GLIBS
28-02-2021
1 से 31 मार्च तक बनेगा निशुल्क आयुष्मान कार्ड,पंजीकृत निजी और शास.अस्पताल में मिलेगी फ्री इलाज की सुविधा

जांजगीर चांपा। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना/डाॅ. खूबचंद स्वास्थ्य सहायता योजनांतर्गत अधिक से अधिक हितग्राहियों को लाभ देने के उद्वेश्य से केन्द्र सरकार एवं राज्य सरकार के द्वारा आपके द्वार आयुष्मान योजना का क्रियान्वयन 1 से 31 मार्च तक किया जा रहा है। शासन के निर्देशानुसार जिले के  च्वाइस सेंटरो में हितग्राहियों को निशुल्क आयुष्मान कार्ड उनकी पात्रता के आधार पर बनाकर दिया जावेगा। ज्ञात हो कि आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना/डाॅ.खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजनांतर्गत बीपीएल एवं प्राथमिकता वाले राशन कार्ड में प्रतिवर्ष 5 लाख रूपये एवं सामान्य राशन कार्डधारी परिवारों को 50 हजार रूपये तक कि मुफ्त चिकित्सा सुविधा राज्य के किसी भी पंजीकृत निजी एवं शासकीय चिकित्सालयों में प्रदान की जाती है। अधिक से अधिक हितग्राहियों को लाभ दिलाने के उदे्श्य से शासन के द्वारा आपके द्वार आयुष्मान अभियान का शुभारंभ किया गया है, जिसमें जिले के समस्त च्वाइस सेंटरों के द्वारा हितग्राहियों को निशुल्क आयुष्मान भारत का कार्ड बनाकर दिया जावेगा। कार्ड बनवाने के लिए हितग्राहियों को राशन कार्ड, आधार कार्ड,मोबाइल नंबर सहित च्वाइस सेंटरो मेंं जाना होगा। च्वाइस सेंटर के द्वारा हितग्राहियों को उनकी पात्रता के आधार  आयुष्मान कार्ड निःशुल्क बनाया जाएगा।

अभियान के दौरान् च्वाॅइस सेंटरों पर सर्वप्रथम हितग्राहियों को कागज में आयुष्मान कार्ड प्रदान किया जाएगा, कुछ दिनों उपरांत च्वाइस सेंटर के केंद्रीय कार्यालय से इन हितग्राहियों के प्लास्टिक कार्ड संबंधित च्वाइस सेंटर को प्रेषित किए जाएंगे। च्वाइस सेंटर द्वारा प्लास्टिक कार्ड प्राप्त होने की सूचना हितग्राहियों को दी जाएगी। हितग्राही च्वाइस सेंटर से ही पुनः बायोमेट्रिक अथेंटीकेसन उपरांत पीव्हीसी  आयुष्मान कार्ड प्राप्त कर सकेंगे। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने अपील करते हुए कहा है कि समस्त हितग्राही अभियान के अंतर्गत कार्ड बनवा लें।

 

17-02-2020
सीआरपीएफ ने लगाया साप्ताहिक बाजार में मेडिकल कैम्प, ग्रामीणों का किया फ्री इलाज

बीजापुर । जिले के नैमेड स्थित सीआरपीएफ 222बन ने सिविक एक्शन प्रोग्राम के तहत नैमेड साप्ताहिक बाजार मे मेडिकल कैम्प लगाया। इस मेडिकल कैम्प मैं ग्रामीणों का मुफ्त में स्वास्थ परीक्षण करने के साथ मुफ्त में दवा भी दी गई। सीआरपीएफ 222बन के कमांडेंट पी.कुजूर ने बताया सोमवार नैमेड साप्ताहिक बाजार मे दूर दराज गांव से सैकड़ों ग्रामीण अपनी जरूरत का सामान लेने पंहुचते है। ग्रामीणों के स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए सिविक एक्शन के तहत बाजार में मेडिकल कैम्प लगाया गया। यहां ग्रामीणों के स्वास्थ्य का परीक्षण सीनियर चिकित्सा अधिकारी नागराजू अंबाती द्वारा करने के बाद जरूरत के हिसाब से दवा भी वितरण की गई।मलेरिया मुक्त बीजापुर के तहत ग्रामीणों का मलेरिया चेक भी किया गया। मेडिकल कैम्प में लगभग 400 ग्रामीणों ने लाभ लिया। आज के इस सिविक एक्शन कार्यक्रम मे कमांडेंट पी.कुजूर के अलावा,द्वितीय कमान अधिकारी दीपक खंडेवाल,उप कमांडेंट डीके मोहंती,श्यामलाल चौधरी,नैमेड थाना प्रभारी संजीव बैरागी,सीआरपीएफ के अधिकारी कर्मचारी,थाना स्टाफ एवं नैमेड के ग्रामीण उपस्थित थे।

 

20-11-2019
डीकेएस में नहीं होगा मुफ्त इलाज, मुख्यमंत्री से लेनी होगी अनुमति

रायपुर। राजधानी के सुपर स्पेशियलिटी डीकेएस अस्पताल में अब मुफ्त इलाज नहीं होगा। अस्पताल को इससे नुकसान हो रहा था। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि मुफ्त इलाज संजीवनी कोष से मुख्यमंत्री के कहने पर मिलेगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान में बहुत से जनप्रतिनिधि और वरिष्ठ नागरिक मुफ्त इलाज के लिए सिफारिश करते हैं। डीकेएस मेकाहारा या अन्य सरकारी अस्पतालों के जैसा नहीं है। लगभग 1 करोड़ रुपए प्रति माह वहां फ्री इलाज हो जाता है जबकि उसके लिए पैसे नहीं मिलते। नाम के लिए डीकेएस सरकारी है उसका वास्तविक स्वरूप स्वायत्त है। उसे अपने पैसे से अपने पैर पर खड़े रहना है। प्रबंधन को निर्देश दिया है कि मुफ्त इलाज के लिए यदि कोई आता है तो संजीवनी कोष से राशि मिलती है अस्पतालों को वैसे ही मुख्यमंत्री के कहने पर मुफ्त इलाज की व्यवस्था करें। अन्यथा बिना संजीवनी कोष के जो भी प्रकरण आएंगे तो उसे डीकेएस नहीं कर पाएगा। 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804