GLIBS
19-04-2021
भगवान जगन्नाथ के दर्शन से पहले श्रद्धालुओं को करानी होगी कोरोना जांच

भुवनेश्वर। ओड़िशा की राजधानी भुनेश्वर स्थित प्रसिद्ध लिंगराज मंदिर को कई सेवादारों की कोरोना पॉजिटिव आने से आम श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिया गया था। इस पर निकाय ने कहा कि भगवान अशोकष्टमी रथयात्रा मंदिर प्रशासन की ओर से कोविड-19 नियमों के तहत फिर से संपन्न कराई जाएगी। इस बीच रविवार को प्रसिद्ध जगन्नाथ मंदिर को सैनिटाइज किया गया। मंदिर प्रशासन ने बताया कि मंदिर में प्रवेश के लिए नए मानक परिचालन प्रक्रिया एसओपी सोमवार से लागू हो जाएगी। नई एसओपी के अनुसार बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश करने के लिए आरटी-पीसीआर जांच में संक्रमण मुक्त होने या टीकाकरण पूर्ण होने का प्रमाण पत्र देना होगा और यह भी शर्त है कि आरटी-पीसीआर रिपोर्ट 4 दिन से अधिक पुराना नहीं होना चाहिए।

20-03-2021
ओडिशा के सीमावर्ती गांवों के ग्रामीण छत्तीसगढ़ में शामिल होने कर रहे हैं मांग

महासमुन्द। छत्तीसगढ़ की सीमा से लगे ओडिशा के विकासखंड पाइकमाल ब्लॉक के 5 गांव के लोग छत्तीसगढ़ में शामिल होने की मांग कर रहे हैं। यहां के ग्रामीणों ने ओडिशा सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि समस्याओं को दूर करने ओडिशा सरकार की ओर से ध्यान नहीं दिया जा रहा है। इसलिए यहां के लोग छत्तीसगढ़ में शामिल होने की आवाज उठा रहे हैं। ग्रामीणों ने बताया कि पश्चिम ओडिशा के चर्दापाली,गुंचाडीह इलाके में न तो सड़क है और न ही नदी-नालों में पुल-पुलिया बनाई गई है। इसके कारण लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। यह इलाका ओडिशा में होने के बाद भी बारिश शुरू होते ही नदी पर पुल नहीं होने की वजह से पूरे ओडिशा से कट जाता है और इनका पूरा काम छत्तीसगढ़ से ही संपन्न कराना पड़ता है। दिलचस्प तो ये रहा कि ओडिशा के ग्रामीणों के इस मांग को लेकर विगत दिनों छत्तीसगढ़ ओडिशा सीमा पर एक बैठक भी हुई थी,जिसमें सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण शामिल हुए और इस बैठक में सरायपाली के विधायक भी ग्रामीणों की मांग को जायज बताते हुए सहभागिता किए थे। इसके बाद समूचे ओडिसा में सरायपाली विधायक पर ग्रामीणों को उकसाए जाने के आरोप भी लगे। ग्रामीणों ने बताया कि ओडिशा छोड़ छत्तीसगढ़ के साथ मिलने की इच्छा दुखदायी है। यातायात के लिए काफी समय से मांग किये जाने के बावजूद ओडिशा गर्वमेंट और किसी दल के नेताओं द्वारा इस मुद्दे पर कोई सुनवाई नहीं होने की से मजबूरन हमें छत्तीसगढ़ में शामिल होने की मजबूरी है। इसलिए हम यह मांग उठा रहे है।



 

26-02-2021
ओडिशा के गंजम जिले में नजर आई दुर्लभ प्रजाति की ब्लू व्हेल

रायपुर/भुवनेश्वरओडिशा के गंजम जिले के सूनापुर तट पर एक दुर्लभ जाति की ब्लू व्हेल नजर आई है। जानकारी के अनुसार, यह 22 फुट लंबी और बहुत विशाल है। मछुआरों ने गुरुवार को दोपहर में सूर्यपुर तट पर बेजान सी पड़ी इस मछली को देखा और वन विभाग के अधिकारियों को इसकी सूचना दी। वहां के लोगों को लगा कि यह मछली मर चुकी है। खबरों के अनुसार, सूचना मिलते ही अधिकारी वहां पहुंचे और मछली को रेस्क्यू कर उन्होंने जाँच शुरू कर दी। मछली जीवित थी बाद में उसे वापस समुद्र में भेज दिया गया। बता दें कि गंजम जिले में सूनापुर समुद्र तट पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है और ओडिशा में सबसे अधिक मांग वाले तटों में से एक है।

 

25-02-2021
गलघोंटू संक्रमण के कारण ओडिशा में हाथियों की मौत

भुवनेश्वर। ओडिशा में सात हाथियों की मौत एक संक्रमण के कारण हुई। हाथियों की मौत बैक्टीरिया पास्चुरेला मल्टोसीडा संक्रमण की वजह से हुई। प्रोजेक्ट एलीफेंट डिविजन के एक केंद्रीय जांच दल ने अपनी जांच में बताया कि इस बैक्टीरिया से हाथियों को हैमरेजिक सेप्टिसीमिया हुआ था। इसे गलाघोंटू रोग कहा जाता है। इस रोग को और फैलने से रोकने के लिए जिलाधिकारी व पशुचिकित्सा अधिकारियों की बैठक हुई।

 

12-02-2021
सामूहिक श्रद्धांजलि सभा में शामिल हुए विधायक रेखचंद जैन, मृतकों के परिजनों को दिया सहायता राशि का चेक 

रायपुर/जगदलपुर। ओड़िशा के आमगांव के निकट सड़क दुर्घटना में ग्राम पंचायत कलचा के 10 मृतकों की आत्मा की शांति के लिए सामूहिक श्रद्धांजलि सभा और भोज का कार्यक्रम शुक्रवार को हुआ। कार्यक्रम में विधायक जगदलपुर व संसदीय सचिव रेखचंद जैन  शामिल हुए। विधायक जैन ने श्रद्धांजलि अर्पित कर शोक संतप्त परिजनों को ढांढस बंधाया। पगड़ी रस्म की परंपरा में शामिल हुए। उन्होंने मृतकों के परिजनों को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की ओर से घोषित सहायता राशि दो लाख में से डेढ़ लाख रुपए का चेक दिया। इससे पहले तात्कालिक सहायता राशि के पचास हजार रुपए नकद प्रदान किए जा चुके हैं। 

विधायक जैन ने कहा कि विधि के विधान के आगे हम सब नतमस्तक हैं। हमारी सरकार सभी शोक संतप्त परिजनों की हर संभव सहायता करने के लिए तैयार है। कलचा क्षेत्र के युवा जनपद सदस्य जिशान कुरैशी ने अपने पदीय दायित्वों से भी आगे बढ़ कर भतरा समाज व ग्रामीणों की सहमति से यह सामूहिक श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया है। कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ राज्य अक्षय उर्जा विकास अभिकरण के अध्यक्ष मिथिलेश स्वर्णकार,शहर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राजीव शर्मा, महापौर सफीरा साहू व कांग्रेस के अन्य पदाधिकारी भी शामिल हुए।  इस दौरान प्रदेश महासचिव यशवर्धन राव,सरपंच संघ के अध्यक्ष लैखन बघेल, वरिष्ठ नेता संजय जैन, अब्दुल सईद, पार्षद लता निषाद व शुभम यदु, विधि विभाग के जिलाध्यक्ष अवधेश झा, हेमंत कश्यप सहित जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तहसीलदार सहित ग्रामीण उपस्थित थे।

10-02-2021
ओडिशा के कोटपाड़ में अंतर्राज्यीय वॉलीबाल प्रतियोगिता में शामिल हुए विधायक रेखचंद जैन

रायपुर/जगदलपुर। ओडिशा के कोटपाड़ में आयोजित स्व. वासूदेव बिसाइ स्मृति अंतर्राज्यीय वॉलीबाल प्रतियोगिता के उद्घाटन समारोह में विधायक जगदलपुर एवं संसदीय सचिव रेखचंद जैन शामिल हुए। उन्होंने भगवान जगन्नाथ की मूर्ति पर माल्यार्पण व दीप प्रज्जवलित कर प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। पहला मैच कोटापेटा रायगढ़ विरुद्ध  जयपुर के मध्य खेला गया। विधायक जैन ने कहा कि ओडिशा के कोटपाड़ और छत्तीसगढ़ के जगदलपुर का संबंध बहुत पुराना है। इन दोनों क्षेत्रों की संस्कृति व रहन सहन में भी समानता रही है। कोटपाड़ और जगदलपुर हमेशा एक-दूसरे के सुख-दुख में सहभागी रहे हैं। विगत दिनों छत्तीसगढ़ के कलचा ग्राम के वाहन की दुर्घटना के दौरान सभी ने जिस तरह से साथ दिया था, उसके लिए मैं आप सभी लोगों का आभार व्यक्त करता हूं। 

उन्होंने खिलाड़ियों से कहा कि " ना जीतना जरूरी है ना हारना जरुरी है खेल को खेल भावना से खेलना जरूरी है" और आप सभी खेल को खेल भावना के साथ खेलेंगे ऐसी कामना करता हूं। इस दौरान विधायक जगदलपुर एवं संसदीय सचिव रेखचंद जैन के साथ शहर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राजीव शर्मा,प्रदेश महासचिव यशवर्धन राव, शहर जिला महामंत्री अनवर खान,हेमू उपाध्याय,वरिष्ठ नेता संजय जैन, विधि विभाग के जिलाध्यक्ष अवधेश झा, वीडी ब्लॉग के एडिटर इन चीफ विकास दुग्गड़, कोटपाड़ के पूर्व विधायक चंद्र शेखर मांझी ,एम शंकर राव, गणेश चंद्र पांडा ,मनोहर बिसाई,मणी प्रसाद पटनायक, राजेंद्र प्रसाद पटनायक सहित समिति के सदस्य उपस्थित थे।

31-01-2021
शाहरुख खान का साथी राहुल गांजा तस्करी में ओडिशा से गिरफ्तार, कई राज्यों में कर चुका मादक पदार्थ सप्लाई

जगदलपुर। गांजा तस्करी का आरोपी शाहरुख खान पिता युसूफ खान उम्र 28 वर्ष,जो कि   थाना सुसनेर जिला आगरमालवा (मध्य प्रदेश) का निवासी है के द्वारा ट्रक क्रमांक आरजे 17 जीए 2679 में अवैध रूप से मादक पदार्थ गांजा की तस्करी करते पकड़ाया। इसके कब्जे से  84 किलोग्राम अवैध मादक पदार्थ जब्त किया। आरोपी के खिलाफ अपराध क्रमांक 128/ 2020 धारा 20 (ख) एनडीपीएस एक्ट कायम कर न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेजा गया। आरोपी से पूछताछ करने पर उसने बताया कि वह ओडिसा से जो व्यक्ति गांजा देता था उसका नाम सुबाष मेहर उर्फ राहुल निवासी कोरापुट है,जिससे गांजा खरीद कर लाता था।
प्रकरण में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दीपक झा,अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ओपी शर्मा के दिशा निर्देश एवं पुलिस अनुविभागीय अधिकारी भानपुरी उदयन बेहार के पर्यवेक्षण में गांजा तस्करों पर कार्यवाही करने के दिशा निर्देश प्राप्त होने पर थाना प्रभारी बस्तर सुरेंद्र बघेल के नेतृत्व में टीम गठित कर ओडिसा के कोरापुट भेजा गया। यहां आरोपी सुबाष मेहर उर्फ राहुल पिता तिरंगा मेहर उम्र 26 वर्ष निवासी ग्राम पटनागढ़ थाना पटनागढ़ जिला बलांगीर ओडिसा की लगातार तलाशी अभियान और साइबर सेल जगदलपुर के सहयोग से घेराबंदी कर अभिरक्षा में लेकर पूछताछ की गई। उसने गांजा सप्लाई करना स्वीकार किया। राहुल ने बताया कि वह पिछले डेढ़ साल से गांजा सप्लाई कर रहा है। मध्यप्रदेश ,दिल्ली ,रांची झारखंड कि ग्राहकों को अब तक 2000 किलोग्राम से ज्यादा का गांजा सप्लाई कर चुका है।

आंध्र प्रदेश, ओडिसा की सीमा के जंगलों से गांजा लाकर ग्राहकों को बेचता था। आरोपी का कोरापुट में ऑटो पार्ट्स की दुकान है आरोपी द्वारा ग्राहकों को ऑटो या पिकअप के माध्यम से गांजा उपलब्ध कराकर वाहन में लोडिंग करता था। कई बार स्वयं बैग में गांजा रखकर बस अथवा ट्रेन के माध्यम से ग्राहकों तक पहुंचाता था।
आरोपी सुबाष मेहर उर्फ राहुल का अपराध स्वीकार करने एवं प्रकरण में संलिप्तता होने व पर्याप्त साक्ष्य सबूत पाए जाने से रविवार को गिरफ्तार किया। उसे न्यायिक रिमांड पर न्यायालय जगदलपुर पेश किया गया। कार्यवाही में निरीक्षक सुरेंद्र बघेल ,प्रधान आरक्षक छगनलाल डहरिया, आरक्षक विद्याचरण सोनवानी का मुख्य भूमिका रही।

 

23-01-2021
जीआरपी ने पकड़ा 8 किलो गांजा, ओडिशा का युवक गिरफ्तार

रायपुर। शासकीय रेलवे पुलिस ने शुक्रवार को 8 किलो गांजे के साथ एक युवक को गिरफ्तार किया है। आरोपी के कब्जे से एक पिट्ठू बैग में गांजा बरामद हुआ है। जब्त गांजे की कीमत 40000 रुपए आंकी गई हैै। युवक के खिलाफ धारा 20 बी नारकोटिक्स एक्ट के तहत कार्रवाई की गई है। जीआरपी थाना प्रभारी निरीक्षक आरके बोर्झा ने बताया कि प्लेटफार्म नंबर 2-3 ओवरब्रिज के पास बिलासपुर छोर पर आरोपी को पकड़ा गया। आरोपी युवक सबन बस्तीराय (23) बंडा पीपीली थाना कोटागढ़ जिला कंधमाल ओडिशा का रहने वाला है।

 

 

17-01-2021
दोपहिया वाहन में गांजा ले जाते दो आरोपी पकड़ाए, 50 हजार का मादक पदार्थ जब्त

जगदलपुर। ओडिशा से गांजा तस्करी कर यूपी ले जा रहे दो तस्करों को कोतवाली पुलिस ने  धरदबोचा है। पुलिस ने गांजा तस्करों के कब्जे से करीब 10 किलो गांजा बरामद किया है। इसकी कीमत पचास हजार से अधिक आंकी गई है। गांजा तस्करों ने पुलिस से बचने के लिए तस्करी का तरीका बदला है। पहले तस्कर महंगी चार पहिये में गांजे की तस्करी करते थे अब तस्कर दोपहिया वाहनों में कम मात्रा में गांजे की तस्करी कर रहे हैं। कोतवाली थाना प्रभारी एमन साहू ने बताया कि पुलिस को सूचना मिली थी कि कोटपाड ओडिशा की ओर से दो व्यक्ति बिना नम्बर की बाइक से रायपुर की ओर गांजा ले जा रहे है। पुलिस टीम ने आमागुड़ा चौक के पास गाड़ियों की जांच शुरू की। इस दौरान बाइक को रोका और सवार दो व्यक्ति से पूछताछ की गई। वाहन की चैकिंग पर गांजा बरामद हुआ। आरोपियों ने अपना नाम राजेन्द्र सिंह नायक निवासी उत्तर प्रदेश और दूसरे ने अपना नाम राकेश सिंह नायक कन्नौज उप्र का रहने वाला बताया। आरोपियों के पास से 10.400 किलोग्राम गांजा बरामद हुआ। इसकी बाजार में कीमती करीब 52,000 रुपये है। आरोपियों पर एनडीपीएस एक्ट के तहत कायवाही की गई और उन्हें कोर्ट में पेश किया,जहाँ से उन्हें जेल भेज दिया गया।

 

29-11-2020
धान कोचिए हो गए होशियार, आटो और बाइक से ओडिशा से ला रहे धान खपाने छत्तीसगढ़

कोंडागांव। ओडिशा का धान छत्तीसगढ़ में खपाने की कोशिश कर रहे कोचियों को पुलिस ने धरदबोचा। यह कार्रवाई कोंडागांव पुलिस और राजस्व विभाग की संयुक्त टीम ने की। बता दें कि प्रदेश में 1 दिसम्बर से धान खरीदी शुरू होने वाली है। इसके लिए प्रशासन की तैयारियां जोरों पर है। वहीं पड़ोसी राज्य से धान और मक्का लाकर छत्तीसगढ़ में खपाने की कोशिश करने वालों पर नकेल कसने के लिए पुलिस और राजस्व विभाग की टीम बनाई गई है। दरअसल शनिवार को पुलिस और राजस्व विभाग की संयुक्त टीम ने ओडिशा के सरहदी इलाके में स्थित थाना माकड़ी क्षेत्र के ग्राम छिनारी और चौकी बाँसकोट क्षेत्र के ग्राम मारंगपुरी में अवैध तरीके से धान और मक्का खपाने वालों को परिवहन करते पकड़ा।

कल थाना माकड़ी के ग्राम छिनारी में थाना प्रभारी सोन सिंह सोरी और अन्य थाना स्टाफ को ग्रामीणों ने सूचना दी गई कि ओडिशा का धान छत्तीसगढ़ में खपाने एक ऑटो में भरकर लाया जा रहा है। सूचना पर कार्यवाही करते हुए थाना प्रभारी और राजस्व विभाग की टीम ने दबिश देकर ऑटो को रोका। जांच के दौरान 12 बोरी अवैध धान को जब्त किया। वहीं दूसरी कार्रवाई में चौकी बाँसकोट के ग्राम मारंगपुरी में चौकी प्रभारी एसआई प्रमोद कतलम और तहसीलदार एचएस नायक के नेतृत्व में ओडिशा से चोरी छिपे लाए जा रहे 3 मोटरसाइकिल में 5 बोरा धान और 1 बोरा मक्का जब्त  किया। दोनों मामलों में कोचियों ने मुख्य सड़क का इस्तेमाल न करके चोरी छिपे धान लाने का प्रयास किया जा रहा था। इसके लिए ट्रेक्टर या अन्य बड़े वाहन का इस्तेमाल न करके बाइक और ऑटो जैसे छोटे वाहन का सहारा लिया था।

28-11-2020
मुठभेड़ में मारा गया 8 लाख के इनामी नक्सली, हथियार सहित सामग्री जब्त

जगदलपुर। ओडिशा की एसओजी व डीवीएफ एवं आंध्रप्रदेश की बीएसएफ व ग्रेहाउंड फोर्स के संयुक्त ऑपरेशन में गुरुवार को मलकानगिरी के जंत्री इलाके के जंगल में हुई मुठभेड़ में 8 लाख के इनामी नक्सली किशोर उर्फ मासा कवासी को मार गिराया। मारे गए नक्सली के पास से जवानों ने एके 47 राइफल, आईईडी समेत अन्य नक्सली सामग्री बरामद की है। मुठभेड़ स्थल से एक घायल नक्सली भी जवानों के हत्थे चढ़ा है। घायल नक्सली की पहचान मलकानगिरी जिले के जोदाम्बो थाना क्षेत्र निवासी लैखन उर्फ लक्ष्मण गालोरी के रूप में की गई है। मलकानगिरी पुलिस के मुताबिक गुरुवार को एनकाउंटर में मारा गया नक्सली किशोर उर्फ मासा बस्तर जिले के चंादामेटा गांव का रहने वाला था। पिछले 13 वर्षों से वह नक्सली संगठन में विभिन्न पदों पर सक्रिय रहा। वर्तमान में मासा आंध्र प्रदेश व ओडिशा प्रदेश जोनल कमेटी अंतर्गत सैन्य प्लाटून कमांडर के रुप में सक्रिय था। बताया गया कि यह पहला मौका था जब फोर्स ने मलकानगिरी जिले के स्वाभिमान अंचल के जंत्री इलाके में बड़ा सर्चिंग ऑपरेशन लांच की थी। पुलिस के पास इस इलाके में बड़े कैडर के नक्सलियों के कैंप करने की पुख्ता सूचना थी।

मुठभेड़ स्थल से ये हथियार और सामग्री बरामद हुई

मुठभेड़ स्थल से जवानों ने एक एके 47 राइफल, 3 मैग्जीन में 40 राउंड गोलियां, 1 आईईडी, 11 नग इलेक्ट्रिक डेटोनेटर, 2 वायरलेस सेट, 1 वॉकीटॉकी, 2 रिमोर्ट, कैमरा फ्लैश, एंपीयर मीटर, दो पिट्ठू बैग, वॉच, नाइफ, दवाइंयां व नक्सली साहित्य बरामद की हैं।

 

11-11-2020
ओडिशा: पति-पत्नी और चार बच्चों की हत्या, कंबल में लिपटे मिले  शव

भुवनेश्वर। पश्चिमी ओडिशा के बोलंगीर जिले में बुधवार सुबह एक ही परिवार के छह सदस्य मृत पाए गए। इनमें चार बच्चे भी शामिल हैं और ये शहद बेचने का काम करते थे। पुलिस को आशंका है कि सभी लोगों की हत्या की गई है। हत्या का कारण अज्ञात है। पुलिस को घटनास्थल से कुल्हाड़ी भी मिली है। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि बोलंगीर के पाटनगढ़ ब्लॉक के सांवरापा गांव में बुलू जानी (50), उनकी पत्नी ज्योति (48), दो बेटियां सरिता और श्रेया और दो बेटे भीष्म और संजीव के शव कंबल में लपेटे हुए पाए गए। जानी पिछले 10 सालों से इलाके में शहद बेचा करता था। बुधवार की सुबह जानी के पड़ोसियों ने घर का दरवाजा बंद देखा। जैसे ही किसी ने काफी देर तक दरवाजा नहीं खोला, पड़ोसियों ने खिड़की से झांककर देखा तो छह शव जमीन पर पड़े थे। बोलंगीर के एसपी मडकर संदीप संपद ने कहा, कुछ पड़ोसियों ने देखा था कि जानी का परिवार आपस में झगड़ रहा था। हालांकि, यह कहना मुश्किल है कि अभी क्या हुआ है, लेकिन ऐसा लगता है कि उनकी हत्या एक धारदार हथियार से की गई है। घटनास्थल से एक कुल्हाड़ी मिली थी। 

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804