GLIBS
22-06-2021
सबसे ज्यादा टीकाकरण वाले 3 श्रेष्ठ वार्डों के पार्षदों को मिलेंगे 10,8 और 5 लाख रुपए,एजाज ढेबर ने की घोषणा

रायपुर। नगर पालिक निगम मुख्यालय महात्मा गांधी सदन में महापौर एजाज ढेबर की अध्यक्षता में मंगलवार को बैठक हुई। राजधानी के वार्डों में जारी कोविड टीकाकरण अभियान की प्रगति के संबंध में महत्वपूर्ण चर्चा की गई। कोरोना संक्रमण की तीसरी संभावित लहर को ध्यान में रखते हुए टीकाकरण के प्रति नागरिकों को जागरूक करने  हर संभव तरीके पर मंत्रणा हुई। अधिक से अधिक गति देने पर विचार विमर्श किया गया। 

महापौर ने बैठक में सर्वाधिक टीकाकरण वाले 3 श्रेष्ठ  वार्डों के पार्षदों को नगर निगम रायपुर की महापौर स्वेच्छानुदान निधि से क्रमश: 10 लाख, 8 लाख, 5 लाख रुपए अनुदान देने की घोषणा की। महापौर ने रायपुर निगम क्षेत्र में टीकाकरण अभियान को अधिक से अधिक गतिमान करने प्रोत्साहन देने की बात कही । महापौर ने सभी पार्षदों से मेरा वार्ड कोरोना मुक्त वार्ड थीम पर शत प्रतिशत टीकाकरण करने का लक्ष्य लेकर अभियान चलाने का सुझाव दिया।

महापौर ने सभी पार्षदों से अनुरोध किया कि वे धार्मिक, सामाजिक, सांस्कृतिक क्षेत्र सहित दुकानों एवं बाजारो में भी अधिक से अधिक टीका लोगों को लगवाने जागरूक करें। पार्षदों की सक्रिय सहभागिता का राजधानी रायपुर में टीकाकरण की गति को निरंतर बढाने महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। 

आयुक्त ने कहा कि प्रशासनिक रूप से अधिक से अधिक तेज गति से सभी टीकाकरण केन्द्रों में कोविड टीकाकरण करवाने स्वास्थ्य विभाग के साथ पूर्ण समन्वय रखकर तैयारियां की गई है। सभापति प्रमोद दुबे ने सुझाव दिया कि सभी पार्षदों को मतदाता सूची उपलब्ध करवाई जाए। इससे वार्डों में शत प्रतिशत लोगों को टीका लगवाने तेजी से जनजागृति लाने सभी जनप्रतिनिधि भागीदार बने। उन्होंने प्रतिदिन टीकाकरण के लिए लक्ष्य निर्धारित करके कार्य करने का भी सुझाव दिया।

स्वास्थ्य विभाग अध्यक्ष नागभूषण राव ने कोविशिल्ड,कोवैक्सीन की टीकाकरण केन्द्रों में सहज उपलब्धता के लिए इससे संबंधित जानकारी देने का सुझाव दिया। उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से सभी वार्डों में जनप्रतिनिधि पार्षदों के साथ पूर्ण समन्वय रखकर अभियान का तेजी से संचालन करें। स्वास्थ्य विभाग अध्यक्ष ने सभी वार्डों में लोगो के मध्य पाम्पलेट के माध्यम से मेरा वार्ड कोरोना मुक्त वार्ड अभियान के तहत कोविड टीका लगवाने सघन जनजागरण अभियान चलाने सुझाव दिया। 

नेता प्रतिपक्ष मीनल चौबे ने कहा कि कोविड टीकाकरण अभियान में शासन का स्वास्थ्य विभाग मुख्य भूमिका अदा करें। नगर निगम का अमला उनका पूर्ण सहयोग समन्वय के साथ करें। पार्षद राठौड़ ने सुझाव दिया कि आंगनबाडी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं, मितानिनों को जनजागरण करके प्रतिदिन लोगो को कोविड टीकाकरण केन्द्र तक ले जाने के लिए लक्ष्य दिया जाए। उन्होने यह भी सुझाव दिया कि पूरे रायपुर शहर के बाजारों की सभी दुकानो एवं दुकानदारों के स्टाफ के कर्मचारियों को अभियान चलाकर कोविड टीका लगवाया जाए, ताकि बाजारों में कोरोना वायरस की स्थिति पूरी तरह नियंत्रित रह सके।

02-06-2021
महापौर ने किया विभिन्न विकास कार्यों का निरीक्षण, तय सीमा में काम पूरा करने दिए निर्देश

जगदलपुर। महापौर सफीरा साहू ने नगर पालिक निगम के तहत शहर में चल रहे विकास कार्यों का बुधवार को अवलोकन किया। इसमें उन्होंने दलपत सागर, सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट पाइप लाइन और धरमपुरा रोड में चल रहे विभिन्न विकास कार्यों का निरीक्षण किया। दलपत सागर में टो वाल के निर्माण का निरीक्षण किया। साथ ही पाथ वे के निर्माण कार्य को शीघ्रता से पूर्ण करने के साथ ही आईलैंड के विकास कार्य को जल्द तय सीमा में पूर्ण करने का निर्देश दिया। वही आईलैंड में डिजाइनिंग लाइटिंग की व्यवस्था के संबंध में भी निर्देश दिए। उन्होंने यहां पार्किंग क्षेत्र के निर्माण के संबंध में भी अधिकारियों को निर्देशित किया। सफीरा साहू ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि दलपत सागर के सभी निर्माण कार्य तय सीमा में पूरा करना है। उन्होंने दलपत सागर के समीप ट्रीटमेंट सीवरेज के पाइप लाइन बिछाने के  निर्माण की प्रगति का अवलोकन भी किया। उन्होंने ने पाइप लाइन बिछाने के कार्य को जल्द पूरा करने का निर्देश दिया। महापौर समस्त कार्यों का अवलोकन करते हुए कार्य शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। वही धरमपुरा रोड में चल रहे पुलिया निर्माण कार्य का निरीक्षण पीडब्ल्यूडी विभाग व नगर निगम के अधिकारियों के साथ किया। इसमें धरमपुरा मार्ग में जलभराव की समस्या का हल निकालने के लिए क्षेत्र का निरीक्षण कर अधिकारियों के साथ वस्तुस्थिति से अवगत होकर जलभराव की समस्या का स्थाई समाधान की बात कही। इस दौरान एमआईसी सदस्य यशर्वधन राव, राजेश राय, विक्रम सिंह डांगी, आयुक्त प्रेम पटेल, लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन अभियंता राजीव बत्रा, निगम कार्यपालन अभियंता एके दत्ता, पीडब्ल्यूडी विभाग के सिन्हा सहित अधिकारी उपस्थित थे।

11-05-2021
महापौर ने किया सीवरेज ट्रीटमेंट का निरीक्षण, अधिकारियों को दिए कार्य जल्द पूरा करने के निर्देश

जगदलपुर। नगर पालिक निगम के तहत महापौर सफीरा साहू ने बालीकोंठा मे सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के चल रहे निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान महापौर ने संबंधित अधिकारियों को तय सीमा मे कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया। सीवरेज प्लांट में 20×40 मीटर की चार टंकी का निमार्ण, एसबीआर वेशीन, 6 इयर वोलर मशीन, सब स्टेशन,एमपीएस प्लांट जिस पर पूरा गंदा पानी आकर जमा होगा। पाइप लाइन बिछाने का कार्य भी तेजी से चल रहा है। महापौर सफीरा साहू ने बताया शहरवासियों की मांग जल्द पूरी होगी। सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट निर्माण कार्य बहुत तेजी से चल रहा है। प्लांट में 85 प्रतिशत का कार्य पूर्ण हो चुका है। इस कार्य को जून अंतिम सप्ताह तक पूरा कर लिया जायेगा। मुख्यमंत्री के मंशा के अनुरूप शहर के गंदा पानी को तालाबों व नदी मे सीधे ना जाकर सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के द्वारा पानी का फील्टर कर उसका उपयोग किया जायेगा। इससे अब तालाब व नदी में गंदा पानी नहीं जायेगा।

 

03-04-2021
बाजार भाव से अधिक कीमत पर बेच रहे थे आलू-प्याज, लगा जुर्माना 

दुर्ग। नगर पालिक निगम दुर्ग द्वारा शनिवार को इंदिरा मार्केट में चिल्हर और थोक आलू-प्याज के तीन दुकानदारों पर कार्यवाही की गई। बाजार भाव से अधिक कीमत पर आलू-प्याज बेचे जाने पर 1000 से 5000 रु का जुर्माना किया गया। इस दौरान खाद्य अधिकारी डी.डी. दीपांकर, फूड इंस्पेक्टर मिश्रा, स्वास्थ्य अधिकारी दुर्गेश गुप्ता और निगम के अन्य अधिकारियों ने यह कार्यवाही की। दरअसल, शहर के इंदिरा मार्केट में आलू-प्याज बेचने वालों द्वारा बाजार भाव से अधिक कीमत पर आलू-प्याज बेचने की सूचना शिकायत पर जिला प्रशासन और आयुक्त हरेश मंडावी के निर्देशानुसार खाद्य विभाग और नगर निगम दुर्ग का अमला तत्काल इंदिरा मार्केट पहुंचे। जहां कन्हैया चिल्हर एवं थोक आलू-प्याज व्यापारी को 5000/रु. का जुर्माना किया गया। इसी प्रकार सागर गुप्ता और कामता प्रसाद वैष्णव अधिक कीमत पर आलू-प्याज बेचते पाए गए। जिन पर क्रमशः 1000 और 2000 रु का जुर्माना किया गया। आयुक्त हरेश मंडावी ने आम नागरिकों से अपील कर कहा है कि प्रदेश और शहर में महामारी व आपदा के समय सहयोग करने के बजाय बाजार भाव से अधिक कीमत पर सामग्री बेचने वालों की सूचना खाद्य विभाग और नगर निगम दुर्ग को अवश्य देवें। ऐसे दुकानदारों के दुकानों को सील करने की कार्यवाही की जाएगी। उन्होनें दुकानदारों से भी अपील कर कहा कि महामारी के समय आम जनता को सहयोग करें।

20-03-2021
हेमा देशमुख ने कहा, ख़ुद मास्क पहनिए और दूसरों को भी मास्क पहनने प्रेरित कीजिए

राजनांदगांव। नगर पालिक निगम राजनांदगांव ने कोरोना के खिलाफ मुहिम शुरू की है। अभियान को 'आस्क फ़ॉर मास्क से जुड़िए और हर किसी को बेझिझक मास्क लगाने कहिए' नाम दिया गया।। महापौर हेमा देशमुख ने कहा कि कोविड का प्रसार रोकने में हम सबका योगदान ज़रूरी है। भीड़-भाड़ वाली जगहों पर ख़ुद मास्क पहनिए और दूसरों को भी मास्क पहनने प्रेरित कीजिए। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि आईए हम सब मिलकर संकल्प ले कि हम सब साथ मिलकर कोरोना वायरस को दूर भगाएंगे। खुद सुरक्षित रहेंगे और दूसरों को भी सुरक्षित रखने को प्रेरित करेंगे। कोरोना के विरुद्ध जंग के लिए नगर निगम राजनांदगांव ने कुछ स्लोगन नगर निगम ने जारी किये हैं। इसमें #AskForMask, #हमर मयारू राजनांदगाँव, #नगरपालिकनिगम_राजनांदगाँव, #सुघ्घर_राजनांदगांव, #गढ़बो नवा राजनांदगाँव, #आस्क फ़ॉर मास्क, #दो गज की दूरी मास्क है जरूरी।

 

 

02-03-2021
सहकारी समिति ने नहीं पटाया टैक्स, निगम ने जारी किया कुर्की का वारंट

 भिलाई। प्रबंधक हित चिंतक सहकारी समिति मर्या., सेक्टर 1, भिलाई को छत्तीसगढ़ नगर पालिक निगम अधिनियम 1956 की धारा 174 की उपधारा (1) के अंतर्गत समय सीमा में बकाया राशि 772313.00 (7 लाख 72 हजार 313 रुपए) जमा करने नोटिस दिया गया था। परंतु प्रबंधक हित चिंतक सहकारी समिति मर्या., सेक्टर 1, भिलाई द्वारा राशि जमा नहीं की गई है। इस पर आयुक्त ऋतुराज रघुवंशी ने कुर्की का वारन्ट जारी कर दिया है। इसके लिए जोन क्रमांक 3 के प्रभारी सहायक राजस्व अधिकारी परमेश्वर चंद्राकर को अधिनियम की धारा 175 के तहत् आदेश दिया गया है कि जब तक कि प्रबंधक हित चिंतक सहकारी समिति मर्या.,सेक्टर 1, भिलाई समाधान योग्य यह सिद्ध न कर दे कि मांगी गई राशि नगर पालिक निगम, भिलाई को चुका दी गई है तथा जब तक कि मांगी गई राशि चुका न दें वसूली के समस्त खर्च सहित प्रबंधक हित चिंतक सहकारी समिति मर्या., सेक्टर 1, भिलाई के चल सम्पत्ति के अभिहरण या उसकी अचल सम्पत्ति की कुर्की तथा विक्रय द्वारा वसूल धारा 178 के अंतर्गत कार्यवाही की जाये।

अधिनियम की धारा 177 के उपबंधों के अधीन रहते हुए वारन्ट में निर्देश अभिहरण करने की दृष्टि से सूर्योदय और सूर्यास्त के बीच किसी भी समय भवन के बाहरी या भीतरी दरवाजे या खिड़की को तोड़कर खोलने के लिए प्रभारी सहायक राजस्व अधिकारी परमेश्वर चंद्राकर को प्राधिकृत किया गया है साथ ही चंद्राकर 26 मार्च 2021 को या उसके पूर्व वारन्ट जारी किये गयेे दिनांक से कुर्क की गई सम्पत्ति की तालिका को भी संलग्न कराएंगे। उल्लेखनीय है कि प्रबंधक हित चिंतक सहकारी समिति मर्या. सेक्टर 1, भिलाई ने वर्ष 1999 से लेकर वर्ष 2019-20 तक की अवधि का टैक्स जमा नहीं किया है। संपत्ति कर 586296 रुपए, शिक्षा उपकर 35036 रुपए, समेकित कर 8420 रुपए, अधिभार 113361 रुपए, शास्ती 4000 रुपए तथा यूजर चार्ज 25200 रुपए इस प्रकार कुल योग 772313 रुपए बकाया है।

 

 

27-02-2021
रविवार अवकाश के दिन भी खुला रहेगा संपत्तिकर जमा करने के लिए काउंटर

भिलाई। नगर पालिक निगम भिलाई क्षेत्र के करदाता को सुविधा देने के लिए शासकीय अवकाश रविवार को भी संपत्तिकर जमा करने के लिए काउंटर खुला रहेगा। कई करदाताओं को कार्य दिवस के दौरान संपत्तिकर जमा करने के लिए पृथक से समय निकालना पड़ता है, कार्य दिवस के दौरान कई कार्यालयीन व्यस्तता के कारण संपत्तिकर के काउंटर पहुंच भी नहीं पाते है। अब ऐसे करदाता भी रविवार अवकाश के दिन अपना संपत्तिकर एवं अन्य टैक्स जमा कर पाएंगे। रविवार शासकीय अवकाश के दिनों में निगम मुख्य कार्यालय के अलावा जोन क्रमांक एक नेहरू नगर कार्यालय, जोन क्रमांक 2 वैशाली नगर कार्यालय, जोन क्रमांक 3 मदर टैरेसा नगर कार्यालय एवं जोन क्रमांक 4 शिवाजी नगर कार्यालय पहुंचकर भी टैक्स जमा किया जा सकता है। निगम आयुक्त ऋतुराज रघुवंशी के लगातार मॉनिटरिंग करने से संपत्तिकर जमा करने वाले बकायादार एवं करदाताओं में बढ़ोतरी हुई है। पुराने बकायेदारों से वसूली के लिए निगम प्रशासन सख्त कदम उठा रही है। बकायेदारों को धारा 173, 174 की नोटिस देने के बाद इन्हें कुर्की वारंट भी जारी किया गया है अब इस पर सख्ती से कार्रवाई की जा रही है।

 

27-02-2021
बिना अनुमति के बना रहे थे मकान, निगम टीम ने किया ध्वस्त

भिलाई। नगर पालिक निगम क्षेत्र अंतर्गत अतिक्रमण, अवैध निर्माण तथा बिना कोई अनुमति के निर्माण करने वालों के विरुद्ध निगम प्रशासन सख्त कदम उठा रहा है। निगम आयुक्त ऋतुराज रघुवंशी ने ऐसे लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए है! जोन 1 की टीम ने अवैध रूप से निर्माण किए जा रहे मकान के डीपीसी लेवल को ध्वस्त किया गया। कोसानगर स्थित सिन्धुबाई द्वारा बिना भवन अनुज्ञा लिए निर्माण कार्य किया जा रहा था। जिस पर कार्रवाई की गई! आसपास में और भी इसी प्रकार के निर्माण कार्य जारी होने की जानकारी मिलने पर सभी से दस्तावेज मंगाए गए है जिनके परीक्षण के बाद तथा दस्तावेज उपलब्ध नहीं होने की दशा में उन स्थानों पर भी तोड़फोड़ की कार्यवाही की जाएगी। जोन 1 क्षेत्रांतर्गत कोसानगर में बिना कोई परमिशन लिए निर्माण कार्य करने वाले पर कार्यवाही की गई।

जोन क्रमांक 01 के सहायक राजस्व अधिकारी शरद दुबे ने बताया कि जीई रोड किनारे सिन्धु बाई द्वारा निगम प्रशासन से भवन अनुज्ञा लिये बगैर ही मकान निर्माण किया जा रहा था, जिसकी सूचना मिलने पर कुछ दिनों पूर्व नोटिस जारी करने के साथ निर्माण कार्य को बंद कराते हुए सामग्री भी जब्त किए थे, उसके बावजूद भी निर्माण को आगे बढ़ाया जा रहा था। जोन आयुक्त सुनील अग्रहरि के निर्देश के बाद जोन के राजस्व विभाग की टीम जेसीबी और हाइवा लेकर मौके पर पहुंची और सिन्धु बाई द्वारा बनाए जा रहे निर्माण के डीपीसी लेवल को जेसीबी से ध्वस्त करने की कार्यवाही की गई तथा मौके से 3 ट्रिप मलबा भी जप्त किया गया। इस दौरान कुछ लोगों द्वारा निगम की तोड़फोड़ कार्यवाही का विरोध किया जा रहा था,जिन्हें समझाइश दी गई। निगम प्रशासन की चेतावनी के बाद भी निर्माण कार्य को नहीं रोकने की वजह से आज सख्त कार्यवाही की गई। कोसानगर में और भी लोगों के द्वारा बिना कोई भवन अनुज्ञा लिये मकान बनाने की शिकायत मिली है, उन्हें दस्तावेज मंगाया गया है, दस्तावेजों का परीक्षण उपरांत गलत पाए जाने पर क्षेत्र के अन्य निर्माण कार्य वाले स्थानों पर भी तोड़फोड़ की कार्यवाही की जाएगी।

 

09-02-2021
वारंट नोटिस से नगर निगम ने वसूला टैक्स  

दुर्ग । नगर पालिक निगम अधिनियम की धारा के तहत् वारंट नोटिस जारी होने के बाद वारंट नोटिस लेकर पहुॅचे निगम की टीम को पांच करदाताओं ने अपना बकाया संपत्तिकर मौके पर ही जमा कराया। निगम की टीम ने मंगलवार को वारंट नोटिस के आधार पर कुल 2,26,641 रुपये टैक्स की वसूली की है। निगम का प्रभारी बाजार अधिकारी नारायण सिंह यादव, सहा. राजस्व निरीक्षक निर्मल चंद्राकर, संजय सोनकर, शशीकांत यादव, चैतराम यादव और स्पैरो कंपनी के कर्मचारी उपस्थित थे ।  उल्लेखनीय है कि निगम का राजस्व वसूल करने वाले स्पैरो साॅफटेक कंपनी द्वारा निगम क्षेत्र के 150 से अधिक बड़े बकायादारों की सूची राजस्व विभाग को सौंपी थी। इस पर निगम आयुक्त इंद्रजीत बर्मन के द्वारा नियमानुसार वारंट नोटिस जारी किया। उसके बाद भी बकायादारों ने बकाया टैक्स जमा नहीं कराया तब आज आयुक्त के निर्देशानुसार 9 बकायादारों के घर निगम का दल अंतिम वारंट नोटिस लेकर पहुॅचे।

निगम की टीम पहुॅचने पर करदाताओं ने 2,26,641 रुपये जमा कराये ।प्रभारी बाजार अधिकारी ने बताया वारंट नोटिस के आधार पर बकाया टैक्स जमा नहीं करने की स्थिति में कुर्की की कार्यवाही प्रस्तावित की जाती है। सभी बकायादारों को बकाया टैक्स जमा करने कई बार नोटिस जारी किया गया है बावजूद बकाया टैक्स जमा करने में करदाताओं ने रुचि नहीं लिया। तब जाकर वारंट नोटिस जारी कर बकाया टैक्स की वसूली आज की गई ।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804