GLIBS
11-11-2019
सिख समाज ने धूमधाम से मनाया गुरुनानक देव का 550वां प्रकाश पर्व

डोंगरगढ़। सिख समाज ने इस वर्ष गुरुनानक देव का 550वां प्रकाश पर्व धूमधाम से मनाया। इस उपलक्ष्य में धर्म नगरी डोंगरगढ़ में समाज द्वारा विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। महाराणा रणजीत सिंह हाल में गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर एवम रक्त दान शिविर का आयोजन किया गया जहां दंत रोग, मनो रोग, नेत्र रोग, महिला रोग विशषज्ञ डाक्टर मौजूद रहे। स्वास्थ्य के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए मैराथन दौड़ भी आयोजित की गई जिसमें नगर के हर वर्ग के लोगों ने उत्साह से भाग लिया। इसी कड़ी में शाम को सिख समाज द्वारा नगर कीर्तन एवं शोभायात्रा निकाली गई जो बुधवारी पारा स्थित गुरुद्वारा साहिब से निकलकर नगर के प्रमुख स्थानों से होते हुए पुन: गुरुद्वारा साहिब में समाप्त हुई। समाज के लोगों ने इसमें बढ़-चढ़कर भाग लिया।

 

07-11-2019
 सुकमा हेलीपैड में मुख्यमंत्री का स्वागत

रायपुर। सुकमा हेलीपैड में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का जनप्रतिनिधियों और वरिष्ठ अधिकारियों ने किया आत्मीय स्वागत।

26-10-2019
लगा ही नहीं सीएम से मिल रहा हूं ...

रायपुर। महीनों, दिन, घंटों का काम चुटकी में हो गया। आत्मीयता सालों पहले जैसी, कुछ भी नहीं बदला। अपने एक साथी पर आई प्राकृतिक विपदा से निपटने, उसके लिए चिकित्सीय सहायता मांगने आज मुख्यमंत्री से मिलने उनके आवास गया था। देखते ही वही सम्बोधन, वही लहज़ा, वही अंदाज़, गले लगकर स्वागत किया और जैसे ही काम बताना शुरू किया, उसे पूरा सुनने के पहले काम पूरा कर दिया। लगता था कभी नही बदलेगा भोला छत्तीसगढ़िया और रत्ती भर भी नहीं बदला, हमारा दाऊ। उनकी संवेदनशीलता से मेरे साथी के साथ साथ मेरी भी छोटी दिवाली यादगार हो गई। आप सबको भी दिवाली की बहुत बहुत बधाई।
 

26-10-2019
प्राइड बॉयज कल्याण समिति ने जरूरतमंदों को बांटी शॉल

रायपुर। प्रदेश में बगैर मौसम बरसात व कड़ी ठंड को देखते हुए प्राइड बॉयज कल्याण समिति द्वारा रायपुर रेलवे स्टेशन के अनाथ व गरीबों को शॉल बांटी गई। अध्यक्ष सौरभ वर्मा ने  बताया कि राजधानी रायपुर में बारिश के चलते ठंड और तेज होने के कारण रात के समय ठंड और बढ़ जाती है। इस वजह से समिति की तरफ से रेलवे स्टेशन के बाहर जरूरतमंदों को शॉल का वितरण किया गया। इस दौरान भूपेश, अजय, मेहुल, अंशु, दीपांशु सहित अन्य उपस्थित थे।

 

26-10-2019
इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर 31 अक्टूबर को पुष्पाजंलि कार्यक्रम

रायपुर। नगर पालिक निगम रायपुर के महापौर प्रमोद दुबे एवं संस्कृति विभाग अध्यक्ष राधेश्याम विभार ने जानकारी देते हुए बताया कि नगर निगम संस्कृति विभाग द्वारा पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि 31 अक्टूबर गुरूवार को सुबह 10 बजे राजधानी शहर के कालीबाड़ी चौक में स्थित उनके प्रतिमा स्थल में उन्हें ससम्मान नमन करने पुष्पांजलि कार्यक्रम आयोजित किया गया है। नगर निगम संस्कृति विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में प्रतिमा स्थल में नियत दिवस को प्रतिमा स्थल का ससम्मान प्रतिमा की साफ-सफाई व्यवस्था,प्रतिमा स्थल के आसपास विशेष सफाई व्यवस्था,प्रतिमा की सादर पुष्पसज्जा कार्यक्रम स्थल में आवश्कता के अनुरूप पेयजल की समुचित व्यवस्था की जाएगी।

26-10-2019
बस्तर में शिक्षा, स्वास्थ्य क्षेत्र में सरकार कर रही काम: भूपेेश बघेल

रायपुर। दंतेवाड़ा और चित्रकोट जीत के बाद रिकॉर्ड बना है। बरसों बाद बस्तर में 12 की 12 सीट किसी एक पार्टी की झोली में गई है। बस्तर में विश्वास, विकास और सुरक्षा से परिवर्तन आया है। विश्वास जीतने के लिए हम काफी काम कर रहे हैं इसमें सफलता भी मिल रही है। उक्त बातें मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कही। राजीव भवन में हुई पत्रकारवार्ता में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम, मंत्री कवासी लखमा, महामंत्री शैलेश नितिन त्रिवेदी मौजूद रहे। मुख्यमंत्री ने कहा कि 39 प्रतिशत नक्सली घटनाओं में कमी आई है। शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में हमारी सरकार काम कर रही है। लोहण्डीगुडा और जगरगुण्डा में हाईस्कूल की शुरूआत कर पाए। अकेले सुकमा जिले में 85 नए स्कूलों की शुरूआत हमने की। हमारी योजनाओं केन्द्र में व्यक्ति महत्वपूर्ण है।
ईवीएम के संबंध में मुख्यमंत्री ने कहा कि आज तक का इतिहास देखें तो 5 लाख से अधिक वोटों से जीतने वाले कुछ ही सांसद हुए थे। लेकिन अभी तो 5 लाख वाले याद ही नहीं आते लोग तो 6-6 लाख वोटों से जीतते हैं। लेकिन देखने में ये आया है कि 4, 5, 6 लाख वोटों से जीतने वाले सांसद जब शपथ लेकर अपने निर्वाचन क्षेत्र में जाते हैं तो 50 लोग भी स्वागत के लिए नहीं आते। इससे स्पष्ट हो जाता है कि ईवीएम में कहीं ना कहीं तो है कुछ।
 

21-10-2019
कृषि विश्वविद्यालय में उच्च तकनीक बागवानी पर हुआ आठ दिवसीय प्रशिक्षण

रायपुर। इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय रायपुर के निदेशालय विस्तार सेवाएं द्वारा उद्यानिकी फसलों के उच्च तकनीक उत्पादन एवं मूल्य संवर्धन विषय पर 14 से 21 अक्टूबर तक आयोजित आठ दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन सोमवार को इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के संचालक अनुसंधान सेवाएं डॉ. आरके बाजपेयी के मुख्य आतिथ्य में हुआ। विशिष्ट अतिथि के रूप में निदेशक विस्तार सेवाएं डॉ. एससी मुखर्जी उपस्थित थे। प्रशिक्षण कार्यक्रम में छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, ओडिशा तथा दिल्ली राज्यों के उद्यानिकी विस्तार अधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं ने हिस्सा लिया। केंद्रीय कृषि मंत्रालय के वित्तीय सहयोग से आयोजित इस आठ दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में कृषि एवं उद्यानिकी विभाग के विस्तार अधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं को उद्यानिकी फसलों के उच्च तकनीक उत्पादन तथा उनके मूल्य संवर्धन से संबंधित विषयों पर कृषि विश्वविद्यालय के विषय विशेषज्ञों द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान उन्हें पॉली हाऊस में बागवानी फसलों का उत्पादन, ड्रिप इरिगेशन सिस्टम, मल्चिंग, ग्राफ्टिंग आदि तकनीकों के साथ ही बागवानी फसलों के संरक्षण, प्रसंस्करण एवं मूल्य संवर्धन तकनीकों के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी गई। इस आठ दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के आयोजन सचिव एवं पाठ्यक्रम समन्वयक डॉ. विजय कुमार ने प्रशिक्षण कार्यक्रम की संक्षिप्त जानकारी दी। कार्यक्रम के अंत में अतिथियों द्वारा प्रतिभागियों को प्रमाणपत्र प्रदान किया गया। इस अवसर पर डॉ. राजश्री गाईन, वैज्ञानिकगण और विभिन्न राज्यों से आए विस्तार अधिकारी उपस्थित थे।

21-10-2019
तंबाकू खाने और धूम्रपान करने वालों का काटा गया चालान

बिलासपुर। जिले को तंबाकू मुक्त बनाने के लिये तंबाकू निषेध जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। अभियान की इस कड़ी में आज शहर के बड़े चौक-चौराहों पर जागरूकता कार्यक्रम के साथ ही चालानी कार्यवाही की गई। प्रदेश में पहली बार इस तरह की कार्यवाही शुरू की गई है।  चालानी कार्यवाही शहर के 10 बड़े चौक- सीएमडी चौक, गुरूनानक चौक, गांधी चौक, सीपत चौक, अग्रसेन चौक, मानसरोवर चौक, व्यापार विहार चौक, नेहरू चौक, श्रीकांत वर्मा मार्ग चौक और मंगला चौक में एनसीसी के कैडेट्स, खाद्य निरीक्षक, औषधि निरीक्षक और यातायात निरीक्षकों द्वारा कोटपा अधिनियम 2003 के धारा 4 अंतर्गत सार्वजनिक स्थल पर धूम्रपान व तंबाकू का इस्तेमाल करने वालों पर की गई। लोगों को बताया गया कि सार्वजनिक स्थल पर तंबाकू उत्पाद का सेवन करना अपराध है। साथ ही लोगों को इसके सेवन से होने वाले दुष्प्रभाव के संबंध में जागरूक किया गया। चालानी कार्यवाही में 48 चालान कर जुर्माने की राशि 9500 रूपये वसूले गये। 

21-10-2019
सुपेबेड़ा की समस्या के निराकरण के लिए सरकार गंभीर, बीमारी के चार कारण : टीएस सिंहदेव

रायपुर। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने सोमवार को एक निजी होटल में पत्रकारों से चर्चा के दौरान सुपेबेड़ा में फैली बीमारी के कारण बताए, इनमें जल की स्थिति ठीक नहीं होना, मधुमेह से किडनी पर असर पडऩा, रीनल किडनी के डिस्फनक्शनल की वजह से मौतें हो रही हंै। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सुपेबेड़ा का समस्या को लेकर सरकार गंभीर है, वहां के लोगों को सुविधा उपलब्ध कराने के साथ ही समस्या का समाधान करना हमारी प्राथमिकता है और इसके निराकरण के लिए सरकार ने कार्य की शुरुआत कर दी है। स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने कहा कि सुपेबेड़ा के पानी में फ्लोराइड और दूसरे तत्वों की वजह से बीमारी हो रही है। पानी के अतिरिक्त जेनरिक फेक्टर भी वजह है। पानी, मलेरिया और डायबिटिज की वजह से भी बीमारी हो रही है। सरकार इसे गंभीरता से लेकर सुपेबेड़ा और आसपास के गांवों में बेहतरी के लिए प्रयास कर रही है। डायलिसिस के पहले दवाओं से ठीक करने का प्रयास किया जा रहा है। जो लोग किडनी की बीमारी से ग्रस्त हो गए हैं, उन पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।  200 से 250 लोग पीडि़त हैं, हम वहां के प्रत्येक ग्रामीण के स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त ध्यान दे रहे हैं। दो मोबाइल यूनिट भेजे गए हैं। मेडिकल कैम्प लगाए जा रहे हैं। विशेषज्ञ हैं और डीकेएस से डायलिसिस की सुविधा वहां रखी गई है। इसके अलावा मरीजों को नि:शुल्क ब्लड उपलब्ध कराया जाएगा। तेल नदी पर ब्रिज की स्वीकृति मिल गई है, फिल्टर प्लांट लगाकर शुद्ध पेयजल की वहां सप्लाई की जाएगी। दवाइयों के इंफेक्शन, ओडि़शा से आ रही यूरिया वाली शराब और खानपान को लेकर भी शिकायतें मिली हंै, इसकी भी पड़ताल की जा रही है।  उन्होंने कहा कि जो लोग उपचार के लिए रायपुर या दूसरे स्थानों पर जा रहे हैं, उनका भी बेहतर उपचार हो रहा है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804