GLIBS
19-09-2020
धमतरी जिले के नगरीय निकायों में 22 सितम्बर से दस दिन तक कंटेनमेंट ज़ोन घोषित, दुकाने रहेंगी बंद

 धमतरी। कलेक्टर जय प्रकाश मौर्य द्वारा बताया गया है कि कोरोना संक्रमण से सुरक्षा और बचाव के मद्देनजर मंगलवार 22 सितंबर से धमतरी जिले के सभी नगरीय निकायों के सभी वार्डों को कंटेनमेंट जोन बनाया जाएगा। उन्होंने  शनिवार को व्यापारी संघों के प्रतिनिधिमंडल से कोविड 19 के संक्रमण और उससे बचाव के संबंध में विस्तार से चर्चा की तथा कंटेनमेंट जोन में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए रूपरेखा भी तैयार की। उन्होंने बताया कि मंगलवार से सभी वार्डों को कंटेनमेंट जोन बनाया जाएगा, लेकिन इससे पहले नगरीय निकाय के अमले को इस संबंध में लोगों को जानकारी देना आवश्यक होगा, जिससे कि लोगों को बेवजह तकलीफ नहीं हो।
बैठक में कलेक्टर ने बताया कि इन कंटेनमेंट जोन में कोई भी किराना,सब्जी,फल की दुकान खोली नहीं जाएंगी, किन्तु अत्यावश्यक सेवाओं संबंधी संस्थान/कार्यालय,अस्पताल,नर्सिंग होम खुले रहेंगे। गैस एजेंसी अपने निर्धारित अवधि में खुली रहेगी तथा मेडिकल, पेट्रोल पम्प चौबीसों घंटे खुले रहेंगे। दूध के लिए सुबह 6 से सुबह 10 बजे का समय तय किया गया है। इसके साथ ही जिले के सभी पर्यटन स्थल, चाहे वह नगरीय निकाय अथवा ग्रामीण क्षेत्र में हो, वे भी इन दस दिनों में बंद रहेंगे। बैठक में उपस्थित प्रतिनिधि मंडल से कलेक्टर ने अपेक्षा की कि वे इन दस दिनों में लोगों में कोविड 19 के संबंध में जागरूकता लाने का काम करेंगे,जिसमें सामाजिक दूरी, मास्क पहनना तथा सैनिटाइजेशन की महत्ता लोगों को समझाई जाएगी। प्रतिनिधिमंडल ने भी सहमति जताई कि वे व्यापारियों तथा लोगों में जागरूकता लाने का हरसंभव प्रयास करेंगे। यदि इन दस दिनों के बाद जब पुनः सभी व्यापार शुरू होगा और व्यापारी कोविड 19 का प्रोटोकाॅल का पालन नहीं करते हैं, तो व्यापारी संघ स्वयं संज्ञान में लेकर उन पर उचित कार्रवाई करेगा।  
इसके अलावा नगरीय निकाय के अमले को भी कलेक्टर ने निर्देशित किया है कि वे कंटेनमेंट जोन अवधि के दौरान नगरीय निकायों का सेनिटाईजेशन करा लें। उन्होंने बैठक के अंत में जिलेवासियों से अपील की कि वे अनावश्यक घरों से नहीं निकलें तथा जब भी किसी काम से बाहर जाएं, तो मास्क का उपयोग जरूर करें और सामाजिक दूरी का भी पालन कर कोविड 19 से स्वयं और अपने परिवार का बचाव करें। बैठक में शरद लोहाना,महेश रोहरा,नरेंद्र रोहरा,  महेश जसूजा,हरि वाधवानी,विजय गोलछा इत्यादि उपस्थित रहे।

 

27-08-2020
ध्वनि विस्तारक यंत्र मानक स्तर पर चलाने की कलेक्टर ने दी अनुमति

धमतरी। डीजे साऊंड एंड लाईट यूनियन धमतरी द्वारा प्रस्तुत ज्ञापन पर विचार करते हुए कलेक्टर जय प्रकाश मौर्य ने ध्वनि विस्तारक यंत्र मानक स्तर पर चलाने की अनुमति दी है। कलेक्टर ने स्पष्ट किया है कि भारत सरकार द्वारा जारी एसओपी के अनुसार बड़ी सभाएं निषिद्ध की गई हैं। उन्होंने कहा कि संक्रमण फैलने के संभावित खतरे के मद्देनजर जहां तक संभव हो, रिकाॅर्ड किए गए संगीत अथवा गाने बजाए जा सकते हैं, गाना बजाने वालों अथवा गायन समूहों को अनुमति नहीं दी जाएगी। दिए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार ध्वनि विस्तारक यंत्र मानक स्तर पर चलाने की अनुमति है।

किसी भी परिस्थिति में माननीय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा निर्धारित ध्वनि मानक का उल्लंघन नहीं हो, इसका ध्यान रखा जाए। सभी को मास्क का उपयोग एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा। आयोजन समिति द्वारा पर्यावरण के अनुकूल सामग्री का उपयोग किया जाएगा। पिकअप, टाटाएस (छोटा हाथी) से बड़े वाहन का उपयोग प्रतिबंधित होगा। इन सभी शर्तों के अतिरिक्त भारत सरकार स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के आदेश के तहत जारी एसओपी एवं छत्तीसगढ़ शासन के आदेश का पालन अनिवार्य रूप से करना होगा।

07-08-2020
31 लीटर कच्ची शराब जब्त, आरोपियों के खिलाफ आबकारी एक्ट के तहत कार्रवाई

रायपुर/धमतरी। जिले के कलेक्टर जय प्रकाश मौर्य के निर्देश पर आबकारी अमला ने अवैध मदिरा बेचने वालों के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है। इसी कड़ी में मगरलोड के ग्राम मड़ेली में बेचने की नीयत से बड़े पैमाने पर कच्ची शराब बनाने की सूचना पर आबकारी टीम को मिली। इसके मद्देनजर दल द्वारा शुक्रवार सुबह छापामार कर कमार डेरा मड़ेली निवासी बिहार, रुपौतीन और चिंताराम के आधिपत्य से कुल 31 लीटर हाथ भट्ठी महुआ शराब बरामद किया गया तथा मौके पर 80 किलोग्राम महुआ लाहन को नष्ट किया गया। आबकारी दल द्वारा आरोपियों के विरूद्ध धारा 34(1)(ख), 34(2) तथा 59(क) आब. एक्ट के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर उन्हें ज्यूडिशियल रिमाण्ड पर जेल भेज दिया गया। गौरतलब है कि पंजाब राज्य में नकली शराब के उपभोग से हुई जनहानि के मद्देनजर आबकारी आयुक्त, छत्तीसगढ़ द्वारा अवैध शराब के विनिर्माण/धारण/परिवहन/विक्रय पर कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।

02-08-2020
धमतरी में व्यापारिक प्रतिष्ठानों के खुले रहने के समय में परिवर्तन, कलेक्टर ने दिया आदेश

धमतरी। कलेक्टर जय प्रकाश मौर्य ने रक्षाबंधन पर्व को ध्यान में रखते हुए प्रतिष्ठानों के बंद करने के समय मे छूट दी है। आज रविवार को दुकानों को बंद करने की समय सीमा बढ़ा दी गई है। दुकानों को 6 बजे बंद नही करना पड़ेगा बल्कि 9 बजे तक समय बढ़ा दिया गया है। वहीं कलेक्टर ने शराब दुकानों के समय मे कोई बदलाव नही किया है। सभी शराब दुकान यथावत 6 बजे ही बंद होंगे।

25-07-2020
स्वतंत्रता दिवस समारोह संबंधी बैठक 29 को

रायपुर/धमतरी। जिले में आगामी 15 अगस्त को स्तंत्रता दिवस समारोह मनाने के संबंध में 29 जुलाई को बैठक बुलाई गई है। शाम 4 बजे से कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित इस बैठक में कलेक्टर जय प्रकाश मौर्य ने जिला स्तर के अधिकारियों को अनिवार्य रूप से उपस्थित रहने के निर्देश दिए हैं।

15-07-2020
धमतरी में 19 जुलाई तक बंद रहेंगे बार, कलेक्टर ने दिया आदेश

धमतरी। कलेक्टर जय प्रकाश मौर्य ने कोरोना वायरस से आमजन को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से धमतरी के बार और रेस्टोरेंट बार, स्टॉक रूम, और मदिरा संग्रहण स्थल को बंद रखने का आदेश दिया है। यह 19 जुलाई तक बंद रहेंगे।  कलेक्टर ने छत्तीसगढ़ आबकारी अधिनियम, 1915 की धारा 24 की उपधारा (1) के तहत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए यह आदेश दिए हैं।

17-06-2020
आईएलआई क्लीनिक को जल्द शुरू करने कलेक्टर ने दिए निर्देश

 धमतरी। कलेक्टर जय प्रकाश मौर्य ने ज़िला अस्पताल के पीछे तैयार किए जा रहे आईएलआई क्लीनिक का मुआयना किया। उन्होंने मौके पर मौजूद मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.डीके तुर्रे को सभी तैयारी कर उसे जल्द से जल्द शुरू करने के निर्देश दिए। ज्ञात हो कि कोविड 19 के संक्रमण से बचाव और सुरक्षा के लिए अब सर्दी खांसी,बुखार के मरीजों को उपचार के लिए अस्पताल आने के बजाए आईएलआई से ही स्वास्थ्य सेवा मुहैय्या कराने की योजना है। इसी के लिए यह क्लीनिक तैयार किया जा रहा है।इसके साथ ही यहां आइसोलेशन केन्द्र भी बनाया जा रहा। इस केन्द्र में उन मरीजों को रखा जाएगा जिन्हें सर्दी खांसी के साथ सांस लेने में तकलीफ हो,जिससे कि आर टी पी सी आर के पहले उन्हें आवश्यक सवास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराई जा सके। कलेक्टर ने आइसोलेशन केन्द्र के सभी कक्षों का निरीक्षण कर स्वास्थ्यगत और सुरक्षा के दृष्टि से आवश्यक व्यवस्था करने के निर्देश दिए और इसे भी जल्द तैयार करने पर बल दिया। ज्ञात हो कि यहां पर अगर कोई गर्भवती महिला भर्ती होती है तो उसके लिए अलग से डिलीवरी कक्ष भी तैयार किया जा रहा है। कलेक्टर के साथ मौके पर सीईओ ज़िला पंचायत नम्रता गांधी भी मौजूद थीं।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804