GLIBS
14-03-2021
कार कांड में पुलिस इंस्पेक्टर का कनेक्शन, देर रात एनआईए ने किया गिरफ्तार

मुंबई/रायपुर। मुकेश अंबानी के दक्षिण मुंबई स्थित निवास के पास विस्फोटकों से भरी एक एसयूवी कार मिलने के मामले की जांच कर रही एनआईए ने मुंबई पुलिस के अधिकारी सचिन वाजे को 12 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ करने के बाद देर रात गिरफ्तार कर लिया। सचिन वाजे दक्षिण मुंबई में कंबाला हिल स्थित एजेंसी के दफ्तर में करीब साढ़े 11 बजे अपना बयान दर्ज कराने के लिए पहुंचे थे। वाजे की गिरफ्तारी की बाद भाजपा ने कहा है कि सचिन वाजे की नार्को टेस्ट होनी चाहिए।

09-03-2021
गर्मी में नहीं होगी पानी की किल्लत, 5802 घरेलू नल कनेक्शन की मिली स्वीकृति

कांकेर। कलेक्टर चन्दन कुमार ने मंगलवार को जिला जल एवं स्वच्छता के विषय को लेकर बैठक ली , इसमें19 योजनाओं में 5802 घरेलू नल कनेक्शन के लिए 23 करोड़ रूपये की स्वीकृति दी गई तथा 13010 पेयजल स्त्रोंत उपलब्ध आंगनबाड़ियों को जल जीवन मिशन के अंतर्गत रनिंग वाटर कार्य कराये जाने अनुमोदन किया गया।  स्कूल, उप स्वास्थ्य केन्द्र एवं अन्य शासकीय भवनों मे रनिंग वाटर का कार्य 15वें वित्त से किये जाने का निर्णय लिया गया। जल जीवन मिशन के कार्याें का होर्डिंग, पाॅम्पलेट, बैनर, पोस्टर तथा कला-जत्था के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में प्रचार-प्रसार करने और सभी ग्राम पंचायतों में एफ.टी.के. प्रशिक्षण दिये जाने के लिए के लिए कलेक्टर चन्दन कुमार ने निर्देशित किया।बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ.संजय कन्नौजे, आदिवासी विकास विभाग के सहायक आयुक्त एम.एस.ध्रुव, जिला शिक्षा अधिकारी राकेश पाण्डेय, जल संसाधन विभाग के कार्यपालन अभियंता आर.आर.वैष्णव, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. जे.एल. उइके, कृषि विभाग के उप संचालक एन.के. नागेश, महिला एवं बाल विकास अधिकारी सी.एस. मिश्रा एवं सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी उपस्थित थे।

28-02-2021
1 करोड़ लोगों को फ्री में गैस कनेक्शन देगी केंद्र सरकार

नई दिल्ली। पेट्रोलियम सेक्रेटरी तरुण कपूर ने रविवार को कहा कि केंद्र सरकार अगले 2 वर्षों में 1 करोड़ से ज्यादा जरूरतमंद लोगों को मुफ्त में एलपीजी गैस कनेक्शन उपलब्ध कराएगी। रसोई गैस के बढ़़ते इस्तेमाल को देखते हुए सरकार ने यह योजना बनाई है। मुफ्त गैस कनेक्शन उज्ज्वला योजना के तहत दिए जाएंगे। बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस साल का बजट पेश करते हुए उज्ज्वला योजना के तहत 1 करोड़ लोगों को मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन देने की घोषणा की थी। गरीबी रेखा से नीचे जीवन गुजारने वाले लोगों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत घरेलू रसोई गैस का कनेक्शन दिया जाता है। अब तक बड़ी संख्या में महिलाओं ने इस योजना का फायदा उठाया है। सरकार उज्ज्वला योजना के तहत हर बीपीएल परिवार को 1600 रुपए की आर्थिक सहायता भी देती है।

पेट्रोलियम सेक्रेटरी तरुण कपूर ने कहा कि सिर्फ 4 साल में गरीब महिलाओं के घरों में रिकॉर्ड 8 करोड़ फ्री एलपीजी कनेक्शन दिए गए। इससे देश में एलपीजी उपभोक्ताओं की संख्या बढ़कर करीब 29 करोड़ हो गई। उन्होंने कहा कि ग्रामीण इलाकों में प्रदूषण की समस्या से छुटकारा पाने और महिलाओं के स्वास्थ्य में सुधार के लिए सरकार लगातार काम कर रही है। इसी को ध्यान में रखते हुए फ्री एलपीजी कनेक्शन की सुविधा बढ़ाई जा रही है। उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन लेने के लिए बीपीएल परिवार की कोई भी महिला अप्लाई कर सकती है। इसके लिए केवाईसी फॉर्म भरकर नजदीकी एलपीजी सेंटर में जमा करना होगा। अप्लाई करते समय ही यह बताना होगा कि 14.2 किलोग्राम का सिलेंडर चाहिए या 5 किलोग्राम का। उज्ज्वला योजना का फॉर्म प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की वेबसाइट से भी डाउनलोड किया जा सकता है। इस योजना का फायदा लेने के लिए बीपीएल कार्ड, राशन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, राशन कार्ड, बैंक स्टेटमेंट जैसे दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है।

 

23-02-2021
प्रदेश में स्थायी पम्प कनेक्शन के प्राप्त आवेदनों में 22,249 आवेदन स्वीकृत किए गए: भूपेश बघेल

रायपुर। भूपेश बघेल ने विधानसभा में भाजपा विधायक शिवरतन शर्मा के लिखित प्रश्रों के लिखित उत्तर में जानकारी दी है कि प्रदेश में वर्ष 2020-21 में स्थायी पम्प कनेक्शन के लिए कुल 26438 आवेदन प्राप्त हुए है। इनमें से 22249 आवेदन स्वीकृत किए गए है। वहीं 579 आवेदन निरस्त एवं 3610 आवेदन स्वीकृति के लिए लंबित है। सीएम बघेल ने बताया कि वर्तमान में प्रदेश के 1 लाख 1 हजार 123 कृषकों को सिंचाई के लिए अस्थायी कनेक्शन दिया गया है। वर्तमान में अस्थायी कनेक्शन को स्थायी करने की कोई योजना नहीं है। लेकिन कृषकों द्वारा  स्थायी पंप कनेक्शन के लिए पृथक से आवेदन दस्तावेजों सहित किए जाने पर कंपनी के नियमानुसार कार्यवाही की जाती है एवं जल संसाधनों की उपलब्धता के आधार पर पंप कनेक्शन के विद्युतीकरण के लिए कार्यवाही कर करनेक्शन जारी किए जाते है। सीएम ने बताया कि  वर्ष 2020-21 में 10 हजार कृषि पंपों का लाइन विस्तार कार्य पूर्ण कर स्थायी कनेक्शन दिए जाने का लक्ष्य निर्धारित है। इस लक्ष्य के मुताबिक 31 जनवरी 21 की स्थिति में 7138 पंपों का लाइन विस्तार कार्य पूर्ण कर स्थायी कनेक्शन प्रदाय किया गया है। इसके अतिरिक्त विद्यमान लाइन 3366 कृषि पंपों को स्थायी कनेक्शन प्रदान किया गया है।

 

03-09-2020
डौण्डी और डौण्डीलोहारा ब्लाॅक के 21 किसानों के पंप को मिला विद्युत कनेक्शन

दुर्ग। छत्तीसगढ़ स्टेट पाॅवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड, दुर्ग क्षेत्र में किसानों को खेती-किसानी के लिए पर्याप्त सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से पंप के लिए विद्युत कनेक्शन देने का कार्य सक्रियता के साथ किया जा रहा है। इसी तारतम्य में इस वर्ष डौण्डी एवं डौण्डीलोहारा ब्लाॅक के ग्राम झींकाटोला, करतूटोला, गैंजी, पथराटोला, मिर्रीटोला, षिकारीटोला, किल्लेकोड़ा, उरेटा, सोरली, भालूकोन्हा, ककरेल, धोबनी, बोरिद, भैंसबोड़, बनगांव के 21 किसानों के पंप को विद्युत कनेक्शन प्रदान किया जा चुका है। ग्राम करतूटोला के किसान ठाकुर राम गोड़ ने बताया कि पहले अल्पवर्षा, खंड वर्षा एवं सूखा जैसी समस्याओं के कारण खेती-किसानी में बहुत नुकसान होता था। इस कारण खेत में बोर खुदवाकर पंप में स्थायी विद्युत कनेक्शन के लिए आवेदन दिया। स्थायी कनेक्षन देकर राज्य शासन एवं विद्युत कंपनी ने जिंदगी में खुशियां भर दी।

अब चिंतामुक्त होकर खेती कर सकेंगे। ग्राम उरेटा के कृषक सम्हनलाल हल्बा का कहना है कि पंप कनेक्शन पाकर खूब हैं, तथा बिजली विभाग को धन्यवाद देते हैं कि उन्होंने समय पर पोल तथा लाइन की व्यवस्था कर ट्रांसफार्मर उपलब्ध कराकर विद्युत सप्लाई दिया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार एवं बिजली विभाग ने परिवार की चिंता हर ली। अब परिवार के साथ खुशहाल जिंदगी बसर कर सकते हैं। छत्तीसगढ़ स्टेट पाॅवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड, दुर्ग क्षेत्र के कार्यपालक निदेशक संजय पटेल ने कहा कि क्षेत्र में पंप कनेक्शन प्रदाय का कार्य तेजी से किया जा रहा है, जिससे कि किसानों को कृषि कार्य हेतु पर्याप्त पानी मिल सके और फसल उत्पादन बेहतर हो सके। उन्होंने कहा कि शासन के रीति-नीति के अनुरुप नये कृषि पंपों का ऊर्जीकरण जल्द से जल्द करने और ऊर्जीकृत पंपों को निर्बाध बिजली आपूर्ति देने के लिए विद्युत कंपनी हमेशा तत्पर है।

 

05-08-2019
किसानों की मांग पर तत्काल दें बिजली कनेक्शन : पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री टीएस सिंहदेव

रायपुर।  स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री टीएस सिंहदेव ने अल्पवर्षा के हालात को देखते हुए किसानों के लंबित सिंचाई पम्पों को प्राथमिकता के साथ तत्काल विद्युत कनेक्शन देने के निर्देश दिए हैं। अपेक्षाकृत कम बारिश के चलते जिले में खेती-किसानी के कामकाज समय पर पूर्ण नहीं हो पाये हैं। उन्होंने कहा कि जिले के बड़े हिस्से से होते हुए नदियां बहती हैं। इनके किनारे के किसानों को ज्यादा से ज्यादा अस्थाई पम्प कनेक्शन दिया जाए ताकि वे तेजी से खेती-किसानी के काम को आगे बढ़ा सकें। सिंहदेव आज बलौदाबाजार भाटापारा जिले के प्रभारी मंत्री बनने के बाद पहली बार जिला कार्यालय के सभाकक्ष में अधिकारियों की मैराथन बैठक लेकर योजनाओं एवं कार्यक्रमों में प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने खेती कार्य के लिए अनवरत बिजली आपूर्ति करने के साथ ही खराब ट्रांसफार्मर तत्काल रिप्लेस करने को कहा है।  बैठक में विधायक बिलाईगढ़ चन्द्रदेव राय, विधायक कसडोल शकुन्तला साहू, विधायक भाटापारा शिवरतन शर्मा, विधायक बलौदाबाजार प्रमोद शर्मा, विधायक बिलासपुर शैलेश पाण्डेय, जिला पंचायत अध्यक्ष पूनम मार्कण्डेय सहित कलेक्टर कार्तिकेया गोयल, एसपी  नीतु कमल एवं जिला स्तरीय वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। 
प्रभारी मंत्री ने कहा कि खेत एवं फसलों के वास्तविक हालत की जानकारी रिकार्ड होनी चाहिए। इसके लिए राजस्व विभाग के पटवारियों को कृषि विभाग के आरएईओ के साथ मिलकर गिरदावरी करने के निर्देश दिए गए हैं। मंत्री  ने कहा कि इस साल अब तक पर्याप्त बारिश हुई नहीं है। उन्होंने शायद इस बार ज्यादा संख्या में बीमा कराया है।  उन्होंने जोर देकर कहा कि किसानों के मामले से सरकार जीरो टॉलरेन्स की नीति अपनाएगी। अधिकारियों एवं बैंक तथा बीमा कम्पनी की लापरवाही का शिकार किसानों को नहीं भुगतना चाहिए। प्रभारी मंत्री ने कहा कि गांवों की तरह शहरों में भी गौठान बनाए जाएंगे।  स्वास्थ्य मंत्री ने आयुष्मान योजना के अंतर्गत सरकारी अस्पतालों द्वारा बीमा कम्पनी से दावा क्लेम नहीं करने पर नाराजगी जाहिर की। उन्होंने कहा कि केवल बलौदाबाजार नहीं पूरे प्रदेश में बीमा दावा प्रस्तुत नहीं किये जा रहे हैं। भले ही कम्पनी दावा रिजेक्ट कर दे, लेकिन सौ फीसदी दावा प्रस्तुत होने चाहिए। 

 

04-08-2019
कॉलोनी में टूटा हाईटेंशन तार, बड़ी दुघर्टना टली

रायपुर। राजधानी के कबीरन नगर स्थित हर्षित नगर में बीती देर रात हाइटेंशन तार बीच से टूट गया। इससे पास खड़ी कार में आग लग गई। लोगों की सूझ बूझ से क्षेत्र में एक बड़ी घटना टाल गई। कालोनी में रहने वाले निवासियों का कहना है कि जब तार टूटा तब विद्युत केंद्र से कनेक्शन कट हो गया था। परन्तु बिना फॉल्ट का पता किए पांच मिनट बाद फिर लाइन को चालू कर दी गई। इससे आग फैलने लगी, जिससे समीप खड़ी कार को क्षति पहुंची।

 

20-05-2019
आईएसआईएस कनेक्शन : एनआईए का तमिलनाडु में 10 जगहों पर छापा

चेन्नई। राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने तमिलनाडु के 10 स्थानों पर छापेमारी की है। एनआईए की यह कार्रवाई इस साल आठ जनवरी को दर्ज किए गए एक मुकदमे से संबंधित है जिसमें आठ लोगों पर आईएसआईएस को समर्थन देने का आरोप लगाया गया था। एनआईए ने मुथुपेट, केलाकरई, देवीपट्टिनम, ललपेट और सलेम में 10 लोगों के 10 ठिकानों पर तलाशी ली। एनआईए ने यह कार्रवाई एक मामले में की जिसमें इन लोगों पर ने उनके आतंकवादी संगठन के लिए हथियार खरीदने, सशस्त्र संघर्ष को विफल करने के लिए धन जुटाने और देश के खिलाफ  कार्य करने के लिए आतंकियों को जेल से भगाने की साजिश रची। छापेमारी के दौरान एनआईए ने तीन लैपटॉप, तीन हार्ड डिस्क, 16 मोबाइल फोन, आठ सिम कार्ड, दो पेन ड्राइव, पांच मेमोरी कार्ड और एक कार्ड रीडर समेत दो चाकू और कई दस्तावेज बरामद किए हैं। 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804