GLIBS
27-04-2020
ग्राम मोखला में फल-फूल रही है शासन की बाड़ी योजना, महिला स्व सहायता समूह ने लगाई है विभिन्न किस्म की सब्जियां

राजनांदगांव। शिवनाथ नदी के तट पर बसे गांव मोखला में बारहमासी पानी की उपलब्धता इस गांव की समृद्धि बयां कर रही है। नदी के किनारे बने आदर्श गौठान में बने बाड़ी में जटादाह महिला स्व सहायता समूह की महिलाओं ने किस्म-किस्म सब्जियां लगाई हैं। वहीं ताइवान के खास तरह के पपीते के पेड़ में फूल लगने लगे हैं। सोलर पैनल से सिंचाई हो रही है। गांव में कहीं पर खुशहाली की हरीतिमा है तो कहीं धान की सुनहरी बालियां है। किसान यहां दो फसल लेते हैं जटादाह स्व सहायता समूह की अध्यक्ष किरण साहू ने कहा कि शासन की नरवा, गरवा, घुरवा और बाड़ी योजना हमारे लिए बहुत अच्छी है।

जिससे सब्जियों की खेती करने से हमें रोजगार मिला है। आमदनी बढऩे से बच्चों की परिवरिश में सुविधा होगी और उन्हें सुपोषण भी मिलेगा। उन्होंने बताया कि वर्मी कम्पोस्ट एवं नाडेप खाद का उपयोग कर जैविक खेती कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम आत्मनिर्भर है, इस बात का हमें अहसास है और इसके लिए उन्होंने तहे दिल से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को धन्यवाद ज्ञापित किया। समूह की संदीपा साहू ने कहा कि बाड़ी योजना से महिलाओं में खुशी और आत्मविश्वास बढ़ा है। समूह की महिलाएं वचनी साहू, महेतरीन बाई, अमरोतीन, राजकुमारी भी प्रसन्न है। मोखला में जिले का सबसे बड़ा मॉडल गौठान एवं सबसे बड़ा वर्मी कम्पोस्ट भी है। यहां जय मां अम्बे स्व सहायता समूह एवं प्रगति स्व सहायता समूह की महिलाएं वर्मी कम्पोस्ट निर्माण का कार्य कर रही है। यहां 35 वर्मी बेड है। अब तक 80 क्विंटल वर्मी कम्पोस्ट का विक्रय हो चुका है।

15-02-2020
सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा की शुरुआत, भूपेश बघेल ने दी शुभकामनाएं

रायपुर। सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की शुरुआत पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बच्चों को शुभकामनाएं दी हैं। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि शनिवार से सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 10 वीं और 12 वीं की परीक्षाएं प्रारम्भ हो रही हैं। बच्चों ने वर्ष भर खूब मेहनत से पढ़ाई की है, अब उनकी परीक्षा का समय आया है। सभी बच्चों को मेरी ढ़ेर सारी शुभकामनाएं। पूरे आत्मविश्वास और एकाग्रता के साथ अपना सर्वश्रेष्ठ दें, सफलता अवश्य मिलेगी।

 

15-01-2020
कैंसर पीड़िता ने हारमोनियम में जीता पुरस्कार,राज्य सरकार के प्रति जताया आभार

रायपुर। बलौदाबाजार-भाटापारा जिले के हिरमी निवासी और पेशे से शिक्षक आम्रपाली बनर्जी कैंसर पीड़ित होने के बावजूद हिम्मत नहीं हारी और राजधानी रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में आयोजित राज्य स्तरीय युवा महोत्सव में हारमोनियम प्रतियोगिता में तृतीय पुरस्कार प्राप्त किया। उन्होंने प्रदेश में युवा महोत्सव के अयोजन के लिए राज्य सरकार के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि प्रतियोगिता के लिए उम्र मायने नहीं रखती है। उन्होंने 40 वर्ष आयु वर्ग के लिए हारमोनियम प्रतियोगिता में भाग लिया और विजयी हुईं। 

उन्होंने बताया कि कैंसर के साथ-साथ उन्हें कमर में भी काफी तकलीफ है। हारमोनियम रियाज के लिए ठीक से बैठ नहीं पाती हैं। उसके बावजूद हिम्मत नहीं हारी। उन्होंने युवा महोत्सव के इस आयोजन में भाग लिया। हारमोनिययम प्रतियोगिता में उन्होंने तीनों सप्तक में छोटे-छोटे तीन टुकड़े प्रस्तुत किए। उनकी रचना को जजों ने सराहा और वे पुरस्कार भी जीती। आम्रपाली बनर्जी ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को युवाओं की प्रतिभा को निखारने उन्हें मंच प्रदान करने के लिए आयोजित युवा महोत्सव के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि ऐसे आयोजन से युवाओं को अपने हुनर को प्रदर्शित करने का अवसर मिलता है। प्रतियोगिता में हिस्सा लेने से आगे बढ़ने के लिए आत्मविश्वास पैदा होता है। इस तरह के आयोजन होते रहना चाहिए।

09-01-2020
छत्तीसगढ़ के बाद मध्यप्रदेश में भी टैक्स फ्री हुई फिल्म 'छपाक'

भोपाल। एसिड अटैक पीड़िता के जीवन पर बनी फिल्म 'छपाक' को छत्तीसगढ़ सरकार के बाद मध्यप्रदेश सरकार ने टैक्स फ्री कर दिया है। मध्यप्रदेश के सीएम कमलनाथ ने ट्वीट करते हुए कहा, 'दीपिका पादुकोण अभिनीत एसिड अटैक सर्वाइवर पर बनी फिल्म 'छपाक' जो 10 जनवरी को देशभर के सिनेमाघरों में रिलीज हो रही है को मध्यप्रदेश में टैक्स फ्री करने की घोषणा करता हूं। यह फिल्म समाज में एसिड पीड़ित महिलाओं को लेकर एक सकारात्मक संदेश देने के साथ-साथ उस पीड़ा के साथ आत्मविश्वास, संघर्ष, उम्मीद और जीने के जज़्बे की कहानी पर आधारित है और ऐसे मामलों में समाज की सोच में बदलाव लाने के संदेश पर आधारित है।

 

22-11-2019
अपने आत्मविश्वास व सकारात्मक सोच को सदैव रखें दृढ़ : चंद्राकर

महासमुंद। शासकीय नवीन महाविद्यालय चिरको में शुक्रवार को छात्रसंघ पदाधिकारियों का शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विधायक विनोद चंद्राकर थे। अध्यक्षता जिला पंचायत सदस्य लक्ष्मण पटेल ने की। विशेष अतिथि के रूप में विधायक प्रतिनिधि दाउलाल चंद्राकर, हुलास गिरी गोस्वामी, भागीरथी चंद्राकर, अरूण चंद्राकर, शेख छोटे मियां मौजूद थे। विधायक चंद्राकर ने छात्रसंघ पदाधिकारी अध्यक्ष बसंत ध्रुव, उपाध्यक्ष हारमोती खडिय़ा, सचिव द्रुपत ध्रुव, उपसचिव होरीलाल साहू, कक्षा प्रतिनिधि रूपा निषाद, हेमिन, लेखराम पटेल, नंदनी चेलक, गुंजा गजेंद्र, पम्मी यादव सांस्कृतिक प्रतिनिधि हेमलाल सोनवानी, वामिनी सिन्हा आदि को शपथ दिलाई। अपने संबोधन में विधायक चंद्राकर ने कहा कि जीवन उतार-चढ़ाव से भरा हुआ है। हर समय एक जैसी परिस्थितियां नहीं रहती हैं कभी सफलता मिलती है तो कभी असफलता। असफलता मिलने पर अपने आत्मविश्वास व सकारात्मक सोच को सदैव दृढ़ रखना चाहिए। उन्होंने प्रसिद्ध वैज्ञानिक थामस अल्वा एडिसन का उदाहरण देते हुए कहा कि  विद्यार्थियों को अपना लक्ष्य निर्धारित कर ईमानदारीपूर्वक मेहनत करनी चाहिए। इससे निश्चित तौर पर अपने लक्ष्य को पाया जा सकता है। इस दौरान छात्रसंघ पदाधिकारियों ने विधायक चंद्राकर का ध्यान कॉलेज की समस्याओं की ओर आकर्षित कराया। समारोह के दौरान विधायक चंद्राकर ने बाल नेत्र सुरक्षा कार्यक्रम के तहत सातवीं कक्षा की रोशनी साहू, एसकुमार पटेल, नीलकमल ध्रुव व योगेश्वरी को चश्मा प्रदान किया। कार्यक्रम का संचालन सहायक प्राध्यापक राखी यदु ने किया। इस अवसर पर प्रमुख रूप से द्रोण चंद्राकर, सुनील शर्मा, शिव यादव, ओमप्रकाश यादव, कपिल साहू, जितेंद्र यादव, दिलीप चंद्राकर, कुणाल चंद्राकर, हर्ष शर्मा, देवेंद्र चंद्राकर, चुड़ामणी चंद्राकर, गौतम सिन्हा, कीर्ति कोसरिया, आलोक नायक, नरेश अग्रवाल, कमलेश चंद्राकर, मयाराम टंडन, हेमा साहू, गंगाराम पटेल, सलीम भाठी, केके साहू आदि मौजूद थे।


 

31-08-2019
कन्या राशि वालों को आज अपने वाणी और क्रोध पर संयम रखना होगा, जानिए बाकी राशियों का हाल

रायपुर। सिंह राशि वालों के लिए आज का दिन आत्मविश्वास से भरा रहेगा। बिजनेस में कोई नया और बड़ा प्रस्ताव आपके हाथ आ सकता है।

मेष: आज बच्चों पर ध्यान दें और उनके साथ समय बितायें। उग्र स्वभाव पर संयम रखने की जरूरत है। दिन मिलाजुला रहेगा। बचे हुए कार्य पूरे करने में सफल रहेंगे। मानसिक तौर पर थकान का अनुभव करेंगे। 

वृषभ: पारिवारिक कार्यों में आज आप व्यस्त होंगे। पिता की ओर से लाभ मिलेगा। कोई आपका करीबी आपको निराश करेगा। इसलिए बहुत ज्यादा किसी पर भरोसा दिखाने से बचें। पढ़ाई में रुचि होगी। आर्थिक सफलता मिलेगी।

मिथुन: आज किसी खास और नये शख्स से आपकी मुलाकात हो सकती है जो भविष्य़ में आपके जीवन में बड़ी भूमिका निभाने वाला है। दिन अच्छा रहेगा और आप खुश महसूस करेंगे। 
 
कर्क: आज आपके लिए दिन बहुत फायदे और लाभ वाला नहीं है। वैसे, बहुत नुकसान भी नहीं होने वाला है। दिन मध्यम रहेगा। अगर आपके बच्चे हैं और दूर रह रहे हैं तो आज उनकी कमी आपको खल सकती है। 

सिंह: आज आप आत्मविश्वास से भरे होंगे। बिजनेस में कोई नया और बड़ा प्रस्ताव आपके हाथ आ सकता है। आप तेजी से और सही फैसले लेंगे और इसका फायदा भी कार्यों में आपको मिलेगा। मान-सम्मान बढ़ेगा। 

कन्या: आज अपने वाणी और क्रोध पर संयम रखें। अपने अहम को दूर रखें। इससे बड़े नुकसान की आशंका है। शारीरिक थकान और सुस्ती का अनुभव करेंगे। आकस्मिक धन का खर्च हो सकता है। संतान पक्ष से विवाद की आशंका है। 

तुला: आज आप परिवारजनों और अपने संतान के साथ अच्छा समय व्यतीत करने वाले हैं। कहीं छुट्टी या पिकनिक आदि मनाने जा सकते हैं। धार्मिक स्थलों का भी भ्रमण कर सकते हैं। नौकरीपेशा वालों के लिए भी दिन अच्छा है। वैवाहिक सुख की प्राप्ति होगी। स्त्री से लाभ होगा। 

वृश्चिक: आज का दिन आपके लिए फलदायी है। गृहस्थजीवन में आनंद और उल्लास का वातावरण बना रहेगा। आपके कार्य आराम से बिना किसी अवरोध के संपन्न होंगे। बड़े-बुजुर्गों की कृपा दृष्टि रहेगी। आरोग्य अच्छा रहेगा।

धनु: कला या मीडिया के क्षेत्र से आप जुड़े हैं तो आज का दिन आपके लिए अच्छा रहने वाला है। संपत्ति आदि खरीदने के बारे में विचार कर रहे हैं तो इसे आज के लिए टालना बेहतर होगा। उमंग- उत्साह का अभाव रहेगा। 

मकर: आज आप क्या करें और क्या न करें जैसी उलझन में फंसा हुआ महसूस करेंगे। कोई निर्णय लेने से कतरायेंगे। वैसे ऑफिस एवं व्यवसाय क्षेत्र में आज परिस्थिति अनुकूल होगी। आकस्मिक खर्च के योग हैं। यात्रा के दौरान वाहन चलाते समय विशेष ध्यान रखें। 

कुंभ: आपकी ऑफिस एवं व्यवसाय क्षेत्र में दिन अच्छा गुजरने वाला है। आपकी इच्छाओं की पूर्ति होगी। प्रणय प्रसंग आपके दिन को और खूबसूरत बनाएंगे। नया वाहन खरीद सकते हैं। विवाह के संबंध में अच्छा समाचार मिल सकता है। 

मीन: आज धार्मिक कार्यों में आपकी रूचि रहेगी। किसी धार्मिक स्थल पर जा सकते हैं। स्वास्थ्य अच्छा रहने वाला है। दैनिक कार्य आराम से पूरे होंगे। धनलाभ का योग है। पुराने मित्रों से मुलाकात हो सकती है।

28-06-2019
श्रीलंका और द.अफ्रीका में आज मुकाबला

 

चेस्टर ली स्ट्रीट। श्रीलंकाई टीम का उतार चढ़ाव के दौर के बाद इंग्लैंड पर मिली जीत से आत्मविश्वास लौटा है और अब सेमीफाइनल की उम्मीदें बरकरार रखने के लिये शुक्रवार को उसका मुकाबला दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होगा जो पहले ही होड़ से बाहर हो चुकी है, लेकिन उसके समीकरण बिगाड़ सकती है।

आस्ट्रेलिया के सेमीफाइनल में जगह बनाने के बाद अब शेष तीन बचे स्थानों पर मुकाबला कड़ा हो चुका है और श्रीलंका के लिये बचे हुये सभी मैचों में जीत दर्ज करना अनिवार्य हो गया है। श्रीलंकाई टीम ने छह मैचों में दो जीते हैं और दो हारे हैं जबकि दो में कोई परिणाम नहीं निकला। टीम छह अंक लेकर तालिका में सातवें नंबर पर है जबकि अफ्रीकी टीम के पास अब खोने के लिये कुछ नहीं है। वह तालिका में नौवें नंबर पर है और सेमीफाइनल की होड़ से बाहर हो चुकी है।

दक्षिण अफ्रीकी टीम बचे हुये अपने मैचों में भले ही जीत से कुछ हासिल न कर पाये लेकिन विपक्षी टीमों के समीकरण बिगाड़ सकती है और श्रीलंका को उससे उलटफेर से बचना होगा। अफ्रीकी टीम का मौजूदा विश्वकप में अब तक का सबसे खराब प्रदर्शन रहा है जब वह पहले राउंड को भी पार नहीं कर सकी है। उसने अपने सात मैचों में पांच में शिकस्त झेली है।

श्रीलंका की पिछले मैच में मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ 20 रन की जीत ने सभी को न सिर्फ चौंका दिया था बल्कि उसके लिये भी उम्मीदें बनाये रखी हैं। टीम के लिये हालांकि अपने खेल में और आक्रामकता लाने की जरूरत है। दोनों ही टीमों का बल्लेबाजी क्रम कमजोर रहा है लेकिन श्रीलंका के पास मजबूत गेंदबाजी क्रम है जो उसके लिये मैच विजेता रहा है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804