GLIBS
13-08-2020
मिरतुर नदी में बाढ़, विधायक ने लिया जायजा, ग्रामीणों से की बात

बीजापुर। जिले में भारी बारिश के चलते सभी नदी नाले उफान पर हैं। जिले में कई जगह नदियों का पानी पुल के ऊपर से बहने पर मार्ग भी अवरुद्ध हुआ है। बारिश के चलते जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। बताया जा रहा है कि तीन दिन पहले मिरतुर नदी में दो व्यक्ति तेज बहाव के कारण नदी में बह गए थे। रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद एक व्यक्ति को जिंदा बचा लिया गया था व दूसरे का शव गुरुवार को मिला। शव के मिलने की सूचना मिलने पर विधायक विक्रम शाह मण्डावी फुलगट्टा ग्राम पहुंच कर मृतक के परिजनों से मुलाकात की। मृतक के परिवार को सांत्वना देते हुए दस हजार सहायता राशि प्रदान की। क्षेत्र में हो रही लगातार बारिश के चलते मिरतुर नदी में बाढ़ आ गई है। इसकी सूचना मिलने पर विधायक विक्रम शाह मण्डावी प्रशासनिक अमले के साथ मिरतुर नदी की बाढ़ का जायजा लेने पहुंचे। नदी के उस पार रहने वाले ग्रामीणों से फोन पर चर्चा कर जानकारी ली व हरसम्भव मदद की बात कही।

09-08-2020
विश्व आदिवासी दिवस पर मेधावी बच्चों का किया गया सम्मान

बीजापुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से प्रदेशवासियों को विश्व आदिवासी दिवस के उपलक्ष्य में शुभकामनाएं देते हुए संबोधित किया। इस अवसर पर वनाधिकार पत्र वितरण सहित प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सम्मानित भी किया। इस अवसर पर बीजापुर जिले से बस्तर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एवं स्थानीय विधायक विक्रम शाह मण्डावी, जिला पंचायत अध्यक्ष शंकर कुडियम, उपाध्यक्ष कमलेश कारम एवं कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल सहित अन्य अधिकारी सम्मिलित हुए।जिले के प्रतिभावान एवं उत्कृष्ट छात्र-छात्राओं को परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया गया। इनमें कक्षा 10वीं एंव 12वीं के 10-10 छात्र-छात्राओं को प्रति छात्र को पांच हजार एक सौ रुपये प्रोत्साहन स्वरुप बस्तर विकास प्राधिकरण द्वारा प्रदान किया गया एवं कलेक्टर  रितेश कुमार अग्रवाल द्वारा छात्र-छात्राओं को घड़ी, पेन एवं एक-एक पौधा देकर उत्साहवर्धन किया गया।

 

29-02-2020
विक्रम मण्डावी के अध्यक्षता में हुई स्वीकृत कार्यों की समीक्षा बैठक

बीजापुर। जिला कार्यालय के सभाकक्ष में परियोजना सलाहकार मण्डल की बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए विधायक विक्रम शाह मण्डावी ने विशेष केन्द्र सहायता योजना/ संविधान के 275(1) के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2019-20 में स्वीकृत कार्यों के लिए प्राप्त आंबटन की समीक्षा कीे। परियोजना सलाहकार मण्डल के अध्यक्ष मण्डावी ने स्वीकृत कार्यो में तेजी लाते हुए समय सीमा में पूर्ण करने को कहा। परियोजना सलाहकार मंडल के सचिव एआर राणा स्वीकृत कार्यों की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने क्रेडा विभाग की सौर सुजला योजना से सोलर पंप स्थापित कर कृषि सिंचाई, सभी आश्रम छात्रावासों में पेयजल व्यवस्था के लिए वाटर फ्यूरिक फायर और वाटर कूलर सहित मूलभूत सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए संबंधित विभागों के अधिकारियों को कार्य एजेंसी निर्धारित की। विगत वर्षों के अपूर्ण कार्यों की भी समीक्षा की गई। विधायक मण्डावी ने परियोजना सलाहकार मण्डल के अंतर्गत स्वीकृत कार्यों को समय सीमा के अंदर पूर्ण करने के लिए समिति के सदस्यों के साथ चर्चा की। सालहकार समिति की बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष शंकर कुडियम, उपाध्यक्ष कमलेश कारम व समस्त जनपद अध्यक्ष, जनपद सीईओ, जनप्रतिनिधि सहित अधिकारी उपस्थित थे।

 

05-01-2020
समाजवादी पार्टी के पच्चीस कार्यकर्ताओं ने थामा कांग्रेस का हाथ

बीजापुर। समाजवादी पार्टी जिला इकाई बीजापुर के 25 कार्यकर्ताओं ने विधायक विक्रम शाह मण्डावी एव प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव एवं जिला प्रभारी सत्तार अली, जिला पंचायत बीजापुर के उपाध्यक्ष शंकर कुड़ियाम, जिला अध्यक्ष लालू राठौर व वरिष्ठ कांग्रेसी कार्यकर्ताओं की उपस्थिति में कांग्रेस की रीति नीति से प्रभावित होकर कांग्रेस पार्टी में प्रवेश किये। इस मौके पर नव प्रवेशित कार्यकर्ताओं का विधायक विक्रम मंडावी व अन्य कांग्रेसी नेताओं ने गमछा पहनाकर पार्टी में स्वागत किया। समाजवादी पार्टी से कांग्रेस पार्टी में प्रवेश करने वालों में प्रमुख रूप से संदीप अवलम, मुन्ना कलमू, संदीप हेमला, रमलू पुनेम, बुधराम मण्डावी, दिलीप कोरसा,विष्णु कुड़ियाम,मनोज कुड़मूल,बुधराम मोडियाम,मुन्ना कुड़ियाम,लखनलाल कोरसा, सन्नू उइके, सुदरु हपका, सुंदर कुड़ियाम, बुधराम हेमला, सोनू कोरसा, राजेश कोरसा, बलिराम लेकाम, संतोष कुड़ियाम, अरुण कुड़मूल, मन्नीराम कुड़ियाम, संतोष मण्डावी, सुनील कुड़ियाम, मन्नी कुड़ियाम एव लक्ष्मण हेमला शामिल हुए।

 

20-11-2019
मलेरिया मुक्त बीजापुर के लिए हुआ मच्छरदानी का वितरण

बीजापुर। ईटपाल में मुख्य अतिथि बस्तर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एवं स्थानीय विधायक विक्रम शाह मण्डावी ने बीजापुर जिला स्तरीय मच्छरदानी वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर विधायक विक्रम मण्डावी ने कहा कि जिले में लगभग 01 लाख 50 हजार मच्छरदानी का वितरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मच्छरदानी का उपयोग विधिवत करें एवं अपने परिवार को मलेरिया के प्रकोप से मुक्त रखें। जिले में मलेरिया के प्रकोप को देखते हुए शासन द्वारा हर परिवार को मच्छरदानी उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए सभी आगे आकर शासन स्तर पर योजनाओं को लाभ आवश्यक लें। उन्होंने पोटाकेबिन, आश्रम, छात्रावासों में भी मच्छरदानी वितरण करने के लिए डॉ. पुजारी को अवगत कराया। कलेक्टर केडी कुंजाम ने कहा कि जिले में अधिकतर मलेरिया से पीडि़त मरीज मिलते हैं जिसको समय रहते जिला अस्पताल में जाकर इलाज कराएं। मलेरिया एक जानलेवा बीमारी है इस पर लापरवाही बिल्कुल भी न बरतें।  डॉ.पुजारी ने भी मलेरिया के लक्षण के बारे में विस्तृत जानकारी दी। इस मौके पर  विधायक, कलेक्टर के अलावा वनमण्डलाधिकारी डीके साहू एवं जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष लालू राठौर व जनप्रतिनिधियों ने ईटपाल के ग्रामीणों, खासकर गर्भवती महिलाओं को मच्छरदानी वितरण किया ।

 

20-11-2019
मुख्यमंत्री के बीजापुर प्रवास को लेकर चल रही तैयारियों का विधायक, कलेक्टर व एसपी ने लिया जायजा

बीजापुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के प्रथम बीजापुर प्रवास के मद्देनजर पर बस्तर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एवं स्थानीय विधायक विक्रम शाह मण्डावी, कलेक्टर केडी कुंजाम व एसपी दिव्यांग पटेल ने अन्य अधिकारियों के साथ सभास्थल मिनी स्टेडियम, जिला अस्पताल, गोठान का औचक निरीक्षण किया। विधायक ने सभी विभागों के विभाग प्रमुखों को कार्यक्रम को देखते हुए जल्दी से तैयारी पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला अस्पताल में मरीजों की जानकारी एवं सफाई करने के निर्देश मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. पुजारी को दिए। उन्होंने  जिला अस्पताल में सीटी स्केन व अन्य गतिविधियों का जायजा लिया। मिनी स्टेडियम मैदान में डोम, मंच, स्टाल, बिजली, पानी के बारे में भी संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

06-11-2019
मंत्री बनने के बाद पहली बार बीजापुर पहुंचे जयसिंह अग्रवाल, ली समीक्षा बैठक  

बीजापुर। राज्य के राजस्व एवं प्रभारी मंत्री जयसिंह अग्रवाल बुधवार को नक्सल प्रभावित बीजापुर के दौरे में रहें। मंत्री अग्रवाल ने शासकीय हेलीकाप्टर से सीधे बीजापुर पहुंचकर जिले के सभी अधिकारीयों से जिले में चल रहे विकास कार्य तथा राज्य सरकार द्धारा चलाया जा रहे योजना की गतिविधियों की जानकारी ली साथ ही अधिकारियों को विकास कार्य के साथ अतिंम व्यक्ति तक सरकार की येाजना का लाभ देने के निर्देश दिए। वही खनिज विभाग की बैठक अलग से लिया गया, जिसमें डीएमएफ मद से शिक्षा,स्वास्थ और मूलभूत सुविधा पर जोर देने के निर्देश अधिकारीयों को दिये।

मंत्री ने बीजापुर जिले में 2005 से बंद पड़े स्कूलों को पुनः शुभारम्भ कर उन स्कूलों में शिक्षा दूत नियुक्त करने कहा। खेल ऐकेडमी के राष्ट्रीय, अतंरराष्ट्रीय एंव प्रदेशीय स्तर के विजेताओं को गोल्ड मेडल के साथ प्रमाणपत्र दिया। बीजापुर दौरे पर ही जिला मुख्यालय के शांति नगर वार्ड और पुराना बस स्टेण्ड में डामरीकरण के लिए 47 लाख का भूमि पूजन किया। बीजापुर दौरे में राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल के साथ बस्तर सांसद दीपक बैज तथा विधायक विक्रम शाह मण्डावी, कलेक्टर केडी कुजांम,जिले के एसपी गोवर्धन ठाकुर, डीएफओ साहू भी साथ थे।

 

04-11-2019
इंद्रावती नदी में बहे दो महिलाओं के शव मिले, विधायक ने की परिजनों से भेंट

बीजापुर। 2 नवंबर को इंद्रावती नदी में बहे दो महिलाओं के शव मिल गए है। इन्द्रवती नदी के सतवा घाट से 2 किमी दूर बांगोली घाट के समीप टिंगरी वेक्को और गल्ले कोरसा की शव पत्थर के चट्टान में लटका हुआ मिला। बता दें कि बीते दिनों इन्द्रवती नदी को पाकर करते वक्त नाव पलट गई थी और इसमें सवार 8 लोग बह गए थे। इसमें से एक नवजात सहित 6 लोगों को बचा लिया गया था। यह हादसा 2 नवंबर को भैरमगढ़ के सतवा घाट में हुआ था। प्रशासन की टीम बहे लोगों की पतासाजी और बचाव कार्य मे जुटी हुई थी। सोमवार को विधायक एवं बस्तर विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष विक्रम शाह मण्डावी ने महिलाओं के शव मिलने की सूचना मिलते ही सतुवा घाट पहुंचे। उन्होंने परिजनों से मुलाकात की और सरकार से मुआवजा तत्काल दिलाने का भरोसा दिलाया। उन्होंने महिलाओं के शव का पीएम कराकर जल्द से जल्द परिजन को सौंपने निर्देश प्रशासन को दिया। बता दें कि बीजापुर जिले की इन्द्रावती नदी के सतवा घाट पर हदासा पहली बार नहीं हुआ।  इसके पूर्व भी इस प्रकार की घटना घट चुकी है।

 

16-10-2019
कांग्रेसी पार्षद ने वोटर्स को रिझाने खेला नया दांव, अपनी ही सरकार के खिलाफ बोला हल्ला

बीजापुर। नगरपालिका चुनाव से ठीक पहले शांतिनगर वार्ड के कांग्रेसी पार्षद पुरूषोत्तम सल्लूर ने अभी से अपने वोटर्स को रिझाने दांवपेंच शुरू कर दिया है। वार्ड की समस्याओं को लेकर उन्होंने खुद लोगों को लेकर रैली ही नहीं निकाली, बल्कि क्षेत्रीय विधायक विक्रम शाह मण्डावी के घर के सामने नारेबाजी भी की। पार्षद पुरूषोत्तम सल्लूर बुधवार की दोपहर बड़ी संख्या में वार्ड के लोगों को रैली की शक्ल में लेकर विधायक निवास के सामने पहुंचे। विधायक विक्रम मण्डावी अभी चित्रकोट उपचुनाव के चलते यहां मौजूद नहीं हैं। ऐसे में वार्ड के लोगों ने वहां कुछ देर रूककर नारेबाजी की और पट्टे की मांग की। इसके बाद कलेक्टोरेट के सामने भी वार्ड के लोगों ने नारेबाजी की। मुख्यमंत्री के नाम एक ज्ञापन पार्षद पुरूषोत्तम सल्लूर ने कलेक्टर केडी कुंजाम को सौंपा। ज्ञापन में कहा गया है कि शांतिनगर की मुख्य सड़क 2009 में 1500 मीटर बनाई गई थी, ये अभी जर्जर हो गई है। इसके निर्माण की जरूरत है। ज्ञापन में ये भी बताया गया कि शांतिनगर में चट्टान है और भूजल स्त्रोत नहीं है। इससे पेयजल के लिए दिक्कत होती है। वार्डवासियों ने कलेक्टर से पाइप लाइन के जरिये जलापूूर्ति की मांग की। बता दें कि सलवा जुड़म के दौरान बेदखल होकर गांवों से आकर कई परिवार शांतिनगर में बस गए। यहां की 80 फीसदी आबादी अनुसूचित जाति एवं जनजाति के परिवारों की है। पट्टा नहीं होने से उन्हें बेदखली का डर सताता रहता है। वार्ड के लोगों ने पट्टे की मांग भी की। वार्ड नंबर 7 शांतिनगर के पार्षद पुरूषोत्तम सल्लूर का कहना है कि 15 साल से छग में भाजपा की सरकार थी और 10 साल तक पालिका में भाजपा का कब्जा था। इस दौरान शांतिनगर के लोगों ने पट्टे की मांग कई बार की लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। वे मुख्यमंत्री का ध्यान आकर्षित करना चाहते हैं और इसलिए ये रैली निकाली गई। उन्हें वार्ड के लोगों की फिक्र है। दलगत राजनीति से उपर उठकर वे वार्ड की सोच रहे हैं।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804