GLIBS
18-11-2020
लक्षण दिखते ही 24 घंटे के अंदर कराएं जांच, नहीं तो घातक हो सकते हैं परिणाम : यूनिसेफ

रायपुर। लक्षण दिखने के 24 घंटे के अंदर जांच नहीं कराने और इलाज शुरू नहीं किया जाए तो कोरोना संक्रमण अत्यंत घातक हो सकता है। यूनिसेफ के स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ. श्रीधर ने बताया कि कोई व्यक्ति जब कोविड पॉजिटिव मरीज के संपर्क में आता है, तब अगले 5 दिन के अंदर उसमें सर्दी, बुखार, सुंघने की क्षमता कम होना आदि लक्षण दिखाई देने लगते हैं। लक्षण दिखने के दो दिन पहले व्यक्ति में वाइरस लोड अधिकतम रहता है। लक्षण नहीं आने पर उसे पता ही नहीं चलता और उसके संपर्क में आए व्यक्ति भी संक्रमित हो जाते हैं। इसीलिए बाहर जाते समय मास्क पहनना और सुरक्षित दूरी रखना अत्यंत जरूरी होता है। डॉ. श्रीधर ने बताया कि जिनकी प्रतिरोधक क्षमता कम होती है उनमे लक्षण जल्दी दिख जाते हैं। अन्यथा 5 से 7 दिन में दिन फेफड़ों में असर होना शुरू होता है। सांस फूलने लगती है, ऑक्सीजन स्तर कम होता है,बुखार आता है। बुखार या अन्य लक्षणों को विकसित करने के 5 से 7 दिनों के बाद फेफड़ों की क्षति शुरू हो जाती है। एक बार फेफड़े खराब हो जाने पर मरीजों को सांस फूलने लगती है। रोगी को सांस फूलने से पहले ऑक्सीजन का स्तर कम हो जाता है। यदि इस बिंदु पर सही उपचार शुरू किया जाता है, तो कई रोगियों की जान बचाई जा सकती है।

जब मरीज को अगले 24 से 48 घंटे के भीतर सांस फूलने लगती है, तो यह गंभीर हो जाता है। इसके बाद सबसे अच्छे इलाज के साथ भी रोगी को बचाना बहुत मुश्किल होता है। इसलिए, बुखार या अन्य लक्षणों के विकास के 24 घंटों के भीतर के लिए परीक्षण और नियमित रूप से ऑक्सीजन के स्तर की निगरानी करने से फेफड़ों की क्षति का बहुत पहले पता चल जाएगा। बचाव के लिए सही समय पर इलाज किया जा सकता है। डेथ आडिट में यह बात सामने आई कि अधिकांश मामलों में यदि मरीज 24 घंटे के अंदर जांच करा लेता और अस्पताल में भर्ती हो जाता तो उसकी जान बच जाती। उदाहरण के लिए रायगढ़ जिले के 40 वर्ष के पुरूष के 30 अक्टूबर से लक्षण दिखाई दे रहे थे। उसने 3 नवंबर को कोरोना टेस्ट कराया। 3 नवंबर को ही रायगढ़ के कोविड अस्पताल में भर्ती हुए,किंतु उन्हें सिकल सेल एनीमिया भी था और भर्ती के समय ऑक्सीजन लेवल 62 प्रतिशत था। हर संभव प्रयास के बाद भी उन्हें नहीं बचाया जा सका। 9 नवंबर को उनकी मृत्यु हो गई। यह मृत्यु रोकी जा सकती थी, अगर वे जल्दी जांच करा लेते और समय पर उपचार शुरू हो जाता।

27-10-2020
नारायणपुर में विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर हुई ऑनलाइन निबंध फोटोग्राफी स्पर्धा के परिणाम घोषित

रायपुर/नारायणपुर। विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के उपलक्ष्य पर मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एआर गोटा के निर्देशन एवं सिविल सर्जन डॉ.एमके सूर्यवंशी के मार्गदर्शन में ऑनलाइन फोटोग्राफी एवं निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। प्रतियोगिता में कुल 40 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था,जिसमें फोटोग्राफी में प्रथम स्थान तोमेश्वर सिंह मंडावी, द्वितीय स्थान श्रेया सोनी व दीपा धोटे ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। साथ ही निबंध प्रतियोगिता में प्रथम स्थान सरोज नाग, द्वितीय स्थान अंबिश खोबरागड़े एवं पूनमचंद तृतीय स्थान पर रहे। निबंध प्रतियोगिता में चयनकर्ता के रूप में प्रो.बीडी चांडक एवं विजयालक्ष्मी गौर और फोटोग्राफी प्रतियोगिता में चयनकर्ता सीएमएचओ डॉ.गोटा, डॉ.एमके सूर्यवंशी व डीपीएम प्रिया कंवर उपस्थित थीं। प्रतियोगिता आयोजन में मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के साइकोलॉजिस्ट प्रीति चांडक एवं सोशलवर्कर नेहा गिरी का योगदान रहा।

 

20-10-2020
Breaking:  छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने पुनर्गणना और पुनर्मूल्यांकन के परिणाम किए घोषित

रायपुर। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने पुनर्गणना और पुनर्मूल्यांकन के परीक्षा परिणाम मंगलवार को घोषित कर दिए गए हैं। परीक्षा परिणाम मंडल की वेबसाइट www.cgbse.nic.in पर देखे जा सकते हैं। माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव ने कहा कि मुख्य परीक्षा वर्ष 2019-20 के पुनर्गणना और पुनर्मूल्यांकन के लिए कक्षा 10वीं में 7232 और कक्षा 12वीं में 16452 आवेदन प्राप्त हुए थे।

 

20-10-2020
छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने परीक्षा कराने राज्य सरकार से मांगी अनुमति

रायपुर। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने परीक्षा कराने के लिए राज्य सरकार से अनुमति मांगी और अभी तक अनुमति नहीं मिली है। ऐसे में 60 हजार से अधिक बच्चों का भविष्य खरते में है। ओपन स्कूल के अधिकारियों का कहना है कि इस साल असाइनमेंट बेस पर परीक्षा ली गई थी। इसमें 10वीं और 12वीं के करीब 90 फीसद बच्चे पास हो गए हैं। ऐसे में 10 फीसद बच्चों के लिए परीक्षा नहीं कराई जाएगी। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) के परीक्षा परिणाम में फेल और पूरक आने वाले परीक्षार्थियों को भी निराश होना पड़ रहा है। उनके लिए एक बार फिर श्रेणी सुधारने का अवसर अगस्त-सितंबर में मिलता था, लेकिन इस साल माशिमं परीक्षा नहीं करा पा रहा है। माशिमं ने परीक्षा कराने के लिए राज्य सरकार से अनुमति मांगी है और अभी तक अनुमति नहीं मिली। ऐसे में 60 हजार से अधिक बच्चों का भविष्य अधर में लटक गया है।

छात्रों को बोर्ड में मिली है पूरक की पात्रता
10वीं में 25 हजार 487 और 12वीं 34 हजार 880 परीक्षार्थियों को पूरक की पात्रता मिली है। 10वीं में कुल 162 परीक्षार्थियों के परिणाम विभिन्न कारणों से रोके गए हैं, जिसमें 39 परीक्षार्थियों के परिणाम नकल प्रकरण के कारण और 117 परीक्षार्थियों के परीक्षा परिणाम पात्रता के अभाव में निरस्त किए गए हैं। वहीं 12वीं में कुल 241 परीक्षार्थियों के परिणाम विभिन्न कारणों से रोके गए, जिसमें 70 परीक्षार्थियों के परिणाम नकल प्रकरण के कारण, 168 परीक्षार्थियों के परीक्षा परिणाम पात्रता के अभाव में निरस्त किए गए हैं। प्रोफेसर वीके गोयल ने बताया कि इस बार ओपन स्कूल की असाइनमेंट बेस पर परीक्षा ली गई थी। इसमें करीब 90 फीसद बच्चे पास हुए हैं। अभी अवसर परीक्षा नहीं ली जाएगी। माध्यमिक शिक्षा मंडल के बच्चों की पूरक परीक्षा को लेकर राज्य सरकार से अनुमति मांगी गई है।

02-07-2020
सर्व ब्राह्मण समाज ने राष्ट्रीय गायन प्रतियोगिता के परिणाम किए घोषित  

रायपुर। सर्व ब्राह्मण समाज ने राष्ट्रीय ऑनलाइन गायन प्रतियोगिता के परिणाम घोषित किए हैं। प्रदेश अध्यक्ष ललित मिश्रा व सांस्कृतिक मंच के प्रदेश अध्यक्ष जेपी शर्मा ने बताया कि प्रतियोगिता में प्रदेश के अलावा अन्य प्रदेशों से भी प्रतियोगी शामिल हुए। कुल 137 प्रतियोगियों ने म्यूजिकल सॉन्ग वीडियो भेजे थे। निर्णायक संगीत एवं गायन के शिक्षक समीर भट्टाचार्य थे। विजेताओं को नगद राशि के अलावा ट्राफी व प्रशस्ति पत्र भी दिया जाएगा। घोषित परिणाम में उम्र वर्ग 8 से 15 में प्रथम मुस्कान मिश्रा बलोदा बाजार,द्वितीय आध्या तिवारी दुर्ग,तृतीय दीक्षा वर्द पांडे रायपुर, विशेष प्रतिभा पुरस्कार ओम तिवारी दुर्ग, शोमी पांडे सतना। उम्र वर्ग 16 से 35 में प्रथम शुभम दीक्षित दुर्ग, द्वितीय के उषा कोरबा ,तृतीय स्वाति पांडे मनेंद्रगढ़, विशेष प्रतिभा पुरस्कार शुभम पाठक राजनांदगांव और अविनाश पंडा रायगढ़। वर्ग उम्र 35 से ऊपर -प्रथम सुजाता संदीप शुक्ला रायपुर, द्वितीय प्रसन्ना वर्द पांडे रायपुर,तृतीय अमित शर्मा दुर्ग, विशेष प्रतिभा सम्मान-विजेता शर्मा राजनांदगांव,भावना जोशी अहमदाबाद,अर्पणा दुबे कोटा रायपुर, अंजू मिश्रा रायपुर। उम्र 85 के शामिल प्रतियोगी शांतिलाल शर्मा को उनके जज्बे को सलाम करते हुए मोटिवेट अवार्ड प्रदान किया गया।

26-06-2020
गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल में लगातार पांचवें वर्ष 100% रहा बोर्ड परीक्षा परिणाम

आरंग। गांधी इंग्लिश मीडियम हायर सेकेंडरी स्कूल आरंग का कक्षा दसवीं एवं बारहवीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम इस वर्ष भी शत्-प्रतिशत रहा। उल्लेखनीय है कि लगातार 5 वर्षों से कक्षा दसवीं के प्रथम पांच बैच और कक्षा बारहवीं के प्रथम दो बैच 100% परिणाम के साथ उन्नत हुए हैं। सत्र 2019-20 में कक्षा दसवीं की बोर्ड परीक्षा में 44 विद्यार्थी शामिल हुए जिनमें से 42 बच्चे प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण हुए। कक्षा दसवीं में प्रेरणा चंद्राकर 90.5%, प्राची चंद्राकर 90%, मेघा रानी साहू 89.83%, जानवी अग्रवाल 89.5%, वैशाली भोसले 88.67%, आयुषी गुप्ता 88.5%, तरुण कुमार साहू 88.33%, सुधांशु चंद्राकर 87.17%, अनुराग देवांगन 85%, नवीन साहू 83.67%, राहुल निषाद राज 83 %, हर्षिता देवांगन 82.5%, वरूण साहू ने 81% अंक अर्जित किये। प्रेरणा चंद्राकर, प्राची चंद्राकर, जानवी अग्रवाल और वैशाली भोंसले ने सभी विषयों में विशेष योग्यता हासिल की हैं। साथ ही सुधांशु चंद्राकर ने गणित विषय में शत प्रतिशत अंक अर्जित किया है।

विद्यालय के 44 बच्चों में से 42 बच्चों ने अंग्रेजी विषय में विशेष योग्यता हासिल की हैं। विद्यालय के कक्षा बारहवीं का परीक्षा परिणाम लगातार दूसरे वर्ष शत- प्रतिशत रहा है। विज्ञान संकाय में खुशी गुप्ता 75.2%, सौम्या चंद्राकर 73.8% एवं वाणिज्य संकाय से आर्य गुप्ता 74.8%, पोषण यादव ने 72.8% अंक अर्जित किए हैं। बच्चों और विद्यालय की विशेष सफलता के लिए विद्यालय प्रबंधक ने बच्चों, पालकों एवं शिक्षकों को शुभकामनाएं दी है साथ ही उच्चतम अंक प्राप्त करने वाले मेधावी छात्रों के लिए प्रोत्साहन राशि की घोषणा की है।

19-05-2020
जून के पहले सप्ताह में आ सकते है 10वीं-12वीं के परिणाम

रायपुर। माध्यमिक शिक्षा मंडल 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम जून के पहले सप्ताह में जारी करने का दावा किया जा रहा है। परिणाम जारी करने के लिए शिक्षा मंडल समर्पित होकर जुटा हुआ है। कॉपियों का मूल्यांकन भी पूर्णत: पूरा हो गया है। अब केवल डाटा के काम बाकी है। बता दें कि कोरोना संकट काल में लॉक डाउन के कारण प्रदेश में 10वीं-12वीं बोर्ड की शेष परीक्षा अब नहीं होगी। राज्य सरकार ने कुछ विषयों पर बोर्ड के परीक्षार्थियों को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अंक देने का फैसला लिया है। जो छात्र आंतरिक मूल्यांकन में अनुपस्थित होंगे या अनुत्तीर्ण होंगे या फिर प्राइवेट परीक्षा दे रहे हैं उन्हें भी न्यूनतम अंक देकर उत्तीर्ण कर दिया जाएगा।

 

12-05-2020
उसेंडी ने कहा, जनता के साथ वादाखिलाफी करने का परिणाम प्रदेश सरकार को भुगतना होगा

रायपुर। भारतीय जनता पार्टी ने मंगलवार को प्रदेशभर में धरना प्रदर्शन किया। प्रदेश अध्यक्ष विक्रम उसेंडी ने कहा कि शराबबंदी, किसानों के कर्ज की माफी, दो साल के बकाया बोनस का भुगतान, पिछले खरीफ सत्र में खरीदे गए धान के मूल्य की अंतर राशि के तत्काल भुगतान, शराबबंदी, युवाओं को बेरोजगारी भत्ता, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व मितानिनों के मानदेय में बढ़ोत्तरी आदि मांगों को लेकर भाजपा ने यह धरना दिया। उन्होंने कहा कि गंगाजल हाथ में लेकर किए गए वादे पूरा करने में प्रदेश की कांग्रेस सरकार पूरी तरह विफल रही है। उसेंडी ने कहा कि 18-19 मार्च से पहले टोकन कटने के बाद भी किसानों के धान खरीदी की व्यवस्था नहीं सरकार ने नहीं की। उसेंडी ने कहा कि सरकार को प्रदेश की जनता के साथ वादाखिलाफी करने का परिणाम भुगतना होगा।

 

22-04-2020
सब्जियां उगाकर, वर्मी कंपोस्ट बेचकर आत्मनिर्भर हो रहीं हैं महिलाएं

रायपुर। छत्तीसगढ़ की चार चिन्हारियों को सहेजने की सुराजी गांव योजना का असर अब गांवों में दिखने लगा है। यह योजना खेती और ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती तो दे ही रही है, ग्रामीणों के लिए रोजगार के नए अवसर भी खोल रही है। कोविड-19 के चलते देशव्यापी लॉक डाउन के दौर में भी महिलाएं बाड़ी में सब्जी उगाकर और गौठान में निर्मित वर्मी कंपोस्ट की बिक्री कर कमाई कर रही हैं। ये महिलाएं सब्जियों का वितरण कर ग्रामीणों की मदद भी कर रही हैं।नरवा, गरवा, घुरवा, बारी योजना के अंतर्गत भू-जल स्तर सुधार, पशुधन विकास, जैविक खाद निर्माण और बाड़ी विकास के कार्यों के अब सकारात्मक परिणाम दिखना शुरू हो गया है।

रायगढ़ जिले के बरमकेला विकासखंड में करीब डेढ़ हजार की आबादी वाले गांव हिर्री के गौठान में दो महिला स्वसहायता समूह सब्जी उगा रही हैं। श्री ग्राम्य भारती और लक्ष्मी स्वसहायता समूह की 15-15 महिलाएं गौठान की डेढ़ एकड़ बाड़ी में भिंडी, करेला, केला और कद्दू की खेती कर रही हैं। यहां से निकली सब्जियों को अभी लॉक-डाउन में निराश्रितों और जरूरतमंदों को वितरित किया जा रहा है। बची सब्जियों को बेचकर समूह की महिलाएं जीविकोपार्जन भी कर रही हैं। गौठान और बाड़ी में काम के दौरान सभी महिलाएं कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के उपायों का पालन कर रही हैं। साबुन से बार-बार हाथ धोने के साथ ही शारीरिक दूरी बनाए रखते हुए मास्क या कपड़े से मुंह ढंककर काम कर रही हैं।

11-02-2020
नकुलनार पंचायत के नवनिर्वाचित सरपंच-पंच ने ली पद की गोपनीयता की शपथ  

दन्तेवाड़ा। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के परिणाम के बाद अब पंचायतो में नवगठित पंचायत सदस्य अपने दायित्वों का निर्वहन करने में जुट गये है। इसी के तहत ग्राम पंचायत नकुलनार में इस बार जीती महिला सरपंच रंजना कश्यप और 13 वार्डों के पंचों ने छग पंचायत के अधिनियम 1995 के नियम 47 के तहत पद और गोपनीयता की सभी ने शपथ ग्रहण की। शपथ ग्रहण समारोह में दन्तेवाड़ा की आराध्य देवी दंतेश्वरी माँ के छायाचित्र पर पूजा अर्चना के साथ शुरू हुई। कार्यक्रम में बीआरसी रामकुमार मोहंती कर साथ पंचायत के सचिव समर ठाकुर ने सभी को शपथ दिलवाया। शपथ ग्रहण समारोह में भाजपा के वरिष्ठ नेता रामबाबू सिंह गौतम ने सभी को सम्बोधित करते हुए कहा कि नकुलनार ग्राम पंचायत को आदर्श और पूरे कुआकोंडा ब्लाक मुख्यालय के अनुकरणीय पंचायत बनाना है।

अधूरे सभी कार्यो को पूरा करना है। सबसे बड़ी बात इसी शपथ ग्रहण समारोह में नवनिर्वाचित सरपंच रंजना कश्यप ने अपने पहले वक्तव्य में कहा कि सबसे पहले ग्राम सफाई अभियान चलाया जायेगा। स्वछता पर पूरा ध्यान दिया जाएगा। इसके साथ ही ग्राम विकास निधी को बढ़ाने का प्रयास किया जाएगा। पुराने सरपंच ने अपने कार्यकाल में पंचायत की दुकानों में काबिज लोगो से वर्षों से किराया ही नही लिया सभी से वसूली के लिए नोटिश चलवाया जायेगा। ताकि पंचायत निधी में बढोत्तरी हो सके। जानकारी के मुताबिक नकुलनार ग्राम पंचायत में अधिकांश पंचायत के अधीन काम्प्लेक्स पर बैठे दुकानदार किराया तक वर्षो से नही पटाये है। जिन्हें वसूलने की प्राथमिकता की बात भी नई सरपंच रंजना कश्यप कर रही है। शपथ ग्रहण समारोह में वार्ड क्र. 2 के पंच दलीप चौहान, वार्ड क्र. 03 के पंच भास्कर राठौर, वार्ड क्र. 04 के पंच रचना भदौरिया, वार्ड क्र.13 के पंच बेला नेताम और वार्ड क्र.12 के पंच गोदावरी नेताम के साथ भाजपा के युवा नेता सुमित भदौरिया, मनोज राठौर के साथ ग्राम पंचायत के कई ग्रामीण मौजूद रहे।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804