GLIBS
19-09-2020
राष्ट्रीय पोषण माह अंतर्गत मायापुर में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

रायपुर/कांकेर। जिले के पखांजूर तहसील अंतर्गत महिला एवं बाल विकास परियोजना पखांजूर के सेक्टर मायापुर में राष्ट्रीय पोषण माह कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम को जनपद उपाध्यक्ष किशोर कुमार मण्डल ने संबोधित करते हुए कहा कि लोगों को कुपोषण से बचाव एवं रोकथाम के लिए जागरूक करने की आवश्यकता है। कुपोषण कोई लाईलाज बिमारी नहीं है। इसके लिए खान-पान में विशेष ध्यान देने के लिए अपील किये। उन्होंने कहा कि अपने-अपने घरों के गर्भवती माताओं एवं एनीमिक महिलाओं को शुरूआत से ही पौष्टिक भोजन जैसे- हरी सब्जी, मुनगा भाजी, अंकुरित आहार, अण्डा, दाल इत्यादि का सेवन कराये, इससे कुपोषित बच्चे पैदा नहीं होंगे। केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा कुपोषण की रोकथाम के लिए कई प्रकार की योजना संचालित की जा रही है, जिसका लाभ लिया जाए। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा प्रथम गर्भवती माताओं को मुख्यमंत्री मातृत्व वंदना योजना से भी लाभान्वित किया जा रहा है। इस अवसर पर कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों को कुपोषण मिटाने के लिए शपथ भी दिलाई गई।

19-01-2020
महापौर बनने के बाद पहली बार अपने स्कूल पहुंच भावुक हुए ढेबर

रायपुर। रायपुर नगर निगम के महापौर एजाज ढेबर अपनी स्कूल पहुंचे। राजधानी के गुजराती स्कूल में  महापौर एजाज ढेबर कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे। उनके स्कूल के दौरान साथ में पढ़ने वाले दोस्तों की ओर से यह कार्यक्रम आयोजित किया गया था। कार्यक्रम में शामिल एजाज ढेबर स्कूल की याद बताने के दौरान भावुक हो गए। कार्यक्रम में एजाज ढेबर ने कहा कि स्कूल में उन्होंने अपने जीवन का सबसे बेहतरीन लम्हा जिया है। स्कूल से मैंने शैक्षणिक शिक्षा ज्यादा न ली हो परन्तु मैंने यहाँ के संस्कार जरूर ग्रहण किये हैं। जो आज मुझे इस मुकाम तक पहुँचाया है। जब मैं पढ़ाई करने आता था तब मेरी और मेरे परिवार कि दैनिक स्थिति बेहद खराब थी। तब सारे बच्चे अपना स्कूल टिफिन लाया करते थे, तो मैं उस स्तिथि में नहीं था कि टिफिन भी ला सकू। स्कूल में 6 घंटे भूखा रहना यह किसी भी के लिए कठिन होता है। तब यहां की इक्षा मैम मुझे अपने टिफिन का खाना खिलाया करती थी।

 

30-07-2019
राष्ट्रकवि डॉ. मैथिलीषरण गुप्त की जयंती पर 3 अगस्त को कार्यक्रम आयोजित

रायपुर। महापौर प्रमोद दुबे एवं नगर निगम रायपुर के संस्कृति विभाग के अध्यक्ष राधेश्याम विभार ने जानकारी देते हुए बताया कि नगर निगम संस्कृति विभाग ने 3 अगस्त को सुबह 10 बजे राष्ट्रकवि डॉ. मैथिलीषरण गुप्त के प्रतिमा स्थल राजधानी के तेलीबांधा तालाब के किनारे स्थित जलविहार कालोनी गार्डन परिसर में उनकी प्रतिमा स्थल के समक्ष उनकी जयंती पर कार्यक्रम रखा गया है। नगर निगम संस्कृति विभाग द्वारा जयंती कार्यक्रम में उनके संबंधित प्रतिमा स्थल में नियत दिवस को प्रतिमा स्थल का संधारण व ससम्मान प्रतिमा की साफ-सफाई व्यवस्था, प्रतिमा स्थल के आसपास विषेष सफाई व्यवस्था, प्रतिमा की सादर पुष्प सज्जा कार्यक्रम स्थल में आवष्यकता के अनुरूप पेयजल की समुचित व्यवस्था की जाएगी।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804