GLIBS
24-03-2020
कोरोना वायरस की वजह से इस साल नहीं होगा टोकियो ओलंपिक,24 जुलाई से होने वाला था शुरू

नई दिल्ली। कोरोना वायरस की वजह से इस साल 24 जुलाई से शुरू होने वाले टोकियो ओलंपिक को अगले साल तक के लिए टाल दिया गया। जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे और इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी के अध्यक्ष थॉमस बाक मंगलवार को इन खेलों को स्थगित करने पर सहमत हो गए। यह टोकियो शहर के लिए बड़ा झटका है। खेलों के लिए स्टेडियम काफी पहले तैयार हो गए थे और बड़ी संख्या में टिकट भी बिक गए थे। आईओसी पर 24 जुलाई से शुरू होने वाले खेलों को स्थगित करने का दबाव लगातार बढ़ रहा था क्योंकि कोविड-19 के कारण पूरी दुनिया में एक अरब 70 करोड़ लोग घरों में बंद हैं। टोकियो ने खेलों की मेजबानी पर 12 अरब 60 करोड़ डालर खर्च किया है और इसके ताजा बजट को देखते हुए विशेषज्ञों का मानना है कि खेलों को स्थगित करने से छह अरब डॉलर का अतिरिक्त खर्चा होगा। यह प्रायोजकों और प्रमुख प्रसारकों के लिए भी करारा झटका है,जो कि विज्ञापन से होने वाले राजस्व के लिए हर चार साल में होने वाले खेल महाकुंभ का इंतजार करते हैं।

 

09-03-2020
एशियाई ओलंपिक क्वालीफायर: मुक्केबाज पूजा, लवलीना और विकास सेमीफाइनल में, टोकियो ओलंपिक के लिए बनाई जगह  

नई दिल्ली। एशियाई चैम्पियन पूजा रानी (75 किग्रा), विकास कृष्ण (69 किग्रा) समेत पांच मुक्केबाजों ने एशियाई ओलंपिक क्वालीफायर के सेमीफाइनल में पहुंचकर इस साल होने वाले टोकियो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया।
भारत के जिन पांच मुक्केबाजों ने इस साल जुलाई अगस्त में होने वाले टोकियो ओलंपिक में अपना स्थान पक्का किया है उनमें पूजा रानी और विकास कृष्ण के अलावा सतीश कुमार (+91 किलोग्राम), लोवलीना बोरगोहैन (69 किलोग्राम) तथा आशीष कुमार (75 किलोग्राम) शामिल हैं। चौथी वरीय रानी ने थाईलैंड की पोर्निपा च्यूटी को 5-0 से जबकि विकास ने कड़े मुकाबले में तीसरे वरीय जापानी मुक्केबाज सेवोनरेट्स ओकाजावा को सर्वसम्मत फैसले में हराकर यहां एशिया/ओसियाना क्वालीफाइंग टूर्नामेंट में पदक पक्का किया। लवलीना ने उज्बेकिस्तान की मफतूनाखोन मेलीवा को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई और ओलंपिक कोटा हासिल किया। एशियाई खेलों में रजत पदक विजेता आशीष कुमार ने शानदार खेल दिखाते हुए इंडोनेशिया के एमआर मुस्किता को 5-0 से हराया। सतीश कुमार ने मंगोलिया केडी ओटगोनबायर को 5-0 से हरा कर ओलंपिक में अपना स्थान पक्का किया । पूजा और लवलीना ने जहां पहली बार ओलंपिक कोटा हासिल किया वहीं विकास ने लगातार तीसरी बार इस महासमर के लिये क्वालीफाई किया,जिसका आयोजन जुलाई-अगस्त में किया जाना है। अब पूजा का सामना मौजूदा चीन की लि कियान से होगा। 

 

09-11-2019
निशानेबाज तेजस्विनी ने किया टोकियो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई

नई दिल्ली। पूर्व विश्व चैंपियन भारत की महिला निशानेबाज तेजस्विनी सावंत ने अगले साल टोकियो में होने वाले ओलंपिक खेलों का टिकट हासिल कर लिया है। तेजस्विनी ने शनिवार को यहां जारी 14वें एशियाई चैंपियनशिप में महिलाओं की 50 मीटर 3 पोजिशन राइफल स्पर्धा में टोकियो ओलंपिक-2020 का कोटा हासिल किया। तेजस्विनी ने 1171 स्कोर के साथ फाइनल के लिए क्वालीफाई किया और उन्होंने क्वालीफिकेशन में पांचवें स्थान पर रहकर टोकियो ओलंपिक का टिकट कटाया। चीन की शी मेंगयाओ 1178 स्कोर के साथ शीर्ष पर रहीं। फाइनल में पहुंचने वाली आठ निशानेबाजों में से छह पहले ही टोकियो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुकी है। 39 वर्षीय तेजस्विनी का पहला ओलंपिक है। टोकियो ओलंपिक के लिए निशानेबाजी में भारत का यह 12वां कोटा है। तेजस्विनी से पहले चिंकी यादव ने महिलाओं की 50 मीटर रैपिड पिस्टल स्पर्धा में भारत को निशानेबाजी में 11वां ओलंपिक कोटा दिलाया था। महिलाओं की 50 मीटर 3 पोजिशन राइफल स्पर्धा में तेजस्विनी ने काजल सैनी और गायत्री नित्यानंदम के साथ मिलकर टीम स्पर्धा में कांस्य पदक जीता। महाराष्ट्र के कोल्हापुर में पैदा हुई तेजस्विनी विश्व चैंपियनशिप विश्व कप और राष्ट्रमंडल खेलों में कई पदक जीत चुकी हैं। वह अगस्त 2010 में जर्मनी में 50 मीटर राइफल प्रोन स्पर्धा में विश्व चैंपियन बनीं थी। 2011 में अर्जुन अवार्ड से सम्मानित की जा चुकी तेजस्विनी विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला हैं।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804