेंट स्वास्थ्य सेवाओं और मेडिकल कॉलेज की स्थिति की समीक्षा करने आए हैं। इन सबकी आज अधिकारियों से समीक्षा बैठक में जानकारी लूंगा। जल्द मेडिकल कॉलेज की व्यवस्था दुरुस्त हो इसके लिए निर्देश देने आया हूं। सिंहदेव ने आगे बताया कि हमारी सरकार ने प्रदेश भर की अस्पतालों के लिए खरीदी जाने वाली दवाओं के लिए कड़े कदम उठाए हैं। एक्सपायरी दवाओं की खरीदी पर विशेष ध्यान रखा जा रहा है। दवाइयों का स्टोरेज की समस्या न होने पाए इसका विशेष ध्यान रखने के निर्देश स्वास्थ्य अधिकारियों को दिए गए है।

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार का प्रयास है कि प्रदेश के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हो। पत्रकारों ने रायगढ़ के मेडिकल कालेज कब तक पूर्ण होगा और मेकाहारा से जिला अस्पताल में कार्यरत डॉक्टर,अधिकारी, कर्मचारी स्टाफ कब तक चले जाएंगे पर सवाल किया। इस पर सिंहदेव ने कहा कि मेडिकल कॉलेज का मार्च तक निर्माण हो जाना चाहिए। अम्बिकापुर,राजनांदगांव और रायगढ़ में जिला अस्पताल सेटेलाइट की तरह काम कर रहा है। 2006 में मेडिकल कॉलेज में एमसीआई के मापदंड के अनुरूप कार्य होने चाहिये। यहां के मेडिकल कॉलेज में गैस पाइप लाइन और पानी की किल्लत है,जिसे जल्द दुरस्त करके मेकाहारा से मेडिकल कॉलेज में शिफ्ट किया जाएगा। कंसल्टेंट कंपनी और निर्माण एजेंसी लोक निर्माण विभाग में तालमेल नहीं होने का कारण मंत्री से सवाल पूछने पर टीएस सिंहदेव ने कहा कि तालमेल बिठाने के लिए एमसीआई के मापदंड के अनुरूप कार्य किये जायें इसके निर्देश दिये गए हैं।

13-08-2019
निर्माणाधीन स्काईवॉक के लिए बनी सामान्य सुझाव समिति की हुई बैठक 

रायपुर। रायपुर ग्रामीण  विधायक सत्यनारायण शर्मा की अध्यक्षता में मंगलवार को सिविल लाइन स्थित नवीन विश्राम भवन में रायपुर शहर के शास्त्री चौक में निर्माणाधीन फुट ओव्हरब्रिज (स्काईवॉक ब्रिज) की उपयोगिता अथवा वैकल्पिक उपयोग के संबंध में सुझावों पर चर्चा के लिए राज्य शासन द्वारा गठित सामान्य सुझाव समिति की बैठक हुई। यह समिति की पहली बैठक थी। बैठक में रायपुर उत्तर के विधायक कुलदीप जुनेजा, रायपुर पश्चिम के विधायक  विकास उपाध्याय और नगर निगम रायपुर के महापौर प्रमोद दुबे, पूर्व महापौर   किरणमयी नायक सहित विषय विशेषज्ञ, इंजीनियर और बुद्धिजीवी वर्ग उपस्थित थे। बैठक में जनप्रतिनिधियों और सदस्यों ने अपने विचार और सुझाव समिति के समक्ष रखे, जिनमें स्काईवॉक के स्ट्रक्चर पर संभावित विभिन्न विकल्पों पर आवश्यक सुझाव भी दिए गए। समिति के अध्यक्ष सत्यनारायण शर्मा ने कहा कि इसकी आगामी बैठक इसी माह के 22 अगस्त को आयोजित होगी। इसके लिए सभी सदस्यों को चर्चा के अनुसार तैयारी के साथ उपस्थित होने के लिए कहा गया है। उल्लेखनीय है कि राजधानी रायपुर में निर्माणाधीन स्काई वॉक की उपयोगिता अथवा अन्य वैकल्पिक उपयोग के संबंध चर्चा के लिए राज्य शासन द्वारा वरिष्ठ विधायक सत्यनारायण शर्मा की अध्यक्षता में 22 सदस्यीय सामान्य सुझाव समिति गठित की गई है। इसी प्रकार मुख्य सचिव सुनील कुजुर की अध्यक्षता में 25 सदस्यीय तकनीकी सुझाव समिति का भी गठन किया गया है। आज की बैठक में रायपुर कलेक्टर एस. भारतीदासन, नगर निगम आयुक्त शिव अनंत तायल और विद्वजन जितेन्द्र बरलोटा, कन्हैया अग्रवाल, राजेन्द्र जैन, वास्तुविद आरके गुप्ता, सुबोध बागरेचा, ऋषभ लूनिया, रविन्द्र केशरवानी, आनंद सिंघानिया, शैलेष वर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यातायात एमआर मण्डावी, लोक निर्माण विभाग के प्रमुख अभियंता डीके अग्रवाल, आर्किटेक्ट संदीप श्रीवास्तव,  स्वप्निल जग्गी, महाराष्ट्र मेट्रो के कार्यकारी निदेशक एनके सिन्हा, डॉ. एमपी रामनिवास, नगर निगम रायपुर के अधीक्षण अभियंता बीएल अग्रवाल उपस्थित थे।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804