GLIBS
06-01-2020
सम्मानित होंगे लोको पायलट एस मुरुगन, सूझबूझ से बचाई हजारो लोगों की जान

मुंबई। महाराष्ट्र के ठाणे जिले में ट्रेन लोको पायलट की सतर्कता और सूझबूझ से एक बड़ा रेल हादसा होने से टल गया। इससे राजेंद्र नगर-लोकमान्य तिलक टर्मिनल एक्सप्रेस में सवार हजारों लोगों की जान बच गई। रविवार सुबह ठाणे के पास ट्रेन की पटरी टूटी हुई थी, लेकिन सही समय पर लोको पायलट की उस पर नजर पड़ गई और तुरंत इमरजेंसी ब्रेक लगाकर हजारों यात्रियों की जान बचा ली। सेंट्रल रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि यह घटना रविवार सुबह 9.45 मिनट की है जब ट्रेन खडावली और टिटवाला स्टेशन के बीच से गुजर रही थी। तभी ड्राइवर को पटरी बीच से टूटी हुई दिखाई दी और उसने इमरजेंसी ब्रेक का उपयोग करते हुए बड़ा हादसा होने से बचा लिया। यह ट्रेन पटना के राजेंद्रनगर से मुंबई के लोकमान्य तिलक टर्मिनस जा रही थी। अधिकारी ने बताया कि उस वक्त ट्रेन को लोको पायलट एस मुरुगन चला रहे थे। सेंट्रल रेलवे के मुख्य प्रवक्ता ने मुताबिक ट्रैक को बाद में ठीक कर दिया गया है और अब यह सुरक्षित है। उन्होंने आगे यह भी कहा कि एस मुरुगन को उनकी इस सतर्कता और सूझबूझ के लिए सम्मानित किया जाएगा।

22-12-2019
रेलवे फाटक तोड़ फरार हुआ ट्रक चालक, बड़ी दुर्घटना टली  

कोरिया/मनेंद्रगढ़। कोरिया जिले के मनेंद्रगढ़ उदलकछार रविवार की सुबह एक बड़ा हादसा होते-होते टल गया। रविवार सुबह उदलकछार रेलवे स्टेशन के समीप बेलबहरा रेलवे क्रॉसिंग में ट्रेन गुजरने के पूर्व रेलवे कर्मचारी द्वारा फाटक बंद कर दिया गया था। इसी बीच सुबह तकरीबन 5:00 बजे के लगभग एक ट्रक चालक नींद या नशे के हाल में संभवत ट्रक चालक हो सकता है। ट्रक चालक रेलवे क्रॉसिंग का फाटक तोड़कर अंदर घुस गया और उसके बाद मौके से ट्रक लेकर फरार हो गया। ट्रक की ठोकर इतना जबरदस्त था कि लोहे का फाटक रेलवे पटरी के बीच जा गीरा। इसी बीच वहां से गुजर रही मालगाड़ी के चालक ने पटरी पर पड़े फाटक को देख लिया और समझदारी दिखाते हुए इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोक दिया। अन्यथा किसी बड़े हादसे की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता था वहीं घटना की जानकारी मिलते ही रेलवे प्रबंधक फौरन ही बेलबहारा रेलवे क्रॉसिंग पहुंचकर और अवरुद्ध रेलवे ट्रैक को चालू कराया गया।

05-11-2019
टूटी थी रेल पटरी, ड्राइवर ने लगाया इमरजेंसी ब्रेक,टला हादसा

कटनी। जबलपुर से रीवा जा रही शटल ट्रेन मंगलवार को बड़े हादसे की शिकार होते होते बच गई। ट्रेन में बैठे यात्रियों को अचानक तेज झटका लगा, जिससे बोगियों में हड़कंप मच गया, लोग ट्रेन के रुकते ही नीचे कूदने लगे। बताया जा रहा है कि शटल पैसेंजर निवार स्टेशन से माधवनगर स्टेशन की ओर जा रही थी। तभी अचानक लोको पायलट की नजर टूटी पटरी पर पड़ी। आनन-फानन में ड्राइवर ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोक दिया। इससे यात्रियों को जोर का झटका लगा, जिससे लोग दहशत में आ गए। ड्राइवर द्वारा ट्रेन को इमरजेंसी ब्रेक लगाकर रोकने से बड़ा हादसा टल गया। ट्रेन के रूकते ही यात्रियों में अफरा-तफरी मच गई।

वरिष्ठ अधिकारियों को सूचना देने के बाद रेलवे अमले ने 1 घंटे में सुधार कार्य के बाद ट्रेन को गंतव्य के लिए रवाना किया है। घटना के समय ट्रेन की सभी बोगियों में बड़ी संख्या में यात्री मौजूद थे। रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि गाड़ी क्रमांक 51701 रीवा-जबलपुर शटल निवार स्टेशन से रवाना होकर माधव नगर की ओर जा रही थी। जैसे ही शटल गाड़ी 1073/2/3 ट्रेन किलोमीटर के पास आईबीएच सिग्नल के समीप पहुंची वैसे ही लोको पायलट की नहर टूटी हुई पटरी पर पड़ी। आनन-फानन में लोको पायलट ने ट्रेन को बड़ी दुर्घटना से बचाने के लिए इमरजेंसी ब्रेक लगाया।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804