GLIBS
05-09-2021
अधिवक्ता सुरक्षा कानून की मांग को लेकर भाजपा विधि प्रकोष्ठ ने दिया धरना

रायपुर। भारतीय जनता पार्टी विधि प्रकोष्ठ के कार्यकर्ताओं ने राजधानी के बूढ़ातालाब स्थित धरना स्थल पर अधिवक्ता सुरक्षा कानून की मांग और कोरोना महामारी में अधिवक्ताओं के सामने खडे़ हुए आर्थिक संकट को देखते हुए, आर्थिक पैकेज की मांग को लेकर एक दिवसीय धरना दिया। उक्त कार्यक्रम विधि प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक जे. पी. चंद्रवंशी के मार्गदर्शन में तथा जिला संयोजक भुवन लाल साहू के नेतृत्व में आयोजित किया गया जिसमें मुख्य रूप से भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता संजय श्रीवास्तव, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य सच्चिदानंद उपासने(अधिवक्ता) एवं किशोर महानंद, तथा विधि प्रकोष्ठ के प्रदेश सहसंयोजक बृजेशनाथ पान्डेय एवं समस्त कार्यकर्तागण कैलाश वर्मा, रंजीत कुमार मिस्त्री, विनोद कुमार आडिल, व्ही .आर. साहू, लखनलाल देवागंन, रितेश अवस्थी, कमल राठोर, बंसत कुमार गोड़, नंद कुमार साहू, पवन कुमार अग्रवाल, कैलाश आगाशे, भारती राठोर, सुचित्रा वर्धन, पूजा मोहिते, स्वाति शर्मा, राजकुमारी दुबे, रूपाली शर्मा गौरी बोराल, अंजीता जंघेल, राकेश लोधी, लखन जेटीसी, चंदप्रकाष निर्मलकर, शंकर लाल साहू, रूद्र कुमार साहू, राजकुमार गिरी, अनिल गेदाम, पुश्यमित्र पान्डेय, विनोद प्रधान, जगदीश मूर्ति, कैलाश कुमार पूरी, ऋशभ कुमार मिस्त्री, सूर्यकांत कश्यप विशेष रूप से उपस्थित होकर अपनी मांग को लेकर रायपुर जिलाधीश के माध्यम से मुख्यमंत्री छत्तीसगढ़ शासन को ज्ञापन देकर अवगत कराया।

02-09-2021
अब अपर कलेक्टर रायपुर की कमान संभालेंगे आईएएस गोपाल वर्मा, आदेश जारी

रायपुर। छत्तीसगढ़ शासन ने आईएएस गोपाल वर्मा को अपर कलेक्टर रायपुर के पद पर पदस्थ किया है। इस संबंध में सामान्य प्रशासन विभाग के सचिव डॉक्टर कमलप्रीत सिंह ने आदेश जारी कर दिया है। 2016 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी गोपाल वर्मा इससे पूर्व विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारी कलेक्ट्रेट रायपुर की जिम्मेदारी संभाल रहे थे।

31-08-2021
मापदंडों को पूरा करने वाले गौठानों को माना जाएगा स्वावलंबी, पढ़िए कृषि विभाग के निर्धारित 7 मापदंड 

रायपुर। छत्तीसगढ़ शासन की सुराजी गांव योजना के तहत गांवों में निर्मित एवं सक्रिय गौठानों के स्वावलंबी होने के लिए छत्तीसगढ़ शासन के कृषि विभाग मंत्रालय ने सात मापदंड निर्धारित किए हैं। निर्धारत मापदंडों को पूरा करने वाले गौठानों को शासन की ओर से स्वावलंबी गौठान के रूप में मान्य किया जाता है। उल्लेखनीय है कि राज्य में अब तक 1242 गौठान स्वावलंबी हो चुके हैं। इसमें सर्वाधिक 189 गौठान रायगढ़ जिले के हैं। छत्तीसगढ़ शासन की ओर से राज्य में पशुधन के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए सुराजी योजना के गरूवा घटक के अंतर्गत गांव-गांव में गौठानों का निर्माण कराया जा रहा है। अब तक 10187 गौठानों के निर्माण की मंजूरी दी गई है। इसमें से 5893 गौठान निर्मित एवं संचालित है। गौठानों में पशुओं के चारे-पानी की व्यवस्था के साथ-साथ उनके स्वास्थ्य की नियमित रूप से जांच का प्रबंध शासन की ओर से किया गया है। गौठानों में पशुओं को हरे चारे की उपलब्धता तय करने के लिए चारागाह विकसित कर वहां हाईब्रिड नेपियर घास सहित अन्य हरे चारे का उत्पादन किया जा रहा है।

छत्तीसगढ़ शासन की ओर से गौठानों के स्वावलंबी होने के लिए निर्धारित मापदंड :
सबसे महत्वपूर्ण यह है कि गौठान के पास कम से कम एक पखवाड़े तक क्रय किए गए गोबर के भुगतान की राशि उपलब्ध होना चाहिए। गौठानों में गोबर की क्रय मात्रा के अनुरूप उससे वर्मी खाद तैयार करने के लिए पर्याप्त मात्रा में वर्मी टांकों की उपलब्धता, बीते दो सप्ताह में क्रय किए गोबर की मात्रा को छोड़कर शेष क्रय गोबर का वर्मी कम्पोस्टिंग के लिए उपयोग और बीते चार पखवाड़े में क्रय गोबर को छोड़कर शेष गोबर का कम्पोस्ट के रूप में तबदील होना जरूरी है। वर्मी एवं सुपर कम्पोस्ट की विक्रय के बाद शुद्ध लाभ का स्व-सहायता समूह को भुगतान एवं गौठान में वर्मी कम्पोस्ट के निर्माण के साथ-साथ कम से कम दो अन्य आयमूलक गतिविधियों का गौठान में संचालन गौठान के स्वावलंबी होने की शर्त में शामिल है। गौठान के गुणात्मक मापदंड के अंतर्गत वहां की आर्थिक गतिविधियों के अभिलेख का संधारण, वर्किंग शेड, ट्यूबवेल, पशुओं के लिए चारे एवं पानी की व्यवस्था के साथ-साथ वर्मी कम्पोस्ट के लिए आवश्यक अधोसंरचना और कम से कम 50 फीसद पशुओं नियमित गौठान आते हों।

28-08-2021
सितंबर माह में 6 दिन मांस-मटन की बिक्री पर रहेगा प्रतिबंध, दुकानें खोलने पर होगी कार्रवाई

रायपुर। राजधानी रायपुर के नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत सितंबर माह में 6 दिन मांस-मटन की बिक्री पर प्रतिबंध रहेगा। इस संबंध में शनिवार को नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग ने आदेश जारी कर दिया है। आदेश का उल्लंघन कर दुकानें खोलने पर कार्रवाई की जाएगी। जारी आदेश के अनुसार 4 सितंबर को पर्युषण पर्व के प्रथम दिन,10 सितंबर को गणेश चतुर्थी,11 सितंबर को पर्युषण पर्व के अंतिम दिन, 17 सितंबर को डोल ग्यारस, 19 सितंबर को अनंत चतुर्दशी, 21 सितंबर को पर्युषण पर्व में संवत्सरी व उत्तम क्षमा के पर्व के दिन मांस-मटन की बिक्री नहीं होगी।

नगर निगम रायपुर के स्वास्थ्य अधिकारी विजय पांडेय ने बताया कि छत्तीसगढ़ शासन के पर्यावरण एवं नगरीय विकास विभाग के आदेश के पालन में निगम स्वास्थ्य विभाग की ओर से इस संबंध में आदेश जारी कर दिया गया है। सितंबर माह के उक्त दिनों में मांस-मटन की बिक्री प्रतिबंधित रहेगी। किसी भी दुकान में मांस-मटन के विक्रय पर मांस जब्त करने की कार्रवाई की जाएगी। साथ ही संबंधित व्यक्ति के विरुद्ध यथोचित कार्रवाई भी की जाएगी। नगर निगम रायपुर के समस्त जोन स्वास्थ्य अधिकारी/ समस्त जोन स्वच्छता निरीक्षक मांस/मटन के विक्रय पर प्रतिबंध के आदेश का पालन तय करवाएंगे। सभी अधिकारी अपने संबंधित जोन क्षेत्रों के मटन बाजारों में सतत निगरानी रखेंगे।

25-08-2021
Breaking : सहायक कलेक्टर का तबादला, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बलौदाबाजार की जिम्मेदारी

रायपुर। छत्तीसगढ़ शासन ने भारतीय प्रशासनिक सेवा (2018) की अधिकारी प्रतिष्ठा ममगाई सहायक कलेक्टर रायगढ़ को नए स्थान पर पदस्थ किया है। अस्थाई रूप से आगामी आदेश तक अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बलौदाबाजार, जिला बलौदाबाजार-भाटापारा के पद पर पदस्थ किया गया है। इस संबंध में छत्तीसगढ़ शासन सामान्य प्रशासन विभाग के सचिव डॉक्टर कमलप्रीत सिंह ने आदेश जारी कर दिया है।

25-08-2021
Breaking : आईएएस उमेश अग्रवाल को अध्यक्ष राजस्व मंडल की जिम्मेदारी,आदेश जारी

रायपुर। छत्तीसगढ़ शासन ने भारतीय प्रशासनिक सेवा (2004) के अधिकारी उमेश कुमार अग्रवाल को अतिरिक्त प्रभार सौंपा है। आईएएस उमेश अग्रवाल अपने वर्तमान कर्तव्य सदस्य राजस्व मंडल के साथ अध्यक्ष राजस्व मंडल की जिम्मेदारी भी संभालेंगे। इस संबंध में छत्तीसगढ़ शासन सामान्य प्रशासन विभाग के सचिव डॉ. कमलप्रीत सिंह ने आदेश जारी कर दिया है।

25-08-2021
डिपॉजिट को हटाने, कटऑफ निर्माण सहित नहर मरम्मत के लिए 2.3 करोड़ रुपए मंजूर 

रायपुर। छत्तीसगढ़ शासन के जलसंसाधन विभाग मंत्रालय ने 2 करोड़ 3 लाख 28 हजार रुपए की प्रशासकीय स्वीकृति मुख्य अभियंता महानदी गोदावरी कछार रायपुर को दी है। यह स्वीकृति कबीरधाम जिले के सहसपुर लोहारा विकासखंड स्थित करार्नाला व्यपवर्तन योजना के अपस्ट्रीम में जमा डिपॉजिट को हटाने, कटऑफ के निर्माण और नहर मरम्मत कार्य के लिए दी गई है। इस विकास कार्य के पूर्ण होने से 878 एकड़ में सिंचाई की कमी पूरी होगी। साथ ही इस व्यपवर्तन के माध्यम से कुल 1228 एकड़ में सिंचाई के लिए जलापूर्ति हो सकेगी।

19-08-2021
Breaking : स्कूल शिक्षा विभाग में तबादला, अधिकारियों को नए स्थानों में किया गया पदस्थ

रायपुर। छत्तीसगढ़ शासन ने स्कूल शिक्षा विभाग के संयुक्त संचालक और उप संचालक की नवीन पदस्थापनाएं की गई हैं। कार्यालय संयुक्त संचालक शिक्षा संभाग दुर्ग के उप संचालक हेमंत उपाध्याय को प्रभारी संयुक्त संचालक संभागीय कार्यालय शिक्षा संभाग बस्तर, लोक शिक्षण संचालनालय के उप संचालक जेपी रथ को प्रभारी संयुक्त संचालक संभागीय कार्यालय शिक्षा संभाग रायपुर और संयुक्त संचालक संभागीय कार्यालय शिक्षा संभाग रायपुर के संयुक्त संचालक एसके भारद्वाज को संयुक्त संचालक लोक शिक्षण संचालनालय पदस्थ किया गया है। स्कूल शिक्षा विभाग ने गुरुवार को मंत्रालय से इस आशय का आदेश जारी कर दिया है।

13-08-2021
राज्य पुलिस सेवा के अफसरों का तबादला, पूर्व ट्रांसफर लिस्ट में किया गया बदलाव, आदेश जारी

रायपुर। छत्तीसगढ़ शासन ने राज्य पुलिस सेवा के अफसरों की पदस्थापना स्थल में बदलाव किया है। इस संबंध में गृह पुलिस विभाग के अवर सचिव मनोज श्रीवास्तव ने आदेश जारी कर दिया है। जारी आदेश के मुताबिक मंजू लता बाज अनुविभागीय अधिकारी पुलिस ओड़गी को नगर पुलिस अधीक्षक सिविल लाइन बिलासपुर के पद पर पदस्थ किया गया है। अशोक जोशी उप पुलिस अधीक्षक पुलिस मुख्यालय रायपुर को नगर पुलिस अधीक्षक छावनी जिला दुर्ग में पदस्थ किया गया था। आदेश में संशोधन करते हुए यथावत उप पुलिस अधीक्षक पुलिस मुख्यालय रायपुर में पदस्थ किया गया है। इसी तरह राजेश जोशी अनुविभागीय अधिकारी पुलिस गंडई को नगर पुलिस अधीक्षक सिविल लाइन बिलासपुर के पद पर पदस्थ किया गया था। आदेश में संशोधन करते हुए उन्हें अनुविभागीय अधिकारी पुलिस ओड़गी के पद पर पदस्थ किया गया है।

 

04-08-2021
BREAKING : डीएसपी सहित बड़े पैमाने पर राज्य पुलिस सेवा के अफसरों का तबादला,आदेश जारी

रायपुर। छत्तीसगढ़ शासन ने बड़े पैमाने पर गृह (पुलिस) विभाग में तबादले किए हैं। नगर पुलिस अधीक्षक, उप पुलिस अधीक्षक, अनुविभागीय पुलिस सहित 69 अफसरों को नए स्थानों में पदस्थ किया गया है। इस संबंध में गृह पुलिस विभाग के अवर सचिव मनोज श्रीवास्तव ने आदेश जारी कर दिया है।

 

 

 

https://glibs.in/backend/web/newsimage/1628092152610ab6f8a93804.65281755.jpeg

04-08-2021
Breaking : पुलिस विभाग में बड़ा फेरबदल,एएसपी सहित अन्य अफसरों का तबादला,आदेश जारी

रायपुर। छत्तीसगढ़ शासन ने राज्य पुलिस सेवा संवर्ग के अधिकारियों का तबादला किया है। जारी तबादला सूची में  एएसपी सहित अन्य अफसरों को नए स्थानों में पदस्थ किया गया है। एएसपी ग्राणीण रायपुर तारकेश्वर पटेल को एएसपी रायपुर शहर और एएसपी रायपुर शहर लखन पटले को एएसपी ग्रामीण के पद पर पदस्थ किया गया है। इस संबंध में गृह पुलिस विभाग के अवर सचिव मनोज श्रीवास्तव ने आदेश जारी कर दिया है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804